IhsAdke.com

कान में एक फंगल संक्रमण का इलाज कैसे करें

ओटोमोक्सास के रूप में जाना जाता है, "तैराक का कान" या "तैराक का दर्द", कान में फंगल संक्रमण मुख्यतः अंग नहर को प्रभावित करता है। ओटिटिस्कोस के बारे में 7% ओटिटिस एक्टेर्ना या सूजन और कान नहर के संक्रमण के निदान के लिए होता है, और आमतौर पर कवक प्रजातियों के कारण होता है candida albicans

और एस्परजिलस. इस तरह के संक्रमण एक ही स्थान में बैक्टीरिया के संक्रमण के लिए गलत हैं - गलती से, कई डॉक्टर एंटीबायोटिक दवाओं के साथ उपचार से गुज़रते हैं, जिन पर कवक पर कोई प्रभाव नहीं होता है इसके बाद, डॉक्टर विभिन्न प्रकार के उपचार सुझाएंगे और उनसे निपटने के लिए कुछ घरेलू विधियों की सिफारिश करेंगे।

चरणों

विधि 1
फंगल कान के संक्रमण के लक्षणों को पहचानना

एक फंगल कान संक्रमण ट्रीट एक शीर्षक शीर्षक चित्र
1
कान में असामान्य खुजली की पहचान करें (जिसे प्राइरिटस भी कहा जाता है) कान में खुजली महसूस करना सामान्य है, चूंकि स्थान पर बाल - और कान में भी - आसानी से चिढ़ आती है यदि नहर लगातार खुजली और रगड़ या खरोंच से छुटकारा नहीं होता है, तो फंगल संबंधी प्रदूषण हो सकता है यह कान में इन सूक्ष्मजीवों की अभिव्यक्ति का मुख्य लक्षण है
  • एक फंगल कान संक्रमण ट्रीट एक शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    कान दर्द के लक्षण पहचानें (कान का दर्द)। लगभग हमेशा, दर्द को केवल एक कान में स्थान दिया जाएगा और दोनों में नहीं होगा क्योंकि कवक संक्रमण स्थानीय है। कुछ मामलों में, रोगी शिकायत करते हैं कि "दबाव" या "पूर्णता" हल्के या गंभीर दर्द से होती है, जो उस स्थान पर व्यक्ति की नजरों से गुजरती है।
  • एक फंगल कान संक्रमण ट्रीट एक शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    कान स्त्राव के लिए जांचें (ओटोरिहा के रूप में भी जाना जाता है) ज्यादातर मामलों में, मुक्ति मोटा और हल्के रंग, सफेद या पीले रंग में, रक्त की उपस्थिति और अप्रिय गंध के साथ। मोम बिल्डअप के साथ इस स्थिति को भ्रमित न करें, जो सामान्य है। एक कपास झाड़ू लो और कान में इसे रगड़ें थोड़ी मोम एकत्र करने की संभावना है, लेकिन अगर राशि या रंग असामान्य प्रतीत होता है, यह कान में फंगल संक्रमण का संकेत हो सकता है।
  • एक फंगल कान संक्रमण ट्रीट एक शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    अपने सुनवाई के नुकसान की पहचान करें कंधे में फफूंद संक्रमण, कुछ ध्वनियों या भाषणों को समझना मुश्किल हो सकता है, साथ ही साथ शब्दों और व्यंजनों को समझने की क्षमता भी हो सकती है। दुर्लभ मामलों में, लोग केवल अपने व्यवहार को बदल कर इस तरह की एक समस्या की पहचान करते हैं। लोगों के बारे में सुनना और समझने की कठिनाई के कारण, व्यक्ति निराश महसूस करता है और सामाजिक संबंधों से खुद को दूर करता है।
  • विधि 2
    दवाइयों का उपयोग करना

    टंग अ फंगल इनल इन्फेक्शन चरण 5
    1
    अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति के बारे में जानें जब भी कान का संक्रमण हो जाता है, तो उसके लिए एक ओटोलरीन्गोलॉजिस्ट पर जाना महत्वपूर्ण होता है जिससे वह उपचार के सर्वोत्तम तरीके का निदान और पता लगा सके। यदि गंभीर दर्द, आंशिक सुनवाई हानि या किसी भी अन्य असामान्य लक्षण होते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके उपचार प्राप्त करें।
  • एक फंगल कान संक्रमण ट्रीट एक शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    2
    कान के फंगल संक्रमण के इलाज के लिए क्लॉटियमजोल का प्रयोग करें। क्लॉटियमैजोल 1% कान कवक के उपचार में सबसे अच्छा ज्ञात उपचार है, दोनों प्रकार की हत्या candida albicans कितना एस्परजिलस. यह एर्गोस्टोरोल कन्वर्ट करने के लिए इस्तेमाल एंजाइम को बाधित करके कार्य करता है, जो कि झिल्ली की अखंडता को बनाए रखने के लिए कवक द्वारा प्रयोग की जाने वाली एक स्टीरोल है। क्लोट्रमियाज़ोल के साथ, एर्गोस्टोरॉल के स्तर को कम करके फंगल वृद्धि रोक दी जाती है।
    • Clotrimazole के साइड इफेक्ट्स से अवगत रहें कान में जलन, जल या असुविधा हो सकती है
    • क्लॉटियमैजोल लगाने के लिए, पानी और हल्के साबुन चलाने के साथ अपने हाथ धो लें जब तक सभी दृश्यमान स्राव निकाल दिए जाएं, तब तक गर्म पानी के साथ कान को साफ करें। एक नरम साफ तौलिया लें और शेष तरल को रगड़ने के बिना, जगह को सावधानी से शुष्क करें, क्योंकि यह संक्रमण को खराब कर सकता है।
    • कान की नहर को उजागर करते हुए, अपने सिर को एक तरफ झुका या झुकाएं कान की बाहों को नीचे खींचकर और फिर वापस लें। कान में क्लॉटियमोजोल के दो या तीन बूंदों को लागू करें और इसे झुका रखें ताकि समाधान संक्रमित साइट तक पहुंच सके। फिर अपने सिर को विपरीत दिशा में घुमा दें, ताकि समाधान एक नैपकिन में डाल दिया जाए।
    • बॉटल कैप को बदलें और बच्चों की पहुंच से बाहर दवा को स्टोर करें। यह एक शांत सूखी जगह पर संग्रहीत किया जाना चाहिए, जिसमें सूर्य के प्रकाश या गर्मी के स्रोत के साथ कोई प्रत्यक्ष संपर्क नहीं होना चाहिए।
  • एक फंगल कान संक्रमण ट्रीट एक शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    3
    डिफ्लुकन (फ्लुकोनाज़ोल) खरीदने के लिए एक नुस्खा लें यदि कान में संक्रमण गंभीर है, तो आपका चिकित्सक इलाज के लिए डिफ्लुकन जैसी फ्लुकोनाज़ोल दवाओं का सुझाव दे सकता है। यह इस तरह के सिर दर्द, उल्टी, पेट में दर्द, त्वचा एलर्जी और जिगर द्वारा उत्पादित एंजाइमों में वृद्धि के रूप में कुछ साइड इफेक्ट के साथ के रूप में clotrimazole उसी तरह काम करता है।
    • आम तौर पर, गोलियों के माध्यम से फ़्लुकोनाज़ोल का उपयोग किया जाता है चिकित्सक को एक दिन के लिए 200 मिलीग्राम की खुराक लिखनी चाहिए और फिर तीन से पांच दिनों के लिए प्रति दिन 100 मिलीग्राम का घूस देना चाहिए।
  • एक फंगल कान संक्रमण ट्रीट एक शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    4



    एंटीबायोटिक दवाओं से बचें उनके पास बैक्टीरिया के संक्रमण के उपचार में प्रभावकारिता है, इसलिए, कवक के खिलाफ कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।
    • एंटीबायोटिक्स फंगल संक्रमण बिगड़ती खत्म हो सकता है, के बाद से वहाँ शरीर फायदेमंद बैक्टीरिया है, जो कान या शरीर के अन्य भागों में रहते हैं पर हमला करने की संभावना है। वे कवक से भी लड़ सकते हैं
  • छवि शीर्षक से बचें Aspartame चरण 9
    5
    चिकित्सक को वापस लौटें। आपको यह देखने के लिए कि क्या उपचार काम कर रहा है, एक सप्ताह के बाद डॉक्टर को फिर से देखने की आवश्यकता होगी। यदि उपचार काम नहीं करता है, तो आपका डॉक्टर एक अलग विकल्प का प्रयास कर सकता है
    • अगर आपके लक्षण खराब हो जाते हैं या सुधार नहीं करते हैं तो अपने चिकित्सक से संपर्क करना भी याद रखें।
  • विधि 3
    होम उपचार अपनाने

    एक फंगल कान संक्रमण ट्रीट एक शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    1
    हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करें पिंग दो या एक ड्रॉपर के माध्यम से संक्रमित कान में तीन बूँदें, और उन्हें जाने पांच से दस मिनट के लिए कान की नलिका द्वारा अवशोषित हो, विपरीत दिशा में उसके सिर झुकाव। यह कणों और गंदगी को नरम करने की अनुमति देगा, साथ ही साइट पर मौजूद कवक कालोनियों तक पहुंचने में भी मदद करेगा।
  • एक फंगल कान संक्रमण से उपचार करें शीर्षक 10 शीर्षक
    2
    हेयरड्रायर का उपयोग करें इसे हल्के से संभव के रूप में चालू करें और संक्रमित कान से लगभग 25 सेमी दूर टिप दें। यह विधि चैनल को सूखता है, कवक विकास को प्रोत्साहित करने वाले नमी को निकालता है।
  • एक फंगल कान संक्रमण ट्रीट एक शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    3
    कान के लिए एक गर्म दबाव लागू करें एक साफ तौलिया लें और इसे गर्म पानी में छीलकर रखें (छीलने के बिना)। गले में कान के ऊपर स्थित और तौलिया ठंडा होने तक प्रतीक्षा करें। एंटी-इन्फ्लैमेटरीज लेने की आवश्यकता के बिना, साथ ही संक्रमित साइट पर रक्त परिसंचरण को बढ़ाए बिना दर्द कम हो जाएगा, जिसके परिणामस्वरूप एक तेज़ वसूली हो जाएगी।
  • एक फंगल कान संक्रमण ट्रीट एक शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    4
    Isopropyl शराब और सेब साइडर सिरका का उपयोग करें दोनों समान मात्रा में मिलाएं और एक आंखों के छल्ले के माध्यम से कान में कुछ बूँदें ड्रिप करें। उन्हें लगभग दस मिनट के लिए चैनल पर छोड़ दें और अपने सिर को विपरीत दिशा में झुकाएं, उन्हें हटा दें। इस समाधान का उपयोग हर चार घंटे तक दो सप्ताह तक किया जा सकता है।
    • ईसोप्रोपिल अल्कोहल एक सुखाने वाला एजेंट है, जो कवक के साथ कान नहर में अधिक नमी से लड़ता है, साथ ही साथ त्वचा को काटना भी करता है। सिरका की अम्लता कवक के विकास को धीमा देती है, क्योंकि दोनों कैंडिडा अल्बिकनियन कितना एस्परजिलस "बुनियादी" वातावरण में पुन: उत्पन्न करें
    • यह मिश्रण, संक्रमण की अवधि को कम करते हुए, कान को सुखाया जाता है और सूख जाता है।
  • एक फंगल कान संक्रमण ट्रीट एक शीर्षक शीर्षक चित्र 13
    5
    विटामिन सी में समृद्ध पदार्थ खाएं विटामिन सी के विकास और कोलेजन के कारण फंगल कान में संक्रमण की वजह से क्षतिग्रस्त ऊतकों की मरम्मत के लिए आवश्यक है, ऊतकों में एक महत्वपूर्ण प्रोटीन जैसे त्वचा, रक्त वाहिकाओं और उपास्थि के रूप में, अस्तर। डॉक्टरों की खुराक का सेवन प्रतिदिन विटामिन सी की 500 से 1000 मिलीग्राम सलाह देते हैं, हमेशा भोजन के साथ होगा।
    • विटामिन का सबसे अच्छा स्रोतों में से कुछ खट्टे फल (संतरे और नींबू), फल (ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रसभरी और cranberries), अनानास, तरबूज, पपीता, ब्रोकोली, पालक, गोभी, फूलगोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स हैं।
  • एक फंगल कान संक्रमण ट्रीट एक शीर्षक शीर्षक चित्र 14
    6
    लहसुन तेल का उपयोग करें लहसुन के तेल की एक कैप्सूल लो, इसे पंचर और संक्रमित कान पर डालना इसे लगभग दस मिनट के लिए छोड़ दें और सामग्री को निकालने के लिए अपना सिर झुकाएं। इस पद्धति का उपयोग हर दिन तक दो सप्ताह तक किया जा सकता है। अध्ययनों ने एंटिफंगल प्रभाव का प्रदर्शन किया है एस्परजिलस (कान में फंगल संक्रमण के लिए मुख्य जिम्मेदार में से एक)।
    • इसके अलावा, यह भी ज्ञात है कि कान में खमीर संक्रमण का इलाज करने के लिए निर्धारित उपचारों से लहसुन तेल का समान या इससे भी बेहतर प्रभाव है।
  • एक फंगल कान संक्रमण ट्रीट एक शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    7
    नहर को साफ करने के लिए जैतून का तेल का प्रयोग करें। मोम के अधिक उत्पादन के अलावा, कवक संक्रमणों के दौरान कान से पीले या सफेद स्राव चलते हैं। जैतून का तेल का उपयोग करें - जो मोम को नरम करता है - सफाई में, श्रवण ट्यूब की रुकावट से बचने के लिए।
    • आईड्रोपपर के माध्यम से, दूषित कान में तीन बूँदें ड्रिप करें। चैनल में उत्पाद को पांच से दस मिनट के लिए छोड़ दें और सिर को विपरीत दिशा में झुकाएं, जैतून का तेल हटा दें। मोम, अन्य ठोस पदार्थों के साथ, नरम हो जाएगा, जिससे यह आसानी से निकाला जा सकता है (हाइड्रोजन पेरोक्साइड जैसा)। तेल भी विरोधी भड़काऊ गुण है, जो तेल में मौजूद polyphenols के उच्च स्तर के कारण कान में फंगल संक्रमण के साथ जुड़े दर्द को कम होता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com