IhsAdke.com

हॉकी पोकी कैसे नृत्य करें

होकी-पॉकी, या होकी-कोकी, जैसा कि यह ब्रिटेन में भी जाना जाता है, एक पुराने समूह नृत्य है, लेकिन फिर भी बहुत से अंग्रेज़ी भाषी देशों में बहुत लोकप्रिय है। यह अक्सर बच्चों या युवा कैम्परों के बीच बातचीत में एक व्यायाम के रूप में प्रयोग किया जाता है, लेकिन किसी भी उम्र के लोगों द्वारा इसका आनंद उठाया जा सकता है। बस हकी पोकी लोगो को नृत्य करने के लिए गीत और चालें सीखें!

चरणों

विधि 1
नृत्य

पिक्चर शीर्षक से होकी पॉकी चरण 1
1
दूसरे नर्तकियों के साथ एक सर्कल में खड़े हो जाओ पारंपरिक रूप से इस नृत्य को सर्कल में खड़े सभी लोगों के साथ बनाया जाता है, जिसमें प्रत्येक व्यक्ति के बीच पर्याप्त जगह होती है, ताकि वे एक-दूसरे को मारने के बिना आगे बढ़ सकें। आपके और दोनों पक्षों के बीच के बीच एक एक हाथ की दूरी होनी चाहिए।
  • हालांकि, यदि आप दर्शकों के लिए नृत्य कर रहे हैं, तो नर्तक सभी दर्शकों को कई पंक्तियों में खड़े होंगे, यदि आवश्यक हो, ताकि सभी अपनी गतिविधियों को देख सकें।
  • द हो द होकी पॉकी चरण 2 नामक चित्र
    2
    अपने दाहिने पैर में रखो जब गीत शुरू होता है,आपने अपना सही पैर रखा"(आप अपना दाहिना पैर डालते हैं), बस अपने दाहिने पैर को सामने रख दो और फर्श पर कुछ इंच लटका दें या बस अपने पैर की उंगलियों को सामने से फर्श पर रख दें। आप अपने हाथों को अपने कूल्हों पर रख सकते हैं या पक्षों पर। अधिकांश लोग आंदोलनों के साथ गाना गाते हैं, इसलिए आप भी गा सकते हैं! यह ऊर्जा में वृद्धि कर सकता है और इसे याद रखना आसान बना सकता है कि आगे क्या करना है।
  • चित्रित करें जो होकी पॉकी चरण 3
    3
    अपना सही पैर बाहर रखो जैसा कि गीत जारी है,आपने अपना सही पैर बाहर रखा"(आप सही पैर डालते हैं), बस दाहिने पैर को शुरुआती स्थिति में ले जाएं, बाएं के बगल में
  • द हो द होकी पॉकी चरण 4 नामक चित्र
    4
    दाहिने पैर में रखो और इसे सब हिलाएं। जैसा कि गीत जारी है,आप अपना दाहिना पैर रख दिया और आप सभी को हिलाएं"(आप अपने दाहिने पैर को ऊपर रख देते हैं और इसे सब हिला कर देते हैं), बस अपना दाहिना पैर फिर से दोबारा रखो और इसे पीछे, ऊपर और नीचे या जो भी आप चाहते हैं उसे हिलाएं। संतुलन!
  • चित्रित करें जो होकी पॉकी चरण 5
    5
    होकी पॉकी करें और आस-पास स्पिन करें गीत की निरंतरता के साथ, "आप होकी पॉकी करते हैं और आप अपने आप को बदलते हैं ..."(आप होकी पोकी करते हैं और चारों ओर स्पिन करते हैं ...), आप प्रत्येक बांह को नब्बे-डिग्री के कोण पर रख सकते हैं, दोनों हाथों की उंगलियों को इंगित कर सकते हैं और घुमाते समय उन्हें ऊपर और नीचे स्विंग कर सकते हैं यह केवल कुछ सेकंड लगते हैं, इसलिए अपने साथी नर्तकियों के साथ रहना सुनिश्चित करें!
  • चित्र द होके पॉकी चरण 6
    6
    खिंचाव पर अपने हाथ ताली "यह सब क्या है!"(यह सब इसके बारे में है।) एक बार जब आप कताई समाप्त कर लेते हैं, तो बस उस खंड पर एक या दो बार अपने हाथों को ताली बजाते हैं, वैकल्पिक रूप से आप अपने घुटनों पर अपने हाथों को टैप कर सकते हैं।
    • बधाई! आपने पहले से ही एक पूर्ण पॉकी चक्र पूरा कर लिया है - अब, गीत के अंत तक अलग-अलग अंगों के साथ उन आंदोलनों को दोहराएं।
  • चित्रित करें जो होकी पोकी चरण 7
    7
    अपने बाएं पैर को अंदर रखो पत्रों का पालन करें, "आपने अपने बाएं पैर में रखा था"(आपने अपना बाएं पैर अंदर रखा था।) अब, अपने बाएं पैर को आप के सामने कुछ इंच लें। आप इसे इंगित कर सकते हैं या फर्श के ऊपर लटका कर रख सकते हैं- दोहराएं कि आपने अपने दाहिने पैर से क्या किया है।
  • पिक्चर शीर्षक से होकी पोकी चरण 8
    8
    अपने बाएं पैर को बाहर रखें पत्रों का पालन करें, "आपने अपने बाएं पैर को बाहर निकाला"(आप अपने बाएं पैर को बाहर कर देते हैं।) अब, बस अपने बाएं पैर वापस मूल स्थिति में ले जाएं।
  • चित्रित करें जो होकी पोकी चरण 9
    9
    बाएं पैर को रखो और इसे सब हिलाएं। पत्रों का पालन करें, "आपने अपना बाएं पैर रख दिया और आप सभी को हिला"(आप अपने बाएं पैर में डालते हैं और इसे सब हिला देते हैं।) अब, बस अपने बाएं पैर को सामने रख कर और जितना चाहें उतना स्विंग करें!
  • द हो द होकी पोकी चरण 10 नामक चित्र
    10
    होकी पॉकी करें और आस-पास स्पिन करें पत्रों का पालन करें, "आप होकी पॉकी करते हैं और आप अपने आप को बदलते हैं ..."(आप होकी पोकी करते हैं और स्पिन के चारों ओर ...) बस होकी पोकी नृत्य को फिर से करें और इसे एक सर्कल में घुमा दें, ताकि आप एक बार फिर सामना कर रहे हों जब पत्र खत्म हो जाएंगे।
  • चित्र द होके पॉकी चरण 11
    11
    खिंचाव पर अपने हाथ ताली "यह सब क्या है!"(यह सब इसके बारे में है।) कताई समाप्त करने के बाद, अपने हाथों को एक या दो बार ताली बजाओ। वैकल्पिक रूप से, आप अपने घुटनों पर अपने हाथों को टैप कर सकते हैं।
  • चित्रित करें जो होकी पोकी चरण 12
    12
    अपना दाहिना हाथ अंदर रखो गीत के बाद, "आपने अपने दाहिने हाथ में रखा ..."(आप अपना दाहिना हाथ डालते हैं), इसे थोड़ा नीचे झुकाएं और सर्कल के केंद्र में या उसके सामने अपने दाहिने हाथ को रखें। आप या तो शरीर के बगल में दूसरे हाथ को छोड़ सकते हैं या इसे कूल्हे पर रख सकते हैं, इसके आधार पर क्या आप और समूह तय करते हैं। यह आसान है।
  • पिक्चर शीर्षक से होकी पॉकी चरण 13
    13
    अपना दाहिना हाथ डाल दो। गीत के बाद, "आप अपने दाहिने हाथ से बाहर ..."(आप अपना दाहिना हाथ डालते हैं), अपने दाहिने हाथ को अपने पक्ष में वापस रखें। संकेत को थोड़ी सी बढ़ाएं। फिर, अपने बाएं हाथ को शरीर के किनारे या कूल्हे में रखें, यह इस बात पर निर्भर करता है कि यह पहले कहाँ था।
  • चित्र द होके पॉकी चरण 14
    14
    अपना दाहिना हाथ अंदर रखो गीत के बाद, "आपने अपने दाहिने हाथ में रखा ..."(आप अपना दाहिना हाथ डालते हैं), अपने दाहिने हाथ से पहले ठीक उसी तरह करते हैं।
  • चित्र द होके पॉकी चरण 15
    15
    हाथ मिलाएं फिर गीत कहते हैं, "और आप इसके बारे में सब कुछ हिला देते हैं"(और आप इसे सब हिलाते हैं।) इसका मतलब है कि आप अपने हाथ को ऊपर और नीचे हिलाएं, दोनों ओर से या जो चाहे आप चाहते हैं। आप थोड़ा उत्तेजित हो सकते हैं और वास्तव में इसे ऊपर और नीचे हिला सकते हैं ऊर्जा का स्तर!



  • पिक्चर शीर्षक से होकी पोकी चरण 16
    16
    होकी पॉकी करें और आस-पास स्पिन करें पत्रों का पालन करें, "आप होकी पॉकी करते हैं और आप अपने आप को बदलते हैं ..."(आप होकी पोकी करते हैं और स्पिन के आसपास ...), और होकी पॉकी करें और फिर से फिर से स्पिन करें।
  • द हो द होकी पॉकी चरण 17 नामक चित्र
    17
    खिंचाव पर अपने हाथ ताली "यह सब क्या है!"(यह सब इसके बारे में है।) कताई समाप्त करने के बाद, अपने हाथों को एक या दो बार ताली बजाओ। वैकल्पिक रूप से, आप अपने घुटनों पर अपने हाथों को टैप कर सकते हैं।
  • चित्रित करें जो होकी पोकी चरण 18
    18
    अपने बाएं हाथ के अंदर रखो। पत्रों का पालन करें, "आपने अपने बाएं हाथ में डाल दिया"(आपने अपना बाएं हाथ अंदर रखा था।) अपने बाएं हाथ को सामने रखें
  • चित्रित करें द हो कोकी पॉके चरण 1 9
    19
    अपना बाएं हाथ बाहर रखो पत्रों का पालन करें, "आपने अपना बाएं हाथ बाहर रखा"(आप अपने बाएं हाथ को बाहर कर देते हैं।) बस अपने बाएं हाथ को वापस मूल स्थिति में ले जाएं या इसे अपने पक्ष में थोड़ा ढंक कर दें
  • द होके पॉकी चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    20
    अपना बाएं हाथ डालें और इसे सब हिलाएं। पत्रों का पालन करें, "आपने अपना बाएं हाथ रख दिया और आप सभी को हिला दिया"(आप अपने बाएं हाथ के अंदर रख देते हैं और इसे ऊपर हिला कर देते हैं।) बस अपना हाथ डाल दो और इसे हिलाएं जैसा आप चाहते हैं
  • पिक्चर शीर्षक द होके पेकी चरण 21
    21
    होकी पॉकी करें और आस-पास स्पिन करें पत्रों का पालन करें, "आप होकी पॉकी करते हैं और आप अपने आप को चारों ओर बदल देते हैं"(आप होकी पॉकी और चारों ओर स्पिन करते हैं), और होकी पॉकी करें और फिर से फिर से स्पिन करें।
  • द हो कोकी पॉके चरण 22 के शीर्षक वाला चित्र
    22
    खिंचाव पर अपने हाथ ताली "यह सब क्या है!"(यह सब इसके बारे में है।) कताई समाप्त करने के बाद, अपने हाथों को एक या दो बार ताली बजाओ। वैकल्पिक रूप से, आप अपने घुटनों पर अपने हाथों को टैप कर सकते हैं।
  • चित्रित करें द हो कोकी पॉके चरण 23
    23
    पूरे शरीर को अंदर रखो पत्रों का पालन करें, "आप अपने पूरे आत्म में डाल दिया"(आप पूरे शरीर को रख देते हैं), और सर्कल में कूद या शरीर को आगे झुकाएं। यह हमेशा आखिरी" बॉडी पार्ट "होता है जो आप होकी पॉकी के दौरान चले जाएँगे, भले ही किसी भी बदलाव को पैदा हो सके उसके पहले
  • पिक्चर शीर्षक से होकी पॉकी चरण 24
    24
    पूरे शरीर को बाहर रखो। पत्रों का पालन करें, "आप अपने पूरे स्वयं को बाहर डाल दिया"(आप पूरे शरीर को बाहर कर देते हैं।) अब, बस मूल स्थिति में वापस कूद या अपनी शुरुआती स्थिति में झुकाव करें, जो कि आपने पहले किया था।
  • चित्रित करें जो होकी पोकी चरण 25
    25
    पूरे शरीर को रखो और इसे सब मिलाएं पत्रों का पालन करें, "आप अपने पूरे आत्म में डालते हैं और आप सभी को हिला देते हैं"(आप अपने पूरे शरीर को अंदर रख देते हैं और इसे ऊपर हिलाते हैं।) बस अपने शरीर को एक ओर से तरफ ले जाएँ, अपने हाथ ऊपर और नीचे ले जायें। आप अपने शरीर को कम कर सकते हैं, उठा सकते हैं, अपनी उंगलियों को इंगित कर सकते हैं या क्या कर सकते हैं चाहते हैं, एक आखिरी बार "यह सब हिलना" करने के लिए!
  • चित्रित करें जो होकी पोकी चरण 26
    26
    होकी पॉकी करें और आस-पास स्पिन करें पत्रों का पालन करें, "आप होकी पॉकी करते हैं और आप अपने आप को चारों ओर बदल देते हैं"(आप होकी पॉकी और चारों ओर स्पिन करते हैं), और होकी पॉकी करें और फिर से फिर से स्पिन करें।
    • इस नृत्य के अंत की कुछ विविधताएं हैं जो पत्रों को दोहराते हैं "यह वही है जो इसके बारे में है"(यह सब कुछ इसके बारे में है)," भव्य समापन "के लिए एक अतिरिक्त समय है।
  • चित्र द होके पॉकी चरण 27
    27
    खिंचाव पर अपने हाथ ताली "यह सब क्या है!"(यह सब कुछ इसके बारे में है।) आप कताई समाप्त करने के बाद, अपने हाथों को एक या दो बार ताली बजाते हैं, या आप अपने घुटनों पर अपने हाथों को टैप कर सकते हैं।
  • विधि 2
    होकी पॉकी को माहिर करना

    द हो द होकी पॉकी चरण 28
    1
    संगीत जानें यदि आप वास्तव में एक हकी पॉकी विशेषज्ञ बनना चाहते हैं, तो संगीत सीखें यह आपको शरीर के साथ क्या करना है, इसके साथ-साथ अधिक मज़ेदार बनाने में आपकी मदद करने में मदद करेगा! यद्यपि गीत थोड़ा और बदलता है, इस पर निर्भर करता है कि आप कहां और किसके साथ गा रहे हैं, यहां आपको क्या पता होना चाहिए:
    • आपने अपना सही पैर रखा (आप अपना दाहिना पैर डालते हैं)
      आपने अपना सही पैर बाहर रखा (आप अपने दाहिने पैर से बाहर निकलते हैं)
      आपने अपना सही पैर रखा (आप अपना दाहिना पैर डालते हैं)
      और आप इसके बारे में सब कुछ हिला देते हैं (और आप इसे ऊपर हिलाएं)
      तुम होकी पोकी करते हो (आप होकी पॉकी करते हैं)
      और तुम अपने आप को चारों ओर मोड़ो (और चारों ओर मुड़ता है)
      यह सब क्या है! (यह सब इसके बारे में है)
      आपने अपने बाएं पैर में रखा था (आप अपने बाएं पैर के अंदर रख देते हैं)
      आपने अपने बाएं पैर को बाहर निकाला (आप अपने बाएं पैर बाहर रख)
      आपने अपने बाएं पैर में रखा था (आप अपने बाएं पैर के अंदर रख देते हैं)
      और आप इसके बारे में सब कुछ हिला देते हैं (और आप इसे ऊपर हिलाएं)
      तुम होकी पोकी करते हो (आप होकी पॉकी करते हैं)
      और तुम अपने आप को चारों ओर मोड़ो (और चारों ओर मुड़ता है)
      यह सब क्या है! (यह सब इसके बारे में है)
      आपने अपने दाहिने हाथ में डाल दिया (आप अपना दाहिना हाथ अंदर रखते हैं)
      आपने अपने दाहिने हाथ को बाहर कर दिया (आप अपना दाहिना हाथ डालते हैं)
      आपने अपने दाहिने हाथ में डाल दिया (आप अपना दाहिना हाथ अंदर रखते हैं)
      और आप इसके बारे में सब कुछ हिला देते हैं (और आप इसे सब हिला)
      तुम होकी पोकी करते हो (आप होकी पॉकी करते हैं)
      और तुम अपने आप को चारों ओर मोड़ो (और चारों ओर मुड़ता है)
      यह सब क्या है! (यह सब इसके बारे में है)
      आपने अपने बाएं हाथ में डाल दिया (आप अपने बाएं हाथ के अंदर रख देते हैं)
      आपने अपना बाएं हाथ बाहर रखा (आप अपना बायां हाथ डालते हैं)
      आपने अपने बाएं हाथ में डाल दिया (आप अपने बाएं हाथ के अंदर रख देते हैं)
      और आप इसके बारे में सब कुछ हिला देते हैं (और आप इसे सब हिला)
      तुम होकी पोकी करते हो (आप होकी पॉकी करते हैं)
      और तुम अपने आप को चारों ओर मोड़ो (और चारों ओर मुड़ता है)
      यह सब क्या है! (यह सब इसके बारे में है)
      आप अपने पूरे आत्म में डाल दिया (आप पूरे शरीर को अंदर डालते हैं)
      आप अपने पूरे स्वयं को बाहर डाल दिया (आप पूरे शरीर को बाहर रख देते हैं)
      आप अपने पूरे आत्म में डाल दिया (आप पूरे शरीर को अंदर डालते हैं)
      और आप इसके बारे में सब कुछ हिला देते हैं (और आप इसे ऊपर हिलाएं)
      तुम होकी पोकी करते हो (आप होकी पॉकी करते हैं)
      और तुम अपने आप को चारों ओर मोड़ो (और चारों ओर मुड़ता है)
      यह सब क्या है! (यह सब इसके बारे में है)
  • द हो कोकी पॉके चरण 29 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अंतर जोड़ें यद्यपि यह संस्करण केवल हथियार, पैर और शरीर का उपयोग करता है, आप जितना चाहें उतना विविधताएं जोड़ सकते हैं, जब तक कि यह पूरे शरीर के साथ समाप्त होता है अपने बाहों और पैरों को खत्म करने के बाद, आप दूसरे शरीर के अंग भी जोड़ सकते हैं, जैसे नाक, कंधों, घुटनों, कोहनी या नाटक में आपके हिप भी!
    • आपको यह भी ध्यान देना चाहिए कि गीत के कुछ संस्करणों में, हथियार पैरों से पहले जाते हैं। यह आप पर निर्भर करता है!
    • गीत के कुछ संस्करणों में, जो कहते हैं "आप अपना [शरीर भाग] बाहर डालते हैं"हो सकता है"आप अपने [शरीर के] हिस्सा लेते हैं"।
  • युक्तियाँ

    • ऐसे नृत्य करते समय उचित कपड़े पहनना मत भूलना और स्केट्स अगर आप बर्फ के रिंक पर हैं
    • संगीत के कई कवर हैं, जिनमें विभिन्न आंदोलनों हैं। यद्यपि आप आमतौर पर ऊपर सूचीबद्ध सभी शरीर के अंगों का उपयोग करते हैं, हो सकता है कि आपके अभ्यास के संस्करण के आधार पर कुछ आवश्यक न हों। ध्यान रखें कि आपको आंदोलनों का अनुकूलन करना पड़ सकता है, यदि आपके द्वारा नृत्य करने वाला संगीत नाचता है तो आपके द्वारा अभ्यास किए जाने वाले एक से अलग है।

    चेतावनी

    • पैर आंदोलनों करते समय, अपना संतुलन रखें आपके द्वारा एक पैर स्विंग करने के बारे में सोचते हुए अधिक संतुलन लेता है, जबकि यह दूसरी तरफ है। इसके अलावा, किक करने के लिए सावधान रहें आप अन्य नर्तकियों को चोट पहुंचा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com