IhsAdke.com

सब्बाथ कैसे बचाएगा

ईसाई शास्त्र में सूचित किया जाता है, "इसे पवित्र रखने के लिए, सब्त का दिन याद रखें।" (निर्गमन 20: 8)। अक्सर इस अभ्यास का पालन नहीं किया जाता है, इसलिए यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि आप सब्बाथ को बचाने के लिए क्या करना चाहिए यदि आप ऐसा करने के आदी नहीं रह गए हैं।

चरणों

विधि 1
क्या करना है

सब्बाथ चरण 1 रखें शीर्षक वाला चित्र
1
चर्च में जाओ धार्मिक सेवा में भाग लेना सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जो आप सब्बाथ को याद और रख सकते हैं। यद्यपि आप अपने दैनिक जीवन में व्यक्तिगत रूप से भगवान की पूजा कर सकते हैं और सब्त का दिन होना चाहिए, जिसके दौरान आप अन्य विश्वासियों के साथ भगवान की पूजा कर सकते हैं।
  • अन्य विश्वासियों के साथ पूजा करने से आपको अपनी आध्यात्मिक ज़रूरतों को पूरा करने में मदद मिलती है। विश्वास की एकता में भाग लेने से ईश्वर और आपके साथी ईसाई के साथ अपने संबंधों को समृद्ध कर सकते हैं।
  • चर्च ने औसत ईसाई को अपने पादरी, पैरिश और अन्य चर्च के नेताओं के साथ भगवान के बारे में और अधिक जानने की अनुमति दी है और लोगों को देना है।
  • कुछ संप्रदायों के लिए, जैसे कि कैथोलिक धर्म, सार्वजनिक संप्रदायों में भाग लेते हुए भी व्यक्ति को पवित्र संस्कारों का हिस्सा लेने का मौका देता है।
  • सब्त के चरण 2 को रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    आराम करें। जैसे ही भगवान ने सृष्टि की कहानी में सातवें दिन विश्राम किया था, तो क्या आपको सब्त के दिन आराम करना चाहिए? पिछले सप्ताह तनाव और कड़ी मेहनत के बाद आराम करने और खोलने के लिए समय निकालें।
    • आराम से, ईसाई के पास रोजमर्रा की जिंदगी के कार्यों से विचलित किए बिना, भगवान की ओर जाने का समय है। अधिमानतः, बाकी का आप सब्बाथ पर आनंद लेते हुए भगवान को वापस करने में मदद कर सकते हैं।
    • "बाकी" की अवधारणा व्यक्ति से भिन्न हो सकती है कुछ लोगों के लिए, जंगल में लंबी पैदल चलने से आराम मिलता है, जबकि दूसरों को यह बहुत श्रमसाध्य लगता है। दूसरों के लिए, एक लंबा बुलबुला स्नान आराम करने का एक अच्छा तरीका है, लेकिन कुछ ऐसी गतिविधियों को थकाऊ, थकाऊ और व्याकुलता से भरा हो सकता है। पता लगाएं कि आपकी भावना को क्या आराम है और इन प्रकार की गतिविधियों को करने का प्रयास करें।
  • सब्त के चरण 3 को रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने परिवार और दोस्तों के लिए अलग-अलग समय सेट करें सब्त के दिन मुख्य रूप से भगवान की पूजा करने का एक दिन है, लेकिन दिन का एक और महत्वपूर्ण पहलू अंतरंग संबंधों की खेती है। ऐसी गतिविधियां जो सीधे ईश्वर की पूजा पर केंद्रित नहीं हैं, प्रियजनों के साथ अपने संबंधों को पोषित करने की दिशा में तैयार होनी चाहिए।
    • यह आपके परिवार और दोस्तों के साथ पिकनिक करने का एक अच्छा समय है या वापस बैठकर अच्छे भोजन का आनंद उठाएं। आप उनके साथ खेल भी खेल सकते हैं, एक साथ फिल्में देख सकते हैं या कोई अन्य गतिविधि कर सकते हैं जो आपके रिश्ते को बढ़ावा देती हैं।
  • सब्बाथ चरण 4 रखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने रिश्तेदारों की सेवा करो बुजुर्ग, बीमार और गरीब लोगों में सबसे अधिक सहायता और सहायता की आवश्यकता है। सब्त का पालन करने का एक बेहतरीन तरीका है कि आप अपने समुदाय के लोगों की देखभाल और देखभाल करें।
    • जरूरी नहीं कि मुश्किल या तनावपूर्ण काम हो। उदाहरण के लिए, आप एक बुजुर्ग पड़ोसी की सहायता कर सकते हैं जो बस अकेले जाकर अकेले रहता है, उस व्यक्ति के साथ समय व्यतीत करता है, और अकेलापन को कम करता है वैकल्पिक रूप से, यदि आप एक दोस्त के बारे में जानते हैं जो हाल ही में कठिन समय से गुजर रहा है, तो आप उस व्यक्ति को फोन कॉल करके या उससे मिलने या उसकी समस्याओं को सुन कर उस व्यक्ति की सहायता कर सकते हैं।
  • सब्बाथ चरण 5 को रखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अकेले भगवान के साथ कुछ समय बिताओ यद्यपि समूह की पूजा सब्त के दिन महत्वपूर्ण है, आप उस दिन भगवान के साथ अकेले कुछ समय बिताने की कोशिश करनी चाहिए। आपके द्वारा बिताने की सही मात्रा गुणवत्ता के रूप में महत्वपूर्ण नहीं है
    • प्रार्थना, ध्यान, पूजा के गाने या गाने गाएं और बाइबल पढ़ें। भले ही आप क्या करते हैं, आपको उन तरीकों से ईश्वर से जुड़ने का प्रयास करना चाहिए, जो आपके लिए सार्थक हैं।
  • सब्बाथ चरण 6 रखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    ऐसी चीजें करें जो आपको और भगवान को खुश करती हैं एक सामान्य गाइड जिसे आप यह निर्धारित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं कि सब्त के दिन कुछ किया जाना चाहिए या नहीं, अपने आप से यह पूछना है कि गतिविधि ईश्वर की महिमा करती है या आपके जीवन या आध्यात्मिक राज्य को समृद्ध करती है यदि उत्तर सकारात्मक है तो गतिविधि शायद अच्छा है
  • सब्त के चरण 7 को रखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    जिन चीजों को करने की आवश्यकता है उन्हें करें आजकल, सब्त के दिन से बचने की अपेक्षा की जाने वाली सभी कामों और गतिविधियों से बचने में बहुत मुश्किल हो सकती है। यदि आपको कोई कार्य करना है और यह सब्बाथ पर होगा, तो आप अभी भी इस कार्य को पूरा कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, अगर कोई सब्बाथ पर किसी बीमार पड़ जाता है, तो आपको दवा खरीदने के लिए स्टोर पर जाना चाहिए या फिर उस व्यक्ति का ख्याल रखना चाहिए। हालांकि यह एक ऐसी गतिविधि नहीं है, जो "आराम" को बढ़ावा देती है, यह महत्वपूर्ण है, और जो प्यार आप किसी अन्य व्यक्ति के प्रति दिखाते हैं, वह परमेश्वर के प्रेम को दर्शाता है।
    • इसी तरह, अगर आपको लगता है कि केवल नौकरी आपको सब्त के दिन काम करने के लिए मजबूर कर रही है, तो आपको इसके बारे में दोषी महसूस करने की ज़रूरत नहीं है। अपने परिवार के लिए रोटी प्रदान करना प्यार का एक कार्य है जो फिर से, परमेश्वर के प्रेम को दर्शाता है।
  • विधि 2
    क्या करने के लिए नहीं

    सब्त के चरण 8 को रखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    काम करने की कोशिश न करें सब्त का दिन बाकी का दिन होना चाहिए इस प्रकार, आपको अपना काम अनुसूची व्यवस्थित करने की कोशिश करनी चाहिए, इसलिए आपको सब्त के दिन के घंटे पूरा करने की आवश्यकता नहीं है।
    • यदि आप एक छात्र हैं, तो काम में होमवर्क और साथ ही आपके पास कोई अंशकालिक नौकरी शामिल है।
    • जब आप काम करने के लिए स्केल हो जाते हैं और इसका कोई नियंत्रण नहीं होता है, तो आप ऐसा कर सकते हैं। जब आपके पास कुछ नियंत्रण होते हैं, तो आपको सब्बाथ पर काम करने से बचने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करना चाहिए। उदाहरण के लिए, रविवार को प्रतीक्षा करने के बजाय शुक्रवार की रात को अपना होमवर्क करें



  • सब्त का चरण 9 रखें
    2
    ज्यादा या अन्य घर के काम के लिए खाना पकाने से बचें बड़े भोजन को पहले दिन तैयार करना चाहिए घर की मरम्मत या सफाई भी एक और दिन किया जाना चाहिए।
    • आप प्रकाश व्यंजन कर सकते हैं या सब्बाथ पर भोजन तैयार कर सकते हैं, लेकिन पूरे दिन रसोई घर में रहने से बचें। वही अन्य घर के काम पर लागू होता है
  • सब्त के चरण 10 को रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    संघर्ष से बचें सब्त का दिन एक उपचार दिन होना चाहिए। यहां तक ​​कि उचित तर्कों या टकरावों से सभी दलों को दर्द हो सकता है, इसलिए सप्ताह के दूसरे छः दिनों की तुलना में आपको सब्बाथ पर अपने गुस्से को नियंत्रित करने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए।
  • सब्त के चरण 11 को रखें
    4
    विश्राम का दिन एक दिन कैसे जीवन बहुत चल रहा है हो सकता है पकड़ने के लिए मत करना, कई ईसाई सब्बाथ दिवस के रूप में उपयोग कर कार्यों वे सप्ताह में पहले पूरा करने के लिए समय नहीं पड़ा है पर डाल के जाल में गिर। धीरे-धीरे इन गतिविधियों को सब्त के पहले पूरा करने पर आपका ध्यान फोकस करें, ताकि दिन को खुशी, पूजा और आराम के समय के रूप में मुक्त किया जा सके।
  • सब्त के चरण 12 को रखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    ऐसी गतिविधियों से बचें जो परमेश्वर की सेवा नहीं करते हैं क्रियाकलाप जो लत को प्रोत्साहित करते हैं, विशेष रूप से सब्बाथ पर, हतोत्साहित करते हैं, भले ही ये गतिविधियां जरूरी और स्वयं में पापी नहीं होती हैं
    • उदाहरण के लिए, यदि खरीदारी अक्सर लालची या ईर्ष्यापूर्ण विचारों की ओर ले जाती है, तो यह सब्बाथ पर इस गतिविधि को अनदेखा करना अच्छा है। अगर, हालांकि, यह आपको उस तरह महसूस नहीं करता है, खरीद खुद को एक बुरी चीज नहीं करनी पड़ती है।
  • विधि 3
    विवाद और विचार

    सब्त के चरण 13 का शीर्षक रखें चित्र
    1
    पता लगाएं कि सप्ताह के किस दिन को बचाने के लिए जबकि अधिकांश ईसाई रविवार को विश्राम का दिन का जश्न मनाने, यहूदी परंपरा है कि ईसाई धर्म की उत्पत्ति शनिवार को विश्राम का दिन, जो परंपरागत रूप से सप्ताह के सातवें दिन है मनाता है। दो दिनों के पक्ष में और इसके खिलाफ तर्क हैं
    • मूल रूप से, सब्त को सृष्टि के आशीर्वादों को याद करने के लिए एक दिन के रूप में माना जाता था, साथ ही साथ मूसा के समय के दौरान परमेश्वर और मनुष्य के बीच की मूल वाचा को भी याद किया गया था।
    • ग्रंथों से संकेत मिलता है कि भगवान सातवें दिन शनिवार और दिन ही इसके लिए पवित्र है होगा पर विश्राम: "छह दिनों में भगवान स्वर्ग और पृथ्वी, समुद्र बने होते हैं और सभी कि उन में है के लिए, लेकिन सातवें पर और यहोवा ने सातवें दिन को आशीर्वाद दिया और इसे पवित्र किया। " (निर्गमन 20:11)।
    • ग्रंथों भी समझाने कि सब्बाथ वाचा है कि भगवान अपने लोगों के साथ किया जाता है जब वे मिस्र के बंधन से आजाद किया गया की निशानी के रूप पवित्र आयोजित किया जाना चाहिए: "याद रखें कि आप मिस्र में और कहा कि प्रभु तेरा भगवान दास थे होगा और तेरे परमेश्वर यहोवा ने तुझे सब्त का दिन रखने का आदेश दिया है। (व्यवस्थाविवरण 5:15)।
    • रविवार को मरे हुओं में से मसीह को पुनरुत्थान किया और यही मुख्य कारण है कि ईसाई सातवें दिन रविवार को ले जाते हैं। जब मसीह मरे हुओं में से उठाया गया था, एक "नया वाचा" बनाया गया था, और जिस दिन इस वाचा का मतलब चिन्ह है वह रविवार है
  • रखो सब्बाथ के चरण 14
    2
    सब्त के दिन को बचाने की आवश्यकता की खोज करें सब्त के आस-पास का एक और बड़ा विवाद है कि क्या ईसाइयों को अभी भी इसकी रक्षा की आवश्यकता है जबकि कुछ इसे एक आवश्यकता के रूप में देखते हैं, दूसरों का कहना है कि आवश्यकता समाप्त कर दिया गया है।
    • जबकि वहाँ सब्बाथ रखने के लिए कई तर्क हैं, अंतर्निहित विवाद का है कि क्या "पुराने वाचा" के इस भाग को समाप्त कर दिया गया था जब मसीह कानून को पूरा किया और "नई वाचा" बन गया है या नहीं सवाल हो रहा है।
    • जो लोग सब्त के खिलाफ हैं, उनका तर्क है कि सब्त का आदेश मोज़ेक कानून और "प्राचीन वाचा" का हिस्सा था। "पुराने वाचा" के कई अन्य नियमों की तरह वे अब, ईसाई धर्म द्वारा विचार आवश्यक कर रहे हैं के रूप में गलाटियन्स 5 में पॉल के तर्क यह है कि खतना नहीं रह गया है आवश्यक है इसका सबूत कुछ ईसाईयों का यह भी मानना ​​है कि मोज़ेक कानून के सभी भी मना कर दिया था ।
    • जो लोग सब्बाथ के पक्ष में हैं वे तर्क देते हैं क्योंकि यह दस कमांडमेंट्स में से एक है, सब्त का दिन बनी हुई है यह विश्वास मानती है कि दस आज्ञाएं ऐसे कानून हैं जिन्हें बनाए रखा जाना चाहिए, जबकि अन्य कानून जो पहले से ही विस्मृत हुए हैं, वे कानून के बजाय मुख्य कानून की व्याख्या के रूप में माना जाता है।
  • सब्त के चरण 15 को रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने आप से पूछें कि क्या आप ऐसे संस्थानों का समर्थन करना चाहते हैं जो दूसरे को सब्त के दिन काम करने के लिए मजबूर करते हैं संयुक्त राज्य में, एक समय था जब लगभग हर रेस्तरां और दुकान रविवार को बंद हो गया था। निश्चित रूप से आज यह मामला नहीं है, लेकिन कुछ ईसाई अभी भी मानते हैं कि चीजों को इस तरह से किया जाना चाहिए और वे संस्थाओं पर पैसा खर्च करने से बचने का विकल्प चुन सकते हैं जो रविवार को खुले हैं।
    • जो लोग रविवार को काम करने वाले कर्मचारियों की सहायता करने का विकल्प चुनते हैं, वे अक्सर तर्क देते हैं कि सब्बाथ को रखने का विकल्प व्यक्तिगत है और एक व्यक्ति को ऐसे संस्थान से नहीं बचना चाहिए जो खुले रहने के लिए पसंद करती है।
    • जो लोग रविवार को खुले रहने वाले संस्थानों का समर्थन नहीं करते हैं वे अक्सर बहस करते हैं कि सब्त का पालन करना कानून है और जैसे, सभी मानव जाति पर लागू होता है, यहां तक ​​कि उन लोगों को भी जो विश्वास नहीं करते हैं।
  • सब्त के चरण 16 को रखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    सांप्रदायिक अंतर को ध्यान में रखें। याद रखें कि सभी संप्रदाय सब्त के दिन अपनी स्वयं की आधिकारिक स्थिति मान सकते हैं और इसे कैसे बनाए रख सकते हैं यदि आप अपने संप्रदाय द्वारा स्थापित नियमों या नियमों को तोड़ने से बचना चाहते हैं, तो आपको अपने संप्रदाय की आधिकारिक स्थिति के बारे में अधिक जानने के लिए किसी पादरी या अन्य धार्मिक प्राधिकारी से बात करनी चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान दें कि यह लेख सब्त के ईसाई अवधारणा को संदर्भित करता है, लेकिन सभी महान धर्मों में सब्त का दिन बनाए रखने के बारे में अपने विचार हैं। सब्त के यहूदी अनुष्ठान को आम तौर पर "सब्त के दिन" कहा जाता है और सब्त का यहूदी परंपरा अधिक कठोर हो जाता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com