1
डीएम की भूमिका को समझना - एक तहखाने के मालिक के बारे में जो विवरण आपने सुना हो, वह शायद "यहां पर परमेश्वर हैं" के लिए "सभी काम करता है" से लेकर आता है। ये वर्णन अक्सर उन लोगों के अतिवाद हैं, जो या तो डीएम के बारे में अनजान हैं या आधे सत्य की अत्यधिक व्याख्या करते हैं।
एक डीएम के रूप में, आप सब कुछ और प्रत्येक खिलाड़ी को नियंत्रित करते हैं जो कि एक खिलाड़ी चरित्र (छोटा करने के लिए पीसी) नहीं है। इसका मतलब यह है कि हर कोई या जो कुछ भी खिलाड़ियों को आ सकता है या साथ में बातचीत कर सकता है, आपके द्वारा नियंत्रित किया जाता है। हालांकि, किसी भी आरपीजी का लक्ष्य मजेदार होना चाहिए सब वे शामिल हैं आप पर तनाव नहीं कर सकते सब बहुत ज्यादा खिलाड़ियों के प्रति अपनी प्रतिक्रिया, आपके द्वारा प्रस्तुत परिस्थितियां, चुनौतियों का निर्माण, उन कहानियों को एक साथ बनाने के लिए, इन सभी को संतुलित करना चाहिए ताकि आप और आपके खिलाड़ियों के लिए सुखद अनुभव प्राप्त कर सकें। आप पीसी के खिलाफ नहीं हैं। यदि आपका लक्ष्य खिलाड़ी के पात्रों को पहले मौके पर नष्ट करना है, तो आप लगभग निश्चित रूप से यह गलत कर रहे हैं।
2
नियमों को जानते हैं - जैसे डीएम, आपको इस खेल के नियमों की एक मजबूत समझ होने की उम्मीद है। एक निष्पक्ष जज के रूप में खुद को सोचने में सहायक हो सकता है जैसे कि एक जज कानूनों को जानने के बिना अपना काम नहीं कर सकता है, एक डीएम गेम के नियमों को जानने के बिना खेल को नहीं बता सकता। इस के साथ मदद करने के लिए, अधिकांश आरपीजी बुनियादी पुस्तकों को प्रदान करते हैं, जिसे "कोर" किताबों के रूप में जाना जाता है। आपके पास कम से कम किसी भी चीज के साथ परिचित होना चाहिए जो मूल माना जाता है। डीडी में, बेस बुक्स मैनुअल मैनुअल, मास्टर बुक, और राक्षस मैनुअल हैं। शेष सॉस है, और गेम खेलने के लिए आवश्यक नहीं माना जाना चाहिए। पर्यावरण का वर्णन करें, भूखंड का प्रबंधन करें और खेल के सभी तत्वों का प्रबंधन करें, जिसमें खिलाड़ियों और तहखाने निवासियों के बीच की लड़ाई का नतीजा भी शामिल है। यदि आपके खिलाड़ियों को एक प्राणी मिल जाए और उससे लड़ने के लिए चुन लें, तो आप परिणाम तय करने के लिए खुद को पासा रोल कर सकते हैं, और यद्यपि नियम विशिष्ट दिशानिर्देशों पर लागू होते हैं, तो आप अपने स्वयं के फैसले का उपयोग उस नतीजे पर सर्वोत्तम तरीके से काम करने के लिए कर सकते हैं। प्रवाह और खेल की निरंतरता यह एक कठिन काम है, लेकिन यह समय, धैर्य और अभ्यास के साथ आसान होगा
3
तैयार हो जाओ -कुछ डीएम के लिए, अपने खिलाड़ियों को प्रस्तुत करने के लिए अपने स्वयं के रोमांच और कहानियां लिखने का रोमांच ऐसा करने का कारण है। दूसरों के लिए, यह संतुलन की भावना प्रदान करने में सक्षम है, या बस तथ्य यह है कि आप सब कुछ नियंत्रित करते हैं। और कुछ लोगों के लिए, इस सत्र में बस एमडी होने की आपकी बारी है चाहे `क्यों` आपने ऐसा किया, `आप` कैसे तैयार करते हैं वह खेल बना सकता है या समाप्त कर सकता है। जिस तरीके से आप एक अभियान तैयार कर सकते हैं वह अपना विकी भर सकता है, लेकिन डीएम के रूप में पहली बार मूल बातें हैं। याद रखें कि सभी अलग-अलग रूपों के साथ सहज महसूस करेंगे, और सिर्फ आपके लिए क्या काम करता है, इसका उपयोग करना सबसे अच्छा है। जो कुछ सही नहीं है उसे बल देने की कोशिश न करें। दोबारा, अंतिम परिणाम हमेशा सभी के लिए एक मजेदार गेम होना चाहिए। अगर यह बहुत काम की तरह लग रहा है, तो उसे थोड़ा संभालने में संकोच न करें।
- यदि आपके गेम के बीच समय नहीं है - कथन मॉड्यूल पर विचार करें। इन्हें कुछ स्तरों के बीच के पात्रों को प्रस्तुत किया जाएगा, जिसमें अभियान को फिट करने के लिए चुनौतियां चलाई जा रही हैं। यह गेम को बताने का सबसे आसान और तेज़ तरीका है, क्योंकि आपके द्वारा सबसे ज्यादा कुछ किया जाता है आपको केवल एक चीज की ज़रूरत है साहसिक कार्य को पढ़ना। हम सुझाव देते हैं कि आप पहले से ही इस खेल के लिए अपनी स्मृति को ताज़ा करने के लिए, अगले सत्र से पहले, प्रत्येक सत्र के लिए छोड़ दिया, जहां से पहले आप कुछ पन्नों को पढ़ते हैं
- यदि आपके पास खेल के बीच खुद को समर्पित करने के लिए कुछ घंटों हैं - कथन मॉड्यूल अभी भी एक मजबूत विकल्प है। हालांकि, आप विशेष गेम या कहानी को फिट करने के लिए मॉड्यूल के कुछ हिस्सों को फिर से लिखना चाह सकते हैं जो आप पीसी के लिए बता रहे हैं। स्थान के विवरणों को बदलना या अपने खिलाड़ियों के लिए सबसे अनुकूल आइटम के साथ मॉड्यूल में मिले खजाना को बदलना अच्छा और आसान तरीके से शुरू करना है। जैसा कि आप कौशल में प्रगति करते हैं, आप सभी मॉडलों को एक मॉड्यूल में बदल सकते हैं और इसे दूसरे में बदल सकते हैं। न केवल यह आपको अनिवार्य रूप से एक मॉड्यूल के सबसे अच्छे भागों को चुनने की अनुमति देता है, लेकिन मॉड्यूल को पढ़ने वाले खिलाड़ियों को आश्चर्य हो सकता है!
- यदि आपके पास बहुत समय है या वास्तव में लेखन कथा का आनंद लें - अपने खुद के रोमांच लेखन एक संभावना है। नए डीएमएस के लिए, यह अभी भी अनुशंसा की जाती है कि आप पहले एक मॉड्यूल का वर्णन करें, क्योंकि आप पहले से ही एक मुख्य अवधारणा से कुछ समय के लिए (नियमों को सीखने) से निपटने के लिए हैं। हालांकि, आप चीजों को बदलने और नए परिदृश्य लिखने के लिए अधिक इच्छुक होंगे। मॉड्यूल की बैठकों का उपयोग करना और उनके बीच के पुल एक अच्छी शुरुआत होगी और फिर धीरे-धीरे सामग्री को अपने स्थान पर ले जाएंगे।
4
खेल सत्र के दौरान और तत्काल नोट्स लें, सुनिश्चित करें कि आप खिलाड़ियों के कार्यों के बारे में कुछ नोट्स बनाते हैं, आपके एनपीसी ने क्या किया, आपकी अन्य बुरा एनपीसी नई घटनाओं पर कैसे प्रतिक्रिया देगी, आपके पास एनपीसी के नाम हो सकते हैं समय पर आविष्कार किया, और अन्य विवरण जो आपको महत्वपूर्ण मिले। इससे निरंतरता बनाए रखने में मदद मिलेगी, और आपको एनपीसी का उपयोग करने की अनुमति मिलेगी, जो इस समूह को पहले वर्णों को फिर से भरने के लिए सामने आया था। इस के पक्ष प्रभाव है कि आप इतिहास में है कि NPCs की राशि है, जो कम से कम गंदगी रहती है और चरित्र विकास या एक अच्छा गहराई के लिए अनुमति देता सीमित कर सकते हैं है।
5
गलती करने के लिए तैयार रहें - कभी-कभी कुछ चीजें आप की योजना के अनुसार नहीं जाएंगी भले ही यह एक गलती है, गेम नियम, एक जादू कैसे एनपीसी को प्रभावित करेगी, या खिलाड़ियों द्वारा आपकी ध्यानपूर्वक लिखी गई साहसिक को प्रभावित करने के बारे में भ्रम की स्थिति में, उन्हें लगता है कि एक यादृच्छिक एनपीसी जिसने उसके लिए लिखे कुछ नहीं लिखा था उससे ज्यादा दिलचस्प युवती को बचाने के लिए आपका मिशन, समस्याएँ घटित होंगी। बार-बार। किसी भी डीएम को अपने टूलबॉक्स में सबसे अच्छा उपकरण ऐसी स्थितियों से निपटने की क्षमता और इच्छा है।
- यदि समस्या एक नियम असहमति है, तो यह आपके गेम को बाधित न करें। किसी भी चीज़ के बारे में सोचने में दो मिनट से ज्यादा समय व्यतीत करें, जब तक कि परिणाम में वर्ण का परिणाम मरने पर न हो। शांत, अपने निर्णय के बारे में बताएं कि यह कैसे काम करेगा, खेल के बाद नियमों को देखने का फैसला करें, या सत्र के बीच में और आगे बढ़ें। कुछ भी नहीं 15 मिनट के लिए लड़ रहे लोगों की तुलना में तेजी से एक खेल को मारता है, जबकि शेष समूह ऊब है। निष्पक्ष खेल रखते हुए गेम को मारने से बेहतर होता है, हर विस्तार को मारने की कोशिश कर रहा है, हर समय।
- समस्या यह है कि खिलाड़ियों को कुछ आप की योजना नहीं थी, प्रत्याशित या क्या करना चाहते किया है ... कहने के लिए "हाँ" के लिए तैयार हो ... या कम से कम नहीं कहता "नहीं"। कुछ डीएम उड़ने पर चीजों का आविष्कार कर सकते हैं - ऐसा करें, यदि आप कर सकते हैं आप इस के साथ सहज नहीं हैं, तो एक छोटा सा अवकाश पूछने के रूप में आप कुछ विचार लिखने (लोग खाने, जो कुछ भी शौचालय जाना, कर सकते हैं) और इस रोमांचक नई दिशा वे ले जा रहे हैं के लिए एक छोटी रूपरेखा योजना बनाने के ... जो हमें आगे बढ़ता है ...
6
डीएम गोल्डन नियम - खिलाड़ियों को हमेशा ऐसा कुछ करना होगा जो आपने कभी सोचा नहीं था, और आप कभी भी अनुमान नहीं लगा सकते हैं, यहां तक कि 1 मिलियन वर्षों में। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने समाधान या स्पर्शरेखा योजना बनाते हैं, वे ऐसा करते हैं जो आप अनुमान नहीं लगा सकते हैं। यह सबसे अच्छा है कि आप इस वास्तविकता को स्वीकार करते हैं, अन्यथा आप जब ऐसा होता है तो अक्सर निराशा के लिए तैयार नहीं होंगे ... फिर से और फिर ... इस से निराश मत हो! यह विस्तार आपके लिए खेल रोमांचक और अद्भुत रखता है, जो बहुत मज़ेदार हो सकता है
7
आश्वस्त रहें - यह न केवल खेल को अधिक निर्णायक बना देता है, बल्कि इससे भी अधिक मजेदार है। कोई भी तब खेलना नहीं चाहता जब मास्टर कहता है "उम ... ठीक है ... आप बस ... एक गुफा, हाँ ... और गुफा में ... उम ... mmm.im छोटा ... आप क्या करते हैं ? "इसके बजाय, कहते हैं," आप एक गुफा में ठोकर खा रहे हैं, और आप क्या सोचते हैं? सब चीजों का एक छोटा सा भूत। "आप क्या करते हैं? खुद को तैयार करना उस भरोसे का निर्माण करने का एक अच्छा तरीका है जब तक आप कहते हैं कि यह मौजूद नहीं है, कोई भी नहीं जानता कि आपकी स्क्रीन के पीछे कागज का क्या टुकड़ा है। अगर आप इसे सीधे पढ़ते हैं या विवरण बदलते हैं, जैसा कि आप आखिरकार करेंगे, जब तक कि आप खिलाड़ियों को नहीं बताते हैं, वे सोचेंगे शुरुआत से ही रहें। इसका उपयोग अपने लाभ में करें।
8
शामिल रहें, रचनात्मक और यथोचित यथार्थवादी -पर्यावरण के बारे में अभी कुछ नहीं चलें- यह दिखाने के लिए अपनी आवाज़ बदलें कि आप वास्तव में देखभाल करते हैं कई एनपीसी को लहजे देने से आपके तहखाने में कुछ स्वाद भी शामिल होता है। इसके अलावा, एक साहसिक होने का मुद्दा नई चीजों को देखने और अनुभव करना है। अपने विवरण और परिदृश्यों के साथ रचनात्मक रहें, प्रत्येक जगह देने के लिए और अपना स्वयं का स्वाद साझा करें अपनी रचनात्मकता को जंगली चलाने न दें, हालांकि। वहाँ कुछ "अविश्वास के निलंबन" कहा जाता है जिसे आप स्थापित करना चाहते हैं। यद्यपि आप एक काल्पनिक दुनिया होने का दिखावा कर सकते हैं, जहां जादू सामान्य है, फिर भी नियम हैं कि यह कैसे काम करता है। इन दिशानिर्देशों के भीतर अपने काम को रखने से एक मनोरंजक कल्पना की कहानी और एक पैरोडी के बीच का अंतर हो सकता है जहां सब कुछ भावुक और मूर्खतापूर्ण दिखता है।