IhsAdke.com

कैसे अपने आत्मसम्मान को सुधारने के लिए (किशोरों के लिए)

एक किशोर होने के नाते मुश्किल है सब कुछ और हर कोई, कभी-कभी आप के विरुद्ध प्रतीत होता है, साथ ही आप जो कुछ भी हो सकता है उससे बेहतर प्रतीत होता है। लेकिन थोड़ा प्रयास करके, आप बेहतर महसूस कर सकते हैं आपको आत्मविश्वास की आवश्यकता होगी ताकि आप आगे जा सकें।

चरणों

विधि 1
गर्व होना करने के लिए कारण बनाएँ

एक कयाक चरण 10 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
1
अनुभवों पर ध्यान केंद्रित करें और दिखावे पर नहीं। लग रहा है पर अटक होने के नाते किसी के आत्मसम्मान के लिए अच्छा नहीं है हमारी शारीरिक उपस्थिति तेजी से बदलती हैं, कई चीजों से प्रतिकूल रूप से प्रभावित हो सकता है, और सौंदर्य की परिभाषाएं व्यक्ति से भिन्न होती हैं गर्व करने के लिए कुछ अधिक स्थिर चुनें: अनुभव और उपलब्धियां, चीजें हैं जो कोई भी आपसे दूर नहीं ले सकता है
  • एक फुटबॉल खिलाड़ी बनें चित्र का शीर्षक चरण 1
    2
    अपनी उपलब्धियों के लिए अवसर दें अपने जीवन में ऐसी चीजें करें जिन पर आपको गर्व है यह किसी भी उम्र के लोगों के लिए अच्छी सलाह है यदि आप कोई ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो आपको लगता है कि आप ऐसा करने की तरह महसूस करते हैं, तो उन चीज़ों को भी करें ऐसा करने के लिए कई अलग-अलग चीज़ें हैं, इसलिए कुछ ऐसा चुनिए जो आपको लगता है कि महत्वपूर्ण है। इस तरह, आप अपने आत्मसम्मान में वृद्धि करेंगे
    • एक उपकरण खेलने के लिए जानें वह व्यक्ति चुनें जिसे आप हमेशा खेलना और सीखना चाहते थे आपको उपलब्धि और खुशी की बहुत अच्छी भावना होगी। आपको समय और प्रयास की ज़रूरत होगी, लेकिन आप अपने पड़ोस या स्कूल में आसानी से एक कोर्स खोज सकेंगे।
    • सफर। दुनिया की यात्रा करें और उन चीज़ों को जानें जो आपको दिलचस्प लगता है। यह महंगा होना जरूरी नहीं है आप हॉस्टल में रहकर, बस से या हिचहाइकिंग द्वारा यात्रा कर सकते हैं, या हवाई किराया के लिए उच्च कीमतों से बच सकते हैं। आपके विचार से करीब या मुफ्त में जानने के लिए कई अद्भुत चीजें हैं यात्रा केवल आपको कहने के लिए अधिक कहानियां नहीं देगा, लेकिन यह आपके आत्मविश्वास में भी वृद्धि करेगा।
    • एक कला या एक खेल जानें निर्णय लेने का निर्णय आप पर निर्भर करेगा, चाहे आप अधिक शारीरिक या मानसिक व्यक्ति हो। हालांकि, दोनों को समय और बहुत से अभ्यास की आवश्यकता होती है आप कक्षाओं में भाग ले सकते हैं, लेकिन जब आप ऐसा करते हैं तो आप अधिक सीखेंगे, खासकर अगर आप इसे अन्य लोगों के साथ करते हैं खेल खेलना या कुछ कला का काम करना नए लोगों से मिलने और उनके साथ बातचीत करने का एक बड़ा मौका होगा, क्योंकि इन समूहों की गतिविधियों को अकेले से बहुत अधिक मजेदार बना दिया जाता है।
    • अपने आप को स्कूल में समर्पित करें बेहतर ग्रेड लें और अतिरिक्त पाठ लें आपको अच्छा लगेगा, लेकिन यह आपके जीवन में भी मदद करेगा। आपके पास पैसा कमाने के बेहतर अवसर होंगे और आप जिन नौकरियों के साथ स्कूल जाना चाहते हैं और विश्वविद्यालय में भाग लेते हैं, उन्हें आपको अधिक संतुष्ट महसूस होगा।
  • अपने माता-पिता से पूछें अगर आप खेल खेल सकते हैं 1 चरण
    3
    जिम्मेदारियां हैं यह अधिक आत्मसम्मान और आत्मविश्वास का एक बढ़िया तरीका है। महत्वपूर्ण बातों से आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप एक सक्षम व्यक्ति हैं और खुद को साबित करते हैं कि आपके पास दुनिया में सकारात्मक भूमिका है।
    • अपने आप को एक नौकरी प्राप्त करें नौकरी प्राप्त करने से आपको न केवल कॉलेज में पैसे मिलेंगे या आप जो चाहें खरीद सकेंगे, लेकिन यह भी आपको गर्व होगा। एक नौकरी प्राप्त करने पर विचार करें जो कि दूसरों की मदद करेगी, जैसे वार्ड क्लर्क या पैकर आप क्या कर रहे हैं इसके बारे में आपको अच्छा लगेगा
    • अपने आत्मसम्मान को बेहतर बनाने के लिए एक स्वयंसेवक बनें आपको अन्य लोगों के लिए महत्वपूर्ण चीज़ों के साथ-साथ अपने कौशल को काम करने की आवश्यकता होगी। आप पड़ोस के रसोई घर में काम कर सकते हैं, घरों के निर्माण में सहायता कर सकते हैं या किसी ऐसे मामले में सहायता के लिए स्वयंसेवक समूह शुरू कर सकते हैं जो आपके लिए महत्वपूर्ण है इस प्रकार का अनुभव आमतौर पर भविष्य में आपके पुन: शुरू होने में बहुत मदद करता है।
    • अन्य छात्रों की सहायता करें अन्य किशोर या युवा छात्रों की मदद करने के लिए अपने अनुभव का उपयोग आपको बेहतर महसूस कर देगा। आप अपने विद्यालय या जरूरत के किसी अन्य विद्यालय में छात्रों की मदद कर सकते हैं। तो आप उन लोगों की मदद करेंगे जिनके लिए अधिक आवश्यकता है।
  • विधि 2
    अपना व्यक्तित्व विकसित करें

    बीर स्ट्रॉंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    दूसरों को खुश करने के लिए जीवित न रहें आपका जीवन यही है: आपका जीवन आपको रहने और उन चीजों को करना चाहिए जो आपको खुश करते हैं, लेकिन आपको हर किसी को खुश करने की ज़रूरत नहीं है वे कहते हैं कि यीशु ने भी हर किसी को खुश नहीं किया था और यह सच है, सभी लोगों को हर समय खुश करने का इंतज़ार न करें या कोशिश न करें। सबसे अच्छी बात यह है कि आप खुश रहें और आपको जो सही और अच्छा मानते हैं, उसके लिए जीने की कोशिश करें।
    • और सबसे महत्वपूर्ण बात, जब आप सबसे लोकप्रिय को खुश करने की कोशिश करना बंद कर देते हैं और अपने आप को खुश करने की कोशिश करना शुरू करते हैं तो आप अपने आत्मसम्मान को विकसित करेंगे। अगर आप को खुश करने के लिए आपको कई दोस्तों की ज़रूरत हो, तो लोगों को अपने दोस्त बनना चाहें, जो महत्वपूर्ण काम करते हैं और एक अच्छे इंसान हैं। कुछ कपड़े पहने या मुसीबत में पड़ने से दोस्तों को बनाने की कोशिश मत करो। जो लोग इन कारणों के लिए आपके मित्र हैं वे आपके असली दोस्त नहीं हैं और कहानी के अंत में आपको चोट पहुंचाएंगे।
  • इंकेंट्रिक चरण 7 को शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी शैली का विकास करें अपने आप को रहो बहुमत के साथ जाने और सभी प्रसिद्ध ब्रांडों का उपयोग करने के बजाय, अपनी खुद की शैली विकसित करें। इस तरह, आप बाहर खड़े होंगे और अधिक विश्वास करेंगे। सुनिश्चित करें कि यह शैली आपके लिए कुछ मतलब है और आपको लगता है कि यह आपके बारे में कुछ कहता है
  • बाबासीत वृद्ध बच्चों के चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने जुनून का अन्वेषण करें पता लगाएं कि आप कौन हैं, जो आपकी पसंद की चीजों को अन्वेषण करके और दिलचस्प खोजकर आपको खुश करता है। क्या आपको लगता है कि यह कानूनी खेल है? अभ्यास! क्या आप हमेशा नृत्य करना सीखना चाहते हैं? जानें! यह नहीं करने के लिए एकमात्र बाधा खुद है
    • कई विद्यालयों में आपके लिए नए खेल, खेल, कलाकृति और अन्य गतिविधियों का अभ्यास करने के लिए क्लब हैं। कुछ पड़ोस में ऐसे समूहों भी होते हैं जिनमें किशोरावस्था एक छोटे से शुल्क के लिए भाग ले सकती है।
  • बीवर स्ट्रॉंग चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    4
    आपको समझने वाले लोगों को ढूंढें जीवन के सबसे कठिन पहलुओं से निपटने और अच्छे दोस्त होने का सबसे अच्छा तरीका है। वे आपको याद दिलाने वाले हैं कि आप मजेदार और शांत हैं अपने आत्मसम्मान को उच्च रखने के लिए, ऐसे मित्रों को ढूंढें जो आपको समझते हैं और आप जिस तरह से आप हैं
    • आपके सबसे अच्छे मित्रों को बहुत सी चीज़ें पसंद करनी चाहिए जिनकी आप पसंद करते हैं और कुछ सामान्य जीवन के लक्ष्य भी हो सकते हैं। इस तरह, आप जानते होंगे कि आप सुदृढ़ हैं और दोस्ती के साथ एक-दूसरे को प्रेरित कर सकते हैं। कोई समस्या नहीं है, अगर आपके दोस्तों को जो कुछ भी आप पसंद नहीं करते हैं, कुछ मतभेद अच्छे हैं और आपको नई संभावनाओं के लिए अपना मन खोलने में मदद मिलेगी।
    • उन लोगों के साथ दोस्त न बनें जिन्होंने आपको निराश किया। जो व्यक्ति अपने जीवन को खराब करता है वह उसका असली दोस्त नहीं है यदि वह व्यक्ति आपको बुरा महसूस करता है या आप बुरा काम करता है, तो उनके साथ दोस्त न बनें। दोस्तों को हम में से सबसे अच्छा लाना चाहिए!
  • चित्र शीर्षक अजनबियों के चारों ओर सहज रहें चरण 4
    5
    मुखर रहें लोगों को आपको डरा न दें अपने आस-पास के लोगों की इच्छाओं को न दें। यह कोशिश करना और लोगों को खुश करने के लिए अच्छा है और अपने बारे में सोचने में अच्छा नहीं है, लेकिन आपको अपने आप पर ध्यान केंद्रित करने और स्वयं होना चाहिए मुखर होने और आपके लिए क्या सही है, आप अपने आत्मविश्वास और आत्मसम्मान के लिए अच्छा कर रहे होंगे।
    • जब आप अपने मित्रों या रूममेट्स से बात करते हैं, तो अपनी राय दें आप की जरूरत के लिए पूछें कहें "नहीं" जब आप "नहीं" कहना चाहते हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात, जब आप ऐसा करते हैं तो दोषी महसूस न करें!
  • विधि 3
    अभ्यास आत्म सम्मान




    बेंज़ोइल पेरोक्साइड चरण 10 के नकारात्मक प्रभावों से बचें छवि शीर्षक
    1
    अच्छी स्वच्छता प्राप्त करें, यह आपके आत्मसम्मान को बढ़ाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जब आप अपने लिए देखभाल करना शुरू करते हैं, तो आप अपने आपको बेहतर ख्याल रखना जारी रखेंगे। अपने बालों और आपकी त्वचा को नियमित रूप से धो लें अपने दाँत और अपने बालों को ब्रश करें दुर्गन्ध का प्रयोग करें जब आपको उनकी आवश्यकता होती है, तब अपने हाथों को धो लें आप बेहतर महसूस करेंगे
    • यदि आप और आपका परिवार सभी स्वच्छता वस्तुओं को खरीद नहीं सकते हैं, तो कई जगहें हैं जहां आप उन्हें मुफ्त में मिल सकते हैं, जैसे चर्चों और पड़ोस में कुछ संगठन यदि वे नहीं करते हैं, तो उन्हें पता चल जाएगा कि आप उन्हें कहां प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक शीर्षक के अंत में चित्र का शीर्षक चरण 5
    2
    साफ, सुंदर कपड़े पहनो अपने कपड़े का ख्याल रखना उन्हें गंदे होने पर धोएं और उन्हें पोंछ दें ताकि वे कुचल न सकें। कई छेद वाले कपड़े न पहनें दाग हटाने की कोशिश करें और यदि आप नहीं कर सकते, तो इन टुकड़ों को दान दें कपड़े पहनें जो फिट होते हैं और आप, बहुत छोटे या बहुत बड़े लोगों से बचें।
    • यदि आप नए कपड़े बर्दाश्त नहीं कर सकते, तो आप कुछ मिल सकते हैं जो चर्च या सामुदायिक केंद्रों में दान किए गए थे। अधिक किफायती भंडार भी एक विकल्प हो सकता है यदि आप सुंदर कपड़े नहीं पाने के बारे में चिंतित हैं, तो अन्य दुकानों में अच्छी तरह से देखें।
  • एक सफल व्यवसायी चरण 6 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    नींद अच्छी तरह से आप एक विकासात्मक अवधि में हैं और कई किशोरों की नींद में कुछ घंटों से पीड़ित हैं आप पा सकते हैं कि थोड़ा सोना ठीक है, लेकिन इस अभ्यास के आपके स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ता है। वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि नींद के घंटे आशावाद और आत्मसम्मान से संबंधित हैं। इसलिए यदि आप अपने आत्मसम्मान में सुधार करना चाहते हैं, तो हर रात कम से कम 7 या 8 घंटे सो जाओ।
  • छवि तैयार रहें अपनी अवधि के लिए चरण 14
    4
    बाहर काम करते हैं। आपके कल्याण का हिस्सा आप पर निर्भर करता है कि आप कितना व्यायाम करते हैं अधिक वजन होने से आपको धीमा, सांस से बाहर निकलना पड़ सकता है या आपको अस्वस्थ महसूस कर सकता है। व्यायाम आपको अधिक ऊर्जा और स्वस्थ होने में सहायता करेगा
    • जो कुछ भी आपकी हृदय गति को कम से कम दस मिनट में बढ़ाता है वह एक व्यायाम है आप चला सकते हैं, पुश-अप, बैठ-अप या स्क्वेट कर सकते हैं कुछ भी काम करेगा ... हार न दें!
  • चित्रित किया जा रहा है नाराज़ कदम 31
    5
    एक स्वस्थ आहार लें स्वस्थ खाद्य पदार्थों के साथ-साथ व्यायाम करने से आप बेहतर महसूस कर सकते हैं। बहुत सारी बकवास खा रही है, आपको वसा मिलेगा, कोई ऊर्जा नहीं होगी और आप अच्छी तरह महसूस नहीं करेंगे। बेहतर लग रहा है, आप इसे बेहतर पसंद करेंगे
  • विधि 4
    नकारात्मकता से बचें

    यदि आप एक गेम खेल सकते हैं, तो अपने माता-पिता से पूछें छवि 10 शीर्षक
    1
    नकारात्मक लोगों से बचें अपना समय किसी के साथ मत बिताना, जो हर समय नकारात्मक है। इस तरह, आप अपने और हर किसी के बारे में बुरा महसूस करेंगे उन लोगों के साथ अपना समय व्यतीत करें जो जानते हैं कि कभी-कभी जीवन जटिल होता है और वह लोग गलतियां करते हैं, लेकिन यह जीवन उससे कहीं अधिक है और इसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए। हमें एक ऐसा मानक नहीं होना चाहिए, जिसे हम कभी प्राप्त नहीं कर सकते।
    • अगर आपके पास एक बहुत ही नकारात्मक करीबी दोस्त है, तो उसे बदलने में मदद करने का प्रयास करें यदि यह इस प्रकार जारी रहता है, तो उसके साथ कम समय व्यतीत करने का प्रयास करें यह कठिन है, लेकिन नकारात्मक लोगों के नजदीक होना स्वस्थ नहीं है और आपके जीवन में आपकी सहायता नहीं करेगा।
    • यदि आप ध्यान दें कि आप इस तरह कार्य कर रहे हैं: रोकें आप ऐसा नहीं होना चाहिए। यदि आपको अपने जीवन में समस्याएं आ रही हैं, तो आप नकारात्मक चीजों के माध्यम से जा रहे हैं, इसे बदल सकते हैं। शिकायत न करें और बुरी चीज़ों पर ध्यान न दें। उन्हें अच्छी चीजों में बदलो!
  • एचपीपीडी चरण 2 के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    अपनी उपलब्धियों पर फोकस करें, न कि आपके असफलता पछतावाओं के बारे में सोचने के लिए अपना समय व्यतीत न करें और हर समय आप कुछ गलत या असफल रहे हैं। इन गलतियों से जानें और आगे बढ़ें। उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय जो आपने गलत किया, वह सब कुछ याद रखें जो सही हो गया। तो आपको याद होगा कि आप बहुत सी चीजें पूरी तरह से कर सकते हैं और आप प्रयास करते समय अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
    • उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन पर आपको सबसे गर्व है। अपने कमरे की दीवार पर छड़ी और हर दिन इसे देखो। यह आपको अच्छे काम करने के लिए प्रेरित करेगा और सूची को अब तक लंबे समय तक बना देगा। देखें कि क्या आप उसे जमीन पर ले जा सकते हैं या आपसे बड़ा कर सकते हैं
  • पिक्चर शीर्षक से डेल विद पोर्न लैडक्शन चरण 18
    3
    पूर्णता के विचार से दूर भागो वे कहते हैं कि कोई भी सही नहीं है और यह सच है कोई भी सही नहीं है कुछ भी सही नहीं है पूर्णता एक वास्तविक चीज़ नहीं है इसका मतलब है कि आपको सही होने की कोशिश करना बंद कर देना चाहिए। यदि आप कोशिश करते हैं, तो आप हमेशा निराश होंगे। कुछ के लिए लड़ना अच्छा है, लेकिन आपको पूर्णता के लिए नहीं लड़ना चाहिए। इस बारे में सोचें कि आप कहां हैं और अगले कदम उठाने की कोशिश करें। 10 की कोशिश करने से पहले अगले परीक्षण पर एक 8 लेने की कोशिश करें। आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं और आप जितना सोचा था कि आप कर सकते हैं!
  • तस्वीर का दुरुपयोग का चक्र तोड़ो चरण 16
    4
    आत्म-दावा का अभ्यास करें अपने आप को हर दिन बताओ कि आप एक अच्छे इंसान हैं आपके पास दुनिया की पेशकश करने के लिए कुछ है आप ऐसा कर सकते हैं जो कोई नहीं कर सकता। आप आने वाली सभी चुनौतियों का सामना कर सकते हैं। आप बेहतर और खुश हो सकते हैं आप अन्य लोगों से प्यार करेंगे और अपने आप को प्यार करेंगे। आप हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ करेंगे यदि आप चाहें तो यह सब सच हो जाएगा आपको बस इतना करना है इसे हर दिन याद रखें और आप अपने और आपकी क्षमताओं के बारे में बेहतर महसूस करेंगे।
    • कभी-कभी ऐसा लग सकता है कि यह सब सच या संभव नहीं है, लेकिन यह है। यदि आपको लगता है कि आपके पास दुनिया की पेशकश करने के लिए कुछ अलग नहीं है, तो याद रखें कि आपको अभी तक इसे नहीं मिला है। यदि आपको नहीं लगता कि आप एक अच्छे व्यक्ति हैं, तो अपने आप को मौका दें। कभी-कभी हमारे लिए उन चीजों को बदलने में समय लग सकता है जो हम अपने बारे में नहीं पसंद करते हैं, लेकिन यदि आप कोशिश करते हैं, तो आप पाएंगे कि समय के साथ आप एक खुशहाल व्यक्ति बन सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com