IhsAdke.com

गर्मियों में वजन बढ़ाने से कैसे बचें

गर्मी का मतलब है बारबेक्यू, छुट्टियों, अवकाश का समय और सामान्य दिनचर्या से बाहर समय का समय लगता है। कुछ लोगों के लिए, गर्मी से जुड़े अतिरिक्त ख़ाली समय और भोजन का कारण बन सकता है वजन में वृद्धि

, खासकर उन लोगों के लिए जो स्कूल या काम से छुट्टी पर हैं स्वस्थ आहार चुनने और सक्रिय रहने के द्वारा आप परिभाषित दिनचर्या का पालन करके गर्मियों में वजन बढ़ने से बच सकते हैं। आप उस समय के दौरान स्वस्थ खाने के सभी उत्पादों का लाभ भी ले सकते हैं। छुट्टियों के दौरान इसे ज़्यादा करना और बारबेक्यू बनाने में आग्रह करता हूं और गर्मी की आलसी गर्मी के बावजूद आकार में रहने का दबाव डालें।

चरणों

विधि 1
गर्मियों में एक नियमित रूप से रहना

छवि शीर्षक से बचें ग्रीष्मकालीन वजन लाभ चरण 1
1
सो जाओ और देर से रहने से बचें अगर आपके पास सभी गर्मियों या स्कूल या काम से सिर्फ दो हफ्ते का समय है तो चाहे आपकी सामान्य नींद की आदतों को बनाए रखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें बिस्तर पर जाओ और एक ही समय में जागते रहें, और देर से सोते रहने से बचें दिनचर्या में एक बदलाव आपके प्रशिक्षण को ख़राब कर सकता है और दिनचर्या खा सकता है।
  • यदि आप बहुत देर तक सोने के लिए जाते हैं, तो संभवतः आपको शारीरिक रूप से कम शारीरिक और वजन कम होने की संभावना हो जाएगी
  • नींद की सही मात्रा प्राप्त करने से आपके चयापचय को बनाए रखने में भी मदद मिलेगी। यदि आप एक वयस्क और कम से कम आठ से दस घंटे तक सात से नौ घंटे का लक्ष्य रखें यदि आप किशोर या छोटे हैं
  • छवि शीर्षक से बचें ग्रीष्मकालीन वजन लाभ चरण 2
    2
    हर दिन नियमित समय पर भोजन खाएं हर दिन एक ही समय में नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का भोजन खाने से आपके चयापचय सक्रिय रहेंगे। आप पूरे दिन अस्वास्थ्यकर नाश्ता खाने की संभावना कम भी होंगे।
    • यदि आप भोजन के बीच नाश्ता करते हैं, तो स्वस्थ विकल्प चुनें जैसे कि ग्रीक दही, ताजा ब्लूबेरी या दस से 15 कच्चे पागल के साथ।
  • छवि शीर्षक से बचें ग्रीष्मकालीन वजन लाभ चरण 3
    3
    अपना व्यायाम आहार बनाए रखें ग्रीष्मकालीन अधिक शारीरिक गतिविधि करने का एक शानदार समय है क्योंकि दिन लंबे हैं और मौसम गर्म है कुछ लोगों के लिए, गर्म मौसम और रूटीन की कमी के कारण अभ्यास व्यायाम का पालन करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, आपको अपना व्यायाम रखना चाहिए या यदि आप अभी भी नहीं करते तो व्यायाम करना चाहिए। अगर आप तेजी से चलना, जॉगिंग या बाइकिंग चुनते हैं, तो प्रति दिन कम से कम 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि प्राप्त करने का प्रयास करें।
    • गर्मियों के दौरान अधिक अभ्यास प्राप्त करने के लिए नई गतिविधियां आज़माएं उदाहरण के लिए, आप टहलने, तैराकी ले सकते हैं, मित्रों के साथ पानी के मूत्राशय के युद्ध कर सकते हैं या अपने बच्चों या पालतू जानवरों के साथ बगीचे के बुझानेवालों के माध्यम से भाग ले सकते हैं।
    • अपने व्यायाम को ट्रैक करने और जिम्मेदारी लेने के लिए एक शारीरिक गतिविधि डायरी का उपयोग करने का प्रयास करें।
    • एक नया व्यायाम आहार शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें, खासकर यदि आपके पास हृदय या संयुक्त समस्या जैसी कोई शर्त है
  • चित्रा शीर्षक से बचें ग्रीष्म वजन बढ़ाने के चरण 4
    4
    व्यस्त रहने के लिए अंशकालिक या स्वयंसेवी काम प्राप्त करें यदि आपके पास गर्मियों में अतिरिक्त समय है, तो एक नई जिम्मेदारी के लिए खुद को तैयार करने से आपको कुछ भी करने की इच्छा को रोकने में मदद मिल सकती है। एक अंशकालिक नौकरी आपको अतिरिक्त नकदी प्रदान करके व्यस्त रख सकती है आप अपने प्रिय कारणों से स्वयंसेवा भी कर सकते हैं, जैसे कि स्थानीय पशु आश्रय में या सांप्रदायिक रसोई में
    • एक नई जिम्मेदारी लेने से आपको कम समय बचे रहने और बकवास खाने के लिए छोड़ दिया जाएगा।
  • विधि 2
    छुट्टी पर स्वस्थ भोजन करना

    छवि शीर्षक से बचें ग्रीष्म वजन बढ़ाने के चरण 5
    1
    समय के उत्पादों का आनंद लें ग्रीष्म ऋतु आपके भोजन में अधिक ताजा फल और सब्जियां पाने के लिए एक बढ़िया समय है क्योंकि उस समय के दौरान अधिक प्रचुर मात्रा में हैं। ताजा और मौसमी उत्पाद पाने के लिए स्थानीय किसानों के बाजार या एक सप्ताह में एक बार निष्पक्ष होने का प्रयास करें।
    • ताजे फल और सब्जियां आमतौर पर सस्ता होती हैं जब आप उन्हें किसानों के बाजार या बाजार से खरीदते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें ग्रीष्म वजन बढ़ाने के चरण 6
    2
    अपने कैलोरी सेवन को ट्रैक करें अपना आदर्श वजन बनाए रखने के लिए आपको कितना खाना चाहिए, यह निर्धारित करने में सहायता के लिए किसी एप्लिकेशन या अन्य फीचर का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, आप अमेरिका के कृषि विभाग (यूएसडीए) सुपर ट्रैकर का उपयोग करके एक कस्टम योजना बना सकते हैं:https://supertracker.usda.gov/
    • आप भोजन डायरी भी रख सकते हैं रोग नियंत्रण और रोकथाम (सीडीसी) के केंद्रों द्वारा प्रस्तावित उपयोग करने का प्रयास करें: https://cdc.gov/healthyweight/pdf/food_diary_cdc.pdf
  • छवि शीर्षक से बचें ग्रीष्म वजन बढ़ाने के कदम 7
    3
    उच्च कैलोरी पेय पदार्थों के बजाय पानी पीयें आइस्ड चाय से और मधुमक्खी के लिए मधुर, उच्च-कैलोरी गर्मियों में पेय सभी उम्र के लोगों को लुभाने के लिए। अपनी कैलोरी को कम रखने के लिए पानी को अपना पसंदीदा पेय बनाएं। ग्रीष्मकालीन गर्मी के दौरान हाइड्रेटेड रहना भी महत्वपूर्ण है और गर्म कुत्तों और चिप्स जैसे गर्मियों में नमकीन भोजन के लिए क्षतिपूर्ति करने में मदद करता है
    • उच्च कैलोरी पेय पदार्थों के बजाय आइस्ड आइसीड चाय या नींबू पानी पीना
  • छवि शीर्षक से बचें ग्रीष्म वजन बढ़ाने के चरण 8
    4
    अपने शराब की खपत को सीमित करें यदि आप मादक पेय पसंद करते हैं, तो कैलोरी और चूने के सोडा के साथ वोडका जैसे कैलोरी-मुक्त अवयवों के साथ सूखी शराब, हल्का बीयर या पेय पदार्थ जैसे कम कैलोरी आइटम चुनें। शराब भी आपके अवरोधों को कम करता है, इसलिए जितना अधिक आप पीते हैं, उतना ही अधिक संभावना है कि आप अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाएं।
    • 5 पीएम से पहले पीने की कोशिश न करें, भले ही आप छुट्टी पर हों बहुत जल्द पीने से आपको पूरे दिन आलसी होने की संभावना अधिक होगी।



  • छवि शीर्षक से बचें ग्रीष्म वजन बढ़ाने के चरण 9
    5
    बारबेक बुफे से दूर रहें जब आप गर्मी के बारबेक्यू में जाते हैं, तो भोजन तालिका के पास न रहें। खाने या खाने के निकट रहने से आपको खाने को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, जो आमतौर पर बारबेक्यू के दौरान कई घंटे तक रहता है। बुफे से दूर एक कुर्सी को खोजने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें और इसे यथासंभव अधिक नजर रखें।
    • ध्यान रखें कि ताजा फल और सब्जियां खाने के लिए अच्छा है ये कुछ सबसे स्वस्थ विकल्प हैं जिन्हें आप बारबेक्यू बुफे में पा सकते हैं
  • छवि शीर्षक से बचें ग्रीष्म वजन बढ़ाने के चरण 10
    6
    हैम्बर्गर्स और गर्म कुत्तों के बजाय समुद्री भोजन चुनें बर्गर और हॉट डॉग BBQ पर मानक हैं, लेकिन वे प्रकाश नहीं हैं और उच्च कैलोरी ब्रेड और मसालों के साथ आते हैं। इसके बजाय, चिंराट या सामन जैसे ग्रील्ड समुद्री खाने की तलाश करें यदि कोई समुद्री फल उपलब्ध नहीं है, या यदि आप उन्हें पसंद नहीं करते हैं, तो ग्रील्ड चिकन स्तन और टर्की जैसे पतले मांस की तलाश करें
    • एक स्वस्थ बीबीक्यू विकल्प के लिए सीफ़ूड और अन्य दुबला मीट्स को भुनाने की कोशिश करें
  • शीर्षक से चित्रित गर्मी के वजन लाभ से बचें चरण 11
    7
    एक रेस्तरां चुनने से पहले मेन्यू को चेक करें अगर आप शहर से बाहर हैं या पड़ोस में अपने पसंदीदा रेस्तरां का आनंद लेना चाहते हैं, तो इससे पहले अपना होमवर्क करें। ऑनलाइन मेनू ढूंढें और उन विकल्पों को ढूंढें जो आपके आहार लक्ष्यों के अनुरूप हैं आपके स्वस्थ विकल्पों को पहले से जानने के लिए आपको कैलोरी युक्त भोजन का प्रलोभन से बचने में मदद मिलेगी।
    • मेनू अनुभागों के साथ रेस्तरां चुनें, जिनके पास स्वस्थ विकल्प हैं फास्ट फूड और बफेट्स से बचें, जहां आप एक ही मूल्य के लिए जो चाहें खा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें ग्रीष्म वजन बढ़ाने के चरण 12
    8
    खुद को बकवास का दिन दें समय-समय पर आपको क्या खाना चाहिए खाने के लिए एक या दो दिन चुनें यदि आप शहर से बाहर हैं या शंकु और कन्फेक्शनरी के साथ आइसक्रीम है तो स्थानीय व्यंजनों का प्रयास करें अपने आहार लक्ष्यों को पूरी तरह से नहीं छोड़ने की कोशिश करें, लेकिन अपने आप को थोड़ा ढीला करने की अनुमति दें।
    • अपने आप को जो कुछ भी आप चाहते हैं, खाने के लिए सीमित अवसर देते हुए आपको समय के साथ ओवरकिल से बचने में मदद मिल सकती है।
  • विधि 3
    गर्मियों के दौरान सक्रिय रहना

    शीर्षक से चित्रित गर्मी के वजन लाभ 13 से बचें
    1
    टीवी या कंप्यूटर के सामने समय सीमा अपने टीवी देखने के बारे में और आपके परिवार के लिए नियमों को स्थापित करने, कंप्यूटर पर गेम खेलने, और मोबाइल उपकरणों का उपयोग करने की कोशिश करें। आम तौर पर आप एक स्क्रीन के सामने घंटों के दौरान निष्क्रिय होते हैं, और टीवी और फिल्में देखकर भी अस्वास्थ्यकर नाश्ता प्रोत्साहित होते हैं। रात के कुछ घंटों तक स्क्रीन के समय को सीमित करने की कोशिश करें ताकि आप दिन के दौरान संभव के रूप में सक्रिय रह सकें।
  • चित्र शीर्षक से बचें ग्रीष्मकालीन वजन हासिल चरण 14
    2
    घर के भीतर व्यायाम करें जब यह बहुत गर्म होता है अपनी कसरत को न छोड़ें अगर रन या बाहरी व्यायाम के लिए बहुत गर्म है इसके बजाय, जिम पर जाएं, एक कवर लेन चलाएं या तैराकी पर जाएं।
    • यदि सुबह या दोपहर में बहुत गर्म देर हो, तो आप सुबह या बाद में शाम को बाहर की कसरत करने की कोशिश कर सकते हैं।
    • हम चलते हैं और धीरे-धीरे आगे बढ़ते हैं जब हम गर्म जलवायु में होते हैं एरोबिक व्यायाम के अधिक सशक्त रूपों में विफलता से वजन कम हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से बचें ग्रीष्म वजन बढ़ाने के चरण 15
    3
    अपने परिवार के साथ सक्रिय हो जाओ अपने बच्चों या पालतू जानवरों के साथ बाहर खेलें दिन बाहर की कोशिश करो, जिसमें आप यार्ड में या पास के पार्क में अपने पसंदीदा खेल खेलते हैं। चलना, वृद्धि करना, या एक नया मनोरंजन शौक या गतिविधि एक साथ शुरू करें, जैसे तैराकी या कयाकिंग
  • चित्र शीर्षक से बचें ग्रीष्मकालीन वजन लाभ चरण 16
    4
    एक स्पोर्ट्स टीम या सामुदायिक गतिविधि में शामिल हों एक खेल के करीब खेल लीग को देखो, जैसे फुटबॉल, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल या हैंडबाल व्यवहार और खेल आपको नियमित बनाने, अपने आप को व्यस्त रखने और आकार में बनाए रखने में मदद करेंगे। यदि आपको खेल पसंद नहीं है, तो अन्य समुदाय गतिविधि जैसे कि बाइक समूह या जॉगिंग क्लब में शामिल होने पर विचार करें।
    • स्थानीय समुदाय या मनोरंजन केंद्र के लिए ऑनलाइन खोज करें और आप या आपके परिवार के लिए उम्र के उपयुक्त गर्मियों के लीग और गतिविधियों के बारे में पूछें। आप अपने इलाके में आकस्मिक साइकिल या जॉगिंग क्लब के बारे में पड़ोस एसोसिएशन से भी पूछ सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com