IhsAdke.com

बाध्य कैसे करें

जिद्दी होना जरूरी एक बुरी बात नहीं है कभी-कभार हठ का एक अच्छा सौदा आपको आगे बढ़ने की जरूरत होती है और आप क्या चाहते हैं। एक जिद्दी व्यक्ति बनने के लिए, आपको अपने विश्वासों को छोड़ देना चाहिए और अन्य लोगों की इच्छा के मुकाबले उपज नहीं करना चाहिए, भले ही ऐसा करना सबसे आसान काम हो। समय-समय पर, इस व्यवहार के लिए आपको थोड़ा परेशान होना पड़ सकता है, लेकिन यदि आप जो चाहें प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं, यह सब कुछ महत्वपूर्ण है!

चरणों

भाग 1
मुखर रहें

इट शीर्षक स्टेबबोर्न चरण 1
1
अपनी मांगों में दृढ़ रहें यदि आप जिद्दी होना चाहते हैं, तो आप को आप क्या चाहते हैं के बारे में दृढ़ होना सीखना चाहिए। यदि आप स्पष्ट रूप से, शांति से और आत्मविश्वास से व्यक्त नहीं कर सकते, तो आप वास्तव में जिद्दी नहीं हैं। अगर लोगों को पता है कि आप वास्तव में निर्धारित हैं, तो वे आपको अपने मन को बदलने की कोशिश करने की संभावना नहीं करेंगे या आपको लगता है कि आप आसानी से प्रभावित हैं।
  • जब आप अपनी इच्छा व्यक्त कर रहे हैं, तो आंखों में लोगों को देखें दिखाएँ कि आप गंभीर हैं यदि आप जमीन या कुछ भी नहीं देखते हैं, तो अनिश्चितता की एक छवि पास हो जाएगी
  • धीरे-धीरे और स्पष्ट रूप से बोलें सुनिश्चित कर लें कि आप ज़ोर से बोलते हैं ताकि लोग आपको सुन सकें और महसूस कर सकें कि आप गंभीर हैं
  • आश्वस्त भाषा का उपयोग करें कहने के बजाय, "मैं जानना चाहता हूं कि क्या कोई मौका है कि आप मुझे थोड़ी देर के लिए अपनी कार दे देंगे ..." कहते हैं, "मुझे आपकी कार को जितनी जल्दी हो सके उतनी ही उधार लेने की ज़रूरत है। अगर आप मेरी मदद कर सकते हैं। "
  • छवि स्टेबबोर्न चरण 2 नामक
    2
    अपने विश्वासों के सबूत प्रदान करें कुछ और करने के बारे में मुखर और जिद्दी होना एक और तरीका है कि आप क्या चाहते हैं उसे सही ठहराने के लिए ठोस साक्ष्य प्रदान कर रहे हैं। यदि आप किसी भी कारण के बिना अपनी आवश्यकता को सही ठहराने या प्रदर्शित करने के लिए कोई कारण बताए बिना किसी अन्य कारण से सहायता कर सकते हैं, तो आपका अनुरोध अस्पष्ट हो जाएगा, जैसे कि आपने इसके बारे में ज्यादा वक्त नहीं बिताया है।
    • योजना बनाएं कि आप अग्रिम में किस बारे में बात करेंगे अपने अनुरोध को सही ठहराने के लिए एक तर्क बनाएं और साबित करें कि यह आवश्यक है। अगर आप के बारे में बात करने के लिए कुछ भी नहीं है जब दूसरे व्यक्ति पूछता है "लेकिन क्यों?", आपको ये चित्र मिलेगा कि आप वास्तव में शामिल नहीं हैं।
    • दर्पण के सामने या किसी मित्र के साथ भी अनुरोध करें। इससे आपको अपने दावों को पूरा करने के लिए आत्मविश्वास हासिल करने में मदद मिल सकती है, और यह जांचने में आपकी सहायता कर सकती है कि क्या आपके पास मौजूद उद्देश्यों को वास्तव में मजबूर होना होगा।
    • , जैसे "माँ, मैं पिछले हफ्ते आज रात हेलेना के घर में सोने के लिए चाहते हैं, तो आप मैं वहाँ सो यदि मेरे ग्रेड में सुधार होगा और मैं बस अपना पुर्तगाली लिखित रूप में एक 10 बाहर ले सकता है वादा किया था .." तुम कुछ कह सकते हैं
  • इट शीर्षक स्टेबबोर्न स्टेप 3
    3
    दूसरों को अपनी इच्छाओं को छोड़ने में आपको डरा न दें। जिद्दी होने की समस्या यह है कि आप कमरे में एकमात्र जिद्दी व्यक्ति नहीं हो सकते हैं। कोई आपको परेशान करने का प्रयास कर सकता है और आपको महसूस कर सकता है कि आप जो चाहते हैं वह नहीं मिल सकता है। यदि आप इस तरह से किसी के साथ काम कर रहे हैं, तो यह एक दोस्त या बड़े भाई हो, आपको अपने दृष्टिकोण का बचाव करना चाहिए और दिखाइये कि वे आपको अपना मन नहीं बदल सकते।
    • अन्य लोग आपको नीचे डालने की कोशिश कर सकते हैं, आपको शाप देते हैं या सिर्फ आपको यह महसूस कर सकते हैं कि आप जो चाहते हैं वह असंभव है जो चाहें लड़ने के लिए सीखें और किसी को भी आपको विसर्जित न करने दें।
    • आग से आग से लड़ें मत यदि तुम्हारी बहन का मतलब आपके लिए हो रहा है, जब आप चाहते हैं कि किसी पोशाक को उधार लेना है, तो अपने गुस्से को खोने और भावनात्मक बनने के लिए शांत रहना बेहतर होता है। इससे पता चलता है कि आप गंभीर हैं
    • दूसरे लोगों के बारे में चिंता करने से रोकें जानें यदि आप बहुत ही चिंतित हैं कि दूसरों को क्या सोचने जा रहे हैं और सभी को आप को पसंद करना चाहते हैं, तो जिद्दी हो जाना असंभव होगा।
  • इट दि स्बाबाबोर्न चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने आप को देखो आपको दूसरों को प्रसन्न करने के बारे में चिंता करना बंद कर देना चाहिए और याद रखना चाहिए कि आप अपने जीवन में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको स्वार्थी होना चाहिए, लेकिन आपको यह जानना चाहिए कि आपकी ज़रूरतों पर ध्यान देने के लिए सबसे अच्छा क्या है, न कि आपके दोस्तों या अन्य लोगों को क्या करना चाहिए। कभी-कभी आपको दूसरों की इच्छा को देने की आवश्यकता होती है, लेकिन आपको यह हमेशा पता होना चाहिए कि इसे पहली बार कब लगाया जाए।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ फिल्मों में जा रहे हैं और वह हमेशा वह फिल्म चुन लेता है जिसे आप देखना चाहते हैं, तो आपको एक अलग फिल्म का सुझाव देने में सहज महसूस करना चाहिए, भले ही आपके मित्र की बुरी मूड ने आपको थोड़ा सा डरा दिया हो।
    • बेशक, यदि आप उनके साथ असहमत हैं या वे कहते हैं कि वे क्या चाहते हैं, उससे कुछ अलग चाहते हैं तो अन्य लोगों को थोड़ा नाराज मिलेगा। हालांकि, अगर आपको कभी भी वह नहीं मिलेगा जो आप चाहते हैं, तो आप दुखी होंगे।
  • इट्स स्टेबाबोर्न चरण 5 नामक छवि
    5
    अपनी लड़ाई चुनें यद्यपि आप जो चाहते हैं, उसके लिए लड़ना महत्वपूर्ण है, आप बेहतर कर सकते हैं यदि आप हर चीज में विश्वास करते हैं जो आप में विश्वास करते हैं। यदि आप हमेशा अपने लिए जो कुछ भी चाहते हैं, तो पिज़्ज़ा के स्वाद से आप जिस कार्यक्रम को टीवी पर देखना चाहते हैं, उसके लिए हमेशा प्रयास करते हैं, जब आप किसी ऐसे चीज के लिए लड़ना चाहते हैं जो वास्तव में आपके जीवन में एक फर्क पड़ता है अपनी लड़ाइयों को समझदारी से चुनें और अपनी ऊर्जा को उन चीजों में रखें जो वास्तव में मायने रखती हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप घर पर आने के लिए अपना समय बदलने के लिए नाश्ते के लिए खाने के लिए क्या करना चाहते हैं, तो आप उससे लड़ने के लिए एक ही दृढ़ संकल्प का उपयोग करते हैं, तो आपके माता-पिता या परिवार के सदस्यों को आपको गंभीरता से लेना मुश्किल हो पाया
    • यदि आप केवल उन चीज़ों के लिए लड़ते हैं जो वास्तव में मायने रखती हैं, तो अन्य लोगों को पता चल जाएगा कि आप अलग तरीके से काम कर रहे हैं, क्योंकि आप जो चाहते हैं वह गैर-परक्राम्य है। अपनी आवाज़, आपके शरीर की भाषा और आपके शब्दों का टोन दिखाएं कि आप वास्तव में अभी गंभीर हैं।
  • बीट स्टेबाबोर्न चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    उस व्यक्ति के प्रति सम्मान करें जिसके लिए आप सहायता मांग रहे हैं एक पुरानी कहावत है जो कहते हैं, "आप सिरका के मुकाबले शहद के साथ अधिक मक्खियों को पकड़ सकते हैं।" अगर आप जिद्दी बनना चाहते हैं और आप जो चाहते हैं, तो आप सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने की अधिक संभावना रखते हैं यदि आप उस व्यक्ति का इलाज करते हैं जिसके लिए आप दयालुता और सम्मान के लिए मदद मांग रहे हैं। व्यक्ति पर हमला करने और रक्षात्मक पर डाल देने के बजाय, दयालु होकर और कुछ प्रशंसाओं को भी सौंपने से शुरू करें।
    • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय, "माँ, आप मुझे कुछ भी नहीं करते हैं मैं फिल्मों में क्यों नहीं जा सकता? ", आप ऐसा कुछ कह सकते हैं," माँ, क्या आपको लगता है कि मैं आज रात मारिया के साथ फिल्मों में जा सकता हूं? यदि आप मुझे जाने देंगे तो मैं बहुत आभारी रहूंगा। "
    • बेशक, अगर ईमानदारी से दया या चापलूसी काम नहीं करती है, तो आपको एक ठोस दृष्टिकोण की कोशिश करनी होगी। लेकिन सकारात्मक स्वर से बातचीत शुरू करना हमेशा सबसे अच्छा विकल्प होता है
  • चित्रित किया जाना हठजनक चरण 7
    7
    अपने लक्ष्यों की स्थापना और प्राप्त करें यदि आप तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत के बारे में जिद्दी होना चाहते हैं, तो आप वैसे भी वही प्राप्त करने के लिए दृढ़ होना चाहिए, जो आप चाहते हैं। किसी अभिनेता होने या एक किताब लिखने का एक सपना, जैसे कुछ को सफलतापूर्वक सफल करने के लिए, आपको छोटे लक्ष्यों को सेट करने का प्रयास करना चाहिए, जो आपको एक बड़ा लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करेगा, जो आपको ज़्यादा हठीला और लगातार मिलना चाहिए जो आप चाहते हैं।
    • अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए आवश्यक सभी चीजों की एक सूची बनाएं। अगर आपको यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं पता कि इस प्रक्रिया में शामिल सभी कदम हैं, तो आपको उस व्यक्ति से बात करनी चाहिए जो इस विषय को समझता है कि उसके बाद के चरणों का विस्तृत चित्र प्राप्त करना चाहिए।
    • यदि आप एक समय में छोटे लक्ष्यों को प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो एक बड़ा लक्ष्य तक पहुंचने की संभावना बहुत अधिक होगी यदि आप उस बड़े लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित कर रहे थे। उदाहरण के लिए, यदि आप एक उपन्यास का मसौदा लिखना चाहते हैं, तो एक समय में एक अध्याय पर ध्यान केंद्रित करें।
    • आपको उन सभी संदेहों को अनदेखा करना सीखना चाहिए जिनके साथ आप मुठभेड़ करते हैं। वहां बहुत से लोग होंगे, जो यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप उनकी सफलता में विश्वास नहीं करते हैं। उन्हें आपको रोक देना न दें
  • पिक्चर शीर्षक होइ स्टेबाबोर्न चरण 8



    8
    संभाल लेना रचनात्मक रूप से कुछ लोग निराशा से निराश हो जाते हैं हालांकि, यदि आप वास्तव में जिद्दी हैं और आपके लिए सबसे अच्छा क्या हासिल करना चाहते हैं, तो आपको उन सभी लोगों से निपटने में सक्षम होना चाहिए जो कह रहे हैं कि आप जो चाहते हैं वह नहीं मिलेगा। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एक फिल्म में एक भूमिका के लिए अपने उपन्यास प्रकाशित करने या एक वॉलीबॉल टीम में जाते हैं, हमेशा की कोशिश कर रहा रखने के लिए एक प्रकाशक को खोजना चाहते हैं, तो आप आप क्या चाहते हैं, कोई फर्क नहीं पड़ता अन्य लोगों को क्या कहते हैं मिलता है।
    • याद रखें कि सबसे सफल लोगों ने सफलता प्राप्त करने से पहले कुछ अस्वीकृति का सामना किया। माइकल जॉर्डन को स्कूल बास्केटबॉल टीम में भी स्वीकार नहीं किया गया है! आप को हतोत्साहित करने के बजाय काम करने के लिए प्रेरित करने के लिए अस्वीकृति की अनुमति दें
    • उसने कहा, अस्वीकृति की पूरी तरह से अनदेखी न करें यदि सभी एक ही बात कह रहे हैं, तो आप उनकी सलाह को सुधारने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
    • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप भरोसा करते हैं कि आप क्या कर रहे हैं। यदि आप वास्तव में अपनी इच्छा में विश्वास करते हैं और जानते हैं कि आप इसके लायक हैं, तो अस्वीकृति से निपटना आसान होगा।
  • भाग 2
    वैसे भी आप क्या चाहते हैं

    चित्रित किया जाना हठोद्भव कदम 9
    1
    एक खरोंच डिस्क रहो ठीक है, आपने अच्छे होने की कोशिश की है और कहीं भी नहीं मिला है यदि आप राजनयिक, दयालु और समझ रखने की कोशिश कर रहे हैं और अभी भी वही हैं, तो दृष्टिकोण बदलने का समय है। बेशक, आप एक खरोंच डिस्क की तरह अभिनय करने के लिए थोड़ा परेशान हो सकता है, बिना अपनी रोक को दोहरा सकते हैं, लेकिन कौन कहता है कि परेशान होने से आप क्या चाहते हैं, उसे पाने में मदद नहीं करेंगे?
    • यह कहकर रखिए कि आप क्या चाहते हैं या इसके बारे में बात कर रहे हैं जब तक कि आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हों वह इतना गुस्सा या निराश है कि आप अंत में दे रहे हैं बेशक यह बहुत सुंदर नहीं है, लेकिन इससे आपको अपने लक्ष्यों के करीब पहुंचने में मदद मिलेगी।
    • अपनी छाती को अपनी छाती पर पार करें और कहें कि आप क्या चाहते हैं। दृढ़ रहें और इस तरह से कार्य करने के लिए शर्म न करें! यदि आपने कभी अच्छा होने की कोशिश की है, तो आपको एक अलग दृष्टिकोण की कोशिश करनी होगी।
  • बीट स्टेबाबोर्न चरण 10 नामक छवि
    2
    जब तक आप जो भी आप चाहते हैं, तब तक ले जाने से इनकार करें सही मायने में जिद्दी होने का एक और तरीका अभी तक खड़ा होना बाकी है जब तक कि अन्य व्यक्ति आपकी मांगों को नहीं बढ़ाता है। यह भोजन के अंत के बाद एक लंबे समय के लिए एक रेस्तरां में बैठे मतलब हो सकता है, घर पर रहना तुम दोनों की जरूरत है जब कहीं बाहर जाना या यहाँ तक कि बंद करो जो कुछ भी आप कर रहे हैं और फर्श पर बैठते हैं कि आप क्या चाहते प्राप्त करने के लिए करने के लिए। जाहिर है यह आप दोनों के लिए काफी शर्मनाक हो सकता है, लेकिन अगर आपको ज्यादा परवाह नहीं है, तो यह आपके दावे को प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है।
    • यह विशेष रूप से प्रभावी हो सकता है यदि दूसरा व्यक्ति आपके लिए किसी चीज़ पर निर्भर करता है, जैसे कि उसे सवारी की जरूरत है
    • बेशक यह एक सुपर स्टाइलिश दृष्टिकोण नहीं हो सकता है, लेकिन यह शायद सबसे प्रभावी एक है कुछ लोग आसानी से शर्मिंदगी से बचने के लिए दे देंगे
  • इट शीर्षक स्टेबबोर्न चरण 11
    3
    पूरी तरह से उस व्यक्ति पर ध्यान न दें जो आपके साथ असहमत हो। जिद्दी होने का एक और तरीका यह है कि जो व्यक्ति कह रहा है कि आप कुछ नहीं कर सकते अधिनियम के रूप में अगर आप सचमुच व्यक्ति नहीं सुन सकता जब तक वह अपनी इच्छा करता है आप आप सिर्फ कंधे उचकाने की क्रिया और दूर चल सकता है, एक खाली ताक साथ उसके सामने व्यक्ति को देखने के लिए आवश्यकता हो सकती है अपनी उंगलियों के साथ उसके कान को कवर करने और कहा, "मैं आप सुन नहीं सकते," या।
    • यह निश्चित रूप से दुनिया में सबसे परिपक्व दृष्टिकोण नहीं है, लेकिन अगर आप वास्तव में अपनी इच्छानुसार प्राप्त करने के लिए निश्चित हैं, तो आप वैसे भी आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • इट्स स्टेबबोर्न स्टेप 12 नामक छवि
    4
    बातचीत। उस व्यक्ति के साथ बातचीत करें जिसके लिए आप सहायता मांग रहे हैं उस चीज़ के बारे में सोचें जो आप उसके लिए कर सकते हैं, इसलिए यह एक एक तरफ सड़क के बजाय एक विनिमय है। यदि आपके पास कोई भी विचार है कि उसे कैसे उपयोगी हो, तो स्थिति को एहसान के आदान-प्रदान के रूप में देखा जा सकता है, न कि आप जो भी चाहते हैं वही।
    • उदाहरण के लिए, अपनी मां से पूछो कि आप सप्ताहांत में उसके लिए कपड़े धोने के बदले अपने दोस्तों के साथ बाहर जाने दें। इससे आपके आवेदन को अधिक आकर्षक बना दिया जाएगा
    • यदि आप अपनी उधार की बहन की ब्लाउज चाहते हैं, तो उसे अपना नया ड्रेस पेश करें, जिसे वह पसंद करती है, उधार लेती है
  • इट शीर्षक स्टेबबोर्न चरण 13
    5
    भावनात्मक बनें हालांकि यह एक सस्ता चाल है, एक आंसू या दो उछलने से आप जो चाहें प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं, खासकर यदि आप सार्वजनिक हैं यदि आपके माता-पिता, भाई-बहन, या अन्य लोग आपको जो चाहें प्राप्त नहीं करते हैं, वास्तव में परेशान होने की कोशिश करें, रोना, थोड़ी देर कर लें या प्रदर्शित करें कि आप कितना चाहते हैं। इन दृष्टिकोणों से न केवल आपको एक विशेष चीज की इच्छा पर जोर दिया जाएगा, वे दूसरे व्यक्ति को भी शर्मिंदा कर सकते हैं, जिससे वह आपकी इच्छा के मुकाबले अर्जित कर सकती है।
    • आप शर्मिंदगी की परवाह नहीं है, तो क्या आप एक सार्वजनिक और बहुत व्यस्त जगह में चाहते हैं और फिर एक हमले जब अन्य व्यक्ति ने आपके अनुरोध को अस्वीकार कर दिया है पूछ रहे हैं, यह बहुत शर्मिंदा होना करने के लिए पैदा कर रहा प्रयास करें। यदि शॉट को पीछे नहीं पड़ता है और उसे आपके साथ और भी नाराज़ हो जाता है, तो हालात आपके लिए क्या चाहते हैं, उसके लिए काफी शर्मिंदा हो सकता है।
    • आप इसे अपने घर में अधिक समझाने के लिए अपनी चिल्लाना पढ़ सकते हैं।
  • बीट स्टेबाबोर्न चरण 14 नामक चित्र
    6
    किसी चीज की इच्छा के कारणों को मत भूलना। अंत में, जिद्दी हो रही है कि तुम क्या चाहते हो और लायक है पाने के लिए संघर्ष कर रहा है। यदि आप अपने दृष्टिकोण के लक्ष्यों और जरूरतों को खो देते हैं, तो आप शायद ऊपर उठकर या छोड़ देना छोड़ देंगे, क्योंकि यह संघर्ष बनाने से आसान है हालांकि, यदि आप अपनी इच्छा को दोहराते हैं या फिर इसे कागज के एक टुकड़े पर लिखते हैं, तो इसे समय-समय पर पढ़ना, आप ज़ोरदार रहने की अधिक संभावना रखते हैं - और अपनी इच्छा को प्राप्त करने के लिए
    • बेशक, यह झटके के लिए आसान है और कहते हैं कि यदि आप जो चाहें नहीं प्राप्त करते हैं, तो आप ठीक हो जाएंगे, लेकिन अगर यह हमेशा आपका रवैया होता है, तो आप कभी भी पूरी तरह से खुश नहीं होंगे।
    • याद रखें कि हठ एक अच्छी बात हो सकती है, जब वह आपके हृदय का पालन करने और आप वास्तव में क्या चाहते हैं, इसके लिए लड़ रहा है। दृढ़ रहने के लिए अपने आप पर गर्व करें, जो आप चाहते हैं उसके लिए प्रयास करें और दूसरों को आपको भेजना न दें।
  • युक्तियाँ

    • में देने के लिए जानें आपको आधिकारिक नहीं होना चाहिए
    • इसे ज़्यादा मत करो हठ कष्टप्रद और सत्तावादी बन सकता है

    चेतावनी

    • हठ लोगों को दूर चला सकते हैं। आपका तरीका हमेशा सबसे अच्छा तरीका नहीं है - अन्य लोगों की राय भी मान्य है।
    • ज़िन्दगी अपने जीवन को नियंत्रित न करें।
    • कभी-कभी हठ एक नकारात्मक गुणवत्ता के रूप में वर्णित किया जा सकता है। इस अनुच्छेद में दिए गए सुझावों को उन स्थितियों में ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए जहां वे वास्तव में आवश्यक हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com