IhsAdke.com

एक तायक्वोंडो स्कूल कैसे चुनें

मार्शल आर्ट स्कूल चुनने पर कई कारकों का वजन होता है। दुर्भाग्य से, ऐसे कई स्कूल हैं जो मार्शल आर्ट के अध्यापन की तुलना में धन बनाने में अधिक रुचि रखते हैं, उनके संदिग्ध प्रथाओं और पैटर्नों के कारण वेनानिगनों का लेबल प्राप्त करना।

आप इन स्कूलों को कैसे विभेद कर सकते हैं और उन लोगों से बच सकते हैं जो आपको मार्शल आर्ट का कम-गुणवत्ता वाला संस्करण प्रदान करते हैं? या एक ऐसा स्कूल ढूंढो जो आपको (या आपके बच्चों) को अपने असली कौशल की वजह से पटरियों देता है, न कि आप केवल एक ग्राहक हैं? यह लेख तायक्वोंडो के लिए विशिष्ट चेतावनी संकेतों पर केंद्रित है

चरणों

1
देखें कि क्या मार्शल आर्ट और स्कूल के बीच असंगतियां हैं। तायक्वोंडो के एक पूर्ण पाठ्यक्रम में शामिल हैं: दर्शन, ध्यान, बुनियादी स्तर, शरीर की स्थिति, आत्मरक्षा, हाथापाई, संघर्ष, खींच, नेतृत्व और फिटनेस। इसके बावजूद, एक ऐसा स्कूल जो इस पाठ्यक्रम को कड़ाई से पालन नहीं करता है या अधिक सामान्यतः, कोरियाई परंपराओं और मानकों के लिए, फिर भी एक अच्छी संस्था बन सकता है। लेकिन जितना अधिक वह खुद को परंपरा से दूर करती है, उतनी ही सतर्कता आपको स्कूल का मूल्यांकन करते समय होना चाहिए। बहुत कम से कम, पूछें कि ऐसे संवैधानिक उत्तर के लिए इंतजार करने वाले ऐसे विचलन क्यों हैं।
  • तायक्वोंडो एक कोरियाई मार्शल आर्ट है तायक्वोंडो में, ऐसे हथियार हैं जैसे कि वेनिस, ननचुक, कमस आदि। कई तायक्वोंडो विद्यालय पाठ्यक्रम में एक अतिरिक्त अनुशासन को बंदूक प्रशिक्षण प्रदान करते हैं।
    एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 1 बुलेट 1 चुनें शीर्षक वाला चित्र
  • पारंपरिक तायक्वोंडो एक सफेद वर्दी पहनता है जिसे डोबोक कहा जाता है। यह पवित्रता और चरित्र की पूर्णता का प्रतीक है जो तायक्वोंडो छात्रों के प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे हैं। यह उन स्कूलों के लिए सामान्य है जो रंगीन वर्दी, बैनर और प्रिंटों का दुरुपयोग करने के लिए तायक्वोंडो के दर्शन या इतिहास को नहीं समझते हैं।
    एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 1 बुलेट 2 चुनें शीर्षक वाला चित्र
  • तायक्वोंडो आत्मरक्षा सिखाता है फिट होने के नाते, आत्मरक्षा के लिए एक शर्त है। आत्मनिर्धारित रूप से सीखने में एक नियंत्रित तरीके से मुठभेड़ भी आवश्यक कदम है। तायक्वोंडो विद्यालयों के लिए देखें, जो मुकाबले का अभ्यास नहीं करते हैं, बिना शारीरिक संपर्क या केवल संयुक्त प्रतियोगिताओं से बचने वाले मेला का उपयोग करते हैं। यह प्रतिस्पर्धा है, अलगाव नहीं है, जो उत्कृष्टता बनाता है।
    एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 1 बुलेट 3 चुनें शीर्षक वाला चित्र
  • तायक्वोंडो कोरिया पर गर्व है कोरिया में, एक तायक्वोंडो स्कूल को "दोजांग" और कभी-कभी "क्वान" कहा जाता है प्रशिक्षक के लिए कोरियाई शब्द "सबोनिम" है, जिसका स्कूल के प्रिंसिपल के लिए "क्वान जांग" है। ऐसे संस्थानों से सावधान रहें जो "डोजो," "टीचर," "सिफू" या "सेन्सी" जैसे जापानी या चीनी शब्दों का उपयोग करते हैं।
    एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 1 बुलेट 4 चुनें शीर्षक वाला चित्र
  • तायक्वोंडो एक खेल नहीं है, यह एक मार्शल आर्ट है! तायक्वोंडो मुकाबला एक ओलंपिक खेल है - हालांकि, यह तायक्वोंडो में एक पूर्ण गठन का केवल एक पहलू है एक स्कूल जो केवल हाथापाई पर केंद्रित होता है, वह अधूरा है, जैसे एक स्कूल जो इस अभ्यास को शामिल नहीं करता है, वह भी अधूरा है मुख्य प्रशिक्षण में ये शामिल हैं: हाथापाई, अभ्यास, विस्तार और शैक्षिक खेल
    एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 1 बुलेट 5 चुनें शीर्षक वाला चित्र
  • 2
    प्रशिक्षक के लिए खोजें
    • विश्व तायक्वोंडो फेडरेशन (डब्ल्यूटीएफ): दक्षिण कोरिया की सरकार डब्ल्यूटीएफ के केंद्र के रूप में दक्षिण कोरिया में कुक्कीवाँ को पहचानती है। कुक्किवॉन अंतरराष्ट्रीय ब्लैक बेल्ट प्रमाणन, प्रशिक्षक प्रमाणन के साथ सौदा करता है, कुक्कीवाँ जनरल बुक प्रकाशित करता है, शरीर की तकनीकों और पदों के मानकों को विनियमित करता है और हनमदांग नामक एक वार्षिक अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट प्रदान करता है। कई अयोग्य WTF प्रशिक्षकों को यह भी पता नहीं है कि कुककीवाँ क्या है। एक डब्ल्यूटीएफ प्रशिक्षक जो कुक्कीवाओं द्वारा प्रमाणित नहीं है, वह अभी भी योग्य हो सकता है लेकिन कम से कम कुक्कीवाइन से परिचित होना चाहिए - उसकी योग्यता का मूल्यांकन अगले चरणों के अनुसार किया जा सकता है।
      एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 2 बुलेट 1 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    • अंतर्राष्ट्रीय तायक्वोंडो फेडरेशन (आईटीएफ): क्या शिक्षक आईटीएफ तायक्वोंडो होने का दावा करता है और फिर भी आईटीएफ द्वारा योग्य नहीं है? आईटीएफ को 3 गुटों में बांटा गया है, लेकिन जो भी आईटीएफ तायक्वोंडो को सिखाता है, उनमें से एक को पहचानना चाहिए। फेडरेशन तकनीकी मानकों को स्थापित करता है और प्रमाणपत्र को मंजूरी देता है।
      एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 2 बुलेट 2 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    • आपका प्रशिक्षक किस समय अभ्यास कर रहा है? उसकी रैंकिंग क्या है? डब्ल्यूटीएफ तायक्वोंडो के लिए, कुक्कीवाइन ने 4 वीं कक्षा के ब्लैक बेल्ट को न्यूनतम ग्रेड के रूप में एक शिक्षक बनने के लिए मान्यता दी। यह आमतौर पर कम से कम 12 साल का प्रशिक्षण लेता है
      एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 2 बुलेट 3 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    • प्रशिक्षक प्रमाणन प्राप्त करें और उस संगठन को अनुसंधान करें जो इसे जारी किया। कृपया प्रमाण-पत्र को कनेक्ट और सत्यापित करें।
      एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 2 बुलेट 4 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    • कुछ पेशेवर संदर्भों को देखें और उन्हें देखें। एक अच्छी शुरूआत कुछ प्रसिद्ध प्रशिक्षकों को मिलना है जो शिक्षक की गुणवत्ता को सत्यापित कर सकते हैं। व्यावसायिक संगठन एक और जगह जाने के लिए हैं
      एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 2 बुलेट 5 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    • आपराधिक रिकॉर्ड की जांच करें। यह महत्वपूर्ण है! कई लोग जो मार्शल आर्ट्स में भाग लेते हैं, लेकिन खुद को व्यवसाय में वैध नहीं कर सकते हैं, इस कला को एक करियर में बदल दें, क्योंकि यह सरकार द्वारा विनियमित नहीं है। मार्शल आर्ट की योग्यता के बारे में जनता को गुमराह करना यह अपेक्षाकृत आसान है क्या आप अपने बेटे / पति / पत्नी को ऐसे व्यक्ति से भरोसा करेंगे? कुछ शिक्षकों ने महिलाओं और बच्चों को अनुचित तरीके से इलाज करके अधिकार और विश्वास की स्थिति का दुरुपयोग किया है। याद रखें कि प्रशिक्षकों को विनियमित नहीं किया जाता है, इसलिए यह तय करने के लिए है कि क्या आप इस व्यक्ति से प्यार करते हैं या नहीं, इस पर विश्वास करना है या नहीं।
      एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 2 बुलेट 6 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    • एक वास्तविक गुरु किसी ऐसे कौशल का असामान्य स्तर है जो आमतौर पर दूसरों के लिए विनम्रता और समर्पण का असामान्य स्तर लगता है। आईटीएफ तायक्वोंडो में, मास्टर के स्तर को 7 वें और 8 वें दान में दिया जाता है, और मास्टर का शीर्षक नौवीं दान्स में दिया जाता है। उन लोगों के बारे में सावधान रहें जो कहते हैं कि वे आईटीएफ तायक्वोंडो करते हैं और 10 वीं के संबंध में दावा करते हैं, क्योंकि आईटीएफ में यह डिग्री मौजूद नहीं है।


      एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 2 बुलेट 7 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    • देखें कि क्या प्रशिक्षक के फेसबुक पेज या सोशल नेटवर्क पर कोई दूसरा प्रोफ़ाइल है। शिक्षकों के बारे में सावधान रहें, जो किसी कठोर तरीके से लिखते हैं, अन्य मार्शल कलाकारों के अपमान का निर्देशन करते हैं, और अपमान के अन्य उदाहरण देते हैं।
      एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 2 बुलेट 8 चुनें शीर्षक वाला चित्र
  • 3
    छात्रों की जांच करें हमेशा उस स्कूल में एक वर्ग देखें जो आप इसे दर्ज करने से पहले मूल्यांकन कर रहे हैं। यदि संभव हो, तो परीक्षा या स्नातक परीक्षा देखें। एक अच्छे स्कूल को छिपाने के लिए कुछ नहीं है और पर्यवेक्षकों की अनुमति होगी क्या छात्र खुश हैं? अनुशासित? सक्षम? वे आकार में हैं? तैयार हैं? अच्छी तरह से संवाद? तायक्वोंडो में अनुशासन शामिल है एक अच्छा तायक्वोंडो स्कूल का व्यवहार उन विद्यार्थियों के व्यवहार में होना चाहिए जिन्होंने विनम्रता से बात की, दूसरों के साथ उन सम्मानों के साथ व्यवहार करना जो दुर्भाग्य से दुनिया में कमी है।
    • यूट्यूब पर अन्य मार्शल आर्ट वर्ग देखें और वीडियो देखें। छात्रों को तायक्वोंडो के छात्रों की तुलना में कैसे?
      एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 3 बुलेट 1 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    • पता लगाएं कि इस विद्यालय में कितने काले बेल्ट हैं और कितने समय तक काम किया है। बड़ी संख्या में काले रंग के बेल्ट्स, विशेष रूप से बहुत युवा लोगों के लिए, आमतौर पर इसका अर्थ है कि स्तर बहुत कम हैं, जिन्हें वास्तविक संघों द्वारा शासित नहीं किया जाता है।
      एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 3 बुलेट 2 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    • एक अच्छा स्कूल साफ और शांत है जब क्लास चल रहा है तो गरिमा की भावना होनी चाहिए। छात्रों और पर्यवेक्षकों को ठीक से व्यवहार करना चाहिए।
      एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 3 बुलेट 3 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    • स्कूलों के लिए देखें जो डेकेयर की तरह दिखते हैं अगर यह दिन देखभाल की तरह लग रहा है और खुशबू आ रही है, तो कहीं और देखो। जगह के चारों ओर चल रहे अनुशासन के बिना बच्चे एक बड़ी चेतावनी के संकेत हैं
      एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 3 बुलेट 4 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    • एक शिक्षक से सावधान रहें जो आकृति या अधिक वजन से बाहर है और शारीरिक मुद्दों के बारे में परवाह नहीं करता है
      एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 3 बुलेट 5 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    • प्रशिक्षकों से पूछें कि आप जो तकनीक सीख रहे हैं उसका व्यावहारिक उपयोग करें। यदि यह काम नहीं करता है, तो एक और शिक्षक ढूंढें जो उन्हें दिखा सकता है ताकि वे काम करें।
      एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 3 बुलेट 6 चुनें शीर्षक वाला चित्र
  • एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 4 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    4
    लागत का विश्लेषण करें कुछ स्कूलों ने अनुशासन और तकनीक की तुलना में मुनाफे पर अधिक जोर दिया। कभी-कभी अतिरिक्त फीस भी होती हैं, जिन्हें आप नहीं जानते हैं, यदि आप नहीं पूछें: बैंड परीक्षा, सदस्यता शुल्क, और लंबी अवधि के अनुबंध यह असामान्य नहीं है कि किसी वार्षिक अनुबंध की आवश्यकता होती है (क्योंकि ज्यादातर लोग 6 महीने के भीतर अध्ययन छोड़ देते हैं), लेकिन कुछ संस्थानों का कहना है कि आप अनुबंध को तोड़ सकते हैं - जब समय आता है, लेकिन वे सहयोग नहीं करते हैं कुछ विद्यालय भ्रामक विज्ञापन बनाते हैं, जिससे आप निश्चित अवधि के लिए ट्यूशन का भुगतान कर सकते हैं और फिर आगे बढ़ने के लिए एक बड़ा अनुबंध (2 से 4 साल) पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होती है। एक अच्छे स्कूल को छात्रों को जीतने के लिए ऐसा कभी नहीं करना होगा
  • युक्तियाँ

    • अन्य छात्रों से बात करें यह किसी भी समूह वर्ग का हिस्सा है, खासकर मार्शल आर्ट्स में, सहयोगियों के बीच दोस्ती ऐसे अन्य छात्रों से बात करें जिनके पास एक ही व्यक्तित्व और शैली है। यदि आप भौतिक स्वरूप और स्कूल के सभी सदस्यों के बारे में जुनूनी नहीं हैं, तो शायद आप सहज महसूस नहीं करेंगे। यद्यपि सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलना अच्छा है, लेकिन तनाव महसूस करने के लिए अच्छा नहीं है इसी तरह, अगर एक स्कूल समूह को अधिक आराम से लगता है और एक शौक के रूप में मार्शल आर्ट के बारे में सोचता है, जबकि आप अपने अनुशासन को सही करना चाहते हैं, तो संभवतः सबसे अच्छा संयोजन संभव नहीं होगा

    चेतावनी

    • मशहूर हस्तियों के साथ शिक्षक की तस्वीरों से बेवकूफ़ मत बनो हर साल हजारों मार्शल कलाकारों के साथ हस्तियां तस्वीरें लेती हैं, यह एक प्रशिक्षक चुनने का कोई तरीका नहीं है।
    • प्रत्येक माह परीक्षा छात्रों के लिए कर-जेंग देखें अगर आप एक साल में एक ब्लैक बेल्ट ले सकते हैं और एक सप्ताह में एक बार ट्रेन में ट्रेन कर सकते हैं, तो इसमें मत जाओ: यह एक "बैंड फैक्ट्री" स्कूल है, जो वास्तव में आत्मरक्षा नहीं सिखाता है। एक काला बेल्ट प्राप्त करने के लिए सामान्य बात यह है कि 3 से 5 साल लगाना, इस समय से कम नहीं।
    • वाक्यांश, "हमारी तकनीक एक प्रतियोगिता में उपयोग करने के लिए बहुत खतरनाक है" अन्य स्कूलों के साथ तुलना करने से बचने की एक रणनीति है
    • "अंतरराष्ट्रीय", "विश्व", "मुख्यालय" आदि जैसे चौंकाने वाले शब्दों पर ध्यान न दें। ऐसे कई संगठन और स्कूल हैं जो इन शब्दों का उपयोग औचित्य के बिना करते हैं। एक उदाहरण एक "अंतर्राष्ट्रीय मार्शल आर्ट एसोसिएशन" स्कूल है, जिसमें स्प्रिंगफील्ड और लिंकन के अमेरिकी शहरों में केवल 2 स्कूल हैं यदि कोई संगठन वास्तव में अंतर्राष्ट्रीय है, तो वे आपसे संपर्क करने के लिए अंतरराष्ट्रीय संपर्क की पेशकश कर सकते हैं और करेंगे।
    • स्कूल लोगो देखें कुछ स्कूल-जाल विभिन्न मार्शल आर्ट्स पेश करने का प्रयास करते हैं। लुइसियाना राज्य में, एक ताकौवाइंडो स्कूल फ्रैंचाइज़ी है जो जल्द ही कराटे का प्रतीक है, हालांकि तायक्वोंडो को सामने वाले दरवाजे या इसके विपरीत में पढ़ाया जाता है।
    • प्रशिक्षकों के लिए देखें जो पैसा बनाने के लिए अभी एक मार्शल आर्ट स्कूल खोल चुके हैं। जो शिक्षक केवल पैसे बनाना चाहते हैं वे अक्सर झूठे प्रशंसा का उपयोग करते हैं और सुपर प्रशिक्षित प्रशिक्षण हॉल और अपरिचित प्रशंसा के साथ अपनी गलत तकनीकों का भेष करते हैं। उन्हें आमतौर पर "मैकडोज्ग्स" या "मैकडोज़" कहा जाता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com