IhsAdke.com

आधे व्यक्ति की पहचान कैसे करें

मिटोमैनिया का नाम झूठ बोलने और कहानियों को मजबूती से बनाने की विकृति के लिए दिया गया नाम है। एक मिथोमनीक स्वयं के बारे में बेहतर महसूस करने के तरीके के रूप में अपनी स्वयं की कहानियों को बना और विश्वास कर सकता है- सामान्य तौर पर, इन व्यक्तियों का आत्मसम्मान कम होता है और ऐसा करने के लिए ध्यान देना या विशेष रूप से कुछ हासिल करना है यह जानने के लिए कि कोई बाध्यकारी झूठा है, व्यक्ति के व्यवहार का निरीक्षण करें। यद्यपि मिथोमनीयाक कई भौतिक संकेतों को नहीं दिखाते हैं क्योंकि वे झूठ बोल रहे हैं, कुछ सूक्ष्म मूड परिवर्तन हैं जो उन्हें बेनकाज़ कर सकते हैं, जैसे कि बहुत अधिक आंखों का संपर्क करना इस व्यक्ति के अतीत की जांच करें और देखें कि क्या वे पदार्थों के दुरुपयोग या अस्थिर रिश्तों जैसी चीजों की खोज करते हैं, उदाहरण के लिए।

चरणों

विधि 1
व्यवहार को देखते हुए

स्पॉट ए पाथल लॉर चरण 1
1
माना झूठ पर अच्छी तरह से प्रतिबिंबित जब आप एक दोस्त, सहकर्मी या रिश्तेदार हमेशा कहानियों कि खाते में वृद्धि करने लगता है, जो सामना करते हैं, उनके बारे में सोचते हैं और एक मानक विचाराधीन व्यक्ति असुरक्षा या बोरियत से सहानुभूति जुटाने के लिए उन्हें भरोसा कर सकते हैं खोजने की कोशिश।
  • झूठ का इरादा किसी दी गई स्थिति में एकजुटता प्राप्त करने, बीमारियों को बढ़ा-चढ़ाकर और अन्य व्यक्तिगत समस्याएं हो सकती है जो आप चाहते हैं।
  • सामान्य तौर पर, मिथोमनीयाक के पास बहुत कम आत्मसम्मान होता है और झूठ बोलना उसे और अधिक महत्वपूर्ण महसूस कर सकता है एक और आम पहलू यह है कि निजी और पेशेवर उपलब्धियों को और अधिक दिलचस्प जीवन के साथ दूसरों को प्रभावित करने के लिए बढ़ाएं।
  • कुछ लोग बोरियत से बाहर compulsively झूठ बोलते हैं इस मामले में, आविष्कृत तथ्य दूसरों को चोट पहुंचाने के लिए सेवा प्रदान कर सकते हैं, जीवन की परेशानी को कम करने के लिए नाटक बना सकते हैं।
  • स्पॉट ए पाथलल लायनर स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    देखें कि क्या व्यक्ति दूसरों की कहानियों को याद करता है बाध्यकारी झूठे का पता लगाने का एक तरीका तीसरे व्यक्ति की कहानियों की पहचान करना है, जैसे कि वे थे- यदि आप उनके बारे में कुछ परिचित हैं, तो याद रखें कि अगर आपने किसी अन्य व्यक्ति से यही बात सुना है तो यह देखें।
    • वह मित्रों या परिवार की कहानियों को दोहरा सकते हैं या फिल्में या टीवी श्रृंखला की घटनाओं की रिपोर्ट कर सकते हैं जैसे कि वह नायक थे, लेकिन आलसियों के साथ।
    • उदाहरण के लिए, एक सहकर्मी उस चीज़ की गिनती करता है जो आपको कहीं सुना है, लेकिन आपको अच्छी तरह याद नहीं है कि वह क्या था - एक और समय में, आप एक समाचार पत्र के लेख में एक ही कहानी में आते हैं। आपके साथी मिथोमनीयाक ने कहानी पढ़ ली है और यदि यह उचित है तो
  • स्पॉट ए पाथल लॉर चरण 3
    3
    सुनिश्चित करें कि व्यक्ति प्रश्न पूछता है एक बाध्यकारी झूठा एक समर्थक जैसे प्रश्नों से बचने में सक्षम होना आम बात है। वे प्रकृति से छेड़छाड़ करने वाले लोग हैं, दूसरों को विश्वास करने में स्वामी हैं कि प्रश्न का उत्तर दिया गया था, जब वास्तव में ऐसा नहीं हुआ।
    • यहां एक उदाहरण है: आपको एक विशेष सहकर्मी के साथ मिलना मुश्किल हो गया है - वह कहती है कि उसे अपने सबसे अच्छे दोस्त से लड़ना पड़ा और उन्होंने बात करना बंद कर दिया कुछ बिंदु पर आप सोचते हैं कि यह उसके लिए एक रिश्ता पैटर्न नहीं है और पूछता है "क्या यह है? और तुमने क्यों और इतनी बात करना बंद कर दिया? "
    • सवाल में सहयोगी जवाब दे सकते हैं, "ओह, हमने एक लंबे समय से बात नहीं की है" - पता है कि उसने इस प्रश्न का उत्तर नहीं दिया है और अधिक सीधे प्रश्नों से भटक सकते हैं। उस स्थिति में, यदि आप कुछ और अधिक विशिष्ट पूछते हैं, जैसे "क्या ऐसा है क्योंकि आपने इसे उसी तरह से कम करके दिया था जिसे आप मुझे कम करके समझते हैं?", वह एक और सवाल का जवाब दे सकती है: "आप किस तरह के व्यक्ति हैं?"
  • स्पॉट ए पाथल लॉर चरण 4
    4
    हेरफेर के संकेत के लिए देखें एक मिथोमनीयाक के चरित्र लक्षणों में से एक यह है कि वह लोगों को प्रभावित करने और उनको गति देने की क्षमता है। वे दूसरों को सावधानी से देखते हैं कि उन्हें धोखा देने के लिए कैसे सीखें - यह ध्यान दें कि यह आपके साथ किस तरह से बातचीत करता है और सूक्ष्म संकेतों का पता लगा सकता है कि यह छेड़छाड़ की जा रही है।
    • कभी-कभी, बाध्यकारी झूठे लोग लोगों को धोखा देने के लिए यौन तनाव का इस्तेमाल करते हैं - यदि आप मिथोमनीयाक के लिए तैयार हो गए हैं, तो आप अपने झूठ से ध्यान हटाने के लिए इश्कबाज कर सकते हैं।
    • वह आपकी अच्छी तरह से अध्ययन करेगा और आप अपनी कमजोरियों को पायेंगे बाध्यकारी झूठे जानते हैं कि कौन झूठ में पड़ता है उदाहरण के लिए, उन्हें एहसास हो सकता है कि आप बीमारी से संबंधित कहानियों में नहीं आते हैं, लेकिन आप मानते हैं कि यह एक भावनात्मक समस्या है। इस तरह, यदि आप किसी और से बात कर रहे हैं, तो आप सुन सकते हैं कि वह शारीरिक दर्द और दर्द के बारे में बात करता है, जिसमें वह आप का उल्लेख नहीं करेंगे।
  • स्पॉट ए पाथल लॉर चरण 5
    5
    देखें कि मिथ्यानिनीक जब झूठ में पकड़ा जाता है तो वह कैसे व्यवहार करता है बाध्यकारी झूठे एक-दूसरे से अलग होते हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर झूठ का पता चलने पर आक्रामक प्रतिक्रिया करते हैं। इस बात पर नज़र रखें कि प्रश्न में विषय का सामना करने पर गुस्सा आ जाता है या नहीं, यह मितोमानिया का संकेत हो सकता है।
    • वह रक्षात्मक पर बने रह सकते हैं और दूसरों को यह कहते हुए आरोप लगा सकते हैं जैसे "मैं सिर्फ इसे आविष्कार किया क्योंकि मेरे मालिक ने मुझे कोई दूसरा विकल्प नहीं दिया।"
    • एक और संभावना मूल कहानी को कवर करने के लिए एक नया झूठ का आविष्कार करना है उदाहरण के लिए: "नहीं, मैंने कार की मरम्मत के लिए पैसे का इस्तेमाल किया था, लेकिन मैंने खरीदारी करने के लिए एक हिस्सा लिया और मुझे यह बताने में भूल गया कि मैंने बाजार के माध्यम से क्या किया।"
    • वह शायद गुस्सा हो और सहानुभूति के लिए चिल्ला या रोने लगे।
  • विधि 2
    शरीर की भाषा को ध्यान में रखते हुए

    स्पॉट ए पाथल लॉर चरण 6
    1
    देखें कि क्या वह आँख से संपर्क करता है यह उस व्यक्ति को खोजने के लिए एक झूठा से बचने के आँख से संपर्क आम है, लेकिन केवल आम लोगों को इस-करते हैं कि कोई mythomaniac वह एक लंबे समय के लिए आँख से संपर्क बनाए रख सकते हैं, ठीक विचार है कि हेरफेर करने के प्रयास में झूठ बोल रही है मुकाबला करने के लिए शरीर की भाषा ही अधिक विश्वसनीय होने के लिए प्रकट होती है
    • बाध्यकारी झूठे बातचीत के दौरान एक दूसरे के लिए दूर नहीं दिखेंगे। जब तक आप बात कर रहे हैं, तब तक वह अपनी आँखों के साथ अपने आप ही बने रहेंगे, जो एक सामान्य व्यक्ति क्या करेंगे
    • आँखें भी संकेतों का उत्सर्जन करती हैं, विद्यार्थियों को थोड़ा पतला हो सकता है या यह धीरे-धीरे फ्लैश कर सकता है
  • स्पॉट ए पाथल लॉर चरण 7
    2
    देखो अगर वह बहुत आराम से लगता है जब कोई व्यक्ति आमतौर पर झूठ बोलता है, तो यह सामान्य है कि वह व्यक्ति कुछ घबराहट और घबराहट के लक्षण दिखाए, लेकिन मिथोमनीयाक के बारे में झूठ बोलने के लिए कोई दोषी नहीं है। यही है, वह महान लोरोटा तक गिनती को सुकून दिलाएगा, बहुत ही मिलनसार और शांत होने के अलावा यहां तक ​​कि अगर आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि यह एक झूठ है, तो आपका मिथोमनीएक दोस्त आपको तनाव का थोड़ा सा संकेत नहीं देगा।
    • उदाहरण के लिए, दोपहर के भोजन के दौरान एक सहयोगी एक कहानी बताता है समीक्षकों के दौरान, सवाल में मिथोमनीक एक ही कहानी कहता है, लेकिन जैसा कि उसके साथ हुआ था।
    • आप दोनों जानते हैं कि यह कहानी उनके साथ नहीं हुई और फिर भी वे बहुत स्वाभाविक रूप से कार्य करेंगे, बिना किसी आशंका के। वास्तव में, आप निश्चित रूप से विश्वास करेंगे कि वह क्या कह रहे हैं अगर उन्होंने दोपहर के भोजन के दौरान अन्य सहयोगी की बातचीत को नहीं देखा था।



  • स्पॉट ए पाथल लॉर चरण 8
    3
    आवाज़ की टोन के लिए बने रहें जब व्यक्ति झूठ बोलते हैं तो उस व्यक्ति की आवाज़ बदलना सामान्य बात है मिटॉमंस इस विशेषता को प्रदर्शित या प्रदर्शित नहीं कर सकते हैं आवाज के टोन में जोड़े गए व्यवहारों के सेट को देखने के लिए याद रखें और आपको शायद पता चल जाएगा कि आपका मित्र बाध्यकारी झूठा है
    • कम-से-कम आवाज के साथ बोलने के लिए, झुकाव का भी ध्यान रखना, झूठ का संकेत भी है
    • एक और संभावना यह है कि वह अपने होठों को बहुत अधिक झुकता है या बहुत अधिक पानी लेता है एक कहानी की खोज के तनाव ने कांच को एड्रेनालाईन और मुखर डोरियों के अनुबंध को छोड़ दिया, प्यास तेज कर दिया।
  • स्पॉट ए पाथल लॉर चरण 9
    4
    मुस्कान देखें एक मिथोमनीएक जो झूठ बोलने के सामान्य लक्षणों का प्रदर्शन नहीं करता है, वह मजबूर मुस्कान के साथ एक गलत कदम उठा सकता है। नकली मुस्कान के लिए बहुत मुश्किल है, इसलिए अपने होंठों पर नज़र रखें। एक असली मुस्कान आंखों के कोने में झुर्रियों का निर्माण, पूरे चेहरे को स्थानांतरित करता है, जो मजबूर अभिव्यक्ति के मामले में नहीं होता है, जिसमें परिवर्तन केवल मुंह के आस-पास ही देखा जाता है।
  • विधि 3
    आकलन जोखिम कारक

    स्पॉट ए पाथलल लायनर स्टेप 10 नामक चित्र
    1
    पता करें कि मिथोमनीयाक की गुप्त इच्छाएं हैं मादक द्रव्यों के सेवन, जुए की लत, द्वि घातुमान खाने और अन्य हानिकारक व्यवहारों के लिए देखो। इन पहलुओं में रोगी झूठा होने की संभावना बढ़ जाती है।
    • उदाहरण के लिए, ध्यान दीजिए कि अगर कोई व्यक्ति किसी कॉरपोरेट पार्टी में बिल से परे पेय में पेय लेता है शायद वह बार में ग्लास भरता है, जब कोई भी नहीं देखता है या यहां तक ​​कि उसकी अपनी बोतल पीना भी है।
    • आप पा सकते हैं कि आपके साथी के साथ हर किसी के साथ दोपहर नहीं है, लेकिन हमेशा ऐसे संकेत होते हैं कि वह अपनी मेज पर खाती है - किसी की खाने की आदतों के बारे में गुप्त रखकर और दूसरों की खातिर खाने से इनकार करने से एक विकृति का संकेत हो सकता है
  • स्पॉट ए पाथोलॉजिकल लॉर चरण 11
    2
    सूचना अगर व्यक्ति वास्तविक दुनिया में रहती है बाध्यकारी झूठे वास्तविकता के बाहर एक पैर हो सकते हैं और अक्सर अपने स्वयं के झूठ पर विश्वास करते हैं या अपनी क्षमताओं और व्यक्तित्व के बारे में गुमराह कर सकते हैं
    • एक मायथोमानीक खुद को बढ़ा सकता है बॉस की प्रशंसा के रूप में उथल-पुथल चीजें यह साबित हो सकती हैं कि उनके पास आत्मा की महानता है और जब वे इस तारीफ के बारे में बताते हैं, तो आप महत्व के परतों के साथ भरेंगे
    • यह संभावना है कि उनके पास बुनियादी मूलभूत कौशल नहीं है और यह सोचता है कि यह कोई समस्या नहीं है।
  • स्पॉट ए पाथल लॉर चरण 12
    3
    अपने रिश्ते पर प्रतिबिंबित करें सामान्य तौर पर, बाध्यकारी झूठ के जीवन के इस मुद्दे पर अशांतता है। अतीत के संबंधों की जांच करें और अस्थिरता के संकेतों के लिए देखें
    • क्या व्यक्ति को एक रोमांटिक रिश्ते या स्थायी दोस्ती हैं? अल्पकालिक दोस्ती और असफल romances एक संकेत हो सकता है कि यह एक मिथोमनीयाक है
    • उसे अपने परिवार से हटाया जा सकता है
  • स्पॉट ए पाथल लॉर चरण 13
    4
    व्यक्ति के करियर का विश्लेषण करें सामान्य तौर पर, बाध्यकारी झूठे पाठ्यक्रमों में फंसने वाली नौकरियां प्राप्त करते हैं, जो कि विभिन्न कंपनियों में व्यापक और छोटे अनुभव से भरा हो सकता है। इसके अलावा, देखें कि क्या वह नवीनतम पेशेवर अनुभवों को क्यों नहीं समझा है, इसके बारे में सवाल पूछते हैं।
    • कल्पना कीजिए कि पौराणिक कथाओं में एक बड़ा फिर से शुरू हो गया है, नौकरी एक साल से भी कम समय तक रहती है- अगर आप अपने कैरियर के बारे में पूछते हैं, तो वह उत्तर देने से बचने की संभावना है।
    • अन्य मामलों में, यह संभव है कि अचानक कैरियर में बदलाव के कारण वह बहुत ज्यादा चले गए - मिथोमनीयाक अक्सर उनके पीछे दरवाजे बंद कर देते हैं
  • युक्तियाँ

    • समझें कि एक बाध्यकारी झूठा एक सुसंगत कहानी नहीं बताएगा।
    • Mitomans वे बता सब कुछ अतिरंजना, तो वह क्या कहते हैं बाहर फ़िल्टर।
    • एक निरंतर झूठ सम्मान की कमी का एक रूप है। विचार करें कि आप इस दोस्त पर भरोसा कर सकते हैं और उसे एक असली दोस्त मान सकते हैं।
    • यदि वह व्यक्ति आपके लिए महत्वपूर्ण है, तो उसकी सहायता करें उसे बताएं कि वह सही होने का बहाना नहीं है और उसे सबसे बड़ी गलतफहमी और गलतियों को बताती है, इसलिए उसे पता है कि कोई भी अविश्वसनीय नहीं है।

    चेतावनी

    • यदि आपको संदेह है कि गिनती की गई झूठी अवैध गतिविधियों को कवर करने का इरादा है, तो इसमें शामिल होने के आधार पर अधिकारियों को कॉल करना आवश्यक हो सकता है।
    • आप व्यक्ति को चिकित्सा करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं, लेकिन दुर्भाग्य से आप जाने के लिए मजबूर नहीं कर सकते। वास्तव में, आपका सबसे बड़ा चुनौती उसे समझाने की होगी कि उसे एक समस्या है और उसे चिकित्सा की आवश्यकता है धैर्य और कुशलता रखें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com