IhsAdke.com

कैसे एक Moringa पेड़ बढ़ने के लिए

जब यह खाद्य भूनिर्माण की बात आती है, तो एक मोरिंगा पेड़ को हरा करना कठिन है। यह बहुमुखी वृक्ष किसी भी उष्णकटिबंधीय जलवायु में वर्षभर चलेगा, जैसे ब्राजील की

प्रशंसा करने के लिए तेजी से, पौष्टिक और आनन्ददायक बढ़ते हुए, मोरिंगा रोजाना लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है। अपने यार्ड में घूमने और अपने टेबल पर काम करने के लिए स्वस्थ सब्जियों की कटाई से क्या आसान हो सकता है?

चरणों

1
उन्हें बेचने वाले कई स्रोतों में से एक से कुछ मोरिंगा बीज प्राप्त करें। कई किस्में हैं, लेकिन बीजों का मार्सिंग ओलीफेरा और मोरिंगा स्टेनोपेटला प्राप्त करने के लिए सबसे आसान हैं तस्वीर में, के बीज मार्सिंग ओलीफेरा भूरे रंग के बीज हैं - बाईं तरफ। के बीज मोरिंगा स्टेनोपेटला चित्रा में सफेद बीजों की दाईं तरफ हैं यह कहना आसान है कि वे एक-दूसरे की तरह नहीं दिखते, लेकिन दोनों ही मोरियाआ के बीज हैं।

ओलेफेरा और स्टेनोपेटला तुलना वाली तस्वीर। जेपीजी
  • चित्रण मोरिंगा ओलीफेरा 8156
    तेजी से बढ़ते पेड़ के लिए, जो पहले साल की शुरुआत में पत्तियों, फूलों और बीज के फलों का उत्पादन करेगा, मोरिंगा ओलेफेरा का चयन करें। यहाँ एक अच्छी तस्वीर है कि अपने Moringa पेड़ को एक प्रबंधनीय ऊंचाई पर रखने क्यों सबसे अच्छा है - यह छंटाई पत्तियों और फली बहुत आसान करना है दिखाया गया फली, Moringa पेड़ से लटका, Moringa के बीज होते हैं जैसे ही फली शुष्क होती है या बाद में रोपण के लिए संग्रहीत होती है, उन्हें लगाया जा सकता है।
  • यदि आप बहुत बड़े पत्तों के साथ तेजी से बढ़ते पेड़ चाहते हैं, तो भोजन के लिए फसल की पत्तियों को आसान बनाते हुए, मोरिंगा स्टेनोोपेटला के लिए चुनते हैं।
  • फूलों और फली मोरिंगा के अफ़्रीकी किस्मों में विकसित करने के लिए अधिक समय लेते हैं - मोरिंगा स्टेनोोपेटला
  • बीज बहुत भिन्न होते हैं, लेकिन दोनों मेरिंगा पेड़ उत्पन्न करते हैं। वास्तव में, बीज मूल रूप से एक ही आकार हैं - लेकिन आप देख सकते हैं कि वे ऐसा नहीं दिखते। Moringa Oleifera के बीज आकार में गोल, भूरे और त्रिकोणीय हैं। Moringa Stenopetala के बीज, इसकी छाल के बाहर, बादाम और हल्के भूरे रंग के होते हैं।
  • जुलाई 2009 में घर पर पूर्ण शोटो में मार्शिंगा शीर्षक वाला चित्र। जेपीजी
    2
    तय करें कि आप अपने Moringa पेड़ जहां बढ़ना चाहते हैं याद रखें कि पहले साल में मोरिंगा के पेड़ ऊंचाई 6 मीटर से अधिक हो सकते हैं। औसत वृद्धि लगभग 4.5 मीटर है, हालांकि, इष्टतम परिस्थितियों में, वे बहुत अधिक विकसित कर सकते हैं। क्योंकि शाखाएं बढ़ेगी, औसतन, पहले वर्ष में एक मीटर, आपको विश्लेषण करना होगा कि क्या आप पहले से मौजूद संरचनाओं के निकट अपने Moringa पेड़ संयंत्र चाहते हैं। अपने बदला लेने के लिए मोरिंगों को सूर्य के प्रकाश, गर्मी और पानी की बहुत जरूरत होती है - इसलिए इस बारे में सोचें कि आपके पेड़ को सूर्य का सबसे अच्छा प्रदर्शन कैसे मिलेगा।
  • न्यू मोरियाना स्टेनोोपेटला अंकुर शीर्षक वाला चित्र
    3
    आपको सबसे अच्छा जैविक भूमि मिल सकती है मार्सिंग को भारी पृथ्वी, मिट्टी की मिट्टी या वर्मीक्यूलाईट पसंद नहीं है वे गरीब मिट्टी, रेतीले मिट्टी, और गरीब मिट्टी पर बढ़ेगी, लेकिन वे अपनी जड़ें गीली होने की पसंद नहीं करते हैं। इसे ध्यान में रखें, और यदि आवश्यक हो, मिट्टी के साथ मिश्रण करने के लिए रेत खरीदें, या अपने क्षेत्र में उपलब्ध किसी भी प्रकार की मिट्टी का उपयोग करें, और इसे ढीला करने के लिए नारियल बैगैस, पीट, पेर्लाइट, या रेत जोड़ें। इससे Moringa जड़ें कमरे में गहराई से जाने के लिए, और अच्छी तरह से नाली देगी Moringa एक मुख्य जड़ है, जिसका अर्थ है एक जड़ है कि एक गाजर की तरह सीधे नीचे चला जाता है इसमें भोजन की छोटी जड़ें हैं, लेकिन जड़ें शाखाओं में शाखाएं मौजूद नहीं हैं। अपने पेड़ को रोका जाए जहां मुख्य रूट में नीचे जाने के लिए पर्याप्त स्थान है। यदि आप एक कंटेनर में लगाएंगे, तो आप जितना गहरा हो सके उतना पा सकते हैं। Moringa एक अकेला पेड़, पंक्तियों में, या एक हेज के रूप में की जा सकती है।
    • यदि आप इसे एक हेज के रूप में विकसित करना चाहते हैं, तो मिट्टी में बीज को एक दूसरे से 30 सेमी की दूरी पर रखें। पेड़ को झुण्ड की तरह बढ़ने के लिए मजबूर करने के लिए दो नए पत्ते में एक को प्रारंभ करें, और एक बार जब वे लगभग 60 सेंटीमीटर ऊंचे हो जाते हैं, तो लंबाई में आधे शाखाएं काटते हैं, और नई कली शुरू करते हैं Moringa पेड़ के शीर्ष पर
    • चित्रण मार्शिआ पंक्तियाँ। जेपीजी
      यदि आप अपने मोरिंगा पेड़ों को पंक्तियों में विकसित करने जा रहे हैं, तो पंक्तियों के बीच के बीज को आसान करने के लिए इसे कम से कम 1.8 मीटर की दूरी के बारे में 90 सेंटीमीटर के बीज के बीज लगा दें।
    • यदि आप एक अकेले पेड़ के रूप में अपने मायरिंगो को खेती करेंगे, तो बस इसे पर्याप्त जगह दें ताकि आपकी शाखाएं फैल सकें। समय-समय पर, आप पेड़ के ऊपर, नए विकास को उत्तेजित कर सकते हैं, और शाखाएं आधा में कर सकते हैं यह सुनिश्चित करेगा कि आपका मोरिंगा बदला जाए, और आपको कई सुंदर फूल, खाद्य पत्ते और फली देता है - अंत तक वर्षों तक।
  • लगभग दो हफ्ते पुरानी मारीरा रोटी का शीर्षक चित्र।



    4
    मिट्टी में लगभग 2 से 2.5 सेंटीमीटर गहरी छिद्र करें, पौधे मोरिंगा बीज, मिट्टी से ढके, और मिट्टी को जगह में रखें। जिस तिथि को आपने अपने बीज या बीजों को लगाया था, उसे लिखें, ताकि आप अपने विकास को मॉनिटर कर सकें। बीजों को कवर करने के बाद, मिट्टी को सावधानी से पानी दें चाहे वे कंटेनरों में या सीधे जमीन पर लगाए जाते हैं, उन्हें सावधानी से दैनिक सिंचाई की आवश्यकता होगी, जब तक कि आप मिट्टी से उगने वाले कली देखेंगे। एक बार जब वे उभरे हैं, तो आप हर दो दिन तक पानी भर सकते हैं, जब तक वे ऊंचाई 45 सेंटीमीटर तक नहीं पहुंचते। तो एक सप्ताह में एक बार पर्याप्त होगा
    • कुछ लोग पानी के बीज बिखेरते हैं, जब तक वे अंकुरित नहीं होते हैं, और तब उन्हें पौधे लगाते हैं। यह विधि भी काम करती है, लेकिन Moringa बीज बहुत मजबूत हैं, और उस अतिरिक्त कदम की आवश्यकता नहीं है।
      सीधे शीर्षक वाले मोरिंगा ओलीफेरा 8466 का शीर्षक चित्र
  • युक्तियाँ

    • फ्लोरिडा से एक व्यक्ति को बहुत सफलता मिली है, विभिन्न आकारों के रोपण के साथ मोरिंगा पेड़ों का प्रचार करना, शाखाओं को रोपण करना - ऊपर दिए गए निर्देशों के अनुसार, मिट्टी से भरा एक बड़े कंटेनर में कटौती करें। पौधों को दैनिक पानी पिलाया जाना चाहिए, और पानी को स्वतंत्र रूप से प्रवाह करना चाहिए। लगभग दो हफ्ते के साथ, पौधे की शूटिंग पौधों पर दिखाई देगी, और पौधे अक्सर बेस से दिखाई देंगे।
    • पौष्टिक सब्जियों के रूप में कलियों और फूलों को हल्के ढंग से पकाया जाता है और खपत होती है
    • एक विकल्प काटने (रोपण कलमों) द्वारा प्रचार किया जाता है। 5-6 सेंटीमीटर व्यास के बारे में चयन करें और उन्हें 60-75 सेंटीमीटर लंबाई में कट करें। शाखा के निचले हिस्से को 45 डिग्री के कोण पर काटा जाना चाहिए, ताकि सतह क्षेत्र को जमीन पर सामने लाया जा सके। तो मिट्टी में हिस्सेदारी लगाई जा सकती है, मिट्टी में दफन होने वाले स्टेम के लगभग 20 सेमी के साथ। समय-समय पर कलमों को सिंचाई और नए पत्ते स्टेम से उग आएंगे। रोपण के लिए कलमों का उपयोग करने का लाभ बीज से उत्पन्न पौधे की तुलना में तेजी से विकास और फूल है। मोरिंगा पेड़ों से उगने वाले पेड़ों ने माँ पौधे के सभी गुणों को संरक्षित रखा है।
    • छंटाई को हमेशा हाथ में रखो, उतना जितना तुम उन्हें छांटते हो, उतना तेज़ी से बढ़ेगी।
    • पत्तियों, फली, कली, फूल और बीज सभी का सेवन किया जा सकता है। कलियों और फूलों को पकाया जाना चाहिए, बीज कच्चे या पके हुए खाए जा सकते हैं, और पत्तियों का सेवन किया जा सकता है। कई वेबसाइटें हैं जो सुझाव देती हैं कि कैसे अपने आहार में पत्तियों को शामिल किया जाए वे कच्चे खा सकते हैं, वृक्ष से सीधे कटाई कर सकते हैं और स्थानीय रूप से भस्म हो सकते हैं या सलाद या पैलेट में जोड़ा जा सकता है। दुनिया भर में कई लोग चिकन, मछली, सूअर का मांस, बीफ, मेमने या अन्य मांस से भस्म करते हैं, या उन्हें हल्के से नमक किया जा सकता है, और फॉलो-अप के रूप में भस्म हो सकता है Moringa पत्ते प्रभावी ढंग से सूप, stews, चावल, सेम या बेक्ड माल में जोड़ा जा सकता है जब एक मुख्य कोर्स में जोड़ा जाता है, तो संभवतः जितना संभव हो उतने पोषक तत्वों को संरक्षित करने के लिए, खाना पकाने के समय के अंत में पत्तियों को जोड़ना अधिक फायदेमंद होता है।

      चित्रित ट्रिमेड मोरीआआ शाखाएं

    चेतावनी

    • अपने मोरिंगा पेड़ को 2.5 से 3.5 मीटर की ऊंचाई पर रखो, यदि आप इसे हारवेस्टर के लिए पहुंचा सकते हैं। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप एक बहुत लंबा और संकीर्ण वृक्ष के साथ समाप्त होंगे, शाखाओं के साथ शीर्ष पर - दुर्गम और बदसूरत
    • क्योंकि Moringa पेड़ों इतनी जल्दी से बढ़ने के लिए, उन्हें एक प्रबंधनीय ऊंचाई पर रखने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक आधा में दो शीर्ष शाखाओं में से एक छाँटना है यह ट्रंक के साथ शाखा बनाने के लिए मोरिंगा पेड़ को उत्तेजित करेगा और आपको 9 फुट लंबा पेड़, कलियों, फूलों, पत्तियों और फली तक पहुंचने में रोक देगा, जो कि पहुंचने के लिए कठिन हैं।
    • Moringa सूखे के लिए प्रतिरोधी है, लेकिन ठंडा करने के लिए प्रतिरोधी नहीं है। वे बर्फीली क्षेत्रों में मर जाते हैं
    • 9 मोरिंगा स्टिनोपेतला रूट नामक चित्र। जेपीजी
      दुनिया भर में, कुछ लोग जड़ खाते हैं। जड़ नहीं खाएं यह मूली (मजबूत जड़) की तरह स्वाद लेती है, लेकिन रूट की छाल में एक शक्तिशाली न्यूरोटीक्सिन होता है। बड़ी मात्रा में, यह घातक हो सकता है। जड़ों को एक तरफ छोड़ दें
    • Moringa के पेड़ के लिए अच्छी ऊंचाई
      अपने Moringa पेड़ अक्सर, शीर्ष पर हो सकता है इससे पेड़ को अधिक, निचली शाखाएं ट्रंक के साथ उत्पादन करने के लिए उत्तेजित की जाएंगी। आप शाखाओं की पत्तियों को छमाही में कटौती कर सकते हैं, जिससे बढ़ने के लिए नई पत्तियों को मजबूर किया जा सकता है। छंटाई को दूर मत फेंकें। पेड़ों के आधार पर उन्हें नीचे लेटें ताकि आप सबसे अच्छा घास कवर प्राप्त कर सकें।

    आवश्यक सामग्री

    • मोरिंगा के बीज
    • बागान भूमि
    • अपने पेड़ के लिए एक धूप का स्थान
    • पानी
    • छंटाई कैंची
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com