IhsAdke.com

मारिजुआना की खपत को कम या कटौती कैसे करें

समय-समय पर, मारिजुआना उपयोगकर्ताओं को विभिन्न कारणों (कानूनी, पेशेवर, स्वास्थ्य, आदि) के लिए खपत में कटौती या कटौती करने का निर्णय लेते हैं या जब वे सामान्य जीवन शैली में परिवर्तनों को बढ़ावा देना चाहते हैं जो कुछ भी स्पष्टीकरण, इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक को दृढ़ संकल्प और समर्थन होना चाहिए। अधिक जानने के लिए इस लेख में युक्तियां पढ़ें।

चरणों

विधि 1
बदलने की आदतें

चित्र का शीर्षक कट डाउन या छोड़ो मारिजुआना चरण 1
1
नई सुबह की आदतों को अपनाना यदि आप दिन को मारिजुआना धूम्रपान के बिना शुरू करते हैं, तो आप धीरे-धीरे शरीर में दवा की मात्रा और आवृत्ति को कम कर देंगे और नई रूटीन के लिए इस्तेमाल करेंगे। अगर आप जागते ही जैसे ही आप जागते हैं, तो इस आदत को बदलने के लिए सकारात्मक तरीके से ढूंढें, जैसे कि खींच, ध्यान, आदि।
  • कट डाउन या छोड़ा मारिजुआना चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अधिक सक्रिय जीवन का नेतृत्व करें मारिजुआना अन्य दवाओं के रूप में भारी नहीं है, लेकिन आप अभी भी वापसी के लक्षण महसूस कर सकते हैं। उस स्थिति में, अभ्यास से उन्हें राहत देने, अपने समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार, और यहां तक ​​कि यह निर्धारित करने में सहायता करें कि आपने पहली बार दवा का उपयोग क्यों शुरू किया
  • चित्र कट ऑफ या छोड़ा मारिजुआना चरण 3
    3
    निकोटीन को काटें यदि आप निकोटीन सिगरेट को धूम्रपान करते हैं या तम्बाकू के साथ मारिजुआना मिश्रण करते हैं, तो आप बेहतर रोक देंगे। तम्बाकू न केवल स्वास्थ्य के नुकसान को बढ़ाता है, बल्कि मस्तिष्क को भ्रम भी देता है कि यह समय भी हैशिश धूम्रपान करता है। यदि आप की जरूरत है, तो पता लगाने के लिए निकोटीन काटने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करें
  • कट डाउन या छोड़ा मारिजुआना चरण 4 नामक चित्र
    4
    स्वस्थ नाश्ते और भोजन करें फल, सब्जियां, सब्जियां और उच्च प्रोटीन उत्पादों खाएं। ऐसे पदार्थ चुनें, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं, ऊर्जा देते हैं, और इतने पर। बेहतर समग्र रूप से महसूस करना और निकासी के लक्षणों को कम करना
  • कट डाउन या छोड़ा मारिजुआना चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    नियंत्रित करें कि आप क्या पीते हैं कैफीन और शराब विशेष रूप से खतरनाक हैं। इन अवयवों वाले पेय पदार्थों की मात्रा को कम करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें
    • कुछ लोग अधिक शराब पीना शुरू करते हैं जब वे मारिजुआना का उपयोग कम करते हैं या कटौती करते हैं इस उलटाव से बचें, या आप एक अन्य समस्या उत्पन्न कर सकते हैं: मादक पेय पदार्थों पर निर्भरता
    • कम कॉफी है मारिजुआना संयंत्र के मनोवैज्ञानिक घटक टेट्राहाइड्रोकाइनबिनोल (THC), शरीर में कैफीन के प्रभाव को कम कर सकते हैं। तो अगर आप अधिक मारिजुआना धूम्रपान करते हैं, तो आपको और कैफीन की आवश्यकता होगी। अब जब आप अपना सेवन कम कर रहे हैं, तो आप आहार में कम मात्रा में कॉफ़ी रखने पर नकारात्मक दुष्प्रभावों को समाप्त कर देंगे: मतली, घबराहट, अनिद्रा, आदि।
    • इसके बजाय, नींबू या चूने के साथ पीने के पानी की कोशिश करें, जिसने जिगर पर नतीजे प्रभाव पड़ता है।
  • कट-डाउन या छोड़े गए मारिजुआना चरण 6 नामक चित्र
    6
    बनाना गहरी साँस लेने के व्यायाम. वे आपको न केवल शांत और कम उत्सुक बना सकते हैं, बल्कि फेफड़ों के कामकाज में सुधार भी करते हैं। धीरे-धीरे एक दिन में कई बार गहरी सांस लें - अपनी नाक से श्वास लेना और अपने मुंह से छिलना
  • विधि 2
    मारिजुआना का उपयोग सीमित करना

    कट डाउन या छोड़ा मारिजुआना चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    1
    मारिजुआना के लिए राशन एक मारिजुआना, मासिक, साप्ताहिक, या दैनिक राशि जो छोटे और छोटे हो रही है निर्दिष्ट करें यहां तक ​​कि अगर आपको अपनी आवृत्ति नाटकीय रूप से कम करने की आवश्यकता नहीं है (उदाहरण के लिए, चार पाइपों से एक दिन से एक के लिए), हर बार थोड़ी मात्रा में कमी करने का प्रयास करें
  • कट-डाउन या छोड़ा मारिजुआना चरण 8 नामक चित्र
    2
    मारिजुआना तक पहुंच बनाना मुश्किल है जो आपके पास एक विवादास्पद स्थिति में है उसे रखें ताकि आप धूम्रपान करने के लिए उत्तेजित न हों (चूंकि, इस स्थिति में, मारिजुआना पहुंच से थोड़ा सा होगा)। इसके अलावा, जिस समय आपको संयंत्र को लेने की आवश्यकता होगी, वह संयम बढाएगा, जो अच्छा है।
    • विभिन्न स्थानों पर मारिजुआना के साथ उपयोग करने वाले उत्पादों को रखें। उदाहरण के लिए: रसोई में हल्का, पाइप / कागज / आदि को स्टोर करें। बाथरूम में, और इतने पर तो, आप सब कुछ इकट्ठा करने के लिए और भी काम करेंगे, और परिणामस्वरूप, कम धूम्रपान करेंगे
  • चित्र का शीर्षक कट डाउन या छोड़ो मारिजुआना चरण 9
    3
    उन कारकों से बचें जो आप धूम्रपान करना चाहते हैं। मारिजुआना के उपयोग को सीमित करने के लिए इन चीजों के जोखिम को कम करें। यह हमेशा के लिए नहीं है, लेकिन आप बेहतर लोगों और परिस्थितियों और उन जगहों से दूर रहेंगे जिन्हें आप लत से जोड़ते हैं।
    • अपने मित्रों को बताएं कि वे भी मारिजुआना का उपयोग कर रहे हैं और अभी भी उनसे बाहर जाना चाहते हैं, लेकिन कम अक्सर उदाहरण के लिए: "दोस्तों, क्योंकि मैं इन दिनों ज्यादा धूम्रपान नहीं कर रहा हूं, मैं तुम्हारे साथ इतना नहीं जाना चाहता। मैं अभी भी उन्हें देखना चाहता हूं, लेकिन कभी-कभी मैं अन्य चीजें भी करता हूं।"
    • उन जगहों पर इतना मत जाओ जहां आप मारिजुआना (पार्टियां, शो, नाइटक्लब, पार्क आदि) का इस्तेमाल करते थे। यह भी असंभव हो सकता है (उदाहरण के लिए, यदि आप घर पर धूम्रपान करते हैं), लेकिन उन जगहों से बचने की कोशिश करें जो आप पौधों से जोड़ते हैं या कम से कम आवृत्ति को धीमा कर देते हैं।
  • कट-डाउन या छोड़ो मारिजुआना चरण 10 नामक चित्र
    4
    नई चीजों का अन्वेषण करें मारिजुआना के उपयोग को सीमित करने और विचलित होने के लिए विभिन्न गतिविधियों के साथ अपना समय भरें। नए शौक और गतिविधियों की तलाश करें उन चीजों को भी करने की कोशिश करें जिन्हें आप हमेशा करना चाहते थे: एक नई भाषा सीखें, एक खेल का अभ्यास करना शुरू करें, पाठ्यक्रम में दाखिला करें।



  • कट-डाउन या छोड़ा मारिजुआना चरण 11 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    दोस्ती के नए बांड बनाएं उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें जो मारिजुआना का उपयोग नहीं करते हैं और जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं और क्या मदद कर सकते हैं। जो लोग धूम्रपान न करते हैं, उनके साथ आप जितना खर्च करते हैं, उतना ही कम होगा। ये रिश्ते एक प्रकार का समर्थन प्रणाली भी हैं और आपके कनेक्शन को दूसरों के साथ बढ़ा सकते हैं, साथ ही साथ अपने वातावरण में नई चीजें भी ला सकते हैं।
  • चित्र का शीर्षक कट डाउन या छोड़ो मारिजुआना चरण 12
    6
    उपचार लें मारिजुआना के उपयोग को सीमित करना आसान होगा यदि आप अपनी सभी सफलताओं, बड़े या छोटे का जश्न मनाते हैं अपने आप को अच्छी चीजों के लिए इनाम - यहां तक ​​कि अपने दिमाग को लत से दूर करने का एक तरीका है।
  • विधि 3
    खुद के साथ ईमानदार होने के नाते

    चित्र का शीर्षक कट डाउन या छोड़ो मारिजुआना चरण 13
    1
    अपनी प्रेरणा के बारे में सोचो आपका लक्ष्य जो भी हो - कम करें या रोकें - यदि आप समझते हैं तो प्रक्रिया आसान हो जाएगी क्यों इस के माध्यम से जा रहा है इस विषय पर ईमानदारी से दर्शाएं।
    • बस इसे करने के लिए करते हैं आप. यदि यह परिवर्तन आपकी पसंद है, तो इसे छड़ी करना बहुत आसान होगा
    • बदलने की इच्छा के लिए आपके कारण मारिजुआना में कटौती या कम करने के आपके फैसले को भी प्रभावित करना चाहिए। उदाहरण के लिए, अगर आपको श्वास लेने में परेशानी होती है, तो आप अभी ठीक रहेंगे- अगर आप यात्रा के लिए पैसे बचाने के लिए चाहते हैं, तो आपको धीमा होना पड़ सकता है
  • कट-डाउन या छोड़ो मारिजुआना चरण 14 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    अपने जीवन पर मारिजुआना के प्रभाव की जांच करें अपने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के बारे में सोचें: वित्तीय, स्वास्थ्य, सामाजिक, पेशेवर, मानसिक, भावनात्मक, आदि। मारिजुआना आप पर क्या प्रभाव डालता है, आप कहाँ जाते हैं, आदि?
    • आप कितना पैसा और समय मारिजुआना में निवेश के बारे में सोचें यह न केवल लत के लिए एक व्यापक परिप्रेक्ष्य देता है, बल्कि आपको अपने संयम की प्रगति की निगरानी में भी मदद करता है
    • इस बारे में सोचें कि क्या आपकी मारिजुआना की लत ने दूसरे लोगों के साथ अपने संबंधों को पहले ही प्रभावित किया है या नहीं।
    • अंत में, यह भी लाभ है कि मारिजुआना अपने जीवन के लिए लाता है के बारे में सोचो उदाहरण के लिए: कुछ लोगों के लिए, यह दर्द, चिंता और अन्य समस्याओं से राहत देता है
  • कट-डाउन या छोड़ा मारिजुआना चरण 15 नामक चित्र
    3
    अन्वेषण करें कि आप मारिजुआना का उपयोग क्यों करते हैं यदि आप नशे की वजह का कारण निर्धारित कर सकते हैं, तो आप समय और स्थितियों की पहचान कर सकेंगे जो कि इच्छा को सतह पर लाएंगे और आपकी प्रगति का समझौता करेंगे।
    • मारिजुआना का प्रयोग करते समय या उससे बचने पर आपको किन भावनाओं और भावनाओं की तलाश होती है? शारीरिक दर्द को आराम या कम करना चाहते हैं? शांति या जबरदस्त होना चाहते हैं?
    • आप मारिजुआना का उपयोग कब करते हैं? कारणों को समझने के लिए विशिष्ट क्षणों के बारे में सोचें
  • विधि 4
    सहायता प्रणाली का उपयोग करना

    कट-डाउन या छोड़ा मारिजुआना चरण 16 नामक चित्र
    1
    एक डायरी लिखें आप अपना पहला और सबसे अच्छा विश्वासपात्र हैं जब आप कमजोर या मारिजुआना को कटौती करते हैं, तो आप क्या सोचते हैं, यह जानने के लिए आप क्या कर रहे हैं, इसके बारे में लिखें। डायरी आपको जांचने और समझने में मदद भी कर सकती है कि आपने पहली बार धूम्रपान क्यों शुरू किया।
    • एक चार्ट बनाएं जो दिखाता है कि जब आप धूम्रपान करते हैं और आप कितनी मारिजुआना का उपयोग करते हैं। यह दृश्य सुविधा आपकी प्रगति और आपके द्वारा संकट और पुन: उत्पन्न होने वाले समय को भी दिखा सकता है।
    • प्रक्रिया की बाधाओं, जैसे कि रिलेप्स या समय के बारे में लिखें, जब आप राशि का विस्तार करते हैं अन्वेष करें कि आप कहां थे, जहां आप जा रहे थे, आप किसके साथ थे, आप क्या महसूस करते हैं, आदि
    • प्रोत्साहन और उत्सव के शब्दों को लिखना याद रखें सुदृढ़ करें कि आप इस लक्ष्य को पूरा कर सकते हैं, यह एक महान व्यक्ति है।
  • कट-डाउन या छोड़ो मारिजुआना चरण 17 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    बताएं कि आप अपने पास के लोगों के लिए क्या जी रहे हैं। यहां तक ​​कि अगर उनमें से कुछ नहीं मानते हैं और दूसरों को भी स्थिति का मज़ाक उड़ाते हैं, तो वास्तव में आप जो लोग वास्तव में चाहते हैं वे परियोजना के साथ एकजुट होंगे।
    • समझाएं कि आप क्यों रोकना चाहते हैं आपको अपनी सारी जिंदगी को बताने की जरूरत नहीं है, लेकिन ऐसा कुछ कहें, "मैं छोड़ना चाहता हूं क्योंकि मुझे काम पर पदोन्नति करना है।" जितना अधिक व्यक्ति आपकी प्रेरणा को समझता है, उतना अधिक उपयोगी यह प्रक्रिया में होगा।
    • अपनी सफलता और विफलताओं के बारे में बात करें ये लोग भी जारी रखने और जारी रखने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
    • तो आप उन लोगों को भ्रमित नहीं करेंगे, जो अचानक व्यवहार परिवर्तन से हैरान होते हैं।
  • कट-डाउन या छोड़ा मारिजुआना चरण 18 नामक चित्र
    3
    सहायता समूह में शामिल हों यदि आप ऐसे लोगों के साथ बांड बनाते हैं जो एक ही स्थिति से गुजर रहे हैं, तो आप समझेंगे कि आप अकेले नहीं हैं और हतोत्साहित नहीं हैं। यह समूह आपको नशे की लत और संयम के लिए अधिक जिम्मेदारी लेने में भी मदद कर सकता है।
    • यह समूह अनौपचारिक भी हो सकता है और अपने दोस्तों से मिल सकता है जो मारिजुआना को कम या कटौती करना चाहते हैं।
    • यदि आप आरामदायक महसूस नहीं करते हैं या समूह के साथ आमने-सामने बैठने के लिए समय नहीं है, तो इंटरनेट पर कुछ ढूंढने का प्रयास करें।
  • कट-डाउन या छोड़ो मारिजुआना चरण 19 नामक चित्र
    4
    व्यावसायिक मदद लें यदि आप मारिजुआना का उपयोग स्व-औषधि और / या महसूस करते हैं कि आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है, तो पेशेवर से बात करना सबसे अच्छा है। अनुसंधान बताता है कि एक ही चिकित्सा सत्र पहले से ही इस तरह की समस्या वाले लोगों को मदद कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • प्रगति पर खुद को बधाई। आप जिस संघर्ष को लेकर संघर्ष कर रहे हैं, वह केवल त्योहार मनाया जाना चाहिए।
    • हार न दें यह आसान नहीं होगा, लेकिन आप कर सकते हैं
    • छोड़ने के लिए अपने कारणों को याद रखें जीवन में कुछ भी अच्छा नहीं है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com