IhsAdke.com

आपकी कल्पना में सुधार कैसे करें

डायनासोर और समुद्री डाकू कहानियों के बारे में सपने देखने की तुलना में एक ज्वलंत कल्पना बहुत अधिक है। यह रचनात्मकता और नवीनता का स्रोत है, जो कि प्रौद्योगिकी और विज्ञान से कला और साहित्य के सभी में व्यक्त किया गया है। अपनी कल्पना की शक्ति पर कार्य करना आपको रचनात्मक रूप से सोचने में मदद करेगा - एक अभ्यास जो स्कूल और काम दोनों में उपयोगी है। हालांकि कुछ लोग दूसरों की तुलना में स्वाभाविक रूप से अधिक कल्पनाशील हैं, लेकिन आपके रचनात्मक कौशल को विकसित करने के लिए कई तरीके हैं।

चरणों

भाग 1
आपकी कल्पना के लिए खोजना

चित्र शीर्षक अपनी कल्पना में सुधार चरण 1
1
टीवी बंद करें यह आपकी खोज को समृद्ध करने वाले शौक ढूंढने में पहला कदम है। टीवी शो देखना निष्क्रिय सगाई का एक रूप है। कठिन दिन के बाद आराम करना अच्छा है, लेकिन अपनी कल्पना को बढ़ावा देने के लिए नहीं। अन्य लोगों की टीवी कहानियों को देखने के बजाय, एक शौक चुनें जो आपको अपनी कहानी बनाने की अनुमति देता है।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपकी कल्पना चरण 2
    2
    कुछ भी करने की कोशिश न करें कल्पना की तलाश में बाहरी उत्तेजनाओं और आवेगों को चुप करना शामिल है। आज रात, संगीत और टेलीविजन बंद करें और एक पल के लिए बैठ जाओ देखें कि आपके मन में क्या आता है, और अपना समय बिताने के विकल्प के बारे में सोचें। यदि आपको यह मुश्किल लगता है, तो आपको दुनिया से खुद को अलग करने का तरीका जानने के लिए योग या ध्यान करने की कोशिश करें।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपकी कल्पना चरण 3
    3
    रचनात्मक साहित्य पढ़ें और क्रिएटिव फिल्म देखें। आपके सुविधा क्षेत्र से उन कला प्रपत्रों में शामिल होना महत्वपूर्ण है जिनके साथ आप इंटरैक्ट करते हैं। अगर आप सामान्य रूप से पुलिस निलंबन पढ़ते हैं, तो एक फंतासी किताब पढ़ने की कोशिश करें - या ठीक इसके विपरीत। एक ही उदाहरण फिल्मों पर लागू होता है पारंपरिक मॉडल को चुनौती देने वाले प्रयोगात्मक या स्वतंत्र फिल्मों को देखें अपने क्षितिज का विस्तार करने की कोशिश न करें, केवल आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्री के साथ, लेकिन जिस तरह से प्रस्तुत की जाती है
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपकी कल्पना चरण 4
    4
    गीत के बिना संगीत सुनें जब आप काम करते हैं तो संगीत सुनने से उत्पादकता बढ़ जाती है हालांकि, गीतों के साथ गीत आपको अपने विचारों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, यहां तक ​​कि अवचेतन में भी। अपनी रचनात्मकता को जागृत करने के लिए, अपनी रचनात्मकता को जागृत करने दें, और अपनी कल्पना को उस पर लिखने के लिए एक रिक्त फ्रेम के रूप में उपयोग करें।
    • जाज, शास्त्रीय संगीत, ब्लूज़ और इलेक्ट्रॉनिक संगीत, अधिकांश भाग के लिए, सहायक शैली हैं। ऐसे अन्य और अनजान शैलियों हैं जिनके पास कोई गीत नहीं हैं और आप भी खोज सकते हैं, जैसे डब और गेराज रॉक
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपकी कल्पना चरण 5
    5
    मज़े के लिए लिखें आनंद लेखन के चिकित्सीय लाभों के अलावा, गतिविधि भी कल्पना को विकसित करने में मदद करती है। एक डायरी बनाना बनाना शुरू करना आसान तरीका है - अपने दिन के बारे में बात करें कहानियों को बताने का यह एक महत्वपूर्ण तरीका है वहां से आप काल्पनिक कामों का विस्तार कर सकते हैं जो आपकी कल्पना का अधिक गहराई से उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास एक सामान्य दिन था, तो उस समय के बारे में सोचें जब शायद एक बहुत ही अलग रास्ता ले लिया हो। एक कहानी लिखें जिसमें आपको एक अलग दुनिया में धकेल दिया जाता है, और कहानी को कागज पर प्रकाशित करना
    • कविता के माध्यम से सुंदर में साधारण बारी काफी कुछ के बारे में एक कविता लिखें इसे लिखना किसी भी तरह से लिखें - कविता में गाया जाता है या मैट्रिक्स नहीं होता है
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपकी कल्पना चरण 6
    6
    प्रैक्टिकल विज़ुअल आर्ट फॉर्म दृश्य कला की तरह आपको अपना काम बेचना नहीं है I ऑब्जेक्ट्स बनाने के लिए अपनी कल्पना का उपयोग करने के तरीकों को खोजने के लिए मिट्टी के बर्तनों या कढ़ाई कक्षाएं ले लो। आप उन्हें जगह देने के लिए अपने घर में एक जगह पा सकते हैं, या उन्हें छोड़ सकते हैं। इस अनुभव का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है कलात्मक अभिव्यक्ति के एक नए रूप की अनुमति देना।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपकी कल्पना चरण 7
    7



    एक संगीत वाद्ययंत्र जानें जब आप संगीत सिद्धांत की मूल बातें सीखते हैं, तो अपना स्वयं का संगीत लिखना शुरू करें। ऐसे प्रकार जिनमें सुधार, जैसे जाज, सक्षम होते हैं, क्योंकि वे आपके भीतर की आवाज़ को व्यक्त करने का एक साधन प्रदान करते हैं। खेलने के लिए अपने पसंदीदा गीतों को रखो और अपने संगीत वाद्ययंत्र के साथ उनके साथ जाने का प्रयास करें।
  • पटकथा शीर्षक अपनी कल्पना में सुधार चरण 8
    8
    छुट्टियों के दौरान गतिविधियों में भाग लें नहीं, आपको अपने आप को यह समझने की ज़रूरत नहीं है कि ईस्टर बनी और सांता क्लॉज मौजूद हैं (बिबलीर चेतावनी)। इन मिथकों के साथ खेलने के लिए एक सक्रिय कल्पना का प्रतिबिंब है। मार्डी ग्रास या हेलोवीन समारोहों में अपनी फैंसी पहनें एक थीम चुनना और पोशाक को सजाना आपकी कल्पना का प्रयोग करने का आसान तरीका है।
  • भाग 2
    अपने पर्यावरण को आकार देने

    पटकथा शीर्षक आपकी कल्पना में सुधार चरण 9
    1
    अपने घर सजाने अपने घर को धीरे-धीरे सजाने के लिए सामान्य है, सजावटी तत्वों को बेतरतीब ढंग से एकत्रित करना। हालांकि, यदि आप अपना सामान अप्रचलित या स्थिर खोज रहे हैं, तो आप अपनी कल्पना का उपयोग करने का अवसर ले सकते हैं। फर्नीचर का साधारण या फ्लैट टुकड़ा खरीदें और देखें कि यह आपकी वस्तुओं के बगल में कैसे खड़ा होता है अपने बेडरूम को ऐसे तरीके से व्यवस्थित करें जिससे जानबूझकर कार्यशीलता हो। यह प्रक्रिया स्वाभाविक रूप से आपकी कल्पना का अभ्यास करती है और आपके मस्तिष्क को काम करने देती है।
    • ऐसा मत सोचो कि सब कुछ `अद्भुत` की सही परिभाषा होनी चाहिए। यदि आप चाहते हैं तो फर्नीचर के साथ सामान्य वस्तुओं को बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, अपने गहने को एक जूते बॉक्स या गहने बॉक्स में डालने के बजाय सिगार बॉक्स खरीदें। या pallets के साथ एक बाहरी तालिका का निर्माण।
    • अपने घर को अव्यवस्थित करें और इसे व्यवस्थित करें। पुनर्गठन एक ही समय में आपकी कल्पना और घरेलू घर के कामों का उपयोग करने का एक शानदार तरीका है। पुनर्विकास की तरह, पुनर्गठन के लिए आपके घर के लिए कार्यक्षमता और फेन्ग शुई पर पुनर्विचार की आवश्यकता होती है।
  • चित्र शीर्षक आपकी कल्पना में सुधार चरण 10
    2
    कला वस्तुओं और अन्य वस्तुओं के लिए एक कथा बनाएं वे कहते हैं कि अगर दीवारें बोल सकती हैं, तो वे एक कहानी कह सकती हैं। अपने लिए इस कहानी की कल्पना करने की कोशिश करो वस्तुओं या घर के चारों ओर कला के टुकड़े को देखो और उनके कहने के बारे में एक कथा बनाएं कि वे कैसे बनाए गए थे। इरादा अर्थ के लिए चिपटना मत करो
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास जहाज की तस्वीर है, तो जहाज के चालक दल को आदर्श बनाने का प्रयास करें वे कहाँ से आए, वे कौन हैं? अपने घर में वस्तुओं के लिए एक कहानी बनाने के लिए असत्य के दायरे में अपनी कल्पना का विस्तार करें।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपकी कल्पना चरण 11
    3
    अपने आदर्श यात्रा की योजना बनाएं यदि आप दुनिया में या बाहरी अंतरिक्ष में कहीं भी जा सकते हैं, तो यह कहां होगा? आप वहां क्यों जायेंगे, और आप क्या करेंगे? अपने मन में इन विचारों के साथ खेलना आपकी कल्पना का उपयोग करने का एक शानदार तरीका है। अजनबी और अधिक मज़ा, जितना अधिक आप कल्पना बनाने के लिए अपनी कल्पना का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपकी कल्पना चरण 12
    4
    उत्तेजक बातचीत करें अपने दोस्तों को आमंत्रित करें, लेकिन टीवी देखने के बजाय, कुछ काल्पनिक विचार करें इस तरह व्यायाम करने के लिए कल्पना की आवश्यकता होती है, और आप अपने दोस्तों के विचारों को खिला सकते हैं। विचारों का आदान-प्रदान और काल्पनिक प्रश्नों के उत्तर गंभीर मामलों को कवर कर सकते हैं, यदि आपकी इच्छा के हैं
    • यदि आपके मित्र राजनीति पर चर्चा करना चाहते हैं, तो पूछें कि वे कैसा सोचते हैं कि अमेरिकी क्या प्रतिक्रिया देंगे अगर कांग्रेस कल युद्ध की घोषणा करे।
    • या, उदाहरण के लिए, अपनी राय में, कितनी दूर, हाथी एक दस्तक ले सकता है? यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन अगर आप अपने आप को उदाहरणों से दूर करते हैं तो आप अपनी कल्पना का विस्तार कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक PS25
    5
    नीरस कुछ करो बस यही है अध्ययन बताते हैं कि उबाऊ कार्य वाले लोग उन्हें और अधिक रचनात्मक बनाने के तरीकों से ढूंढते हैं। उदाहरण के लिए, रात के खाने के लिए मूल स्पेगेटी नुस्खा के साथ शुरू करें और देखें कि रसोई की किताब से परामर्श करने के बिना आप इसे और अधिक रोचक बनाने के लिए क्या सामग्री जोड़ सकते हैं। इस तरह के कार्यों से हमें जीवन के लिए मसाला जोड़ने के लिए हमारी अपनी रचनात्मकता और कल्पना का उपयोग करने के लिए मजबूर होता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com