IhsAdke.com

कैसे नारियल तेल का उपयोग करें

तथ्य यह है कि नारियल के तेल में संतृप्त वसा का एक उच्च स्तर है, इसके बावजूद इसमें पाए फैटी एसिड वास्तव में विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है यह पाचन प्रक्रिया में सहायता कर सकता है और यह भी कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। जब खाना पकाने में इस्तेमाल किया जाता है, तो यह आपके द्वारा तैयार भोजन को हल्का मीठा नारियल का स्वाद देता है।

चरणों

विधि 1
सामान्य निर्देश

नारियल तेल चरण 1 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
1
सही प्रकार का नारियल का तेल चुनें दो मुख्य प्रकार के नारियल के तेल परिष्कृत और अतिरिक्त कुंवारी हैं। आम तौर पर, अतिरिक्त कुंवारी नारियल तेल को स्वस्थ माना जाता है क्योंकि नारियल बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है या तो यह एक सेनेटरी पद्धति का उपयोग करके सूख जाता है और मशीन में दबाया जाता है, या किण्वित होता है और गुरुत्वाकर्षण का उपयोग करके निचोड़ा जाता है। रिफाइंड नारियल तेल आमतौर पर कम सेनेटरी तरीके से धुएं या सूख जाता है, और परिणामस्वरूप, प्रक्षालित होना और दुर्गन्ध होना चाहिए।
  • हालांकि, परिष्कृत तेल में कम ताकतवर नारियल का स्वाद होता है और यह लोगों के लिए खाना पकाने के लिए उपयोग करने के आदी नहीं हो सकते। यदि आप उस कारण से परिष्कृत तेल खरीदते हैं, तो एक उच्च गुणवत्ता चुनें जो कि स्वाभाविक रूप से परिष्कृत और कच्ची है
  • नारियल तेल चरण 2 का उपयोग करें शीर्षक वाली छवि
    2
    धीरे से शुरू करो चूंकि अतिरिक्त-कुंवारी नारियल का तेल भोजन को नारियल का थोड़ा सा स्वाद देता है, इससे आपके और कुछ लोग खा सकते हैं जो आपके भोजन को खाएंगे। नारियल के स्वाद से बधाई देने वाले खाद्य पदार्थों को पकाने के लिए तेल का उपयोग धीरे-धीरे स्वाद का परिचय दें। आप नारियल के तेल को अन्य प्रकारों के साथ एक नुस्खा में मिलाकर मिश्रण कर सकते हैं क्योंकि आप स्वाद को समायोजित करते हैं।
  • नारियल तेल चरण 3 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    अन्य अवयवों को कमरे के तापमान में जोड़ें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप तरल रूप में नारियल तेल का उपयोग कर रहे हैं। एक बार जब नारियल का तेल कमरे के तापमान पर स्वाभाविक रूप से ठोस होता है, तो ठंडे सामग्रियों को जोड़कर यह गांठों को बनाकर फिर से जमना शुरू कर देगा। इस कारण से कमरे के तापमान पर सामग्री का उपयोग करना सबसे अच्छा है या थोड़ा गर्म है।
  • नारियल तेल चरण 4 का उपयोग करें
    4
    तेल के संभावित टुकड़ों के लिए तैयार करें यहां तक ​​कि अगर आप पहले नारियल के तेल को पिघलते हैं और केवल कमरे के तापमान में सामग्री जोड़ते हैं, तो अभी भी कुछ मौका है कि उत्पाद के कुछ हिस्सों में छोटे ठोस टुकड़े हो जाएंगे। यदि आटा या नुस्खा विशेष रूप से संवेदनशील नहीं है, तो आप आमतौर पर ज्यादा परेशानी के बिना खाना पकाने के लिए जारी रख सकते हैं, भले ही कुछ टुकड़े भी हो। हालांकि, अधिक संवेदनशील आटा के लिए, पानी के स्नान में 25 डिग्री सेल्सियस तक की सामग्री को गर्म करने के लिए आवश्यक हो सकता है, या आप टुकड़ों को पूर्ववत करने के लिए ब्लेंडर में आटा को हराकर कोशिश कर सकते हैं।
  • नारियल तेल चरण 5 का उपयोग करें
    5
    जब आप उच्च तापमान पर खाना बनाना चाहते हैं तो नारियल के तेल के साथ बदलें। चूंकि नारियल का तेल जैतून का तेल या अन्य वनस्पति तेलों के मुकाबले एक उच्च धूम्रपान बिंदु है, इसलिए यह ऊष्मा के उच्च स्तर को सहन कर सकता है। नतीजतन, यह खाना ब्रेड करने के लिए एक उत्कृष्ट पसंद है
    • आम तौर पर, परिष्कृत नारियल का तेल तापमान 232 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ा सकता है। अतिरिक्त कुंवारी नारियल का तेल 177 डिग्री सेल्सियस तक गर्मी बर्दाश्त कर सकता है। अगर तेल को धुंधला होने या बहुत धुएं का उत्पादन करना शुरू हो जाता है, हालांकि, यह संभवतः ओहोर्म हो गया है।
  • नारियल तेल चरण 6 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    6
    मक्खन की तुलना में कम नारियल तेल का उपयोग करें। यदि आप मक्खन के बजाय नारियल के तेल का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो मक्खन की तुलना में 25% कम तेल का उपयोग करें। नारियल तेल लगभग शुद्ध वसा है, जबकि मक्खन नहीं है। यदि नुस्खा सामान्य रूप से मक्खन की कुल मात्रा से आपूर्ति की जाने वाली अतिरिक्त नमी की जरूरत है, तो आप अतिरिक्त तरल जैसे एक दूध या पानी की एक चुटकी जोड़ सकते हैं।
  • नारियल तेल चरण 7 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    7
    प्रयोग करने के लिए तैयार हो जाओ ज्यादातर समय, आप बिना किसी घटना के कई अन्य तेलों और वसा को बदलने के लिए नारियल के तेल का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन जब से इसकी थोड़ी भिन्न संपत्ति होती है, तो आप एक नुस्खा पा सकते हैं जहां यह सही प्रतिस्थापन के रूप में काम नहीं करता है। आम तौर पर, आप इन व्यंजनों में तेल का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन जब तक आप सही अनुपात की खोज नहीं करते तब तक आपको इसके साथ कुछ बार प्रयोग करना पड़ सकता है
  • विधि 2
    नारियल तेल पिघलने

    नारियल तेल चरण 8 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    1
    इसे मापने से पहले ठोस नारियल तेल पिघलाएँ यदि आप नारियल के तेल को दूसरे प्रकार के तेल के विकल्प के रूप में इस्तेमाल करने की योजना बनाते हैं, तो यह एक तरल रूप में पिघलाए जाने के लिए सबसे अच्छा होता है जिससे आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप एक समान और सही उपाय प्राप्त करें। तेल पिघलने से सामग्री के मिश्रण में इसे समान रूप से वितरित करने में मदद मिलती है।
    • इस नियम का अपवाद तब होता है जब आप नारियल के तेल को एक और ठोस वसा जैसे कि सब्जी छोटा या मक्खन के स्थान के रूप में इस्तेमाल करेंगे। इन मामलों में, आप इसे ठोस रूप में माप सकते हैं।
  • नारियल तेल चरण 9 का प्रयोग करें



    2
    नारियल तेल पिघल करने के लिए माइक्रोवेव का उपयोग करें कंटेनर माइक्रोवेव के लिए बनाया जाता है, तो यह एक छोटा सा हिस्सा या सभी तेल फ्यूज करने के लिए संभव है।
    • माइक्रोवेव में सेवारत पिघला देने के लिए, उस राशि को निकालना जो आपको खाना बनाने की लगभग ज़रूरत होती है। 15 सेकंड के अंतराल पर गर्म, प्रत्येक अंतराल के बीच सरगर्मी तक, जब तक उत्पाद पूरी तरह से पिघल नहीं हो जाता है। तरल रूप में उपाय करें और यदि आवश्यक हो तो अधिक तेल पिघल कर दें।
    • माइक्रोवेव में पूरे शीशी को पिघलाने के लिए, 30 सेकंड के अंतराल पर पॉट को गर्म करें, जब तक कि तेल पूरी तरह से पिघल नहीं हो जाता तब तक प्रत्येक अंतराल के बीच में सरगर्मी हो। उपाय करें कि आपको क्या चाहिए और बाकी को फिर से जमने दें।
  • नारियल तेल चरण 10 का उपयोग करें
    3
    गर्म पानी में पूरी बोतल मिलाएं यदि कंटेनर माइक्रोवेव सुरक्षित नहीं है, तो आप इसे पूरी तरह से गर्म पानी के कटोरे में डालकर पूरे पॉट पिघल कर सकते हैं जब तक कि उसे लिक्विफ़ नहीं किया जाता। उसके बाद, आपको जो उपाय चाहिए उसे मापें और बाकी को फिर से जमने दें। नारियल का तेल सुरक्षित रूप से कई बार मिलाया जा सकता है
  • नारियल तेल चरण 11 का उपयोग करें
    4
    स्टोव पर तेल का एक हिस्सा गरम करें माइक्रोवेव में पिघलने के बजाय, आप इसे एक छोटे सॉस पैन में कम गर्मी पर गर्मी, लगातार सरगर्मी कर सकते हैं, जब तक कि इसे तरल न हो जाए यदि आवश्यक हो तो आपसे अधिक उपाय करें और अधिक तेल पिलाएं।
  • विधि 3
    विशिष्ट सुझाव

    नारियल तेल चरण 12 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    1
    थाई और भारतीय भोजन पर नारियल के तेल की कोशिश करो। इन रसोई में अक्सर नारियल का उपयोग किया जाता है - इसलिए तेल के चिकनी नारियल का स्वाद स्वाभाविक रूप से इन प्रकार के व्यंजनों में अन्य जायके पूरक करता है। आप अन्य प्रकार के खाना पकाने में भी नारियल के तेल का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इन मामलों में स्वाद अजीब हो सकता है।
  • नारियल तेल चरण 13 का उपयोग करें
    2
    पाक के उत्पादों में नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। यदि आप किसी खास नुस्खा में अधिक पारंपरिक स्वाद की तलाश कर रहे हैं, जैसे चॉकलेट चिप कुकीज या लाल मखमल केक, तो नारियल के तेल का उपयोग करना सबसे अच्छा नहीं है। हालांकि स्वाद का अधिक गहराई के लिए, आप नारियल के तेल से पके हुए किसी अच्छे उत्पाद नुस्खा के कुछ या सभी वसा को बदल सकते हैं। चूंकि अतिरिक्त कुंवारी नारियल का तेल थोड़ा मिठाई हो जाता है, आप नुस्खा में इस्तेमाल होने वाली चीनी की मात्रा भी कम कर सकते हैं।
    • फ्रॉस्टी नारियल तेल विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करता है जब पाई आटा और इसी तरह के आटा के लिए मक्खन के स्थान पर प्रयोग किया जाता है।
  • नारियल तेल चरण 14 का उपयोग करें
    3
    व्यंजनों के लिए देखो जो विशेष रूप से नारियल के तेल का उपयोग करते हैं। यद्यपि इसे अन्य वसा के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, फिर भी कई व्यंजन हैं जिनमें नारियल का तेल पहली पसंद है। इन व्यंजनों में आमतौर पर टॉपिंग, आइसक्रीम, कैंडीज और पुडिंग जैसे डेसर्ट शामिल होते हैं, लेकिन कुछ नमकीन व्यंजन हैं जो नारियल तेल का उपयोग करते हैं। जैसे, उदाहरण के लिए, बीन व्यंजन और सूप
  • नारियल के तेल चरण 15 का प्रयोग करें
    4
    पेय के लिए नारियल का तेल जोड़ें एक छोटे से अतिरिक्त कुंवारी नारियल तेल को पीटा विटामिन, चाय, अंडे्नोग या गर्म चॉकलेट में जोड़ा जाता है, फल के थोड़ा सा स्वाद के साथ नारियल के तेल के फायदे प्रदान करने के लिए पर्याप्त है।
  • नारियल तेल चरण 16 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    5
    पॉपकॉर्न पर पिघला हुआ नारियल का तेल बूंदा बांदी। अतिरिक्त कुंवारी नारियल का तेल एक मीठा स्वाद है जो मक्खन की याद दिलाता है। जैसे, यह पॉपकॉर्न और अन्य खाद्य पदार्थों पर पानी पिलाया जा सकता है जिसमें आप आमतौर पर मक्खन डालते हैं।
  • नारियल तेल चरण 17 का उपयोग करें
    6
    न केवल रसोई में संभावित उपयोग और लाभों पर विचार करें:
    • जैसे शरीर और चेहरे का मॉइस्चराइजर
    • एक प्राकृतिक दुर्गन्ध दूर करनेवाला के रूप में
    • एक पूरक के रूप में: वजन घटाने में तेजी लाने के लिए प्रतिदिन दो चम्मच लें, नींद की आदतों में सुधार करें, मानसिक सतर्कता में सहायता करें और दूध उत्पादन में वृद्धि करें यदि आप स्तनपान कर रहे हैं।
    • एक गहरी कंडीशनिंग बाल मुखौटा के रूप में
    • आपके सौंदर्य आहार के भाग के रूप में: आंखों की क्रीम, शाम क्रीम, पैर / शरीर / हाथ exfoliant (नमक या चीनी के साथ मिश्रित), फेस मास्क, शेविंग क्रीम, मसाज तेल, धोने के लिए मेकअप हटाने के लिए चेहरा (जैतून का तेल के साथ मिश्रित), मॉइस्चराइजिंग लिपस्टिक, लिपस्टिक, छल्ली क्रीम या हाथ क्रीम।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप नारियल तेल की स्वाद की तीव्रता के बारे में चिंतित हैं, तो आप तिल के तेल और जैतून के तेल के समान भागों के साथ उत्पाद को मिलाकर स्वाद को कम कर सकते हैं। इन अनुपातों में, आप अभी भी नारियल तेल द्वारा प्रदान किए गए अधिकांश लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com