IhsAdke.com

पियानो कैसे खेलें

पियानो एक प्रतिष्ठित साधन है, जो इसकी सुंदरता और इसकी कठिनाई दोनों के लिए प्रसिद्ध है। तकनीकों और इस साधन के उपयोग को सीखने में बढ़ावा पाने के लिए पढ़ें।

चरणों

भाग 1
उपकरण और संरचना

चित्र पियानो चरण 1 चलायें
1
एक पियानो प्राप्त करें. अधिकांश प्रशिक्षकों को घर पर आसान अभ्यास के लिए असली पियानो खरीदने की सलाह देते हैं ये उपकरण कई शैलियों, आकारों और कीमतों में आते हैं: ज्यादातर लोगों के लिए, एक मध्यम आकार की कोठरी पियानो एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि यह कॉम्पैक्ट संस्करण की तुलना में बेहतर ध्वनि पैदा करते हुए बहुत ज्यादा जगह नहीं लेती है। ध्यान रखें कि जबकि सस्ता (संभवतः मुक्त) पियानो भी मिलना संभव है, उन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान पर लेना खतरनाक और कठिन हो सकता है इस प्रकार की सेवा में विशेषज्ञता वाले वाहक को किराए पर याद रखें
  • किसी दुकान के मध्यस्थ के बिना, मालिक से सीधे इस्तेमाल किए गए और सस्ते पियानो को खरीदने पर, यह बहुत संभावना है कि इसे फिर से उपयोग करने योग्य होने से पहले ट्यूनिंग की आवश्यकता होती है घर पर उपस्थित रहने और अपने नए साधन की शर्तों का मूल्यांकन करने के लिए तैयार स्थानीय ट्यूनर देखें।
  • एक अच्छी गुणवत्ता वाले इलेक्ट्रॉनिक कीबोर्ड एक स्वीकार्य विकल्प है, लेकिन यदि यह बहुत जरूरी है तो केवल इस का सहारा लें (उदाहरण के लिए यदि आप एक बेडरूम के अपार्टमेंट में रहते हैं) यह मॉडल पियानो तकनीक के लिए उचित आसन सीखना मुश्किल बनाता है और ध्वनिक मॉडल द्वारा प्रस्तुत की तुलना में इसकी टोन का नियंत्रण बहुत अधिक सीमित है।
  • चित्र पियानो चरण 2 चलायें
    2
    सहायक उपकरण प्राप्त करें एक बार पियानो एक जगह पर है और एक पेशेवर द्वारा ट्यून किया गया है, यह एक बैंक की व्यवस्था करने का समय है और कुछ स्कोर अधिकांश मॉडल पहले से ही बेंच के साथ आते हैं - अगर यह आपका मामला नहीं है, तो आप एक प्रयोग किए गए फर्नीचर की दुकान या संगीत वाद्ययंत्र में एक खरीद सकते हैं। समायोज्य सीटों को प्राथमिकता दें, क्योंकि आसन पियानो तकनीक का एक अनिवार्य कारक है। भोजन या कार्यालय की कुर्सी के साथ सीट की जगह न दें, जब तक कि आपकी सीट सटीक ऊंचाई पर न हो
    • स्थानीय उपकरण स्टोर पर, कुछ सिफारिशों से पूछें शीट संगीत सरल और आसानी से ले जाने वाले भागों के साथ शायद, परिचर कुछ महान सुझाव देगा कम से कम एक स्टार्टर-उन्मुख प्रति देखें, सिद्धांत पर अधिक ध्यान केंद्रित करें और तराजू और arpeggios- और एक है कि लोकप्रिय संगीत के सरल रचना है कि आप अभ्यास करने के लिए उपयोग करेंगे सिखाता है
    • अगर आपको परेशान रखने में परेशानी होती है, तो एक मेट्रोनीम खरीदें यह डिवाइस आपके द्वारा सेट किए गए नियमित अंतराल पर क्लिक का उत्सर्जन करता है इससे आपको सही समय पर स्वयं को बनाए रखने में मदद मिलेगी जब तक कि आप स्वयं ऐसा करने में सक्षम न हों।
  • चित्र पियानो चरण 3 चलायें
    3
    सही मुद्रा प्राप्त करें कुंजीपटल के ठीक ऊपर, पियानो शेल्फ पर अंक डालें अपने हाथों को चाबियों पर रखें ताकि आपके फर्श फर्श पर समानांतर हो। यदि सीट की ऊंचाई पर्याप्त है, तो आपकी उंगलियों को आपकी कलाई को मोड़कर या अपने किनारों को बढ़ा या कम करने के बिना चाबियाँ धीरे से छूटेगी। ऊंचाई आदर्श रहेगी जब आप अपने हथियार या कंधे पर दबाव डाले बिना पियानो में बैठ सकते हैं
    • अपने पैरों को समानांतर और आगे की ओर इशारा करते रहें, उनके बीच और कुछ तल के साथ और पूरी तरह से फर्श पर समर्थित तलवों के साथ। ऊपरी आसन बनाए रखें - कंधों को न छेले बिना या रीढ़ झुकने के बिना। सीट से आगे बैठो जब तक आप एक ऐसी स्थिति नहीं पाते जहां आपके हथियार को खींचना आवश्यक नहीं है। आप अपने जांघों को मजबूर किए बिना पैडल का इस्तेमाल करने और अपने पैरों को वापस स्थानांतरित करने में सक्षम होना चाहिए।
    • यदि आपकी सीट समायोज्य नहीं है या ऊँचाई तक पहुंच नहीं सकती है जो इसे आरामदेह बनाती है, तो सीट ऊंचाई पर पहुंचने में सहायता करने के लिए कुशन और तकिए का उपयोग करें। उन्हें नियमित रूप से मोटा होना चाहिए और दृढ़ होना चाहिए ताकि आप पियानो पर बिना पर्ची के बिना बैठ कर बैठ सकें।
  • चित्र पियानो चरण 4 चलायें
    4
    हाथ की स्थिति की जांच करें फिर से आपको कुंजीपटल के केंद्र के ठीक सामने बैठना चाहिए। उंगलियों की बाकी स्थिति हमेशा सफेद कुंजियों पर होती है। दाहिने हाथ के अंगूठे के आठवें केंद्रीय (एक सी ग्रेड) के पहले सफेद कुंजी है, जो कुंजी की एक जोड़ी के बाईं ओर है पर आराम करना चाहिए pretas- कुंजी पर एक ही हाथ से अन्य उंगलियों हैं ठीक बगल इस: डी, ​​ई , एफ और जी बाएं हाथ सही रूप में एक ही पैटर्न का अनुसरण करता है, लेकिन नीचे से एक सप्तक और उलट: छोटी उंगली (एक दो अलग-अलग कुंजी होना चाहिए सी और उसके दो पैर की उंगलियों के बीच जी पर अंगूठे पर है और बी )।
    • सी नोट जो सही बड़े पैर के संदर्भ में कार्य करता है वह कुंजीपटल के केंद्र में है, और इसलिए इसे सामान्यतः "मध्यम सी" कहा जाता है कुछ शुरुआती पियानोवादियों टेप के साथ इस कुंजी को टैप करना चाहते हैं- अगर आप ऐसा करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि जितनी जल्दी आप सुधार करते हैं, उतनी ही सामग्री को बिना क्षति पहुंचाए जा सकते हैं
    • आपके लिए पहले सीखना सामान्य है बिल दूसरों की ओर बढ़ने से पहले केंद्रीय चाबियाँ, क्योंकि एक पियानोवादक को ऊपर उठाने या खींचने के बिना सबसे कम और उच्चतम नोटों तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए, और इसके लिए कुछ तैयारी की आवश्यकता होती है
  • भाग 2
    बुनियादी तकनीकों और सिद्धांतों

    चित्र पियानो चरण 5 प्ले करें
    1
    समझे कि कीबोर्ड कैसे काम करता है पियानो चाबियाँ इस तरह के एक पैटर्न अंत- के लिए शुरुआत से नोटों की एक ही पैटर्न दोहराने "आठवें" कहा जाता है। इसका मतलब है कि नोटों तीव्र करने के लिए गंभीर (बाईं ओर) से लेकर (दाएं) के बिना, हालांकि, मात्रा में भिन्नता है। सात सफेद कुंजी (सी, डी, ई, एफ, जी, ए, बी) और पांच के लिए काले (सी #, डी #, एफ #, अब और बी बी) इसी के लिए इसी: प्रत्येक पियानो बारह नोटों का उत्पादन कर सकते हैं। (निम्नलिखित में सी सी ए) octatônica सी प्रमुख में पैमाने के रूप में आठ सफेद एक सप्तक की चाबी। सी # से बीबी तक की पांच काले चाबियाँ, एक पैंटॅटोनिक स्केल बनाते हैं। और सभी बारह "रंगीन" पैमाने पर होते हैं, जिसमें सभी बारह टन होते हैं।
    • पियानो की ट्यूनिंग सी प्रमुख में है, संगीत की सबसे सामान्य तराजू में से एक है लेकिन उस साधन पर अन्य तराजू का प्रदर्शन किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए, बस टोन के बीच आवश्यक अंतराल प्राप्त करने के लिए सफेद और काले कुंजियों के उपयोग को गठबंधन करें। पियानो सभी पत्रों को आम तौर पर शीट संगीत में देख सकते हैं, जो इसे बहुत ही बहुमुखी उपकरण बनाती है।
    • यह जांचना आसान है कि क्या पियानो ट्यूनिंग सही है - बस एक ही समय में अलग-अलग ऑक्टेव में समान नोट चलाएं। उनका कंपन समान होना चाहिए - यदि ऐसा नहीं है, तो एक या दोनों को ठीक-ठीक देखा जाना चाहिए।
  • 2
    कुछ नोट्स खेलें. मध्यम सी धीरे लेकिन दृढ़ता से निचोड़ और यह नोट का उत्पादन होगा। एक ही कुंजी (धीमा और तेज, कठोर और नरम, आदि) दबाए जाने के विभिन्न तरीकों की कोशिश करें, जब तक कि आपको उपकरण के लय को खत्म करने वाले नियंत्रण को समझना शुरू न हो जाए। अपने हाथों को ले जाने के बिना, अपनी अंगुलियों के नीचे के नोट्स को स्पर्श करें ध्यान दें कि कुछ उंगलियों (जैसे पिंकी के रूप में) को खेलने के लिए कड़ी मेहनत और दूसरों को (जैसे बड़े पैर की अंगूठी) खेलने के लिए बहुत सी प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है,
    • काले कुंजियों पर भी फोकस करें आम तौर पर, इन कुंजियों प्रेस करने, हम बस ऊपर और सही करने के लिए अंगूठे, जिसका आकार यह मुश्किल इसका इस्तेमाल करने के पूरे हाथ स्थिति को नुकसान पहुँचाए बिना एक काले रंग की कुंजी खेलने के लिए बनाता है के लिए छोड़कर अपनी उंगलियों स्थानांतरित करने के लिए, की जरूरत है। बाकी की स्थिति में उसके दाहिने हाथ के साथ, बस अपनी उंगली से थोड़ा बाईं ओर एक सी # और खेलने के लिए एक डी # सही करने के लिए एक छोटे से खेलने के लिए चलते हैं।



  • 3
    जानें कि कैसे तराजू को चलाने के लिए सबसे तीव्र करने के लिए बाएं हाथ छोटी उंगली और सही, सबसे गंभीर के अंगूठे की सभी नोट खेलने के लिए प्रयास करें। क्रम में पहली चार कुंजी दबाएं। बाएं हाथ के अंगूठे तक पहुँचने पर, है, तो जी कुंजी और प्रेस एक ही उंगली से, कुंजी ए अब, दाहिने हाथ के अंगूठे के अगले टिप्पणी (बी) खेलने के लिए पैमाने को पूरा करने, विस्तार करने और इसका इस्तेमाल करते हैं, भी मध्य सी खेलने के लिए व्यायाम का अभ्यास करें आसानी जब तक - अपनी उंगलियों को खींच में आसानी हाथ बढ़ने में आसानी के रूप में एक पियानोवादक की तकनीक के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
    • नए तराजू मास्टर करने का प्रयास करें बाएं हाथ उंगलियों में से एक के साथ एक नोट चलाकर शुरू और अगले सप्तक में एक ही नोट करने के लिए ऊपर का पालन करें, दाहिने हाथ की एक उंगली के साथ किया जा करने के लिए। फिर नोटों को सही करें, जो आवश्यक होने पर काले कुंजियों का उपयोग कर गलत हो। ऐसा कैसे होता है (सी प्रमुख के परे) खेला जाता है डी प्रमुख में पैमाने पर, उदाहरण के लिए, इस आदेश दिया गया है: डी (बाएं हाथ पर अंगूठी के साथ प्रदर्शन किया), ई, एफ # (काले कुंजी), जी, ए, बी, सी # (काले बटन) और डी (सूचक के साथ प्रदर्शन दाहिने हाथ का)
      • अपने प्रशिक्षक या आपकी पुस्तकों द्वारा पारित किए गए तराजू के अभ्यास के अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें सीखना सीखें कि उनका उपयोग कैसे करें। यह उन्हें जल्दी से माहिर करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है
  • 4
    अध्ययन सद्भाव जबकि कोई भी "हॉट क्रॉस बन्स" खेलने के लिए उस अतिरिक्त मील पर जाना नहीं चाहता है, तो रचनाएं जो पियानो की संभावनाओं का सर्वश्रेष्ठ लाभ लेती हैं, आपको दोनों हाथों की उंगलियों का उपयोग करते हुए, एक ही समय में कई नोट खेलने की आवश्यकता होती है। उस समृद्ध, गहरी ध्वनि का निर्माण करने में सक्षम होने के लिए आपको समझना चाहिए कि सामंजस्य कैसे काम करते हैं। यह एक बहुत उन्नत विषय है ताकि हम इसे इस लेख में अपनी सारी जटिलता में देख सकें, लेकिन अपने सीखने की सहायता के लिए निम्नलिखित युक्तियों का उपयोग करें।
    • निकटस्थ नोट हार्मोनिक नहीं हैं इसका अर्थ यह नहीं है कि कुछ रचनाओं में इस तरह के अंतराल का उपयोग नहीं किया जाता है, लेकिन कम से कम शुरुआत में, याद रखें: एक समय में दो पड़ोसी नोट खेलने से शायद ही कभी सही कहें। नोट्स के बीच की जगह को बढ़ाकर सुराग बनाएं
    • सद्भाव के दो नोटों के बीच की जगह को "अंतराल" कहा जाता है सबसे आम गुरुवार, बुधवार और मंगलवार हैं निम्न उदाहरण ऊपर दिए गए पर्वतमालाओं में संदर्भित हैं: सी और जी, सी और एफ, और सी और ई।
    • अंतराल 14 सेमटोन तक हो सकते हैं - इन्हें यौगिक अंतराल कहा जाता है, क्योंकि वे एक से अधिक आक्सेव को कवर करते हैं। रेंज से सेमटोन जोड़कर या घटाकर हार्मोनियों को बदला जा सकता है हालांकि, आपको अभी भी सिद्धांत के इन अधिक उन्नत पहलुओं के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
    • एक ही समय में अलग-अलग अष्टकोनों में समान नोट खेलने का कार्य "एकता" का नाम देता है।
  • भाग 3
    अपने कौशल को बढ़ाना

    1
    अध्ययन संगीत संकेतन. पढ़ना स्कोर पहले मुश्किल हो सकता है, लेकिन एक अच्छा प्रशिक्षक या एक अच्छी किताब की मदद से और थोड़ा अभ्यास के साथ, बहुत सारे लोग संगीत के अंकन की बुनियादी बातों को हफ्तों के एक मामले में मास्टर करने में सक्षम हैं। पढ़ना शीट संगीत रचनाओं के एक ब्रह्मांड के प्रवेश द्वार है जो संगीतकार अकेले सीख और अभ्यास कर सकता है। संगीत लेखन जटिल प्रतीकों की एक प्रणाली का उपयोग करता है ताकि हम गहरा गड्ढा कर सकते हैं, लेकिन नीचे कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको इस विषय में पेश करेंगे।
    • संगीत के नोट खाली या भरे अंडाकार प्रतीकों (बुलाया "प्रमुखों") का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं - जो अन्य ब्रांडों जोड़ा जा सकता है (रॉड, एक खड़ी रेखा हमेशा सिर और कोष्ठक की बाईं ओर दिखाई देता है, "हुक" से जुड़ा हुआ छड़) - जिसे पांच क्षैतिज लाइनों के सेट के साथ वितरित किया जाता है जिन्हें कहा जाता है कार्यसूची. जिस नोट्स को प्रत्येक पंक्ति (और उनके बीच में प्रत्येक स्थान) समकक्ष है, उनको परिभाषित किया जाता है कुंजी, अंक की शुरुआत में दिखाई देने वाला प्रतीक दर्शाता है
      • ड्राइंग नोट्स के प्रत्येक रूप अवधि के एक प्रकार को दर्शाता है। खाली अंडाकार चिह्न एक का प्रतिनिधित्व करता है आधा भरा (सबसे लंबे समय तक) - भरा और एक स्टेम और एक ब्रैकेट के साथ, एक थरथराहट (जो सेमीफायर की लंबाई 1/8 है)। आपके प्रशिक्षक या आपके समर्थन सामग्री को ड्यूरेन्स के बीच के अंतर के बारे में बेहतर विवरण देना चाहिए।
    • कर्मचारियों की ऊर्ध्वाधर धुरी नोट्स के कालानुक्रमिक क्रम को निर्धारित करता है (जो कि पहले से आए हैं, जो बाईं ओर हैं और जो बाद में सही हैं), जबकि ऊर्ध्वाधर नोट्स की ऊंचाई निर्धारित करता है (अधिक नोट कर्मचारियों के शीर्ष पर है, यह) है। एक ही ऊर्ध्वाधर पंक्ति पर व्यवस्थित नोट्स उसी समय क्रियान्वित किए जाने चाहिए।
    • संगीतकार को खुद को बेहतर तरीके से पहचानने की अनुमति देने के लिए, हर अंक में विभाजित किया गया है परकार, ऊर्ध्वाधर लाइनों द्वारा सीमरेक्टेड जो कर्मचारियों को काटता है प्रत्येक एक ही लंबाई, जिसका अर्थ है कि एक उपाय के नोट का योग हमेशा दूसरे के बराबर (यानी, कभी कभी एक बार छोटे नोट से भरा केवल कुछ ही लंबे नोट शामिल हैं कि धीमी गति से एक लग सकता है किया जाना चाहिए है , लेकिन वास्तव में वे समान हैं)।
    • कुंजी के दाईं ओर स्थित दो नंबरों को निर्धारित करते हैं कम्पास फार्मूला, जो संगीतकार को हर एक के आकार का अनुमान लगाने की अनुमति देता है (उपरोक्त नंबर की संख्या को दर्शाता है कलाई और नीचे, उनमें से प्रत्येक की अवधि)। उदाहरण के लिए: 4/4, जो सबसे सामान्य सूत्र है, यह इंगित करता है कि प्रत्येक माप अर्ध-अनंत अवधि के चार दालों के बराबर है।
    • संगीत की चुप्पी की अवधि के रूप में जाना जाता है टूट जाता है, जो, नोटों की तरह, विशिष्ट प्रतीकों द्वारा दिशानिर्देश में दर्शाए गए हैं।
  • 2
    स्वतंत्र हाथों का उपयोग करें। अधिकांश रचनाओं को एक ही समय में एक अलग गति से प्रदर्शन करने के लिए प्रत्येक हाथ की आवश्यकता होती है। आम तौर पर, बाएं हाथ बास बजाएंगे, नोट्स का समर्थन करेंगे, जबकि दाहिने हाथ में मुख्य, उच्चतर-पिटा संगीत कार्यक्रम होंगे। दूसरे हाथ से पेट को खरोंच करते हुए एक हाथ से सिर को फिसलने के मजाक को याद रखें इसके साथ क्या होता है, इस तकनीक को सीखने में समय लगता है। अपने दाहिने हाथ से शॉर्ट-नोट धुनों का अभ्यास करते हुए बाएं ओर एक आधा लंबाई के सुराग बजाते हुए अभ्यास करें।
  • 3
    हाथों की गति को प्रशिक्षित करें. जल्द ही, आपको जल्द ही मध्य भाग और उद्यम को कीबोर्ड के अधिक चरम क्षेत्रों में छोड़ना होगा। इसे इस्तेमाल करने के लिए, कभी-कभी उच्च ऑक्टेव्यू में अपने अभ्यास का अभ्यास करें, कभी-कभी अधिक गंभीर ऑक्टेव्स में। पियानो के किसी भी क्षेत्र तक पहुंचने के लिए झुकने के बिना सामान्य मुद्रा बनाए रखो - एक कॉन्सर्ट में, आप कभी भी उच्च या निम्न नोट प्राप्त करने के लिए एक टुकड़ा नहीं रोक सकते यदि आवश्यक हो, तो धड़ को थोड़ी सी तरफ झुकाएं (पीछे या घुमाए बिना) और नोटों को करने के लिए अपने हथियार को बांटने या अनुबंध करें।
    • अभ्यास के मध्य में अष्टको बदलने का प्रयास करें। यदि आप कुछ साधारण, जैसे पैमाने या आर्केजेयो खेल रहे हैं, तो इसे एक बार एक बार अक्तवृप कम करें, और अगले एक पर, एक उच्च पिच पर स्विच करें और यदि व्यायाम दो हाथों का उपयोग करता है, तो खेलने के लिए दूसरे का उपयोग करते समय निष्क्रिय हाथ को ले जाने के लिए सीखने का अवसर ले लो। उदाहरण के लिए, यदि पैमाने बाएं हाथ पर शुरू होता है और सही पर समाप्त होता है, निम्न कार्य करें: बाद में बाएं हाथ के हिस्से भागो, दाहिने हाथ के हिस्से का पालन करते हुए, यह ऊपर छोड़ दिया है जब तक यह तक पहुँचता है पारित अगले आक्टेव - जब आप अपने बाएं हाथ का फिर से उपयोग करते हैं, तो यह दूसरे हाथ के नीचे लीड को स्थानांतरित करने के लिए और अगले आक्टेव में ले जाने का मोड़ होगा - और इसी तरह।
  • चित्र पियानो चरण 12 प्ले
    4
    अभिव्यक्ति पैडल का उपयोग करना सीखें. गिटार पैडल से पहले, पियानो पैडल पहले ही स्ट्रिंग्स द्वारा निर्मित लकड़ी के गुणों को बदलने के लिए इस्तेमाल किए गए थे। आधुनिक मॉडल में दो या तीन पैडल हो सकते हैं, प्रत्येक एक महत्वपूर्ण कार्य के साथ। आपका प्रशिक्षक उन्हें बेहतर बता सकता है
    • स्पंज आम तौर पर बाईं तरफ है यह पेडल मात्रा कम करता है और नोट्स की पिच बदलता है। कई संगीतकारों में से जो मफली का पता लगाया, सबसे प्रसिद्ध बीथोवेन है
    • लिफ्ट पेडल सही पर है यह तारों के डंपर्स उठाता है और उन्हें नोटों के ओवरलैप को बढ़ाने के अलावा, स्वतंत्र रूप से कंपन और अनुनाद देने की अनुमति देता है। यदि अच्छी तरह से इस्तेमाल किया जाता है, तो बनाए रखने के पेडल में अप्रत्याशित और रोमांचक प्रभाव पड़ सकते हैं, क्योंकि इससे एक दूसरे के ऊपर संगत हो जाती है उन्नीसवीं शताब्दी के रोमांटिक संगीतकारों द्वारा इस तरह के संसाधन का व्यापक रूप से उपयोग किया गया था और उसका उपयोग आज तक जारी है।
    • पूंछ के पियानो में, तीसरे पेडल, जो कि केंद्र में है, सोतेनेटो है बस बनाए रखने के पेडल की तरह, सोतेनेटो नोट्स को बढ़ाता है, अंतर के साथ कि वह ऐसा चुनिंदा करता है, जबकि उसका पूरे कीबोर्ड पर असर होता है। कोठरी पियानो में, तीसरा पेडल (जब वह है) तारों पर महसूस किए गए पर्दा को कम करती है और लगभग पूरी तरह से उन्हें फट जाती है, जो संगीतकार को अन्य लोगों को परेशान किए बिना अभ्यास करने की अनुमति देता है।
  • 5
    अधिक अभ्यास करें. पियानो मास्टर करने के लिए सबसे कठिन साधनों में से एक है, लेकिन शायद सबसे पुरस्कृत एक है: जो ध्वनि पैदा होती है वह अजीब और रेचक है, और इसका उपयोग करने के लिए आवश्यक तकनीक को अन्य उपकरणों को सीखने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है। सुधार करने की कुंजी जितना संभव हो सके अभ्यास करना और जब भी संभव हो। आरक्षित अपने दिन के कम से कम आधे घंटे को प्रशिक्षित करने के लिए - यदि आप एक घंटे या उससे अधिक समय बुक कर सकते हैं, तो सभी बेहतर। यद्यपि कभी-कभी इसका विकास स्थिर हो जाता है, फिर भी अभ्यास आपको एक बेहतर संगीतकार बना देगा।
  • युक्तियाँ

    • तेजी से कठिन संरचना जानने के लिए, प्रत्येक हाथ के अलग-अलग हिस्सों को अलग से प्रशिक्षित करने के लिए - उन्हें माहिर रखने के बाद, एक ही समय में दोनों तरफ खेलते हैं, एक समय में एक हरा।
    • पियानो को आप कितना मुश्किल और निराशाजनक लगते हैं, हमेशा कोई भी प्रयास करते रहें और हार न दें।
    • अपने कलाई को आराम से रखने की कोशिश करें यह आपको और अधिक चपलता देगा और, लंबे रचनाओं को चलाने पर, थकान से बचना होगा
    • कलाई की गिनती याद रखें
    • अपनी उंगलियों को आराम और घुमावदार रखें और युक्तियों के साथ कुंजी दबाएं (फिंगरप्रिंट्स का क्षेत्र नहीं)। अपनी खड़ी उंगलियों के साथ स्पर्श करना एक आसान लत है जो आपकी तकनीक को वर्षों से नुकसान पहुंचाएगा।
    • के लिए छोटे और संभव लक्ष्यों को निर्धारित करें प्रेरित रहें. यदि आपको एक संरचना सीखने में कठिनाई हो रही है, तो इसे चरणों में विभाजित करें: शुरुआत में, आप केवल पहला मार्ग सीखना चाहते हैं, फिर दूसरा, और इसी तरह।
    • जोड़ों को मोड़ना याद रखें जो आपकी उंगलियों के निकट हैं यदि आप उन्हें तना हुआ छोड़ देते हैं, तो आप प्रत्येक उंगली से दबाव डालेंगे अनिश्चित होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com