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टेनिस मार्क्सिंग को कैसे समझें

टेनिस के खेल में खेल के बीच सबसे अलग स्कोरिंग सिस्टमों में से एक है, लेकिन इसमें शक नहीं है, यह अभ्यास करने के लिए सबसे मजेदार है। यह पहली नज़र में मुश्किल लग सकता है, लेकिन एक बार जब आप सीखते हैं कि अंक कैसे बनाए जाते हैं, तो आप कभी भी नहीं भूलेंगे। टेनिस मैच के विवरण को समझने के लिए नीचे दिए गए पाठ को पढ़ें।

चरणों

भाग 1
अंक को समझना

टेनिस स्टेप 1 के लिए स्कोर रखने वाला पिक्चर
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"गेम", "सेट" और "मैच" के बीच के अंतर को समझें शब्द "मैच" का मतलब मिलान होता है और पूर्ण टेनिस मैच का प्रतिनिधित्व करता है। एक मैच तीन या पांच सेट (मैच के प्रकार के आधार पर) के सर्वश्रेष्ठ से जीता जाता है। प्रत्येक सेट में छह खेल होते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए स्कोर रखें स्कोर टेनिस 2
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    समझें कि अंक कैसे बनाए जाते हैं। प्रत्येक गेम में खिलाड़ियों में से एक को सेवा प्रदान होती है, जिसे "सेवा" भी कहा जाता है आमतौर पर, एक गेम जीता जाता है जब खिलाड़ी चार अंक अर्जित करता है। एक बिंदु विवाद तब शुरू होता है जब खिलाड़ी ड्रॉ करता है, प्रतिद्वंद्वी गेंद को वापस देता है और जब तक खिलाड़ियों में से कोई गेंद को वापस नहीं लौटा पाता है, इसे बाहर भेज दें या जब तक गेंद नेट पर नहीं फेंकती। यह याद रखने योग्य है कि एक खेल में चार से अधिक अंक हो सकते हैं, उदाहरण के लिए, एक खिलाड़ी तीन अंक और अन्य चार अंक बना देता है। प्रत्येक बिंदु को मान द्वारा दर्शाया गया है ::
    • पहला बिंदु 15 कहलाता है
    • दूसरा बिंदु 30 कहलाता है
    • तीसरे बिंदु को 40 कहा जाता है
    • चौथा बिंदु खेल बंद करता है (खेल के अंत का प्रतिनिधित्व करता है)।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए टेनिस स्कोर रखें
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    जब आप ड्राइंग कर रहे हैं तो स्कोर कैसे गिनें? हर खेल है, यह खिलाड़ी है जो कहते हैं कि प्रतिद्वंद्वी को स्कोर सुन सकते हैं (जब तक आप एक पेशेवर लीग, जहां एक व्यक्ति को इस कार्य के लिए जिम्मेदार नहीं है में हैं) में सेवारत है का कर्तव्य है। आपको हमेशा अपने अंक पहले और फिर अपने प्रतिद्वंद्वी के अंक बता देना चाहिए। उदाहरण के लिए:
    • यदि आपने दो अंक और अपने प्रतिद्वंद्वी को एक बनाया है, तो आपको कहना चाहिए: "30-15"।
    • यदि आपके प्रतिद्वंद्वी के पास तीन अंक हैं और आपके पास एक है, तो आप "15-40" कहते हैं।
  • टेनिस टूर्नामेंट के लिए स्टेप 4 नामक चित्र रखें
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    सेट कैसे सेट है प्रत्येक सेट तब तक खेला जाता है जब तक कोई छह गेम जीत सकता है। जब आप आकर्षित करते हैं, तो आपको उन गेमों की संख्या बताई जानी चाहिए जो प्रत्येक खिलाड़ी ने अब तक जीता है, हमेशा अपने स्कोर से शुरू करते हैं उदाहरण के लिए:
    • यदि आपने चार गेम जीते हैं और आपके प्रतिद्वंद्वी ने दो जीते हैं, तो आपको कहना चाहिए: "4-2" आपके सेवा से पहले
  • टेनिस के लिए स्कोर बनाए रखने वाला चित्र, चरण 5
    5
    एक टाई के मामले में, आपको जीतने के लिए दो-पन्नी अंतर प्राप्त करना होगा। यह नियम खेल और सेट दोनों पर लागू होता है। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • यदि स्कोर 40-40 है तो आपको इस गेम को जीतने के लिए एक पंक्ति में दो और अंक स्कोर करना चाहिए। (अधिक विवरण के लिए विधि 2 का चरण 3 देखें)
    • यदि प्रत्येक खिलाड़ी ने पांच गेम जीते हैं, तो आपको सात से पांच अंकों के सेट को बंद करने के लिए एक पंक्ति में दो और गेम जीतने की जरूरत है।
    • अगर स्कोर पांच से पांच होता है और आप अगले गेम जीतते हैं, तो स्कोर छह से पांच तक जाता है। यदि आप अगले गेम को याद करते हैं, तो स्कोर छह से छः तक जाता है और फिर आपको इस सेट को बंद करने के लिए आठ से छह तक पहुंचना होगा। यदि कोई टाई-ब्रेक नहीं है, तो एक भयंकर प्रतियोगिता में, सेट 12-10 या अधिक तक पहुंच सकते हैं।
  • टेनिस के लिए स्कोर रखने वाला चित्र, चरण 6
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    यह कैसे पता चलेगा कि जब आपने मैच जीत लिया (या हार गया) आप किस खेल को चुनते हैं इसके आधार पर, आप तीनों में से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करते हैं या पांच सेटों में सर्वश्रेष्ठ हालांकि, खेल और सेटों की तरह, ड्रॉ नियम यहाँ भी लागू होता है: आपको दो के अंतर के साथ जीतना चाहिए। इसका मतलब यह है कि मैच में सात से पांच सेट, या नौ से सात सेट जीतने के लिए हो सकते हैं यदि ड्रा जारी रहेगा।



  • टेनिस टूर्नामेंट के लिए स्कोर बनाए रखने वाली पटकथा 7
    7
    मैच के बाद स्कोर कैसे अर्जित करें स्कोर कार्ड पर, आपको प्रत्येक सेट का स्कोरबोर्ड लिखना होगा, हमेशा अपने अंक को पहले रखना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप मैच जीत चुके हैं, तो आपका स्कोर कार्ड इस तरह दिखना चाहिए:
    • 6-3, 4-6, 6-2 इसका मतलब यह है कि आप तीन खो चार से छह खेल के साथ दूसरे सेट करने के लिए छह खेलों से पहला सेट जीत लिया और दो को छह खेल के साथ तीसरे सेट जीता।
  • भाग 2
    भाव को समझना

    स्टेप 8 के लिए चित्रण रखें
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    इसका मतलब है कि स्नीकर्स में "बराबर" है टेनिस की भाषा में, "बराबर" का अर्थ है "दोनों।" यदि आप और आपके प्रतिद्वंद्वी ने प्रत्येक अंक बना दिया है, तो स्कोर 15-15 अंक के बराबर होगा, तब आप "15-बराबर" कहेंगे वही सेट के लिए चला जाता है यदि दोनों ने तीन गेम जीते हैं, तो आप अपने सेवा को बनाने से पहले "तीन बराबर" कहेंगे
  • पिक्चर शीर्षक के लिए स्कोर स्टेप 9 के लिए स्कोर रखें
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    "प्रेम" का अर्थ यह एक अभिव्यक्ति है जो ब्राजील में शायद ही कभी इस्तेमाल की जाती है और यद्यपि यह शुरूआत में रोमांटिक हवा ला सकती है, यह वास्तव में संख्या शून्य का प्रतिनिधित्व करता है। उदाहरण के लिए:
    • यदि आप ले जा रहे हैं और कोई बिंदु नहीं बनाया है, लेकिन आपके प्रतिद्वंद्वी ने पहले से ही 2 रन बनाए हैं, तो आप "प्रेम -30" कहेंगे
    • खेल के लिए एक ही है यदि आपने तीन गेम जीते हैं, लेकिन आपके प्रतिद्वंद्वी ने कोई भी जीता नहीं है, तो आप कहेंगे: "तीन-प्यार"
    • यदि आप मैच शुरू कर रहे हैं और कोई भी अभी तक अंक नहीं बना चुका है, तो आप "प्रेम-बराबर" कह सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए स्कोर रखें, स्टेप 10
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    जिसका अर्थ है "दुश्मन" और "लाभ" टेनिस में, 40-40 पर टाई को "ड्यूस" कहा जाता है "ड्यूस" को हल करने के दो तरीके हैं: पहला व्यक्ति जो अगले बिंदु को गेम जीतता है या "लाभ" के लिए फेंक दिया जाता है इसका मतलब यह है कि खिलाड़ी को एक पंक्ति में दो और अंक बनाना चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए स्टेप 11 के लिए स्कोर रखें
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    सर्वर का लाभ और रिसीवर के लाभ को समझें, जिसे नुकसान भी कहा जाता है। खिलाड़ी है जो सेवारत है ड्यूस बिंदु जीतता है, तो लाभ दराज है, लेकिन जब दूसरे खिलाड़ी बिंदु ड्यूस जीतता है, लाभ रिसीवर है, और यह भी "नुकसान" कहा जाता है। यदि कोई खिलाड़ी दुर्गम बिंदु जीतता है, लेकिन अगले बिंदु पर नहीं जीत सकता है, स्कोर को दुश्मन के लिए वापस आता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप खींच रहे हैं और दोनों पहले से ही चार अंक बना दिया है (स्कोर बनाने बन जाता है 40-40 या ड्यूस), तो आप फिर से सेवा करने के लिए है। मान लें कि आप ड्यूस बिंदु जीते हैं, सर्वर का लाभ उठा रहे हैं। यदि आप अगले अंक जीतते हैं, तो आप गेम जीतते हैं। यदि आप अगले बिंदु को याद करते हैं, तो अंक दुगुना में वापस आ जाएगा और आपके प्रतिद्वंद्वी को रिसीवर का लाभ हासिल करने का मौका मिलेगा। यदि आपका विरोधी लाभ खो देता है, तो वह दोबारा दो अंक बना सकता है जब तक कि वह एक बार फिर दोबारा न हो जाए।
  • युक्तियाँ

    • पहली बार किसी के साथ खेलते समय, उन नियमों पर चर्चा करना अच्छा होता है जिनका उपयोग किया जाएगा। कुछ खिलाड़ियों को प्रत्येक बिंदु पर गाना गाया जाता है, अन्य लोगों का मन नहीं होता है उदाहरण के लिए, जब कोई कहता है "कोई लाभ नहीं है," इसका मतलब है कि वे दो सुविधाजनक अंक के बिना खेलना चाहते हैं, जब स्कोर 40-40 पर बंधा होता है।
    • यदि आप किसी गेम के दौरान अंक स्कोर करना भूल गए हैं, तो ध्यान दें कि आप किस ओर से चित्र कर रहे हैं। "बराबर" में समाप्त होने वाला कोई भी अंक सही पक्ष पर है
    • यदि आप नहीं चाहते हैं, तो आपको स्कोर स्कोर करने की आवश्यकता नहीं है। अक्सर सिर्फ एक गेंद को मारना उतना ही मज़ेदार हो सकता है जितना कि एक बयाना में एक गेम खेलना।

    सूत्रों और कोटेशन


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