IhsAdke.com

होमवर्क करने के लिए अपने बच्चों को प्रेरित करना

दुनिया भर के माता-पिता अपने बच्चों को अपने होमवर्क करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए जादू सूत्र पता करना पसंद करेंगे! दुर्भाग्य से, यह एक जादू की छड़ी के रूप में सरल नहीं है, लेकिन अपने बच्चों को अपने होमवर्क के लिए नियमित रूटीन विकसित करने और बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कुछ तरीके हैं। कुछ अभिभावकों के लिए, बच्चों को अपने होमवर्क करने के लिए प्रभावी प्रोत्साहन से भी सबक पूरा करने के लिए अपने स्वयं के दृष्टिकोण में बदलाव शुरू होगा। चिंता मत करो, यह मुश्किल नहीं है, बस उस पर काम करने के लिए एक क्षण ले।

चरणों

अपने बच्चों को होमवर्क करने के लिए जाओ
1
होमवर्क के लाभों को समझें अगर आपको यह आश्वस्त नहीं है कि कार्य महत्वपूर्ण हैं, तो अपने बच्चों को इसके बारे में समझना अधिक कठिन होगा। होमवर्क की एक सामान्य राशि के पीछे अच्छे कारण हैं:
  • होमवर्क दिन के दौरान पढ़ाई सीखने को मजबूत करता है। कुछ जानकारी केवल तभी रखी जाएगी यदि बच्चे अभ्यास करते हैं, और कक्षा के वातावरण में अधिक अभ्यास के लिए पर्याप्त समय प्रदान नहीं किया जाएगा। यह गणित और महत्वपूर्ण सोच कौशल के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है
  • कभी-कभी वह समय या संसाधनों की कमी के कारण स्कूल में पढ़ाए जाने वाले अतिरिक्त कौशल सिखाती है। यह होमवर्क के "आवर्धक" सीखने के प्रभाव है।
  • पाठ आत्म-अनुशासन को उकसाता है, समय प्रबंधन, संगठनात्मक क्षमता, एकाग्रता और आत्म-जिम्मेदारी के बारे में शिक्षण देता है। आत्म-अनुशासन एक मौलिक जीवन कौशल है जो केवल अभ्यास में ही सीखा जा सकता है।
  • अपने बच्चों को उनके होमवर्क करने के लिए कदम उठाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 2
    2
    वास्तविकता को स्वीकार करें कि ज्यादातर बच्चे अपना होमवर्क करने में आनंद नहीं लेते हैं जब कई अन्य अनन्त रूप से अधिक दिलचस्प बातें चल रही हैं, खासकर प्रौद्योगिकी की उम्र में, होमवर्क को अपील करना मुश्किल है, इसलिए कोशिश करना बंद करो माता-पिता, अभिभावक या अन्य व्यक्ति के रूप में बच्चों को सबक करने के लिए जिम्मेदार, स्वीकार करना उनके साथ सहमत होने के समान नहीं है। यह समझने और समझने के बारे में है कि आप अपने शेष टकराव को समझने के लिए तैयार कर रहे हैं, जबकि सीमा निर्धारित करने और उम्मीदें रखने के लिए तैयार रहें कि वे कार्य करेंगे।
  • अपने बच्चों को होमवर्क करने के लिए जाओ
    3
    एक बल के बजाय मध्यस्थ रहें, जिसे आप पर भरोसा कर सकते हैं। आप राजी कर सकते हैं, भांति, चिल्लाना, धमकी, रिश्वत और सब कुछ कर सकते हैं, लेकिन इनमें से कोई भी नकारात्मक और पारस्परिक रूप से नहीं उपकृत करने के लिए उनके बच्चे कुछ करने के लिए उन्हें जो खड़े करने के लिए समय है निकासी विशेषाधिकार की तत्काल खतरों का जवाब के लिए करने के लिए या आप उन्हें बंद करने के लिए जब तक उनके द्वारा समाप्त कर खड़े हो जाओ, लेकिन यह एक व्यवहार में बदल नहीं होगा अलावा सबक घर- में परिवर्तित, यह सामान्य है अन्य कार्यों को करने के बजाय उनके चारों ओर चलना? इसके बजाय, होमवर्क को जितना संभव हो उतना आसान करने का प्रयास करें:
    • होमवर्क के पूरा होने के लिए एक विशिष्ट, आरामदायक, अच्छी तरह से रोशनी, चुप, अदृश्य स्थान प्रदान करें। आदर्श इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएं, पासिंग और अन्य बच्चों द्वारा चलाए जाने वाले लोगों से एक जगह दूर है।
    • आपके बच्चे को होमवर्क करने के लिए आवश्यक सभी सामग्रियों को प्रदान करें, पेन और पेपर से लैपटॉप, किताबें और कैलकुलेटर तक। साथ ही, नौकरी के लिए विशेष सामग्री की तलाश करें, "मुझे मेरे पास क्या जरूरत नहीं है" के बहाने से बचने के लिए। एक क्षण के लिए अपने बच्चों के साथ बैठो जब वे अपने होमवर्क को शुरू करने के लिए देखेंगे कि उन्हें और क्या जरूरत पड़ सकती है। आप अपने होमवर्क सर्च टूल्स के एक भाग के रूप में उपयोग करने के लिए गुणवत्ता संबंधी बाल सूचना साइटों का सुझाव दे सकते हैं, जैसे ऑनलाइन शब्दकोश
    • अपने बच्चे को होमवर्क की प्रगति और इसके बारे में जानकारी देने के लिए प्रोत्साहित करें या प्रोत्साहित करें।
  • अपने बच्चों को होमवर्क करने के लिए जाओ
    4
    सीधे और प्रभावी तरीके से अपने बच्चों के साथ होमवर्क पर चर्चा करें प्रत्येक शब्द या सेमेस्टर की शुरुआत में, अपने बच्चे के साथ बैठकर बात करें कि वह आने वाले महीनों में अपने होमवर्क को कैसे संभालना चाहते हैं। इस तरह, आप बुनियादी नियमों परस्पर होमवर्क पूरा करने के लिए साझा, नियम जो आप उन्हें याद दिलाना जब वे फिसल जाता है अटका रहे हैं कर सकते हैं, या उन्हें प्रशंसा जब वे पूरा कर रहे हैं परिभाषित करते हैं।
    • अपने बच्चों को कुछ शक्ति दें होमवर्क के लिए समय निर्धारित करने के बजाय, संभव समय पर चर्चा के लिए एक परिवार की बैठक है। बच्चों को लगता है कि वे कुछ हद तक ज़िम्मेदार हैं, उन्हें होमवर्क करने का विकल्प देते हुए - रात के खाने से पहले, रात के खाने के बाद या आधे से पहले और आधे के बाद। हालांकि, अगर आप उन्हें मना करने के लिए सिर्फ सोने से पहले काम करने के लिए छोड़ने के लिए पूर्ण नियंत्रण की आवश्यकता है - एक निश्चित समय निर्धारित करने पर काम किया जाना चाहिए Finished- आप इस नियम पढ़ने या अन्य शांत गतिविधि के लिए एक मजेदार समय के लिए अनुमति को नरम कर सकते हैं सोने से पहले आप अपने शाम के भोजन को नियमित रूप से यथासंभव नियमित रखकर मदद कर सकते हैं।
    • पता लगाएँ कि क्या कोई विशिष्ट होमवर्क क्षेत्र हैं जिनसे वे संघर्ष कर रहे हैं। पूछें कि क्या वे इन मुद्दों (आप, एक भाई या शिक्षक, उदाहरण के लिए) में और अधिक व्यावहारिक मदद करने पर विचार करना चाहते हैं। कभी-कभी होमवर्क काम नहीं कर रहा है क्योंकि कक्षा में और इसके बाहर के विषय में उन्हें समस्याएं आ रही हैं।
    • अपने बच्चे को एक आसान काम से एक मुश्किल काम अंतर में मदद करें। बड़ी चुनौतियों का सामना करते समय पहले उसे मुश्किल से होमवर्क करने पर उसे और अधिक सतर्क कर दिया जाएगा। थका हुआ होने के कारण यह आसान काम कम काम करेगा।
    • ऐसे कार्यक्रमों का संयोजन करें जहां उन्हें होमवर्क की ज़रूरत नहीं है, जैसे सप्ताहांत पार्टियों या शुक्रवार की रात, और उन्हें यह योजना करने दें कि वे अपना खाली समय कैसे बिताना चाहते हैं।
  • अपने बच्चों को उनके होमवर्क करने के लिए जाओ शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    आंतरिक प्रेरणा प्राप्त करने के लिए प्रशंसा का उपयोग करें। अच्छी तरह से किया गया काम की सराहना करते हुए और खराब प्रदर्शन को कम करना या कम करना, एक ऐसा दृष्टिकोण है जो आपके बच्चे को नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करने से ज्यादा उत्साह देगा। यह आपके लिए तनाव को दूर करने में मदद करता है और बालों को फेंकने के लिए किसी भी झुकाव के साथ।
    • होमवर्क पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पुरस्कार का उपयोग करते समय सावधानी बरतें। लक्ष्य मूलभूत प्रोत्साहनों के बजाय आंतरिक प्रेरक (संतुष्ट काम में संतुष्टि को बढ़ावा देने) पर अनिवार्य रूप से भरोसा करना है। रिश्वत, मुख्य demotivating रणनीति है किसी भी बच्चे जो एकत्रित करती है एक नया वीडियो गेम या भत्ता में वृद्धि के साथ होमवर्क पूरा एक आंतरिक संतुष्टि के लिए नहीं, सामग्री लाभ के लिए गतिविधि करने के लिए जानने के लिए, या एक प्राप्त करने के लिए के रूप में अधिक समझ एक विशेष परियोजना के लिए कभी-कभार पुरस्कार बहुत अच्छी तरह से किया जा सकता है, लेकिन नियमित सामग्री के पुरस्कार से परहेज किया जाना चाहिए।
    • रोमांचक खेल या खिलौनों के साथ अपने होमवर्क कीजिए, जिसमें आपके बच्चे से बात करने सहित, स्तुति के साथ पूरा किया गया है कि आप वास्तव में गर्व महसूस कर रहे हैं कि उन्हें समयबद्ध तरीके से व्यवस्थित, सक्रिय और पूरा किया गया है। आपको अपने बच्चे पर गर्व होने के सटीक कारण को परिभाषित करना महत्वपूर्ण है, ताकि वह जान सके कि दोहराया जाना चाहिए। यह विचार है कि "उन्हें कुछ अच्छा करने के लिए पकड़े" और अच्छे पक्ष को ध्यान में रखते रहें।
    • बुरा व्यवहार को अनदेखा करें जब आपका बच्चा ऐसा नहीं कर सकते जो कि करने की जरूरत होती है, तो चिल्ला प्रतियोगिता को ट्रिगर करने से बचें। अपने बच्चों को याद दिलाने के द्वारा अपने संचार को सरल रखें कि जब आप चर्चा करते हैं कि वे कैसे अपने होमवर्क को संभालते हैं, तो निराशा व्यक्त करने के साथ-साथ अगले दिन सामान्य होने पर चीजों को वापस आने की उम्मीद करते हैं।
    • असली पुरस्कार सरल रखें, जैसे पार्क में चलना, एक पिज्जा डिनर, एक समय आपके बच्चे के साथ एक गेम खेल रहा है, जिसे आप आमतौर पर चिड़ियाघर की यात्रा के लिए बहुत मुश्किल पाते हैं। इस तरह, आप व्यस्त रहते हैं, आपका बच्चा आपके साथ अधिक मजेदार समय के साथ अच्छे प्रदर्शन को जोड़ता है, और हर कोई परिवार में मज़ेदार है
  • अपने बच्चों को होमवर्क करने के लिए आपका बच्चा कदम उठाएं चित्र 6
    6
    आपके बच्चे के लिए ज़िम्मेदारी को स्थानांतरित करें यह आप के लिए बहुत मुश्किल लग सकता है, विशेष रूप से एक समय था जब माता-पिता होमवर्क के लिए स्वयं जिम्मेदारी की भावना महसूस में है, लेकिन यह जितनी जल्दी हो सके बहुत महत्वपूर्ण है कि बच्चों को सीखना है कि सबक करने के लिए कोई परिणाम घर उन पर गिर जाएगा, आप पर नहीं जब से तुम एक संरचित वातावरण सहायक और देखभाल प्रदान कर रहे हैं और कार्यों के लिए दैनिक कार्यक्रम निर्धारित किया है अपने कंधों पर होमवर्क पूरा करने के लिए अपने बच्चे की अनिच्छा का वजन न रखें, अपने बच्चे को एक सबक सीखने के लिए की आवश्यकता होगी यदि आप अपना होमवर्क नहीं करते तो स्वयं की जिम्मेदारी के बारे में होमवर्क करने के न होने के परिणाम जानने के कुछ अनुभवों के बाद, आपका बच्चा यह देखना शुरू करेगा कि इस मामले में उसकी ज़िम्मेदारी है। कि मत करो यह देखभाल की तरह ही है यह अपने बच्चों को जिम्मेदार होने के लिए सीखने के लिए एक सचेत दृष्टिकोण ले रहा है
  • अपने बच्चों को अपने होमवर्क करना चरण 7 में चित्रित किया गया चित्र
    7
    बच्चों को अपना होमवर्क करने के नतीजों के साथ व्यवहार करने दें। शिक्षक आमतौर पर छात्रों के साथ बहुत खुश नहीं हैं अगर वे अपना होमवर्क नहीं करते हैं यदि आपका बच्चा अपनी नौकरी करने के लिए तत्काल नकार देता है, तो उसे यह देखने दो कि शिक्षक अगले दिन क्या करेंगे। उसके बाद वह अपने होमवर्क करने की अधिक संभावना है!
    • बेशक, यदि आपके पास सीखने की विकलांगता या अन्यथा कोई बच्चा है, तो आपको हस्तक्षेप के बिना इस दृष्टिकोण को बदलने की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, अपने बच्चे की विकलांगता में विशेष रूप से योग्य पेशेवरों के समर्थन की तलाश में डरने की ज़रूरत नहीं है - जब आपको यह नहीं पता कि सहायता के लिए और क्या करना है तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।



  • अपने बच्चों को होमवर्क करने के लिए अपने बच्चों को प्राप्त करने वाला शीर्षक चित्र 8
    8
    अपने बच्चे के होमवर्क को करने के लिए अपनी सहज प्रतिक्रिया से लड़ें। यदि कार्य केवल आपके बच्चे द्वारा किया जाना है, तो दूर रहें। बहुत ज्यादा माता-पिता की भागीदारी कुछ सकारात्मक प्रभावों से होमवर्क को रोक सकती है। यह बच्चों के लिए स्वतंत्र और स्थायी सीखने के कौशल विकसित करने का एक बढ़िया तरीका है।
  • अपने बच्चों को अपने होमवर्क करने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 9
    9
    शामिल हों, लेकिन हस्तक्षेप न करें किसी को एक भोली व्यक्ति पसंद नहीं है और वह ऊपर है, और बच्चे अलग नहीं हैं। अपने पाठ में रुचि लेने की कोशिश करो, कुछ जिज्ञासा की तरह, गपशप न करें, या हर असतत कार्य को समाप्त करने का प्रयास करें।
    • अपने बच्चे के होमवर्क के सटीक विवरण के लिए पूछने से बचें जैसे ही वे घर ले जाते हैं उसे पहले आराम दें।
    • आप वास्तव में जरूरत से अधिक जानने की मांग से बचें अगर आपका बच्चा कहता है, "मेरे पास गणित की असाइनमेंट है," तो पूछें, "किस तरह का गणित?", "कितने पन्नों और किस तरह के समीकरण बिल्कुल ठीक हैं? मुझे देखना है कि आप कब तैयार हैं, छोटा लड़का है।"
    • आग्रह कर रहा है कि यह है आप जो अपने होमवर्क को नियंत्रित करता है अपने बच्चे पर यह अपेक्षा रखो या आप अपने बच्चे की जलन का कारण होने के अलावा सब कुछ पर स्थायी नियंत्रण बनाए रखने के परिणामों को भुगतना पड़ेगा और यह महसूस कर लें कि आपने जो वास्तव में उन्हें सिखाया है वह यह है कि आप उनके काम, बल्कि अन्य तरीकों के बजाय
  • अपने बच्चों को होमवर्क करने के लिए अपने बच्चों को प्राप्त करने वाला शीर्षक चित्र 10
    10
    ऐसा करने पर विचार करें आपके अपने सबसे कम उम्र के पुत्र के रूप में एक ही समय में जब आप छोटे बच्चों को होमवर्क में शामिल करने के लिए प्रेरणा दे रहे हैं, तो एक चाल अपने स्वयं के कुछ होमवर्क करने के लिए है, अपने बच्चे को दिखाने के लिए कि आप जिम्मेदार हैं और महत्वपूर्ण कार्य भी कर रहे हैं। अपने बच्चे को बताएं कि वह जो कौशल वह सीख रहा है वह उन चीजों से संबंधित है जो आप वयस्क के रूप में करते हैं। यदि आपका बच्चा पढ़ रहा है, तो भी पढ़ें। यदि वह गणित कर रहा है, तो अपनी चेकबुक का स्टॉक लें।
  • अपने बच्चों को अपना होमवर्क करने के लिए शीर्षक वाला छवि शीर्षक 11
    11
    पता लगाएँ कि आपके बच्चे को क्या प्रेरणा मिलती है हाल के एक अध्ययन में पता चला है कि पूर्व-किशोर की महत्वाकांक्षा है जिसके लिए पूर्व-कैरियर की शिक्षा की आवश्यकता होती है बच्चों की अपेक्षा महत्वाकांक्षा की कमी है, या किसी ऐसे क्षेत्र में काम करना चाहते हैं जो डिग्री की आवश्यकता नहीं है विश्वविद्यालय शिक्षा
    • यदि आपका बच्चा एक कैरियर शुरू करने के लिए प्रेरित है जो कॉलेज की शिक्षा की आवश्यकता है, तो आप उस ज्ञान का उपयोग निवेश के रूप में अपना होमवर्क देखने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
    • यहां तक ​​कि जब यह स्पष्ट नहीं है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास सभी मौके खुले हैं, और यह होमवर्क इस के लिए अनुमति देता है, इसके महत्व के बारे में अपने बच्चों से बात करने में कोई दिक्कत नहीं है। बेशक, इस तरह की सोच हाई स्कूल के छात्रों के साथ सबसे अच्छा काम करती है
  • अपने बच्चों को उनके गृहकार्य के लिए कदम उठाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 12
    12
    होमवर्क के लिए एक नया नाम खोजें प्रत्येक बच्चे के कानों को "कर्तव्य" शब्द के साथ पिन किया जाता है। फर्श से अपने कमरे या नवीनतम हस्तशिल्प दुर्घटनाओं को साफ करने के लिए कहने के लिए, उन्हें अपना होमवर्क करने का आग्रह करने के लिए पर्याप्त नहीं है एक छोटी सी चाल इस बात को ध्यान में रखेगी, चाहे स्कूल क्या काम का जिक्र कर रहा हो, उसे "घर सीखने", "मस्तिष्क-बूस्टर" या अच्छे पुराने "अध्ययन" जैसे नाम दिया जाए। हमेशा इसके बारे में बात करें जो सुझाव देते हैं कि यह सीखने और बढ़ने के बारे में है, एक दायित्व के रूप में नहीं।
    • अपने होमवर्क के बारे में सकारात्मक रहें उसके लिए सकारात्मक भाषा का प्रयोग करें और इस बारे में आसानी से बात करें कि सीखने से भविष्य में आपके बच्चे को कैसे मदद मिलेगी। उदाहरण के लिए, अपनी भविष्य की अभिनेत्री को बताएं कि यदि आप पढ़ने की आदत में नहीं आते हैं, तो वह आपके भाषण को याद नहीं कर पाएगा। आप होमवर्क के बारे में जो रवैया व्यक्त करते हैं, वह रवैया होगा जो बच्चे को हासिल होगा।
  • अपने बच्चों को उनके होमवर्क करने के लिए कदम उठाने वाला चित्र 13
    13
    एक गेम में होमवर्क चालू करें आमतौर पर, बच्चों को कार्य करना पसंद नहीं है क्योंकि यह उबाऊ है क्यों नहीं मज़ा करोगे?
    • कैंडी या पैसे के मामले में गणित की समस्याओं को रखें जब यह मिठाई की बात आती है, तो उन्हें बताएं कि वे जवाब की कैंडी संख्या हासिल करेंगे और अगले समस्या को सही ढंग से किया जाए तो वे उन का एक हिस्सा खा सकते हैं। सिक्कों के साथ खेलते हैं, रियल एस्टेट बैंक पैसे (आप रिक्त इंडेक्स कार्ड के साथ अपना स्वयं कर सकते हैं), या पॉइंट जो कि पूल या पार्क की यात्रा के लिए मुफ्त में आ सकता है।
    • आप अजीब लोगों में कठिन शब्द भी बदल सकते हैं एक अन्य विकल्प, केवल शब्दावली शब्दों और वर्तनी के लिए एकत्रित कार्ड, जैसे फुटबॉल कार्ड, बनाना है।
  • युक्तियाँ

    • एक पेशेवर प्रस्तुति और संगठन को प्रोत्साहित करें यदि आपके बच्चों ने एक नेत्रहीन खराब होमवर्क तैयार किया है, तो अपने पैरों पर उतरने की कोशिश करें और एक अधिक संगठित प्रतिबद्धता को प्रोत्साहित करें।
    • होमवर्क समय के दौरान फोन कॉल को प्रतिबंधित करें। अपने बच्चे को प्राप्त सभी कॉल्स का जवाब दें और अपने दोस्तों को बताएं कि वे निश्चित समय के बाद आपको वापस बुला सकते हैं। यदि आपका बच्चा पाठ संदेश का विरोध नहीं कर सकता है, तो उसे एक केंद्रीय स्थान पर फोन करने के लिए कहें (यह एक अच्छा विचार है जहां आप रात को अपने सेलफोन छोड़ दें), और उसे फोन उठाए जाने पर होमवर्क पूरा हो गया है
    • सूचित रहें अपने बच्चे के शिक्षक से बात करें होमवर्क के उद्देश्य को जानने की कोशिश करें और अपने बच्चे की कक्षा के नियम क्या हैं
    • जब शिक्षक आपको होमवर्क में भाग लेने के लिए कहता है, तो ऐसा करें। यह आपके बच्चे को दिखाएगा कि स्कूल और परिवार एक ही टीम का हिस्सा हैं। शिक्षक द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें
    • एक संकेत देने का प्रयास करें, या यदि कार्य गणित है, तो दिखाएं कि एक ही प्रकार की सरल समस्या कैसे बनानी चाहिए। उत्तर देते हुए आपका बच्चा इस विषय को नहीं सीखता। बहुत मदद उपलब्ध कराने से आपके बच्चे को सिखाया जाता है कि जब चीजें गलत हो जाती हैं तो हमेशा उसके लिए काम करने के लिए आस पास रहेगा।
    • दृढ़ रहें यदि आप एक दिन के लिए सहमत हैं और अगले में, यह आपके बच्चे के लिए अच्छा नहीं होगा, तो इसे खिड़की से निकाल दें आप का परीक्षण किया जाएगा। इसके लिए तैयार रहें और बस कहें, "हमने सहमति व्यक्त की कि आप अब काम करेंगे, और इसी तरह हम जारी रहेंगे। मैं 7:00 बजे आप के साथ मारियो कार्ट का खेल खेलना चाहते हैं।"

    चेतावनी

    • सावधानी: होमवर्क करने के लिए अपने बच्चे को पुरस्कृत और प्रशंसा करना उसे या उसके लाभाइए अलग है कभी भी बच्चे को अपने होमवर्क करने के लिए रिश्वत नहीं करते, या वे बदले में हमेशा कुछ चाहते हैं
    • घुसपैठ मत करो प्रश्नों के उत्तर देने या समस्याओं के साथ मदद करने के लिए उपलब्ध रहें, लेकिन अपने बच्चों के बंधन में रहने और जो कुछ भी वे करते हैं, उनका न्याय करते हुए होमवर्क के लिए समय का भी अधिक दर्दनाक नहीं बनाते।
    • खतरों और भय के साथ उन्हें प्रेरित करने की कोशिश मत करो आप उन्हें पूरी तरह से आतंकित कर सकते हैं ताकि उन्हें तुरंत पालन कर सकें, लेकिन यह उन्हें इतनी गहराई से दूर कर देगा कि आप अपना आत्मविश्वास खो देंगे।
    • टीवी बंद करें जब यह सुना जा सकता है कि आपका बच्चा होमवर्क कर रहा है। अगर टीवी देखने वाले अन्य परिवार के सदस्य हैं, खिलाड़ी को उस स्थान पर ले जाएं जहां उसे सुना नहीं जा सकता है।
    • सावधानी: होमवर्क में कठिनाई हो रही किसी बच्चे को छोटा या अभिशाप न करें। उसकी बेवकूफी को बुलाओ एक आत्म-भरोसेमंद भविष्यवाणी बन जाएगा, साथ ही उसे कोशिश करने से भी हतोत्साहित किया जाएगा यदि आपके बच्चों को कार्य करने की कोशिश करने से ज्यादा परेशानी हो रही है, तो वे इसे पूरी तरह से नजरअंदाज कर देंगे, वे सबक कभी नहीं करेंगे। तुम जो भी करते हो, वह आपके बीच के विश्वास को तोड़ता है।
    • विफलता और हताशा के संकेत के लिए अपने बच्चे को देखें अगर आपका काम किसी काम पर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हो रही है, तो अपने बच्चे को थोड़े समय का ब्रेक लेना चाहिए।
    • अपने बच्चे के शिक्षकों से बात करें यदि आपको लगता है कि होमवर्क का भार अनुचित है प्राथमिक विद्यालय में, श्रृंखला की संख्या में 10 मिनट का समय पर्याप्त होता है - उच्च विद्यालय के छात्रों के लिए 90 मिनट से अधिक या उच्च विद्यालय के छात्रों के लिए दो घंटे से अधिक समय का अतिशयोक्ति माना जाता है।

    आवश्यक सामग्री

    • होमवर्क के लिए पर्याप्त जगह, विशेष रूप से इस उद्देश्य के लिए विशेष रूप से क्षेत्र, जो आपके बच्चे के उपयोग के लिए हमेशा उपलब्ध होता है
    • होमवर्क कार्य पूरा करने के लिए आवश्यक संसाधन
    • अच्छा प्रकाश, आरामदायक कुर्सी
    • स्वस्थ नाश्ता (वैकल्पिक) - आपके होमवर्क पूर्ण होने पर गाजर की छड़ें, अजवाइन या रेफ्रिजरेटर के खाने-पीने के खाने के लिए सहायक हो सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com