IhsAdke.com

कम शोर बनाने के लिए अपने पड़ोसियों से कैसे पूछें

यह आधी रात है और आपको काम करने के लिए पांच में जागना होगा, लेकिन आपके पड़ोसी का स्टीरियो अभी भी अंतिम मात्रा में है, जैसे पिछले सप्ताह की हर रात। आपको क्या करना चाहिए? युद्ध करना शुरू करना हमेशा बेहतर होता है, लेकिन शांति की कमी से पहले ही आप पागल हो गए हैं! अपने पड़ोसी से बात करने की बात आती है और सब कुछ ठीक हो जाएगा।

चरणों

विधि 1
सीधे अपने पड़ोसियों के साथ बात कर रहे

अपने पड़ोसियों से कम शोर चरण 1 होने के लिए पूछें
1
जानें कि आप अपने पड़ोसियों के बारे में क्या कर सकते हैं। उन्हें सामना करने से पहले, स्थिति का आकलन करने के लिए आप क्या कर सकते हैं। हाल ही में शोर में समस्या है? निम्नलिखित प्रश्नों और उत्तरों पर विचार करें यदि आप उनसे बात करने का निर्णय लेते हैं:
  • क्या उन्हें सिर्फ एक बच्चा था? यदि यह मामला है, तो वे शायद बच्चे को शांत करने के लिए हर चीज की कोशिश कर रहे हैं, जिन्हें रोना बंद नहीं करना चाहिए। वास्तव में, आपके बच्चे की रोने से आप पर अधिक जोर दिया जाना चाहिए। समय पर समय देने पर विचार करें, इससे पहले कि आप उनसे बात करने का फैसला करें, नए परिवार को व्यवस्थित करने की अनुमति दें।
  • क्या वे रात में काम करते हैं? इस मामले में, वे जो शोर करते हैं वह काम पर जाने के लिए तैयारी के दौरान हो सकते हैं (दिन के अंत के बाद स्नान, ऊपर और नीचे की सीढ़ियों, कार को चालू करना आदि) या घर लौटने के लिए। बेशक, अगर वे अत्यधिक ज़ोर (उदाहरण के लिए बौछार में जोर से गायन करते हैं), तो आप कुछ कार्यवाही करना चाह सकते हैं दूसरी ओर, यदि आवाज़ तैयार हो रही किसी के लिए उचित माना जाता है, तो ऐसा करने के लिए बहुत कुछ नहीं है।
  • क्या आपके पड़ोसियों ने एक नए पालतू जानवर को अपनाया है, जिसने अभी तक नए घर को समायोजित करने का समय नहीं निकाला है? इसके लिए कुछ अनुकूलन समय की आवश्यकता है यह एक अच्छा इंतजार है, यह देखने के लिए कि शोर से निपटने के लिए उन्हें कोई रास्ता मिल सकता है या नहीं।
  • अपने पड़ोसियों से कम शोर के चरण 2 के लिए पूछें
    2
    अपने पड़ोसी से बात करने के लिए सही समय चुनें यह विचार सर्वोत्तम संभव परिणाम को लक्षित करना है, जिसमें दोनों पक्ष शांति से इस समस्या को हल करने का प्रयास करते हैं। इसलिए, बात करने के लिए उपयुक्त समय चुनना महत्वपूर्ण है।
    • आदर्श रूप से, आपको इस वार्तालाप करना चाहिए जब कोई आवाज या रुकावट न हो, खासकर अगर समस्या रात के मध्य में होती है (जब कोई भी आपके सर्वोत्तम मूड में नहीं है)। यह भी टाला जाना चाहिए क्योंकि आप समय पर बहुत क्रोधित हो सकते हैं।
    • जब आप विश्राम और शांत हो जाएं, और यह मानने का कारण चुन लें कि आपका पड़ोसी इस स्थिति में भी है, तो उसे हमला नहीं लगता है।
    • कुछ मामलों में, शोर इतना असहनीय है कि आप इसे बाद में छोड़ने में सक्षम नहीं होंगे। यदि हां, तो आप इस लेख में यह भी देखेंगे कि कैसे एक ही समय में अपने पड़ोसी से सामना कर सकते हैं।
  • अपने पड़ोसियों से कम शोर के चरण 3 जानने के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने पड़ोसी पर हमला करने से बचें आपको बचाव की मुद्रा में नहीं डालने के लिए, उसे कभी-कभार या कभी-कभी जगहों पर आश्चर्य न करने की कोशिश करें यदि वह स्पष्ट रूप से किसी चर्चा के लिए तैयार नहीं है, तो टकराव से बचने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है - सबसे अच्छा विकल्प यह है कि उसे समस्या पर चर्चा करने की जरूरत के बारे में अग्रिम रूप से चेतावनी देना और मध्य जमीन मिल जाए।
    • उदाहरण के लिए, 12-घंटे की शिफ्ट के बाद जब वह घर आते हैं, या जब वे स्पष्ट रूप से अपने बच्चों को स्कूल में समय पर भेजने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने पड़ोसी से मुकाबला करना अच्छा नहीं है।
    • तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता के बजाय, आप पूछ सकते हैं कि व्यक्ति बाद में बात करने के लिए उपलब्ध होगा। कहें कि आपके पास कुछ समस्याएं हैं और उसे हल करने के लिए उनकी मदद करना चाहते हैं।
  • अपने पड़ोसियों से कम शोर के चरण 4 जानने के लिए शीर्षक वाली छवि
    4
    विनम्र, सम्मानपूर्ण और मैत्रीपूर्ण रहें (यदि संभव हो)। इसके बाद, यदि स्थिति में सुधार नहीं होता है, तो आपको थोड़ा अधिक सशक्त होना पड़ सकता है, लेकिन जल्दी ही शत्रुतापूर्ण नहीं होना चाहिए। यदि आप उनसे शांति से उनसे संपर्क करते हैं, तो आपका पड़ोसियों अधिक ग्रहणशील होंगे।
    • गुस्से में अपने दरवाजे पर दस्तक देने के बजाय, तुरंत बोलना, बातचीत के तनाव को आसानी से करने की कोशिश करें, जो आपने हाल में के माध्यम से किया है।
    • अगर आपके पड़ोसियों के लिए आपकी सहानुभूति दिखाने और उनके साथ आने के लिए आपकी इच्छा दिखाने का कोई तरीका है, तो ऐसा करें। उदाहरण के लिए, यदि आप कोई भी घर नहीं है, तो अपने कुत्ते के छाल की शिकायत करने की योजना बनाते हैं, तो कहें कि कुत्ते प्यारा है, एक महान पालतू जानवर की तरह दिखता है, और इसी तरह।
    • जब आप यह करते हैं, तो सूचित करें कि जब आपके पास घर पर कोई नहीं है, तो "गरीब आदमी" लगातार रोता है सुझाव है कि यह जुदाई की चिंता के कारण है। अंत में, पूछें कि क्या इस स्थिति से निपटने का कोई तरीका है।
  • अपने पड़ोसियों से कम शोर के चरण 5 जानने के लिए शीर्षक वाली छवि
    5
    समझाएं कि समस्या से आप पर कैसे असर पड़ रहा है अगर आप अपने पड़ोसी को सहानुभूति दे सकते हैं, तो वह आपकी शिकायतों को गंभीरता से लेने की अधिक संभावना है और शोर को कम करने के लिए प्रतिबद्ध है।
    • एक बार जब आपने समझा दिया है कि कौन सी गतिविधि या व्यवहार आपको नुकसान पहुंचा रहा है, तो स्पष्ट रूप से यह बताना सुनिश्चित करें कि स्थिति से आपको किस प्रकार प्रभावित किया गया है। दिखाएँ कि आपके पास उनके खिलाफ कुछ नहीं है, लेकिन दिखाएं कि शोर आपके जीवन में किस प्रकार दखल कर चुका है
    • उदाहरण के लिए, यदि ज़ोर से संगीत आपको नींद से रोकता है, तो "कुछ पड़ोसी की तरह कुछ कहो, आप स्पष्ट रूप से एक महान संगीत स्वाद है अगर संभव हो तो मैं अपनी प्लेलिस्ट को कॉपी करना चाहूंगा लेकिन हमारे अपार्टमेंट को विभाजित करने वाली दीवारें बहुत पतली हैं, और मुझे उस वजह से सो रही परेशानी थी। मुझे काम करने के लिए जल्दी उठने की जरूरत है, इसलिए मैं एक जटिल स्थिति में हूं। "
  • अपने पड़ोसियों से कम शोर के चरण 6 जानने के लिए शीर्षक वाली छवि
    6
    एक योजना का सुझाव दें अपने पड़ोसी लोगों को शोर बनाने या बंद करने की आवश्यकता के बजाय, अधिक व्यवस्थित दृष्टिकोण की कोशिश करना सबसे अच्छा है यह बताना सुनिश्चित करें कि आप स्थिति को हल करने के लिए कैसे चाहेंगे। एक उचित योजना प्रदान करने की कोशिश करें जो आपके पड़ोसी के घर में जो कुछ भी आप चाहते हैं, उसे करने का अधिकार मानते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पड़ोसी के कुत्ते को हर समय जब वह दूर होता है, तो आप यह सुझाव दे सकते हैं कि जब वह निकलता है तो वह दूसरे कमरे में पालतू रखता है
    • एक विकल्प यह सुझाव देने के लिए होगा कि वे जब छोड़ते हैं और टीवी छोड़ते हैं (जो पशु को विचलित कर सकते हैं और भौंकने बंद कर देते हैं) छोड़ते हैं तो वे अंधा और पर्दे बंद कर देते हैं।
    • यदि आपके पड़ोसी का संगीत आपको जागता रखता है, तो उसे स्टीरियो बंद करने की आवश्यकता के बजाय, सुझाव दें कि वह एक निश्चित समय के बाद हेडफ़ोन का उपयोग करता है।
  • विधि 2
    टकराव से बचना

    छवि शीर्षक से अपने पड़ोसियों से पूछो कम शोर चरण 7
    1
    सक्रिय रहें और शोर-संबंधी समस्याओं से बचने का प्रयास करें। हर किसी के पास अपने जीवन में किसी बिंदु पर शोर पड़ोसी है - आम तौर पर, हम इसे बिना कठिनाई के बिना संभालने में सक्षम हैं हालांकि, यदि आपके पास दूसरे दिन एक महत्वपूर्ण नौकरी का साक्षात्कार है, या अपने काम के कार्यक्रम में बदलाव के माध्यम से जा रहे हैं, तो एक शोर पड़ोसी एक बड़ी समस्या हो सकती है।
    • यदि यह मामला है, तो सक्रिय होना सबसे अच्छा है और अपने पड़ोसियों को चेतावनी दीजिए कि आपको कुछ समय के लिए थोड़ी अधिक चुप होने की आवश्यकता हो सकती है।
    • उदाहरण के लिए, एक महत्वपूर्ण घटना या शेड्यूल तक के दिनों में, अपने पड़ोसी को कुकीज़ का एक बैच लेते हैं और कहते हैं, "देखो, मुझे अगले सप्ताह मेरी अंतिम कॉलेज परीक्षा होगी और मुझे अतिरिक्त अध्ययन करता है। क्या आप इन दिनों अपने बैंड के साथ पूर्वाभ्यास नहीं करेंगे, या एक अलग स्थान पर रिहर्सल बदल रहे हैं? यह आपके बहुत अच्छा होगा। "



  • अपने पड़ोसियों से कम शोर के चरण 8 जानने के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    एक नोट लिखें आपके पड़ोसी लोगों के साथ सीधे बात करने की जितना अधिक परिपक्व और अक्सर अधिक प्रभावी रणनीति है, कुछ लोग एक टिकट लिखने में अधिक सहज महसूस कर सकते हैं।
    • अगर आप आम तौर पर अपने पड़ोसियों को नहीं देखते हैं, या यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं पता कि वे आमतौर पर घर पर कितने समय रहते हैं, एक विनम्र नोट लिखें और समस्या के बारे में जागरूक करने के लिए इसे अपने मेलबॉक्स में या दरवाजे के नीचे छोड़ दें।
    • समस्या को एक विशिष्ट तरीके से समझाना सुनिश्चित करें उदाहरण के लिए, लिखो कि जब पूरी इमारत सो गई है, तो आप स्पष्ट रूप से अपने टीवी को सुन सकते हैं, जिसका वॉल्यूम समय के लिए बहुत अधिक है।
    • टिकट पर समाधान का प्रस्ताव सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, सुझाव दें कि व्यक्ति एक तिहाई से टीवी की मात्रा कम करता है या इसे कमरे के दूसरी तरफ, दो अपार्टमेंट के बीच विभाजन की दीवार से दूर करता है।
    • यदि स्थिति हल नहीं होती है, तो आपको अपने टिकट की एक दिनांकित प्रति रखना चाहिए।
  • अपने पड़ोसियों से कम शोर के चरण 9 जानने के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    खुद के साथ ईमानदार रहें कि आपके पड़ोसी कैसे असुविधाजनक हैं ध्यान रखें कि वे जरूरी शोर नहीं हैं क्योंकि आप उन्हें अपने घर से सुन सकते हैं। याद रखें कि लोगों को अपने घर में शोर बनाने का अधिकार है।
    • बेशक, क्या एक व्यक्ति थोड़ा परेशान हो सकता है, दूसरे को असहनीय लग सकता है। यह बहुत ही व्यक्तिपरक है
    • निर्णय लेने पर कि क्या आपके पड़ोसियों से निपटने के लिए, अपने आप से पूछें कि क्या शोर आपकी नींद, काम, अपने कार्यक्रमों आदि को देखने की क्षमता में काफी हस्तक्षेप कर रहा है। यदि हां, तो आपको वास्तव में कार्रवाई करने की आवश्यकता है
    • दूसरी तरफ, यदि आपकी शिकायत सिर्फ दोपहर के बीच में बजने वाले बच्चों की शोर है, जब आप पढ़ने की कोशिश कर रहे हैं, तो उनसे कुछ करने के लिए कहें तो यह अतिवादी विरोधी होगा। किसी दूसरे कमरे में पढ़ने या सुनवाई एड्स का उपयोग करना बहुत आसान है
  • विधि 3
    अधिकारियों को शामिल करना

    अपने पड़ोसियों से कम शोर के लिए कदम 10 देखें
    1
    स्थानीय कानूनों के लिए खोजें अगर आपके पड़ोसी से बात कर रही है, या आप सीधे टकराव से बचने के लिए नहीं चाहते हैं, तो अधिकारियों को शामिल करना आवश्यक हो सकता है, यह पुलिस, मकान मालिक या इमारत का प्रबंधन हो। इससे पहले कि आप किसी से संपर्क करें, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपके पड़ोसी वास्तव में अत्यधिक जोरदार हैं
    • अधिकांश शहरों में तथाकथित "मौन के कानून" हैं जैसे-जैसे वे एक जगह से भिन्न होते हैं, यह समझना बेहतर होगा कि वे आपके शहर में कैसे काम करते हैं।
    • आप इस जानकारी को शहर की वेबसाइट पर पा सकते हैं, उदाहरण के लिए। कई पुस्तकालयों में इस विषय पर भी संदर्भ हो सकते हैं।
    • यदि आपका पड़ोसी किराए पर रहता है, तो पट्टे पर शायद शोर के बारे में कुछ खंड होता है यह दस्तावेज़ देखने के लिए जांचें कि क्या वह रिपोर्ट करने से पहले नियमों का उल्लंघन कर रहा है।
    • कुछ शहरों में विशेष कानून हैं जो कुत्तों और घरेलू पशुओं से संबंधित हैं। यदि समस्या में एक कुत्ते शामिल है, तो आपको शोध करना चाहिए कि क्या आपके कानून पर कोई कानून लागू होता है।
  • छवि शीर्षक से अपने पड़ोसियों से पूछो कम शोर चरण 11
    2
    चुपचाप के कानून के अपने पड़ोसियों को याद दिलाना पुलिस या अन्य प्राधिकरण की तलाश करने से पहले, चीजों को सीधे हल करने की कोशिश करना आदर्श (जब भी संभव हो, बिल्कुल)। यदि आप कर सकते हैं, तो कृपया नियमों या किराये समझौते की एक प्रति प्रदान करें।
    • आप यह स्वयं कर सकते हैं या मेल में कागजात भेज सकते हैं। यह एक चेतावनी के रूप में काम करेगा
    • कृपया सलाह दी कि यदि शोर कम नहीं होता है, तो आपका अगला कदम उपयुक्त अधिकारियों की तलाश करना होगा।
  • अपने पड़ोसियों से कम शोर चरण 12 के लिए पूछें
    3
    अधिकारियों से संपर्क करें यदि समस्या बनी रहती है, तो आपको अपने परिसमापक या पुलिस से मिलना चाहिए।
    • आपको पुलिस को शामिल करने से बचना चाहिए, जब तक कि यह अत्यधिक परिस्थिति न हो। इस विकल्प को रखें यदि आपके पड़ोसी आपके अनुरोधों के उत्तरदायी नहीं हैं, या जब आप ट्रस्टी या निवासी संघ को ढूंढने में असमर्थ हैं
    • यदि स्थिति खतरनाक है या यदि आपको संदेह है कि अत्यधिक शोर घरेलू हिंसा के कारण है, तो तुरंत पुलिस को फोन करें यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को खतरे में नहीं डालते हैं, और जो लोग आपको जोखिम में पड़ सकते हैं, उन्हें मदद करने के लिए आप क्या कर सकते हैं।
    • यदि आप पुलिस को बुला रहे हैं, तो अत्यधिक शोर के दौरान ऐसा करने का प्रयास करें हमेशा एक अजीब मौका होता है, जो आपके पड़ोसी को ठीक से या चेतावनी दी जाएगी।
    • अपने मकान मालिक, ट्रस्टी या जमींदारों के संगठन से संपर्क करने के लिए, उन्हें यह बताने के लिए कि शोर आपके लिए एक उपद्रव है
    • यदि आपकी समस्या में एक कुत्ते शामिल है, तो आप ट्रस्टी या अन्य जिम्मेदार से संपर्क करना चाह सकते हैं।
  • अपने पड़ोसियों से कम शोर के चरण 13 के लिए पूछें
    4
    एक मुकदमा चलाना यह अंतिम उपाय है, अगर कुछ और काम नहीं किया। इसके बारे में ध्यान से सोचें - हालांकि आप अपने पड़ोसी के साथ युद्ध करने के लिए नहीं जाना चाहते हैं, यह आपके अधिकारों का सम्मान करने का एकमात्र तरीका हो सकता है।
    • आप अपने मामले को छोटे दावों के मुकदमे में ले सकते हैं ताकि आपके पड़ोसी के कारण समस्याएं मुहैया कराई जा सकें।
    • यदि आप चाहते हैं कि जज एक जनादेश जारी करे जो आपके पड़ोसी को अपने रुख को बदलने के लिए मजबूर करता है, तो आपको वकील को भर्ती करने की आवश्यकता हो सकती है
  • युक्तियाँ

    • जब आपके पड़ोसी का सामना करना पड़ता है, तो तटस्थ जमीन पर ऐसा करने का प्रयास करें, जैसे कि एक सड़क या आम इमारत पर्यावरण
    • अपने पति या परिवार के सदस्य को आपके साथ लेने का भी एक अच्छा विचार है, खासकर यदि आप अपने पड़ोसी की प्रतिक्रिया के बारे में चिंतित हैं

    चेतावनी

    • यदि आप अल्पसंख्यक हैं, तो अपने पड़ोसियों को अपने आप से सामना नहीं करना सबसे अच्छा है अपने माता-पिता से ऐसा करने के लिए कहें
    • यदि आप अपनी सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं, तो अपने पड़ोसी को व्यक्तिगत रूप से सामना न करें। इसके बजाय, एक पत्र भेजें, रिसीवर से शिकायत करें, या पुलिस को कॉल करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com