IhsAdke.com

एक कार में बर्फ़ीला तूफ़ान बचने के लिए कैसे

ज्यादातर लोगों को जो में रहते हैं (या ब्राजील के मामले में, का दौरा) देशों में जहां भारी बर्फ है के लिए, रहने घर - एक गर्म वातावरण - एक गर्म पेय के साथ और अच्छी कंपनी सबसे अच्छा विकल्प है। यदि आप अपनी कार में फंस गए हैं, तो अपेक्षाकृत अन्य लोगों के करीब या किसी एकांत क्षेत्र में, स्थिति किसी भी समय डर, भूख और ठंड का दुःस्वप्न बन सकती है। एक बर्फ़ीला तूफ़ान के दौरान वाहन के अंदर जीवित रहने के लिए आपको शांत रहने की आवश्यकता होती है ताकि आप अपने लाभ को पर्यावरण का उपयोग कर सकें - आश्रय, गर्मी और भरपूर पानी प्राप्त कर सकते हैं इस तरह की स्थिति के लिए अतिरिक्त आपूर्ति जमा करने से आपको अच्छी तरह से करने में मदद मिलेगी - ताकि आप अपने आप को खिल सकें, शुष्क रह सकें, और मौसम छोड़ने पर भी जगह छोड़ दें।

चरणों

भाग 1
प्रकार की एक घटना के लिए तैयारी

स्नोस्टोम चरण 1 के दौरान आपकी कार में जीवित रहने वाले जीवित जीविका जीवित जीव
1
कार को लगातार बनाए रखें इससे पहले कि सर्दियों क्षेत्र में, जहां आप कर रहे हैं या यदि आप बर्फ स्थानों पर ड्राइव करने की योजना है, कि टायर फुलाया जाता है यह सुनिश्चित करें कि विंडस्क्रीन और संबंधित तरल पदार्थ सही स्थिति में हैं और कहा कि ब्रेक और बैटरी काम कर रहे हैं में आता है अच्छी तरह से। देखें कि सभी हेडलाइट्स काम करते हैं और इंजन के तेल को बदल दिया गया है या नहीं। नकारात्मक तापमान और खराब सड़क की स्थिति काफी यांत्रिक भाग और वाहन के प्रदर्शन को प्रभावित करती है।
  • स्नोस्टॉर्म चरण 2 के दौरान आपकी कार में फंसे जा रहे जीवित जीविका जीवित रहने वाले तस्वीर
    2
    पर्याप्त ईंधन के बिना ड्राइव न करें जब मौसम खराब है, तो सुनिश्चित करें कि टैंक पूर्ण या लगभग पूर्ण है। चूंकि बर्फ़ीला तूफ़ान कई दिनों तक चल सकता है, इसलिए आपकी जितनी अधिक ईंधन है, उतनी ही आपकी स्थिति बेहतर होगी। आपको गर्म रहने और टैंक को ठंड से रोकने के लिए और बैटरी को विफल करने के लिए, इसके साथ-साथ जगह छोड़ने की आवश्यकता होगी जब सब कुछ बेहतर होता है
  • स्नोस्टॉर्म चरण 3 के दौरान आपकी कार में फंसे जा रहा जीवित जीविका बचपन का चित्र
    3
    एक कूलर और एक स्टोरेज बाल्टी खरीदें जब आप इस प्रकार की स्थिति के लिए तैयार करते हैं, तो आपको कार में विभिन्न आपूर्ति स्टोर करने होंगे। प्राथमिकताएं ऐसे आइटम हैं जो गर्मी, तरल पदार्थ और भोजन प्रदान करती हैं - फिर हिमावली रोकने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले विभिन्न उपकरण आते हैं। भोजन और पानी दोनों को रखने के लिए आपको कूलर की आवश्यकता होगी बाकी वस्तुओं के लिए एक टिकाऊ प्लास्टिक का भंडारण बाल्टी भी प्राप्त करें यह सुनिश्चित करने के लिए एक उचित कवर होना चाहिए कि अगर इसे वाहन से निकालने के लिए आवश्यक हो, तो उसके अंदर कुछ भी नहीं गीला हो।
  • एक सर्दियों के दौरान अपनी कार में जीवित रहने वाले जीवित जीवित जीवित तस्वीर चरण 4
    4
    गर्म रहने के लिए आइटम इकट्ठा करें बर्फ़ीला तूफ़ान के दौरान, जब तापमान ठंड से नीचे होता है, तो एक व्यक्ति केवल हवा और आर्द्रता से बचाव के बिना तीन घंटे तक जीवित रह सकता है - दो तरीकों से शरीर में गर्मी कम हो जाती है जब तक आपका वाहन ऐसी आश्रय नहीं है, तब तक पूरक वस्तुएं जोड़ें जैसे कि) उसमें गर्मी रखें और ख) अपने शरीर में गर्मी रखें। कपड़े और कंबल, उदाहरण के लिए, इस तरह की सुविधा प्रदान नहीं करते हैं फिर भी, वे आवश्यक हैं क्योंकि वे शरीर द्वारा उत्पन्न गर्मी को बनाए रखने में मदद करते हैं या बनाए रखते हैं।
    • हाइपोथर्मिया, जिसे केवल शरीर से 2-3 डिग्री तापमान में गिरावट की आवश्यकता होती है, ऐसी स्थितियों के जोखिम से मौत का प्रमुख कारण है। पहला प्रभाव व्यक्ति को प्रभावी ढंग से सोचने में असमर्थता है
    • प्रत्येक व्यक्ति के लिए कार में एक ऊन का कंबल रखो जिसे आप सोचते हैं - इसमें आपातकाल के लिए उन टुकड़ों के अधिक शामिल हैं। यह सामग्री जल्दी से सूख जाती है और आपको अन्य विकल्पों की तुलना में गर्म रख सकती है
    • प्रत्येक व्यक्ति के लिए कुछ अतिरिक्त टुकड़ों को भी जोड़ें, साथ ही दो जोड़े मोज़े ऊन मोजे सबसे अच्छे विकल्प हैं
    • सिर और गर्दन जैसे क्षेत्रों में गर्मी को संरक्षित करने में मदद करने के लिए पनरोक स्कार्फ, टोपी और दस्ताने शामिल करें, और अपने हाथों को गीला होने से रोकें।
    • प्रत्येक व्यक्ति के लिए 15 गर्म हाथों के गर्म हवाएं खरीदें - इन सामानों को शिविर और संबंधित वस्तुओं की दुकानों में खोजें।
    • अपने खिड़कियों को बचाने के लिए, वाहन के आकार के आधार पर 5-10 समाचार पत्र प्राप्त करें यह आपके शरीर द्वारा निर्मित गर्मी और कार द्वारा स्वयं को बनाए रखने में मदद करेगा - यदि और जब आप इसे चालू करते हैं - हवा के खिलाफ एक बाधा के रूप में सेवा करने के अतिरिक्त।
  • सर्विवे नामक चित्र, हिमपात का तूफ़ान के दौरान आपकी कार में फंसे जा रहा है चरण 5
    5
    पानी की आपूर्ति तैयार करें कोई व्यक्ति बिना तरल पदार्थ के तीन दिन जीवित रह सकता है, हालांकि यह सुखद अनुभव नहीं है। आपके लिए ठीक से हाइड्रेटेड रहने के लिए, आपको प्रत्येक दिन 2 एल तरल पदार्थ का सेवन करना चाहिए। आम तौर पर एक पानी की बोतल में 500 एमएल होती है, जिसका मतलब है कि 72 घंटे की अवधि में 12-13 बोतलों का उपभोग हो सकता है। पांच के एक परिवार के लिए, यह 60-65 बोतलों के बराबर है - एक ऐसी राशि जो शायद ही कार में संग्रहीत हो सकती है। हालांकि पिचर एक विकल्प हैं, प्रयुक्त प्लास्टिक के तापमान को विकृत और तोड़ने का मौका मिलेगा जब अत्यधिक तापमान के संपर्क में आएंगे। इस प्रकार, निम्नलिखित अनुशंसा की जाती है:
    • प्रत्येक व्यक्ति के लिए कूलर में एक दिन के लिए पानी की पर्याप्त बोतल डालें। इसलिए, उदाहरण के लिए, आपको पांच की एक परिवार के लिए 20 बोतलें स्टोर करना चाहिए। यदि अंतरिक्ष छोड़ दिया जाता है, तो आप जितनी बोतलें डाल सकते हैं उतनी ही बोतल डाल दें।
    • चूंकि यह पर्याप्त नहीं होगा यदि आप एक दिन से अधिक समय तक फंस गए हैं, तो आपको बर्फ पिघलाना होगा। इस जरूरत के लिए: एक कॉफी कर सकते हैं या एक कवर, विभिन्न जलरोधक matchstick बक्से, तीन मोमबत्ती व्यास में 5 सेमी और एक या अधिक धातु कप के साथ 900 किलो की 1,2 जी।
  • हिमपात के दौरान आपकी कार में फंसे जा रहे सर्वीव का चित्र चरण 6
    6
    सही भोजन प्राप्त करें भोजन शरीर का ईंधन है और गर्मी उत्पन्न करने के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है। जब शरीर को नकारात्मक तापमान से अवगत कराया जाता है, तो आधे से अधिक कैलोरी का सेवन करने से आंतरिक तापमान को बनाए रखने के लिए उपयोग किया जाता है। तो यह ठंडा हो जाता है, अधिक भोजन लोगों की ज़रूरत होती है सामान्य परिस्थितियों में, पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड व्यक्ति कई कारकों के आधार पर, बिना दूध के 1-6 सप्ताह जीवित रह सकता है। चरम तापमान में, यह संख्या 3 सप्ताह तक जाती है।
    • उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जो 2300 कैलोरी एक दिन खाती है के लिए, इस राशि का आधा के तापमान को विनियमित करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा शरीर-यदि है कि व्यक्ति एक वाहन में फंस गया था प्रत्येक दिन कम से कम 3,500 कैलोरी खाने के लिए होगा।
    • यह 72 घंटों के लिए पांच के परिवार के लिए भोजन की एक सामान्य राशि के बराबर है कूलर में सब कुछ फिट करने के लिए, गैर-नाशी, उच्च कैलोरी उत्पादों जैसे ग्रेनोला बार, सूखे मांस, नट, अनाज, डिब्बाबंद फल और चॉकलेट खरीदें।
  • स्नो टॉम के दौरान आपकी कार में फंसे जा रहे सर्विवे का शीर्षक चित्र 7
    7
    बाकी की आपूर्ति को इकट्ठा करो आप एक से अधिक वस्तुओं की खरीद करने के लिए यदि आवश्यक हो तो बर्फ कार दूर करने के लिए, ताकि अन्य लोगों को आप का पता लगाने और मौसम और सड़क की स्थिति के अनुरूप करने के साथ ही साथ बुनियादी जरूरतों का ख्याल रखना और किसी भी अप्रत्याशित समस्या है, तो, सुधारने की आवश्यकता होगी। नीचे सूचीबद्ध सभी आइटम एकत्र करने के बाद, उन्हें बाल्टी में जमा करें सब कुछ की शर्तों को अक्सर जांचें
    • संभाव्य बचाव दल के लिए अपना स्थान इंगित करने के लिए ध्वज
    • एक लाल और आकर्षक सामग्री के बारे में 30 सेमी x 1.2 मीटर व्यास।
    • एक रेडियो ट्रांजिस्टर या कई बैकअप बैटरी के साथ क्रैंक आपको मौसम और सड़क की परिस्थितियों में अद्यतित रखने के लिए।
    • रात के लिए बल्बों और कई अतिरिक्त बैटरी के साथ लालटेन और सहायता के लिए अनुरोधों को संकेत देना।
    • डायरेक्ट-कनेक्ट केबल्स, जो की जरूरत पड़ सकती है जब बर्फ़ीला तूफ़ा गुजरता है और अगर कार बैटरी विफल हो जाती है।
    • एक पोर्टेबल धातु का फावड़ा
    • एक जिप्सी रस्सी के लिए) आपके वाहन को रिहा करने में मदद करें या ख) उस वाहन की नोक को किसी व्यक्ति के कमर को टाई, अगर यह बिल्कुल जरूरी है कि किसी ने बर्फ के तूफान के दौरान जगह छोड़ दी हो।
    • एक कम्पास
    • रेत, नमक या टायर को कर्षण देने के समान एक बोरी, यदि वे अटक जाते हैं
    • टायर विल्ट के मामले में टायर फ्लोटर्स के चार डिब्बे
    • एक ब्रश के साथ एक बर्फ खुरचनी - एक लंबे हैंडल के साथ
    • आश्चर्य से बचने के लिए टूलकिट
    • एक सलामी बल्लेबाज के साथ एक जेब चाकू।
    • घंटों के बारे में जागरूक होने के लिए क्रैंक देखें
    • एक प्राथमिक चिकित्सा किट
    • 72 घंटे के लिए प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक आपातकालीन चिकित्सा किट
    • ड्राइवर के लिए जलरोधक उच्च जूते की एक जोड़ी
    • स्वच्छ प्रयोजनों के लिए पेपर टिशू, पेपर टॉवेल और कचरा बैग
    • स्त्री उत्पाद और शिशु फार्मूला, डायपर और पोंछे यदि आवश्यक हो
  • भाग 2
    फंसी होने से बचने के लिए हर संभव प्रयास करना

    स्नो टास्ट के दौरान आपकी कार में फंसे जा रहा जीवित जीवित जीवित तस्वीर
    1
    मौसम पर ध्यान दें यदि एक तूफान आ रही है और आपको छोड़ने की ज़रूरत नहीं है, तो छोड़ें मत सुनिश्चित करें कि आप जलवायु परिवर्तन के बारे में चेतावनियों और चेतावनियों के बीच का अंतर समझते हैं एक चेतावनी यह इंगित करता है कि 50-80% मौका है कि किसी भी क्षेत्र में ओलों, बर्फ, बर्फ या इनमें से दो या अधिक घटनाओं का संयोजन होगा। एक चेतावनी का मतलब है कि कम से कम 80% का एक मौका है जो ऐसा ही एक क्षेत्र में होगा। हिमपात चेतावनियां इंगित करती हैं कि इस मौसम का आयोजन 12-72 घंटे में होगा और उच्च गति होगी - जो दृश्यता को 400 मीटर से भी कम कर देगा।
    • याद रखें: यद्यपि आप सोच सकते हैं कि आप प्रतिकूल मौसम में ड्राइव कर सकते हैं, सड़क पर मौजूद अन्य लोगों के पास भी कम अनुभव है और माँ प्रकृति सबसे कुशल ड्राइवरों के साथ भी कठोर है - और यह हमेशा आश्चर्य उत्पन्न करती है
    • यदि आप खतरनाक परिस्थितियों में चलने की योजना बनाते हैं, तो हमेशा अपनी योजनाओं को बताएं और किसी दोस्त या रिश्तेदार को अपना मार्ग बताएं।
  • स्नो टास्ट के दौरान आपकी कार में जीवित रहने वाले जीवित जीव जीवित रहने के लिए कदम 9
    2
    अगर थोड़ा बर्फ निकास में प्रवेश करती है, तो पहले से सामग्री को हटा दें। यदि आपको ऐसा करना है, तो आपको वाहन बंद करना चाहिए और सुनिश्चित करें कि सब कुछ ठीक हो गया है - अन्यथा कार कार्बन मोनोऑक्साइड से भरा जा सकता है, एक जहरीला उत्पाद। इंजन बंद करें, दस्ताने पहनें और बर्फ से जितना संभव हो उतना "खुदाई" करें। यदि आपके पास दस्ताने नहीं हैं, तो एक टहनी या कुछ इसी तरह का उपयोग करें
  • स्नो टॉम्स्ट के दौरान आपकी कार में फंसे जा रहे सर्वीव का शीर्षक चित्र 10
    3
    अपने वाहन से बर्फ़ और बर्फ को हटा दें और उसके परिवेश यदि आप थोड़ी देर के लिए फंस गए हैं और अपनी कार को जारी करने का प्रयास करने का निर्णय लेते हैं, तो हुड से बर्फ को निकालकर और निचले हिस्सों की तरफ बढ़ने से शुरू करें ऐसा करते समय, इंजन की शुरुआत करें ताकि वाहन की खिड़कियों पर बर्फ पिघल हो। फिर एक फावड़ा ले लो और टायर और पक्षों से संभव के रूप में ज्यादा बर्फ निकाल दें जिस दिशा में आप जाना चाहते हैं उसमें खोदने के लिए भी प्रयास करें स्क्रैप या विंडशील्ड पिछले अगर आपके पास पारंपरिक खुरचनी नहीं है, तो अभी भी ठोस बर्फ को हटाने में मदद के लिए एक क्रेडिट कार्ड या सीडी बॉक्स का उपयोग करें।
    • यदि आपके पास कार से बर्फ हटाने के लिए एक ब्रश के साथ एक बर्फ खुरचनी नहीं है, तो झाड़ी या अख़बार का उपयोग करें (या जो आपकी पहुंच के भीतर है)।
    • यदि आपके पास एक फावड़ा नहीं है, तो किसी अन्य सुविधा का उपयोग करें, जैसे टोपी या पसंद
  • स्नो टॉम के दौरान आपकी कार में फंसे जा रही जीवित जीविका बचती हुई तस्वीर 11
    4
    वाहन को हिलाओ इसे जारी करने के लिए, बाकी हिस्सों को बर्दाश्त करने के लिए दाएं और बाएं के बीच कुछ समय पहियों को स्थानांतरित करें यदि "साधारण" वाहन, सुनिश्चित करें कि यह लगे है इसे आगे गियर में ले जाएं (एक साधारण कार में हल्का गियर) और हल्के ढंग से गति बढ़ाएं - कुछ इंच तक पर्याप्त होगा फिर गियर रिवर्स करने के लिए और फिर से तेजी लाने के लिए आगे बढ़ें। इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि साइट को छोड़ने के लिए पर्याप्त कर्षण न हो।
    • अगर टायर कताई शुरू होता है, त्वरक त्वरक को तुरंत छोड़ दें और रोकें - या आप फंस पाएंगे।
    • किसी यात्री को वाहन से बाहर रहने के लिए कहें, चालक की खिड़की के अंदर दबाएं और उसे गाड़ी में धकेलने में मदद करें।
    • किसी भी व्यक्ति को वाहन के पीछे किसी भी दुर्घटना में जाने के लिए जाने की सुविधा न दें क्योंकि कोई दुर्घटना हो सकती है और लोगों को चोट लग सकती है।
    • यदि आपको कोई परिणाम नहीं मिलता है, तो कर्षण को दूसरे तरीके से लेने का प्रयास करें। अगर आपके पास रेत, नमक या कुछ समान है, तो वाहन के प्रकार के आधार पर, टायर के करीब एक छोटे से फैला हुआ है। यदि आवश्यक हो, तो चार पहियों के बीच की सामग्री फैलाएं।
    • यदि आपके पास इनमें से कोई भी सामग्री नहीं है, तो कालीन, कंकड़, टहनियाँ, आदि का उपयोग करें। कर्षण प्राप्त करने के लिए
  • स्प्रिंग के दौरान आपकी कार में जीवित रहने के लिए जीवित रहने वाला जीव
    5
    यदि आप कर सकते हैं, तो जगह जल्दी से छोड़ दें यदि बर्फ़ीला तूफ़ान शुरू हो रहा है और आप वाहन को छोड़ने में असमर्थ हैं, तो अन्य ड्राइवरों को संकेत देने और अधिकारियों को फोन करके मदद मांगने का प्रयास करें। स्थिति शायद ही बदतर हो जाएगी हालांकि, ध्यान रखें कि दूरी बर्फ के प्रभाव से काफी विकृत हो गई है। क्या लगता है अक्सर करीब बहुत दूर चला जाता है इसलिए वाहन छोड़ने की सलाह दी जाती है अगर आपको यकीन है कि सहायता रास्ते पर है और अच्छा दृश्य है। यदि आपके साथ कुछ होता है, तो इस घटना को जीवित रहने की संभावना एक कार के रूप में आश्रय के रूप में कम होगी।
  • भाग 3
    आश्रय की बौद्धिकता को व्यवस्थित और प्रयोग करना

    स्नोस्टॉर्म चरण 13 के दौरान आपकी कार में जीवित रहने वाले जीवित बचती तस्वीर
    1
    वाहन को मत छोड़ो। यदि आप इसे जारी नहीं कर सकते हैं, तो आप अपने रहने वाले स्थान पर रहें - यह अपने आप को अब के लिए सुरक्षित करने का सबसे अच्छा तरीका होगा। एक व्यक्ति केवल नकारात्मक तापमान में तीन घंटे तक आश्रय के बिना जीवित रहता है। जब तक आप किसी नज़दीकी इमारत को देख सकें (जिसे आप जानते हैं आपको आश्रय मिलेगा) या यदि आपकी दृष्टि के क्षेत्र में सहायता है, तो साइट को नहीं छोड़ें। याद रखें कि बर्फ की आवाजाही दूरी को दूर करती है इसके अलावा, बर्फ छेद, तेज वस्तुएं और अन्य खतरनाक वस्तुओं को शामिल करता है - इसलिए अत्यधिक परिस्थितियों के बीच में कार से बाहर निकलना एक गंभीर जोखिम है।
  • स्नोस्ट्रम चरण 14 के दौरान आपकी कार में जीवित रहने के लिए जीवित रहने वाला चित्र
    2
    अपने सेल फोन के साथ अधिकारियों को सूचित करें आम तौर पर, लोग हर समय मोबाइल फोन लेते हैं। बैटरी समाप्त होने से पहले, वाहन के जीपीएस या डिवाइस के उपयोग से अपना सटीक स्थान खोजें - आपातकाल को कॉल करें और जिन लोगों के साथ आप फंस गए हैं और जो आपके साथ हैं अन्य प्रासंगिक जानकारी, जैसे कि आपके पास भोजन और पानी की मात्रा, कार में कितना ईंधन और अगर किसी की गंभीर चिकित्सा समस्या है, को जोड़ना सुनिश्चित करें।
    • अगर आपके पास अपने फोन में पर्याप्त बैटरी है, तो आप को पता है किसी को एक त्वरित कॉल करें सुरक्षित है और आप अपने लिए अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं और अपने बचाव को सुरक्षित कर सकते हैं (यदि आवश्यक हो)। अपने स्थान को बताना सुनिश्चित करें
    • भविष्य की आपात स्थितियों में उपयोग के लिए शेष बैटरी को बचाने के लिए आप बात करते समय फोन बंद करें
  • स्प्रिंग के दौरान आपकी कार में जीवित रहने के लिए जीवित रहने वाला जीव
    3
    स्वयं को बचावकर्ताओं को दिखाई दें कभी-कभी, जब एक बर्फ़ीला तूफ़ान गिर जाता है, तो हजारों लोग अपने वाहनों के साथ अटक जाते हैं। कुछ कार छोड़ने का विकल्प चुनते हैं - दूसरों को रहने दें चूंकि प्राधिकरण उन लोगों को प्राथमिकता देंगे जो अभी भी अपने वाहनों में हैं, यह स्पष्ट कर दें कि यह उनका मामला है सबसे पहले, अपने ट्राउजर, एक टोपी, स्कार्फ, दस्ताने और गीला होने से रखने के लिए एक घने कोट पर ऊपरी शीर्ष जलरोधी जूते पहनें - जो आपको संभवतः हर कीमत पर से बचना चाहिए। यदि आप चरम मौसम में गीली हो जाते हैं, तो आपके शरीर का तापमान तेजी से घट जाएगा और आप हाइपोथर्मिया से ग्रस्त हो सकते हैं।
    • कार के ऐन्टेना में लाल कपड़ा का टुकड़ा इसे सिग्नल करने के लिए टाई। यदि वाहन में एंटीना नहीं है, तो हुड पर एक उच्च स्थान ढूँढें, जहां हवा कपड़े फैलाने के लिए चलती है इसे जिस दिशा में आप सोचते हैं कि फिरौती के लिए आएगा उसमें डाल दिया।
    • यदि आपके पास लाल ऊतक नहीं है, तो उस वाहन में कुछ ढूंढें जिसे इस्तेमाल किया जा सकता है पहले प्रतिक्रियाकर्ता इस संकेत को पहचान लेंगे
    • यदि आप एक पृथक क्षेत्र में फंस गए हैं, तो बड़े अक्षरों में बर्फ में "HELP" या "SOS" शब्द लिखें (अंग्रेज़ी में, क्योंकि यह ब्राज़ील के बहुत अधिक में बर्फ नहीं है और इसे विदेश में माना जाता है) उनकी सहायता अगर सहायता हवाई है यदि आपके पास टहनियां या पेड़ की शाखाओं तक पहुंच है, तो उन्हें पत्रों की "भरना" के रूप में उपयोग करें। जब यह बर्फानी तूफान गुजरता है तो इसे फिर से करना आवश्यक हो सकता है
    • एसओएस बोलने के लिए मोर्स कोड का उपयोग करके सींग को शुरू करें - लेकिन केवल जब आपका वाहन बैटरी जीवन को संरक्षित करने के लिए चालू है इसे तीन कम, तीन लंबी, तीन छोटी, 10-15 सेकंड के लिए बंद करो और दोहराएं स्पर्श करें।
    • बर्फ के तूफान के बाद वाहन के हुड को उतारने से यह संकेत मिलता है कि आपको मदद चाहिए
    • मदद के लिए सतर्क स्विच और नींद पाली देखने के लिए!



  • स्नोस्ट्रम के चरण 16 के दौरान आपकी कार में जीवित रहने वाले जीवित बचपन का चित्र
    4
    निकास को अक्सर साफ़ करें यहां तक ​​कि अगर आपने पहले ही इस हिस्से को अनलॉक कर दिया है, जब आप वाहन को जारी करने की कोशिश की थी, तो बर्फ को रोकना नहीं है, तो आपको एक बार से ज्यादा करना होगा - ताकि आप कई बार इंजन शुरू करने का प्रयास कर सकें। कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता लोगों को बीमार छोड़ सकती है और जोखिम के लंबे या थोड़े (लेकिन तीव्र) अवधियों के बाद मौत हो सकती है। मुख्य लक्षण मतली, सिरदर्द और चक्कर हैं
  • स्नोस्ट्रम चरण 17 के दौरान आपकी कार में जीवित रहने के लिए जीवित रहने वाला चित्र
    5
    जागरूकता के साथ ईंधन का उपयोग करें जिस समय आप वाहन में फंस जाएंगे वह कई कारकों पर निर्भर करेगा, जैसे बर्फ की कठोरता, उसका स्थान, बचाव के लिए संभावनाएं और कितने अन्य लोग फंस गए हैं। इस प्रकार, कम ईंधन का इस्तेमाल करना बेहद महत्वपूर्ण है। यदि कोई आपकी सहायता करने के लिए नहीं आता है और आप एक दूरदराज के क्षेत्र में हैं, तो मौसम में सुधार होने पर आपको ईंधन की आवश्यकता हो सकती है।
    • यदि आपके पास अपेक्षाकृत पूर्ण टैंक है, तो इंजन को हर घंटे 10 मिनट के लिए शुरू करें। जब आप करते हैं, तो कार्बन मोनोऑक्साइड बिल्ड-अप को रोकने के लिए एक विंडो खोलें।
    • यदि आपके पास बहुत अधिक ईंधन नहीं है, तो इंजन को 1 बार 1-2 बार 10 मिनट के लिए शुरू करें ताकि बैटरी विफल न हो और ईंधन टैंक स्थिर न हो। सूरज की गर्मी का लाभ उठाएं और रात को कार को चालू करें, जो आपको गर्म रखेगा
  • स्नोस्टॉर्म के चरण 18 के दौरान आपकी कार में जीवित रहने वाले सर्वीव का चित्र
    6
    ऊर्जा अच्छी तरह से उपयोग करें आपके पास इस सुविधा का एक सीमित हिस्सा होगा और आपको अपनी आवश्यकताओं और आपकी आपूर्ति को संतुलित करना चाहिए। ऊर्जा का मुख्य स्रोत वाहन का ईंधन होगा, जो आंतरिक रोशनी, हेडलाइट्स, फ्लैशिंग लाइट आदि को चालू कर सकता है। यदि आप तैयार हैं, तो आपके पास फ्लैश लाइट, मैचों, मोमबत्तियां, बैटरी और एक रेडियो भी होगा। संसाधनों के संरक्षण के लिए, एक समय में एक या दो शक्ति स्रोतों का उपयोग करें उदाहरण के लिए: एक फ्लैशलाइट का उपयोग न करें, जबकि एक मोमबत्ती को बर्फ पिघलाने और पानी प्राप्त करने के लिए जलाया जाता है। हमेशा इसे बंद करने के बाद बैटरी का उपयोग करने वाली किसी भी वस्तु को बंद करना सुनिश्चित करें
  • भाग 4
    बर्फ़ीला तूफ़ान के दौरान गर्म रखना

    स्नो टास्ट के दौरान अपनी कार में जीवित रहने वाले जीवित जीवित जीवित तस्वीर चरण 19
    1
    कपड़े और अतिरिक्त कंबल का उपयोग करें। आपके शरीर द्वारा निर्मित गर्मी को बनाए रखने के लिए, "परतें" बनाएं। आदर्श रूप से प्रत्येक व्यक्ति को कपड़ों और मोजे की एक अतिरिक्त परत होना चाहिए, जो घने कोट के नीचे पहना जा सकता है, साथ ही टोपी, स्कार्फ और दस्ताने भी। यदि नहीं, तो पतलून सलाखों के लिए मोजे और दस्ताने को शर्ट सुरक्षित रखें। गर्मी किसी भी तरह से संभव में रखो। यदि आपके पास एक चाकू या अन्य उपकरण है जैसे कि पेचकश, एक तेज कलम या कार से टूटी हुई प्लास्टिक या धातु का एक टुकड़ा, सीटों, पैनलों या छत से कपड़े काटकर उसे लपेटें इसके अलावा आप कर सकते हैं के रूप में सबसे अच्छा फर्श मैट का उपयोग करें।
    • अख़बारों, कागज़ के तौलिये, नैपकिन आदि के साथ दस्ताना कम्पार्टमेंट से नक्काशी करें और जगह दें। खुद को अलग करने के लिए अपने कपड़े के तहत
    • ऊनी कंबल का उपयोग करें जो आपने गर्मी के लिए जमा किया है।
    • राशन अपने हाथ warmers, लेकिन उन्हें रणनीतिक रूप से उपयोग करें उन्हें अपने दस्ताने और जेब में रखें, जब आवश्यक हो, मोज़े, टोपी के अंदर और इतने पर।
  • स्नोस्टॉर्म चरण 20 के दौरान आपकी कार में जीवित रहने के लिए जीवित रहने वाला जीवित चित्र
    2
    अप्रयुक्त स्थान ब्लॉक करें और खिड़कियों को अलग करें याद रखें: वाहन आपका आश्रय है, सुरक्षा का आपका स्रोत है जैसे ही आप अपने घर को सर्दियों से बचाने के लिए और हवा को हिट करने के लिए दरवाजे बंद करने के लिए अलग करते हैं, आपको ठंड को हटाना चाहिए और गर्मी को कार के अंदर रखना चाहिए। सबसे पहले, साइट पर रिक्त स्थान को कम करें यदि आपके पास एक अतिरिक्त कंबल और एक बड़ा पिकअप ट्रक है, उदाहरण के लिए, क्षेत्र को सील करने के लिए रियर सीट के पीछे फर्श पर छत से कपड़ा पास करें। अख़बारों को खिड़कियों से बचाने के लिए उन्हें संलग्न करें।
    • यदि आपके पास रिक्त स्थान को ब्लॉक करने के लिए कोई कंबल नहीं है, तो अपने निपटान में किसी भी सामग्री का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, आप सीट कुशन काट सकते हैं और उन्हें जगह पर जगह कम करने के लिए रणनीतिक बिंदुओं पर डाल सकते हैं।
    • अगर आपके पास खिड़कियों को बचाने के लिए समाचार पत्र नहीं हैं, तो अपने आसपास की जांच करें। क्या आप कोई पत्रिका या कुछ कागज तौलिया, नैपकिन या किताब देखते हैं? आप लेखों के साथ ही कालीनों का उपयोग कर सकते हैं यदि आपके पास टेप नहीं है, तो क्या आपके पास पट्टी, चबाने वाली गम या गोंद है?
  • स्नो टॉम्स्ट के दौरान आपकी कार में फंसे जा रही सर्वीव का शीर्षक चित्र 21
    3
    किसी और के शरीर से गर्मी प्राप्त करने का प्रयास करें यदि आप अकेले नहीं हैं, तो आपके पास वाला व्यक्ति किसी चीज़ की तुलना में अधिक गर्म होगा! यह हिलना हो सकता है, लेकिन 36 डिग्री सेल्सियस अभी भी बेहतर नहीं है और अगर आप एक साथ रहें, विशेष रूप से सीमित स्थानों पर, आप क्षेत्र में गर्मी की मात्रा बढ़ा सकते हैं। आपके आस-पास कंबल, कोट या अन्य मदों के साथ अपने आसपास एक "कोकून" बनाएं।
  • हिमपात के दौरान आपकी कार में फंसे जा रहे जीवित बचती तस्वीर 22
    4
    अपने शरीर को ले जाएं इससे आपके परिसंचरण में वृद्धि होगी, जो ऊर्जा पैदा करेगा जो आपको गर्म रखने में मदद करेगी। वास्तव में, शरीर 5-10 गुना अधिक गर्मी पैदा करता है जब वह अभी भी खड़ा नहीं होता है। ऐसी स्थितियों में - खासकर यदि आपके पास भोजन नहीं है जो आपकी सहायता कर सकता है - बहुत सारे शारीरिक व्यायाम करना अव्यावहारिक नहीं है और अनुशंसित नहीं है। फिर भी, आपको अभी भी कुछ चाल चलनी चाहिए बैठे हुए, अपने हाथों और पैरों को हलकों में ले जाएं, अपनी अंगुलियों और पैर की उंगलियों को फ्लेक्स करें, और अपनी बाहों और पैरों को फैलाएं।
  • भाग 5
    पानी को भोजन और निगलना करने की आवश्यकता से निपटना

    स्नोस्टोम चरण 23 के दौरान आपकी कार में जीवित रहने के लिए जीवित रहने वाला चित्र
    1
    राशन अपने भोजन और पानी निर्जलीकरण से बचने के लिए प्रति घंटे 150 एमएल तरल पदार्थ पीने के लिए आवश्यक है। यह कॉफी के आधे मिश्रण को भरने के बराबर है - पानी की एक बोतल के बारे में 1/3। आपको अपने शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में मदद करने के लिए हर घंटे नाश्ते बनाने की ज़रूरत है - और परिणामस्वरूप गर्मी समय की समझ पाने के लिए एक कलाई घड़ी (सेल फोन नहीं) या बैटरी संचालित कार का उपयोग करें। यदि आपके पास संसाधन नहीं हैं, तो आकाश के माध्यम से सूर्य के आंदोलनों को देखकर मौसम को "पता" करने का प्रयास करें
    • कैफीन और अल्कोहल से बचें दोनों शरीर पर चरम मौसम के नकारात्मक प्रभावों में तेजी लाने के लिए, भले ही वे मदद करने लगते हैं
    • इसका लक्ष्य सबसे अच्छा संभव तरीके से शरीर का तापमान और तरल पदार्थ और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के साथ-साथ यह सुनिश्चित करना है कि आपकी आपूर्ति काफी कम हो।
  • स्नोस्टॉर्म के चरण 24 के दौरान आपकी कार में जीवित रहने वाले जीवित जीवित रहने वाले तस्वीर
    2
    पानी बनाने के लिए बर्फ पिघलिये चूंकि आपको एक सीमित संख्या में पानी की बोतलें होंगी (या कोई बोतलें नहीं), आपको ऐसा करने की आवश्यकता होगी। हालांकि, सबसे पहले: कभी भी शुद्ध बर्फ न हो, चाहे आप कितनी प्यास हो। यह आपके शरीर का तापमान खतरनाक स्तर तक कम करेगा। यदि आपने खुद को तैयार किया है, तो आपके पास कॉफी, जलरोधक मैचों और कुछ मोमबत्तियां हैं। बर्फ पिघलाने के लिए, को भरें - कुल 1/2 से ¾ - और हल्के मैचस्टिक्स या वस्तु को गर्म करने के लिए मोमबत्ती। कंटेनर में सभी बर्फ मत डालो
    • ऐसा करते समय एक विंडो खोलना सुनिश्चित करें, जैसा कि मोमबत्तियां और छोटे मैचों में कार्बन मोनोऑक्साइड का उत्पादन हो सकता है।
    • यदि आपके पास ये आपूर्ति नहीं है, तो चारों ओर देखो। धातु या प्लास्टिक क्या है और खाली या खाली किया जा सकता है और बर्फ को रोकने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे किराने की थैली या यहां तक ​​कि दस्ताने वाले डिब्बे?
    • जब आप वाहन शुरू करते हैं, तो बर्फ पिघल को पिघलाने का लक्ष्य रखें। यदि आपके पास ईंधन नहीं है, तो कंटेनर में छोटी मात्रा में बर्फ डालें और इसे सूरज तक ले जाएं या कार के गर्म बिंदु पर जाएं।
  • स्नोस्टॉर्म चरण 25 के दौरान आपकी कार में जीवित रहने के लिए जीवित रहने वाला जीवित चित्र
    3
    ठीक से पानी की दुकान करें बोतल को कूलर में रखो। यदि आपके पास यह कूलर नहीं है लेकिन आपके पास अभी भी बोतलों हैं, तो उन्हें कंबल या अन्य प्रकार के इन्सुलेशन सामग्री में लपेटें पिघल बर्फ खाली बोतलों में संग्रहित किया जा सकता है। यदि पानी बहुत गंदी हो जाता है, तो उसे सूर्य के प्रकाश में या इंजन के शुरू होने पर गर्मी के स्रोत के पास रखें। आप भली भांति सीलबंद कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं और सतह से नीचे 30 सेंटीमीटर नीचे सब कुछ दफन कर सकते हैं। यहां तक ​​कि जब हवा में घूमने वाले तापमान में ठंड का तापमान होता है, बर्फ में फंसे हवा में इन्सुलेशन होता है और तरल को ठंड से रोकने में मदद करता है।
  • स्नोस्टॉर्म चरण 26 के दौरान आपकी कार में फंसे जा रही जीवित जीविका बचती हुई तस्वीर 26
    4
    खाना खोजें जहां आप कर सकते हैं याद रखें: आप तीन हफ्तों तक भोजन के बिना नकारात्मक तापमान में जीवित रह सकते हैं - जब तक आप हाइड्रेटेड रहते हैं और आपको अच्छा आश्रय मिलता है। यह मज़ेदार नहीं होगा, लेकिन आप आश्रय के बिना ठंड के तापमान में केवल तीन घंटे का सामना कर सकते हैं। किसी चीज़ को खाने के लिए वाहन को खोजें, जिसे आप यहां भी नहीं लगा सकते हैं, जैसे अनाज के एक बार की तरह, जो अपनी जेब में छोड़ी गई सीटें या चीनी के पैकेट के बीच फंस गई है।
    • यदि आप कुछ पाते हैं, तो उसे खा नहीं लें - अपनी भूख के आकार का कोई फर्क नहीं पड़ता। हर बार थोड़ी मात्रा में खाएं और धीरे-धीरे चबाओ। यह आपको महसूस करेगा कि आपने अधिक खाया है
    • अगर आपको हाइपोथर्मिया से कोई संदेह है और आप सोच नहीं रहे हैं, तो अतिरिक्त सावधानी बरतें अगर वह व्यक्ति भी भूख लगी है उसे खाना पाने के लिए वाहन से बाहर निकलने न दें।
  • भाग 6
    आपके विकल्प का मूल्यांकन करते हैं जब बर्फ़ीला तूफ़ा गुजरता है

    सर्विवे नामक चित्र स्नो सेफ के दौरान आपकी कार में फंसे जा रहा है चरण 27
    1
    सड़क की स्थिति निर्धारित करें यदि आप अभी भी बर्फ़ीला तूफ़ान के खत्म होने के बाद अटक जाते हैं, तो आपको यह निर्णय लेने होंगे कि आप वहां से कितना और कैसे निकलेंगे। यह आपके स्थान पर काफी हद तक निर्भर करेगा, जिस समय आप फंस गए थे, और आप कैसे शारीरिक रूप से हैं अगर आपके पास कार रेडियो सुनने के लिए टैंक में एक रेडियो क्रैंक या ट्रांजिस्टर या ईंधन है, तो सड़क की स्थिति निर्धारित करने का प्रयास करें और अगर कुछ बिंदु अवरुद्ध हो जाए
    • यदि आप मोटरवे पर फंस गए हैं तो लोगों से बात करें, उदाहरण के लिए अगर आपके फोन में अभी भी बैटरी है, तो मदद के लिए किसी दोस्त या रिश्तेदार को फोन करें। यह भी पूछें कि सड़कों को साफ करने और / या आपको ढूंढने के लिए क्या किया गया था।
  • हिमपात के दौरान आपकी कार में जीवित रहने वाले जीवित बचती तस्वीर 28
    2
    यदि आप अन्य लोगों के बगल में अलग हैं, तय करें कि क्या आप जगह छोड़ना चाहते हैं। यदि आप एक शहर या राजमार्ग में हैं जहां दूसरे लोग फंस गए हैं, तो संभावना है कि मौसम में सुधार होने पर आपको बचाया जाएगा, क्योंकि अधिकारियों को आंदोलन की अधिक स्वतंत्रता होगी। फिर भी, यदि एक ही बिंदु पर बहुत से लोग हैं, तो इस खंडहर के आने के लिए यह एक लंबा समय ले सकता है - एक ऐसा समय हो सकता है जो आपके पास न हो। यदि आप चलने और सुरक्षित स्थान ढूंढने का निर्णय लेते हैं, तो दूसरों के साथ जाएं (जब संभव हो)। वाहन पर एक संदेश छोड़ो, जहां आपको बताया जा रहा है कि आप कहां जा रहे हैं और अपनी योजना बना रहे हैं - इसलिए बचावकर्ता और उनके प्रियजन आपको मिल सकते हैं यदि वे पहली कार का पता लगाते हैं कपड़ों के कई परतों को पहनें और बहुत सारी आपूर्तिएं ले लें, जैसे कि आप अभिभूत नहीं हो सकते
    • यदि आपके पास थोड़ा ईंधन है और आप फिर से फंसने से बच सकते हैं, तो वाहन को जारी करने की कोशिश करें।
    • यदि आप कार में रहने के लिए चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका स्थान बचावकर्ताओं के लिए स्पष्ट होगा
  • स्नोस्टॉर्म चरण 29 के दौरान आपकी कार में जीवित रहने वाले जीवित बचती तस्वीर
    3
    चुनें कि क्या कार में रहना है या इसे छोड़ दें अगर आप किसी दूरस्थ क्षेत्र में हैं बहुत ठंडे मौसम मानव हृदय पर तनाव बढ़ाता है और जैसे कि बर्फ साफ़ करने, कार को धकेलने और घिरे हुए इलाकों के माध्यम से प्राप्त करने की कोशिशें दिल का दौरा पड़ सकती हैं या अन्य स्थितियों को बहुत खराब कर सकती हैं। यदि आप एक निष्कासन बिंदु पर हैं, तो आप अच्छी शारीरिक स्थिति में हैं और मानते हैं कि आपके पास एक गैस स्टेशन, होटल या समान तक पहुंचने के लिए पर्याप्त ईंधन है, वाहन के बगल में बर्फ की खुदाई करने पर विचार करें। यदि नहीं, तो आपको एक निर्णय करना होगा - एक सुरक्षित जगह पर जाने का प्रयास करें या बचावकर्ताओं को देखने के लिए हर संभव प्रयास करें।
    • यदि आप रहते हैं, तो बर्फ में फिर से "एसओएस" लिखें और पत्रों में पेड़ की शाखाएं रखें। सीडी का प्रयोग करें या किसी कार दर्पण को तोड़ने के लिए क्षितिज को अक्सर स्कैन करें। यह सूर्य को प्रतिबिंबित करेगा और हेलीकॉप्टर द्वारा आने वाले बचावकर्ता संकेत को पहचानेंगे।
    • यदि आप हिमपात बंद होने पर एक कैम्प फायर का निर्माण कर सकते हैं, तो इसे करें - खासकर रात में - गर्म होने के लिए और अपना स्थान संकेत दें
    • यदि आप चलना चुनते हैं, तो अपने लक्ष्य को बताते हुए एक संदेश छोड़ दो- फिर से: योजना पर चिपकाएं कपड़ों की परतें बनाएं और आप के साथ आपूर्ति करें, साथ ही सुबह सुबह चले जाओ और आराम और भोजन के लिए लगातार ब्रेक करें।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप हताशा की स्थिति में हैं और आपको कार छोड़ने की जरूरत है लेकिन बूट नहीं है, तो सीट कुशन को चीरने के लिए कुछ का उपयोग करें, अपने पैरों और उनके साथ कम पैरों को लपेटें और टेप, रस्सी या अन्य सामग्री के साथ उन्हें संलग्न करें ।
    • आपके वाहन के तारों को कई तरह से पकड़ने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है - हालांकि, आपके द्वारा चुने गए वस्तुओं के बारे में सावधान रहें
    • यदि आप दूसरों के साथ अटक जाते हैं, उन चीजों के बारे में उनसे बात करें जो स्थिति से संबंधित नहीं हैं यदि आप अकेले हैं, तो चुटकुले बताएं, एक किताब पढ़ो (यदि आपका कोई है) और मानसिक रूप से आपकी योजना के चरणों को दोहराएं नैतिकता संकट स्थितियों में सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक है
    • यदि आपके पास पालतू जानवर है, तो यह केवल जरूरी है कि जब बाहर के वातावरण सूख रहे हों यदि संभव हो, तो इसे कंबल के साथ कवर करें यदि आप पालतू जानवरों के साथ यात्रा करते हैं, तो उनके लिए आपूर्ति शामिल है

    चेतावनी

    • यदि कोई व्यक्ति गीला हो जाता है, तो तुरंत अपने कपड़े बदल दें यदि आपको संदेह है कि उसे ठंडे जल या हाइपोथर्मिया हो रही है, तो इसे पहले गर्म करने के लिए अपने शरीर की गर्मी का उपयोग करें अपने धड़ से शुरू करो, न अपनी बाहों या पैरों - यह दिल को रोकने के लिए कारण हो सकता है फिर सूखा कपड़े और एक कंबल में व्यक्ति को लपेटो (यदि आपके पास है)

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (71)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com