IhsAdke.com

ग्रंथों के समीक्षक बनने के तरीके

सबसे पहले, अपना रास्ता तय: संपादक या समीक्षक? यह लेख दस्तावेजों की समीक्षा, नहीं कैसे एक पेशेवर प्रकाशन बनने के लिए पर के बारे में है। वहाँ समीक्षक की दस्तावेज़ की एक प्रतिलिपि वहाँ भी क्लाइंट-विशिष्ट ज्ञान सुनिश्चित करने के लिए कि यह एक पूर्व निर्धारित शैली और व्याकरण पैटर्न का अनुपालन शामिल टाइपिंग सत्यापित करने की क्षमता है। आप उदाहरण के लिए एक फिर से शुरू की समीक्षा, में रुचि रखते हैं, यह वास्तव में है जहां इस तरह के कौशल और ज्ञान के लिए बहुत उपयोगी हो जाएगा।

चरणों

एक प्रूफरीडर चरण 1 बनें चित्र का शीर्षक
1
व्याकरण और विराम चिह्न का अच्छा ज्ञान है नियम जैसे कि अल्पविराम, बड़े अक्षरों का उपयोग करने के लिए, और असामान्य शब्द कैसे लिखना उपयोगी हैं। बहुत से लोग, बोलने और लिखने में, क्रिया को संशोधित करने के लिए "अच्छा" शब्द चुनते हैं, जब वे वास्तव में "अच्छा" (एक क्रियाविशेषण) का उपयोग करना चाहिए। फिर भी, यहां तक ​​कि शिक्षकों के शब्दों के कुछ संयोजनों में इस प्रकार की गलती होती है। यह छात्रों से पहले वाग्मिता की कमी को दर्शाता है, साथ ही साथ रेक्टर और अन्य शिक्षकों, जो "अच्छा उदाहरण, अच्छी तरह से किया"।
  • पिक्चर का शीर्षक एक प्रूफ़रीडर बनें चरण 2
    2
    अलग-अलग समय पर विभिन्न चीज़ों पर ध्यान दें। सबसे पहले, एक पूरे के रूप में कागज को देखो। दस्तावेज़ सही ढंग से निर्देशों के अनुसार स्वरूपित है? प्रत्येक अनुच्छेद की शुरुआत इंडेंट है / इंडेंट (यदि नहीं शैली में "ब्लॉक")? पैरा के लिए प्रतीक एक छोटा सा "सी" दो लाइनों से पार कर, एक cifrão- जैसी एक एक औंधा ऊर्ध्वाधर खंड के साथ "पी" जैसा दिखता है। आप एक खराब वितरित पैरा (जब विषय एक ही पैरा के भीतर पूरी तरह से बदल दिया गया है) कि दो या अधिक विशिष्ट मुद्दों के पार चलो, पूरा खंड पढ़ सकते हैं और जहां परिवर्तन और जोड़ों के लिए आवश्यक हैं निर्धारण करते हैं। दो वाक्यांश के बीच एक पैरा निशान शामिल करें (सबसे सरल समीक्षा के संकेत, अच्छी तरह से तैनात कर रहे हैं पाठ अपने आप में, और नहीं बैंकों)।
  • एक प्रूफरीडर बनें चित्र का शीर्षक चरण 3
    3
    करने के लिए कैरेट (भी बुलाया "Carret") "पतंग लाइनों" है, जो लाइनों कि लापता शब्दों या अधिक जटिल संशोधन के निशान से संकेत मिलता है मार्जिन में लिखा सुधार की दिशा में त्रुटियों के पाठ छोड़ रहे हैं का उपयोग करें। पाठकों के लिए जाने वाले प्रथागत चिह्नों का उपयोग करें, वे शिक्षक सुधार, और प्रूफरीडिंग और रिपोर्टिंग में उपयोग किए जाने वाले व्यवसाय पर्यवेक्षकों के प्रतीक हों। इन चिह्नों में से कई आत्म-व्याख्यात्मक और बहुत प्रभावी प्रतीक हैं: उन्हें अपनाने की सिफारिश की जाती है। अपने संकेतों के आविष्कार की बजाय, व्यापक रूप से स्वीकृत समीक्षा चिह्नों के आवेदन द्वारा व्याख्याओं की समस्या से बचा जा सकता है।
  • चित्र प्रूफ्रडर के चरण 4 बनें



    4
    त्रुटियों के लिए खोज पर पढ़ें कुछ लोग पहले (विचित्रता या भ्रम) को समझने पर ध्यान देने के साथ पढ़ने की सलाह देते हैं, लेकिन गलतियों को नजरअंदाज करना मुश्किल हो सकता है गलत धारणाओं को देखने के कई तरीके हैं आरंभ करने के लिए, प्रत्येक वाक्य को स्वयं को दो बार पढ़ें। यदि आप इसे समझ नहीं पाते हैं, तो ज़ोर से तीसरी बार पढ़ लें यह समय लगता है, लेकिन यदि आप अच्छे हैं (जो निरंतर अभ्यास के साथ आता है) तो आप समझेंगे कि शब्दों का एक अच्छा संयोजन प्राप्त करने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है: गलतियों को सुनना। कई वाक्यांशों और प्रार्थनाओं के साथ समस्या समझौता निर्माण है एक समीक्षक के रूप में, वाक्य को पुन: क्रमित करने के लिए समाधान ढूंढें और इसे लेखक को भेजें। आईटी (ए) की जगह में परिवर्तन न करें, जब तक कि आप सामग्री संपादक शक्तियां न हों लेखक या प्रकाशक को इस्तेमाल किए गए शब्दों के बारे में अंतिम निर्णय लेने की अनुमति दें प्रकाशन या प्रिंटिंग में आपको अनुमोदित शैली गाइड या व्याकरणिक पाठ का पालन करना चाहिए, क्योंकि आपके पास गुणवत्ता का स्तर होता है जो आपकी जिम्मेदारी है और इसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। चेतावनी: "अनौपचारिक संवाद" में नियमों के बारे में प्रतिबंधात्मक न हो: नोटिस करें कि इस रजिस्टर के भीतर यह पलावर, बोलचाल और अंतरंग होना स्वीकार्य है.
  • एक प्रूफरीडर बनें चित्र का शीर्षक चरण 5
    5
    जैसा कि आप पढ़ने के माध्यम से प्रगति करते हैं, छोटे ग़लत वर्तनी, कैपिटलाइज़ेशन, विराम चिह्न और अन्य व्याकरणिक विचलन को देखते हैं और उसे ठीक करते हैं। एक बार जब आप अंत तक पहुँचते हैं, तो आप क्योंकि यह लेखक के लिए एक सेवा प्रदान की है, उपलब्धि की सुंदर लग रहा होगा। बंद करो! कर्तव्य अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है।
  • चित्र प्रूफ्रडर के चरण 6 बनें
    6
    याद रखें कि हर छोटी सी गलती के लिए, एक और छिपा हुआ है जब आप पाठ खत्म करते हैं, तो थोड़ा आराम करो। लगभग 20 मिनट के बाद, प्रत्येक शब्द को पढ़िए, लेकिन अंत से लेकर शुरुआत तक इस तरह आप केवल शब्दों को समझ पाएंगे, पूरा संदर्भ नहीं, अलगाव में शब्दों पर जोर देने में सक्षम होंगे। क्या आपने लाभ देखा है?
  • पिक्चर का शीर्षक एक प्रूफरीडर बनें चरण 7
    7
    यह दर्शाता है कि गलत वर्तनी के साथ भी, शब्दों का व्याख्या करना कितना आसान है। पीछे से सामने पढ़ें, इसलिए, शब्दों के सबूत। मंजिल के लिए अच्छी तरह से देखो पढ़ने करना है, शायद यह भी स्टाइलस के साथ यह punctuating। तो पढ़ने के बजाय: "कुत्ता सुंदर पक्षी खा लिया," क्या आप पढ़ा जाएगा :. बर्ड, सुंदर,, खा लिया, कुत्ते, "आप पढ़ें, वर्तनी, में प्रत्येक वाक्य और बड़े अक्षर का अंतिम स्कोर की जाँच पहले शब्द।
  • युक्तियाँ

    • आरंभ करने में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ वाक्यांश दिए गए हैं कोष्ठकों में, आप उनमें से प्रत्येक में त्रुटियों की संख्या पाएंगे। पता है कि कुछ बहुत स्पष्ट नहीं हैं और उचित विराम चिह्न की आवश्यकता है। आप हर किसी को नहीं मिल रहा है और भी शामिल करने के लिए व्यथित है सकते हैं, तो लेख की बात पृष्ठ पर अपने प्रश्न पोस्ट। गुड लक!
      • जब मैं लॉज पर जाता हूं, तो मैं निश्चित रूप से कुछ अंगूर खरीदूंगा- क्योंकि वे स्वादिष्ट होते हैं। (5)
      • मेरी कार पर चलते समय, मैंने सोचा कि मेरे सभी दोस्तों के प्रवेश द्वार पर कैसे अजीब था। (3)
      • वे मुझे एक नई कार दे रहे थे! मैं बहुत उत्साहित था कि मैं चिल्लाया: उहुल! (2)
      • लेकिन इससे पहले कि वे मुझे दे दिए, उन्होंने पूछा कि मैं कैसा था। मैंने कहा, "मैं ठीक हूँ, धन्यवाद।" मैं हर समय मुस्कुरा रहा था (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com