IhsAdke.com

कैसे एक सुडोकू को हल करने के लिए

सुडोकू का प्रयास करना चाहते हैं, लेकिन यह नहीं पता कि कहां से शुरू करना है? यह पहेली केवल मुश्किल लगता है क्योंकि इसमें संख्या शामिल है, लेकिन वास्तव में, यह गणित के बारे में नहीं है: यहां तक ​​कि जो भी इस क्षेत्र में गरीब हैं, वे सुडोकू में अच्छा कर सकते हैं। वास्तव में, परिणाम समान होंगे यदि नंबरों को अक्षर या प्रतीकों से बदल दिया गया हो। कुंजी पैटर्न को पहचानना है सबसे पहले, सुडोकू की बुनियादी बातों को जानें वहां से, आप उन्नत तकनीकों तक पहुंचने तक सरल तकनीक सीख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
मूल बातें माहिर

एक सुडोकू चरण 01 को हल करें
1
योजनाबद्ध पता विशिष्ट सुडोकू में नौ बड़े वर्गों की एक तालिका होती है, जिनमें से प्रत्येक में नौ छोटे वर्ग होते हैं। इनमें से कुछ वर्ग 1 से 9 तक की संख्या से भरे हुए हैं। सुडोकू की अधिक मुश्किलें, जितनी पहले रिक्त स्थान रिक्त हैं
  • बड़े चौराहों को एक मोटा लाइन द्वारा प्रायोजित किया जाता है और पतले रेखा से छोटा होता है। कुछ पहेली में, बड़े वर्गों को लापरवाही से चित्रित किया जाता है, जैसे एक शतरंज
  • एक सुडोकू चरण 02 को हल करें
    2
    पंक्तियों और स्तंभों को नोट करें सुडोकू का मूल नियम यह है कि प्रत्येक पंक्ति और प्रत्येक स्तंभ 1 से 9 तक के आंकड़ों से भरा होना चाहिए। इसका मतलब यह है कि एक ही नंबर एक ही पंक्ति या स्तंभ में दो बार कभी नहीं दिखाई देगा।
  • एक सुडोकू चरण 03 को हल करें
    3
    बड़े वर्गों की संख्या पर ध्यान दें इसी प्रकार, बड़े वर्ग 1 से 9 की संख्या से भरे हुए हैं। चूंकि उनमें से केवल 9 डिब्बों हैं, यहां भी प्रत्येक अंक केवल एक बार दिखाए जा सकते हैं।
    • इसलिए यदि पहले से ही एक निश्चित बड़े वर्ग में नंबर 2 हो, तो आप इसे उस वर्ग में दोबारा इस्तेमाल नहीं कर सकते।
  • एक सुडोकू चरण 04 को हल करें
    4
    कलम के बजाय पेंसिल का उपयोग करें हर सुडोकू खिलाड़ी गलतियों को बनाता है, जब पेन को बनाया जाता है, तालिका को एक गड़बड़ी में बदल दिया जाता है दूसरी ओर, पेंसिल, इन त्रुटियों को मिटाने की अनुमति देता है।
  • विधि 2
    सरल युक्तियों के साथ आरंभ करना

    एक सुडोकू चरण 05 को हल करें
    1
    एक खाली स्थान के साथ बड़े वर्ग की तलाश करें। अगर आपको एक मिल जाए, तो उसे भरना आसान होगा: बस पता करें कि यह पहले से कौन सा नंबर नहीं है।
    • उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, इस बड़े वर्ग में सभी नंबर 1 से 3 और 5 से 9 तक हैं, गुम संख्या 4 है।
  • एक सुडोकू चरण 06 को हल करें
    2
    एकल रिक्त स्थान के साथ पंक्तियों और स्तंभों के लिए खोजें। उनमें से किसी एक के केवल एक खाली डिब्बे है, यह जानने का प्रयास करते हुए, प्रत्येक पंक्ति और स्तंभ पर अपनी अंगुली चलाएं यदि आप कुछ पता लगाते हैं, तो बस गुम नंबर पता करें और उसे लिखिए।
    • यदि कॉलम में संख्या 1 से 7 और 9 है, तो आप यह जान लेंगे कि 8 गुम संख्या है।



  • एक सुडोकू चरण 07 को हल करें
    3
    बड़े वर्गों को भरने के लिए पंक्तियों और स्तंभों की जांच करें उन तीन बड़े वर्गों का विश्लेषण करें जिनके पास किनारे होते हैं। देखें कि क्या कोई संख्या उनके सामने दो बार दिखाई देती है। उन पंक्तियों का ध्यान रखें जिन में यह संख्या दिखाई दे रही है: यह पंक्ति में और बड़े वर्ग में होना चाहिए जहां यह अभी भी दिखाई नहीं दे रहा है। यह हो सकता है कि प्रश्न में वर्ग में इस रेखा के तीन में से दो जगहों को भर दिया जाता है, यह कार्य बहुत आसान बना देता है
    • यदि 8 एक ही पंक्ति के तीन बड़े वर्गों में से दो में प्रकट होता है, तो यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि उसमें किस प्रकार दिखाई देगा, जो अभी तक एक नहीं है वह केवल तीन स्थानों में से एक में हो सकता है जहां वह अभी भी दिखाई नहीं देता।
  • एक सुडोकू चरण 08 को हल करें
    4
    लंबवत पंक्तियों को ध्यान में रखें पड़ोसी पंक्तियों और स्तंभों के मूल्यांकन के लिए सीखने के बाद, यह ऋणात्मक पंक्तियों का उपयोग करने का समय है। आइए पिछली पूर्वापत्ति पर वापस जाते हैं, लेकिन एक छोटे से अंतर के साथ: आपको पता चलता है कि आप कितने बड़े वर्ग में नंबर लगाते हैं, लेकिन सिर्फ एक के बजाय दो संभावित रिक्त स्थान हैं
    • इस मामले में, यह पंक्तियों को देखने के लिए पर्याप्त होगा जिन पर ये दो रिक्त स्थान हैं: यदि संख्या जिसे आप आवंटित करना चाहते हैं पहले से उनमें से एक में है, तो यह इस प्रकार है कि नंबर केवल अन्य स्थान में रखा जा सकता है
  • एक सुडोकू चरण 09 को हल करें
    5
    पृथक संख्याओं का विश्लेषण करें यही है, यदि एक ही नंबर को कई बार तालिका में दोहराया जाता है, तो यह पता लगाना आसान होगा कि इसके अन्य उदाहरणों को कहां रखा जाए मान लीजिए कि टेबल में पहले से ही कई संख्याएं हैं। उपर्युक्त तकनीकों का उपयोग करना शेष 5 की सबसे बड़ी संभव संख्या के स्थानों को उजागर करना।
  • विधि 3
    उन्नत तकनीकों का इस्तेमाल करना

    एक सुडोकू चरण 10 को हल करें
    1
    तीन बड़े वर्गों की एक पंक्ति का विश्लेषण करें एक अन्य विकल्प बड़े वर्गों का उसी तरह विश्लेषण करना है जो आप पंक्तियों या स्तंभों का विश्लेषण करते हैं। किसी भी संख्या को चुनें और देखें कि क्या आप तीन वर्गों में इसका स्थान पा सकते हैं।
    • एक उदाहरण के रूप में, संख्या 6 के बारे में सोचें। देखें कि इन तीन बड़े वर्गों के भीतर कौन से पंक्तियां और स्तंभ पहले से ही इसकी गणना करते हैं शेष 6 अंकों के स्थान का पता लगाने के लिए इस जानकारी पर भरोसा करें।
  • एक सुडोकू चरण 11 को हल करें
    2
    संख्याएं पेंसिल में लिखें अधिक से अधिक कठिनाई, कम इन तकनीकों की मदद से आप पहेली को हल करेंगे। इस मामले में, आपको प्रत्येक वर्ग के संभावित उम्मीदवारों को लिखना होगा। जब भी कोई बड़ी संभावना है कि कोई संख्या एक निश्चित स्थान से है, तो उसे अंतरिक्ष के कोने में लिख दें आप एक ही वर्ग में तीन या चार नंबर दर्ज कर सकते हैं जैसा कि आप पहेली हल के माध्यम से प्रगति करते हैं।
    • जैसा कि आप सुडोकू को हल करते हैं, प्रत्येक वर्ग के लिए सभी संभावनाओं को समाप्त करते हैं जब तक आप केवल एक तक नहीं पहुंच जाते, जिसे आप स्थायी रूप से लिख सकते हैं।
  • एक सुडोकू चरण 12 को हल करें
    3
    लगातार जांच करें जैसे रिक्त स्थान भरे गए हैं, शेष संख्याओं को जानने के लिए फिर से तालिका की समीक्षा करें जब भी आप किसी नए नंबर की स्थिति की खोज करते हैं, तो आपके पास काम करने के लिए अधिक जानकारी है, जिससे पहेली को हल करना आसान हो जाता है।
    • और अधिक रिक्त स्थान भरने के लिए तालिका को ऊपर की तकनीक में कई बार सबमिट करें।
  • चेतावनी

    • जब भी आप सेल भरते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने कोई तर्क त्रुटि नहीं बनाई है। कोई गलती सुडोकू के प्रस्ताव को गुमराह कर सकती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com