IhsAdke.com

कैसे एक बुफे में स्वस्थ खाने के लिए

बुफे पर भोजन करना नए व्यंजनों की कोशिश करने और दोस्तों या परिवार के साथ भोजन का आनंद लेने का एक शानदार तरीका है। विकल्प इतने सारे होते हैं कि स्वस्थ विकल्प बनाने में मुश्किल हो सकती है। अगली बार जब आप स्व-सेवा वाला रेस्तरां या बुफे के साथ एक शादी में जाते हैं, तो कैलोरी और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों से बचने के लिए आगे की योजना बनाएं। उपलब्ध विकल्पों पर एक नज़र डालें, पौष्टिक खाद्य पदार्थ चुनें और स्वस्थ रहने के लिए भाग के आकारों को नियंत्रित करें!

चरणों

भाग 1
स्थान का विश्लेषण करना

एक बुफे चरण 1 पर स्वस्थ खाओ शीर्षक वाला चित्र
1
बुफे से एक टेबल दूर से ढूंढें जब मुंह मुक्त होता है, तो लोग आम तौर पर भोजन से दूर बैठकर तीन बार दोहराते हैं, आप प्रलोभन कम करते हैं। यदि आप एक बुफे रेस्तरां में भोजन कर रहे हैं, तो भोजन की मेज से दूर बैठने के लिए कहें - अगर आप शादी में हैं और तालिकाओं को चिह्नित नहीं किया गया है, तो जितनी जल्दी हो सके बुफे से बैठो।
  • एक बफेट चरण 2 पर स्वस्थ खाओ शीर्षक वाला चित्र
    2
    यदि आप इसे से दूर नहीं बैठ सकते हैं, तो अपनी पीठ को बुफे में बदल दें। जब आप मांस या डेसर्ट की मेज नहीं देख सकते हैं, तो आपको भोजन से कम परीक्षा मिल जाएगी। यह अति खामियों से बचने के लिए एक अच्छी तकनीक हो सकती है
  • एक बफेट चरण 3 पर स्वस्थ खाओ शीर्षक वाले चित्र
    3
    भोजन लेने से पहले सभी विकल्पों पर नज़र डालें। यहां तक ​​कि प्लेट ले जाने और लाइन में आने से पहले पूरे बफेट को देखने के लिए कुछ मिनट लगें। इसलिए, आप सब कुछ का थोड़ा सा होने का जोखिम कम करते हैं, क्योंकि आप पहले से जानते हैं कि आगे क्या है।
    • सभी खाद्य पदार्थों के स्थान को याद रखें, पहले सब्जियों और सब्जियों पर ध्यान केंद्रित कर, बाद में पशु प्रोटीन छोड़कर।
    • फिर उपलब्ध बीन्स की समीक्षा करें, अभिन्न विकल्पों की प्राथमिकता दें।
  • भाग 2
    भाग आकार नियंत्रित करना

    एक बुफे चरण 4 पर स्वस्थ खाओ शीर्षक वाले चित्र
    1
    इसके बारे में सोचें कि आप विकल्पों को देखने से पहले आपको कितना खाना चाहिए यदि आप "भक्षक" प्रकार हैं, तो आप पहले से कितना खाना चाहते हैं, इस बारे में सोचें। तय करें कि आप कितनी बार पत्र को दोहराएंगे और योजना का पालन करेंगे।
    • एक अच्छा विकल्प एक छोटी सी प्रवेश, एक स्वस्थ पकवान और एक हल्का मिठाई खाने के लिए है वैकल्पिक रूप से, दो मध्यम व्यंजन खाएं, लेकिन प्रवेश और मिठाई बांटना
  • बफेट चरण 5 पर स्वस्थ खाने के लिए शीर्षक वाला चित्र
    2
    डिवाइड को क्वाट्रेंट्स में विभाजित करें जब आप भोजन लेने शुरू करते हैं, तो डिश में चार समान डिवीजनों की कल्पना करें: दो फलों और सब्जियों से बना होना चाहिए, एक दुबला प्रोटीनों के लिए और पूरे अनाज के लिए अंतिम।
  • एक बफेट चरण 6 पर स्वस्थ खाने वाला नाम वाला चित्र
    3
    फलों और सब्जियों के साथ प्लेट भरें आदर्श तौर पर पकवान के आधा सब्जियां और फलों, अधिमानतः कम कैलोरी, उच्च पोषक विकल्प के होते हैं। यह आपके कैलोरी सेवन को कम करेगा जबकि आपके शरीर को मजबूत करेगा।
  • एक बफेट चरण 7 पर स्वस्थ भोजन करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्रोटीन की खपत को नियंत्रित करें बुफे पर एक नज़र डालें और देखें कि क्या आपको प्रोटीन के स्वस्थ और दुबले स्रोत मिले हैं, जैसे मछली और मुर्गी - लाल मांस की खपत को सीमित और प्रसंस्कृत और बेकन से बचें। प्रोटीन सर्विंग्स के लिए आदर्श आकार एक पैक के आकार के समान है, जो डिश के क्वाट्रेंट्स में से केवल एक है।
  • एक बफेट चरण 8 पर स्वस्थ भोजन करें शीर्षक वाला चित्र



    5
    कई साबुत अनाज खाएं पकवान के अंतिम चतुर्भुज में विभिन्न प्रकार के अनाज शामिल होंगे, जैसे कि पूरे क्विनो और पास्ता या चावल - सफेद चावल और नूडल्स से बचें। आदर्श रूप से, अनाज का भाग प्रोटीन के समान होना चाहिए।
  • एक बफेट चरण 9 पर स्वस्थ भोजन करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    धीरे से खाओ जितना ज्यादा बुफे की खुशी को देखते हुए भूख बढ़ जाती है और वह सब कुछ चलने की इच्छा देता है, खाने के समय धैर्य रखना जरूरी है, क्योंकि मस्तिष्क को यह समझने में लगभग 20 मिनट लगते हैं कि पेट संतुष्ट है। धीरे-धीरे खाने से, आप मस्तिष्क को खाने का पालन करने की अनुमति देते हैं और शरीर को सूचित करते हैं कि आप पहले से ही पूर्ण हैं। इस तरह, आप कम कैलोरी का उपभोग करेंगे और डिश को कम दोहराएं।
  • भाग 3
    अच्छी तरह से चुनना

    बफेट के चरण 10 में स्वस्थ भोजन करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    सूप या हल्का सलाद के साथ भोजन शुरू करें कम कैलोरी सूप और हल्का सलाद भोजन की शेष राशि के लिए भूख और नियंत्रण कैलोरी खपत बुझाने में मदद करते हैं। ताजा और कच्ची सब्जियों के साथ कम कैलोरी या सलाद के साथ सूप और सब्जी के शोरबा को प्राथमिकता दें
    • मलाईदार और समुद्री भोजन सूप से बचें क्योंकि वे कैलोरी और वसा से भरे हैं। बुफे पर उपलब्ध विकल्पों पर नज़र डालें और टमाटर प्यूरी या चीनी अंडा सूप की प्राथमिकता दें।
    • यदि सलाद की मेज है, तो डिब्बे के लिए आधार के रूप में कुछ पत्तेदार हरी सब्जियां चुनें। उबले हुए सब्जियों के साथ उनका पालन करें और सॉस और चीज से बचें।
    • मेज पर वापस जाओ और सूप और सलाद खाने से पहले आप बुफे से मुख्य पाठ्यक्रम तक कतार प्राप्त करें।
  • एक बफेट चरण 11 पर स्वस्थ खाओ शीर्षक वाले चित्र
    2
    ग्रील्ड या धमाकेदार व्यंजनों को प्राथमिकता दें तला हुआ चिकन या रोटी वाली मछली के बजाय, सब्जियों के साथ ग्रील्ड और अनुभवी जड़ी बूटियों या मछली के लिए पकाया जाता है। यदि रेस्तरां चीनी है, तली हुई सब्जियों से बचें और अधिक पकाया विकल्प खाएं - हर तरफ तला हुआ पास्ता से बचें
    • भूनने वसा और गर्म तेल से कई कैलोरी को अवशोषित करता है - उनका उपभोग शरीर के वजन और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।
    • ग्रील्ड, पकाया जाता है, और भुना हुआ व्यंजन में कम वसा और कैलोरी होते हैं, और खाना पकाने के दौरान उनकी पोषण संबंधी सामग्री को नहीं खोना।
  • एक बफेट चरण 12 पर स्वस्थ खाने वाला शीर्षक वाला चित्र
    3
    Marinades और भारी सॉस के साथ कवर व्यंजनों से बचें जैसा कि ऐसा नहीं लगता है, ऐसे टॉपिंग अक्सर कैलोरी, वसा, सोडियम, और शर्करा से भरे जाते हैं। जड़ी-बूटियों के साथ अनुभवी व्यंजनों को प्राथमिकता दें और सब्जी और औद्योगिक सॉस के बजाय पके हुए सब्जियों के साथ मिश्रित करें।
    • उदाहरण के लिए, सफेद सॉस के साथ कार्बनरा पास्ता की एक प्लेट, जिसमें लगभग 400 कैलोरी और 400 मिलीग्राम सोडियम शामिल हैं। यदि आप पास्ता खाना चाहते हैं, तो एक हल्का टमाटर सॉस और थोड़ी मात्रा में प्राथमिकता दें।
    • खेत की ड्रेसिंग के एक चम्मच में 15 ग्राम वसा और 145 कैलोरी हैं। यदि आप एक सलाद का मौसम चाहते हैं, तो अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल की एक छोटी राशि के साथ सॉस की जगह।
  • एक बुफे चरण 13 पर स्वस्थ खाने वाला चित्र शीर्षक
    4
    सोडा और रस से छुटकारा एक गिलास सोडा में लगभग 300 कैलोरी और 20 ग्राम चीनी शामिल हैं। स्वस्थ के रूप में वे प्राकृतिक हैं, फलों के रस में कई शर्करा और कैलोरी होते हैं। यदि आप खाने के दौरान पीना पसंद करते हैं, तो एक गिलास पानी या बिना आलू वाले आइस्ड चाय
  • एक बफेट चरण 14 पर स्वस्थ भोजन करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक अनुरूप डिश बनाएँ। स्वादों से भरी एक प्लेट भूख को उत्तेजित करती है, जिससे हमें अधिक खाने में मदद मिलती है। फुलर और अधिक संतुष्ट महसूस करने के लिए अपने चुने हुए स्वादों को सरल और सुसंगत बनाएं उदाहरण के लिए, पनीर के साथ ब्रोकोली के बजाय, रश सॉस के साथ सलाद और लाल सॉस के साथ स्टेक, नींबू के साथ सलाद के लिए सलाद का चयन करें और नींबू के साथ पकाया मछली।
    • रात के खाने के लिए और दोपहर के भोजन के लिए एक ही योजना का पालन करना आवश्यक नहीं है। यह अलग-अलग होना अच्छा है: यह विचार है कि हर भोजन में एक ही स्वाद रखना चाहिए।
  • एक बुफे चरण 15 पर स्वस्थ खाओ शीर्षक वाला चित्र
    6
    नाश्ता नाश्ते में पेनकेक्स और वफ़ल से बचें यदि आप नाश्ते के साथ होटल में रह रहे हैं, तो बुफे से बहुत सावधान रहें हालांकि आम जनता स्वादिष्ट होती है, इसमें बहुत से शर्करा और कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जिनमें थोड़ा पोषक महत्व होता है। सिरप का एक बड़ा चमचा, उदाहरण के लिए, आपके नाश्ते में 50 कैलोरी जोड़ सकते हैं
    • दिन के दौरान tucked रहने के लिए आवश्यक प्रोटीन और फाइबर देने के लिए एक आमलेट या ओट के कटोरे को प्राथमिकता दें।
    • यदि आप खाना चाहते हैं लेकिन अधिक कैलोरी और शक्कर नहीं चाहते हैं, तो पूरे वेफल्स या पैनकेक्स को वरीयता दें, और छोटी सी सिरप का उपयोग करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com