IhsAdke.com

किसी को सच्चाई कैसे कहूं?

किसी को झूठ बोलना है जब पता करने की क्षमता एक बहुत ही उपयोगी कौशल है जो आपको विभिन्न परिस्थितियों में मदद कर सकता है, जिसमें घर और काम शामिल है। हालांकि इसमें थोड़ा अभ्यास, धैर्य और आत्मविश्वास की आवश्यकता होती है, इस कौशल को सीखना पूरी तरह से संभव है, और इससे आपको तथ्यों का पता लगाने में मदद मिलेगी। दिखाएं कि आप व्यक्ति के पक्ष में हैं, विषय को ठीक से खींचें और सच्चाई की खोज के अवसरों को बढ़ाने के लिए झूठ के लक्षणों की पहचान करना सीखें।

चरणों

विधि 1
दिखा रहा है कि आप उस व्यक्ति के पक्ष में हैं

पिक्चर शीर्षक से किसी को सच बताएं चरण 1
1
आरोपों से बचें वे केवल सच बोलने वाले व्यक्ति को छोड़ देंगे, इसलिए शांत रहें और एक तटस्थ शरीर भाषा प्रदर्शित करें अपनी बाहों और पैरों को पार मत करो या मेज पर अपने मुट्ठी पिटाओ या चिल्लाना - यह सब एक डरावनी छवि हो जाता है दूसरे व्यक्ति सत्य को बताने के लिए अधिक इच्छुक होंगे यदि उन्हें लगता है कि उसे समझा जाएगा।
  • उसके साथ बैठो और यदि संभव हो तो उसे आंखों में देखें, सुखदायक और सुखदायक स्वर में बोलें अपने हाथों को शरीर के किनारों पर रखें या उन्हें टेबल पर या अपनी गोद में रखें, और चेहरे की अभिव्यक्ति तटस्थ छोड़ दें।
  • पिक्चर शीर्षक से किसी को सच बताएं चरण 2
    2
    सहानुभूति प्रदर्शित करें विश्वास स्थापित करने के लिए, दिखाएं कि आप दूसरे व्यक्ति को समझते हैं और स्थिति के लिए सहानुभूति दिखाते हैं। वह आपको सच्चाई बताने के लिए और अधिक इच्छुक होगा यदि वह डर नहीं है कि आप विस्फोट करेंगे, तो कार्य करें जैसे कि आप उसके दृष्टिकोण के कारण समझते हैं।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप अपने बच्चे को दोस्तों के साथ धूम्रपान करते हैं। एक विकल्प कहने के लिए होगा, "आप कह रहे हैं कि आप धूम्रपान नहीं करते हैं, लेकिन मैं चाहता हूं कि आप जान लें कि अगर मैं कहता हूं कि मैं धूम्रपान कर रहा हूं तो मैं समझ लूंगा। कभी-कभी हमारे दोस्त हमें उन चीजों को करने के लिए दबाव डालते हैं जो हम नहीं चाहते हैं।"
    • इस धारणा को देते हुए कि किसी ने भी ऐसा ही किया होगा अन्य व्यक्ति को सच्चाई को बताने के लिए और अधिक छोड़ देगा।
  • पिक्चर शीर्षक से किसी को सच बताएं चरण 3
    3
    इस धारणा को दोहराएं कि सच्चाई कोई बड़ा सौदा नहीं है लोग अक्सर सत्य नहीं बताना चाहते क्योंकि वे परिणामों से डरते हैं। इसलिए यदि आप स्थिति की गंभीरता को कम करते हैं, तो वे कबूल करेंगे।
    • कुछ कहो "यह दुनिया का अंत नहीं है, मैं सिर्फ सत्य जानना चाहता हूं।" दूसरे व्यक्ति को आश्वस्त करना कि गलती इतनी गंभीर नहीं है, उसे यह बताने के लिए आपको समझा जा सकता है कि वास्तव में क्या हुआ है।
    • हालांकि, केवल इस पथ का पालन करें यदि त्रुटि वास्तव में गंभीर नहीं है उदाहरण के लिए, यह तकनीक कुछ नतीजे के साथ काम नहीं करेगी, जिसका कानूनी परिणाम है।
  • पिक्चर शीर्षक से किसी को सच बताएं चरण 4
    4
    समझाओ कि यह सिर्फ उसकी गलती नहीं है व्यक्ति को लगता है कि वह केवल एक ही आरोपी नहीं है। अगर वह महसूस करती है कि वह अपराध को साझा कर सकती है - और स्थिति का नतीजा - किसी के साथ वह सच बोलने के लिए अधिक इच्छुक होगी दूसरी ओर, वह बोलने से इंकार कर सकती है अगर उनका मानना ​​है कि वह अकेले दंड पाएगी।
    • कुछ कहो "मुझे पता है कि आप अकेले में शामिल नहीं हैं। इस कहानी में कई अन्य दोषी हैं।"
  • पिक्चर शीर्षक से किसी को सच बताएं चरण 5
    5
    सुरक्षा प्रदान करें कहो कि आप जो भी कर सकते हैं उसे संदेश देने के द्वारा आप उसकी रक्षा कर सकते हैं कि आप उसके साथ होंगे और उसकी मदद के लिए उसकी शक्ति में सबकुछ करेंगे। वह अपनी गलती कबूल कर सकती है अगर वह नतीजे से डरे नहीं तो
  • विधि 2
    स्थिति पर चर्चा

    पिक्चर शीर्षक से किसी को सच बताएं चरण 6
    1
    सबूतों के आधार पर एक साधारण संदेह और एक आरोप के बीच भेद करना सीखें आपको अपने हाथों के साक्ष्य की संख्या के अनुसार स्थिति का सामना करना चाहिए। स्पष्ट संदेहों पर आधारित केवल स्थितियों का इलाज उसी तरह नहीं किया जा सकता है, जो स्पष्ट साक्ष्यों के आधार पर है।
    • सरल संदेहों के मामले में, उन्हें किसी भी टकराव के बिना पेश करना और वार्तालाप के दौरान "हरे रंग का खेल" करने का प्रयास करना सर्वोत्तम है।
    • पहले से ही साक्ष्य-आधारित आरोपों पर, आप जो कह सकते हैं वह कह सकते हैं और आपके पास मौजूद साक्ष्यों को पेश कर सकते हैं। इस मामले में, व्यक्ति को जिम्मेदारी से मुक्त होने के लिए कई अवसर नहीं होंगे।
  • पिक्चर शीर्षक से किसी को सच बताएं चरण 7
    2
    अपनी कहानी संस्करण बताओ। कहानी को अपने परिप्रेक्ष्य से बताएं ताकि आप तथ्यों को प्रस्तुत कर सकें। व्यक्ति आपको बाधित कर सकता है और आपको सही कर सकता है अगर कुछ विवरण गलत है, और यह आपको आंशिक स्वीकार करने के लिए मदद कर सकता है।
    • आप इस उद्देश्य पर कहानी भी बदल सकते हैं ताकि व्यक्ति इसे सुधारने के लिए परीक्षा दे। उदाहरण के लिए, कहते हैं, "ठीक है, तो आप कल बार गए," भले ही वह विश्वास करती थी कि वह किसी और स्थान पर चली गई, और अधिक अभियोग। इससे उसे सही करने के लिए झूठा हो सकता है और इसके परिणामस्वरूप, सच्चाई पर्ची जाने दो।



  • पिक्चर शीर्षक से किसी को सच बताएं चरण 8
    3
    चीजें बदलें एक ही प्रश्न को कई बार दोहराएं, लेकिन अलग-अलग तरीकों से। नोटिस यदि व्यक्ति हमेशा एक ही वाक्यांशों का उपयोग करने का जवाब देता है - यह एक संकेत हो सकता है कि वह क्या कह रहा है। इसके अलावा, वह विरोधाभास में पड़ सकती है, झूठ को साबित कर सकती है
    • एक और विकल्प यह है कि वह कहानी को पीछे की ओर बताने के लिए कहें, या मध्य से शुरू करें कहानी को एक अलग क्रम में बताकर उसे कुछ भूलना पड़ सकता है, और यह एक झूठ का एक और अच्छा संकेत है
  • पटकथा शीर्षक से किसी को सच बताएं चरण 9
    4
    शब्दों को सावधानी से चुनें जिस तरह से हम बात करते हैं वह एक बड़ी भूमिका निभाता है जब किसी को सच्चाई बताने के लिए आश्वस्त होता है। ऐसे शब्दों का प्रयोग करना जिनसे दोष लगाना झूठा हो सकता है, इसलिए सच्चाई बोलने के लिए व्यक्ति को प्रोत्साहित करने के लिए कम कठोर शब्दों का चयन करें।
    • उदाहरण के लिए, "धोखा" के बजाय "पकड़ा गया" शब्द का प्रयोग करें, "धोखा" के बजाय "किसी दिनांकित" शब्द का प्रयोग करें। यदि आप अधिक अनुकूल शब्दावली का उपयोग करते हैं तो व्यक्ति अधिक दोष लेने के लिए तैयार होगा
  • पिक्चर शीर्षक से किसी को सच बताएं चरण 10
    5
    ब्लफ यदि आवश्यक हो तो ब्लफिंग एक खतरनाक रणनीति है, लेकिन काफी प्रभावी है इसमें, आप कोई खतरा या दावा करते हैं कि आप सच्चाई जानते हैं, भले ही आपके पास ठोस सबूत नहीं हैं या व्यवहार में खतरे को डालने की योजना है। धोखा किसी को सच्चाई बोलने का नेतृत्व कर सकता है क्योंकि व्यक्ति को लगता है कि वह पकड़ा गया है या कथित परिणामों से डरने वाला होगा।
    • उदाहरण के लिए, जैसे कुछ "साक्षी ने आपको इस दृश्य पर देखा।" यह जानकारी डरावनी हो सकती है कि किसी को आपको सच्चाई बताएं। आप यह भी कह सकते हैं कि अगर वह झूठ बोलना जारी रखता है तो वह पुलिस को फोन करेगा या कुछ प्राधिकारी से संपर्क करेगा।
    • ध्यान रखें कि मौखिक धमकियां केवल स्वीकार्य होती हैं जब हम दूसरे के अपराध के बारे में बिल्कुल निश्चित होते हैं। इसके अलावा, किसी भी तरह से रणनीति से बचने की कोशिश करें, क्योंकि धमकियां अन्य लोगों को रक्षात्मक पर छोड़ देती हैं और सत्य सुनवाई की संभावनाओं को कमजोर करती हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से किसी को सच बताएं चरण 11
    6
    किसी भी प्रकार के शारीरिक दबाव का अभ्यास न करें हमारी प्रतिक्रियाओं पर नियंत्रण करना बहुत मुश्किल हो सकता है, जब कोई हमारे चेहरे पर झूठ डालता है। यदि आप को शांत करने के लिए समय की जरूरत है, लेकिन स्थिति से बाहर निकलना, लेकिन व्यक्ति को परेशान नहीं करें या सच्चाई कहने में उसे मजबूर करने के लिए किसी भी खतरे का उपयोग करें।
  • विधि 3
    झूठ बोल के चिन्हों को देखकर

    पिक्चर शीर्षक से किसी को सच बताएं चरण 12
    1
    नोटिस अगर व्यक्ति प्रश्न का जवाब देता है प्रायः, यह चूक एक अच्छा संकेत है कि कोई व्यक्ति झूठ बोल रहा है, और विषय को बदलने की कोशिश कर रहा है या बस जवाब देने से इनकार कर रहा है दो महान चेतावनी संकेत हैं ज्यादातर समय, कोई व्यक्ति किसी चीज़ के बारे में बात कर सकता है जब उसे छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है
  • चित्र किसी एक को सच बताओ शीर्षक 13
    2
    उसकी आवाज पर ध्यान दें अक्सर, एक झूठ के दौरान आवाज और आवाज़ की आवाज बदलती है हो सकता है कि आवाज़ अधिक हो जाए और व्यक्ति तेजी से बात करना शुरू कर देता है, या हो सकता है, यहां तक ​​कि स्टुटर्स भी। किसी भी प्रकार का परिवर्तन झूठ का संकेत कर सकता है।
    • आपको झूठ की पहचान करने में सक्षम होने के लिए व्यक्ति की आवाज़ से खुद को परिचित करना होगा। ऐसे सवाल पूछकर शुरू करें, जिनके लिए आप पहले से ही जवाब जानते हैं और नोट करें कि यह कैसे प्रतिक्रिया देता है। वास्तविक प्रश्नों पर आगे बढ़ें, जब आप पहले से ही झूठे बोलने की आवाज़ से परिचित हैं। शायद, उनके भाषण और आवाज में परिवर्तन झूठ का संकेत होगा हालांकि, यह तब नहीं होता है जब प्रश्न में व्यक्ति एक सोशोपैथ या रोगी झूठा है
  • पिक्चर शीर्षक से किसी को सच बताएं चरण 14
    3
    किसी की शरीर की भाषा के बारे में जागरूक रहें जब कोई झूठ कहता है तो किसी की उपस्थिति नाटकीय रूप से बदल सकती है जब हम सच्चाई को याद करते हैं और हमारे शरीर अक्सर उसके अनुसार कार्य करते हैं, तब हम घबरा जाते हैं। यहां तक ​​कि व्यवहार में सबसे विवेकपूर्ण परिवर्तन पहले ही झूठ का संकेत कर सकता है
    • उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति झूठ बोलते समय अपने मुंह या आँखों को छिपाने की कोशिश कर सकता है आप यह भी पा सकते हैं कि वह अधिक बेचैन है, उसे अक्सर लार निगलती है, इसके अलावा, वह नसों पर हँसते हैं और किसी भी नज़र से संपर्क से बच सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com