IhsAdke.com

कैसे अपने नेटवर्क पर हमला करने से हैकर को रोकने के लिए

बीमार हैकर्स हमेशा आपकी कंपनी की सुरक्षा व्यवस्था को निरोधक बनाने और नए और गोपनीय जानकारी प्राप्त करने के लिए नेटवर्क सिस्टम में कमजोरियों की तलाश में हैं।

कुछ हैकर, जैसे "ब्लैक-हैट", सुरक्षा प्रणाली में विघटन का कारण है, और कुछ अन्य पैसे के लिए ऐसा करते हैं जो भी कारण, दुर्भावनापूर्ण हैकर व्यवसायों और लगभग हर आकार के संगठनों में बुरे सपने पैदा करते हैं। विशेष रूप से बड़े निगमों, बैंकों, वित्तीय संस्थानों, सुरक्षा प्रतिष्ठानों में, जो उनके पसंदीदा लक्ष्य हैं। हालांकि, उचित खतरे को पूरी तरह से रोका जा सकता है यदि उचित सुरक्षा उपायों को समय पर लिया गया हो।

चरणों

पिक्चर ने आपके नेटवर्क पर हमला करने से हैकर्स रोक दिया चरण 1
1
मंचों का पालन करें हैकर फ़ोरम का पालन करना हमेशा एक अच्छा विचार है क्योंकि आप हैकिंग के नवीनतम तरीकों के साथ बनाए रखने में सक्षम होंगे। नैतिक हैकर्स के साथ एक अच्छा मंच पाया जा सकता है https://zero-security.org
  • आपका नेटवर्क चरण 2 पर हमला करने से रोकने वाला हैकर्स चित्र
    2
    तुरंत अपना डिफ़ॉल्ट पासवर्ड बदलें कुछ सॉफ़्टवेयर पहले से ही एक डिफ़ॉल्ट पासवर्ड के साथ आता है, क्लिक करने के बाद प्रारंभिक पहुंच की अनुमति देने के लिए- यह अतिरिक्त बेवकूफी नहीं है, इसे बदलना नहीं है।
  • पिक्चर ने आपके नेटवर्क पर आक्रमण करने वाले हैकर्स को रोक दिया 3
    3
    प्रविष्टि के अंक की पहचान करें इंटरनेट से आपके कॉर्पोरेट नेटवर्क के सभी प्रवेश बिंदुओं को पहचानने के लिए उपयुक्त स्कैनिंग प्रोग्राम स्थापित करें। किसी भी नेटवर्क हमले इन बिंदुओं से शुरू होता है। उन्हें पहचानना, हालांकि, एक आसान काम नहीं है यह "अच्छे" हैकर्स की मदद से पूछना सबसे अच्छा है, जिन्होंने इस कार्य को ठीक से करने के लिए नेटवर्क सुरक्षा प्रशिक्षण दिया है
  • पिक्चर ने आपके नेटवर्क पर आक्रमण करने से हैकर्स रोक दिया 4
    4
    हमला और घुसपैठ परीक्षण करना हमले और घुसपैठ परीक्षण चलाने के द्वारा, आप अपने नेटवर्क में कमजोरियों की पहचान कर सकते हैं जो आसानी से दोनों आंतरिक और बाहरी उपयोगकर्ताओं द्वारा एक्सेस कर सकते हैं। ऐसे बिंदुओं की पहचान करने के बाद, आपको बाहरी स्रोतों से हमले रोकने और उन नुकसानों को ठीक करने में सक्षम होना चाहिए जो हैकर्स के लिए प्रविष्टि बिंदु बन सकते हैं। कमजोरियों की पहचान करने के लिए आंतरिक और बाहरी दोनों दृष्टिकोणों से परीक्षण किया जाना चाहिए।
  • पिक्चर ने अपने नेटवर्क पर हमला करने से हैकर्स रोक दिया 5
    5
    उपयोगकर्ताओं के लिए जागरूकता अभियान आयोजित करें इस तरह के जोखिमों को कम करने के लिए सभी उपयोगकर्ताओं को सुरक्षा के नुकसान और प्रथाओं के बारे में पता करने के लिए सभी संभव कदम उठाए जाने चाहिए। उपयोगकर्ता की जागरूकता निर्धारित करने के लिए आप सामाजिक इंजीनियरिंग परीक्षण कर सकते हैं जब तक वे सभी कुछ नेटवर्क से जुड़े कारकों से अवगत नहीं होते हैं, तब तक सुरक्षा वास्तव में एहसास नहीं हो सकती।
  • आपके नेटवर्क पर हमला करने से रोकने वाले हैकर्स नाम की छवि चरण 6
    6
    फायरवॉल को कॉन्फ़िगर करें एक फायरवाल, यदि ठीक से कॉन्फ़िगर नहीं किया गया है, तो घुसपैठिए के लिए एक खुले द्वार के रूप में कार्य कर सकता है। इसलिए फ़ायरवॉल के माध्यम से यातायात को व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण बनाने के लिए नियमों को परिभाषित करना महत्वपूर्ण है। आपके संगठन के सुरक्षा पहलू के आधार पर, एक फ़ायरवॉल की अपनी सेटिंग होनी चाहिए। समय-समय पर सुरक्षा बनाए रखने के लिए यातायात की संरचना और प्रकृति का ठीक से विश्लेषण करने के लिए भी आवश्यक है।
  • पिक्चर ने अपने नेटवर्क पर हमला करने से हैकर्स रोक दिया 7
    7
    उपयोग करें और पासवर्ड नीतियों का उपयोग करें कम से कम सात अक्षर के पासवर्ड सेट करके मजबूत पासवर्ड नीतियों का उपयोग करें, जो कि एक सुरक्षित लंबाई और याद रखना आसान है। पासवर्ड को हर 60 दिन बदलना चाहिए। इसे अधिक अद्वितीय बनाने के लिए, यह अल्फ़ान्यूमेरिक वर्णों से भी बनना चाहिए।



  • पिक्चर ने आपके नेटवर्क पर हमला करने से हैकर्स रोक दिया 8
    8
    पासवर्ड प्रमाणीकरण का उपयोग करें उपरोक्त नीतियों के बावजूद, पासवर्ड SSH या VPN कुंजी से कम सुरक्षित होते हैं, इसलिए ऐसी तकनीकों का उपयोग करने पर विचार करें। जब संभव हो, स्मार्टकार्ड या अन्य उन्नत विधियों का उपयोग करें।
  • पिक्चर ने अपने नेटवर्क पर हमला करने से हैकर्स रोक दिया 9
    9
    साइट के स्रोत कोड में टिप्पणियां हटाएं। स्रोत कोड में उपयोग की जाने वाली टिप्पणियों में अप्रत्यक्ष जानकारी हो सकती है जो साइट को हैक करने में मदद कर सकती है, कभी-कभी उपयोगकर्ता के नाम और पासवर्ड भी हो सकते हैं। किसी भी टिप्पणी को जो बाहरी उपयोगकर्ताओं के लिए अनुपलब्ध लगता है, उन्हें भी हटा दिया जाना चाहिए, क्योंकि लगभग हर वेब एप्लिकेशन के स्रोत कोड को देखने के लिए कुछ तकनीकें हैं।
  • पिक्चर ने आपके नेटवर्क पर हमला करने से हैकर्स रोक दिया 10
    10
    अपने डिवाइस से अनावश्यक सेवाएं निकालें आप उन मॉड्यूल की विश्वसनीयता पर निर्भर नहीं होंगे जो आप वास्तव में उपयोग नहीं करते हैं।
  • पिक्चर ने आपके नेटवर्क पर आक्रमण करने वाले हैकर्स से कदम रखा 11
    11
    डिफ़ॉल्ट, परीक्षा और नमूना पृष्ठों को निकालें, और एप्लिकेशन जो आमतौर पर वेब सर्वर के साथ आते हैं वे हमलों के लिए एक प्रवेश बिंदु हो सकते हैं और चूंकि वे कई प्रणालियों पर समान हैं, हैकिंग का अनुभव आसानी से पुन: उपयोग किया जा सकता है।
  • पिक्चर ने आपके नेटवर्क पर आक्रमण करने वाले हैकर्स को रोक दिया 12
    12
    एंटी-वायरस प्रोग्राम स्थापित करें संभवतः रोज़ाना यदि संभव हो तो घुसपैठ का पता लगाने प्रणाली और एंटी-वायरस सिस्टम दोनों को नियमित रूप से अपडेट करना होगा। एंटी-वायरस प्रोग्राम का अद्यतन संस्करण आवश्यक है क्योंकि यह नवीनतम वायरस का पता लगाने में सहायता करता है।
  • पिक्चर ने अपने नेटवर्क पर हमला करने से हैकर्स रोक दिया 13
    13
    भौतिक सुरक्षा सुनिश्चित करें आंतरिक नेटवर्क सुरक्षा सुनिश्चित करने के अलावा, आपको अपने व्यवसाय की भौतिक सुरक्षा के बारे में सोचना चाहिए। जब तक और जब तक कि आपकी कंपनी पूरी तरह से सुरक्षित न हो, कोई भी घुसपैठिया आपके कार्यालय में चल सकता है और जो कुछ भी आप चाहते हैं वह प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए तकनीकी सुरक्षा के साथ, आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आपकी कंपनी की भौतिक सुरक्षा तंत्र अच्छी तरह से काम कर रहे हैं और प्रभावी हैं।
  • युक्तियाँ

    • सुरक्षित नेविगेशन का अभ्यास करें और अपने कंप्यूटर का उपयोग करें
    • केवल एक प्रोग्राम के पिछले संस्करण की स्थापना रद्द करने के बाद एक नया संस्करण स्थापित करें।
    • पेशेवर आईटी विशेषज्ञों को किराए पर लें, जो आपके नेटवर्क सिस्टम को सुनिश्चित करने के लिए हैकिंग और नेटवर्क सुरक्षा प्रशिक्षण में प्रशिक्षण देते हैं और हमले के प्रयासों को कमजोर करने के लिए तैयार हैं।
    • मैक ओएस, सोलारिस या लिनक्स जैसे कम सामान्य ऑपरेटिंग सिस्टम भी कम लोकप्रिय हमले के विकल्प हैं, और कम ज्ञात वायरस हैं फिर भी, ऐसी प्रणालियां खुद को बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं करती हैं।
    • अपनी फ़ाइलों की एक नियमित प्रति रखें
    • कभी अज्ञात लोगों की अटैचमेंट खोलें
    • इंटरनेट एक्सप्लोरर के बजाय फ़ायरफ़ॉक्स का उपयोग करें, क्योंकि यह अधिक सुरक्षित है किसी भी मामले में, जावास्क्रिप्ट, एक्टिव एक्स, जावा और अन्य अतिरिक्त सुविधाओं को बंद करें। केवल उन साइटों के लिए सक्षम करें जिन पर आप भरोसा करते हैं।
    • अपने कंप्यूटर पर चलने वाले सभी कार्यक्रमों को अद्यतित रखें ऐसा नहीं करना घुसपैठियों के लिए एक निमंत्रण हो सकता है

    चेतावनी

    • यदि आप सिंगापुर से हैं और इन चरणों में से कोई भी काम नहीं करते हैं, तो तत्काल तत्काल अधिकारियों से संपर्क करें, खासकर यदि नेटवर्क एक कंपनी से संबंधित हो, तो बड़ी समस्याएं से बचने के लिए। वे आपके कंप्यूटर पर स्थापित किए गए गैरकानूनी सॉफ्टवेयर की बजाय, हैकिंग के संकेतों को देखना पसंद करेंगे। गिरफ्तार, या अवैध डाउनलोड कार्यक्रमों के लिए एक ठीक भुगतान किया है, यह अलग से निकाल दिया जा रहा है, अपने नेटवर्क ठीक करने की कोशिश की परेशानी से निपटने के लिए होने से बेहतर है।

    आवश्यक सामग्री

    • नेटवर्क सिस्टम का ज्ञान
    • सरल नेटवर्क परिचालनों का ज्ञान
    • सॉफ्टवेयर स्कैनिंग प्रोग्राम
    • एंटी वायरस प्रोग्राम
    • भौतिक सुरक्षा तंत्र
    • नैतिक हैकिंग में ज्ञान के विशेषज्ञ
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com