IhsAdke.com

सीटी स्कैन कैसे पढ़ें

कम्प्यूटेड टोमोग्राफी एक परीक्षा है जो विशेष एक्स-रे और एक कंप्यूटर के माध्यम से शरीर के किसी भी भाग के पार-अनुभागीय छवियों को बनाने में सक्षम है। इस प्रकार के रेडियोलॉजिकल अध्ययन, रोगों जैसे कि स्ट्रोक और कैंसर जैसी रोगों की नैदानिक ​​प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, साथ ही पेट के संक्रमण जैसे एपेंडेसिटीिस परीक्षा पढ़ने के लिए सीखने के लिए, आपको सामान्य मानव शरीर रचना विज्ञान को समझना चाहिए और फिल्मों में सफेद, ग्रे और काले डॉट्स क्या संकेत देते हैं।

चरणों

भाग 1
पढ़ने के लिए तैयारी

चित्र शीर्षक सीटी स्कैन चरण 1 पढ़ें
1
सीटी पर जानकारी पढ़ें यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह डेटा आपका स्वयं है और शरीर का क्या हिस्सा है, इसका निर्धारण करने के लिए फिल्मों पर क्या प्रिंट किया गया है।
  • फिल्मों में आपका नाम और अन्य पहचान वाली जानकारी शामिल होगी, जैसे कि आपकी जन्म तिथि। अस्पताल या मेडिकल क्लिनिक का नाम जहां आपने सीटी लिया था, वह भी मुद्रित होगा, साथ ही परीक्षा की तारीख भी। यदि आप किसी और की फिल्मों में देख रहे हैं, तो सावधान रहें कि असामान्य कुछ में टक्कर न करें।
  • सीटी स्कैन के परिणाम विश्लेषण किए गए शरीर के क्षेत्र पर निर्भर करते हैं। देखें: मस्तिष्क का सीटी स्कैन लंबे, कॉम्पैक्ट है पैरों की cranio परीक्षा के अंदर स्थित मस्तिष्क के साथ और हथियारों भी कॉम्पैक्ट हैं, लेकिन क्षेत्र में हड्डियों की छवियों और कोमल ऊतकों के साथ (मांसपेशियों और वसा) - अंत में, पेट टोमोग्राफी बड़े और अधिक जटिल है, यह छोटी आंत के रूप में तत्वों से पता चलता - चारो तरफ और चारों ओर गुर्दे, यकृत, प्लीहा, आदि
  • सीटी स्कैन चरण 2 पढ़ें शीर्षक वाला चित्र
    2
    मानव शरीर विज्ञान का अध्ययन करें सीटी स्कैन की छवियों को अच्छी तरह से परिभाषित किया गया है, लेकिन फिर भी एक्स-रे हैं: शरीर के आंतरिक संरचना सफेद, ग्रे और काले रंग के रंगों में दिखाए जाते हैं। सब कुछ समझने के लिए, आपको इस विषय को समझना होगा और पता होना चाहिए कि (सामान्य) क्या है
    • कुछ का उपयोग करें वेबसाइट जो परीक्षा के घटकों और मानव शरीर के कुछ हिस्सों के बारे में संक्षिप्त व्याख्या लाता है। इस सुविधा के साथ, आप अध्ययन कर सकते हैं कि प्रत्येक क्षेत्र में क्या महत्वपूर्ण है, जैसे कि मस्तिष्क, छाती, श्रोणि, और इसी तरह। एक से अधिक पृष्ठ पर जाएं और मुफ्त छवियों के साथ साइटों को खोजने का प्रयास करें
  • सीटी स्कैन चरण 3 पढ़ें शीर्षक वाले चित्र
    3
    एक अच्छी तरह से जलाया जगह पर जाएं अगर टोमोग्राफी छपी जाती है, तो फिल्में अखबार का आकार होगी। इसे पढ़ने के लिए सबसे अच्छा कोण यह एक सीधी चौड़ी सतह पर जगह है। यदि परीक्षा डिजिटल स्वरूप में है, तो कंप्यूटर स्क्रीन ही प्रकाश स्रोत होगा
    • यदि आपके पास डीवीडी प्लेयर के साथ एक फ्लैट-स्क्रीन टीवी है, तो फिल्म या श्रृंखला से एक दृश्य ढूंढें जो चमकीले ज्वलंत है और प्लेबैक रोकें। अच्छा रोशनी हासिल करना इतना आसान नहीं है, इसलिए रोशनी के खिलाफ फ़िल्म को पकड़ने की कोशिश करें, स्रोत जो भी हो। यदि यह छोटा है, तो आपको आगे और आगे परीक्षा उत्तीर्ण करना पड़ सकता है।
  • सीटी स्कैन चरण 4 पढ़ें शीर्षक वाला चित्र
    4
    विचलित मत बनो आपको यह जानना होगा कि सीटी चित्र अनुक्रम, राज्याभिषेक या बाण के समान हैं ऐसा करने के लिए संदर्भों के लिए एनाटॉमी एटलस से परामर्श करें।
    • कल्पना करो कि खड़े हो जाओ, स्कैनर द्वारा स्लाइस में काट लें। अनुप्रस्थ विमान टुकड़ा होता है जो आपके सिर पर शुरू होता है और आपके पैरों पर समाप्त होता है - राजसी में आपके शरीर के सामने शुरू होने वाले स्लाइस और आपकी पीठ पर समाप्त होता है - आपका चेहरा, आपके पेट और पैर की उंगलियां पहले कटौती होंगी, जबकि उसके पूंछ, नितंबों और ऊँची एड़ी के जूते आखिरी होंगे - बाण के समान विमान, बारी में, एक कान से शुरू होता है और दूसरे में समाप्त होता है
    • टोमोग्राफ मशीन है जो टोमोग्राफी बनाती है यह शरीर के माध्यम से एक्सरे के बंडल का उत्सर्जन करता है और इस प्रकार एक कंप्यूटर फिल्मों की छवियों का निर्माण करता है। इसके लिए, रोगी को एक ट्यूब के अंदर एक स्ट्रेचर पर झूठ बोलना पड़ता है। जब वह चलता है, तो कैमरे अंत तक पहुंचने के लिए सभी तीनों कोणों से कई चित्र लेती हैं।
  • भाग 2
    सीटी पढ़ना




    एक CT Scan चरण 5 पढ़िए छवि
    1
    फिल्म को सही दिशा में पकड़ो मार्गदर्शन के लिए, परीक्षा में लिखा गया जानकारी पढ़ें डिजिटल परीक्षाओं के साथ यह समस्या इतनी अधिक नहीं होती है, लेकिन आंख बाहर रखने के लिए अभी भी अच्छा है।
    • सीटी स्कैन को देखते हुए आईने को देखने की तरह है आपके शरीर का सही पक्ष फिल्म (और इसके विपरीत) के बाईं ओर से मेल खाती है। आर और एल (या डी और और) परीक्षा में संकेत मिलता है कि किन पक्ष का प्रतिनिधित्व किया जाता है, न कि फिल्म की तरफ ही।
    • शरीर के सामने फिल्म के शीर्ष पर है, जबकि पीठ नीचे है
  • सीटी स्कैन चरण 6 पढ़ें
    2
    फिल्मों को सही क्रम में रखो। प्रत्येक शीट में एक संख्या है टोमोग्राफी शरीर को अनुप्रस्थ खंडों में बांटता है, जो रोटी के स्लाइस की तरह होते हैं जब आप चित्रों को क्रम में देखते हैं, तो आप एक प्राकृतिक अनुक्रम देख सकते हैं। अगर अचानक परिवर्तन होते हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके पास कुछ बीमारी या असामान्यता है
    • जब विशेष एक्स-रे क्रम में हैं, तो आप संरचनाओं और शरीर के आंतरिक अंगों की धीमी गति में फिल्म का एक प्रकार देखेंगे - और वे एक दूसरे के लिए कैसे संबंधित हैं। तो उसके पेट के स्कैन को देख, उदाहरण के लिए, आप कैसे अपने प्रमुख रक्त वाहिकाओं और ब्रांकाई (नलियों में और फेफड़ों की हवा ले जाने के) स्थानीय ऊतकों के बाकी एक दूसरे से लिपटना देखेंगे। फेफड़ों के कैंसर जैसी समस्याएं इस छवि में असामान्यताएं पैदा कर सकती हैं
    • यदि आप अपने कंप्यूटर से फ़ाइलें एक्सेस करते हैं, तो आप एक सीधी रेखा में छवियों का पता लगा सकते हैं, जैसे कि फिल्म
  • सीटी स्कैन चरण 7 पढ़ें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सफ़ेद, ग्रे और ब्लैक डॉट्स पर ध्यान दें। वे नरम ऊतकों, वसा, हवा और शरीर के अंदर की हड्डियों का प्रतिनिधित्व करते हैं। अगर कोई अप्रत्याशित स्वर है, तो यह असामान्यता का संकेत हो सकता है
    • घने ऊतकों, जैसे हड्डियों, सफेद क्षेत्रों के रूप में दिखाई देते हैं। वायु और वसा में भूरे रंग के काले रंग हैं या काले हैं नरम ऊतकों और रक्त सहित, तरल पदार्थ, भी ग्रे की अलग-अलग रंगों है विरोधाभासों के विभिन्न प्रकार, फिल्मों में एक बहुत ही उज्ज्वल सफेद स्वर मिलता है, बेहतर शरीर के अंदर संरचनाओं को परिभाषित करने के लिए काम करते हैं। मरीजों को इस तरह के पेट और intestino- अतिरिक्त के रूप में कुछ तरल पदार्थ, का पता लगाने की सुविधा के लिए उनमें से एक ले, वहाँ भी प्रकार है कि नसों में इंजेक्शन और में रक्त वाहिकाओं और अंगों की तरल पदार्थ को दिखाने के लिए की सेवा कर रहे हैं। यदि सामान्य से कुछ बाहर है, तो यह सूजन, संक्रमण या आंतरिक रक्तस्राव का संकेत हो सकता है।
    • कल्पना कीजिए: एक डॉक्टर एक मरीज की मस्तिष्क स्कैन की जांच करता है जिसकी स्ट्रोक होती है। खोपड़ी की हड्डी रंग में सामान्य होती है, लेकिन यह भूरे और काले रंग के रंगों में छाती है हालांकि, एक छोटा, विचारशील सफेद क्षेत्र है, जहां ग्रे और काले रंग के रंगों से घिरा हुआ है, उस बिंदु पर जहां उड़ा हुआ होता है। इसका मतलब है कि इस क्षेत्र में पर्याप्त रक्त नहीं मिला है - क्षतिग्रस्त कोशिकाओं से लीक होने वाले तरल पदार्थ को इसके विपरीत से चिह्नित किया जाता है और यह सफेद होता है, लेकिन उतनी ही नहीं कि खोपड़ी में ही।
  • चित्र शीर्षक सीटी स्कैन चरण 8 पढ़ें
    4
    असामान्यताएं ढूँढ़ने की कोशिश करने के लिए कुछ अंगों के दो किनारों की तुलना करें। द्विपक्षीय अंग समान जुड़वा बच्चों की तरह हैं: अंतर करने में मुश्किल। इसके लिए, शरीर रचना विज्ञान के एटलस से परामर्श करना अच्छा है - परन्तु सबसे अच्छा संदर्भ बिंदु सामान्य अंग है, जो दूसरी तरफ है।
    • यह यकृत, पेट या तिल्ली जैसी अंगों के साथ काम नहीं करता है, जो द्विपक्षीय नहीं हैं। हालांकि, मस्तिष्क के दो भाग हैं - शरीर में दो पैर और दो हथियार शामिल हैं, साथ ही साथ गुर्दे, फेफड़े, अंडाशय और टेस्टो की जोड़ी भी शामिल है।
  • सीटी स्कैन चरण 9 पढ़िए छवि
    5
    एक चिकित्सक से परामर्श करें रेडियोोलॉजिस्ट एक चिकित्सक है जो सीटी स्कैन सहित सभी प्रकार के एक्स-रे को व्याख्या करने में माहिर है। वह अक्सर एक पेशेवर को एक रिपोर्ट भेजता है, जिसमें वह फिल्मों में देखता है की विस्तृत जानकारी देता है।
    • चिकित्सक एक निदान पर पहुंचने के लिए सीटी स्कैन का आदेश दे सकता है जो रोगी के लक्षण बताता है या किसी विशेष समस्या के उपचार को जारी रखता है, जैसे कि कैंसर, स्ट्रोक, हड्डी के फ्रैक्चर आदि। थोड़ा नर्वस या उत्सुक होने के लिए सामान्य है - और ऐसा लगता है कि परामर्श का दिन कभी नहीं आता है। यदि आपके पास परीक्षा की एक प्रति है, तो आप प्रश्न को साफ करने के लिए इसे पढ़ने की कोशिश कर सकते हैं (जब तक आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं)। अनुभवी डॉक्टरों को अपनी स्थिति पर आपको अंतिम शब्द दें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com