IhsAdke.com

टेनिस पर टिब्रेकर कैसे खेलें

1 9 65 में वान एलेन द्वारा खोजी गई और 1 9 70 में यूएस ओपन की शुरुआत की, टाईबेट ने वाकई लंबी, स्मारकीय टेनिस मैचों में जो कभी-कभी कुछ दिनों तक पूरा हो सके ।

टेनिस टायब्रेक एक गहन गेम है और सामान्यतः एक सेट पर इस्तेमाल होता है। इसका प्रयोग तब किया जाता है जब सेट के विजेता को निर्धारित करने के लिए खिलाड़ियों को सेट में 6-6 से बंधा होता है। जब आप टेनिस खेलना सीख रहे हैं, या दर्शक हैं, तो इस रोमांचक गेम के पीछे के नियमों को समझना महत्वपूर्ण है।

चरणों

एक टेनिस टिब्रेकर चरण 1 के नाम से चित्रित किया गया चित्र
1
समझें कि जब गेम टायब्रेक खेला जाएगा। "सेट" टेनिस में खेलों की एक श्रृंखला है, और एक खिलाड़ी को जीतने के लिए उनमें से 6 जीतना होगा।
  • टायब्रेक खेला जाता है, जब प्रत्येक खिलाड़ी ने 6 गेम प्रत्येक जीता है। इसका उपयोग उस सेट के विजेता को निर्धारित करने के लिए किया जाता है। यदि दोनों खिलाड़ियों के पास 5 गेम की समय सीमा समाप्त हो गई है, तो लगातार दो गेम जीतने चाहिए। जब दोनों 6 गेम के साथ हैं, सेट को तय करने के लिए टायब्रेकर आवश्यक होगा।
    एक टेनिस टिब्रेकर चरण 1 बुलेट 1 प्ले नामक चित्र
  • पूरे गेम के दौरान टाईब्रेक का इस्तेमाल सभी सेटों पर हो सकता है, यदि खिलाड़ियों के शीर्ष आकार में हैं इस मामले में, संभवतः मैच की मदद के लिए बहुत रोमांचक होगा, और खिलाड़ियों के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से थका जा सकता है। कई डबल दोष हो सकते हैं, क्योंकि "मानसिक लड़ाई" इस खेल के साथ होगी!
    एक टेनिस टिब्रेकर स्टेप 1 बुलेट 2 खेलते हुए शीर्षक वाला चित्र
  • 2
    टायब्रेक गेम के लिए स्कोर जानें
    • टायब्रेक में अंक शून्य, एक, दो, तीन, आदि से चिह्नित किए जाते हैं। यही है, यह सामान्य अंकन से भिन्न है, जो 15, 30, 40 आदि है।
      एक टेनिस टिब्रेकर स्टेप 2 बुलेट 1 प्ले नामक चित्र
    • 7 अंक कमाने वाले पहले खिलाड़ी, बशर्ते खिलाड़ियों के बीच 2-बिंदु का अंतर होता है, खेल जीतता है और सेट करता है।
      एक टेनिस टायब्रेकर स्टेप 2 बुलेट 2 चलायें एक शीर्षक वाला चित्र
  • एक टेनिस टायब्रेकर चरण 3 प्ले कराए शीर्षक वाला चित्र
    3
    खेल टायब्रेक खेलें जिस खिलाड़ी को आकर्षित करने का मौका है (जो पिछले गेम में सर्विस प्राप्त कर रहा था) अदालत के दाहिनी ओर, टायब्रेच का पहला अंक लेगा। पहला बिंदु सिर्फ एक ही सेवा है अगले खिलाड़ी और बाद के सभी खिलाड़ी (यदि वे जोड़े में खेल रहे हैं) पहले सर्विस पर, दाएं तरफ, दूसरी सर्विस पर, अदालत के बायीं तरफ आकर्षित होंगे।
    • यदि आप डबल्स खेल रहे हैं, सामान्य डबल्स गेम में सामान्य ड्रॉ रोटेशन जारी रखें।
      एक टेनिस टायब्रेकर स्टेप 3 बुलेट 1 प्ले नामक चित्र
    • किकऑफ़ के बाद, प्रतिद्वंद्वी अगले दो अंक खींचना होगा, और सभी ड्रॉ को खेल के अंत तक हर दो अंक में स्वैप किया जाएगा।



      एक टेनिस टायब्रेकर स्टेप 3 बुलेट 2 प्ले नामक चित्र
    • खिलाड़ियों ने प्रत्येक 6 गेम खेला (पूर्व: 4-2, 6-6) या 6 अंक के किसी भी कई के बाद पक्ष बदलता है। यदि सेट का स्कोर 7-6 है, तो खिलाड़ियों के पक्ष बदल जाते हैं, क्योंकि टायब्रेक गेम के तौर पर गिना जाता है। मैच के दौरान होने वाले पार्श्व परिवर्तनों के विपरीत, टायब्रेक के दौरान पक्ष बदलते हुए आराम की अनुमति नहीं देता - खिलाड़ियों को लगातार खेलने की जरूरत है, जब तक कि एक चोट न हो।
      एक टेनिस टायब्रेकर स्टेप 3 बुलेट 3 प्ले नामक चित्र
    • 7 अंक तक पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी टायब्रेड्स जीतता है, बशर्ते यह 2 अंक अलग हो। उदाहरण के लिए, 7-6, एथलीटों में से एक के लिए खेल नहीं जीत पाएगा, जैसा कि एक 8-6 का विरोध किया गया था। चाहे कितने अंक की आवश्यकता हो, हालांकि, टायब्रेकर के विजेता को 7-6 से सेट जीतकर रिकॉर्ड किया जाएगा।
      एक टेनिस टायब्रेकर स्टेप 3 बुलेट 4 प्ले नामक चित्र
  • एक टेनिस टिब्रेकर चरण 4 प्ले करा वाला शीर्षक चित्र
    4
    टाईबैक मारो चाहे खेलना या देखना, यह हिस्सा महत्वपूर्ण है! यदि आप देख रहे हैं, तो यह देखने की कोशिश करें कि क्या आप व्याख्या कर सकते हैं कि प्रत्येक खिलाड़ी क्या सोच रहा है या निम्नलिखित सलाह के आधार पर प्रत्येक कदम से पहले क्या प्रतिक्रिया कर रहा है। यदि आप खेल रहे हैं, तो अपने गेम में मदद करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें ध्यान में रखें:
    • शुरुआत में आगे बढ़ने की कोशिश करें, अपनी सेवा को स्लॉट करना और प्रत्येक सेवा के बाद अच्छी तरह खेलते रहें। दोहरे गलतियाँ करने से आपके सिर को गलत तरीके से "टिंकर" कर सकते हैं - इस आम गलती से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें, जो तब होता है जब आप एकाग्रता खो देते हैं।
      एक टेनिस टायब्रेकर स्टेप 4 बुलेट 1 प्ले नामक चित्र
    • आत्मविश्वास और सुसंगत रहें सुसंगत सर्विस को टाईब्रेक जीतना महत्वपूर्ण है, इसके अलावा गेम जीतने पर ध्यान देने वाला मानसिक दृष्टिकोण महत्वपूर्ण है, क्योंकि टिब्ब आपके दिमाग को भी चुनौती देगा। यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपनी सबसे सफल रणनीतियों पर भरोसा करें और गेम के इस चरण पर उनके साथ रहें।
      एक टेनिस टिब्रेकर स्टेप 4 बुलेट 2 प्ले नामक चित्र
    • यदि आपके मन में "गुप्त" रणनीति है, तो सुनिश्चित करें कि आप निपुण हैं और आप क्या कर रहे हैं, यह 100% सुनिश्चित करें!
      एक टेनिस टायब्रेकर स्टेप 4 बुलेट 3 प्ले नामक चित्र
    • यदि आप मदद कर सकते हैं, "पढ़ा" और यह पता लगाएं कि आपका विरोधी टिब्रेक स्थिति पर प्रतिक्रिया कैसे करेगा। क्या इस स्थिति में इसका कोई इतिहास है? क्या वह शांत या निराश महसूस करता है? यदि आप एक अच्छा खिलाड़ी और स्थिति का एक अच्छा "पाठक" रहे हैं, तो आप उस चाल पर दबाव बनाने के लिए सक्षम हो सकते हैं जो आपके प्रतिद्वंद्वी को पहन लेगा।
      एक टेनिस टिब्रेकर स्टेप 4 बुलेट 4 चलायें एक शीर्षक वाला चित्र
    • टेनिस के लिए "ज़ेन" अभ्यास करने के साथ-साथ टेनिस में भावनात्मक संतुलन बनाए रखने के लिए आपको सुझाव देने वाले WikiHow लेख देखें
  • युक्तियाँ

    • केवल यूएस ओपन में सभी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट (ऑस्ट्रेलियाई ओपन, फ्रेंच ओपन, विंबलडन और यूएस ओपन ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट) से अंतिम टिब्रेक सेट काम करते हैं।
    • एक मैच आमतौर पर 3 सेट्स से बेहतर होता है, अर्थात, खिलाड़ी को मैच जीतने के लिए दो जीतना चाहिए। हालांकि, ग्रैंड स्लैम की तरह, कुछ घटनाओं में, सरल पुरुष मैच में, सर्वश्रेष्ठ 5 सेट हैं, जिससे मैच जीतने के लिए 3 सेट जीतने की ज़रूरत होती है।
    • कुछ गेम अंतिम सेट के साथ "एडवांस सेट" के रूप में खेला जाता है, यानी सेट फायदे, और कोई टायब्रेक नहीं। इसका मतलब यह है कि खिलाड़ी 2 खेल अंतर के अंतर के साथ 6 गेम जीतना चाहिए। इसका मतलब यह है कि सेट केवल तभी खत्म होगा जब उनमें से एक को 2 सेट फर्क (उदाहरण के लिए, 9-7) मिले।

    आवश्यक सामग्री

    • जूते ज्ञान

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com