IhsAdke.com

कैसे एक विश्वविद्यालय जीवन जीवित रहने के लिए

एक कारण है कि बहुत से लोगों को कॉलेज की अच्छी यादें हैं। आप वयस्कता की जिम्मेदारियों से पूरी तरह से अभिभूत बिना, पहले की तुलना में अधिक स्वतंत्रता रखते हैं। हम हमेशा मौके पर महसूस नहीं करते थे, यद्यपि। कक्षाओं में भाग लेना, नए दोस्त बनाने और सहपाठियों या सहपाठियों के साथ काम करना अनुभव है जो आप को समाप्त कर सकते हैं। शुरुआत से ही स्थिति पर नियंत्रण रखना और इस समय का सबसे अधिक लाभ होगा जो कभी वापस नहीं आएगा।

चरणों

भाग 1
अकादमिक तरफ से निपटना

चित्र का शीर्षक अध्ययन चरण 21
1
सबक देखें क्योंकि कक्षा में इतने सारे लोग हैं, आप इस धारणा को प्राप्त कर सकते हैं कि यदि आप कक्षा छोड़ देते हैं तो कोई भी ध्यान नहीं देगा, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आपको इसे याद करना चाहिए क्योंकि कई कॉलेज के प्रोफेसरों कॉल और उपस्थिति सूची का उपयोग करते हैं। नौकरियों के अलावा, आप कक्षा में नहीं जाते, बस कार्यक्रम को पूरा करने के लिए, है ना? अनुपस्थित होने से आप महत्वपूर्ण सामग्री को याद कर सकते हैं और मूल्यांकन में इतनी अच्छी तरह से नहीं कर सकते। इसके अलावा, महाविद्यालय महंगे हैं और खर्च में कमी के कारण खर्च की गई लागत भी कम है।
  • अनुशंसित पाठ पढ़ें और नोट्स बनाओ अधिक सामग्री को बनाए रखने के लिए नोट्स लिया मूल्यांकन के कुछ घंटों में आपकी बहुत मदद करेगा
  • आवश्यकता के अनुसार कक्षाएं भाग लें बहुत से छात्र पसंद नहीं करते हैं या कक्षा के सामने बोलने से डरते हैं, लेकिन सहभागिता आपको इस विषय से अधिक निकालने में मदद करेगी - और आप अधिक से अधिक सबक का भी आनंद लेंगे। गलत होने से डरो मत! शिक्षक सिर्फ विद्यार्थियों को कोशिश करना चाहते हैं और ज्यादातर मामलों में, "सही" या "गलत" उत्तरों के साथ सवाल नहीं पूछेंगे।
  • शीर्षक से चित्र अध्ययन मार्गदर्शक तैयार करें चरण 10
    2
    अपना होमवर्क करने के लिए समय निकालें अध्ययन करने के लिए यह आपकी नौकरी है, है ना? होमवर्क पढ़ना और कमाने के लिए सप्ताह में कम से कम 40 घंटे खर्च करें कक्षा में बिताए गए हर घंटे घर में पढ़ाई करके दो घंटे में उलट किया जाना चाहिए। जाहिर है, हाथों की कक्षाओं में घर पर कम अध्ययन की आवश्यकता होती है, लेकिन आपको सीखने को बढ़ाने के लिए खाली समय का लाभ उठाने की आवश्यकता है।
  • चित्र का शीर्षक अध्ययन चरण 22
    3
    साहित्यिक चोरी को समझें और इसे बचाना सीखें। बहुत से लोग साहित्यिक चोरी का सहारा लेते हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि कोई भी ध्यान नहीं देगा - दूसरों को बेगुनाही के लिए ऐसा करते हैं कोई कारण नहीं, आप जिम्मेदार हैं और निश्चित रूप से पकड़े जाएंगे। कई विश्वविद्यालयों में साहित्यिक चोरी के लिए गंभीर दंड है, जैसे कि स्कूल के इतिहास में अस्वीकृति और नकारात्मक संदर्भ भी।
    • सबसे स्पष्ट साहित्यिक चोरी किसी के काम की प्रतिलिपि बनाते हैं और इसे अपने जैसा प्रस्तुत करते हैं एक अन्य विकल्प किसी और के शब्दों और विचारों का उपयोग किए बिना उनका उपयोग किए जाने का है।
    • कोटेशन बनाने के दौरान उद्धरण चिह्नों का सही इस्तेमाल नहीं करते हैं, यह साहित्यिक चोरी भी माना जाता है, जैसा कि एक स्रोत के बारे में गलत जानकारी का उपयोग होता है। कभी एक फव्वारा बनाओ!
    • संक्षेप का दुरुपयोग भी साहित्यिक चोरी माना जाता है पैराफ्रांसिंग एक ही विचार को अपने शब्दों में संघनित करने के समान है। मूल शब्दों का एक अच्छा हिस्सा या मूल पाठ की एक ही संरचना का पालन करते हुए, दूसरी ओर, साहित्यिक चोरी माना जाता है कभी-कभी मूल पाठ को शैली या लम्बाई में कुछ छद्म रूप से प्रतिलिपि नहीं करें।
    • साहित्यिक चोरी के अलावा, शैक्षणिक जीवन में अन्य आम समस्याएं होती हैं, जैसे कि व्यक्तिगत समूह कार्य करना या आपके लिए एक परियोजना करने के लिए दूसरों का भुगतान करना।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन मार्गदर्शिकाएं बनाएं चरण 7
    4
    शिक्षकों को अच्छी तरह से जानें कई शिक्षक कक्षा के बाद भी परिसर में रहते हैं, छात्रों के लिए उपलब्ध है। वे प्यार जब छात्र कक्षा के विषयों पर बहस करते हैं या प्रश्न पूछते हैं। यदि आपके पास पूछने के लिए एक सवाल है, तो कक्षा के बाहर के शिक्षक से बात करें और रडार दर्ज करें। सेमेस्टर की शुरुआत में अपने आप को परिचय, अधिमानतः!
    • नियंत्रण अपेक्षाएं शिक्षक अपनी परियोजनाओं की समीक्षा नहीं करेंगे या अगले निरिक्षण के लिए विषय चुनेंगे। दूसरी ओर, वे निश्चित रूप से आपके विचारों पर चर्चा करने में आपकी मदद करने के लिए खुले होंगे।
  • एक व्यवहार्यता अध्ययन चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    ईमेल पर नज़र रखें जितना हम टेक्स्ट मैसेजिंग पर ध्यान केंद्रित करते हैं उतना जितना भी उतना ही नहीं, सभी शिक्षक मोबाइल नंबर को आप के पास ही दे रहे हैं यदि आप अपने शैक्षणिक जीवन को नियंत्रण में रखना चाहते हैं, तो शिक्षक और विश्वविद्यालय के नोटिस के लिए अक्सर अपने ईमेल की जांच करें।
    • यदि आपके कॉलेज में एक ऑनलाइन अकादमिक प्रणाली है, तो इसका इस्तेमाल अक्सर करें। परियोजनाओं और नोट्स आमतौर पर ऐसी प्रणालियों पर तैनात हैं कुछ भी नहीं के लिए एक आँख बाहर रखें
  • वास्तव में चरण 4 के बिना एक कक्षा पास करें चित्र का शीर्षक
    6
    पुस्तकालय का आनंद लें शिक्षक निश्चित रूप से उन परियोजनाओं को पारित करेंगे जो कि आभासी पुस्तकों और डेटाबेस की आवश्यकता होती हैं, और आपको खुद को शोध करना सीखना होगा लाइब्रेरियन के साथ एक परामर्श कार्यक्रम शेड्यूल करें, खासकर यदि आपके पास लाइब्रेरी सिस्टम के साथ कोई संबंध नहीं है आप निश्चित रूप से केवल एक ही नहीं हैं - शर्म न हो!
    • पुस्तकालयों, विशेष रूप से विश्वविद्यालय वाले, पुस्तकालयों में सबसे अधिक विविध क्षेत्रों में विशिष्ट हैं यदि आपके पास विकसित करने के लिए एक बड़ी परियोजना है, तो विषय पर संदर्भ ग्रंथपाल के साथ परामर्श करें। ये पेशेवर आमतौर पर अपने विशेषज्ञता के विषयों पर अद्यतित रहते हैं और आपके प्रोजेक्ट के लिए सर्वोत्तम स्रोत प्रदान कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल चरण 7
    7
    अपना सिर खोलें आप शायद उन ग्रंथों को पढ़ पाएंगे जो आपके विचारों के विपरीत होते हैं और आप के बारे में बहुत अलग विचार वाले लोगों के साथ चर्चा करेंगे। शिक्षक अक्सर विभिन्न दृष्टिकोणों से रीडिंग लेते हैं-न ही वे हमेशा ग्रंथों को पारित करने के विचारों से सहमत होते हैं आप उन लेखकों से सहमत नहीं हैं जो आपके विश्वासों को चुनौती देते हैं, लेकिन आपको व्यक्ति के इतिहास और प्रेरणाओं को समझना होगा।
  • चित्र शीर्षक वाले अध्ययन मार्गदर्शिकाएं चरण 3 बनाएं
    8
    प्रशिक्षण के लिए प्रगति और आवश्यकताओं पर नज़र रखें स्नातक होने के लिए आपको विभिन्न श्रेणियों में कुछ क्रेडिट पूरा करने की आवश्यकता होगी। अनिवार्य कक्षाओं के अतिरिक्त, आपको भाग लेने के लिए कुछ विकल्प चुनने होंगे, और कई मामलों में आपको अतिरिक्त गतिविधियों के साथ अतिरिक्त घंटे भी पूरा करना होगा। ऑनलाइन प्रगति क्या है, यह जानने के लिए ऑनलाइन कोर्स सिस्टम की जांच करें या समन्वयक से बात करें रेल पर आने के लिए कभी देर नहीं हुई है
  • वास्तव में पढ़ाई के बिना एक कक्षा पास करें चित्र 10
    9
    पाठ्यक्रम से बाहर जाओ भले ही आप इंजीनियरिंग का अध्ययन कर रहे हों, उदाहरण के लिए, अक्षरों या जीव विज्ञान के वैकल्पिक वर्गों में भाग लेने के लिए संभव है। आप नए लोगों, नए विचारों और यहां तक ​​कि नए विषयों से मिलेंगे, जिन्हें आप ब्याज के बारे में नहीं जानते थे।
    • नियोक्ता आम तौर पर उन अभ्यर्थियों की तलाश करते हैं जो एक विस्तृत श्रेणी के क्षेत्रों में काम कर सकते हैं और अच्छी तरह से लिख सकते हैं और फ़ॉर्म का विश्लेषण कर सकते हैं। अधिकारियों जो एक बात में विशेषज्ञ हैं, वे वर्तमान नौकरी बाजार में चीजों को वांछित कर सकते हैं।
  • भाग 2
    सामाजिक जीवन की देखभाल

    चित्र शीर्षक आपका पैसा चरण 9
    1
    जिस जीवन शैली का आप पालन करना चाहते हैं उसे खोजें कुछ लोगों के लिए, कॉलेज को जाने और आनंद लेने का अवसर है। दूसरों के लिए, प्राथमिकता पढ़ाई है कई लोग दो विकल्पों के बीच संतुलन तलाशते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस पक्ष को चुनते हैं, आपके पास हमेशा कंपनी रहेगी पीना या आप जो कुछ भी नहीं करना चाहते हैं उसे करने के लिए दबाव महसूस न करें।
    • याद रखें कि अब एक स्वतंत्र वयस्क होने के लिए सीखने का समय है विकल्प जो आपके मूल्यों से मेल खाते हैं और आपको खुश कर देते हैं याद रखें कि अगर आप और आपके माता-पिता असहमत हैं, तो कोई समस्या नहीं है।
  • एक परीक्षा से पहले सप्ताह का अध्ययन करें शीर्षक चरण 5
    2
    रूममेट्स के साथ मिलना सीखें बेहतर शिक्षा प्राप्त करने के लिए कई कॉलेज के छात्र अन्य शहरों या राज्यों में अध्ययन करना चुनते हैं। उनमें से अधिकतर लागतों के कारण गणराज्यों में रहेंगे और कई मामलों में, एक कमरे को विभाजित करना आवश्यक है। स्थान के उपयोग और आपके द्वारा किए गए निर्णयों का सम्मान करने के बारे में सही पैर से प्रारंभ करें।
    • भौतिक अंतरिक्ष से परे, व्यवहार पर चर्चा करें कमरे में पेय की खपत के बारे में आपकी राय क्या है? पार्टियों के बारे में क्या? एक समझौता करें और अंतिम मामले में गणराज्य के प्रभारी व्यक्ति से परामर्श करें।
    • अगर कोई समस्या है तो अपनी चिंताओं को सम्बोधित करें निष्क्रिय आक्रामक न हों या समस्याओं को ढेर कर दें। आपका रूममेट संभवत: आपको परेशान नहीं कर रहा है उसे संदेह का लाभ दें और चीजों को ठीक करने का प्रयास करें।
    • यहां तक ​​कि अगर वे बहुत अच्छी तरह से किराया, कुछ समय के अलावा खर्च करते हैं। अन्य दोस्तीों को बाहर करने के लिए देखभाल को नहीं लिया जाना चाहिए।
    • इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने रूममेट का समर्थन नहीं करते हैं या अपने सबसे अच्छे दोस्त हैं, घर से अध्ययन करने के लिए एक स्थान पाने के लिए यह एक अच्छा विचार है पुस्तकालय और कॉफी की दुकानें अच्छे विकल्प हैं
    • यदि स्थिति आपके लिए काम नहीं करती है, तो पता है कि ऐसा अनुभव आपको परिपक्व होने में और भविष्य में मुश्किल लोगों से निपटने में मदद करेगा। वयस्क जीवन ऐसे लोगों से भरा हुआ है
    • अगर आपको लगता है कि धमकी दी जाती है या आपका रूममेट कुछ अवैध कर रहा है तो घर के मुखिया से बात करें शायद आप अपने कमरे में या कम से कम एक रिकॉर्ड को बदल सकते हैं कि आपने गतिविधि की निंदा की थी और इसका हिस्सा नहीं था
  • शीर्षक से चित्र अपने प्रेमी से कुछ समय दूर प्राप्त करें चरण 3
    3
    सुरक्षा याद रखें कॉलेज संभावनाओं और जोखिमों की एक नई दुनिया को खोलता है। सावधान रहें कि ऐसे व्यवहार में शामिल न हों जो आपके स्वास्थ्य को खतरे में डालते हैं।
    • यदि आप पीते हैं, तो इसे नियंत्रित करें और ड्राइव न करें। कॉलेज में कैंपस पर शराब की खपत के खिलाफ नीतियां हो सकती हैं। तेज रहो!
    • कॉलेज में, महिलाओं ने निश्चित रूप से बलात्कार और यौन उत्पीड़न के अन्य रूपों से बचने की युक्तियां सुनवाई हैं - जैसे कि उनके शराब अजनबियों के लिए उपलब्ध नहीं रखे, हमेशा प्रकाशक पथों का पालन करते हुए, उन्हें बताएं कि वे कहां हैं और वे घर कब आएंगे, उदाहरण के लिए - लेकिन याद रखें कि आप जो भी करते हैं, हमलावर की जिम्मेदारी आपको और आप पर है कर सकते हैं उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करें पुलिस को हमलों की रिपोर्ट करें और एक मनोवैज्ञानिक से बात करें।
  • चित्र शीर्षक से एक मित्र को मदद करो दवाओं से छुटकारा चरण 13
    4
    दूसरों को नहीं दबाएं जो आप नहीं चाहते हैं यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह क्या है - कक्षा को मारने, पीने के लिए, सेक्स करना आदि। - आप जो भी करते हैं उसके लिए आप ज़िम्मेदार हैं कि आपके माता-पिता अब आपको सज़ा देने के लिए नहीं हैं प्रत्येक व्यक्ति अपने निर्णय लेने दें।
  • चित्र एक सप्ताह में एक प्रेमी मिल शीर्षक चरण 1



    5
    परिसर की विविधता का आनंद लें कॉलेज उस समय होता है जब आपके पास उन कहानियों से लोगों से सीखने के अधिक अवसर होते हैं जो आपके द्वारा बहुत अलग हैं। आप इस सब तक पहुंच प्राप्त करने के लिए भाग्यशाली हैं, तो आनंद लें!
    • कुछ बहुसांस्कृतिक कक्षाएं ले लीजिए और परिसर में व्याख्यान और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेते हैं। आप दुनिया पर एक व्यापक परिप्रेक्ष्य बनाएंगे और अपने स्वयं के मूल्यों के बेहतर दृश्य देखेंगे। यहां तक ​​कि अगर आप अपने मूल विचारों को और भी दृढ़ता से पालन करते हैं, तो यह देखने के अन्य बिंदुओं को जानना अच्छा है।
  • एक क्लास क्लौन चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    क्लब और अतिरिक्त गतिविधियों में शामिल रहें मज़ा लेने के अलावा, आप सीखेंगे कि अलग-अलग लोगों से कैसे निपटें और गतिविधियों को कैसे व्यवस्थित करें। एक समय या किसी अन्य ऐसे कौशल और अनुभवों पर उपयोगी हो जाएगा।
    • स्थानांतरण छात्रों के लिए यह एक बेहतर विकल्प है, जो परिसर के जीवन से थोड़ा दूर महसूस कर सकते हैं
  • भाग 3
    स्वास्थ्य की देखभाल

    चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल चरण 17
    1
    अच्छा खाओ क्या आप व्यस्त हैं, भारी खाद्य पदार्थों से घिरा और एक तंग बजट पर? पहली बार खुद को अकेले बदलने के लिए यह आसान नहीं है यह बंडलों या गणतंत्र में उपलब्ध भोजन पर निर्भर रहने के लिए मोहक है, जो हमेशा एक अच्छा विकल्प नहीं होता है शैक्षणिक जीवन को प्राप्त करने के लिए आवश्यक ऊर्जा हमेशा के लिए भोजन की देखभाल करें।
    • नाश्ते के लिए कैपिरी सुबह में हर कोई भूखा नहीं लगता है, लेकिन दिन के लिए एक स्वस्थ शुरुआत प्रथम श्रेणी को अधिक मनोरंजक बना सकती है। फाइबर और प्रोटीन जैसे साबुत अनाज, जई, ताजी फल, दही और अंडे वाले खाद्य पदार्थों को चुनें। यदि आप जल्दी में हैं तो अनाज पट्टी या फल खाएं
    • लंच और डिनर के साथ सक्रिय रहें पूरी तरह से सैंडविच और दुबला प्रोटीन के साथ सलाद आपको ऊर्जा की आवश्यकता होगी जो आपको बाकी दिन के लिए चाहिए। हालांकि राशियों पर नज़र रखें, क्योंकि बड़ी मात्रा में स्वस्थ भोजन भी आपको अधिक वजन कर सकता है।
    • स्वस्थ नाश्ता करें यहां तक ​​कि अगर आपके पास रेफ्रिजरेटर या माइक्रोवेव न हो, तो घर पर स्वस्थ और गैर-नाशयोग्य खाद्य पदार्थों को स्टोर करना अभी भी संभव है। पूरे अनाज रोटी, मूंगफली का पेस्ट, अनाज की सलाखों, सेब, केला और पागल अच्छा विकल्प हैं यदि आपके पास रेफ्रिजरेटर या माइक्रोवेव तक पहुंच है, तो दूध, दही, अधिक फलों और यहां तक ​​कि शाकाहारी बर्गर को शामिल करने के लिए चयन का विस्तार करें। कैन्ड और जमे हुए खाद्य पदार्थों से बचें, क्योंकि उनके पास बहुत अधिक सोडियम है।
    • खाने के लिए याद रखें कभी समायोजन में सब कुछ चल रहा है, नियंत्रण खोना आसान है, लेकिन देखभाल को अपने आप को बहुत ज्यादा सीमित करने के लिए नहीं लिया जाना चाहिए। समय-समय पर एक पिज्जा किसी को नहीं मार देगा! यदि आप खराब खा रहे हैं और समस्या को नियंत्रित नहीं कर सकते, तो विकारों खाने के बारे में परिसर मनोवैज्ञानिक से बात करें।
  • ह्यूज टू ब्वॉयफ्रेंडस एट एन्ज पेंटल 11
    2
    व्यायाम के माध्यम से तनाव का प्रबंधन करें नियमित व्यायाम, कॉलेज से तनाव का प्रबंधन करने का एक शानदार तरीका है। उन विचारों से दूर न करें जो आप थके हुए हैं या कि आपके पास इसके लिए समय नहीं है, क्योंकि व्यायाम आपको बहुत ऊर्जा दे देंगे कुछ परिसरों में जिम को जिम जारी किया गया है।
    • जानो कब जिम जाना है भीड़ भरे माहौल शुरुआती के लिए थोड़ा सा डरा देता है। कॉलेज जिम सेमेस्टर, सुबह और शाम की शुरुआत में आम तौर पर फुलर होते हैं जब तक आप कस्टम नहीं मिलते, तब तक खाली घंटों में जाने की कोशिश करें
    • व्यक्तिगत ट्रेनर के साथ काम करने की कोशिश करें ऐसे पेशेवर अपने फिटनेस स्तर का आकलन कर सकते हैं और एक व्यायाम योजना सुझा सकते हैं जो आपके लिए सही है।
    • व्यायाम के नए रूपों को आज़माएं कई जिम वैकल्पिक व्यायाम, जैसे योग और ज़ुम्बा प्रदान करते हैं कक्षा में नामांकित करें और अतिरिक्त प्रेरणा के लिए मित्र को लाएं।
  • ह्यूज टू ब्वॉयफ्रेंड्स एट फॉर पॉवर 14 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना कॉलेज में, बहुत से लोग अवसाद, चिंता, खा विकारों, रासायनिक निर्भरता, रिश्ते की समस्याएं, और अन्य परेशानी वाले परिस्थितियों से निपटते हैं। विश्वविद्यालय में शायद चुनौतियों पर काबू पाने में आपकी मदद करने के लिए पेशेवर हैं मदद के लिए पूछने में संकोच न करें
    • इस तरह के मुद्दों से निपटने के लिए कॉलेजों में अक्सर पेशेवर मनोवैज्ञानिक होते हैं परामर्श आम तौर पर सीमित होते हैं, लेकिन मुफ़्त
    • विश्वविद्यालय के मुद्दों के लिए विशिष्ट समर्थन समूहों के लिए भी देखें।
    • संकट के दौरान, कृपया जीवन मूल्यांकन केंद्र से [वेबसाइट या फोन 141
  • भाग 4
    वित्तपोषण की देखभाल

    एक कॉलेज के छात्र के रूप में मनी म्यूज़िक का शीर्षक चित्र 11
    1
    केवल वही जरूरी है जो आवश्यक है आज अच्छी शिक्षा अधिक सस्ती है और आपको यह सोचने की ज़रूरत है कि क्या आपके सपनों का कॉलेज मूल्यवान है वास्तव में मूल्य. आप कॉलेज के लिए भुगतान पसंद नहीं है और एक छात्र ऋण बनाने के लिए, यदि आप भविष्य में खेद है जब तुम नहीं रहते हैं जहां आप चाहते हैं या कॉलेज के साथ मासिक खर्चों के कारण टहलने के लिए नहीं जा सकते कर सकते हैं कर सकते हैं।
    • यदि आपको वित्तपोषण करने की आवश्यकता है, तो निजी संस्थानों में जाने से पहले राज्य पर जाएं। संघीय छात्र ऋण कम ब्याज दर है और यह भी आप किस्तों का भुगतान, जबकि अभी भी अध्ययन जो कुल भुगतान समय कम कर देता है शुरू करने के लिए अनुमति देता है।
  • बजट का शीर्षक आपका पैसा चरण 15
    2
    क्रेडिट कार्ड को बुद्धिमानी से उपयोग करें महाविद्यालय में, हम वयस्क जिम्मेदारियों को सीखते हैं और अच्छा क्रेडिट बनाए रखना आवश्यक है। कम शुल्क का भुगतान करने के लिए और अपनी क्रेडिट इतिहास शुरू करने के लिए एक कॉलेज खाता खोलें। तो जब आप कॉलेज खत्म करते हैं, तो आपके पास अन्य खाते खोलने और वित्तपोषण का अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड होगा।
    • क्रेडिट कार्ड को एक रिक्त चेक के रूप में न करें जैसा आप कृपया करते हैं। अपने बजट की गणना करें और उसके पास रहें
    • कार्ड पर ब्याज से बचने के लिए महीने के अंत में जो भी खर्च कर सकते हैं उससे अधिक खर्च न करें। वे जल्द ही जमा करेंगे और आप कर्ज में होंगे।
    • कुछ कॉलेज कार्ड के पास बिंदु और लाभ कार्यक्रम हैं दूसरों को ब्याज-मुक्त चालान बंद करने से कुछ दिनों की पेशकश होती है, जो किसी भी कसने का अनुभव कर रहा है, के लिए बढ़िया है।
  • एक बैरागी या वेटरस के रूप में कमाने वाली छवि शीर्षक शीर्ष 10 कदम
    3
    नौकरी की तलाश करें आपके पास ज़्यादा जिम्मेदारियां और कम समय होगा, लेकिन सामाजिक गतिविधियां पैसे खर्च करती हैं। कई छात्रों को माता-पिता को कॉलेज के लिए भुगतान करने में सहायता करने के लिए या पूरी तरह से अपनी पढ़ाई के लिए भुगतान करने की आवश्यकता है। अध्ययन करने के लिए अधिक लचीलेपन के लिए इंटर्नशिप और अंशकालिक नौकरियों की तलाश करें
  • एक तंग बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली तस्वीर चरण 2
    4
    अवसरों को जब्त करें एक छात्र के रूप में आप सिनेमाघरों, खेल आयोजन, नाटक और शो में छूट देते हैं, दूसरों के बीच में कैंपस पर और ऑफिस के अवसरों के लिए नजर रखें आप हमेशा के लिए एक छात्र नहीं होगा, है ना?
  • बजट का शीर्षक आपका पैसा चरण 11
    5
    भोजन व्यय की गणना करें आप कितना खाते हैं और घर पर खाना बनाने की क्षमता पर निर्भर करते हैं, तैयार भोजन अधिक दिलचस्प हो सकता है गणना करें कि आप बाजार में खरीदारी के लिए कितना खर्च करते हैं, यह देखने के लिए कि क्या घर पर खाना पकाने जारी रखना या विश्वविद्यालय के बंडल पर खाना बनाना सबसे अच्छा है।
    • यदि आपके पास एक बैग है जिसमें भोजन शामिल है, कैंपस पर जितना संभव हो उतना आनंद लें और खाएं। तो आप पुस्तकों और मज़े के लिए अधिक पैसा कमा सकते हैं
  • भाग 5
    जरूरत पड़ने पर सहायता की तलाश में

    एक टेस्ट चरण से पहले पांच मिनट के लिए अध्ययन शीर्षक छवि
    1
    कक्षा सहायता के लिए जल्द से जल्द पूछें बहुत से शिक्षक विद्यार्थियों की मदद करना पसंद करते हैं, इसलिए मदद के लिए पूछने से डरो मत। सेमेस्टर के अंत तक इंतजार न करें, क्योंकि जब तक यह आपके ग्रेड की मरम्मत नहीं की जाती है और शिक्षक बहुत व्यस्त हैं
    • कॉलेज में, सभी परियोजनाएं गिनती मत सोचो कि आप कुछ काम किए बिना जा सकते हैं।
    • अगर किसी भी चरम परिस्थिति में समय पर एक परियोजना को अंतिम रूप देना असंभव हो, तो शिक्षक से बात करें वितरण तिथि से पहले. यह समझाने के मुकाबले स्थगित करने के लिए बेहतर है कि आपने नौकरी क्यों नहीं की।
  • मानव अधिकारों के उल्लंघन को रोकने में मदद करने के लिए कदम कार्रवाई का शीर्षक चित्र 6
    2
    लेखन में सुधार। विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों की प्रमुख चिंताओं में से एक यह तथ्य है कि कई छात्रों के पास अच्छा लेखन कौशल नहीं है। यदि यह अपवाद है, तो निश्चित रूप से उनका ध्यान आकर्षित करेगा जब आप एक विशेष पत्र लिखने में समस्याएं हैं, तो छात्रों और पत्र शिक्षकों से बात करें।
    • न केवल व्याकरण, विराम चिह्न और वर्तनी से परिचित होना आवश्यक है, बल्कि उद्धरण शैलियों और निबंध की संरचना के साथ भी।
    • छात्रों और लेखन वर्गों के शिक्षकों से बात करें, भले ही आप पहले से ही एक प्रवीण लेखक हैं। हम सभी को दूसरों की राय से लाभ मिलता है
  • एक कॉलेज छात्र के रूप में मनी म्यूज़िक शीर्षक से चित्र 40
    3
    मनोवैज्ञानिक और मानसिक विकारों के बारे में पहले से बात करें विश्वविद्यालय आमतौर पर छात्रों को शारीरिक या मानसिक सहायता की आवश्यकता होती है। समर्थन में परीक्षण के प्रदर्शन, परियोजना के प्रमुख समय और अन्य विकल्पों में परिवर्तन शामिल हो सकते हैं। पता है कि कुछ भी हाथ में नहीं आ जाएगा: आपको अपने अधिकारों के बाद चलना होगा
    • शिक्षकों जितना वे सिखाने में विशेषज्ञ हैं उतना जितना भी हो, वे यह निर्धारित करने के योग्य नहीं हैं कि प्रत्येक छात्र की जरूरत क्या है आप सेमेस्टर के अंत में आते हैं और कुछ मानसिक हालत के लिए सभी परियोजनाओं नहीं कहा, तो वे शायद अपने इतिहास के साथ सहानुभूति है, लेकिन वे आपकी मदद नहीं कर सकते हैं।
    • जितनी जल्दी हो सके समन्वय और संकाय से बात करें। किसी आवास को प्राप्त करने से पहले आपको शायद एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से लिखित कथन की आवश्यकता होगी।
    • शिक्षकों को उनके निदान के विवरण जानने की जरूरत नहीं है उन्हें सिर्फ आपकी सफलता में आवश्यक परिवर्तन (आकलन के दौरान अधिक समय, कक्षा कार्यक्रमों में अधिक लचीलेपन आदि) बनाने की आवश्यकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (28)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com