IhsAdke.com

फ्लैग फुटबॉल कैसे खेलें

क्या आप फुटबॉल पसंद करते हैं, लेकिन आप किसी न किसी गेम के कारण चोट पहुंचने से डरते हैं? फ्लैग फ़ुटबॉल की कोशिश करें, एक तेजी से लोकप्रिय विकल्प है, जहां खिलाड़ी को मैदान में जाने से निपटने के बजाय, आपको अपनी बेल्ट से जुड़ी एक टेप को निकालना होगा। इसके अलावा, खेल का लक्ष्य एक समान रहता है: अतिरिक्त अंक से टचडाउन और किक के माध्यम से जितना संभव हो उतना अंक स्कोर। हालांकि, चूंकि यह खेल बच्चों के बीच अधिक सतर्क वयस्कों के लिए, सभी लोगों में तेजी से जाना जाता है, नियम बहुत भिन्न हो सकते हैं। हालांकि, खिलाड़ियों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, नियमों को परिस्थितियों में अनुकूल करने के लिए जटिल नहीं है

चरणों

विधि 1
खेल के लिए तैयारी

प्ले फ्लैग फुटबॉल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
टीमों का निर्माण करें निर्धारित करें कि कितने खिलाड़ी भाग लेंगे- पूर्ण टीमों के साथ खेलने के लिए, प्रत्येक टीम के लिए नौ लोगों का पता लगाएं। यदि यह संभव नहीं है, तो प्रत्येक टीम में कम से कम पांच खिलाड़ी होंगे।
  • टीमों में बराबर संख्या में खिलाड़ी होने चाहिए यदि लोगों की संख्या अजीब है (उदाहरण के लिए 15), तो दो के बजाय तीन टीमों को माउंट करें (इस मामले में पांच खिलाड़ी प्रत्येक के साथ)।
  • प्ले फ्लैग फुटबॉल चरण 2 नामक छवि
    2
    एक खेल का मैदान चुनें एक खुला और सपाट स्थान खोजें पूरा क्षेत्र 120 यार्ड (109.7 मी) लंबा होकर 53.33 यार्ड चौड़ा (48.76 मीटर) हो। हालांकि, जब खेल बच्चों द्वारा खेले जाते हैं - या ऐसे आयामों के साथ रिक्त स्थान खोजने के लिए मुश्किल होते हैं - आधे या यहां तक ​​कि एक तिहाई उपायों के साथ एक क्षेत्र सेट करना ठीक है।
    • मैच को एक स्तर के मैदान पर खेला जाना चाहिए ताकि किसी भी टीम के नुकसान नहीं हो सकें। यह बहुत अनुचित है कि खिलाड़ी को "अंत क्षेत्र" तक पहुंचने के लिए क्षेत्र के एक भाग पर "चढ़ना" चाहिए, जबकि दूसरी टीम ढलानों के साथ किसी क्षेत्र से लाभान्वित हुई है।
    • अगर फुटबॉल मैदान पर खेलना संभव है, जहां गज और अंत क्षेत्र पहले से चिह्नित हैं, महान! अन्यथा, शंकु या झंडे का इस्तेमाल करके पता लगाएं कि खिलाड़ियों को टचडाउन स्कोर करने के लिए आना चाहिए। लक्ष्य और साइड लाइनों को स्प्रे-पेंट करने के लिए उन्हें देखने में आसान बनाने की आवश्यकता है
    • खेल क्षेत्र के दोनों किनारों पर पिछले 10 गज की दूरी पर (9.1 मीटर) अंत क्षेत्र को समाहित किया गया है। यह छोटे क्षेत्रों पर भी लागू होता है
    • उपायों छोटे क्षेत्रों के लिए सिफारिश की है: विस्तृत (54.9 18.3 मीटर) 20 गज की दूरी से 60 गज लंबा - 70 गज लंबा और 25 गज की दूरी पर विस्तृत (64 22.9 मीटर) लंबा और 80 गज की दूरी 30 चौड़ाई (27.1 मीटर से 73.1 मीटर) के अनुसार
  • 3
    खेल की अवधि निर्धारित करें। पूर्ण झगड़े में, मैच कुल में एक घंटे रहता है। 60 मिनट के प्रत्येक चार मिनट में 60 मिनट में विभाजित करें यदि आप एक तेज मैच पसंद करते हैं, तो कुल समय को छोटा करना ठीक है बस समय के चार बराबर कमरों में विभाजित करें - एक भी तेज़ गेम के लिए, प्रत्येक 10 मिनट के दो बार करें।
    • इसके अलावा, प्रत्येक कमरे और आधे समय (दूसरे और तीसरे क्वार्टर के बीच) के दौरान किया जाएगा अंतराल का निर्धारण, जो आम तौर पर अधिक है अन्य समान आकार के हैं।
    • प्रत्येक ध्वज फुटबॉल लीग के अनुसार अंतराल का समय भिन्न होता है। आधा समय पांच से 12 मिनट तक रहता है, जबकि कमरे के बीच के अंतराल आमतौर पर एक या दो मिनट होते हैं।
  • 4
    स्कोरिंग अंक के लिए नियम सेट करें क्षेत्र कोई लक्ष्य नहीं है (या खिलाड़ियों बहुत मुश्किल पर विचार उन दोनों के बीच गेंद को किक), तो टचडाउन अंक प्राप्त करने के लिए (जब एक खिलाड़ी अंत क्षेत्र या हाथ में गेंद के साथ टूट जाता है में गेंद हो जाता है) एक ही रास्ता होना चाहिए। यदि मैदान पर लक्ष्य (दो छोर क्षेत्रों के भीतर) हैं, तो टीमों को टचडाउन के बाद एक या दो अतिरिक्त अंक स्कोर करने का अवसर होना चाहिए। विराम चिह्न संरचना आमतौर पर निम्नानुसार है:
    • टचडाउन: छह अंक
    • तीन यार्ड लाइन के लक्ष्य के लिए किक: एक बिंदु
    • दस गज की रेखा के लक्ष्य के लिए या इससे पहले: दो अंक
  • विधि 2
    खेल शुरू कर रहा है

    चित्र फ्लैग फुटबॉल चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    1
    हर कोई अपनी वर्दी पहनना चाहिए सबसे पहले, टी-शर्ट को अपनी पैंट या शॉर्ट्स में रखना चाहिए क्योंकि कपड़ों का कोई भी हिस्सा अपने प्रतिद्वंदी के टेप को हटाने की खिलाड़ियों की क्षमता में हस्तक्षेप नहीं कर सकता। प्रत्येक खिलाड़ी को एक बेल्ट प्राप्त करना चाहिए जहां रिबन रखा जाएगा - यदि उनके पास बेल्ट नहीं है, तो तीन रिबन कमर स्तर पर या शॉर्ट्स के अंदर एक जेब में लगाए जाएंगे। रिबन प्रत्येक टीम का एक समान रंग होना चाहिए
    • टेप के लिए बेल्ट विशेष रूप से फ्लैग फ़ुटबॉल के लिए बनाए गए हैं, प्रत्येक बेल्ट से जुड़े तीन टेप हैं।
    • अगर आपके रिबन के लिए बेल्ट नहीं हैं, तो उन्हें शॉर्ट्स के अंदर या पैंट के किनारे की जेब में रखें। जब खिलाड़ी चलता है तो उन्हें जगह छोड़ने के लिए अच्छी तरह से सुरक्षित होना चाहिए, लेकिन एक बड़े भाग के साथ, ताकि विरोधियों ने उसे खींच कर खींच लिया हो।
    • टेपों को पकड़ना मुश्किल बनाने के लिए उन्हें लेने के लिए रेफरी द्वारा "उठाया" दस-यार्ड दंड का परिणाम हो सकता है इसका मतलब यह है कि खिलाड़ी की टीम अगले नीचे 10 गज की दूरी पर हार जाएगी।
    • कुछ लीगों को एथलीटों को फ्लैट-नीचा जूते पहनने या आकार के ताले के साथ (पकड़ एकमात्र का हिस्सा है) पहनने की आवश्यकता होती है। निकाले जाने योग्य latches के साथ जूते की अनुमति हो सकती है
    • हेलमेट और गार्ड की आवश्यकता नहीं है वास्तव में, वे अधिकतर आधिकारिक खेलों में प्रतिबंधित हैं।
  • 2
    प्रत्येक व्यक्ति को साधन और उसके नियमों की शब्दावली को समझना चाहिए। वे विवादित लीग के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं, इसलिए प्रतिभागियों को उन दिशानिर्देशों को पूरी तरह से समझने की जरूरत है जिन्हें वे पालन करना होगा। और चूंकि सामान्य रूप से फुटबॉल में अनूठे शब्द हैं जो कि भ्रमित हो सकते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो खेल से परिचित नहीं हैं (जैसे कि दोहरे उपयोग के लिए), जांचें कि क्या युवा या कम अनुभवी खिलाड़ियों ने नियमों को अच्छी तरह समझ लिया है। खेल के दौरान भ्रम से बचने के लिए यदि वे निम्नलिखित शब्दों को समझते हैं, तो सभी से पूछें:
    • नीचेसमय इंगित करता है जब गेंद खेल में है, केंद्र से शुरू, "तस्वीर" (नीचे और अधिक पढ़ें), जब तक या तो टचडाउन किया जाता है या जब तक खेल ( "मृत गेंद" बंद हो जाता है जब टेप बनाने आक्रामक खिलाड़ी के एक डिफेंडर द्वारा हटाया जाता है या वह मैदान छोड़ देता है)। जब खेल बंद हो जाता है (मृत गेंद), खिलाड़ी आगे बढ़ना नहीं कर सकता
    • दुराचार की रेखा: जब गेंद को प्रत्येक नीचे से जमीन पर लंबे समय तक रखा जाता है। बहाना है कि दोनों समानांतर लाइनें एक दूसरे के पास से चलती हैं, प्रत्येक पंक्ति को गेंद के एक छोर को पार करते हुए - उनमें से हर एक गुंजाइश की एक पंक्ति है
    • तटस्थ ज़ोन: प्रत्येक नीचे की शुरुआत में दुराचार की प्रत्येक पंक्ति के बीच क्षेत्र। जब तक गेंद बन्द नहीं हो जाती तब तक टीम न तटस्थ क्षेत्र पर आक्रमण कर सकती है।
    • स्नैप: एक खिलाड़ी के पास अपने पैरों के पीछे केंद्रीय खिलाड़ी का पास है, उसके पीछे स्थित एक खिलाड़ी।
  • 3
    चेहरे या मुकुट को हटा दें प्रत्येक टीम के एक प्रतिनिधि को सिक्का का एक पक्ष चुनना होगा: चेहरे या मुकुट एक तटस्थ व्यक्ति (न्यायाधीश, आमतौर पर) सिक्का ऊपर फेंक देगा - जिस पक्ष का सामना करना पड़ता है वह विजेता होता है जिस टीम ने इस पक्ष को चुना, वह उस क्षेत्र को परिभाषित करना चाहिए जो पहले छमाही में बचाव करेगा और जो टीम खेल की शुरुआत में गेंद को प्राप्त करेगी।
    • दूसरे छमाही में, टीमों को दिशा बदलना चाहिए इस तरह, वे अनुचित नुकसान से लाभान्वित नहीं होंगे जैसे पूरे मैच के दौरान हवा को केवल एक तरफ उड़ाना।
    • एक और विकल्प है कि हारे हुए को क्षेत्र के किन किन किन पक्ष को चुनने के लिए दूसरे छमाही (तीसरी तिमाही की शुरुआत) में बचाव करना चाहिए।
    • जब आपकी टीम में कोई अच्छा किकर नहीं होता है, तो आप पांच यार्ड लाइन से शुरू होने वाले चेहरे या ताज के विजेता को "पहले नीचे" दे सकते हैं।
  • विधि 3
    punctuating

    1
    अन्य टीम से गेंद को प्राप्त करें अगर विरोधी टीम ने खेल शुरू करने के लिए गेंद को अपने क्षेत्र से किक करने के लिए चुना है, तो उनकी टीम हमले में शुरू हो जाएगी - रक्षात्मक मैदान पर गेंद को पकड़ो और प्रतिद्वंद्वी के अंत क्षेत्र के लिए दौड़ना शुरू करें। ऐसा ही करें यदि दूसरी टीम दूसरी छमाही को उसी तरह शुरू करना चाहती है, अगर वे एक टचडाउन देते हैं या चौथे नीचे पंट करने का निर्णय लेते हैं।
    • पकड़ के लिए पूरे शरीर मैदान के अंदर होना चाहिए, वह मान्य होना चाहिए। एकमात्र अपवाद तब होता है जब गेंद को पकड़ने के लिए कूद - इस मामले में, एक पैर को क्षेत्र के अंदर जमीन की जरूरत है। यह नियम सार्वभौमिक नहीं है, इसलिए यदि वे इसे अपनाना चाहते हैं तो खेल शुरू होने से पहले सभी पार्टियों को इससे सहमत होना होगा।
    • यदि आप गेंद को पकड़ते समय अंत क्षेत्र तक नहीं पहुंच सकते, तो खेल बंद हो जाता है जब कोई विरोधी आपको क्षेत्र छोड़ने या एक टेप को खींचने के लिए मजबूर करता है।
    • हालांकि "टैकल" (विरोधी खिलाड़ियों दस्तक) बनाने के लिए अनुमति नहीं है, नीचे माना जाता है जब हाथ या पैर को छोड़कर शरीर के किसी भाग, जमीन के साथ संपर्क खेल paralyzing।
  • चित्र फ्लैग फुटबॉल चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    2



    "पहले नीचे" के लिए तैयार हो जाओ गेंद को मैदान के केंद्र में रखें, बिल्कुल उस यार्ड में जहां नाटक रोका गया था (यार्ड लाइन पर यानी जहां नीचे चिह्नित किया गया था)। टीम को दुराचारी की पंक्ति पर इकट्ठा करना और उनमें से कम से कम तीन या चार पंक्ति की स्थिति में, क्वार्टरबैक जो केंद्र में है के पीछे स्थित है।
    • यह विचार करने के लिए कि खिलाड़ी खिलाड़ी की ओर से दुर्व्यवहार की सीमा पर है, शरीर के कम से कम एक भाग (पैर, ऊपरी ट्रंक, सिर) को इसके एक यार्ड में होना चाहिए।
    • पुनर्स्थित करने से पहले हटाए गए टेप को बदलें कम टेप के साथ किसी अन्य डाउन (अगले कदम) को शुरू करने से रेफरी को और नीचे स्कोर करने का कारण होगा (टीम प्रतिद्वंद्वी के अंत क्षेत्र तक पहुंचने का एक और मौका खो देता है)।
  • 3
    गेंद को स्नैप करें केंद्र में खिलाड़ी को अपने ही पैरों के बीच में एक त्वरित और सटीक आंदोलन बनाने के लिए क्वार्टरबैक पर गेंद को पास करना होगा। जब तक पास नहीं किया जाता है, तब तक इस स्थिति में खिलाड़ी अपने पैरों को जगह से नहीं उठा सकते हैं या अपने हाथ बढ़ा सकते हैं। पता है कि यदि मध्य खिलाड़ी गेंद को "जलता है" (क्वार्टरबैक पर गेंद को पार करने का नाटक करता है, लेकिन नहीं), एक अवरोध को रन बनाए और पांच गज के साथ दंडित किया गया। अगले नीचे पांच गज की दूरी पर किया जाना होगा।
    • स्नैप किए जाने तक कोई खिलाड़ी तटस्थ क्षेत्र में पार नहीं कर सकता। यदि कोई आप पर हमला करता है, एथलीट की टीम को पांच-यार्ड दंड प्राप्त होगा
    • कुछ नियमों के लिए जब तक स्नैप नहीं किया जाता है तब तक सभी खिलाड़ियों को स्थिर रहने की आवश्यकता होती है।
    • कुछ लीग में, खिलाड़ियों के scrimmage लाइन के समानांतर या पीछे ले जा सकते हैं।
  • 4
    पास या गेंद के साथ भागो। स्नैप के बाद, क्वार्टरबैक को दूसरे क्षेत्र में अंत क्षेत्र के लिए चलाने के लिए गेंद को पास करना होगा। हालाँकि, वह एक खिलाड़ी को गेंद को सिपाहियों की कगार पर भी दे सकता है या सभी टीम के साथियों को चिह्नित कर दिया जाता है तो हमले के साथ इसे चला सकते हैं। हालांकि, क्वार्टरबैक अब गुमराह की लाइन को पार करते हुए पास पकड़ नहीं रख सकता।
    • एक कदम के दौरान केवल एक पास आगे की अनुमति है
    • सिगरेट लाइन के पीछे किसी अन्य खिलाड़ी को एक गेंद को पास करने के लिए एक अग्रेषित पास के रूप में नहीं गिना जाता है। इसका मतलब यह है कि दूसरा खिलाड़ी बाद में एक साथी को गेंद को फेंक सकता है, जब तक कि वह "दुराचार की लाइन" को पार नहीं करता है।
    • वापस पास बीतने पर किया जा सकता है
    • जब आप अंत क्षेत्र के पांच गज की दूरी पर होते हैं, तो आपको केवल अंत क्षेत्र के भीतर एक खिलाड़ी के लिए एक पास बनाने पर स्कोर करने की अनुमति है। आपको इस दूरी पर चिह्नित करने के लिए मैदान के इस हिस्से पर आक्रमण करने की अनुमति नहीं है।
  • 5
    कम से कम दस गज की दूरी पर पाने की कोशिश में चार डाउन फेंक दें। जब ऐसा होता है, तो अगले नीचे फिर से वापस आकर दस गज की दूरी पर जीत हासिल करने के चार मौके मिलेगा। विरोधी अंत क्षेत्र के लिए आगे बढ़ते रहें।
    • जब एक टीम चार गगनचुंबी इमारतों में दस गज की दूरी हासिल करने में विफल रहता है, तो वह प्रतिद्वंद्वी को गेंद का कब्ज़ा कर देता है दूसरी टीम गेंद को खोने वाली टीम की दुराचारी की अंतिम पंक्ति से आक्रामक अभियान शुरू करेगी
  • 6
    सही परिस्थितियों में पंट तीन चढ़ाव के बाद, आपको अपने पास के विकल्पों की समीक्षा करने की आवश्यकता है - यदि आपको लगता है कि आप दस यार्ड लाइन से अधिक के लिए आवश्यक गज की दूरी हासिल कर पाएंगे - जो प्रत्येक पहले नीचे की शुरुआत में गिना जाता है, सामान्य रूप से खेलता रहता है, एक पास बना रहा है या चल रहा है गेंद के साथ हालांकि, जब उन्हें संदेह होता है कि वह ऐसा करने में सक्षम नहीं होंगे, तो किकर को एक पैंट लेना चाहिए, जहां गेंद को जितना ज्यादा ऊंचाई और दूरी मिलनी चाहिए, उसके साथ-साथ अपने टीम के साथी विरोधी खिलाड़ी से संपर्क करें, जो कि अपने रक्षात्मक क्षेत्र की शुरुआत में जब एक पैंट बनाने का चयन करते हैं:
    • सभी खिलाड़ी - किकर के अपवाद के साथ, अव्यवस्था की रेखा के साथ खड़े होना चाहिए।
    • केंद्र में खिलाड़ी को किकर को गेंद को स्नैप करना होगा।
    • स्नैप के बाद, विरोधियों को किकर की गेंद और काउंटरेटैक से चोरी करने से रोकने के लिए सहपाठियों, दुराचारी लाइन को पार कर सकती हैं।
    • पंट के बाद जैसे ही खेल बंद हो जाता है, किसी भी खिलाड़ी के साथ संपर्क किया जाता है और फिर जमीन के साथ।
  • विधि 4
    बचाव

    प्ले फ्लैग फुटबॉल चरण 14 नामक छवि
    1
    हमलावरों से टेप ले लो विरोधियों को जमीन पर घुसने के बजाय, आपको खिलाड़ी के बेल्ट में से एक या गेंद के साथ जेब खींचने की आवश्यकता है। जैसे ही आपकी टीम किक करती है या प्रतिद्वंद्वी स्नैप बनाता है, गेंद के साथ एथलीट की एक टेप की कोशिश करें ताकि नाटक रुक गया हो। यदि एक या अधिक टेप अकस्मात बाहर आते हैं, तो अपने हाथों को अपने कंधों और घुटनों के बीच स्पर्श करने के लिए अपने हाथ का उपयोग करें
    • टेप चुराने का प्रयास करने से पहले विरोधियों के पास गेंद होती है। चूंकि प्रतिद्वंद्वी के शरीर को छूना बहुत आसान है, प्रतिद्वंद्वी के पास जानबूझकर एक रिबन को खींचने से पहले भी गेंद पर कब्ज़ा कर लिया जाता है, यह एक बेईमान है, जिससे अन्य टीम के लिए दस-यार्ड का नेतृत्व होता है।
    • यदि प्रतिद्वंद्वी के पास सभी टेप फंस गए हैं, तो उसके शरीर को छू नहीं सकते। ऐसा करने से प्रतिद्वंद्वी दस स्वचालित गज की दूरी भी मिल जाएगी।
    • जैसे ही आप रिबन निकाल सकते हैं, उसे हवा में ऊपर उठाएं ताकि सभी देख सकें कि उनमें से एक आपके पास है।
  • 2
    किसी न किसी गेम को मत खेलो याद रखें कि ध्वज फुटबॉल अमेरिकी फ़ुटबॉल के बहुत शारीरिक संपर्क के बिना एक संस्करण है - टेप लेने की कोशिश करने के लिए बहुत बल में प्रवेश करने से खिलाड़ी और टीम को दंडित किया जाएगा केवल टेप को छूकर विरोधियों के साथ शारीरिक संपर्क से बचें। निम्न कार्य करने से बचें:
    • अन्य टीम के खिलाड़ियों को शारीरिक संपर्क के माध्यम से मैदान छोड़ने के लिए मजबूर करें।
    • हथियार या पैरों के साथ हथियार डालें और उन्हें नीचे दस्तक दें या उन्हें घायल करें।
  • चित्र फ्लैग फुटबॉल चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
    3
    प्रतिद्वंद्वी की चाल के खिलाफ बचाव जिस टीम पर हमला किया जा रहा है उसमें कम से कम खिलाड़ियों को अव्यवस्था की रेखा के पास होना चाहिए, लेकिन बचाव में वे खुद को जिस तरह से सबसे अच्छा मानते हैं, उसी स्थिति में रक्षा कर सकते हैं। अवरोधों से बचें जो झूठ और दंड के लिए प्रेरित करेगा जो स्नैप के पहले और बाद में प्रतिद्वंद्वी के पक्ष में हैं। निम्नलिखित से सावधान रहें:
    • केंद्र में प्रतिद्वंद्वी के सामने एक खिलाड़ी को न छलनी की कगार पर रखें।
    • जब तक रेखा को पार करने और तटस्थ क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले स्नैप होता है तब तक प्रतीक्षा करें।
    • जब कोई प्रतिद्वंद्वी पंट करता है, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि उसे सिटकैम की रेखा को पार करने की अनुमति नहीं है। इसके बजाय, सीधे हवा में कूदो और गेंद को अवरुद्ध करने का प्रयास करें।
  • 4
    अवरोधन और गेंद को खोने के लिए अपने प्रतिद्वंदी को बल दें। जब भी अवसर उठता है तब हमले में रक्षा करें। यदि संभव हो तो, अन्य टीम द्वारा किए गए पास को रोकना और सीधे अपने अंतिम क्षेत्र में चलाएं। इसके अलावा, यदि कोई अन्य टीम पर कोई खिलाड़ी एक खेल के बिना गेंद को चलाता है, तो आप इसे पकड़ने की कोशिश कर सकते हैं ताकि आपकी टीम को अधिकार वापस आ जाए।
    • जब एक बचाववादी और हमला करने वाले खिलाड़ी एक ही समय में फेंक दिया जाता है, तो यह हमले के कब्जे में होगा।
    • जैसे ही गेंद को फेंक दिया जाता है और एक पास बना दिया जाता है, गेंद रिसीवर के लिए किए गए किसी भी शारीरिक हस्तक्षेप को रक्षा टीम के खिलाफ दस-यार्ड दंड के रूप में माना जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • जैसा कि फुटबॉल ध्वज अमेरिकी फुटबॉल पर आधारित है, दूरी आमतौर पर गज की दूरी पर लिखे जाते हैं। 1 यार्ड 0.9 मी के बराबर है, जिसका मतलब है कि माप को सही रूप से परिवर्तित करना या बस उन्हें 1 मीटर तक गोल करना संभव है।

    चेतावनी

    • हालांकि ध्वज फुटबॉल में भौतिक संपर्क बहुत कम है, खिलाड़ियों को ठोकर, टक्कर और गलती से खुद को चोट पहुंचा सकते हैं

    आवश्यक सामग्री

    • अमेरिकी फुटबॉल या रग्बी गेंद
    • रिबन के साथ रिबन या बेल्ट
    • फ़ील्ड बजाना
    • घड़ी
    • शंकु (वैकल्पिक)
    • इंक स्प्रे (वैकल्पिक)
    • दूरी मीटर या समान उपकरण (वैकल्पिक)

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (37)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com