IhsAdke.com

कैसे खेलने के लिए ट्रॉम्बॉन

जब कोई उसकी ताकत दिखाता है तो कोई भी तंबू बंद नहीं कर सकता यह सबसे गंभीर और सबसे शक्तिशाली सिम्फ़ोनिक उपकरणों में से एक है। ट्रॉम्बॉन के खेल के एक मार्च से ज्यादा प्रभावशाली नहीं हैं। ये भी गीत हो सकते हैं, और उनका मूल पवित्र संगीत में है। चाहे यह एक सिम्फनी, एक मार्च, एक ब्रास के कलाकार, एक बैंड या जाज समूह, द ट्रोंम्बोन हमेशा की सराहना की जाती है।

चरणों

1
हाथ की तरफ एक स्क्रू के साथ एक स्क्रू के साथ घंटी की ओर ध्यानपूर्वक फिटिंग करके एक स्क्रू के साथ ट्रॉम्बॉन को इकट्ठा करें, और एक कोण बनाने के लिए दक्षिणावर्त बारी करें फिर अपने हाथ के आकार के अनुसार समायोजित करें, घंटी की ओर इशारा करते हुए और उसके बाईं ओर धागे को कस लें और मुख्य रॉड के अंत में नोजल की स्थिति। मुखपत्र को धीरे से भाड़ें नोजल को दबाने या मजबूर करने से बचें, ताकि इसे पकड़ा न जाए। यदि आप इसे हाथ से दबाते हैं, तो यह डॉकिंग का एक छोटा सा आवाज देगा, लेकिन फिर इसे हटाने के लिए आपको अपने स्वयं के एक उपकरण की सहायता की आवश्यकता होगी।
  • 2
    अपने बाएं हाथ के साथ डॉकिंग धागे के पास ट्यूब का समर्थन करके आरोही ट्रॉम्बोन को पकड़ कर रखो और अपने दाहिने हाथ से चलती भाग को समझो। सुनिश्चित करें कि मुख्य स्टिक लॉक है, भले ही आप उपकरण छू नहीं रहे हों। अन्यथा, छड़ी जमीन पर गिर सकती है, जोर से शोर कर सकती है और टुकड़े को भी नुकसान पहुंचा सकती है। यह हमेशा ध्यान देना महत्वपूर्ण है क्योंकि चूहे दंड का दिल है उनमें से सबसे कम उनके कार्य के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • 3
    ट्रॉम्बॉन प्राप्त करें यदि आप दाहिनी हाथ से हैं, तो बाएं हाथ की तर्जनी को मुखपत्र और अंगूठे पर छड़ी के चारों ओर रखें इस हाथ की दूसरी उंगलियां आगे बढ़नी चाहिए अपने दाहिने हाथ से, छड़ी की दूसरी बांह के चारों ओर अपने अंगूठे, तर्जनी और मध्यम उंगलियों का समर्थन करें
  • 4
    जब आप स्पर्श करते हैं तो अपने शरीर को केंद्रित रखें यह आपको वक्रित और अनुचित स्थिति के विपरीत, हवा की एक बड़ी मात्रा को तेज करने की अनुमति देगा। यदि आप बैठे हैं, तो कुर्सी के पीछे जितना संभव हो सके अपनी पीठ को दुबला करने की कोशिश करें। यदि आप कुर्सी के किनारे पर बैठते हैं (जैसा कि कई संगीत शिक्षक सिखाते हैं), आपके फेफड़ों से हवा के प्रवाह को प्रतिबंधित किया जाएगा। यह भी महत्वपूर्ण है कि आपके पैर अच्छी तरह से मंजिल पर समर्थित हैं
  • 5
    उपकरण के साथ ध्वनियों का निर्माण करने के लिए, आपको अपने होंठों से "ओ" करना, कोनों को दबाकर और केंद्र को उड़ाने के लिए छोड़ देना चाहिए। इससे पहले कि आप एक अच्छी आवाज पैदा कर सकें, यह महत्वपूर्ण है कि आप बुझिंग के बिना (एक बीटल - होंठ कंपन की तरह ध्वनि) मुखपत्र के बिना अभ्यास करें। अपने होंठ फर्म रखें और जल्दी से झटका। याद रखें कि नोजल के साथ प्रदर्शन करना काफी आसान होगा। महत्वपूर्ण: गाल को उड़ाने के लिए फुलाओ मत करो यह आपको जल्दी से हवा से बाहर चलेगा, और एक कठोर, घुटने वाला ध्वनि उत्पन्न करेगा।
  • 6
    तेज नोट्स को छूने के लिए, आपको होंठ को आगे बढ़ाना होगा, जबड़े उठाना और हवा को नीचे की गति में उड़ाना होगा। इसे प्राप्त करने के लिए, मुंह के कोनों को पीछे हटाना, जिससे उन्हें नोटों की टोन के रूप में मजबूती मिलती है। इसके अलावा आराम से रहने की कोशिश करें और उपकरण के मुखपत्र के माध्यम से जल्दी से झटका, चेहरे का भाव से बचें जो ध्वनि में तनाव पैदा कर सकता है।



  • 7
    अधिक गंभीर नोट खेलने के लिए, आपको अपने होंठों का केंद्र आराम करना चाहिए और अपने जबड़े को कम करना चाहिए। वायु को अब भी तेजी से और समान रूप से उड़ाया जाना चाहिए, लेकिन अच्छी ध्वनि गुणवत्ता बनाए रखने के लिए बहुत अधिक मात्रा में। ट्रॉम्बोन, विशेष रूप से बास और ट्रिगर के साथ अवधि, अतिरिक्त टयूबिंग की वजह से ध्यान देने योग्य नोट रखने के लिए अधिक हवा की आवश्यकता होती है। जब आप सबसे कम रजिस्टर खेलना शुरू करते हैं, यह बहुत मुश्किल हो सकता है चाबी आपके फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाने के लिए है
  • 8
    यदि आपने कभी एक धातु वायु उपकरण नहीं खेला है, तो ट्रॉम्बॉन एक चुनौती हो सकता है। ज़ोर से खेलने के लिए, ज़ोर से और अधिक खुले झटके (ध्यान दें: समय के साथ आप अपने नोट्स को मुखपत्र के खिलाफ अधिक नोट्स तक पहुंचने के लिए दबा सकते हैं।) इस आदत से बचें, यह ध्यान रखें कि कुछ समस्याएं बाद में दिखाई दे सकती हैं। अधिक खुले तौर पर खेलने के लिए होंठों को आराम करने का मतलब यह नहीं है, लेकिन जबड़े नीचे ले जा कर उन्हें और अधिक खुलेपन देने से, इस प्रकार एक पूर्ण और अधिक कठोर ध्वनि प्राप्त करना
  • 9
    यदि आप वास्तव में खेलने के लिए सीखना चाहते हैं, तो बस उपकरण के साथ खेलने के बजाय, आपको मुख्य छड़ी के सात पदों को सीखना चाहिए।
    • पहली स्थिति: रॉड लगभग सभी वापस ले लिया (सावधान रहें कि रॉड को ज्यादा हिंसा के साथ पहले स्थिति में वापस न लौटना)।
    • तीसरी स्थिति: घंटी से थोड़ा आगे, लेकिन रिकॉर्ड के आधार पर भिन्न हो सकते हैं जिसमें नोट खेला जाता है।
    • दूसरी स्थिति: लगभग पहले और तीसरे के बीच फिर, यह स्थिति भिन्न हो सकती है
    • चौथा स्थान: घंटी के सामने
    • छठी स्थान: लगभग छड़ी के स्ट्रोक के अंत में पांचवें स्थान चौथे और छठे के बीच है
    • सातवीं स्थिति: छड़ी के स्ट्रोक के अंत में सबसे ट्रॉम्बोन पर यह संकेत मिलता है कि सातवां स्थान कहाँ है। चूंकि कब्र का अंत जल्द ही आ जाता है, यह लंबे समय तक हथियारों वाले संगीतकारों को लाभ देता है।
    • स्थिति तथ्य से भिन्न हो सकती है कि पांच अलग-अलग प्रकार के ट्रॉम्बोन हैं सोप्रानो और लम्बे छोटे होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप एक-दूसरे की स्थिति बढ़ जाती है। दूसरी ओर बास और बास बहुत बड़े हैं। बास ट्रॉम्बोन एक अवधि या "सामान्य" से ज्यादा बड़ा होता था आजकल, सबसे अधिक एक डबल ट्रिगर ट्रिगर सिस्टम है पुराने बास ट्रॉम्बोन को ढूंढना मुश्किल है बास प्रकार के लोग व्यावहारिक रूप से एक ही साधन होते हैं, लेकिन आकार में बड़ा।
  • 10
    अपने नोट्स की श्रेणी को नियमित रूप से अभ्यास करके (कम से कम तीस मिनट के लिए एक बार एक बार) और अपने नोट्स की लचीलेपन को बढ़ाकर एक नोट से ऊपर के नोट और पीछे ले जाकर धीरे-धीरे गति बढ़ाना और एक समान आवाज़ बनाए रखने की कोशिश करना। लंबी सांसें अभ्यास करके अपनी सांस को भी बढ़ाएं लीबल्स अत्यंत महत्वपूर्ण हैं, उन्हें कई ऑक्टों में अभ्यास करें। याद रखें, यदि आप वास्तव में ट्रॉम्बॉन खेलना सीखना चाहते हैं, तो अपने कौशल को सुधारने के लिए तकनीक के साथ एक पुस्तक में निवेश करने पर विचार करें। आप अधिकांश संगीत स्टोर में कई अलग-अलग तरीकों को पा सकते हैं।
  • 11
    अपने फेफड़े की क्षमता बढ़ाएं इसके लिए विभिन्न तकनीकों हैं आकार में रहें चलाएँ। अपनी बाइक की सवारी करें तैरने। कोई हृदय गतिविधि आपको लाभ पहुंचाएगी सांस लेने में सुधार करने के लिए व्यायाम भी एक महान उपकरण है। यदि आप ठीक से साँस नहीं ले सकते, तो लंबे समय तक एक नोट बनाए रखना संभव नहीं होगा। मुद्रित तरीके और इंटरनेट पर आप कई तरह के व्यायाम पा सकते हैं। इसके लिए खोजें
  • युक्तियाँ

    • मुख्य छड़ी को गूंधने की कोशिश न करें यह उपकरण का एक संवेदनशील हिस्सा है, और यदि क्षतिग्रस्त हो, तो ठीक से काम नहीं करेगा।
    • मुख्य रॉड के अंत में स्थित एक पानी से बचने की कुंजी (जिसे थूक वाल्व भी कहा जाता है) है आपको पानी (या लार) को रिहा करने के लिए हर पांच मिनट प्रेस करना चाहिए जो कि ट्यूबों में घुलनशील होता है। वसंत को तोड़ने से रोकने के लिए अच्छी तरह चिकना करें
    • हर दिन अपने तराजू का अभ्यास करें यह आपको भ्रम पर नियंत्रण देने में मदद करेगा।
    • लम्बे नोट्स बजाए दो चीजों का समर्थन करता है 1) यह आपके लय में सुधार करेगा। 2) ध्यान में रखते हुए एक नोट रखते हुए, आप सीखेंगे कि वायु के प्रवाह को बेहतर कैसे नियंत्रित किया जाए। एक निरंतर एयरफ्लो विकसित करना आदर्श है
    • उपकरण को संचय करते समय, सभी छड़ों को अंदर की तरफ धक्का दो। यह उन्हें जंग खाए या सख्त से रोकता है।
    • पेशेवर अटार्नी, क्रिस्चियन लिंडबर्ग, या विज्लिफ़ गॉर्डन जैसे पेशेवर ट्रॉम्बोनिस्टों को सुनो। एक पेशेवर खेल को सुनने से आपको बेहतर तरीके से ध्वनि कैसे मिलेगा।
    • बुनियादी नोट:
      • सबसे पहले स्थिति: आगे की छड़ी को 1 सेमी के बारे में ले जाएं। इस स्थिति में आप नोट बीबी (बी फ्लैट), एफ (एफ), बीबी फिर और डी (आर) खेल सकते हैं। यदि आप थोड़ा अधिक महत्वाकांक्षी हैं, तो आप तीव्र एफ का जोखिम उठा सकते हैं।
      • तीसरी स्थिति: रॉड को ले जाने तक दूसरी हाथ की घंटी के साथ गठबंधन नहीं किया जाता है। इस स्थिति में आप जो पहला नोट स्पर्श कर सकते हैं वह एबी (ए फ्लैट) है, इसके बाद ईबी (बी फ्लैट), दूसरा एबी, और आखिरकार सी (डू) है। प्रत्येक नोट को जितना संभव हो उतना लगना रखने की कोशिश करें।
      • अगले चौथे स्थान है, लगभग जब छड़ी के दूसरे हाथ थोड़ा हूड के सामने गठबंधन कर रहे हैं। पहली गंभीर नोट आप खेल सकते हैं एक जी (सूर्य) है, उसके बाद एक तेज डी, एक और जी और एक बी फिर से, उन्हें जितना संभव हो उतना लगना रखने की कोशिश करें।
      • अगले स्थिति में, छठे, आप सी ले सकते हैं। आप अपने हाथ खींचकर उस स्थिति तक पहुंच सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि सातवीं स्थिति तक नहीं पहुंचें। बास नोट्स इस स्थिति से अगले स्थिति तक कठिन हैं। नोट सी रखने की कोशिश करें जितना संभव हो सके।
    • हर दिन तेल की छोटी बूंदों को टपकाने वाली छड़ी की अच्छी देखभाल करें। पानी के कुछ छिड़कों से आपको नरमता दिखाई देती है क्योंकि आप इसे पर्ची करते हैं।
    • अभ्यास! हर दिन, कम से कम 30 मिनट या प्रति सप्ताह 210 मिनट औसत। समय वितरित करने का प्रयास करें, लेकिन अगर आपको एक ही दिन में बहुत अभ्यास करने की आवश्यकता है, चिंता न करें। जितना अधिक आप अभ्यास, बेहतर!
    • उपकरण को अच्छी स्थिति में रखें अपने आंतरिक को साफ करें और नियमित रूप से चिकनाई करें हुड धो (हाँ, गर्म पानी और डिटर्जेंट से धोएं), पेट्रोलियम जेली के साथ ट्यूनिंग वक्र चिकनाई करें, और अगर कोई वाल्व है, तो उसे उपयुक्त तेल के साथ चिकना करें।
    • खेलने से पहले गर्म हो जाओ, और तुरंत विश्राम के एक पल के बाद। वार्मिंग से आप मुंह की मांसपेशियों को लंबा कर सकते हैं जिससे यंत्र को ठीक से खेलने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जब तक आप प्रत्येक नोट को छूने में सहज महसूस न करें तब तक विभिन्न प्रकार के तराजू खेलें। हीटिंग आपको समय की लंबी अवधि के लिए स्पर्श करने, अभ्यास करने और उपस्थित करने की सुविधा भी देता है, और अधिक गुणवत्ता के साथ। जब आप आराम करते हैं, तो आपको शांत और लगातार तराजू को अवरोही क्रम में खेलना चाहिए। हर बार जब आप खेलते हैं या प्रदर्शन करते हैं
    • आरंभिक बैंड या ऑर्केस्ट्रा का हिस्सा बनें, या एक निजी शिक्षक के साथ सबक ले लो। ज्यादातर लोगों के लिए यह वाकई साल लगते हैं जब तक कि वे सचमुच ट्रॉम्बॉन नहीं खेल सकें।
    • सीडीएस को सुनो
    • अपने होंठों की ताकत को बेहतर बनाने के लिए ट्रॉम्बॉन घंटी को स्पर्श करें

    चेतावनी

    • किसी भी सतह पर उपकरण रखने पर, यह पोल पर आराम न करें। इससे आपको ताना पाना पड़ सकता है
    • ब्रास इंस्ट्रूमेंट पर कभी भी "ब्रासो" या किसी अन्य पोलिश उत्पाद का उपयोग न करें। ये उत्पाद वार्निश को हटाते हैं और धातु में कटाव की सुविधा देते हैं। आप संगीत या स्पेशलिटी स्टोर पर पीतल के उपकरणों के लिए विशिष्ट वार्निश खरीद सकते हैं।
    • छूने पर अपने होंठ के खिलाफ मुखपत्र को नल नहीं करें इससे चोट लग सकती है, जो अंततः स्पर्श करने की क्षमता कम कर सकती है।
    • मुखपत्र को फिटिंग करते समय ध्यान रखना अगर इसे गलत तरीके से डॉक किया जाता है तो यह अटक जाता है, और इसकी निकासी महंगा हो सकती है।
    • जोर से खेलने के लिए अपनी सारी सांस का उपयोग न करें। यह आपके होंठों पर चिड़चिड़ापन और असुविधा महसूस कर सकता है, जिससे आपको ब्रेक लेना पड़ सकता है। इसके अलावा, आप गीत के मध्य में सांस से बाहर हो सकते हैं।
    • ट्रॉम्बॉन या किसी धातु के उपकरण खेलने से पहले कैंडी, गम या किसी भी प्रकार का खाना मत खाओ किसी भी भोजन के बाद आपको 15-20 मिनट तक इंतजार करना चाहिए। स्पर्श करने से पहले मुंह को कुल्ला।
    • अपने आप को असुविधाजनक स्थिति में न रखें, इससे आपके हथियारों को नुकसान हो सकता है। कई नौसिखिया trombonists, विशेष रूप से युवा, 6 वें और 7 वें स्थान तक नहीं पहुंच सकते। यदि यह आपका मामला है, तो चिंता न करें।
    • एफ कुंजियों (या रोटर्स) शुरुआती लोगों के लिए बहुत बढ़िया हैं, लेकिन याद रखें कि ट्रिगर का प्रयोग बहुत ही सरल है फ़ै कुंजी कुछ मार्गों और वैकल्पिक स्थितियों के लिए उपयोगी है I कुछ छात्र इसे समर्थन के रूप में उपयोग करते हैं। पहले से ही कुछ संगीतकारों ने इसे 7 वें स्थान पर और अधिक गंभीर नोट्स तक पहुंचने का एक तरीका बताया है। आजकल अधिकांश ट्रॉम्बोन्स में एफ कुंजी और जी / डीबी कुंजी है।

    आवश्यक सामग्री

    • एक ट्रॉम्बोन
    • Inicants के लिए अध्ययन तरीकों के साथ कुछ किताबें शुरुआती लोगों के लिए प्रसिद्ध "अर्बन के प्रसिद्ध विधि का ट्रॉम्बोन" का प्रयास करें
    • एक और अच्छी पद्धति है "रोबोट के लिए मधुर आदतें", रोचुत द्वारा लिखी गई तीन पुस्तकों की श्रृंखला। नोटों की चिकनाई के लिए काम करने के लिए यह एक अच्छी किताब है दोनों अमेज़ॅन पर पाए जा सकते हैं। रेशम श्रृंखला के लिए भी देखें
    • "एक दिन एक गीत जानें" किताबें शुरुआती लोगों के लिए भी बढ़िया हैं
    • ट्रॉम्बॉन छड़ के लिए उपयुक्त स्नेहक। "ट्रॉम्बोन" एक स्नेहक है जिसे व्यापक रूप से कई ट्रम्बोनिस्टों द्वारा उपयोग किया जाता है। यह लागू करना आसान है और जल स्प्रे से पुनर्जन्म किया जा सकता है। तेल के साथ मिश्रण मत करो!
    • एक नोजल ब्रश और एक लचीला ब्रश
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com