IhsAdke.com

कैसे एक Ambidextrous बनने के लिए

माइकल एंजेलो, आइंस्टीन, टेस्ला, लियोनार्डो दा विंची और ट्रूमैन सभी शारीरिक रूप से विवादित थे। यहां पर कुछ सुझाव दिए गए हैं कि कैसे विवादित बनें वे पाठकों, किताबों और इंटरनेट से एकत्र किए गए थे।

चरणों

विधि 1
लेखन और ड्राइंग

चित्र का शीर्षक आपका प्रमुख हाथ निर्धारित करें चरण 9
1
दोनों हाथों से लेखन या ड्राइंग प्रारंभ करें एक भूमिका लीजिए और तितलियों, वास, सममित वस्तुओं, शब्द, अक्षर, आकार या जो कुछ भी आपके दिमाग में फ़ैलता है, शुरू करते हैं। हालांकि लेखन सबसे पहले भयानक हो सकता है, हालांकि शुरुआत से ही कुछ पंक्तियां लिखें।
  • चित्र शीर्षक से आपका डोमिनंट हाथ चरण 2 निर्धारित करें
    2
    विपरीत हाथ से लिखें अपने गैर-प्रभावी हाथ से लिखना संभव है - अभ्यास और दृढ़ संकल्प से ज्यादा कुछ नहीं लेता है आपका हाथ पहले से दर्द शुरू हो सकता है, लेकिन बस एक ब्रेक ले लो और बाद में फिर से कोशिश करें - तनाव अंततः नष्ट हो जाएगा
    • एक कलम का प्रयोग करें जो लिखित रूप में सहायता के लिए आसानी से बहता है। इसके अलावा, अच्छी गुणवत्ता वाला काग़ज़ एक और आनंददायक अनुभव बनाने में मदद करता है
    • हाथ "हुक" न करें संभवतः पेंसिल को यथासंभव संभव तरीके से पकड़ने के लिए मोहक हो सकता है, जिससे आपका हाथ पंजे से निकल जाता है, लेकिन यह आपको प्रभावी रूप से लिखने से रोक देगा, और यह दर्द पैदा कर सकता है ध्यान दें कि आपका हाथ कैसे स्थित है और इसे कभी-कभी ढूढ़ता है जैसा कि आप लिखते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक है एवरियल हैंडलाईटिंग चरण 11
    3
    लंबे समय तक गैर-प्रबल हाथ के साथ अभ्यास करना, आदी हो जाने के लिए। दैनिक, लोअरकेस, अपरकेस और इटैलिक में गैर-प्रभावी हाथ के साथ वर्णमाला लिखिए (यदि आपको पता है)। प्रारंभ में, हाथ अस्थिर हो जाएगा और दूसरे के साथ किए जाने पर पत्र भी उतने ही लिखे नहीं होंगे फिर भी, अभ्यास करते रहें, और आपका लेखन बेहतर होगा
    • यदि आप एक दाएं हाथ वाला व्यक्ति हैं जो आपके दाहिने हाथ से लिखने का प्रयास कर रहे हैं, तो पृष्ठ 30 डिग्री वामावर्त की तरफ बारी करें यदि आप एक दाएं हाथ वाला व्यक्ति हैं जो आपके बाएं हाथ से लिखने का प्रयास कर रहे हैं, तो इसे 30 डिग्री दक्षिणावर्त बदलें
  • एक लड़की के कदम 12 के लिए माफी माँगने वाला चित्र
    4
    दर्पण में अपने प्रमुख हाथ से लिखकर देखें कि वह दूसरे के साथ क्या लिखना चाहेंगे। यह आपको विधि का एक दृश्य संकेत देगा और आपके मस्तिष्क को गैर-प्रबल हाथ के लिए एक ही कार्रवाई की कल्पना करेगा।
  • ह्यूज़ ब्यूटीफुल राइटिंग स्टेप 6 नामक चित्र है
    5
    सहायक अभ्यास करें उदाहरण के लिए:
    • अभ्यास के लिए पत्रों की अधिकतम विविधता के साथ वाक्य लिखने के लिए अपने विपरीत हाथ का उपयोग करें अच्छा अभ्यास विकल्प शामिल हैं pangramas, वाक्यों में वर्णमाला के सभी या अधिकतर अक्षर होते हैं
      • चार्ट का उदाहरण: रात में, दादाजी कोवाल्स्की ने शिकायत वाले पेंगुइन के पैरों पर चुंबक के गिरने को देख लिया और दादी ने शुभ जाबती की तारीखों की चाय में चीनी डाल दिया।
    • अभ्यास का एक और तरीका कई बार एक अनुच्छेद लिखने और अभ्यास करने का है। लेखन के बीच अंतर को भी ध्यान दें और पता करें कि कौन सा पत्र अधिक अभ्यास की आवश्यकता है।
  • चित्र सुंदर है
    6
    वाग्गीज में लिखें अगले स्तर पर अभ्यास करने के लिए, अपने दाहिने हाथ से बाएं से दाएं (सामान्य दिशा) और दाएं से बाएं अपने बाएं हाथ से लिखिए, पिछड़े दिखने वाले वाक्यों का उत्पादन करें, जो दर्पण के माध्यम से देखा जाए इस रूप में जाना जाता है boustrophedon)। यह उपयोगी है क्योंकि दायां-हाथियों "अंगूठे को छोटी उंगली तक" लिखने के आदी हो जाते हैं और वे पीछे की तरफ लिखते हुए अपने बाएं हाथ से और अधिक स्वाभाविक रूप से लिख सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक है एवरियल हस्तलिपि चरण 13
    7
    कम से कम एक महीने, या अधिक के लिए दैनिक इन तकनीकों का अभ्यास करें। जल्द ही आप गैर-प्रबल हाथ के साथ सहज रूप से लिख रहे होंगे जैसे आप दूसरे के साथ करते हैं, बहुत कम भटकते हुए
  • विधि 2
    बिल्डिंग स्ट्रेंथ

    चित्र शीर्षक आपका व्यायाम फिंगर्स चरण 18
    1



    अपने गैर-प्रभावी हाथ को मजबूत करें उस क्षेत्र की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद के लिए विपरीत हाथ से वजन उठाने की कोशिश करें हल्के वजन के साथ शुरू करो और, जैसा कि आप मजबूत हो, भारी वाले का उपयोग करें

    विधि 3
    अन्य गतिविधियां

    चित्र शीर्षक आपका प्रमुख हाथ निर्धारित करें चरण 6
    1
    अपने गैर-प्रभावी हाथ से सब कुछ करो यहां तक ​​कि अगर आप किसी विशेष कार्य के लिए आक्रामक बनना चाहते हैं, तो अन्य सभी कार्यों के लिए गैर-प्रभावशाली हाथों का उपयोग करना सबसे अच्छा है क्योंकि गैर-प्रभावी हाथों में अन्य कार्यों की क्षमता आंशिक रूप से कार्य में कुशलता के स्थानांतरित हो जाएगी, तेज और कम निराशाजनक प्रत्येक कार्य के लिए गैर-प्रबल हाथ हर समय उपयोग करें, आधे समय के लिए नहीं। यदि आपका लक्ष्य प्रत्येक हाथ से काम पूरा करके अधिकतम दक्षता हासिल करना है, तो यह प्रभावी रूप से अधिक कुशल को छोड़ने के लिए व्यावहारिक रूप से बेकार है, और इसके विपरीत में कौशल प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करना अधिक महत्वपूर्ण है। प्रमुख हाथ का इस्तेमाल कभी नहीं करने का एक अन्य कारण यह है कि इसके प्रयोग से विपरीत तरीके से क्षमताओं को नहीं हटाया जाता है, इसका उपयोग नहीं कर सकता आपकी क्षमताओं को कम करेगा और गैर-प्रभावी हाथ का उपयोग करने की उपेक्षा को कम करेगा
  • छवि शीर्षक 23447 12
    2
    विपरीत हाथ से खाना पकाने की कोशिश करें सबसे कमजोर हाथ से अंडे या केक आटा मिलाएं। इटैलिक के दौरान हाथ से बनाए गए एक ही हस्तलेख आंदोलन का उपयोग करके रैक के साथ हिलाएं या हरा दें।
  • स्टेप 2 पर ब्रेसिज़ के साथ आपका दांत ब्रश करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    गैर-प्रबल हाथ के साथ सरल कार्य करना जब आप आम तौर पर अपने दांतों को ब्रश करते हैं, तो चम्मच के साथ खाएं, हथौड़ा के साथ मट्ठा मांस, या अपने हाथ के साथ गेंद को झटके, उन कार्यों को विपरीत दिशा में करने का प्रयास करें वहाँ सैकड़ों साधारण कार्य हैं जो दैनिक किए जाते हैं, इसलिए दूसरे हाथ में अपने आप को परिपूर्ण करना आपको विवादित होने में मदद करेगा
  • चित्र शीर्षक से आपका प्रमुख हाथ 7 निर्धारित करें
    4
    एक बार जब आप सरल लोगों के साथ अभ्यास कर लेते हैं, तो शानदार मोटर कार्यों को शुरू करना जैसे कि वर्तनी लिखना, बिलियर्ड्स खेलना और अपने गैर-प्रभावी हाथों से तार छील करना। ऐसा करने से आप अपने प्रतिबिंबित छवि को स्वचालित रूप से एक क्रिया के कौशल को स्वचालित रूप से स्थानांतरित करने की सामान्य योग्यता का अभ्यास करने में भी मदद करेंगे, ताकि अगले काम के मुकाबले कम से कम परिष्कृत किया जा सके। इसकी दर्पण छवि पर कार्रवाई की क्षमता को हस्तांतरित करने की क्षमता हर बार गैर-प्रभावशाली हाथ से दोहराई जाती है। आप पहले 3 चरणों को छोड़ भी सकते हैं यदि आप विवादित होने की प्रक्रिया में तेजी लाने के इच्छुक हैं और वह समय-समय पर काम करने में बोरियत सहन करने में सक्षम नहीं हैं।
  • स्पिन ए बॉलिंग बॉल चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    सभी जटिल और हानिरहित कार्यों के लिए गैर-प्रभावी हाथ का उपयोग करना जारी रखें। अगला, आपका मूल रूप से गैर-प्रभावशाली हाथ प्रमुख कौशल स्तर से अधिक होगा यदि आप पहले दोनों हाथों से शुरू करना चाहते हैं, तो पहले वांछित स्तर तक पहुंच जाएगा, और आप इसे पसंद करेंगे और इसे प्रमुख रूप में रखें। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि आपके मूल रूप से गैर-प्रभावी हाथ में मांसपेशी स्मृति में मूल रूप से प्रभावी एक की तुलना में छोटी अवधि की स्मृति होगी।
  • अपने प्रमुख हाथ का पता लगाने वाला चित्र शीर्षक 8
    6
    जगलिंग सीखें तीन और चार गेंदों के साथ शुरू करने की कोशिश करो यह अपने कमजोर हाथों को प्रशिक्षित करने का एक शानदार तरीका है।
  • बास गिटार खेलने के लिए सिखाओ
    7
    एक उपकरण खेलते हैं जिसमें दो हाथ शामिल हैं उदाहरण के लिए, पियानो, बांसुरी, गिटार, सैक्सोफोन आदि सीखें। इससे कमजोर हाथ को मजबूत करने में मदद मिल सकती है और आप दोनों हाथों और हथियारों पर अधिक से अधिक क्षमता दे सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • धैर्य रखें, धीमा हो जाओ और सीखने की प्रक्रिया का आनंद लें। आप करेंगे
    • यदि आप तेज़ी से आगे बढ़ना चाहते हैं, तो गैर-प्रबल हाथ से रोज़ाना पैराग्राफ (बाएं से दाएं) लिखने की कोशिश करें एक या दो हफ्तों के बाद, आप एक महान सुधार देखेंगे याद रखें: रोम एक दिन में नहीं बनाया गया था, लेकिन सौ साल के युद्ध से कोई भी देश को लाभ नहीं हुआ।
    • उम्मीद न करें कि केवल एक हफ्ते के बाद गैर-प्रभावशाली हाथों के अभ्यास के बाद पूरी तरह से लिखना चाहिए - याद रखें, आपके हाथों के साथ पूरी तरह से पेन को नियंत्रित करने के लिए एक हफ्ते से अधिक समय लगेगा! बच्चों के लिए तैयार की गई सुलेख पुस्तक ख़रीदना और अभ्यास के साथ रखने से मदद मिल सकती है।
    • विपरीत हाथ से एक दिन में कम से कम 15 मिनट के लिए लिखने की कोशिश करें। फिर, अभ्यास के बाद, दोनों हाथों से लिखने की कोशिश करें और नतीजे देखें!
    • यदि आपका गैर-प्रभावी हाथ कमजोर है और आप इसे उपकरण और भारी गतिविधियों के साथ उपयोग करना चाहते हैं, तो कुछ बड़ी चीनी विरोधी तनाव गेंदों (बड़े मॉडल) को पकड़ लें और अपने हाथ और उंगलियों को फोन पर, माउस का उपयोग करना, आदि अंततः, आप एक बिंदु तक पहुंचेंगे, जहां आप आसानी से गेंदों को अपने हाथ की हथेली में एक दूसरे को छूने के बिना स्पिन कर सकते हैं।
    • अपनी गतिविधियों को मिरर करें: एक साथ दक्षिणावर्त और वामावर्त दिशाओं में कार्रवाई करें।
    • यदि हाथ आपके हाथ के साथ आसान है तो आप गैर-प्रबल हाथ खेल खेल सकते हैं।
    • अभ्यास करने का एक और शानदार तरीका है अपने नाखूनों को पेंट करना।
    • बर्फ से भरा शॉपिंग बैग निचोड़ने का प्रयास करें यदि विपरीत हाथ अनुबंध या यदि आपको लगता है कि उसे हिलाएं।
    • गैर-प्रबल हाथ पर समन्वय बनाने में मदद करने के लिए गेंदों को ऊपर और नीचे फेंक दें।

    चेतावनी

    • यदि आप एक गैर-प्रभावी हाथ से शेविंग कर रहे हैं, तो सावधान रहें कि आप खुद को कटौती न करें। इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि आप इस गतिविधि में इसका उपयोग करने के आदी नहीं हैं, यह तब तक नहीं लगेगा जब तक चेहरे, पैरों आदि पर कोई पर्ची और आकस्मिक कटौती न हो। वैसे ही जैसे आप नाखूनों को हथौड़ा करते हैं - ध्यान रखें कि नाखूनों को पकड़े हुए हाथों को दबाए रखें!
    • यदि आपकी इच्छा विवादित बनना है तो केवल गैर-प्रभावी हाथ का उपयोग न करें। इससे प्रमुख हाथ कम प्रभावी हो सकता है
    • निपुणता बदलने के संभव प्राथमिक परिणाम नीचे सूचीबद्ध हैं:
      • भाषण की समस्याएं (बड़बड़ाकर बड़बड़ाकर)
      • मेमोरी समस्याओं (खासकर सीखा सामग्री की स्मृति में)
      • एकाग्रता में समस्याएं (आसानी से थक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com