IhsAdke.com

चिकित्सा परीक्षा के दौरान कम गुदगुदी महसूस करने के लिए

मेडिकल परीक्षाएं डॉक्टर को आपकी समस्याओं या लक्षणों का कारण जानने में मदद करती हैं इस तरह की परीक्षाओं के दौरान, चिकित्सक सीधे आपके हाथों से सीधे आपके हाथों को स्पर्श करेंगे या नैदानिक ​​यंत्रों का इस्तेमाल करेंगे। हालांकि, बहुत से लोगों को पेट, पैर या शरीर के अन्य हिस्सों में छुआ जब गुदगुदी महसूस होती है, जिससे परीक्षा के दौरान चिकित्सक को सटीक निदान प्राप्त करना मुश्किल हो जाता है। यहां चिकित्सा जांच के दौरान गुदगुदी को कम करने की कुछ युक्तियां दी गई हैं

चरणों

भाग 1
गुदगुदी के मनोवैज्ञानिक पहलू के साथ काम करना

मेडिकल परीक्षाओं के दौरान कम नुकीला होना शीर्षक वाले चित्र चरण 1
1
घबराहट से अधिक हो जाओ गुदगुदी मस्तिष्क द्वारा निर्धारित किया जाता है, न कि त्वचा स्पर्श रिसेप्टर्स द्वारा। मस्तिष्क की सोच के लिए घबराहट अत्यधिक जिम्मेदार है कि किसी का स्पर्श गुदगुदी होगा, इसलिए परीक्षण से पहले घबराहट को नियंत्रित करने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि चिकित्सा परीक्षाएं दर्दनाक नहीं हैं और याद रखें कि वे चिकित्सक को आपकी समस्या का कारण ढूंढने में मदद करेंगे, जिससे आपके उपचार को सक्षम किया जा सकेगा।
  • घबराहट और चिंता को कम करने के कुछ संभव तरीके हैं, गहराई से, ध्यान देने, सकारात्मक दृश्यताएं करने और शांत संगीत सुनना चिकित्सा अभ्यास से एक घंटे पहले ऐसी गतिविधियों का अभ्यास करने की सिफारिश की जाती है
  • कैफीन लोगों को अधिक उत्तेजित कर सकता है, क्योंकि यह मन को गति देता है, नतीजतन बिगड़ती घबराहट। इसलिए परीक्षा से कम से कम 6 घंटे पहले कॉफी, काली चाय, कोला और ऊर्जा पेय जैसे पेय से बचने के लिए सलाह दी जाती है।
  • मेडिकल परीक्षाओं के दौरान कम छेड़छाड़ शीर्षक वाली तस्वीर चरण 2
    2
    परीक्षा के दौरान एक नर्स उपस्थित होने के लिए कहें। घबराहट के अलावा, डॉक्टर के साथ एक छोटे से कमरे में अलगाव से संबंधित असुविधा की भावना भी मांसपेशियों को तनावपूर्ण और गुदगुदी करने के लिए अतिसंवेदनशील छोड़ सकती है। मेडिकल परीक्षा के दौरान कार्यालय में उपस्थित होने के लिए तीसरे व्यक्ति से पूछो (उदाहरण के लिए, एक नर्स या सहायक)
    • परीक्षा के कमरे में एक ही लिंग के दूसरे व्यक्ति को होने से शरीर को खोलने और शरीर को उजागर करने की घबराहट को कम करने में मदद मिल सकती है।
    • यह रणनीति विशेष रूप से प्रभावी हो सकती है यदि आपके पास आघात या यौन शोषण का इतिहास है।
    • एक नर्स या सेक्स-सेक्स सहायक की उपस्थिति आपको और चिकित्सक के बीच होने वाले किसी भी यौन तनाव को कम करने में मदद कर सकता है।
  • मेडिकल परीक्षाओं के दौरान कम नुकीला होना शीर्षक चित्र
    3
    घर का कपड़ा के लिए शर्म न हो। सर्दी पैदा करने के अलावा, एप्रॉन भी कुछ रोगियों को शरीर को बहुत अधिक उजागर करने के द्वारा कमजोर या विवश महसूस करता है चिंता और घबराहट, शर्मिंदगी और भेद्यता की भावनाओं के साथ गुदगुदी के स्तर में वृद्धि हो सकती है। अपने दम पर शर्मिंदगी से निपटने की कोशिश करें या पूछें कि परीक्षा के बिना किसी परीक्षा में कोई परीक्षा लेने की संभावना है - कुछ मामलों में, एप्रन की आवश्यकता नहीं है।
    • एक बड़े एप्रन चुनें ताकि आप जितना संभव हो उतना शरीर को कवर कर सकें और शर्मिंदगी कम कर सकें।
    • कुछ लोगों को भी परीक्षा के दौरान अपने चेहरे को कवर करने में कम शर्मिंदा महसूस होता है। हालांकि, चेहरे को कवर करते समय यह डॉक्टर के स्पर्श की भविष्यवाणी करना असंभव है, जो अधिक गुदगुदी पैदा कर सकता है।
  • भाग 2
    गुदगुदी के कुछ भौतिक पहलुओं को कम करना

    मेडिकल परीक्षाओं के दौरान चित्रित किया जा रहा कम टिक्शलिस शीर्षक चरण 4
    1
    परीक्षा से पहले बाथरूम का उपयोग करें पूर्ण मूत्राशय (और आंत के साथ) के लक्षणों में से एक निचले पेट में दबाव और तनाव है, जो परीक्षा के समय डॉक्टर के स्पर्श के दौरान परेशानी या गुदगुदी का कारण हो सकता है। परीक्षा के दौरान बाथरूम जाने की जरूरी आवश्यकता भी चिंता और घबराहट पैदा कर सकती है, जिससे गुदगुदी की संवेदनशीलता बढ़ सकती है। इसलिए, मेडिकल परीक्षा से पहले मूत्राशय (और आंतों) को खाली करने के लिए याद रखें।
    • कैफीन एक मूत्रवर्धक है जो आपको बार-बार पेशाब करने का आग्रह करता है, इसलिए यह परीक्षण से कुछ घंटों के लिए इससे बचने के लिए भी फायदेमंद हो सकता है।
    • स्त्री-विज्ञान की परीक्षा से पहले बाथरूम में जाने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस मामले में मूत्राशय और मूत्रमार्ग को सीधे दबाया जा सकता है।
  • मेडिकल परीक्षाओं के दौरान कम नुकीला होना शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    2
    गर्म रखें ठंडा ठंड का कारण बन सकता है, जो एक ऐसा रूप है जिससे शरीर को गर्म करना पड़ता है हालांकि, इस घटना के दौरान मांसपेशियों को अनुबंधित किया जाएगा या अधिक तनाव के तहत, संपर्क के दौरान आपको गुदगुदी करने की संभावना अधिक होगी। इसलिए, इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि सर्जरी सामान्य से अधिक ठंडा हो सकती है, परीक्षा के दौरान उचित रूप से पोशाक करना महत्वपूर्ण है।
    • यदि सर्जरी असाधारण ठंड है, तो अपने चिकित्सक या नर्स से पूछें कि क्या आपके परीक्षा में तापमान थोडा बढ़ाया जा सकता है।
    • अगर आपको एक एप्रन पहनना है, तो अपने चिकित्सक से पूछिए कि कपड़ों के टुकड़े आप गर्म रहने के लिए कैसे उपयोग कर सकते हैं - उदाहरण के लिए, मोज़े, अंडरवियर, टी-शर्ट आदि।



  • मेडिकल परीक्षाओं के दौरान कम छेड़छाड़ का शीर्षक चित्र 6
    3
    परीक्षा के दौरान त्वचा को साफ़ करें या चुटकी डालें। यद्यपि आपके चिकित्सक को आपके शरीर के कई हिस्सों को छूने की आवश्यकता हो सकती है कि वह क्या गलत है, आप मस्तिष्क को शरीर के दूसरे हिस्सों (हाथ, उदाहरण के लिए) को हल्के ढंग से पिटाई करके मस्तिष्क को विचलित कर सकते हैं। विभिन्न उत्तेजनाओं के साथ मस्तिष्क को ध्यान में रखते हुए दर्द, संवेदनशीलता और यहां तक ​​कि गुदगुदी को कम करने के लिए एक प्रभावी रणनीति है।
    • जब तक मस्तिष्क त्वचा के हिस्सों पर केंद्रित हो जाती है, तब तक चक्कर आती है और पीस जाता है, चिकित्सक की छूता है या ध्रुमपान का कारण कम गुदगुदी होता है।
    • उंगलियों या पैर की तरफ रगड़ने जैसे कुछ भी सरल, मदद कर सकते हैं पर्याप्त दबाव लागू करें ताकि इसे गुदगुदी महसूस न हो, लेकिन दर्द के कारण पर्याप्त नहीं।
  • भाग 3
    चिकित्सा परीक्षा के दौरान उपयोगी तकनीकों का उपयोग करना

    मेडिकल परीक्षाओं के दौरान कम तंगोनी वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    1
    चिकित्सक से अपने इरादे स्पष्ट रूप से संवाद करने के लिए कहें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि रोगी को गुदगुदी से बचने से पहले डॉक्टर को क्या करना चाहिए, परीक्षा शुरू करने से पहले अपने इरादे स्पष्ट रूप से संवाद करना चाहिए। डॉक्टर को बताएं कि आप आमतौर पर स्पर्श के दौरान गुदगुदी महसूस करते हैं। पूछें कि क्या यह आपको हल्का या ताकतवर स्पर्श करेगा ताकि आप परीक्षा शुरू होने से पहले तैयार कर सकें।
    • चिकित्सक से यह पूछने के लिए कहें कि आप ऐसा करने से पहले उसे कैसे और कैसे स्पर्श करेंगे। प्रत्याशा को हटाने से आमतौर पर गुदगुदी की संवेदनशीलता को समाप्त करने में मदद मिलती है।
    • चिकित्सकों को विशेष रूप से सावधान रहने के लिए पूछें, जब गुदगुदी करने वाले अतिसंवेदनशील क्षेत्रों को छूते हुए, जैसे कि बगल, निचले पेट, गले और पैर।
    • हमेशा इश्कबाज या यौन रुचि के किसी भी संकेत से बचने के लिए एक व्यावसायिक आसन बनाए रखें, जिससे घबराहट, चिंता या उत्तेजना हो सकती है, गुदगुदी की संवेदनशीलता बढ़ सकती है।
  • मेडिकल परीक्षाओं के दौरान कम छेड़छाड़ का शीर्षक चित्र 8
    2
    अपने चिकित्सक से पूछें कि जितना समय आपको चाहिए यद्यपि अधिकांश चिकित्सक व्यस्त हैं और हमेशा एक परीक्षा में पर्याप्त समय व्यतीत करने की लक्जरी नहीं होती है, प्रक्रिया को धीरे-धीरे धीमी गति से मरीज को सहज महसूस करने में मदद मिल सकती है और गुदगुदी से कम संवेदनशील हो सकता है। एक धीमी, पूर्वनिर्धारित स्पर्श आमतौर पर एक जल्दबाजी और अजीब स्पर्श से बेहतर होता है। यह कम से कम संवेदनशील क्षेत्रों में परीक्षा शुरू करने के लिए डॉक्टर से पूछने में सहायक हो सकता है और अंत में अधिक संवेदनशील क्षेत्रों को स्पर्श कर सकता है।
    • पीठ (या रीढ़) आम तौर पर कम से कम गुदगुदी भागों में से एक है जब छुआ, जांच की जाती है, मालिश किया जाता है, जबकि पेट और पैर आम तौर पर सबसे संवेदनशील क्षेत्रों हैं।
    • कम संवेदनशील क्षेत्रों में चिकित्सक सावधानीपूर्वक और पूर्वचिन्तित स्पर्श से मरीज को सहज और आत्मविश्वास के स्तर को विकसित करने में सहायता कर सकता है, जो कि गुदगुदी इलाकों में सबसे अधिक संवेदनशील हो सकते हैं।
    • एक मरीज जो उत्तेजित हो जाता है और गुदगुदी करने के लिए अतिसंवेदनशील होता है, वह बहुत समय बर्बाद कर सकता है, इसलिए यह सावधानीपूर्वक और आरामदायक होने के लिए चिकित्सक के अपने हित में है, और इस प्रकार परीक्षा के दौरान समय बचाएं।
  • मेडिकल परीक्षाओं के दौरान कम नुकीला होना शीर्षक वाले चित्र चरण 9
    3
    अपने हाथों को गर्म और शुष्क रखने के लिए डॉक्टर से पूछें ठंड या गीले हाथों से छूने से रोगियों में गुदगुदी और आंदोलन हो सकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि चिकित्सक वर्ष के समय या क्लिनिक तापमान पर ध्यान दिए बिना भौतिक परीक्षाओं में अपने हाथ को गर्म और सूखा रखना चाहिए। डॉक्टर एक साथ हाथ धो सकते हैं या उन्हें छूने से पहले उन्हें गर्म करने के लिए उड़ा सकते हैं। कुछ सेकंड के लिए क्लैपिंग या मिलाते हुए भी परिसंचरण को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।
    • रोगियों को छूने से पहले उन्हें साफ करने का एक अच्छा तरीका है, लेकिन परीक्षा शुरू करने से पहले चिकित्सक से अपने हाथों को सूखने के लिए कहें।
    • गंभीर धूम्रपान और कैफीन खपत अक्सर हाथों में खराब परिसंचरण करते हैं, जिससे उन्हें ठंडा हो जाता है।
  • मेडिकल परीक्षाओं के दौरान कम छेड़छाड़ का शीर्षक चित्र 10
    4
    Palpation दौरान डॉक्टर के हाथों के तहत अपने हाथ रखें एक कुशल तकनीक जो मरीजों द्वारा गुदगुदी की संवेदनशीलता को कम करने के लिए इस्तेमाल की जा सकती है, "हैंडशेकिंग" है, जिसमें उनके शरीर के संवेदनशील क्षेत्रों को स्पर्श करते हुए अपने हाथों के ऊपर डॉक्टर के हाथ रखकर शामिल होता है। ऐसा लगभग है जैसे डॉक्टर आपके शरीर को अपने हाथों से महसूस कर रहे थे। यह विधि पेट की अंगों के पेप्शन या टकराव को शामिल करने वाली परीक्षाओं में प्रभावी है, लेकिन अधिक नाजुक परीक्षाओं के लिए उपयुक्त नहीं है (उदाहरण के लिए, जिनसे डॉक्टर को उसकी त्वचा छूने की जरूरत है)
    • यह तकनीक जाहिरा तौर पर कुशल है क्योंकि व्यक्ति चिकित्सक के हाथों की गति का अनुमान लगा सकता है जबकि दबाव त्वचा पर लगाया जाता है, जिससे रोगी को और अधिक नियंत्रण मिल रहा है।
    • अपने आप को गुदगुदी करना असंभव है (मस्तिष्क की अनुमति नहीं है), इसलिए "हाथ विनिमय" मस्तिष्क को लगता है कि दबाव अपने हाथ से आ रहा है, जिससे गुदगुदी की संवेदनशीलता कम हो जाती है।
  • युक्तियाँ

    • कारण लोगों को गुदगुदी महसूस करना अस्पष्ट है। गुदगुदी शायद अनपेक्षित छूने की भावना के लिए मस्तिष्क की प्रतिक्रिया है
    • गुदगुदी करने की आपकी संवेदनशीलता आपको मेडिकल परीक्षाओं के माध्यम से अधिक होने की संभावना कम हो सकती है, विशेष रूप से उसी चिकित्सक के साथ - आपको और अधिक आरामदायक महसूस होगा और पता है कि क्या आ रहा है।
    • वयस्कों की तुलना में बच्चों में गुदगुदी अधिक आम है
    • यदि आप परीक्षा के दौरान हंसते हुए शुरू करते हैं, तो बस डॉक्टर को समझाएं कि आपको बहुत गुदगुदी महसूस हो रहा है - वह समझ जाएगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com