IhsAdke.com

बच्चों में ल्यूकेमिया से कैसे बचें

ल्यूकेमिया रक्त कोशिकाओं का एक कैंसर है जो अस्थि मज्जा में शुरू होती है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर जोस एलेन्कर गोम्स दा सिल्वा (आईएनसीए) से आंकड़े बताते हैं कि हर साल ल्यूकेमिया से 2 से 3 हजार बच्चे प्रभावित होते हैं- कुल मामलों में से लगभग 30% यह ब्राजील में बचपन के कैंसर का सबसे आम रूप है अमेरिकन कैंसर सोसायटी के मुताबिक, मौजूदा बचपन के कैंसर से बचने का कोई भी तरीका नहीं है। चूंकि अधिकांश वयस्क और ल्यूकेमिया वाले बच्चे के पास वास्तविक जोखिम वाले कारक नहीं होते हैं, इसलिए बीमारी के विकास को रोकने अनिश्चित है - लेकिन एक नीचे वर्णित तरीकों की कोशिश कर सकता है।

चरणों

भाग 1
संभावित जोखिम कारक से बचना

बच्चों में स्टेप 1 में रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक वाले चित्र
1
अपने बच्चे को विकिरण की उच्च खुराक से दूर रखें अध्ययनों से पता चलता है कि विकिरण की उच्च खुराक के संपर्क में आने वाले लोग ल्यूकेमिया के लिए जोखिम में हैं एक उत्कृष्ट उदाहरण हिरोशिमा में पम्पिंग बचे में है परमाणु बम विकिरण के उनके प्रदर्शन ने नाटकीय रूप से इस रोग को पेश करने की संभावनाओं में वृद्धि की।
  • एक्स-रे, सीटी स्कैन या रेडियोथेरेपी पर मौजूद विकिरण की भी कम मात्रा में ल्यूकेमिया के विकास की संभावना बढ़ जाती है। इस कारण से, आपको इन परीक्षणों और उपचारों के लिए यथासंभव यथासंभव दोहराया जाना चाहिए।
  • रोगियों से अनावश्यक विकिरण के जोखिम से बचने के लिए हेल्थकेयर पेशेवरों को जिम्मेदार होना चाहिए।
  • बच्चों में स्टेप 2 में रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक वाले चित्र
    2
    अपने बच्चे को बेंजीन में उजागर न करें बेंजीन, अन्य पदार्थों के उत्पादन के लिए रासायनिक आधार है, जैसे कि गैसोलीन, स्नेहक और कीटनाशक। इसमें एक मीठी गंध होता है जिसे आसानी से श्वास होने पर अवशोषित किया जा सकता है, और एक्सपोजर के बाद भी त्वचा में घुसना कर सकता है। ल्यूकेमिया दर, खासकर एएमएल, लोगों में बेंजीन से अवगत हैं
    • गंभीर जोखिम शरीर के संतुलन को व्यवस्थित करने के लिए पर्याप्त मात्रा में बेंजीन का कारण बनता है बेंजीन को दोहराया जाने वाले स्थानों जैसे कि गैस स्टेशन और सिगरेट कारखाने जैसे स्थानों पर काम करने से बचें।
    • नए सुरक्षा नियमों ने पेट्रोल जैसे उत्पादों में बेंजीन सामग्री को कम करने के लिए प्रेरित किया है। फिर भी, गैस स्टेशनों और कच्चे तेल के कारखानों में अपना समय कम करने के लिए सबसे अच्छा है।
  • स्टेप 3 में बच्चों में रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक वाले चित्र
    3
    अपने बच्चे के पास धूम्रपान या धूम्रपान करने से बचें धूम्रपान से तथ्य यह है कि बेंजीन को सिगरेट के धुएं के माध्यम से उत्सर्जित किया जाता है। सिगरेट में अन्य रेडियोधर्मी रसायन भी पाए जाते हैं।
    • निष्क्रिय रूप से धूम्रपान भी एक व्यक्ति को बेंजीन को उजागर करता है
    • धूम्रपान करने वालों के लिए सबसे अच्छी सलाह अब धूम्रपान छोड़ने और दूसरों के जीवन को बचाने के लिए है। गैर धूम्रपान करने वालों के मामले में, हर कीमत पर सिगरेट के धुएं से बचें।
  • बच्चों में स्टेप 4 में रोकथाम ल्यूकेमिया नामक चित्र
    4
    कुछ प्रकार के कीमोथेरेपी से जुड़े जोखिमों से अवगत रहें। कैंसर के अन्य रूपों के लिए केमोथेरेपी के साथ इलाज किए गए बच्चों को तीव्र कैंसर, जैसे कि तीव्र मायलोइड (या मायलोजेनस) ल्यूकेमिया, के विकास का अधिक जोखिम है, जो 5 से 10 साल के उपचार के भीतर विकसित होता है।
    • एल्कैलेटिंग एजेंट मुख्यतः केमोथेरेपी के कारण होने वाले द्वितीयक कैंसर के लिए जिम्मेदार हैं। यह दवा कोशिकाओं के डीएनए को नुकसान पहुंचाते हुए एक विकृत अल्कोइल समूह को जोड़ती है।
    • दवाओं के इस समूह के भीतर ल्यूकेमिया के मामलों की घटनाओं में वृद्धि हुई है।
    • केमोथेरेपी के दौर से गुजर होने पर चिकित्सक के साथ सावधानीपूर्वक उपचार योजना पर चर्चा करना उचित है।
  • चित्र शीर्षक में बच्चों को रोकें ल्यूकेमिया चरण 5
    5
    गर्भावस्था के दौरान शराब पीना मत कुछ अध्ययनों से पता चला है कि गर्भावस्था के दौरान शराब पीने वाली मां जो अपने भ्रूण में ल्यूकेमिया के विकास की संभावना बढ़ा सकती हैं।
  • भाग 2
    अपने बच्चे को स्वस्थ रखना

    चित्र शीर्षक में बच्चों में रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक चरण 6
    1
    अपने बच्चे को एक स्वस्थ आहार दें बच्चों को स्वस्थ निर्णय लेने के लिए प्रोत्साहित करने से अपने शरीर को स्वस्थ और कैंसर के विकास की संभावना कम होगी। आप अपने बच्चे को स्वस्थ आहार खाने में मदद करने के लिए निम्नलिखित विकल्पों की कोशिश कर सकते हैं:
    • अपने बच्चे के भोजन में अलग-अलग फलों और सब्जियां जोड़ें
    • खाने के लिए तैयार खाने और सब्जियां तैयार करें, जैसे नाश्ता
    • प्यूरी सब्जियों के साथ और उन्हें पास्ता पर सॉस के रूप में रखें।
  • चित्र शीर्षक में बच्चों में रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक 7
    2
    अपने बच्चे को अधिक सक्रिय होने के लिए प्रोत्साहित करें व्यायाम शरीर को अच्छी स्थिति में रखता है और साथ ही समग्र प्रतिरक्षा बढ़ाता है। सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक दिन कम से कम 60 मिनट की शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करते हैं।
    • टेलीविज़न और वीडियो गेम्स में घंटों की मात्रा सीमित करें
    • उसे सवारी या सुबह जल्दी चलने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • बास्केटबॉल या नृत्य कक्षाओं जैसे खेलों में नामांकन करें
  • बच्चों में स्टेप 8 में रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक वाले चित्र
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे को पर्याप्त नींद मिलती है नींद के दौरान शरीर ठीक से ठीक हो जाता है अच्छे स्वास्थ्य को बहाल करने के लिए क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत इस अवधि के दौरान शुरू होती है।
    • पर्याप्त नींद शरीर के स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा प्रणाली के समुचित कार्य को सुनिश्चित करेगी, जो कि रोगों से लड़ने में महत्वपूर्ण है।
    • सामान्य तौर पर, बच्चों को बहुत नींद की आवश्यकता होती है एक से तीन सालों के साथ दिन में 12 से 14 घंटे की आवश्यकता होती है - चार से छह वर्ष, 10 से 12 घंटे तक - सात से बारह के साथ, 10 से 11 घंटे तक - और किशोरावस्था 8 से 9 घंटे तक होती हैं।
  • भाग 3
    अग्रिम में लक्षणों को पहचानना

    चित्र शीर्षक में बच्चों में रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक 9
    1
    थकान के लक्षणों के लिए देखो थकान सबसे आम लक्षण है चेहरे और शरीर की त्वचा पर हल्का और थोड़ा सा प्रयास के साथ श्वास में कठिनाई थकान के साथ हो सकता है। इन लक्षणों से संकेत मिलता है कि लाल कोशिकाओं ने शरीर के बाकी हिस्सों में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं भरे हैं। फेफड़े, अन्य महत्वपूर्ण अंगों, और मांसपेशियों में कम से कम ऑक्सीजन की क्षतिपूर्ति करने के लिए अधिक परिश्रम से काम करते हैं यह एक बहुत ही समय लेने वाली प्रक्रिया है जिसे बनाए रखने और थकान का सामान्यीकृत अनुभव होता है।
  • स्टेप 10 में बच्चों का रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक वाला चित्र
    2
    लगातार बुखार के लिए देखें बुखार वास्तव में आपके शरीर को उन प्रक्रियाओं से बचाता है जो इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं। ल्यूकेमिया की कोशिकाओं के खिलाफ शरीर की निरंतर संघर्ष एक लगातार बुखार होता है।



  • चित्र शीर्षक में बच्चों में रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक 11
    3
    अपने बच्चे से पूछें कि क्या वह हड्डी का दर्द महसूस कर रही है अस्थि मज्जा हड्डी के अंदर नरम ऊतक नाभिक है। हड्डी का दर्द ल्यूकेमिया कोशिकाओं के साथ अस्थि मज्जा की संतृप्ति का नतीजा है।
  • चित्र शीर्षक में बच्चों में रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक 12
    4
    आसान झटके और खून बह रहा है। नाक के मसूड़ों और श्लेष्म झिल्ली में अक्सर रक्तस्राव की शुरुआत और त्वचा पर लाल पैच शरीर में सामान्य प्लेटलेट्स की कम मात्रा के लक्षण होते हैं।
  • पिक्चर्स स्टेप 13 में बच्चों में रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक
    5
    आपकी त्वचा के नीचे छोटे, नरम गांठ महसूस करें नरम और छोटे गांठ शरीर के किसी भी भाग में पाए जा सकते हैं, प्रभावित क्षेत्र के माध्यम से घुसपैठ कर लेकिमिया कोशिकाओं के उप-उत्पादों।
  • स्टेरप 14 में प्रीमेट ल्यूकेमिया शीर्षक वाले चित्र
    6
    भूख की कमी के लिए देखो प्लीहा मृत रक्त कोशिकाओं का कब्रिस्तान है ल्यूकेमिया रक्त कोशिकाओं की मृत्यु की दर को बढ़ाता है, इस अंग को भीड़ना। नतीजतन, यह चौड़ी है। पेट में तिल्ली की निकटता का भूख की कमी पर असर पड़ता है बढ़े हुए प्लीहा तृप्ति की भावना की नकल करने के लिए पेट को दबाता है, जो भूख की हानि बताते हैं।
  • पिक्चर्स स्टेप 15 में बच्चों को रोकें ल्यूकेमिया शीर्षक
    7
    किसी भी मौजूदा वजन घटाने को रिकॉर्ड करें ल्यूकेमिया के खिलाफ शरीर की पुरानी लड़ाई भड़काऊ कोशिकाओं का एक झरना ट्रिगर। एक भड़काऊ कोशिका को ट्यूमर नेकोसिस फैक्टर कहा जाता है, और यह वजन घटाने के लिए जिम्मेदार है।
  • चित्र शीर्षक में बच्चों को रोकें ल्यूकेमिया शीर्षक 16
    8
    इस संभावना से अवगत रहें कि आपके बच्चे को रात पसीना आ रहा है। बुखार हानिकारक ल्यूकेमिया कोशिकाओं के लिए एक शरीर की प्रतिक्रिया है। गंभीर बुखार शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए मस्तिष्क की क्षमता को बदल देता है। मस्तिष्क की अनुपस्थित विनियामक प्रक्रिया सामान्य शरीर के तापमान को बहुत गर्म मानती है और गर्मी जारी करने के साधन के रूप में रात की पसीने का उपयोग करती है।
  • चित्र शीर्षक में बच्चों में रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक चरण 17
    9
    गले में लम्प्स, बगल, और गर्दन के लिए देखो इन गले में लिम्फ ग्रंथियों की सूजन का मतलब है। लिम्फ ग्रंथियां शरीर के पुलिस अधिकारी हैं, और वे बैक्टीरिया, वायरस और अवांछित विदेशी पदार्थ कैंसर कोशिकाओं जैसे होते हैं, और उन्हें हटाने के लिए तैयार करते हैं। इस मामले में, लसीका ग्रंथियां ल्यूकेमिया कोशिकाओं को कैद करती हैं और उन्हें समाप्त करने की कोशिश करती हैं।
  • स्टेप 18 में बच्चों को रोकें ल्यूकेमिया नामक चित्र
    10
    पेट के बाईं ओर किसी भी दर्द को पहचानें प्लीहा अंततः बहुत विशाल और फैला है, जिससे दर्द हो रहा है। पेट की बाईं तरफ दर्द के रूप में यह अक्सर शिकायत है, जहां यह आमतौर पर स्थित है।
  • भाग 4
    लेकिमिया का इलाज करना

    स्टेप 1 9 में बच्चों में रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक वाले चित्र
    1
    अपने बच्चे को केमोथेरेपी में जमा करें अमेरिकन कैंसर सोसायटी के अनुसार, बचपन के ल्यूकेमिया के लिए प्राथमिक उपचार कीमोथेरेपी है। ल्यूकेमिया के खतरे में बच्चों के मामले में, केमोथेरेपी एक स्टेम सेल ट्रांसप्लांट के साथ दिया जाता है।
    • केमोथेरेपी केवल एएमएल और सभी के मामलों का इलाज कर सकते हैं 50% इलाज के साथ, केमोथेरेपी सभी के मामलों में सबसे सफल है एलएमसी और एलएलसी प्रकार कीमोथेरेप्यूटिक दवाओं के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करते हैं।
    • कीमोथेरेपी दवाओं का प्रमुख दोष यह है कि वे सामान्य और कैंसर कोशिकाओं दोनों को मारते हैं। उपचार के बावजूद कैंसर कोशिकाओं को भी दिखाई देने पर भी असफलता हो सकती है। कीमोथेरेपी में इस्तेमाल की जाने वाली मुख्य दवाएं साइटेरैबिन और एन्थ्रासाइक्लिन हैं।
    • साइटेरैबिन स्वस्थ और कैंसर कोशिकाओं के डीएनए संश्लेषण में बाधा डालकर काम करता है। इसलिए, यह नए कोशिकाओं के उत्पादन के लिए एक बाधा है। एन्थ्रासाइक्लिन डीएनए प्रोटीन को नुकसान पहुंचाता है और स्वस्थ कोशिकाओं और लेकिमिया के संश्लेषण को बाधित करता है।
  • स्टेर 20 में बच्चों में रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक वाले चित्र
    2
    अपने बच्चे से स्टेम सेल प्रत्यारोपण के लिए पूछें। स्वस्थ दाता से स्टेम कोशिकाओं को अस्थि मज्जा के माध्यम से ल्यूकेमिया वाला एक रोगी के रूप में प्रत्यारोपित किया जा सकता है। इस तरह, नए बहु-स्टेम सेल स्वस्थ नए रक्त कोशिकाओं के विकास को प्रोत्साहित करते हैं।
    • अस्थि मज्जा विवाद के बिना स्टेम कोशिकाओं का एकमात्र स्रोत है। स्टेम कोशिकाओं (जैसे भ्रूण) के अन्य स्रोत चिकित्सा क्षेत्र में मिश्रित (और कभी-कभी विवादास्पद) राय पैदा करते हैं।
  • बच्चों में स्टेप 21 में रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक वाले चित्र
    3
    अपने बच्चे को न्यूट्रोपेनिक आहार पर रखें यह एक विशेष प्रकार का आहार है जिसे रोगी को भोजन से बचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है जिससे बैक्टीरिया बढ़ता है और संभवतः संक्रमण का कारण बनता है। रोगी रक्त कोशिकाओं को प्रभावी ढंग से संक्रमण निष्कासित करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित नहीं हैं न्यूट्रोपेनिक आहार के लिए कुछ बुनियादी युक्तियां इस प्रकार हैं:
    • कच्चे फलों और सब्जियों से बचें बैक्टीरिया छाल और पत्तियों में मौजूद हो सकता है फलों को खुजली जा सकता है, जैसे केले, अंगूर और संतरे सुरक्षित हैं। उबला हुआ सब्जियां, डिब्बाबंद फल और सब्जियां और रस भी खपत के लिए सुरक्षित हैं।
    • हमेशा अच्छी तरह से पिछले तरीके से मांस और मछली पकाना। इससे यह सुनिश्चित होगा कि कोई संभावित खतरों, जैसे कि साल्मोनेला, एक रोगी को संक्रमित कर सकता है।
    • केवल पास्चराइज्ड डेयरी उत्पादों का उपभोग करें पाश्चरराइजेशन डेयरी उत्पादों में मातम को नष्ट करने में स्वर्ण मानक का प्रतिनिधित्व करता है।
    • सलाद सलाखों, ठंडे मांस या कच्ची साशिमी से बचें हर समय पका हुआ खाद्य पदार्थ चुनें
    • सुनिश्चित करें कि पानी खपत के लिए सुरक्षित है। आसवन, उबलते, उल्टे असमस या निस्पंदन विधि सलाह दी जाती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com