IhsAdke.com

एक सगाई पार्टी कैसे व्यवस्थित करें

एक सगाई की पार्टी एक जोड़े की शादी की योजना का जश्न मनाने का एक अनूठा अवसर है। यह भविष्य के दुल्हन और दुल्हन को बधाई देने और दुल्हन के परिवारों को एक दूसरे के साथ पेश करने का अवसर भी है। एक सगाई पार्टी को संगठित समय और प्रयास की एक बहुत ले जा सकते हैं, लेकिन अगर आप कुछ चरणों का पालन करें और व्यवस्थित रहने, एक शानदार अनुभव है!

चरणों

विधि 1
पार्टी और बजट की योजना बना

एक सगाई पार्टी चरण 1 को फेंकने वाला चित्र
1
तय करें कि मेजबान कौन होगा परंपरागत रूप से, दुल्हन या दुल्हन के माता-पिता सगाई की पार्टी को बढ़ावा देते हैं, लेकिन युगल को पार्टी का आयोजन करने के लिए भी आम बात है। अन्य विकल्पों में एक दोस्त का जोड़ी शामिल है, दो परिवारों ने पार्टी का आयोजन किया है या यहां तक ​​कि दूल्हे उत्सव की योजना बना रहे हैं।
  • चूंकि सगाई पार्टियां इतनी आम नहीं होती हैं, इसलिए दंपति को यह भी पता नहीं चल सकता कि कोई व्यक्ति किसी की व्यवस्था करने में रुचि रखता है। यह पार्टी की तरह भी नहीं है, जो एक दंपति किसी को उनके लिए व्यवस्थित करने के लिए कह सकती है, इसलिए उन्हें दरवाजे खोलकर पार्टी तैयार करने में आपकी दिलचस्पी के बारे में सूचित करना महत्वपूर्ण है ताकि वे आपसे बात कर सकें। । इससे आपको अस्थायी अतिथि सूची प्राप्त करने में भी मदद मिलेगी।
  • हालांकि प्रायोजक सगाई की पार्टी का आयोजन कर सकते हैं, प्रायः परिवारों या दंपतियों के लिए यह पार्टी को व्यवस्थित करने के लिए सबसे अच्छा होता है, क्योंकि प्रायोजकों को बाद में अन्य कार्यक्रमों का आयोजन करना होगा।
  • यदि दंपति पहली बार उनकी सगाई की घोषणा कर रहा है, तो वे संभवतः इस आयोजन को आयोजित करेंगे।
  • चित्र फेंक एक सगाई पार्टी चरण 2
    2
    एक तिथि और समय चुनें सगाई की पार्टी आमतौर पर शादी के अनुरोध के एक या तीन महीने बाद आयोजित की जाती है, लेकिन यह दुल्हन और दूल्हे की व्यक्तिगत परिस्थितियों पर निर्भर करेगा। यदि दंपति एक छोटी सगाई की योजना बना रहे हैं, तो पार्टी को जल्द ही होना चाहिए। पार्टी बहुत शादी की तारीख के करीब होते हैं तो यह जल्दी एक दुल्हन स्नान के लिए गलत हो सकता है और आप इसे नहीं चाहते।
    • सगाई की पार्टी के लिए शादी के नौ से ग्यारह महीने पहले एक अच्छा समय है।
    • एक सप्ताह के अंत में पार्टी को एक सप्ताह के अंतराल पर रखने से, उत्सव की लागत को काफी कम कर सकता है।
    • हालांकि कई पार्टियों को रात में आयोजित किया जाता है, लेकिन सगाई की पार्टी नाश्ते या ब्रंच पर, पूल पार्टी में दोपहर में या आपके पसंदीदा बार में एक खुशहाल घंटे के दौरान भी हो सकती है। रचनात्मक रहें
  • एक सगाई पार्टी थ्रो फेंक चित्र शीर्षक 3
    3
    एक बजट निर्धारित करें सगाई की पार्टी को महंगे नहीं होना पड़ता है यह एक मजेदार और प्रसन्न उत्सव होना चाहिए ताकि आप जितना चाहें उतना नंगे या सुरुचिपूर्ण हो सकें। कुछ लोग सिर्फ एक छोटे अंतरंग एकत्र करना पसंद करते हैं, जबकि अन्य संगीत और नृत्य से भरा रात को बढ़ावा देना पसंद करते हैं।
    • एक औपचारिक रात का खाना यार्ड में बारबेक्यू से अधिक खर्च होता है, लेकिन दोनों एक सगाई पार्टी के लिए स्वीकार्य हैं।
    • एक बजट निर्धारित करें जिसमें पार्टी के सभी पहलुओं को शामिल किया गया है: निमंत्रण, भोजन, पेय, मनोरंजन, सजावट, अंतरिक्ष और स्मृति चिन्ह
  • एक सगाई पार्टी चरण 4 में फेंक दिया गया चित्र
    4
    अतिथि सूची बनाएं सगाई दल का उद्देश्य दुल्हन और दुल्हन के मित्रों और परिवार को इकट्ठा करना है ताकि सभी एक-दूसरे को जान सकें। सगाई की पार्टी आमतौर पर एक घनिष्ठ अवसर है और अक्सर उन लोगों को आमंत्रित करने के लिए अनुचित है जिन्हें शादी में आमंत्रित नहीं किया जाएगा। अपने मित्रों और परिवार की सूची प्रदान करने के लिए दुल्हन और दुल्हन से पूछें
    • यदि बजट तंग है, तो अतिथि सूची में केवल करीबी परिवार के सदस्यों और करीबी दोस्तों को कम करें।
    • कभी-कभी आप लोगों को सगाई की पार्टी में आमंत्रित कर सकते हैं, जिन्हें शादी में आमंत्रित नहीं किया जाएगा। यह विशेष रूप से इन दिनों आम है जब कई दम्पति अपने दोस्तों और परिवार से दूर रहते हैं और / या उससे शादी करते हैं।
    • अगर सगाई की पार्टी आश्चर्यचकित है, तो मेहमानों की सूची बनाएं, जिनमें परिवार के सदस्यों और करीबी दोस्त भी शामिल हैं। सूची की समीक्षा करने के लिए दो या तीन अन्य लोगों से पूछें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप किसी को नहीं भूल गए हैं।
  • एक सगाई पार्टी फेंक शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    कोई स्थान चुनें। अंतरिक्ष आप चाहे कुछ भी हो सकते हैं: उदाहरण के लिए आपका अपना घर, एक पार्क, समुद्र तट, एक रेस्तरां, एक लाउंज या एक बार। स्थल चुनते समय, बजट और पार्टी के विषय को ध्यान में रखें।
    • पार्टी को किसी ऐसे स्थान पर देने पर विचार करें जो युगल के लिए खास है। उदाहरण के लिए, आपकी पहली तारीख का स्थान, एक पार्क जहां वे जाना चाहते हैं, या कुछ और
  • चित्र फेंक एक सगाई पार्टी चरण 6
    6
    तय करें कि आप उपहार स्वीकार करेंगे या नहीं। उपहार मेहमानों के लिए भ्रम का एक स्रोत हो सकता है और अग्रिम रूप से उन्हें सूचित करना महत्वपूर्ण है कि क्या उन्हें प्राप्त किया जाएगा या नहीं बहुत से लोग अपनी सगाई की पार्टियों में प्रस्तुत नहीं करते हैं और निमंत्रणों को यह स्पष्ट करने के लिए "कोई उपहार नहीं, कृपया" कहना चाहिए
    • यदि आप उपहार स्वीकार करने का निर्णय लेते हैं, तो कम से मध्यम मूल्य वाले वस्तुओं की प्रतीक्षा करें और उनके लिए एक सूची बनाएं। इस मामले में, सूची का स्थान निमंत्रण में सूचित किया जाना चाहिए।
    • यदि आपने मेहमानों को उपहार नहीं लाने के लिए कहा है, लेकिन कोई आपको किसी भी तरह लाता है, पार्टी के बाद उपहार खोलने के लिए प्रतीक्षा करें, ताकि अन्य अतिथियों को असहज महसूस न हो।
  • एक सगाई की पार्टी फेंक शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    पार्टी को संगठित करने में आपकी मदद करने के लिए अन्य लोगों को ढूंढें पार्टी का आयोजन बहुत काम हो सकता है, इसलिए कुछ लोगों को योजना और तैयारी में मदद करने का प्रयास करें। यदि आप पहले से ही शादी के मेहमानों के मेहमानों को जानते हैं, तो आप उन्हें सगाई पार्टी में शामिल कर सकते हैं।
  • एक सगाई पार्टी फेंक चरण शीर्षक 8 चित्र
    8
    निमंत्रण भेजें उन्हें पार्टी से एक महीने से छह सप्ताह पहले भेज दिया जाना चाहिए। निमंत्रणों का विस्तार किया जा सकता है, लेकिन ई-मेल या अन्य प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक निमंत्रण भेजने के लिए यह पूरी तरह स्वीकार्य है। इससे पार्टी की लागत भी कम हो जाएगी। उन्हें घटना की थीम से मेल खाना चाहिए।
    • पार्टी के आमंत्रण को छह से चार सप्ताह पहले भेजा जाना चाहिए।
    • निमंत्रणों को आपकी बाकी स्टेशनरी वस्तुओं से मेल खाने की ज़रूरत नहीं है, खासकर यदि आपने कोई थीम या रंग पैलेट नहीं चुना है।
    • आप अपनी वरीयता के आधार पर, आरएसवीपी के लिए रिटर्न कार्ड शामिल कर सकते हैं या नहीं
  • चित्र जिसमें एक सगाई की पार्टी फेंक चरण 9
    9
    पार्टी के लिए स्मृति चिन्ह चुनें कोई स्मृति चिन्ह प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन अगर आप चाहते हैं, तो आप कुछ छोटे कुकीज़ या मिठाई पसंद कर सकते हैं। आप अपना आभार दिखाते हुए, एक छोटे से उपहार के लिए भी चुन सकते हैं।
  • एक सगाई की पार्टी फेंक शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    10
    यदि आप पार्टी को सड़क पर देने की योजना बनाते हैं, तो योजना बनाएं यदि आप बाहरी स्थान चुनते हैं, जैसे समुद्र तट या पार्क, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास एक योजना है, अगर मौसम काम नहीं करता है। आप बारिश की आवाज़ में जागना नहीं चाहते हैं और पार्टी की मेजबानी करने के लिए जगह नहीं है!
  • चित्र जिसमें एक सगाई की पार्टी फेंक चरण 11
    11
    यदि आवश्यक हो तो पार्टी के एक सप्ताह पहले खरीदारी करें यदि आप अपने घर या अन्य बाहरी स्थान पर पार्टी दे रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप भोजन, पेय, और किसी भी अन्य चीजों को खरीदने के लिए पर्याप्त समय आरक्षित करें, जैसे व्यंजन और चश्मा
  • एक सगाई पार्टी चरण 12 को फेंकने वाला चित्र
    12
    जगह तैयार करें सुनिश्चित करें कि मेहमानों के बैठने और खाने के लिए जगहें हैं यदि पार्टी घर में होती है, तो सुनिश्चित करें कि यार्ड ठीक से बनाए रखा है, घर साफ है, और एयर कंडीशनिंग या हीटिंग सिस्टम काम कर रहा है।
    • यदि आप उपहार स्वीकार करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि उन्हें जगह देने के लिए एक क्षेत्र है।
  • चित्र जिसमें एक सगाई पार्टी चरण 13
    13
    सुनिश्चित करें कि पार्क के लिए कारों के लिए जगह है पार्टी और स्थान के आकार के आधार पर आपको विशेष पार्किंग क्षेत्र को व्यवस्थित करने की आवश्यकता हो सकती है। सुनिश्चित करें कि मेहमानों को पार्क करने के लिए पर्याप्त स्थान है, यातायात जाम से बचें
  • विधि 2
    मेनू और मनोरंजन की योजना बनाएं

    चित्र फेंक एक सगाई पार्टी चरण 14
    1
    एक विषय पर निर्णय लें एक थीम चुनें जो आपको प्रोत्साहित करेगी और आपको मज़ा और नृत्य करना चाहेगी। यह शादी की थीम से मेल खा सकता है (यदि आप पहले से जानते हैं कि यह क्या है), या अलग हो। सगाई की पार्टी मजेदार होनी चाहिए, इसलिए एक ऐसी थीम चुनें, जो कि जोड़े के लिए अर्थ है या दो परिवारों को शामिल होने के लिए प्रतिबिंबित करता है।
    • एक उदाहरण एक मंगा प्रेरणा दल है, जो एनीमे से प्यार करता है। # * यदि आप विवेकी शादी की योजना बना रहे हैं, तो आप अपनी सगाई की पार्टी को अपनी शादी को कम नहीं करना चाहेंगे यह भी विचारशील रखें
    • यहां तक ​​कि अगर आप एक आराम से सगाई की योजना बनाते हैं, तो एक थीम और एक रंग पैलेट लाइन में चीजों को रखने में मदद कर सकते हैं।
  • चित्र फेंक एक सगाई पार्टी चरण 15
    2



    सजावट और तालिका सेटिंग चुनें सजावट सरल रखें, जैसे कि स्ट्रीमर्स और गुब्बारे, उदाहरण के लिए। युगल की तस्वीरें भी शानदार सजावट और दुल्हन और दुल्हन दिखाने का मजेदार तरीका है। फूल बड़ी टेबल सेटिंग्स हैं और यह सूर्य के फूल या हाइड्रेंजिया के रूप में सरल हो सकता है
    • यदि आपके पास कोई विषय है, तो तदनुसार सजावट का अनुकूलन करें।
  • एक सगाई पार्टी फेंक शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    3
    एक मेनू की योजना बनाएं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप रेस्तरां या निवास में पार्टी कर रहे हैं, आप युगल की थीम और वरीयताओं और उनके परिवारों के अनुसार एक मेनू की योजना बना सकते हैं। मेहमानों की संभावित एलर्जी या आहार विनिर्देशों से सावधान रहें
  • चित्र फेंक एक सगाई पार्टी चरण 17
    4
    एक केक, या किसी अन्य मिठाई का चयन करें आपको एक केक की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अगर आप चाहें तो, केक पर शादी के अनुरोध की तस्वीर डालना एक अच्छा विचार हो सकता है। अन्य विकल्प में कपकेक, आइसक्रीम या प्रेमिका और कपास कैंडी जैसे मौसमी डेसर्ट शामिल हैं
  • चित्र शीर्षक एक सगाई की पार्टी कदम 18 फेंक
    5
    मनोरंजन प्रकार चुनें अधिकांश सगाई पार्टियों के पास संगीत होगा, या तो कंप्यूटर पर बनाए गए प्लेलिस्ट के माध्यम से या कुछ घंटों तक एक डीजे को भर्ती करेगा। मनोरंजन के लिए महंगी या असाधारण नहीं होना चाहिए - याद रखें कि पार्टी का उद्देश्य दुल्हन और दुल्हन के मित्रों और परिवार को पेश करना है, इसलिए उन्हें एक-दूसरे से बात करने का अवसर मिलना चाहिए।
    • आप एक वैकल्पिक मनोरंजन भी कर सकते हैं जैसे कि एक स्लाइड शो या शादी के अनुरोध वीडियो, जादूगर, सर्कस कलाकार या बैंड। बेहतर अभी तक, आप एक ऐसे स्थान पर पार्टी का प्रचार कर सकते हैं जिस पर पहले से ही अपना मनोरंजन है
  • एक सगाई पार्टी फेंक चित्र शीर्षक से कदम 19
    6
    कुछ चुटकुले बनाओ एक मजेदार विचार कुछ मजाक बनाने के लिए है वे मज़ेदार, सरल और सभी मेहमानों को शामिल करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप एक "खजाने की खोज" टीम का संचालन कर सकते हैं, ताकि दोनों परिवारों को एक-दूसरे को बेहतर जानना पड़े।
  • चित्र फेंक एक सगाई पार्टी चरण 20
    7
    पार्टी के लिए एक प्लेलिस्ट बनाएं यदि आप एक डीजे नहीं भर्ती कर रहे हैं, जो जरूरी नहीं है, पार्टी के दौरान खेलने के लिए एक प्लेलिस्ट बनाएं लोगों के बारे में सोचें कि क्या लोग नृत्य करना चाहते हैं, या पार्टी के लिए सबसे मजेदार क्या होगा। आप जोड़े के लिए महत्वपूर्ण गीत भी शामिल कर सकते हैं
  • एक सगाई की पार्टी फेंक के चरण का शीर्षक चित्र 21
    8
    मेहमानों के लिए शादी की सलाह के लिए पूछें एक नोटबुक दें ताकि सभी मेहमान अपनी वैवाहिक परिषदों को लिख सकें। पार्टी के बाद पढ़ने के लिए युगल के लिए यह एक अच्छा उपहार है।
  • विधि 3
    द पार्टी द पार्टी

    एक सगाई की पार्टी फेंक शीर्षक शीर्षक चित्र 22
    1
    पार्टी से पहले बहुत सारे आराम प्राप्त करें पार्टी होने के कारण बहुत सारी ऊर्जा और काम की आवश्यकता है सुनिश्चित करें कि पार्टी के सभी सप्ताह पहले आपको पर्याप्त नींद आती है - आप दिन आने पर पार्टी का आनंद लेना चाहेंगे!
  • चित्र फेंक एक सगाई पार्टी चरण 23
    2
    मेहमानों को एक-दूसरे को पेश करें सगाई की पार्टी एक दूसरे के बारे में जानने के लिए दुल्हन और दुल्हन दोनों, मित्रों और परिवार के लिए एक अवसर है। मेहमानों को एक दूसरे के साथ जुड़ने और बातचीत करने में सहायता करने के लिए सुनिश्चित करें।
    • यदि आप किसी के नाम को भूल जाते हैं, तो आपको अतिथि को पेश करने से रोक देना न दें। बस विनम्रता से अपना नाम पूछिए और विस्मृति के लिए माफी मांगो। किसी को पेश करने को रोकने के बजाय पूछना बेहतर है
  • चित्र फेंक एक सगाई पार्टी चरण 24
    3
    सामने के दरवाजे के निकट एक अनौपचारिक रिसेप्शन लाइन के लिए जगह बनाएं। हर कोई शुभकामनाएं चाहता है और कुछ को बधाई देता हूं। सामने के दरवाज़े के पास कुछ जगह रिजर्व करें, इसलिए हर कोई इस युगल से बात करने के लिए समय ले सकता है।
  • चित्र फेंक एक सगाई पार्टी चरण 25
    4
    बहुत सी तस्वीरें ले लो एक मेजबान के रूप में, आप पार्टी के विवरणों को व्यवस्थित करने में बहुत व्यस्त हो सकते हैं। इसलिए किसी ने आपके लिए तस्वीरें ले ली हैं एक और विकल्प यह है कि सभी मेहमानों को फोटो लेना और उन्हें अपने सोशल मीडिया पर प्रकाशित करें, जो उसी हैशटैग का उपयोग कर रहे हैं, ताकि आप उन्हें डाउनलोड और साझा कर सकें।
    • एक अन्य विचार सभी मेहमानों को डिस्पोजेबल कैमरों को वितरित करना है, इसलिए वे उनके साथ तस्वीरें ले सकते हैं
    • यदि आप इसे बर्दाश्त कर सकते हैं, तो एक पेशेवर फोटोग्राफर को घटना के दौरान फोटो लेने के लिए किराए पर लेना चाहिए।
  • चित्र फेंक एक सगाई पार्टी चरण 26
    5
    जोड़े की कहानियां साझा करें जब हर कोई खुश, खा और पीता है, और उन्हें एक-दूसरे को जानने का मौका मिला है, तो उन्हें दंपती के बारे में कहानियों को बताने के लिए कहें। ये कहानियां मजेदार, रोमांटिक या आश्चर्यजनक हो सकती हैं यहां तक ​​कि कुछ युगल कुछ कहानियां साझा कर सकते हैं, जैसे कि वे कैसे मिले या शादी के लिए अनुरोध कैसे किया गया।
  • चित्र फेंक एक सगाई पार्टी चरण 27
    6
    एक टोस्ट बनाने के लिए तैयार हो जाओ आम तौर पर, मेजबान के रूप में, लोग आपको उम्मीद करते हैं कि आप दंपती को टोस्ट करें। अन्य लोग भी एक फ्रीबी बनाने के लिए चाहते हैं, इसलिए पहले से जानने का प्रयास करें अगर कोई टोस्टिंग में रूचि रखता है।
    • यह एक टोस्ट बनाने के लिए दुल्हन के पिता के लिए पारंपरिक है, लेकिन यह आवश्यक नहीं है।
  • चित्र फेंक एक सगाई पार्टी चरण 28
    7
    किसी भी गंदे या नकारात्मक टिप्पणी को बाधित करने के लिए तैयार रहें, या लंबी भाषण। कुछ लोग इस युगल के बारे में अनुचित टिप्पणी कर सकते हैं, पूर्व प्रेमी या अन्य मामलों के बारे में। इसके अलावा, अगर कोई लंबे समय से बात कर रहा है, तो आपको उसे पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए तैयार रहना चाहिए। इन स्थितियों से बचने के लिए कुछ विषयों या वैकल्पिक विषयों को तैयार करें
  • चित्र फेंक एक सगाई पार्टी चरण 29
    8
    पार्टी का आनंद लें! सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पार्टी का आनंद लेना है। एक सगाई पार्टी को शादी की तैयारी की शुरुआत के एक खुश और मजेदार उत्सव होना चाहिए सुनिश्चित करें कि आपके पास ऊर्जा है और पार्टी के दौरान मज़ेदार होने पर जोर नहीं दिया गया है।
  • युक्तियाँ

    • मज़ेदार याद रखें!
    • व्यवस्थित रहें और आगे की योजना बनाएं ताकि आपको पार्टी के पहले और दौरान चिंता या चिंता न करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com