IhsAdke.com

टेबल टेनिस पर कैसे खेलें

सेवा पिंग पोंग खेल के सबसे महत्वपूर्ण आंदोलनों में से एक है, जिसे औपचारिक रूप से टेबल टेनिस के रूप में जाना जाता है। अच्छी सेवा के बिना मैच जीतना लगभग असंभव है सबसे पहले, आधिकारिक नियमों को जानना ज़रूरी है ताकि फाउल नहीं किया जा सके। इसके बाद, आपको मूल प्रकार के लूट का विकास करना होगा और तब तक विकसित होना चाहिए जब तक कि आप विश्वासघाती और असमर्थनीय गेंदों से निपट सकें।

चरणों

विधि 1
पद धारण सेवा मानते हुए

टेबल टेनिस में स्टेप 1 में खिताब वाली तस्वीर
1
गेंद को खुली हथेली में पकड़ो। नियमों को तोड़ने से बचने के लिए, गेंद को चुनने के बाद हथेली को हमेशा खोलें। बस एक या दो सेकंड के बाद इसे फेंक दें, इसलिए हाथ पूरी तरह से स्थिर है।
  • यदि मैच जज यह निर्धारित करता है कि सेवा अवैध रूप से की गई थी, तो यह नाटक गलत माना जाएगा। इस मामले में और संदिग्ध बेईमानी के मामले में, खिलाड़ी केवल सतर्क हो जाएगा। हालांकि, यदि गलती दोबारा दोहराई जाती है, तो विवाद का मुद्दा विरोध खिलाड़ी को जाता है।
  • तालिका टेनिस सेवा में खिताब शीर्षक चरण 2
    2
    गेंद को टेबल के ऊपर और सर्विस लाइन के पीछे रखें। गेंद को पकड़ने वाला हाथ "नि: शुल्क हाथ" कहलाता है और वापसी प्रक्रिया के दौरान टेबल स्तर पर हर समय होना चाहिए। गेंद, बदले में, सेवा की रेखा के पीछे होनी चाहिए (तालिका से बाहर)।
    • अंगूठे सेवा लाइन पार कर सकते हैं, जब तक कि गेंद ऐसा ही नहीं करती।
  • टेबल टेनिस में स्टेप 3 में खिताब वाली तस्वीर
    3
    टेबल के नीचे अपना रैकेट हाथ छुपाएं। गेंद के विपरीत, रैकेट को दृष्टि में नहीं होना चाहिए यह एक ऐसी तकनीक है जो सेवा का इरादा छिपाने में मदद करती है। जैसे ही आप गेंद को फेंक देते हैं, रैकेट को जल्दी से लाओ
    • जब भी बुनियादी कार्य करता है, तो यह टेबल पर रैकेट को छोड़ना सबसे अच्छा होता है। जब आप पहले से ही उन्नत ड्राफ्ट में विकसित हो रहे हैं, तो इसे छिपाने की तकनीक का अभ्यास करने के लिए छोड़ दें।
  • टेबल टेनिस में स्टेप 4 में खिताब वाली तस्वीर
    4
    6 इंच के उच्च के बारे में गेंद फेंक यह कम से कम ऊंचाई तय करने के लिए नियमों की आवश्यकता है, इससे कम खेलना सेवा की रद्दीकरण के लिए आधार है। नियमों की भी आवश्यकता होती है कि गेंद खड़ी ऊपर की तरफ बजाई जाती है और बाद में या तिरछे नहीं।
    • गेंद को सीधे रूप में आप कर सकते हैं फेंकने के लिए प्रयास करें। शीर्ष नीचे से इसे फेंकने के बारे में भी मत सोचो। यहां तक ​​कि अगर आप 15 सेमी शासन का पालन करने के लिए सावधान हैं, यह पिंग पोंग खेल में अवैध है।
  • टेबल टेनिस में सेवारत चित्र चरण 5
    5
    यह गिरने के दौरान गेंद को मारो। यह अभी भी बढ़ रहा है या बढ़ता है, जबकि इसे हिट मत। वापसी प्रक्रिया शुरू करने की प्रतीक्षा करें, अन्यथा सेवा अवैध होगी
  • टेबल टेनिस में सेवारत चित्र चरण 6
    6
    दूसरे को आगे बढ़ने से पहले गेंद को अपने पक्ष में उछाल दें। एक कोण पर गेंद को मारो, जो आपके पहले एक पर उछलने से पहले नेट के दूसरी तरफ जाने की अनुमति नहीं देता है। सीधे प्रतिद्वंद्वी की तरफ खींचकर नियमों के विरुद्ध है
    • जब तक आप इस नियम का पालन करने के लिए जरूरी शक्ति की ताकत के लिए मास्टर करे, तब तक अभ्यास करें। चाबी यह जानना है कि सेवा को कैसे तेजी से बढ़ाया जाए, ताकि प्रतिद्वंद्वी को पहले से टेबल के अपने किनारे पर दुर्घटनाग्रस्त किए बिना मूर्ख बनाया जा सके।
    • गेंद नेट के बाहर से गुजर सकती है, जब तक कि वापस जाने और रिसीवर की तरफ गिरने के लिए पर्याप्त प्रभाव पड़ता है। चूंकि यह बहुत ही मुश्किल कौशल है, इसलिए गेंद को नेट पर जाने के लिए प्रशिक्षण से शुरू करें।
  • टेबल टेनिस में स्टेप 7 में खिताब वाली तस्वीर
    7
    अपने विरोधी की तरफ कहीं भी देखो एक अलग-अलग गेम में (जोड़े में नहीं), टेबल पर कहीं भी गेंद को जगह देने के लिए वैध है, जो एथलीट्स को खेल क्षेत्र का विस्तृत इस्तेमाल करने की अनुमति देता है। प्रतिद्वंद्वी के लिए खेल को बाधित करने के लिए आदर्श विकल्प लंबी और छोटी कार्य करता है
  • टेबल टेनिस में स्टेप्स 8 में चित्रित किया गया चित्र
    8
    दोहरीकरण करते समय विपरीत विकर्ण क्षेत्र में देखें। यदि आप किसी भागीदार के साथ खेल रहे हैं, तो सेवा को टेबल के मध्य में रखा जाना चाहिए जो कि तुम्हारी तरफ विपरीत है यदि गेंद उस क्षेत्र से बाहर निकलती है, तो सेवा को अमान्य माना जाएगा
  • टेबल टेनिस में स्टेप 9 में पोस्ट किया गया चित्र शीर्षक
    9
    इसे लेने के बाद गेंद के करीब अपना निशुल्क हाथ ले लो। नियमों के खिलाफ, अपने प्रतिद्वंद्वी या न्यायाधीश से बाहर निकलने के बाद किसी तरह से गेंद को छुपाने के लिए मुफ़्त हाथ का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। इस कारण से, अपना हाथ वापस ले लें और गलत होने का खतरा न रखें।
  • विधि 2
    प्रभाव डालने के लिए सीखना

    टेबल टेनिस में स्टेप 10 में खिताब वाली तस्वीर
    1
    एक टॉपस्पिन बनाओ ऐसा करने के लिए, रैकेट को एक कोण पर समझो, जहां वह चेहरे का सामना करता है, जिसे बंद कोण कहा जाता है। अपने प्रतिद्वंद्वी की मेज के निचले भाग में पियरिंग करते हुए, उच्च गति पर गेंद फेंकें।
  • टेबल टेनिस में स्टेप्स 11 में खिताब वाली तस्वीर
    2
    शीर्ष स्पिन विवरण जानें। एक कोण पर रैकेट के साथ, गेंद को तेजी से आगे गति के साथ परिमार्जन करें। नतीजतन, गेंद ऊपर की ओर घुमाएगी और फिर नेट की दूसरी तरफ उच्च गति पर उतर जाएगी।
  • टेबल टेनिस में स्टेप 12 में पेश की गई तस्वीर
    3
    बैकस्पिन वापस ले लें इस समय एक खुले कोण पर रैकेट को चलाने के लिए आवश्यक होगा। यही है, चेहरे का सामना करना पड़ रहा छत के साथ। इस प्रकार की लूट को अंडरस्पिन के रूप में भी जाना जाता है। कम और छोटा कार्य करता है जैसे ब्रेक रिसीवर्स के लिए सेवा देता है जिनको उच्च लेने की आदत होती है, जो कटौती करता है।
  • टेबल टेनिस में स्टेप 13 में खिताब वाली तस्वीर
    4
    बैकस्पिन विवरण प्राप्त करें। एक कोण पर रैकेट को पकड़ो और इसे तेजी से आगे बढ़ने के लिए गेंद के निचले भाग पर छानकर नेट के दूसरी तरफ बहुत कम पारित करने के लिए मजबूर कर दें।
  • टेबल टेनिस में सेवारत पिक्चर का शीर्षक चरण 14
    5
    पक्षियों के साथ एक सेवा बनाओ रैकेट के साथ गेंद के बाईं ओर स्क्रैच करें यदि आप इसे दाहिनी ओर स्पिन करना चाहते हैं - अन्यथा यह बाएं ओर मुड़ जाएगा जैसे ही गेंद को टेबल पर बाउंस किया जाता है, यह उस दिशा में प्रक्षेपवक्र बदल जाएगा जहां यह कताई है। यह एक प्रकार का वापसी करना मुश्किल है, आखिरकार, रिसीवर एक तरफ आगे बढ़ सकता है जबकि गेंद दूसरी तरफ जाता है
  • टेबल टेनिस में स्टेप 15 में खिताब वाली तस्वीर
    6
    सेवा को बेहतर बनाने के लिए त्वरित कलाई आंदोलनों का उपयोग करें कलाई के साथ एक चाबुक आंदोलन बनाना, रैक के संपर्क समय को गेंद से छोटा कर देता है, इसे अधिक गति देता है। यह गति प्रभाव में वृद्धि होगी और सेवा को वापस करने के लिए भी कठिन बना देगा। इसलिए, जब भी आप उसे बाहर ले जाएंगे तो सचेत आंदोलन का अभ्यास करें।



  • विधि 3
    मूल कार्य करता है माहिर

    टेबल टेनिस में स्टेप्स 16 में खिताब वाली तस्वीर
    1
    छाती और घुटनों के बीच एक 45 डिग्री के कोण को आकार दें ढलान को सुविधाजनक बनाने के लिए, प्रभावी रूप से सेवा में अधिक ताकत प्रदान करने के लिए, प्रमुख पैर (टेबल से आगे) के पीछे थोड़ा सा होना चाहिए।
  • टेबल टेनिस में स्टेप 17 में शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    अपने घुटनों को मोड़ लें और अपने पैरों को कंधे-चौड़ा अलग रखें। अपने आसन को मजबूत और स्थिर रखें इससे न केवल आपको अच्छी तरह से मदद मिलेगी, लेकिन जब आप विरोधी गेंद को वापस करने की आवश्यकता होती है, तो तुरंत आगे बढ़ने के लिए तैयार रहें।
  • टेबल टेनिस में स्टेप 18 में शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    जब तक आप बेहतर संतुलन हासिल नहीं कर लेते तब तक शरीर को थोड़ा आगे झुकाएं। कमर से झुकाव करो, छाती पर नहीं। अपने कंधों को वापस छोड़ दो और आपकी छाती खुली। ढलान पर काम करें जब तक आप अधिक स्थिर महसूस न करें
  • टेबल टेनिस में स्टेप में सेवा का शीर्षक
    4
    हड़ताल की स्थिति में रैकेट रखें, कोहनी के साथ 90 डिग्री के कोण पर मुड़े। सेवा में उपयोग के लिए तैयार कलाई और प्रकोष्ठ को छोड़ने के लिए यह आदर्श स्थिति है। अपना हाथ आराम से रखें और अपनी कोहनी को बंद न करें।
  • टेबल टेनिस में स्टेप 20 में पेश की गई तस्वीर
    5
    बैकस्पिन के साथ फोरहैंड किक बनाएं गेंद को फेंकने के बाद रैकेट को वापस ले लें फिर अपने कंधों और शरीर को एक साथ घूर्णन करते हुए अपना हाथ आगे बढ़ाएं। चूंकि यह एक बैकस्पिन सेवा है, एक कोण पर रैकेट के नीचे की गेंद को स्क्रैप करें।
    • पूरी सेवा प्रक्रिया के दौरान गेंद पर अपनी आँखें रखें।
  • टेबल टेनिस में स्टेप्स 21 में खिताब वाली तस्वीर
    6
    टॉप-स्पिन के साथ फोरहैंड ड्रॉ करें गेंद को फेंक दो और रैकेट को थोड़ा ऊपर और ऊपर उठाओ। शरीर और कंधों को सेवा हाथ आगे लाने के लिए घुमाएं। बॉल को छूने से पहले, रैकेट को एक कोण पर रखें और उसके बाद गेंद के शीर्ष पर स्क्रैप करें।
    • सेवा के दौरान अपनी आँखों को हमेशा गेंद पर रखने के लिए मत भूलना
  • टेबल टेनिस में स्टेप्स 22 में पेश की गई तस्वीर
    7
    बैकहैंड निकासी करें बैकहैंड स्ट्रोक से निकालने के लिए, रैकेट को शरीर के सामने छोड़ दें, बक्से को पार करने वाले सेवा हाथ के साथ। बैकहैंड का उपयोग करके आप विभिन्न प्रकार के प्रभाव भी कर सकते हैं।
    • साइडस्पेन के साथ आरेखण आमतौर पर बैकहैंड स्ट्रोक से बनाये जाते हैं।
    • खींचते वक्त गेंद को अपनी आंखों से न लें।
  • विधि 4
    अधिक उन्नत निकासी सीखना

    टेबल टेनिस में स्टेप्स 23 में शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    एक छोटे बैकस्पिन खींचें लघु कार्य करता है एक रिसीवर को मूर्ख बनाने के लिए आदर्श है जो टेबल से दूर स्थित है, एक मध्यम और तेज सेवा के लिए इंतजार कर रहा है। इसलिए, टॉपस्किन के अनुक्रम के तुरंत बाद इस तरह की सेवा भेजें।
  • टेबल टेनिस में स्टेप 24 में पेश की गई तस्वीर
    2
    साइडपेन के साथ एक बैकहैंड सेवा लें बैकहैंड स्ट्रोक प्रतिद्वंद्वी को गेंद के प्रभाव को किस पक्ष की पहचान करने के लिए कठिन बना देता है इस के साथ, उसे तालिका के मध्य में खुद को पड़े रखना होगा, जिससे वह संभावना को कम कर देगी कि वह सेवा में लौटने में सफल होगी
  • टेबल टेनिस में स्टेप 25 में पेश की गई तस्वीर
    3
    इस पर अधिक प्रभाव पाने के लिए गेंद को फेंक दो। जितना अधिक वह जाता है, उतना तेजी से नीचे जाता है। इस तरह, जब रैकेट के साथ मारा जाता है, तो प्रभाव बहुत बड़ा होगा और यह जहाज़ को देखने के लिए रिसीवर को छोड़ सकता है।
  • टेबल टेनिस में सेवारत पटकथा, चरण 26
    4
    पेंडुलम के साथ फोरहैंड स्विंग, बाएं से दाएं बनाओ यह सेवा गेंद पर थोड़ा साइड इफेक्ट करता है, जिससे बैकहैंड के साथ वापस लौटाया जा सकता है, क्योंकि नेट के दूसरी तरफ चलते हुए, गेंद प्रतिद्वंद्वी एथलीट से दूर हो जाएगी एक कोण पर रैकेट के साथ ऐसा करने के लिए याद रखें
  • टेबल टेनिस में सेवारत चित्र चरण 27
    5
    औंधा पेंडुलम के साथ फोरहॉन्ड को दाएं से बाएं ओर खीचें इस बार, प्रभाव विपरीत पक्ष पर होगा, रिसीवर की आश्चर्यजनक संभावनाएं बढ़ाना (ज्यादातर पारंपरिक पेंडुलम के आदी रहे हैं)।
  • टेबल टेनिस में तैनात शीर्षक वाली तस्वीर 28
    6
    टारपीडो सेवा बनाएं एक खुला कोण (छत का सामना करना पड़ रहा है) में रैकेट को पकड़ो और दाएं से बाएं गेंद को मारा यदि सही समय पर प्रयोग किया जाता है, तो यह सेवा लाभ बिंदु का पर्याय है।
  • टेबल टेनिस में स्टेप में सेवा 29
    7
    बॉल की दूरी, प्रभाव और स्थान बदलती अभ्यास। एक खेल पाने का सबसे अच्छा तरीका है ड्रॉ तकनीक का सबसे बड़ा संभावित प्रदर्शन करना। यह निश्चित है कि आप एक प्रकार का खेल विकसित करेंगे जो कि आपकी विशेषता होगी फिर भी, लंबे और छोटे किक्स, गेंद के लिए सभी प्रकार के प्रभाव और विभिन्न स्थितियों का अभ्यास करना सुनिश्चित करें (जहां यह रिसीवर के किनारे पर उछाल आएगा)।
    • एक वास्तविक मैच में सेवा के निष्पादन को महसूस करने के लिए एक साथी के साथ ट्रेन। रैकेट, चलने और प्रभाव के विभिन्न पदों को एक साथ अभ्यास करने का आनंद लें।
    • अकेले जब एक दीवार के खिलाफ अभ्यास करें
  • युक्तियाँ

    • रिसीवर को भ्रमित करने और मैच जीतने का बेहतर मौका है, जब आप बाहर निकलते हैं तब प्रभावों के बीच स्विच करें। पूर्वानुमान न करें - एक पैटर्न बनाएं, फिर इसे तोड़ें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (31)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com