IhsAdke.com

छत से मोल्ड कैसे निकालें

छत पर ढालना बदसूरत, साफ करना मुश्किल है और स्वस्थ नहीं है। इसके अतिरिक्त, यह निवास को स्थायी क्षति भी पैदा कर सकता है, इसलिए इसे जितनी जल्दी हो सके हटाया जाना चाहिए। कुछ सरल चरणों के साथ, आप अपनी छत को साफ और निर्णायक बना सकते हैं।

चरणों

भाग 1
ढालना स्रोत को हटा दें

चित्र शीर्षक से छेड़छाड़ ढालना चरण 1 निकालें
1
छत में लीक की जांच करें अधिकांश मामलों में, मोल्ड टपकता छत में पानी के प्रवेश के कारण होता है। यदि पानी छत को पार करता है, तो कवक को हटाने से पहले इसे मरम्मत की आवश्यकता होगी। यदि आप समस्या के स्रोत को नहीं हटाते हैं, तो यह फिर से घटित होगा।
  • चित्र शीर्षक छत ढालना चरण 2 निकालें
    2
    वेंटिलेशन और वायु संचलन के लिए जांच करें। कभी-कभी शौचालयों और रसोईघर की छत एक अपर्याप्त वेंटिलेशन सिस्टम के कारण मोल्ड बना सकती है। प्रशंसकों को रखो और भाप को निकालने की अनुमति देने के लिए कमरे में प्रशंसकों को निकालें।
    • कुछ हुड मॉडलों को अपने द्वारा स्थापित किया जा सकता है, जबकि दूसरों को पेशेवर हस्तक्षेप की आवश्यकता होगी। दुकान में एक ब्रांड के प्रतिनिधि से बात करें, जहां आप उत्पाद को खरीदने के लिए तय करते हैं कि कौन सा मॉडल आपके लिए सबसे अच्छा है
  • चित्र शीर्षक छेड़ो ढालना कदम 3 निकालें
    3
    कमरे में प्राकृतिक प्रकाश की अनुमति दें ढालना अंधेरे स्थानों को पसंद करता है, इसलिए खिड़कियों को खुले रखने के लिए, जिससे कि कमरे में प्रवेश करने के लिए धूप की अनुमति दी जाए, छत पर ढालना बढ़ेगा। अगर यह नहीं किया जा सकता है, तो अधिक बल्ब स्थापित करें - यह कमरे को गर्म करेगा, जिससे कवक के विकास में भी कमी आएगी।
  • चित्र शीर्षक छत ढालना कदम 4 निकालें
    4
    इन्सुलेशन में सुधार यदि घर इन्सुलेशन खराब है, तो यह मोल्ड विकास को प्रोत्साहित कर सकता है। दीवारों के बाहर और गर्म अंदर बर्फीले हवा का प्रभाव संक्षेपण के कारण हो सकता है जब यह गर्म होता है, तो अधिक नम हवा ठंड की दीवारों से सम्पर्क करेगी और यह मुठभेड़ कंडेनसेशन का कारण बनता है, जिससे मोल्ड की समस्याएं बढ़ जाती हैं।
    • इन्सुलेशन बाहरी और आंतरिक वायु के बीच एक बाधा प्रदान करता है, जो कवक विकास स्थितियों की अनुकूलता को कम करता है।
    • दीवारों और हीटिंग, वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग सिस्टम पर इन्सुलेशन सुधारना चाहिए।
  • छद्म ढालना चरण 5 निकालें चित्र शीर्षक
    5
    सुनिश्चित करें कि छत के दूसरी तरफ कुछ बड़े मोल्ड कॉलोनी है, और यदि ऐसा है, तो इसे हटा दें छत के एक तरफ एक छोटा सा दाग दूसरी तरफ कवक की एक बड़ी मात्रा की उपस्थिति का संकेत हो सकता है। यदि आप छोटे भाग को निकालते हैं, लेकिन दूसरा हिस्सा बनी हुई है, तो कुछ समय बाद समस्या वापस आ जाएगी।
  • चित्र शीर्षक छत ढालना चरण 6 निकालें
    6
    एक dehumidifier का उपयोग करें ढालना गर्म और आर्द्र स्थानों पसंद है, और dehumidifiers हवा से नमी को दूर, कवक बढ़ने और गुणा करने के लिए के लिए शर्तों को कम करने।
  • चित्र शीर्षक छत ढालना कदम 7 निकालें
    7
    बाथरूम के दरवाज़े खोलें और शावर के बाद 15 मिनट के लिए प्रशंसक चलो। शावर का उपयोग करने के बाद, बाथरूम से बाहर आने के लिए भाप के लिए करीब 15 मिनट के लिए दरवाजा खुला और एक प्रशंसक छोड़ दें। इससे नमी समाप्त हो जाती है कि कवक को बढ़ने की आवश्यकता होती है।
  • छद्म ढालना कदम 8 निकालें चित्र शीर्षक
    8
    दूसरे कमरे में तौलिये रुको नम तौलिया कमरे को ढंक कर सकते हैं, इसलिए उन जगहों पर लटका दें जहां वे पूरी तरह से सूख सकते हैं, अधिमानतः दूसरे कमरे में। निचले स्तर पर नमी रखने के लिए, कवक को पुनरुत्पादन के लिए जरूरी स्थितियों को कम करने के लिए इसे करें।
    • अगर आप मोल्ड के साथ समस्याएं हैं तो अलमारियों या कुर्सियों पर कपड़े धोने से बचें। इन कपड़ों की अधिक नमी उनके विकास को प्रोत्साहित कर सकती है।
  • भाग 2
    मोल्ड निकालें

    चित्र शीर्षक छत ढालना कदम 9 निकालें
    1
    मोल्ड समस्या के लक्षण पहचानें आप आमतौर पर इसे छत पर देख सकेंगे, और यह काला, हरा, भूरा या नारंगी हो सकता है। अन्य कारकों है कि मोल्ड की उपस्थिति का संकेत, दरारें या रंग खुली, fading, काले लाइनों की पुनरावृत्ति शामिल पेंट या नम की गंध के तहत "सूजन"।
  • चित्र शीर्षक छत ढालना चरण 10 निकालें
    2
    जैसे ही आप इसे खोजते हैं, उतनी ही मोल्ड निकालें ऐसा करने और कारण को दूर करने से स्वास्थ्य या घर की संरचना को और अधिक नुकसान पहुंचाएगा। इसके अलावा, हटाने की प्रक्रिया आसान हो जाएगी और आप उसे फिर से बढ़ने से रोकेंगे।
  • छद्म ढालना कदम 11 निकालें चित्र
    3
    ढालना तक पहुंचने के लिए एक सुरक्षित तरीका खोजें। अपने आप को समर्थन देने के लिए एक सीढ़ी, मल या अन्य मद का उपयोग करें यह अधिमानतः रबर पैर या अन्य सामग्री है जो फिसलने से रोकता है यदि नहीं, तो नीचे लाना एक गैर-पर्ची चटाई खरीदें, खासकर अगर फर्श फिसलन (जैसे फर्श) है
  • चित्र शीर्षक छत ढालना कदम 12 निकालें
    4
    छत का निर्माण करने के लिए प्रयुक्त सामग्री का मूल्यांकन करें अगर यह कुछ छिद्रपूर्ण सामग्री (गोटे, लकड़ी, ड्राईक्ल, आदि) है, तो इसे ठीक से साफ नहीं करना होगा, जिसका मतलब है कि ढालना बाद में लौटाएगा। आपको प्रभावित हिस्से को निकालने और उसे बदलने की आवश्यकता होगी।
    • छिद्रपूर्ण छतों में गोटेस शामिल है, जिसे ढालना विकास को रोकने के लिए हटाया जाना चाहिए और इसे बदलना होगा।



  • चित्र शीर्षक छत ढालना कदम 13 निकालें
    5
    सीढ़ी को सही स्थिति में रखें इसे ढालना से प्रभावित स्थान के अंतर्गत स्थित करें छत तक पहुंचने के लिए खड़े हो जाओ सुनिश्चित करें कि आप इसे आराम से कर सकते हैं और यदि आप एक सुरक्षित स्थान पर हैं
    • उठाए हुए हाथ से सफाई करने के लिए, यह ताकत और लचीलापन लेता है।
    • यदि आपके हाथ, गर्दन, पीठ या कलाई से समस्याएं हैं, तो उस स्थिति में सफाई करने में दर्द हो सकता है। उस स्थिति में, या तो नियमित रूप से ब्रेक लेते हैं या किसी जगह को साफ करने के लिए मजबूत ढूंढते हैं।
  • चित्र शीर्षक से छेड़छाड़ ढालना चरण 14 निकालें
    6
    स्याही को हटाने के लिए एक खुरचरे का प्रयोग करें यदि छत को पेंट किया गया है और रंग छीलने जा रहा है, तो आपको पहले इसे हटा देना चाहिए। यह ढालना को साफ करने में मदद करेगा क्योंकि यह जांचना संभव है कि क्या रंग के नीचे कोई अतिरिक्त है।
  • चित्र शीर्षक छत ढालना चरण 15 निकालें
    7
    अपने हाथों और पुराने कपड़े की रक्षा के लिए दस्ताने पहनें दस्ताने का प्रयोग उन दोनों को सफाई एजेंटों और फफूंदी से बचाने के लिए किया जाता है पुरानी कपड़ों को आसानी से गर्म पानी से साफ़ किया जा सकता है ताकि मोल्ड स्पूर को हटाया जा सके जो हवा में फैल गए हैं या हवा में फैल गए हैं।
  • चित्र शीर्षक छेड़ो ढालना चरण 16 निकालें
    8
    कवक हटाने के लिए एक समाधान करें इस के लिए कई विकल्प हैं सबसे आम बोरेक्स 2 बड़े चम्मच, ¼ कप सिरका और गर्म पानी है, जो, फफूंदी मारने हवा गंधहीन और यह की संभावना वापस आ रहा कम करने के लिए कार्य करता है 2 कप का एक संयोजन है।
    • बोरैक्स एक प्राकृतिक सफाई उत्पाद है जो हानिकारक गैसों का उत्सर्जन नहीं करता है, इसके अलावा डेडॉरज़र, फंगनास्टाइड और मोल्ड के प्राकृतिक अवरोधक भी हैं। यह कम विषाक्तता वाला खनिज है, और लागत प्रभावी अच्छा है।
    • सिरका एक हल्के एसिड होता है जो 82% कवक प्रजातियों को मारता है, प्राकृतिक और सुरक्षित है। यह गैर-विषैले है, खतरनाक गैसों का उत्सर्जन नहीं करता है, यह एक दुर्गंधहारक है और सुपरमार्केट में कम कीमत के लिए खरीदा जा सकता है। आप सिरका सीधे हवा में छिड़क कर कार्य कर सकते हैं।
    • ब्लीच, एक प्राकृतिक निरसक ढालना और दाग की वजह से दूर करने के लिए सक्षम है, हालांकि, यह परेशान गैसों का उत्पादन सामग्री जो प्रयोग किया जाता है और झरझरा सामग्री में प्रवेश नहीं करता है नुकसान हो सकता है। उत्पाद में मौजूद क्लोरीन सतह पर रहता है, जबकि पानी अवशोषित होता है, जो ढालना को और अधिक नमी प्रदान करता है। इसका उपयोग 1 भाग ब्लीच से 10 पानी के अनुपात में करें।
    • हाइड्रोजन पेरोक्साइड ब्लीच का एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह एक सुरक्षित सामग्री है जो पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाता है। यह कवक, एंटीवायरल, जीवाणुरोधी है और दाग को हटा सकता है। स्प्रेड 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड सीधे मोल्ड पर।
    • अमोनिया का उपयोग चिकनी सतहों पर किया जा सकता है, लेकिन यह झरझरा सतहों पर काम नहीं करता है। इसके अलावा, यह परेशान, विषाक्त है और कभी ब्लीच के साथ मिश्रित होना चाहिए, क्योंकि इस मिश्रण द्वारा उत्पादित गैस विषाक्त है। आप साफ करने के लिए अमोनिया और पानी के समान भागों मिश्रण कर सकते हैं
    • बेकिंग सोडा ने मिट्टी को मार डाला, यह सुरक्षित है और हवा को नष्ट कर देता है। यह पुनरावृत्ति को रोकने के लिए नमी को भी अवशोषित कर सकता है जिस तरह से मिट्टी की प्रजातियां मारती हैं, वे सिरका से पीड़ित लोगों से भिन्न होती हैं, एक व्यक्ति आमतौर पर दो उत्पादों का उपयोग करता है। 1 कप पानी के साथ 1 चम्मच बेकिंग सोडा का प्रयोग करें।
    • मेललीका तेल मोल्ड को मारने के लिए एक प्रभावी समाधान है। यह महंगा है लेकिन लोगों और जानवरों के लिए हानिकारक है, साथ ही साथ जीवाणुरोधी और फंगल संबंधी भी हैं जांच लें कि तेल संयंत्र से आता है मेललेका अल्विन्फोलिया और समाधान बनाने के लिए 1 चम्मच पानी को 1 कप पानी में मिलाएं।
  • छद्म ढालना चरण 17 को हटा दें
    9
    सुरक्षा चश्में पहनें और चेहरे का मुखौटा या श्वासयंत्र पहनें ये उपकरण आपकी आंखों की रक्षा करेंगे, यदि आप सफाई कर रहे हैं, तो किसी भी उत्पाद की छत से ड्रिप। चूंकि कुछ एजेंट कुछ हद तक कास्टिक हैं, आंखों की रक्षा करना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, मृत बीमारियां हवा के माध्यम से आसानी से फैलती हैं, इसलिए इन्हें इनहेलेशन को रोकने के लिए सामान का उपयोग करना आवश्यक है।
    • बीजाणुओं के साँस लेना से बचने के लिए सफाई करते समय अच्छी तरह से हवादार कमरे को छोड़ दें।
    • फैल से स्पोर्स को रोकने के लिए प्लास्टिक शीट्स का उपयोग करके आप घर के अन्य क्षेत्रों को ब्लॉक कर सकते हैं। वेंटिलेशन नलिकाएं और नलिकाओं को कवर करें और एक खुली खिड़की के लिए एक प्रशंसक बताने के लिए ताकि स्पार्स को बाहर निकाल दें।
  • छतरियां ढालना चरण 18 को हटा दें
    10
    छत पर ढालना के दृश्य भाग पर आपकी पसंद के सफाई समाधान को स्प्रे करें। इसे स्प्रे बोतल में रखें और साइट पर सीधे आवेदन करें। सावधान रहें, सोखने के लिए, जिससे आप पर ड्रिप करने का समाधान हो।
  • चित्र शीर्षक से छुटकारा ढालना ढालना चरण 1 9
    11
    स्पंज के सबसे कठिन भाग का उपयोग करके फफूंदी को दबाएं। कवक को ढीला करने के लिए आगे और पीछे साफ़ करें आवश्यकता के अनुसार ब्रेक लें, खासकर यदि दाग बड़ी है यह सीढ़ी की स्थिति को सभी भागों तक पहुंचने में बदलने के लिए भी आवश्यक हो सकता है।
  • छद्म ढालना चरण 20 को हटा दें
    12
    मोल्ड फैलाने से बचने के लिए अक्सर स्पंज कुल्ला। जैसा कि आप कपड़ों का उपयोग करते हैं, उन्हें नए के साथ बदलें या आप उपयोग कर रहे हैं कुल्ला एक। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो इसे हटाने के बजाय छत के माध्यम से मोल्ड को फैलाने का जोखिम है।
  • चित्र शीर्षक छेड़ो ढालना चरण 21 निकालें
    13
    समाधान फिर से स्प्रे करें एक बार जब आप दृश्य भाग को हटा देते हैं, तो फिर फंगलसिडिकल समाधान के साथ साइट को कवर करने के लिए समाधान फिर से लागू करें। यह उसे अगले कुछ दिनों में लौटने से बचाएगा।
  • चित्र शीर्षक छेड़ो ढालना कदम 22 निकालें
    14
    छत को सूखा दें यदि आपके पास प्रशंसक हैं, तो उन्हें चालू करें यदि मौसम गर्म है, खिड़की को वेंटिलेशन के लिए खोल दें। यह बीजाणुओं को खत्म करने और छत को शुष्क करने में मदद करता है।
  • चित्र शीर्षक छत ढालना कदम 23 निकालें
    15
    रेत छत यदि यह फीका है या फिर आप इसे फिर से पेंट करना चाहते हैं, तो आपको रेत की आवश्यकता होगी। यह ढालना से प्रभावित क्षेत्रों में करें, संभावित अवशेषों को दूर करने के लिए और नए रंग प्राप्त करने के लिए बेस में सुधार करें।
    • यदि आपको पूरी छत को फिर से पेंट करने की आवश्यकता है, उदाहरण के लिए, क्योंकि रंग अलग हैं, आपको सबकुछ सैंडिंग करना होगा।
  • छतरियां ढालना चरण 24 को हटा दें
    16
    एक विशेष सूत्र पेंट का उपयोग करें निविड़ अंधकार वाले को पसंद करें वे मोल्ड की पुनरावृत्ति को रोकते हैं, खासकर अगर यह संक्षेपण के कारण होता है सबसे अच्छे उत्पादों के लिए भवन निर्माण सामग्री की दुकान से पूछें और कौन से निर्देशों का पालन करें
  • युक्तियाँ

    • जैसे ही आप इसे पता लगाते हैं, उतनी ही मोल्ड को साफ करें इससे स्थिति को खतरनाक बनाने से या घर को स्थायी रूप से क्षति पहुंचने से रोकता है
    • छत के एक छोटे से क्षेत्र पर सफाई समाधान का परीक्षण करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि संरचना को नुकसान नहीं पहुंचाता है।
    • ढालना के स्रोत को खोजने के लिए याद रखें और सफाई शुरू करने से पहले समस्या का समाधान करें, अन्यथा कवक वापस आ जाएगा।

    चेतावनी

    • मोल्ड पर कभी रंग नहीं। यह बस रंग के नए कोट के माध्यम से जाना होगा! इसे हमेशा पहले हटा दें

    आवश्यक सामग्री

    • सीढ़ी या मल
    • स्पंज या पोंछते कपड़ा
    • बाल्टी में पानी या स्प्रे बोतल
    • काले चश्मे और दस्ताने
    • मुखौटा या श्वासयंत्र
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com