IhsAdke.com

कैसे एक चिप्प दांत को सुरक्षित रखें

कई कारणों के कारण दांत का तारा टूटना कुछ आम है और होता है नुकसान की सीमा - और संबंधित उपचार विकल्प - बहुत भिन्न होते हैं। जब आपको संदेह होता है कि दाँत चिपक जाता है, तो इसका ध्यान रखना महत्वपूर्ण है - हालांकि यह गंभीर नहीं लगता है, इस स्थिति में सूक्ष्म अस्थिभंग के साथ दांत की जड़ के स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। आखिरकार, यदि रूट की पहचान नहीं की जाती है और सही तरीके से इलाज किया गया है, तो रूट कैनाल को करना आवश्यक हो सकता है

चरणों

भाग 1
निर्धारित करना कि दांत को दबाना है

एक चिप्प टूथ चरण 4 को सुरक्षित रखें
1
एक दंत चिकित्सक से सलाह लें जब एक दाँत को छिड़कते हैं, तो दंत चिकित्सक के पास तुरंत जाएं अगर दर्द या खून बह रहा है तो यह ध्यान रखना बहुत जरूरी है - भले ही आपको परेशानी न लगे, लेकिन संदेह है कि दांत को दमक कर दिया गया है, जितनी जल्दी हो सके दंत चिकित्सक के पास जाओ। रोगी को अपने स्वयं के नुकसान को देखते या आकलन करना मुश्किल है, और बिना दर्द के भी, कुछ जटिलताओं कुछ दिनों या सप्ताह के बाद हो सकती हैं।
  • चित्रित करें एक चिप्प टूथ चरण 2 संरक्षित करें
    2
    दांत को देखो दाँत की उपस्थिति का विश्लेषण उपयोगी हो सकता है, लेकिन कभी-कभी यह छोटी सी दरारें प्रकट करने के लिए अपर्याप्त है। यदि आप कर सकते हैं, तो दर्पण के सामने खड़े रहें और यह देखने के लिए कि क्या उसके आकार में दिखाई देने वाली कटौती है, दांत की स्थिति का पालन करें। जब आप इसे गुरुत्वाकर्षण के साथ तोड़ते हैं, तो शायद नुकसान देखा जायेगा, जो तब नहीं होता जब दरारें या छिद्रें बहुत छोटी होती हैं। इसका लाभ किरच का निर्धारण करने में आसान है क्योंकि कुछ मामलों में दंत चिकित्सक के लिए केवल एक यात्रा की आवश्यकता होगी, क्योंकि अधिक गंभीर क्षति के विरोध में।
  • चित्रित करें एक चिप्प टूथ चरण 3 संरक्षित करें
    3
    अपनी जीभ का उपयोग करें जब कोई दृश्य हानि नहीं है, तो दाँत में एक चिप की जांच करें - अगर यह महसूस होता है कि जगह मोटा है - खासकर अगर किनारों तेज और खांसीदार हों - दांत को दबाया जा सकता है। चूंकि दांत का आकार परिचित है, इसलिए इसमें परिवर्तनों को नोटिस करना मुश्किल नहीं होना चाहिए।
  • चित्रित करें एक चिप्प टूथ चरण 1 संरक्षित करें
    4
    नोटिस अगर दर्द है कई संकेत हैं कि दाँत को छानबीन करने के लिए दृश्य संकेतों से छेड़ दिया गया है। सबसे आम में से एक दर्द या बेचैनी की उत्तेजना है, जो आंतरायिक या विशिष्ट हो सकता है - जैसे कि काटने और दांत को चरम तापमान पर उजागर करने के दौरान जारी दबाव। एक चीप दांत से दर्द कुछ स्थितियों के कारण हो सकता है:
    • एक फ्रैक्चर जो दांत की दूसरी परत या दांत के गूदे तक फैली हुई है जहां तंत्रिका स्थित हैं।
    • खाने में फंसने के लिए काफी बड़ा एक टुकड़ा है, जिससे कैविटेस होने की संभावना बढ़ जाती है।
    • एक ऊर्ध्वाधर प्रालंब, तैनात होता है ताकि दांत को दबाया जा सके।
  • भाग 2
    अपने दम पर दांतेदार दांत की रक्षा करना और उसकी देखभाल करना

    चित्रित करें एक चिप्प टूथ चरण 5 संरक्षित करें
    1
    कठिन खाद्य पदार्थों से बचें चीप दांत पहले से ही कमजोर हो जाएगा, मुश्किल भोजन को काटने या चबाने की क्षमता खो बैठेगा दांतों की क्षति को खराब करने के लिए नरम खाद्य पदार्थ चुनें यदि संभव हो, मुंह के दूसरी तरफ चबाना।
  • चित्रित करें एक चिप्प टूथ चरण 6 संरक्षित करें
    2
    ठंडे खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों से बचें छिद्र को खोने के बाद, नसों के जोखिम के कारण दांत अधिक संवेदनशील हो सकता है। खाने और शीत से पीड़ित इस स्थिति में ही खराब हो जाएगी, जिससे दर्द या जलन हो सकती है। जब आपको दर्द महसूस हो रहा है तब से खाना बंद करो, क्योंकि नुकसान भी अधिक हो सकता है
  • एक चिप्प टूथ चरण 7 को सुरक्षित रखें
    3
    अस्थायी भरने की संभावना की समीक्षा करें। प्रक्रिया के निष्पादन के लिए स्पष्ट निर्देशों के साथ नुस्खा की आवश्यकता के बिना सीमेंट और समान सामग्री को लागू करने और परत को भरना है। बस फ्रैक्चर क्षेत्र पर सामग्री रखें - अगर किरच काफी असुविधाजनक है, तो यह विधि उपयोगी हो सकती है
    • ध्यान रखें कि ऐसी सामग्री केवल अस्थायी है और दंत चिकित्सक को अनावश्यक रूप से नहीं जा रही है जितनी जल्दी हो सके एक नियुक्ति करें।
    • अस्थायी सामग्री जल्दी से बाहर पहनने, गिरावट के लिए बेहद कमजोर दांत छोड़कर।
  • पिक्चर का शीर्षक एक चिप्प टूथ चरण 8 संरक्षित करें
    4
    ऑर्थोडोंन्टिक मोम लगाने की कोशिश करें तेज किनारों वाले दांत गाल और जीभ को नुकसान पहुंचा सकते हैं - ओर्थोडोंन्टिक मोम, जब किनारों पर लगाया जाता है, संवेदनशील भागों को अधिक सुरक्षा प्रदान करेगा। इसके अलावा, यह तापमान संवेदनशीलता से दाँत की रक्षा करने में भी मदद करता है।
    • याद रखें कि दंत मोम अस्थायी है यह अक्सर गिरता है और व्यक्ति को उसे प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता होगी। बस सामग्री को भरने की तरह, इसके लिए दंत चिकित्सक द्वारा किया जाना आवश्यक नहीं है
    • यदि आपके हाथों पर चीनी मुक्त गम है, तो यह तेज किनारों पर रखे जाने पर "शाखा को तोड़ सकता है"।



  • पिक्चर का शीर्षक
    5
    ठंड संकोचन लागू करें। जब आपको बहुत सी परेशानी महसूस होती है, तो ठंडे संकोचन आपको कुछ बर्फ को तौलिया में लपेटने में मदद कर सकता है और इसे गाल पर रखता है जहां चीप दांत होता है। दर्द कम हो जाएगा
    • कभी भी घायल दाँत पर सीधे ठंडे दबाव को लागू नहीं करता है, क्योंकि दर्द केवल बड़ा हो जाएगा
    • अगर आपके पास हाथों की तरह कुछ भी नहीं है, तो कुछ जमे हुए भोजन का एक पैकेट को संपीड़ित करें।
  • चित्रित करें एक चिप्प टूथ चरण 10 संरक्षित करें
    6
    दर्द निवारक लें ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक - जैसे कि एसिटामिनोफेन - असुविधा को अस्थायी रूप से कम कर देगा, जब तक कि मरीज पैकेज सम्मिलन में दिए गए निर्देशों का पालन करता है। दंत चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवाओं के बारे में कोई जटिलता नहीं होनी चाहिए, लेकिन उन्हें सूचित करने से पहले कि वे नियुक्ति से पहले ले गए भ्रामक दवाओं के बारे में बताते हैं।
  • चित्रित करें एक चिप्प टूथ चरण 11 को सुरक्षित रखें
    7
    नियंत्रण रक्तस्राव यदि खून बह रहा है, तो बाँझ धुंध या कपास का एक टुकड़ा ले लो और इसे अपने मुँह में डाल दिया, इसे काटने। आपातकालीन कक्ष या डॉक्टर के कार्यालय तक पहुंचने तक दबाव को रक्तस्राव को रोकना चाहिए।
    • रक्त स्राव टूटा दांतों पर गंभीर है यह आवश्यक है कि दंत चिकित्सा उपचार तत्काल है ताकि दांत "मर" न हो।
    • अगर रक्तस्राव 15 मिनट से अधिक समय तक रहता है या तीव्रता में कमी नहीं करता है, तो दंत आपातकालीन कक्ष में जाएं उपचार जितनी जल्दी हो सके आवश्यक है, आपातकालीन देखभाल महत्वपूर्ण बनाना अगर आपके दंत चिकित्सक आपको समय पर नहीं देख सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक एक चिप्प टूथ चरण 12 संरक्षित करें
    8
    जितनी जल्दी हो सके एक दंत चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें। यहां तक ​​कि छोटे फ्रैक्चर या दर्द रहित पट्टियों में भी दांत की स्थिति की जांच करने के लिए दंत चिकित्सक के पास जाना महत्वपूर्ण है। केवल यह पेशेवर ठीक से इस समस्या का निदान कर सकता है और दांत को बहाल करने के लिए सही उपचार कर सकता है। कभी खुद का इलाज करने की कोशिश मत करो
  • भाग 3
    एक उपचार योजना तय करना

    चित्रित करें एक चिप्प टूथ चरण 13 संरक्षित करें
    1
    दांत को "रेड्रिंग" की संभावना पर विचार करें यह सबसे प्रभावी और त्वरित पद्धति है, जब तक कि पट्टा बहुत छोटा होता है - यदि यह मामला है, तो दंत चिकित्सक किसी न किसी किनारों को खरोंच कर सकता है और उन्हें नरम और साथ ही अन्य छोटे समायोजन भी कर सकता है। यह प्रक्रिया एक क्वेरी में की जा सकती है।
  • चित्रित करें एक चिप्प टूथ चरण 14 संरक्षित करें
    2
    दंत भरने के लिए एक नियुक्ति करें जब दाँत के एक छोटे या मध्यम भाग को दबाना होता है, तो समस्या को ठीक करने के लिए दंत भरेगी सर्वोत्तम विकल्प हो सकते हैं। यद्यपि दांत को "रेड्रिंग" की तुलना में यह अधिक दर्दनाक प्रक्रिया है, यह तब भी वैध है जब दाँत के थोड़ा बड़े टुकड़े टुकड़े किए जाते हैं, और एक क्वेरी में किया जा सकता है। आमतौर पर विधि की स्थायित्व और कॉस्मेटिक बहुमुखी प्रतिभा के कारण समस्या का सबसे अच्छा समाधान होता है
  • पिक्चर का शीर्षक एक चिप्प टूथ चरण 15 को सुरक्षित रखें
    3
    यह देखने के लिए जांचें कि बड़े फ्रैक्चर के कारण दाँत पर मुकुट बनाने की आवश्यकता है या नहीं। चरम स्थितियों में मुकुट और अन्य प्रकार के पुनर्स्थापनों की आवश्यकता हो सकती है यदि फ्रैक्चर में दांत या उससे अधिक का आधा हिस्सा होता है, तो मुकुट की आवश्यकता हो सकती है, शेष दाँत की रक्षा के अतिरिक्त लाभ प्रदान कर सकते हैं। हालांकि, प्रक्रिया पूरी करने के लिए कई परामर्शों की आवश्यकता होगी।
  • चित्रित करें एक चिप्प टूथ चरण 16 संरक्षित करें
    4
    दांत निकालें जब नुकसान बहुत बड़ा है या रोगी की वरीयता यह है कि दंत चिकित्सक इसे हटा सकता है - यह एक समाधान है जो अल्पावधि में अच्छी तरह से काम करता है, लेकिन मरीज को बाद में कृत्रिम अंग का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है अपने मामले में सर्वोत्तम विकल्प जानने के लिए दंत चिकित्सक से चर्चा करें
  • युक्तियाँ

    • जब दाँत के टुकड़े टूट जाते हैं, तो उन्हें जमा करें दंत चिकित्सक के पास जाने पर, उन्हें आप से ले लो, जैसा कि पेशेवर उन्हें कुछ मामलों में, दाँत की मरम्मत के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। दांतों की स्थिति को संरक्षित करने के लिए दूध, खारा समाधान या एक ओवर-द-काउंटर समाधान में स्प्लिंटर्स रखें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com