IhsAdke.com

कैटैप्लाज्म कैसे बनाएं

पोल्ट्री विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए जड़ी बूटियों के उपचार के लाभ लाती है हालांकि उन्हें गंभीर समस्याओं का इलाज करने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, आप सूजन या त्वचा की समस्याओं को कम करने और दर्द और असुविधा कम करने के लिए गर्म और ठंडे पोल्टिस का उपयोग कर सकते हैं। विभिन्न रोगों के लिए सही जड़ी-बूटियों का चयन करें, पोल्टिस बनाएं और इसे एक प्राकृतिक कल्याण को प्रोत्साहित करने के लिए लागू करें।

चरणों

विधि 1
जड़ी-बूटियों का चयन

  1. 1
    हर्बल पोल्टिस के विभिन्न प्रकारों के बारे में जानें कई अलग-अलग जड़ी-बूटियाँ हैं जो पोल्टिस में इस्तेमाल की जा सकती हैं, लेकिन ये आम तौर पर तीन श्रेणियों में विभाजित हैं। इनमें निम्नलिखित प्रकार हैं:
    • कसैले: स्थूल cataplasms त्वचा के संकुचन का कारण है, जो बहुत उपयोगी हो सकता है अगर यह आवश्यक है कि विदेशी वस्तुओं के घाव या टुकड़े को हटा दें। इस विशेषता के साथ कुक्कुट भी एक संक्रमण को हटाने में मदद कर सकते हैं। कसैले जड़ी बूटियों में हेज़लनट, ओक छाल, यारो और सन हैं। वे ताजा या सूखी इस्तेमाल किया जा सकता है सक्रिय लकड़ी का कोयला, बेकिंग सोडा और बेंटोनाइट मिट्टी का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।
    • हीटिंग: हीटर पोल्टिस का उपयोग एक क्षेत्र में परिसंचरण बढ़ाने के लिए किया जाता है, इसका तापमान बढ़ाया जाता है। इस तरह के पोल्टिस, मांसपेशियों को आराम कर सकते हैं, फेफड़ों और नाक साइनस में भीड़ को दूर कर सकते हैं, और मस्तिष्क और नस्लों को भी राहत देते हैं। इस श्रेणी में सरसों और प्याज का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है।
    • करनेवाला: हर्बल दवा में, कमजोर घावों के उपचार को बढ़ावा देने में सक्षम औषधि है। आम तौर पर, वे थोड़ा अधिक चिपचिपा होते हैं क्योंकि मुकाबली सामग्री और तेल मौजूद होते हैं, जो घावों को शांत करते और बचाते हैं। ताजा जड़ी बूटियों बेहतर offals हैं, लेकिन सूखा या पाउडर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस वर्ग की सबसे आम बात कन्फ्रेई, मुसब्बर, सन, एल्म-लाल, ओकरा और केला है।
  2. एक पोल्टिस बनाएँ चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी बुराई के लिए जड़ी बूटियों की सही विविधता चुनें विभिन्न जड़ी-बूटियों को एक ही पोल्टिस में शामिल किया जा सकता है ताकि उन लक्षणों का ध्यान रखा जा सके जिन्हें आप इलाज करना चाहते हैं। इन विविध जड़ी-बूटियों के औषधीय गुण भिन्न होते हैं और इसलिए यह उपलब्ध है कि इसका क्या बेहतर अर्थ है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है, यह एक पुस्तिका या बुनियादी स्थानीय वनस्पति गाइड में निवेश करने के लिए बहुत मददगार हो सकता है
    • अधिकांश हर्बल उपचारों की कोई वैज्ञानिक मान्यता नहीं है और मुख्य रूप से ऐतिहासिक अनुभवों और लोक कथाओं पर आधारित हैं। फिर भी, यह इंगित नहीं करता कि वे काम नहीं करते हैं, लेकिन केवल यह कि कोई चिकित्सा पुष्टि नहीं हुई है और केवल पारंपरिक चिकित्सा के साथ संयोजन में ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  3. एक पोल्टिस बनाएँ चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    3
    भीड़ के खिलाफ लड़ाई में टकसाल की कोशिश करो पोल्टेटिस में सबसे ज्यादा उगाए जाने वाले और जड़ी-बूटियों में से एक टकसाल है, जो भीड़ और अन्य श्वसन समस्याओं के इलाज में उपयोगी है। ताजा टकसाल ऊतक श्वसन पथ या भीड़ में कठिनाइयों के साथ मदद करने के लिए छाती क्षेत्र में उपयोग किए जाने वाले सुखद सुगंध के साथ एक प्रभावी पोल्टिस बनाता है। पेपरमिंट, सर्दियोंग्रीन और अन्य टकसाल प्रजातियों भी इस तरह के उपयोग के लिए प्रभावी हैं।
    • ऐसे जड़ी बूटियों में जिनके समान प्रभाव हैं और टकसाल को इस स्थिति में बदल सकते हैं उनमें लैवेंडर, नींबू बाम, मैरीगोल्ड और नद्यपान रूट शामिल हैं।
  4. एक पोल्टिस बनाएँ चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    4
    त्वचा की समस्याओं का इलाज करने के लिए डंडेलायन और फीता का उपयोग करें त्वचा, जब resected या तेल, आमतौर पर इन जड़ी बूटियों के संयोजन के साथ इलाज किया जाता है इसी तरह के फैटी एसिड और फिटो-पोषक तत्व होते हैं, वे साबुन और गर्म पानी के साथ पारंपरिक सफाई के साथ त्वचा की समस्याओं के उपचार में प्रभावी हो सकते हैं।
    • मुँहासे, एक्जिमा, छालरोग और चकत्ते के खिलाफ एक घर के उपाय के रूप में इन ताजा जड़ी बूटियों के साथ एक पोल्टिस का उपयोग करें
  5. एक पोल्टीस चरण 4 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    5
    गोल्डएन्सल या एल्म-लाल के साथ सूजन और असुविधा का इलाज करें सामान्य दर्द या संधिशोथ असुविधा इन दो जड़ी बूटियों से बनाई गई पोल्टिस के साथ इलाज किया जा सकता है। अन्य लोगों ने इसी तरह की बुरी चीजों के लिए भी इस्तेमाल किया जिनमें बड़े बाल, मेथी, सूरजमुखी के बीज और लोबेलिया शामिल थे।
    • लाल एल्म, विशेष रूप से, सूजन का इलाज करने के लिए उत्कृष्ट है, उपचार प्रक्रिया में सुरक्षात्मक, कमला, उम्मीदवार, मूत्रवर्धक और पोषक गुण पेश करता है। ओट्स की तुलना में इसमें पोषण की एक महत्वपूर्ण मात्रा होती है।
    • दक्षिणी उत्तरी अमरीका में, स्तनपान कराने के कारण दर्दनाक स्तनों का इलाज करने के लिए सोने के पौधे और सल्विया के साथ पोल्टिस का उपयोग अतीत में बड़े पैमाने पर किया गया है।
  6. एक पोल्टिस बनाएँ चरण 5 शीर्षक चित्र
    6
    कान के दर्द या नाक साइनस के उपचार के लिए प्याज की कोशिश करें। हालांकि यह वहाँ सबसे सुगंधित प्रलेप नहीं है, प्याज अक्सर कान में या sinuses में और साथ ही बदबूदार पैर का मुकाबला करने में उपयोगी किया जा रहा है दर्द का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है। ताजा या सूखे रूप में, प्याज उसके कसैले गुणों और इसकी ताकत के कारण एक प्रभावी पोल्टिस बना सकता है। आयुर्वेदिक चिकित्सा में, प्याज poultices भी आमतौर पर सीने में उपयोग किया जाता है सीने में दर्द, भीड़ और अन्य सांस की बीमारियों के इलाज के लिए।

विधि 2
पोल्टिस बनाना

एक पोल्टिस बनाएँ चरण 7 शीर्षक चित्र
1
ताजा या सूखे जड़ी बूटियों को तैयार करें। हालांकि यह आम तौर पर उन्हें पोषक तत्वों की अपनी प्रचुरता के कारण ताजा उपयोग करने के लिए बेहतर है, सूखे जड़ी बूटी भी प्रभावी poultices की सेवा और कभी कभी भी खोजने के लिए आसान होता है। जब तक आप सही प्रजातियां पाते हैं, तब तक ताजे या सूखे जड़ी बूटियों से एक अच्छा पोल्टिस बनाया जा सकता है।
  • मोहा सूखा जड़ी बूटियों मोर्टार और मूसल के साथ और एक कटोरे में जिसके परिणामस्वरूप पाउडर जगह। क्षेत्र को कवर करने के लिए पर्याप्त उपयोग करके पेस्ट बनाने के लिए गर्म पानी से इसे कवर करें। बहुत अधिक पानी का उपयोग करने के बजाय, जड़ी बूटियों को गीला करने और उन्हें क्रीमयुक्त पेस्ट में बदलने के लिए पर्याप्त मात्रा में डाल दिया।
  • कम से कम ताज़ा जड़ी बूटियों के गिलास काट लें और उन्हें एक गिलास पानी से मिलाएं, चूल्हे पर मिश्रण डालकर। इसे लगभग एक से दो मिनट के लिए उबाल लें ताकि सब्जी पदार्थ को धीरे से तोड़ना और एक अधिक एकीकृत मिश्रण बन सके। तरल रखें, जो पोषक तत्वों से भरा है।
  • एक पोल्टिस बनाएँ चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक अच्छा मसलील या सूती कपड़े में मिश्रण लपेटें पोल्टिस में जड़ी-बूटियों को लपेटने के लिए पूरी तरह से प्राकृतिक ऊतकों का उपयोग करना आवश्यक है, सबसे आम मसलील या पतली सूती पट्टी कपड़े गैर-परेशान और सांस होना चाहिए, इसलिए जड़ी बूटियों से प्रभावित क्षेत्र को ठीक करने में मदद मिल सकती है।
    • एक साफ प्लेट या अन्य साफ सतह पर ऊतक को रखें। कट स्ट्रिप्स काफी बड़े उपचार के लिए प्रभावित क्षेत्र को कवर करने के लिए और पर्याप्त हर्बल मिश्रण को समायोजित करने के लिए पर्याप्त है।
    • हर्बल मिश्रण को ऊतक के केंद्र में डालें और इसे एक बड़े पर्याप्त क्षेत्र में पॉल्टिस के साथ प्रभावित स्थान को कवर करने के लिए फैलाएं। इसे सतह पर छोड़ दें और इसे कर्ल के लिए या अब के लिए कवर करने की कोशिश नहीं करें।
  • एक पोल्टिस बनाएँ चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    प्लास्टिक की चादर के साथ जड़ी-बूटियों को कवर करें। मिश्रण को नम रखने के लिए, आप प्लास्टिक की चादर के साथ मिश्रण को कवर कर सकते हैं। यह परत आपके हाथों को पकड़ने से पोल्टिस को रोकने में भी मदद करता है, जब आप उसे जगह लेते हैं। प्लास्टिक की फिल्म पोल्टिस के "बैक", त्वचा और घाव से दूर भाग का हिस्सा है।
    • प्लास्टिक की फिल्म का एक छोटा सा वर्ग कट कर इसे जड़ी बूटियों के पेस्ट पर रखें, कपड़ा के किनारे लपेटें। इसे कड़ी मेहनत न करें, या आप तरल को मिश्रण से निकाल देंगे।
  • एक पोल्टिस बनाएँ चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र



    4
    मजबूती से पोल्टिस लपेटें जड़ी-बूटियों को प्लास्टिक की चादर के साथ कवर करने के बाद, कपड़े को लपेटें और हाथ में एक सुरक्षित पैकेज सुरक्षित रूप से सुरक्षित करें। किनारों को पकड़ने के लिए टेप का उपयोग करें और इसे फर्म, सपाट और यथासंभव सुरक्षित रखें।
    • अगर कोई रिसाव है तो चिंता न करें, लेकिन हर्बल सामग्री के अत्यधिक नुकसान से बचें। नतीजतन गीला होने के बाद एक टुकड़े टुकड़े या निचोड़ा हुआ चाय बैग के समान होना चाहिए।
  • विधि 3
    एक पोल्टिस के साथ सामान्य समस्याओं का इलाज करना

    1. 1
      मूल प्राथमिक चिकित्सा पोल्टिस बनाएं इस प्रकार का उपयोग छोटे पांवों, कटौती, बाधाओं और घावों पर किया जा सकता है जैसा कि आप एक पट्टी या ठंडे पंप पहनेंगे। हालांकि, यदि घाव से रक्तस्राव बंद नहीं होता है या यदि एक कटौती लंबाई (या गहराई में छह से आठ मिलीमीटर) में दो सेंटीमीटर से अधिक है, तो एक चिकित्सक को बुलाएं।
      • एक पोल्टिस बनाने के लिए एल्म-लाल (तरल रूप में) और सोने का साधन (पाउडर या सूखे जड़ी बूटियों) के बराबर उपायों का मिश्रण करें। एलएम-लाल एक भेद्यता के रूप में कार्य करता है और गोल्डएन्सल में रोगाणुरोधी और विरोधी-भड़काऊ गुण होते हैं। पहले 24 घंटों के लिए पोल्टिस को हर दो घंटे बदलें।
    2. 2
      एक कसैले पोल्टिस के साथ कीट या मकड़ी के काटने के प्रभाव को कम करें। आप इसे काटने में जहर या inoculated विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए उपयोग कर सकते हैं। पहले 24 घंटों के लिए सक्रिय रूप से सक्रिय चारकोल पर आधारित कैट्लप्लाज्म प्रत्येक चार घंटे सोडियम बाइकार्बोनेट के साथ।
      • ज्यादातर मामलों में, आप एक से दो चम्मच सक्रिय सनकोल और बेकिंग सोडा के आधार पर संकलित कर सकते हैं।
      • पहले 24 घंटों के बाद, एक केला पॉल्टिस का उपयोग करें।
      • कीट और मकड़ी के काटने के लिए पूरी तरह से चंगा करने के लिए चार से छह दिनों का समय लगता है, और आप पहले दो से तीन दिनों में पोल्टिस का उपयोग कर सकते हैं।
    3. 3
      एक प्याज आधारित पोल्टिस के साथ श्वसन संक्रमण को धीमा करें। किसी भी प्रकार के एक से दो मध्यम प्याज काट और काट लें। कटी हुई प्याज को कम गर्मी के ऊपर नरम होने तक एक छोटी सी पानी (एक से दो चम्मच) के साथ गरम करें। अतिरिक्त पानी को तनाव दें और पोल्टिस में प्याज रखें। जब तक वे शांत न हो जाएं और त्वचा पर उन्हें छोड़ने के लिए आरामदायक तापमान तक पहुंचने तक प्रतीक्षा करें। फिर इसे टाई और इसे अपनी छाती पर रखें। इसे हर दो घंटे बदलें
      • श्वसन संक्रमण के मामले में, पारंपरिक रूप से बहुत ज्यादा नहीं, हालांकि मिश्रण को पेपरमिंट पत्तियों को जोड़ना संभव है। टकसाल के पत्तों में मेन्थॉल उपस्थित होने से भीड़ को राहत मिल सकती है और प्याज की गंध कम हो सकती है।
      • आप दो से तीन दिनों के लिए प्याज पोल्टिस का उपयोग कर सकते हैं। यदि कोई सुधार नहीं हुआ है, तो एक व्यक्ति बुखार विकसित करता है या 12 घंटे से ज्यादा समय तक खाने, पीने या नींद नहीं पा रहा है, डॉक्टर की सहायता लेना।
    4. 4
      लहसुन या प्याज पर आधारित पोल्टिस के साथ मौसा से छुटकारा पाएं। पील करें और एक से दो लौंग लहसुन या आधा छोटी प्याज काट लें। मस्सा को कवर करने के लिए पर्याप्त रूप से अपनी पसंद के पदार्थ को एक पोल्टिस में रखें, लेकिन आसन्न त्वचा नहीं। इसे छह से आठ घंटे तक दैनिक परिसर में छोड़ दो। पोल्टिस हटाने के बाद, गर्म पानी के साथ क्षेत्र कुल्ला। वैकल्पिक रूप से, आप इसे रात भर छोड़ सकते हैं और सुबह में कुल्ला कर सकते हैं।
    5. 5
      एक विरोधी भड़काऊ पोल्टिश बनाओ मुँहासे, एक्जिमा और छालरोग जैसी सूजन की त्वचा की समस्याएं विभिन्न चकत्ते के अलावा, पोल्टिस के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करती हैं यदि प्रभावित क्षेत्र अपेक्षाकृत छोटा है। विरोधी भड़काऊ गुणों के साथ जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जा सकता है जिसमें अदरक, संत, थाइम, भगवा और एल्म-लाल शामिल हैं
      • यदि आप ताजा अदरक का उपयोग करना चाहते हैं, तो इसे छीलकर और छोटे टुकड़ों में काट लें। फिर परिणामस्वरूप मिश्रण को ढकने और पोल्टिस बनाने से पहले थोड़ा पानी में उन्हें गर्म करें। प्रत्येक उपयोग के बाद प्रतिदिन यह तीन से चार घंटे तक गर्म पानी के साथ अच्छी तरह से धोता है।
      • यदि आप लाल एल्म का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो पानी जोड़ने के लिए आवश्यक नहीं है क्योंकि यह आमतौर पर पहले से ही मोटी तरल के रूप में बेचा जाता है
      • इन पोल्टिसेस का उपयोग करें, जबकि त्वचा में सूजन है और आपको एक से दो सप्ताह में सुधार देखने चाहिए। यदि ऐसा नहीं है, तो अन्य जड़ी-बूटियों का उपयोग करने की कोशिश करें हमेशा अपने डॉक्टर को उन पोल्टिस के बारे में बताएं जो आप उपयोग कर रहे हैं।
    6. 6
      मांसपेशियों में दर्द, मुंह और मोर्चों को सरसों के मुकाबले मुर्गी से छुटकारा दें चार चम्मच आटे के साथ सरसों के पाउडर के एक बड़ा चमचा मिलाएं। जैतून का तेल के एक या दो चम्मच जोड़ें और अपना पास्ता बनाएं। पोल्टिस बनाने के बाद, इसे लपेटो या इसे एक समय में एक घंटे से अधिक समय तक घायल क्षेत्र पर लागू करें।
      • यदि आपके पास लस की संवेदनशीलता है, तो ऐसी पदार्थ के बिना आटा का उपयोग करें
      • याद रखें कि सरसों के पाउडर को हमेशा पतला होना चाहिए या अन्यथा चकत्ते का कारण होना चाहिए। चक्कर या मिश्रण को प्रतिक्रियाओं के लिए क्षेत्र का निरीक्षण करें। यदि यह मामला है, तो सरसों के केवल आधा चम्मच का उपयोग करके पोल्टिस को फिर से करें।

    विधि 4
    पोल्टिस को लागू करना

    चित्र एक पोल्टिस बनाएँ चरण 11
    1
    एक पट्टी के साथ मौके पर पोल्टिस फर्म। आपके द्वारा इसे अच्छी तरह से पैक करने के बाद, इसे प्रभावित क्षेत्र पर रखें, प्लास्टिक की ओर रखकर और दूसरी त्वचा के संपर्क में रखें। गंभीरता के आधार पर, साबुन और पानी से क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ करना महत्वपूर्ण हो सकता है।
    • यदि आपके पास सीने या नाक साइनस में भीड़ समस्या है, तो आवेदन के लिए सबसे अच्छी जगह छाती के नीचे छाती क्षेत्र पर है।
    • यदि आपके पास त्वचा की समस्या है, आवेदन के लिए सबसे अच्छी जगह सीधे प्रभावित क्षेत्र पर है सूजन और अन्य आंतरिक समस्याओं के लिए भी यही सच है इलाज के लिए भाग के लिए संभव के करीब पोल्टिस फर्म।
  • एक पोल्टिस स्टेप 12 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    सूजन का इलाज करने के लिए गर्म पोल्टेट्स का उपयोग करें। मामले पर निर्भर करते हुए, विभिन्न तापमानों को अक्सर इलाज, सुधारने या विभिन्न समस्याओं को कम करने के लिए उपयोग किया जाता है। किसी प्रकार की सूजन, आंतरिक या बाह्य के मामले में, गर्म जड़ी बूटियों के मिश्रण के तुरंत बाद गर्म कॉम्पैक्सेस का उपयोग करना आम है और पोल्टिस बनाया गया है। ध्यान रखें कि यह स्पर्श करने के लिए सहज है, लेकिन जितना संभव हो उतना गर्म है।
    • याद रखने का एक अच्छा तरीका यह है कि गर्म सूजन को गर्म पोल्टिस के साथ इलाज की आवश्यकता है। इस मामले में दर्दनाक tendons, सूजन टॉन्सिल, बवासीर या अन्य प्रकार के संक्रमण जैसे Maladies शामिल कर रहे हैं
  • एक पोल्टिस बनाएँ 13 शीर्षक वाला चित्र
    3
    दर्द से राहत दिलाने के लिए गर्म पोल्टिस का प्रयोग करें। यदि आप पोल्टिव के साथ गठिया जोड़ों या मांसपेशियों का इलाज करना चाहते हैं, तो यह गर्म संकुचन का उपयोग करने के लिए एक अच्छा विचार है, जो पट्टियों की गर्म परत के साथ कमरे के तापमान पर पोल्टिस को जोड़ती है।
    • पोल्टिस रखने के बाद, एक छोटे चेहरे तौलिया या दूसरी तरफ एक शीट लपेटो, उन्हें सुरक्षित रखने के लिए उन्हें लपेटने के लिए लपेटें। पोल्टिस के साथ क्षेत्र को शांत करना और गर्म परतों के साथ अच्छी तरह गर्मी करना संभव है।
  • एक पोल्टिस स्टेप 14 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    4
    त्वचा की समस्याओं का इलाज करने के लिए ठंड पोल्टिसेस लागू करें सतह पर चिड़चिड़ा हुआ कुछ भी ठंड संकोचन के साथ इलाज किया जाना चाहिए। अपने मिश्रण को बनाने और पोल्टिस को लपेटने के बाद, इसे ठंडा करने के लिए कुछ मिनट के लिए इसे फ्रीजर में छोड़ दें। खरोंच या चिड़चिड़िया के किसी भी व्यक्ति को ठंडा संदूक और एक पोल्टिस के साथ इलाज किया जाना चाहिए।
  • एक पोल्टिस बनाएँ चरण 15
    5
    पोल्टिस के उपयोग के बारे में एक डॉक्टर से बात करें। वे आम समस्याओं और मामूली दर्द के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन यह एक पेशेवर से बात करने के लिए महत्वपूर्ण है, तो समस्या में सुधार नहीं होता या बुरा हो रहा से स्थिति। अगर बहुत ज्यादा दर्द या बेचैनी है, तो जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा देखिए।
  • चेतावनी

    • यदि आपके पास एलर्जी है, तो शरीर पर जड़ी-बूटियों को लागू करते समय सावधानी बरतें। जड़ी-बूटियों या अन्य पदार्थों पर लागू न करें यदि उनमें से किसी को एलर्जी हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com