IhsAdke.com

बैडमिंटन सर्वश्रेष्ठ कैसे खेलें

बैडमिंटन एक गहन मनोरंजक खेल है और व्यायाम का एक शानदार तरीका है। एक अच्छा खिलाड़ी बनने के लिए, आपके पास त्वरित पैर, अच्छी तरह से प्रशिक्षित तकनीक और रणनीति का एक बहुत ही जागृत अर्थ होना चाहिए। यदि आप पहले से ही जानते हैं कि बैडमिंटन कैसे खेलें, लेकिन इसे बेहतर करना चाहते हैं, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप अपनी ताकत बढ़ाने के लिए और अपने प्रतिद्वंद्वी की कमजोरियों का फायदा उठाने का रास्ता खोज लें। यदि आप शटल ड्रॉप न देने के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो निम्न चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1
मास्टर मूल बातें

चित्र बैडमिंटन बेहतर चरण 1 नामक चित्र
1
हमेशा शटलकॉक (या शटलकॉक) के केंद्र को दबाएं। आपको हमेशा स्टीयरिंग व्हील के रबड़ केंद्र को मारा जाना चाहिए, अर्थात इसका छोटा राउंड बेस। आप इस तकनीक को सीधे उस पर देखकर अभ्यास कर सकते हैं, जबकि इसे हवा में निलंबित कर दिया गया है (जैसा कि चित्रित किया गया है)।
  • चित्र बैडमिंटन बेहतर चरण 2 नामक चित्र
    2
    शटलकॉक (या शटलकॉक) को मारो, जबकि यह अपने प्रक्षेपवक्र के उच्चतम बिंदु पर है। गति और ऊँचाई से उत्पन्न लाभ के लिए, अपने धनुष के शीर्ष पर स्टीयरिंग व्हील मारा। यह आपको उस पर भार के भार को दूर करने की अनुमति देगा और उस पर अधिक नियंत्रण होगा जहां उसे स्थान देना होगा उसे आप के करीब आने की उम्मीद मत करो: उस मामले में, आप बिना बल और ऊंचाई के एक शटल प्राप्त करेंगे।
  • चित्र बैडमिंटन बेहतर चरण 3 नामक चित्र
    3
    हमेशा अदालत के मध्य में लौटें स्मार्ट रहें और हर सेवा के बाद स्थिति से बाहर मूर्खतापूर्ण स्कोर न दें हमेशा अपने क्षेत्र के केंद्र पर लौटें यह आपके प्रतिद्वंद्वी को स्कोर के लिए और अधिक कठिन बना देगा, स्टीयरिंग व्हील को उस जगह की स्थिति में रखेगा जहां तक ​​आप नहीं पहुंच सकते। अपने पैरों को गर्म और अगले शॉट के लिए तैयार रखते हुए अदालत के बीच में रोकना आपको सही स्थिति में रखेगा
  • चित्र बैडमिंटन बेहतर चरण 4 नामक चित्र
    4
    प्रतिद्वंद्वी के क्षेत्र की निचली रेखा की ओर शटल (या शटल) को दबाएं। इस प्रकार के शॉट्स को बनाने से परिशुद्धता और ताकत की आवश्यकता होती है। यदि आप तकनीक की महारत हासिल करते हैं, तो आपके प्रतिद्वंदी को हमेशा मैदान के पीछे लौटना पड़ता है और पहिया को काफी ताकत के साथ वापस करना होगा (यदि वह इसे प्रतिस्पर्धी स्थिति में वापस करना चाहता है)। यदि आपको शटल चलाने के बारे में प्रश्न हैं, और विरोधी क्षेत्र की पिछली रेखा खुली है, तो इसे तलाशने में संकोच न करें। सबसे पहले, यह थोड़ा मुश्किल होगा: नीचे की रेखा से पहले थोड़ा सा लक्ष्य निर्धारित करके और समय के साथ, शक्ति और कौशल हासिल करने के लिए शॉट को जांचना।
  • चित्र बैडमिंटन बेहतर चरण 5 नामक चित्र
    5
    ग्रामीण इलाकों के माध्यम से अपना अभियान अभ्यास करें। बैडमिंटन टेनिस के समान है। इस खेल में, सफलता केवल गारंटी दी जाती है अगर आपके पास अदालत में अच्छी स्थिति है। इसलिए, अपने पैरों के साथ एक उचित आंदोलन होने से ज़रूरी है
    • यदि आप हमेशा अदालत पर आश्चर्यचकित होते हैं, तो आप शायद ही कभी प्रतिद्वंद्वी-
    • इसके बजाय, मैदान पर प्रकाश और सचेत रहें। अपने पैर की उंगलियों पर चलें, और जैसा कि आप पहिया के लिए वापस आने के लिए इंतजार करते हैं, अपने गार्ड पर रहें (एक रक्षक की तरह, जब आप किसी पेनल्टी का बचाव करने का इरादा रखते हैं) जब आप शटलकॉक पर आक्रमण करते हैं तो आलसी मत बनो: बाहर खींचते समय अपना हाथ कभी नहीं खींचें किसी सेवा को लौटने से पहले हमेशा एक आदर्श, सहायक स्थिति मानने के लिए अपने पैरों का उपयोग करें
  • चित्र बैडमिंटन बेहतर चरण 6 नामक चित्र
    6
    लघु सेवा का अभ्यास करें यदि आप व्यक्तिगत या डबल्स मैचों में खेल रहे हैं, तो लघु सेवा से विरोधी (एस) को पहले से न सोचा हो सकता है इसे अनपेक्षित बनाओ, इसलिए वे समय में लूट वापस नहीं कर पाएंगे। एक छोटी की सेवा, आप न सिर्फ स्टीयरिंग व्हील पर पैट (या इसे अदालत के अपने पक्ष पर गिर जाएगी) चाहिए करने के लिए, आप चप्पू के साथ एक उच्च ड्राइविंग बिंदु हिट करना होगा (ताकि शटल संपर्क में लंबे समय तक रहना) ।
  • चित्र बैडमिंटन बेहतर चरण 7 नामक चित्र
    7
    लंबे समय तक लाइन आइटमों में सेवा करें। सिंगल मैचों में, एक लंबे सर्विस से टकराने के कारण अपने प्रतिद्वंद्वी को पीछे हटना या पहिया पर अधिक बल प्रिंट करना होगा। वह सेवा का समय खो सकता है या उसे वापस करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा नहीं हो सकती है। एक उच्च गति, और अपनी लंबी ड्राइंग के अनुकूलन को प्राप्त करने, स्टीयरिंग व्हील मारा, जबकि यह सामने गिर रही है: कंधे के स्तर पर चप्पू बंद वापस और फिर कटौती ड्राइंग (जिससे उत्पन्न भी एक वापसी कठिन है)।
  • चित्र बैडमिंटन बेहतर चरण 8 नामक चित्र
    8
    कभी "शटलकॉक" गिरावट न दें हमेशा सही शॉट की कोशिश करें, कम से कम हमेशा शटल वापस करें यदि आप पूरी तरह से सेवा प्रदान कर सकते हैं - और यह हमेशा ऐसा नहीं होता है - आप अपने प्रतिद्वंद्वी से निपट सकते हैं।
  • विधि 2
    अपने विरोधियों की कमजोरियों का अन्वेषण करें

    चित्र बैडमिंटन बेहतर चरण 9 नामक चित्र
    1
    अपने प्रतिद्वंद्वी के खेल को समझें जब आप एक नए प्रतिद्वंद्वी या प्रतिस्पर्धा में सामाजिक रूप से खेल रहे हैं, तो आपको प्रतिद्वंद्वी के खेल का मूल्यांकन करना चाहिए, भले ही यह गर्म हो। ध्यान दें कि कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं: अगर अपने प्रतिद्वंद्वी को एक और अधिक आक्रामक या रक्षात्मक खिलाड़ी है, जो अपने बल्लेबाजी का प्रमुख है और किसी भी कमजोरियों है कि आप इस तरह के चपलता या कमजोर सर्व की कमी के रूप में खेल के दौरान दोहन कर सकते हैं, है।
  • चित्र बैडमिंटन बेहतर चरण 10 नामक चित्र
    2
    अपने विरोधी को अदालत के चारों ओर ले जाएँ अपने सभी कार्य को अदालत में एक ही स्थान पर नहीं मारें, या आपके विरोधी हमेशा आपकी चाल की भविष्यवाणी करने में सक्षम होंगे इसके बजाए, सेवा की ओर उन्मुखता लगातार फेरबदल करें: एक बार गहरा और फिर छोटा, एक बार दायीं ओर, एक बार बायीं ओर, और इसी तरह। जल्दी से अदालत में आगे बढ़ना मुश्किल है और अपने प्रतिद्वंद्वी के जीवन को मुश्किल कर सकता है (जब तक कि वह अच्छा चपलता और रणनीति की भावना न हो)।
  • चित्र बैडमिंटन बैटर चरण 11 नामक चित्र
    3



    स्टीयरिंग व्हील को अंदर की सेवा में फेंक दें (बैकहैंड) प्रतिद्वंद्वी की कई खिलाड़ी अंदर की सेवा में कमजोर हैं, इसलिए इस दिशा में पहिया को शूट करने की कोशिश करें, जिससे आपके प्रतिद्वंदी कम शटल में लौट आए। हमेशा विरोधियों में इस कमजोरी का पता लगाएं बैकहैंड बुरा।
  • चित्र बैडमिंटन बेहतर चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक सरल छोटी हड़ताल करें जब आप नेट के नजदीक होते हैं, तो बस अपने प्रतिद्वंद्वी पक्ष के लिए थोड़ी अधिक छोटी, थोड़ी अधिक हिट करें। यदि प्रतिद्वंद्वी अनजाने में पकड़ा गया है, तो उसे चलाने के लिए होगा यह तकनीक बहुत मूल्यवान है यदि प्रतिद्वंद्वी नीचे की रेखा के पास स्थित है।
  • चित्र बैडमिंटन बेस्ट चरण 13 नामक चित्र
    5
    स्टीयरिंग व्हील की दिशा बदलें हमेशा शटल को हिट करें ताकि यह आपके प्रतिद्वंद्वी को वापस निर्देशित करने के बजाय हमेशा की तरह एक अलग दिशा ले लेता है यह विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करेगा अगर स्टीयरिंग व्हील बल के साथ आता है यदि आप अपने पैरों के साथ तेज़ हैं, तो आप इसे थोड़ी अधिक गति से कर सकते हैं, और आपके प्रतिद्वंद्वी को सेवा पर प्रतिक्रिया देने के लिए पर्याप्त समय नहीं होगा।
  • चित्र शीर्षक से बैडमिंटन बेहतर चरण 14
    6
    एक दस्तक dropshot एक लंबी सेवा के बाद यदि आप शॉर्ट कट (या ड्रॉप शॉट, प्रतिद्वंद्वी को अपने क्षेत्र के सामने भागने के लिए हमेशा इसे अन्वेषित करें यदि वह अभी भी पहिये पर लौटने में सक्षम है, तो नीचे की ओर की ओर, लंबे समय तक सेवा लें। यह सुविधा केवल प्रतिद्वंद्वी को ही मजबूर नहीं करेगी, बल्कि उसे पूरी तरह से गार्ड के पास पकड़ सकती है। यह आपके प्रतिद्वंद्वी को टायर करने का मुख्य तरीका है
  • चित्र बैडमिंटन बेहतर चरण 15 नामक चित्र
    7
    प्रतिद्वंद्वी खेलने की अपनी शैली खेलते हैं। यदि आप नेट के करीब रहना चाहते हैं, लघु कार्य करता है, और `` ड्रॉप शॉट्स `` मारा, अपनी सेनाओं का फायदा उठाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें ताकि विरोधी शटल वापस नहीं लौटा सके। यदि आप बैक लाइन में अधिक आरामदायक हैं, तो लंबे समय तक सेवा दें और अपने प्रतिद्वंदी को नेट से संपर्क करने के लिए मजबूर होने से रोकें। अपने प्रतिद्वंद्वी को खेल का नियंत्रण खोने के लिए जाओ, आप कार्ड देने वाले हैं। इसलिए, अपनी शक्तियों को अधिकतम करें
  • विधि 3
    मास्टर सबसे उन्नत तकनीक

    चित्र बैडमिंटन बेहतर चरण 16 नामक चित्र
    1
    प्रभावों का उपयोग करते हुए नेटवर्क लूट करने का अनुकूलन करें प्रभाव में नेटवर्क निकासी बनाने से शटल पूरी तरह अप्रत्याशित स्थान पर आ जाएगा। एक प्रभाव को लागू करने के लिए सामान्य खींचने की गति करें और फिर रैकेट को आवंटित करें जैसे कि यह अपने पक्ष के साथ शटलकॉक "कट" करना था। प्रतिद्वंद्वी एक अलग सेवा के लिए इंतजार कर सकता है, और आश्चर्य होगा
  • चित्र बैडमिंटन बेहतर चरण 17 नामक चित्र
    2
    में बल से राहत ड्रॉप शॉट्स. ऐसा करने के लिए, हवा में स्टीयरिंग व्हील को मारते समय, रैकेट को लम्बवत रूप से ले जाएं इसका कारण शटल अपनी बहुत ताकत खो देगा और नेट के पास विरोध पक्ष पर जल्दी से गिर जाएगा।
  • चित्र बैडमिंटन बेहतर चरण 18 नामक चित्र
    3
    स्टीयरिंग व्हील (या मुंहतोड़, अंग्रेजी में) मुंहतोड़ जब आप शटल को अपनी सारी ताकत के साथ मारते हैं, जबकि यह अभी भी अपने उच्चतम बिंदु पर है (जो टेनिस में सेवा करने के समान है)। स्टीयरिंग व्हील की ओर अपनी खुली छूट प्वाइंट सटीकता जांच, और फिर जबरदस्ती प्रतिद्वंद्वी के पाले की ओर शटल के आधार के केंद्र से टकराने के अपने सिर पर रैकेट स्विंग करने।
    • जब आप प्रतिद्वंद्वी की सेवा को तोड़ रहे हैं, कभी-कभी जगह जहां शटल गिर जाएगी वह बल्लेबाजी बल के रूप में महत्वपूर्ण है। न केवल अंधेरे से पहिया को दबाएं - आपको अदालत में ठीक से शटल की स्थिति के आधार पर आश्चर्यजनक रूप से अपने प्रतिद्वंदी को पकड़ने की कोशिश करनी चाहिए।
  • चित्र बैडमिंटन बेस्ट चरण 19 नामक चित्र
    4
    काटने से पहले छोड़ें एक बार जब आप "मानक कट" में महारत हासिल कर लेंगे, तो कूदकर अभ्यास काटने। यह आपको बहुत अधिक गति देगा और शटल आपके प्रतिद्वंद्वी के कोर्ट पर भी तेजी से गिर जाएगी। बस, एक या दोनों पैरों से कूदते दिशा आप चाहते हैं पहिया तैनात होना, और उसके बाद में उसकी छाती और शरीर पेश, शटल Fulmine जब वह अपने प्रक्षेपवक्र के उच्चतम बिंदु पर है।
  • चित्र बैडमिंटन बेहतर चरण 20 नामक चित्र
    5
    हर बार जब आप मौका मिलता है कट मत करो। कटौती का इस्तेमाल पल के शटल हवा में होना चाहिए और जब आपके पास दृष्टिकोण के लिए बहुत समय हो जब काटने, तो आप यह सुनिश्चित करें कि बात समझ होना चाहिए: अगर आप हर मौके पर पहिया कटौती, आप अपने हथियारों थका और कई बार नेट पर शटलकॉक खेलने का खतरा चलेगा, प्रतिद्वंद्वी को सिली प्वाइंट सुनिश्चित।
  • चित्र बैडमिंटन बेहतर चरण 21 नामक चित्र
    6
    हमेशा अपने अगले चरण की योजना बनाएं एक शुरुआत खिलाड़ी पहले से ही खुश होगा - कम से कम - नेट पर शटल वापस लौटें एक उन्नत खिलाड़ी, हालांकि, बैडमिंटन को शतरंज के खेल के रूप में डिज़ाइन करता है: अगर वह प्रतिद्वंद्वी को सबसे अनुकूल स्थान पर ले जाने की क्षमता रखता है, तो वह अपने अंक की गारंटी भी देता है बैडमिंटन पर योजना आवश्यक है और हमेशा आपको अपने प्रतिद्वंद्वी से एक कदम आगे रखेगा
  • युक्तियाँ

    • काटने के बाद बहुत आगे बढ़ने की कोशिश न करें आप संभवतः शटल को हड़ताली या ठोकर खा सकते हैं जैसा कि यह होना चाहिए (विशेषकर यदि आपके पास बहुत कम अभ्यास है)। अपने साथी पर भरोसा रखने और अपने सांस को पकड़ने के लिए समय निकालने के पीछे पीछे जाने की कोशिश करें, या जब आप जोड़े में हों, तब नाटक करें। अगर आपको लगता है कि पार्टनर एक विशेष सेवा वापस करने में असमर्थ है,
    • अगर आप महारत हासिल करना चाहते हैं तो बहुत अभ्यास करें-
    • जब आप डबल मैचों में सेवा करते हैं, तो नेट के करीब रहें, ताकि अपने विरोधियों को शटटल को लंबे बीट्स के साथ वापस करने के लिए बाध्य कर सकें। आपका साथी, जो आपके पीछे होगा, फिर आसानी से सेवा वापस कर सकते हैं-
    • अप्रत्याशित होने का प्रयास करें अवसरों के अनुसार अलग-अलग वापसी -
    • जब युगल में खेलते हैं, तो अपने विरोधियों को उन दोनों के बीच शटल की स्थिति में भ्रमित करके भ्रमित करते हैं। इस तरह, न तो पता चलेगा कि किस को जाना चाहिए और वापस लौटना चाहिए
    • डबल्स खेलते समय संचार की जीत की कुंजी होती है। अदालत पर संवाद करें, अपने साथी को बताइए कि आप कौन-सी लूट लेते हैं और आप किन से बाहर निकलते हैं उदाहरण के लिए, जब आप अपने साथी के सामने होते हैं, तो कहें कि यह आप ही है जो निर्णय लेता है कि कौन सी फैसले बनाने और कहाँ जाए, और फिर स्थिति बदल जाए जल्दी से संवाद करें ताकि आपका साथी ऐसा न करे
    • अपने विरोधियों की कमजोरियों का अध्ययन करें जब वे नेट पर खेलते हैं बेहतर है? क्या आप कमजोर लूट रहे हैं? क्या उन्हें क्षेत्र के चारों ओर घूमने में कठिनाई हो रही है?
    • यदि आपकी प्रतिद्वंद्वी आपकी दिशा में कटौती करता है, तो हाथ वापस करने की कोशिश करने के लिए वापस चलाएं-
    • याद रखें कि बैडमिंटन भी टीम वर्क का एक खेल है: इसलिए डबल्स में, आपको उन नाटकों पर वास्तव में हिट करना चाहिए जो खुद के लिए कॉल करते हैं-
    • आप एक ही दिशा में शॉर्ट बीड के साथ शटल भी वापस कर सकते हैं या शटल वापस कर सकते हैं, कई बार यह प्रतिद्वंद्वी भी टायर भी कर सकता है और उसे भ्रमित होने के कारण-
    • हमेशा अपने विरोधियों को पूरे क्षेत्र में ले जाएं तभी तो वे टायर देंगे-
    • विपरीत क्षेत्र के चारों कोनों को देखो, अप्रत्याशित रहें-
    • एक कुशल ड्राइव का उपयोग करें आपको अपनी चाल में सिर्फ एक या दो चरणों में जाना चाहिए। अदालत में एक भयानक मुर्दा की तरह न चलें-
    • जब आपके पास अधिक अनुभव होता है तो आपको पता चल जाएगा कि प्रतिद्वंद्वी को पहिया वापस करने के लिए पर्याप्त नहीं है: हमेशा कुछ ड्रॉप शॉट्स का प्रयास करें, खासकर यदि आपका विरोधी नेट-
    • दीवार के खिलाफ अभ्यास करें विभिन्न धड़कनों की कोशिश करो-
    • कौशल के साथ किक: केवल इस तरह से आप अपने विरोधी को हताश कर सकते हैं और उसे जीत /
    • निराश होने से बचने के लिए, कभी भी शुरू से ही अधिक अनुभवी खिलाड़ियों के साथ खेलना शुरू न करें। शुरुआती के साथ शुरु करें और उनके साथ अभ्यास करने के बाद, किसी को बेहतर चुनौती दें बैडमिंटन जितना आसान लगता है उतना आसान नहीं है-
    • नियम सरल है: जीतने के लिए, अधिक अंक प्राप्त करें-
    • हमेशा विराम चिह्न के लिए पूछें, सही संख्या सुनिश्चित करें। आपको कभी पता नहीं है कि आपके प्रतिद्वंद्वी को जीतने के लिए किस चीज का इस्तेमाल होता है,
    • अपने बांह को अधिभार न करें इसके बजाय, अपनी धीरज को बनाए रखने के लिए कलाई का काम करें कलाई का उपयोग करने वाले प्रैक्टिस प्लेस इतना है कि वे समय के साथ बेहतर हो जाते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • Calções-
    • आपके साथ खेलने के लिए 1 या 3 मित्र-
    • Quadra-
    • नेटवर्क
    • Raquete-
    • शटलकॉक (या शटलकॉक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com