IhsAdke.com

ओसीएक्स फाइलें कैसे पंजीकृत करें

ओसीएक्स फाइलें माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ प्रयोक्ताओं को आम कार्यों को करने की अनुमति देती हैं, जैसे खुली खिड़की का आकार बदलना या स्क्रॉल सलाखों के पोजीशनिंग को जोड़ना। एक्टिवएक्स या ओएलई कंट्रोल्स के रूप में भी जाना जाता है (ऑब्जेक्ट लिंकिंग और एम्बेडिंग

- ऑब्जेक्ट्स को जोड़ने और एम्बेड करना), ओसीएक्स फ़ाइलों को सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट किट में भी शामिल किया जा सकता है ताकि प्रोग्रामरों में सॉफ्टवेयर में अतिरिक्त कार्य शामिल हो सकें जैसे प्रोग्राम में लाखों रंग प्रदर्शित करने या इंटरनेट कनेक्शन में सुधार। जब आप ऐसे सॉफ़्टवेयर स्थापित करते हैं जिसमें ये फ़ाइलें शामिल होती हैं, तो Windows रजिस्ट्री स्वचालित रूप से स्थापित होती है और उन्हें पंजीकृत करती है। अगर ओसीएक्स फ़ाइल के बारे में त्रुटि संदेश या यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वे सही तरीके से पंजीकृत हैं, तो आप मैन्युअल रूप से उन्हें पंजीकृत कर सकते हैं। यहां विंडोज कंप्यूटर पर यह कैसे करना है

चरणों

चित्र शीर्षक OCX फ़ाइलें चरण 1 दर्ज करें
1
उस OCX फ़ाइल का पता लगाएँ जिसे आप पंजीकृत करना चाहते हैं उस स्थान पर जाएं जहां फ़ाइल सहेजी गई है या उसे Windows खोज टूल द्वारा ढूंढें।
  • Windows XP: "प्रारंभ" मेनू पर क्लिक करें और फिर "खोजें"। जब खोज विंडो दिखाई देती है, तो "सभी फ़ोल्डर और फ़ाइलें" पर क्लिक करें खोज मानदंड दर्ज करें और "खोज" पर क्लिक करें
  • विंडोज 7: निचले बाएं कोने में "स्टार्ट" (विंडोज लोगो) मेनू पर क्लिक करें जब पॉपअप विंडो दिखाई देती है, स्क्रीन के निचले भाग में फ़ील्ड में खोज मानदंड दर्ज करें और दाहिनी ओर आवर्धक ग्लास पर क्लिक करें।
  • चित्र शीर्षक ओसीएक्स फाइलें चरण 2
    2
    वह OCX फ़ाइल चुनें जिसे आप पंजीकृत करना चाहते हैं नीचे पकड़ो ⇧ शिफ्ट फाइल पर राइट क्लिक करें जब पॉप-अप मेनू दिखाई देता है, तो "साथ खोलें" क्लिक करें
  • चित्र शीर्षक ओसीएक्स फाइलें चरण 3
    3



    नई पॉप-अप विंडो में "सूची से प्रोग्राम चुनें" पर क्लिक करें और फिर "ठीक" क्लिक करें। अगले संवाद बॉक्स में, "खोज" पर क्लिक करें।
  • चित्र OCX फाइलें चरण 4 पंजीकृत करें
    4
    "RegSvr32.exe" फ़ाइल को खोजें "विंडोज़" फोल्डर पर नेविगेट करें और "सिस्टम 32" फोल्डर को खोलें। "RegSvr32.exe" पर एक बार क्लिक करके और फिर "ठीक" चुनें। स्क्रीन पर एक पुष्टिकरण संदेश प्रदर्शित किया जाएगा जो आपको सूचित करता है कि OCX फ़ाइल को सफलतापूर्वक पंजीकृत किया गया है।
  • चित्र शीर्षक ओसीएक्स फाइलें चरण 5
    5
    यदि फ़ाइल पंजीकृत होने के बाद एक त्रुटि दिखाई देती है, तो अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और पुन: प्रयास करें।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप कई प्रयासों के बाद भी फाइल को लॉग करने में सफल नहीं होते हैं, तो यह दूषित हो सकता है। इस मामले में, माइक्रोसॉफ्ट जैसे विश्वसनीय स्रोत से इसका एक नया संस्करण डाउनलोड करें।

    चेतावनी

    • अपने फ़ाइल फ़ोल्डरों पर कुछ रखरखाव करके अपने कंप्यूटर से किसी भी OCX फ़ाइलों को छोड़कर से बचें, क्योंकि वे कुछ एप्लिकेशन से लिंक हो सकते हैं जो हटाए जाने के बाद काम करना बंद कर सकता है। एक OCX फाइल को हटाने से कंप्यूटर स्टार्टअप समस्या भी हो सकती है। यदि आपको संदेह है कि इन फ़ाइलों में से कोई एक भ्रष्ट है या एक वायरस है, तो अपने एंटीवायरस को अपडेट करें और ऑपरेटिंग सिस्टम पर स्कैन चलाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com