IhsAdke.com

कैसे जानती है कि कोई व्यक्ति झूठ बोल रहा है

यह जानना आसान नहीं है कि कोई व्यक्ति झूठ बोल रहा है, खासकर अगर व्यक्ति उस पर अच्छा है। लेकिन कुछ विशिष्ट लक्षण हैं - यदि आप स्पीकर की शरीर भाषा, भाषण और प्रतिक्रियाओं पर ध्यान देते हैं, तो आप यह जान सकते हैं कि क्या वह झूठ बोल रहा है।

चरणों

विधि 1
शरीर की भाषा को ध्यान में रखते हुए

चित्र शीर्षक से पता चलता है कि कोई व्यक्ति झूठ बोल रहा है चरण 1
1
ध्यान दें कि अगर व्यक्ति बात कर रहा है या कुछ चीजें बदल रहा है कई झूठे अपने बालों को सीधा करने के लिए बाध्यकारी ज़रूरत से पीड़ित होते हैं, मेज पर एक पेन लगाते हैं या एक कुर्सी को नीचे से दबाते हैं। ये क्रियाएं संकेतक हो सकती हैं कि वह व्यक्ति झूठ बोल रहा है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि कोई व्यक्ति चरण 2 झूठ बोल रहा है
    2
    देखें कि क्या व्यक्ति गले को निगल रहा है या साफ़ कर रहा है झूठे अक्सर एक सवाल का जवाब देने के बाद ऐसा करते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि कोई व्यक्ति 3 चरण वाला है
    3
    ध्यान दें कि व्यक्ति अपने हाथों को अपने हाथों से छू रहा है। हालांकि कई झूठे बोलते हैं, उनमें से कुछ भी अक्सर ऐसा करते हैं। एक कहानी के निर्माण के तनाव के तहत, झूठा चिंता का कुछ स्तर अनुभव कर सकता है इससे रक्त शरीर के ऊपरी हिस्सों में फैल सकता है, जिसमें कान भी शामिल हैं। कभी-कभी यह गुदगुदी या अन्य उत्तेजना पैदा कर सकता है, जिससे व्यक्ति को कान छू सकता है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि कोई व्यक्ति चरण 4 झूठ बोल रहा है
    4
    मजबूती से कड़े होंठ के लिए देखो जब वे सच्चाई नहीं बता रहे हैं, तो कई लोग आम तौर पर अपने होंठ निचोड़ते हैं। यह संकेत दे सकता है कि वे एक कहानी बनाने के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि कोई व्यक्ति पागल है 5
    5
    झूठ बोलने के लिए बहुत अधिक संज्ञानात्मक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, क्योंकि झूठा को अपनी कहानी बताते हुए अधिक ध्यान देने की जरूरत है। यही कारण है कि जब लोग झूठ बोलते हैं तो लोग कम बार झपकी लेते हैं।
    • वही अत्यधिक आंदोलन के बारे में कहा जा सकता है जब लोग झूठ बोलते हैं तो बेरहम लोग अक्सर अपने संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि कोई व्यक्ति 6 ​​चरण से झूठ बोल रहा है
    6
    शरीर आंदोलनों को मॉनिटर करें कई लोग पूरी तरह से अभी भी जब वे झूठ बोल रहे हैं। यह आम तौर पर किसी खतरे वाली स्थिति के बारे में शरीर की प्रतिक्रिया से जुड़ा होता है। जब हम लड़ाई या भागने के बीच तय करते हैं, हमारा शरीर अब भी खड़ा होता है, प्रतिक्रिया करने की तैयारी करता है।
  • विधि 2
    बोली जाने वाली भाषा को देखकर

    छवि शीर्षक से पता चलता है कि किसी ने झूठ बोल रही है 7
    1
    शब्दों की पसंद पर ध्यान दें। एक आविष्कार की कहानी में, भाषा अक्सर अधिक अवैयक्तिक होती है व्यवहार में, व्यक्ति आम तौर पर पहले व्यक्ति में कम बोलता है, नामों के प्रयोग से बचा जाता है और "वह" और "वह" जैसे शब्दों का प्रयोग करता है ,
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि किसी ने झूठ बोलना है चरण 8
    2
    विक्षेपन प्रयासों को ध्यान दें जब आप झूठे सवाल करते हैं, तो वह आपके सवालों की दिशा बदलने की कोशिश करता है वह पूरी तरह से बाहर निकल सकते हैं या अन्य सवालों के साथ सवालों के जवाब दे सकते हैं।



  • चित्र शीर्षक से पता है कि किसी ने झूठ बोलना है 9
    3
    शब्दों या वाक्यांशों की पुनरावृत्ति पर ध्यान दें। जो व्यक्ति झूठ बोल रहा है वह दोहरावदार होता है। ऐसा लगता है जैसे वह अपने झूठ की खुद को समझाने की कोशिश कर रही है यह भी संभव है कि कुछ शब्द या वाक्यांश एक अभ्यास किए गए झूठ का हिस्सा हैं।
    • एक झूठा भी अक्सर एक जवाब के बारे में सोचने के लिए समय हासिल करने के लिए, अपने प्रश्न को दोहराता है।
  • पता है कि किसी ने झूठ बोल रही है, शीर्षक से चित्र 10
    4
    खंडित वाक्यांशों के लिए देखें अक्सर एक झूठा जवाब देना शुरू कर देगा, लेकिन यह समाप्त नहीं होगा। उस स्थिति में, वे फिर से शुरू करेंगे या वे वाक्य पूरी नहीं करेंगे। यह एक संकेत हो सकता है कि वे अपने इतिहास में छेद खोज रहे हैं, और उन्हें कवर करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि किसी को झूठ बोलना है 11
    5
    उस व्यक्ति की पहचान करें जब वह व्यक्ति सही कहने के लिए शुरू होता है। यह तब होता है जब एक झूठा अपनी कहानी को संपादित करने का प्रयास करता है यदि कोई व्यक्ति खुद को बहुत बार सही करता है, तो वह शायद झूठ बोलना पड़ता है
  • चित्र शीर्षक से पता है कि कोई व्यक्ति 12 चरण से झूठ बोल रहा है
    6
    थोड़ा विस्तृत कहानियों पर ध्यान दें। झूठे विवरण को छोड़ देते हैं क्योंकि उन्हें नियंत्रित करना बहुत मुश्किल है।
    • एक व्यक्ति जो सच्चाई बता रहा है, वह घटना भी उस संगीत का वर्णन करने में सक्षम है, जो एक घटना के दौरान खेल रहा था, जबकि एक झूठा इस विस्तार को मिटा देगा। अधिक अस्पष्ट कहानी, यह इसे याद रखेगा आसान।
    • एक झूठा की कहानी में विवरण भी असंगत हो सकता है।
  • विधि 3
    किसी व्यक्ति की प्रतिक्रियाओं की निगरानी करना

    चित्र शीर्षक से पता है कि कोई व्यक्ति 13 चरण से झूठ है
    1
    देखें कि व्यक्ति का चेहरा विवादास्पद भावनाओं को दर्शाता है जब कोई मुस्कुराता है, उदाहरण के लिए, चेहरे होंठों के आंदोलन का पालन नहीं करते। इसी तरह, जब कोई रोने का दिखावा करता है, तो चेहरे का निचला भाग कोई अभिव्यक्ति नहीं दिखाता है
  • पता है कि किसी को झूठ बोलना है शीर्षक चरण 14
    2
    एक प्रश्न पूछें जो व्यक्ति पूर्वानुमान नहीं कर सका। कई झूठे खोजे नहीं गए हैं क्योंकि वे अधिकांश प्रश्नों की आशा कर सकते हैं जब आप कुछ अप्रत्याशित पूछते हैं, तो उनके पास एक उत्तर नहीं हो सकता है जितना दूसरों के लिए उपयुक्त है।
    • उदाहरण के लिए, यदि व्यक्ति कहता है कि वह किसी विशेष रेस्तरां में खाने के लिए निकल गया, तो वह खाना, वेटर और भोजन की कीमत के बारे में भी सवाल उठा सकता है। लेकिन वह शायद जगह के बाथरूम के बारे में एक सवाल का इंतजार नहीं करेगा।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि किसी को झूठ बोलना है चरण 15
    3
    सूक्ष्म अभिव्यक्ति पढ़ें माइक्रोएक्सप्रेस छोटे चेहरे का आंदोलन है, जो एक व्यक्ति की सच्ची भावनाओं को कैप्चर करते हैं। वे क्षणिक भावनाओं को प्रकट करते हैं, और एक दूसरे के लगभग 1/125 वें स्थान पर हैं।
    • Microexpressions संकेत कर सकते हैं कि व्यक्ति क्या महसूस कर रहा है, लेकिन जरूरी नहीं कि वह उसे महसूस कर रहा है। उदाहरण के लिए, एक झूठा पकड़ा जा रहा होने के डर से भय दिखा सकता है। लेकिन जो व्यक्ति सत्य को बता रहा है, वह डर दिखा सकता है क्योंकि उन्हें डर है कि आप इसमें विश्वास नहीं करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि किसी को झूठ बोलना है चरण 16
    4
    मौखिक और गैर-मौखिक भाषा के बीच कनेक्शन समस्याओं का ध्यान रखें। कभी-कभी कोई व्यक्ति कुछ कहता है और उनका शरीर अनजाने में इनकार करता है। उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति किसी प्रश्न के उत्तर "हाँ" का उत्तर दे सकता है लेकिन अपने सिर को नकारात्मक रूप से हिला सकता है
    • ध्यान रखें कि गैरवर्तनीय सुराग व्यक्ति से अलग-अलग रूप से अलग-अलग होते हैं एक व्यक्ति के बारे में आपका ज्ञान दूसरों में लाभदायक नहीं हो सकता है
  • युक्तियाँ

    यह निर्धारित करना मुश्किल है कि क्या कोई ईमेल या एसएमएस द्वारा झूठ बोल रहा है अध्ययनों से पता चलता है कि जब लोग झूठ बोलते हैं, तो लोगों को एक एसएमएस का जवाब देने में अधिक समय लगता है क्योंकि उन्हें संदेश को संपादित और सही करने की आवश्यकता होती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com