IhsAdke.com

कैसे जहर सुमाक पहचान करने के लिए

जहरीला सूम, या टोक्सिकोडेन्ड्रोन वर्नेक्स

, पूर्व संयुक्त राज्य और कनाडा के लिए एक पौधा है अधिकांश लोग इस पौधे के किसी भी हिस्से से संपर्क में आने से एक दर्दनाक एलर्जी प्रतिक्रिया का विकास करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप लाल और खुजली वाली दाने या छाले होते हैं। जानें कि सूप को अपनी उपस्थिति या निवास के माध्यम से कैसे पहचानें ताकि आप इस दर्दनाक भाग्य से बच सकें।

चरणों

विधि 1
जहरीला सूमाक की पहचान करना

प्यूज़न सुमाक चरण 1 को पहचानें चित्र
1
एक विरल वृक्ष या पेड़ की तलाश करें जहरीली सूसा आमतौर पर झाड़ियों में बढ़ता है, या पेड़ 1.5-6 मीटर लंबा है, लेकिन आमतौर पर और भी बढ़ता है। शाखाओं या अपनी लंबाई भर में चादर से ढके हो सकता है नहीं किया जा सकता है, लेकिन एक ही रास्ता या किसी अन्य रूप में, जहर स्यूमक एक मोटा और भरे पत्ते के बजाय एक परिणाम एक अच्छा खुला बना सकते हैं और खाली करने के लिए, हो जाता है।
  • इस पौधे की अन्य प्रजातियों की तरह, बड़े विषैले सूमा पेड़ आमतौर पर लंबी और पतली शाखाएं उगते हैं जो ढलान या लटकाते हैं।
  • पिसन सुमाक चरण 2 को पहचानें चित्र
    2
    ऊपर की ओर इशारा करते हुए पत्ते के साथ छोटे पौधों पर ध्यान दें। जहरीला सूका एक झाड़ी या वयस्क पेड़ में विकसित होने से पहले, यह अपेक्षाकृत उगाए जा सकता है, ट्रंक की ऊंचाई पर बढ़ती छोटी शाखाओं के साथ। इस मामले में, इसके पत्तों और शाखाओं में आमतौर पर एक ऊपरी ढलान होता है, विशेषकर पेड़ के ऊपर।
  • प्यूज़न सुमाक चरण 3 की पहचान करने वाली तस्वीर
    3
    प्रत्येक स्टेम पर पत्तियों की दोहरी पंक्तियां देखें जहरीला सूप का एक पत्ता संरचना है pinada, जिसका अर्थ है कि हर स्टेम में अपनी लंबाई के दौरान पत्तियों के दो समानांतर पंक्तियां होती हैं। प्रत्येक स्टेम में आम तौर पर छः से बारह पत्तियों के बीच होता है, टिप पर एक पत्ती के अलावा। युवा तने आमतौर पर लाल या भूरा-लाल होते हैं, लेकिन यह रंग पौधों की उम्र के रूप में भूरा या भूरे रंग का रास्ता दे सकता है।
    • तकनीकी तौर पर, एक पतलून पत्ती की पत्तियों को कहा जाता है पत्रक, लेकिन वे सामान्य पत्ती की तरह दिखाई देते हैं, लगभग 5-10 सेंटीमीटर लंबाई में।
  • प्यूज़न सुमाक चरण 4 को पहचानें चित्र
    4
    जहरीला सूप पत्ती के आकार को पहचानें इस पौधे की पत्तियों में एक अंडाकार आकार या आयताकार होता है, जिससे एक बिंदु बना होता है। शीट के किनारे लहराती या फ्लैट लग सकते हैं, लेकिन मत करो कुछ गैर विषैले सुमाक पेड़ों के "दांत" की उपस्थिति है
  • पिसन सुमाक चरण 5 की पहचान करने वाली तस्वीर
    5
    पत्ता के अन्य गुणों को जानें जहरीला सूका एक पर्णपाती पौधे है, इसलिए इसके पत्ते पूरे साल रंग बदल जाते हैं। वसंत और गर्मियों के दौरान, हरे रंग की बढ़ती पत्तियों के संतरे, नारंगी हो सकते हैं, गिरावट के दौरान लाल रंग बदल सकते हैं, फिर पौधे को गिरने से। वर्ष के किसी भी समय विषैले सुमाक के पत्तों के नीचे, चिकनी, या छिद्रपूर्ण हो सकता है, जिससे पौधे की पहचान करने का यह एक खराब तरीका हो सकता है।
    • चेतावनी: गिरते पत्ते अभी भी स्पर्श करने के लिए जहरीला हो सकते हैं। कभी जहरीले सूकाक के पास पत्ते या लकड़ी एकत्र नहीं करते हैं, क्योंकि जहरीली सूम से धुएं को साँस लेना खतरनाक या घातक भी हो सकता है।
  • प्यूज़न सुमाक चरण 6 को पहचानें चित्र
    6
    जहर सुमाक के फूलों को पहचानें वसंत और गर्मियों के दौरान, जहरीला सूका पीला या हरा फूल उग सकता है। ये छोटे फूल अपने समूहों में होते हैं, हरे रंग के पत्ते, जो लाल पत्ती से अलग होते हैं।
  • पिसन सुमाक चरण 7 को पहचानें चित्र
    7
    फलों को पहचानें गर्मियों या गिरावट के दौरान, पौधे ने अपने फूलों को छोटे हरे या पीले बेर के साथ बदल दिया हो। शरद ऋतु और सर्दियों के दौरान, वे सफेद जामुन और राख के समूहों में परिपक्व हो जाएंगे, जो लंबाई में 30 सेंटीमीटर तक लहराते हैं।
    • यदि जामुन लाल होते हैं और बाकी के पौधे उपरोक्त विवरण में फिट बैठते हैं, तो पौधे संभवत: एक जहरीला सूका नहीं है, लेकिन सुमाक परिवार के दूसरे सदस्य
    • जामुन जानवरों द्वारा खाया जा सकता है, या सर्दियों के दौरान स्वाभाविक रूप से गिर सकता है। मान लें कि वे हमेशा उपस्थित होंगे।
  • प्यूज़न सुमाक चरण 8 को पहचानें चित्र
    8
    सर्दियों में, सफेद जामुन, या खाली बंकरों की तलाश करें। जहरीला सूका अभी भी अपने पत्तों के बिना जहरीला है, लेकिन यह पहचानने में अधिक मुश्किल हो सकती है। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो यह अभी भी सफेद जामुन के समूहों, या पीला-पीला फांसी, जो आप एक चेतावनी के संकेत के रूप में उपयोग कर सकते हैं। सर्दियों के कुछ हफ्तों के बाद, हालांकि, आप शाखाओं से फांसी खाली डंठल देखने की संभावना रखते हैं, अंगूर के समूहों की तरह दिखते हैं
  • प्यूज़न सुमाक चरण 9 को पहचानें चित्र
    9
    जहर सुमाक आवास में अंधेरे वृक्ष की छाल से बचें। एक जहरीला सूसा के जहरीले छाल की पहचान करना मुश्किल हो सकता है, जब सभी पत्ते और जामुन गिर जाते हैं। भू-भाग अनुभाग का उपयोग यह पता लगाने के लिए कि किस प्रकार सूकाक में बढ़ता है और किसी भी पेड़ से धूसर और मोटे छाल से दूर रहना है।
  • विधि 2
    ज़हर सुमाक के आवास को स्वीकार करना




    पिसार सुमाक चरण 10 पहचानें चित्र
    1
    उन क्षेत्रों को जानें जहां ज़हर सुमाक बढ़ सकता है। अपने रिश्तेदार, विष और सहिष्णु ओक के विपरीत, जहरीला सूम दुनिया के बहुत छोटे से क्षेत्र तक ही सीमित है। यदि आप नीचे के क्षेत्रों के बाहर रहते हैं, तो एक जहरीला सूका खोजने की संभावना लगभग शून्य है:
    • ओन्टारियो, क्यूबेक, और पूर्वी कनाडा के अन्य प्रांत
    • मिनेसोटा, विस्कॉन्सिन, और उन सभी पूर्व राज्यों, जिनमें न्यू इंग्लैंड के सभी शामिल हैं
    • इलिनोइस, केंटकी, टेनेसी, और उन सभी पूर्व राज्यों, जिनमें पूरे दक्षिण शामिल है
    • टेक्सास, और इसके पूर्व के सभी राज्यों में, फ्लोरिडा सहित अमेरिका की दक्षिणी सीमा सहित
  • पिसन सुमाक चरण 11 की पहचान करने वाली तस्वीर
    2
    नम में जहरीली सूकाक की तलाश करें, या बाढ़ की मिट्टी जहरीला सूका एक असामान्य रूप से नम जमीन या पानी पर भी रहता है। यदि परिवेश पूरे वर्ष के दौर में सूखे हैं, तो सुमाक होने की थोड़ी संभावना है।
    • शुष्क मौसम के दौरान, नदी के किनारों पर नज़र रखें, या सूखी मिट्टी को दर्शाता है कि क्षेत्र गीला हो सकता है।
  • पिसन सुमाक चरण 12 की पहचान करने वाली तस्वीर
    3
    ऊंचे स्थानों में जहरीली सूमक के बारे में चिंता मत करो। समुद्र के स्तर से ऊपर 1,200 मीटर के साथ स्थानों में यह समस्या बढ़ रही है, या अधिक है अगर आप 1500 मीटर में रहते हैं, तो आपको जहरीली सूम के संपर्क में होने का मौका लगभग शून्य है।
    • उनके रिश्तेदार, जहरीले आइवी और ज़हर ओक भी कम ऊंचाई तक ही सीमित हैं, जिससे उच्च ऊंचाई पर जहरीला पौधों के संपर्क के बारे में सावधानी बरती जा सकती है।
  • विधि 3
    जहर सुमाक के लिए एक्स्पोज़र का इलाज करना

    पिसार सुमाक चरण 13 को पहचानें चित्र
    1
    जोखिम के तुरंत बाद शराब में लथपथ तौलिया का उपयोग करने पर विचार करें यदि आप जहर सुमाक की पहचान करते हैं और पता है कि इसके बारे में पता चला है, तो जितनी जल्दी हो सके प्रभावित त्वचा पर शराब डालें। चूंकि विष, उरोकोइल, एक कागज तौलिया या शराब में भिगोए गए अन्य पदार्थ का उपयोग करते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण मात्रा में विष निकालने के लिए आवश्यक हो सकता है।
    • चेतावनी: अल्कोहल अस्थायी रूप से आपको आपकी त्वचा की रक्षा करने वाले तेल को निकालकर भविष्य के जोखिम के लिए अधिक संक्रमित कर सकता है। यदि संभव हो तो त्वचा को शराब लगाने के अगले 24 घंटों के भीतर जहरीली पौधों को छोड़ें उन स्थानों से बचें।
    • इस प्रक्रिया के दौरान डिस्पोजेबल दस्ताने पहनें, अगर आपके हाथों का खुलासा नहीं हुआ है।
  • प्यूज़न सुमाक चरण 14 को पहचानें चित्र
    2
    पानी से धोएं चाहे आपने अल्कोहल लागू किया हो या नहीं, बहुत सारे पानी के साथ उजागर क्षेत्र को साफ करें आप एक साबुन, डिटर्जेंट, या विशेष उत्पाद, जैसे टेक्नू का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अक्सर धुलाई करें ताकि वे आपकी त्वचा को किसी भी विषाक्त पदार्थ के साथ सूखा न सकें।
  • प्यूज़न सुमाक चरण 15 को पहचानें चित्र
    3
    एंटीहिस्टामाइन और लोशन के साथ दाने का इलाज करें यदि आप फफोले, या दाने विकसित करते हैं, तो आप खुजली को कम करने के लिए मौखिक एंटीथिस्टामाइन ले सकते हैं। आप हाइड्रोकार्टिसोन के साथ कैलामाइन, क्रीम भी लागू कर सकते हैं, या एक ही उद्देश्य के लिए जई स्नान कर सकते हैं।
    • यदि आप बड़े, तरल-मुक्त फफोले बनाते हैं, तो बेहतर इलाज प्राप्त करने के लिए डॉक्टर से तलाश करना सर्वोत्तम है।
    • छाले से द्रव में विष नहीं है, इसलिए यह दाने फैल सकता है।
  • प्यूज़न सुमाक चरण 16 को पहचानें चित्र
    4
    अधिक गंभीर मामलों में चिकित्सा सहायता प्राप्त करें अगर आपको संदेह है कि आपने जहरीला सूप का धुआं लिया है, तो तुरंत चिकित्सा की तलाश करें, भले ही लक्षण विकसित न हो जाएं। अन्य गंभीर परिस्थितियों में चिकित्सकों के ध्यान की आवश्यकता हो सकती है, चेहरे पर चकत्ते या जननांगों, या कहीं भी एक दाने जिसमें एक सप्ताह के बाद आकार में कमी नहीं होती है।
  • पिसन सुमाक चरण 17 को पहचानें चित्र
    5
    उजागर उपकरण और कपड़ों को धोएं यदि आपके उपकरण या कपड़े पर सुमाक तेल है, तो प्रारंभिक जोखिम के बाद महीनों या वर्षों के बाद यह फैल सकता है। डिस्पोजेबल दस्ताने रखें और साबुन और पानी, शराब, या पतला ब्लीच के साथ उपकरण धो लें। परिवहन के दौरान डिस्पोजेबल बैग में कपड़े स्टोर करें, फिर उन्हें साबुन और गर्म पानी से धो लें
  • युक्तियाँ

    • जहरीले सूमाक के संपर्क के माध्यम से दाने को विकसित करने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है जब आप बाहर होते हैं तो लंबे बाजू वाली शर्ट, पैंट और बंद हुए जूते पहनें।
    • यूरुसाइल विष विष विषम, विष ओवन और जहर ओक का एक एलर्जी है, हालांकि यह अधिक जहरीला सूकाक में केंद्रित है समय के साथ लोगों को एलर्जी हो सकती है, तो ऐसा न मानें कि अगर आप पहली बार दाने को विकसित नहीं करते हैं तो आप सुरक्षित हैं।

    चेतावनी

    • कभी भी ऐसे क्षेत्र से नहीं लिया जाता जहां से जहरीला सूका बढ़ता है। पौधे के जहरीला सूप को साँस लेने में गंभीर श्वसन क्षति या मृत्यु भी हो सकती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com