IhsAdke.com

कैशियर के रूप में नौकरी कैसे प्राप्त करें

एक बैंक टेलर के रूप में कैरियर रोमांचक हो सकता है क्योंकि आप कई अलग-अलग लोगों से मिलेंगे और बहुत सारे नए कौशल सीखेंगे। यदि आप किसी वित्तीय संस्थान के भीतर किसी उच्च स्तर पर नकदी के साथ काम करना चाहते हैं, तो नकद होना शुरू करने का एक शानदार तरीका है। काम हर किसी के लिए नहीं है, लेकिन यदि आप प्रतिबद्ध हैं, तो आगे एक रास्ता है।

चरणों

विधि 1
नौकरी की तलाश करने की तैयारी

एक बैंक टेलर चरण 1 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
1
यदि आप वास्तव में एक बैंक टेलर बनना चाहते हैं तो देखें क्या आप पेरोल पर हैं? कई मामलों में, बक्से को कड़ी मेहनत करने और बहुत सारी ज़िम्मेदारी लेने की ज़रूरत है, लेकिन उन्हें उतना ज्यादा नहीं मिलता। यदि आप लोगों के साथ काम करने का आनंद ले रहे हैं और नए लोगों से मिलना चाहते हैं, तो यह आपके लिए नौकरी हो सकती है। हो सकता है कि आप एक बैंकिंग कैरियर चाहते हैं, और वह वहां पहुंचने का एक तरीका है। या शायद आप पैसे के साथ काम करना पसंद करते हैं! ये सब अच्छे कारण हैं, लेकिन देखें कि आपका अच्छा है। वे निश्चित रूप से पूछेंगे कि आप अपने साक्षात्कार के दौरान कैशियर क्यों बनना चाहते हैं।
  • एक बैंक टेलर चरण 2 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    आप किस प्रकार के बैंक के साथ काम करना चाहते हैं पर फैसला करें। कई विकल्प हैं: आप एक छोटे से स्थानीय बैंक, एक राष्ट्रीय बैंक या एक क्षेत्रीय बैंक में काम कर सकते हैं। उत्तरार्द्ध में कई असर पड़ा है, लेकिन कुछ राज्यों में ही। ध्यान दें कि क्षेत्रीय और राष्ट्रीय बैंक समान तरीके से कार्य करते हैं, जबकि स्थानीय बैंक अधिक अंतरंग हैं।
  • एक बैंक टेलर चरण 3 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि आप स्थिति के लिए योग्य हैं तो देखें इससे पहले कि आप आवेदन कर सकते हैं, बैंक आपसे कुछ योग्यताएं पूरी करने के लिए चाहते हैं। वे उम्मीद करते हैं कि आपका नाम खराब न हो, आपका अपराधी रिकॉर्ड साफ है, आप कई पेशेवर या व्यक्तिगत संदर्भ सबमिट कर सकते हैं और पिछले काम के अनुभवों को वे सत्यापित कर सकते हैं। बहुत कम से कम, वे यह देखना चाहते हैं कि कितनी देर तक आपने अपनी पिछली स्थिति में काम किया। आपको भी बुनियादी कंप्यूटिंग कौशल की आवश्यकता होगी, जैसे कि Windows ऑपरेटिंग सिस्टम के उपयोग को समझना। अधिकतर नकदी की नौकरियों के लिए, आपको कम से कम एक वर्ष के अनुभव वाले ग्राहकों की आवश्यकता होगी और नकदी से निपटना होगा। बिक्री अनुभव एक बड़ा प्लस है
    • यदि आपके पास कंप्यूटर कौशल नहीं है, तो कई सार्वजनिक पुस्तकालय सप्ताहांत पर कक्षाएं ऑफ़र करते हैं इन्हें नामांकित करें
    • यदि आपके पास ग्राहक सेवा में अनुभव नहीं है, तो कहीं एक खजांची के रूप में नौकरी पाने की कोशिश करें छह महीने के लिए इस स्थिति में कार्य करना, आपको सेवा और धन के साथ अनुभव होगा, और आप इन कौशल को नकदी स्थिति में अपग्रेड कर सकते हैं।
    • आपको एक बुनियादी गणित परीक्षण भी करना पड़ सकता है।
    • याद रखें कि अधिकांश बैंक नकद पदों के लिए हाईस्कूल डिप्लोमा की आवश्यकता होती है
  • एक बैंक टेलर चरण 4 के रूप में नौकरी प्राप्त करें
    4
    बैंकों में काम की तलाश शुरू करो! आप बैंक टेलर रिक्तियों को खोजने के लिए एक स्थानीय पेपर की जांच कर सकते हैं, लेकिन अपने शहर में संचालित कई बैंकों की वेबसाइटों पर भी विचार कर सकते हैं। लगभग सभी के पास कैरियर विभाग हैं जो आपको जानकारी देंगे कि कौन से क्षेत्र काम कर रहे हैं और पदों के लिए उम्मीदें क्या हैं यदि आपके पास बैंकों के साथ अनुभव नहीं है, तो आपको शायद "कैशियर" या "कैशियर 1" नामक नौकरियों की तलाश करनी चाहिए। ये इस भूमिका के लिए प्रविष्टि भूमिकाएं हैं।
  • विधि 2
    एक साक्षात्कार लेना

    एक बैंक टेलर चरण 5 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला छवि
    1
    ऑनलाइन आवेदन करें, यदि कोई फॉर्म उपलब्ध है, या बैंक को अपना फिर से शुरू करें कृपया याद रखें कि यदि आप एक फार्म के बिना फिर से शुरू में भेजते हैं, तो आपको संभवतः एक फ़ॉर्म भरना होगा। संस्था आपकी सभी सूचनाओं, जैसे पिछले सात वर्षों या उससे अधिक के लिए पते, शिक्षा, नौकरियों, कौशल, पुरस्कार, रेफरल, सीपीएफ़ और चालक लाइसेंस, चाहता है। ऐसे भी सवाल हो सकते हैं, "आप इस बैंक के लिए काम क्यों करना चाहते हैं?"
    • यदि आप पूछते हैं कि आप उस विशेष बैंक के लिए काम क्यों करना चाहते हैं, तो विशिष्ट होना चाहिए। उल्लेख करें कि आप उस शहर के लोगों के साथ बातचीत करना पसंद करते हैं और आप अपनी यात्रा को स्थापना के लिए विशेष बनाना चाहते हैं।
  • एक बैंक टेलर चरण 6 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    निजी कनेक्शन बनाने की कोशिश करेंसंपर्क करें यदि आप कर सकते हैं बहुत से लोगों को नौकरी मिलती है क्योंकि उन्हें पता है कि उन्हें सलाह दी जाती है। अगर आप किसी को नहीं जानते हैं, तो आप उस व्यक्ति के साथ संपर्क कर सकते हैं जिसे आप जानते हैं। फेसबुक या सोशल मीडिया के अन्य रूपों पर पोस्ट करने का प्रयास करें अगर यह वास्तव में आपका खजाना होने का सपना है, तो कोई आपकी मदद करने के लिए तैयार हो सकता है
  • एक बैंक टेलर चरण 7 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    जिस बैंक के लिए आप काम करना चाहते हैं उस पर जाएं और पंजीकरण फॉर्म का अनुरोध करें। कभी-कभी व्यक्ति में नौकरी की तलाश में सीधे एक साक्षात्कार के लिए नेतृत्व कर सकते हैं, खासकर यदि आप जिस व्यक्ति से फ़ॉर्म प्रदान करते हैं, उससे बात करते हैं। पेशेवर रूप से पोशाक करें यदि आप व्यक्ति में एक टोकन का ऑर्डर करने जा रहे हैं
  • एक बैंक टेलर चरण 8 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    रिक्तियों को खोलने के बारे में पूछने के लिए कॉल करें कई बैंकों को कॉल करें और एचआर से किसी से बात करने के लिए कहें। उस व्यक्ति को बताएं जिसे आप अपना फिर से शुरू करना चाहते हैं या आपको स्थल पर ले जाना चाहते हैं। बहुत संक्षेप में समझाने की कोशिश करें कि आपके लिए वहां काम करने और प्रक्रिया जारी रखने के लिए ईमेल क्यों भेजना बहुत ज़रूरी है।



  • एक बैंक टेलर चरण 9 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक साक्षात्कार की प्रतीक्षा करें, लेकिन याद रखें कि प्रक्रिया आमतौर पर धीमा है एचआर अक्सर सीमित दिनों पर काम करता है, और जब तक आपके पास एक खजांची को खोजने की तत्काल आवश्यकता नहीं होती है, उम्मीदवारों की जांच के लिए कुछ समय लग सकता है। धैर्य रखें और कई नौकरियों के लिए आवेदन करें जब आप प्रतीक्षा कर सकते हैं
  • विधि 3
    साक्षात्कार में

    बैंक टेलर चरण 10 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    प्रभावित करने के लिए पोशाक यह एक क्लिच है, लेकिन कुछ शांत उपयोग करने की कोशिश करो आपको एक सूट पहनने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन एक शर्ट और टाई शायद एक अच्छी शुरुआत है बैंक टेलर आमतौर पर अधिक औपचारिक कपड़े पहनते हैं, इसलिए आपको उस तरह से कपड़े पहना चाहिए जैसे कि आप उस दिन काम करने जा रहे थे। यह विकल्प आपके साक्षात्कार को परिभाषित कर सकता है
  • एक बैंक टेलर चरण 11 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    आँख से संपर्क करें और दृढ़ता से हाथ मिलाएं उस व्यक्ति के हाथ को निचोड़ने की कोशिश न करें और ऐसा न देखें कि पहले कौन झपकाता है। अपने आंखों के संपर्क के अनुकूल और अपने हाथ मिलाने वाली फर्म और पेशेवर को रखें अनौपचारिक बिना अपने व्यक्तित्व को दिखाने का प्रयास करें
  • चित्र शीर्षक से बैंक टेलर चरण 12 के रूप में नौकरी प्राप्त करें
    3
    अपने ग्राहक सेवा अनुभव के बारे में प्रश्न के लिए तैयार हो जाओ। विशिष्ट प्रश्नों के बारे में पूछा जाएगा कि आप उपभोक्ताओं के साथ कैसे व्यवहार करेंगे। बैंकों को "बोरी खींचने" की बहुत सारी उम्मीद है, भले ही ग्राहक गलत हो, तो इस विचार से प्रश्नों का उत्तर देने की कोशिश करें कि वह हमेशा सही हैं वे यह भी पूछ सकते हैं कि आप नकदी में अंतर कैसे करेंगे और आप अपने बिलों को कैसे संतुलित करेंगे। बिक्री के कई प्रश्नों की अपेक्षा करें प्रबंधक शायद आपको उससे कुछ बेचने के लिए कहेंगे, जैसे "मुझे इस कलम को खरीदने के लिए मनाएं", क्योंकि संस्था चाहता है कि आप उत्पादों को बेचने की कोशिश करें। तैयार रहें!
    • उदाहरण के लिए, यदि आपने ग्राहक के लिए कुछ अच्छा किया है, लेकिन कंपनी के लिए बुरा है तो यह कहकर जवाब दें कि आप यह नहीं मानते हैं कि ग्राहक के लिए जो अच्छा है वह कंपनी के लिए लगभग हमेशा अच्छा होता है।
  • चित्र शीर्षक से बैंक टेलर चरण 13 के रूप में नौकरी प्राप्त करें
    4
    उन गुणों को प्रदर्शित करने की कोशिश करें जो आपको स्थिति के लिए एक अच्छा उम्मीदवार बनाते हैं। ईमानदारी, विश्वसनीयता, गहन निर्णय और एक ही समय में विभिन्न कार्यों के लिए कौशल सभी गुण हैं जो प्रबंधक खोजना होगा। साक्षात्कार में जाने से पहले इन विशेषताओं को उजागर करने के लिए अपने पिछले अनुभव को मॉडल के तरीके के बारे में सोचो।
  • विधि 4
    साथ

    एक बैंक टेलर चरण 14 के रूप में नौकरी प्राप्त करें
    1
    साक्षात्कार के बाद एक धन्यवाद संदेश भेजें यह इशारा आपको अन्य उम्मीदवारों से उजागर करेगा और प्रभारी लोगों को यह बताना होगा कि आप उनके समय के लिए आभारी हैं। जब आप साक्षात्कार छोड़ देते हैं, तो हमेशा उस व्यक्ति का धन्यवाद करें जिसने आपको साक्षात्कार दिया और व्यक्ति के हाथ को हिला दिया। एक धन्यवाद-संदेश भी नियोक्ता आपको एक उम्मीदवार के रूप में सोचेंगे यदि कई प्रतियोगियों हैं
  • एक बैंक टेलर चरण 15 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक जवाब के लिए प्रतीक्षा करें यदि आप नौकरी प्राप्त कर सकते हैं, बधाई हो! लेकिन यदि नहीं, तो फिर से प्रयास करें और याद रखें कि प्रत्येक बैंक एक अलग प्रोफ़ाइल के लिए दिखता है वहां कई बैंक टेलर नौकरियां हैं अपने ग्राहक सेवा के अनुभव को बढ़ाते रहें और आप जो पोजीशन चाहते हैं उसके लिए रिक्तियों की तलाश करें।
  • एक बैंक टेलर चरण 16 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अगर आप कुछ हफ्तों के बाद प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं करते हैं, तो चयन प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए कॉल करें। यदि समय बीत चुका है और आपको कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है, तो कृपया जानकारी के लिए कॉल करें। हालांकि, अगर कंपनी ने कहा है कि वह एक महीने के भीतर कोई फैसला नहीं करेगा, तो उस समय की प्रतीक्षा करें। धक्का मत बनो - बस कहो कि आप सोच रहे थे कि जब फैसला किया जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • बैंक स्वास्थ्य और दंत चिकित्सा बीमा जैसे महान लाभ प्रदान करते हैं, साथ ही कई भुगतान छुट्टियां, एक वर्ष और छुट्टी के बाद छुट्टियां ये आम तौर पर अंशकालिक कर्मचारियों तक बढ़ाए जाते हैं, लेकिन पहले एचआर के साथ जांच करें सभी कर्मचारियों को मुफ्त चेकिंग खाते और अन्य रियायती बैंकिंग उत्पादों के साथ ही साथ होना चाहिए।
    • यह मत सोचो कि आपको एक शांत, शांत नौकरी मिल रही है - यह कठिन काम है शुक्रवार और सोमवार को कड़ी मेहनत की उम्मीद है, क्योंकि ये बैंकों के लिए सबसे व्यस्त दिन हैं।
    • सटीकता, विस्तार और संचार पर ध्यान देने जैसे गुणों को हाइलाइट करें
    • सुपरमार्केट में काम करते समय सावधान रहें वे अक्सर ज्यादातर पारंपरिक बैंकों की तुलना में अधिक घंटे के लिए पूरे सप्ताह के अंत तक खुले रहते हैं, उच्च कारोबार की दरें होती हैं, और प्रायः ज्यादातर छुट्टियों पर चलती हैं, जिनमें संघीय लोग शामिल हैं। कड़ी मेहनत के लिए तैयार हो जाओ!
    • बैंकर होने के नाते ये ग्लैमरस नहीं है जितना लगता है। पर्याप्त काम है, ग्राहक बहुत परेशान हो सकते हैं, और आपको उम्मीद है कि बिक्री के लक्ष्यों को दैनिक रूप से पार कर लिया जाएगा।
    • यदि आप बिक्री पसंद नहीं करते हैं, तो यह आपके लिए नौकरी नहीं है। आपकी नौकरी किसी और चीज़ से ज्यादा बेचने के लिए होगी, और विभिन्न कार्यों के संतुलन के लिए कैशियर अक्सर रिलेशन मैनेजर्स से अधिक काम करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com