IhsAdke.com

सोमवार को स्कूल के बारे में चिंता करना कैसे बंद करें

प्रत्येक सप्ताह की शुरुआत में स्कूल में लौटने से बड़ी चिंता का कारण हो सकता है, खासकर यदि आपके पास कठिन परीक्षा आ रही है या सहकर्मियों के साथ कठिनाइयां आ रही हैं लेकिन ऐसी चीजें हैं जो रविवार की रात को आराम करने और आपकी चिंता कम करने में आपकी सहायता कर सकती हैं अगले सप्ताह के लिए दृष्टिकोण को बेहतर बनाने के लिए सकारात्मक सोच के साथ-साथ यह सुनिश्चित करने के लिए अच्छी तरह तैयार है कि सबकुछ ठीक हो जाएगा।

चरणों

भाग 1
चिंताओं को कम करने के लिए स्कूल में वापस जाने की तैयारी

वॉश ए बैकपैक स्टेप 8 शीर्षक वाला चित्र
1
जल्दी और सावधानी से तैयार हो जाओ क्या स्कूल जाने के तनाव पैदा करता है का एक बड़ा हिस्सा यह है कि क्या आप सभी चीजें जो आपको ज़रूरत हैं, के साथ समय पर प्राप्त करने के लिए तैयार हैं या नहीं। हाउसकीपिंग की चिंताओं से छुटकारा पाने के लिए, रविवार की रात को जितना भी हो उतना करो। इस तरह से कार्य करना आपको आराम देगा ताकि आप अच्छी तरह सो सकें और सोमवार सुबह आपको अधिक आत्मविश्वास छोड़ सकें।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करें कि आपके पास अपने बैग में सब कुछ है और आपको किसी भी नौकरी के लिए विशेष ध्यान देना चाहिए।
  • एक स्वस्थ दोपहर को लपेटें ताकि आप जाने से पहले ही सुबह जल्दी ही इसे उठा सकें।
  • अलार्म सेट करें और जांचें कि बैटरी पूरी तरह से चार्ज हो गई है या नहीं। इस तरह आपको शेड्यूल के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है
  • कपड़ों को भी चुनें, तो आपको उस निर्णय को सुबह में नहीं करना पड़ेगा
  • चित्र शीर्षक 1473166 16
    2
    अपनी भावनाओं के बारे में बात करें अगर आपके पास दोस्त हैं जो फोन या करीबी परिवार के सदस्यों पर बात कर सकते हैं, तो याद रखें कि आप उनसे आपकी चिंताओं के बारे में बात कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप विशेष रूप से कुछ के बारे में चिंतित नहीं हैं, तो बात चिंता से राहत देने का एक शानदार तरीका हो सकती है। किसी को अपनी भावनाओं के बारे में भरोसा करें और विश्राम की भावना का आनंद लें, आपको ये महसूस किया जा सकता है कि जो लोग आपको प्यार करते हैं वे आपसे सुनने के लिए उपलब्ध हैं।
  • पिक्चर शीर्षक के साथ डील विद एग्ज़ेकेटिविक्शन स्टेप 9
    3
    आराम करने के लिए जानें हम मानते हैं कि आराम करने के लिए एक आसान काम है, लेकिन वास्तव में, बहुत सी बातें हम आराम करने के लिए करते हैं बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करते हैं, जैसे कि टीवी देखना या कंप्यूटर से गड़बड़ करना। विश्राम की कोशिश करें और इस तकनीक का उपयोग करें जब आप सोमवार के बारे में चिंता करना शुरू करते हैं गहरी साँस लेने, ताई ची और योग जैसी तकनीकों से शरीर को मन में आराम करने में मदद मिलती है।
    • उदाहरण के लिए, गहरी साँस लेने से मस्तिष्क में एक महत्वपूर्ण तंत्रिका को आराम मिलता है जो शरीर को शांत करने और आराम करने के लिए संदेश भेजने के लिए जिम्मेदार है।
  • चित्र शीर्षक घर पर एक स्पा दिवस बनाएँ चरण 1
    4
    एक शॉवर ले लो आराम स्नान एक शांत तरीका है शांत और अगले दिन नर्वस प्रत्याशा से फोकस मिलता है यदि आपके पास स्नान लवण या आवश्यक तेलों (जैसे कि लैवेंडर, कैमोमाइल, या जैस्मीन) हैं, तो उन्हें छूट प्रभाव बढ़ाने के लिए उपयोग करें स्नान से गर्मी को अवशोषित करते समय स्कूल की चिंताएं गायब होने की कोशिश करें।
    • अगर स्कूल अभी भी आपके दिमाग में है, तब स्नान के रूप में जगह का उपयोग करें, जिससे आप अपने सभी कारणों को याद कर सकें, क्यों कि स्कूल इतनी बुरी जगह नहीं है जितना आप न्यायाधीश हैं।
  • चित्र के साथ डील शीर्षक से होने के नाते नर्वस चरण 16
    5
    अच्छी रात की नींद आओ थोड़ा नींद आप अगले दिन शराबी और चिड़चिड़ा छोड़ देंगे, साथ ही एक बहुत सो रही है आठ से नौ घंटे सोते रहें, शरीर को व्यवस्थित करने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले एक अतिरिक्त घंटे छोड़ दें। अगर आपको नींद में परेशानी हो रही है, तो कंप्यूटर पर जाने या कुछ और करने के लिए आग्रह न करें। अपने आप को नींद आना और सांस लेने में समय दीजिए जब आप सो जाते हैं।
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ चरण 2 होना
    6
    एक हार्दिक नाश्ता खाओ अच्छा नाश्ता खाने से आपको और अधिक सतर्क, सक्रिय और ध्यान केंद्रित किया जाएगा। आपकी समस्या जो भी हो, एक अच्छा नाश्ता (फल, प्रोटीन, डेयरी और फाइबर के साथ) आपको स्कूल की कठिनाइयों और थकान से सामना करने में मदद मिलेगी। एक अच्छे नाश्ते का भोजन भी आपके चयापचय को जगाने और पूरे दिन बेहतर खाना पसंद करने में आपकी सहायता करेगा। सुबह में पोषण आत्मविश्वास में भी मदद कर सकता है।
  • एक सुबह नियमित चरण 1 में प्राप्त चित्र का शीर्षक
    7
    एक टू-डू सूची बनाएं और अनुसरण करें क्या उम्मीद की जाने बिना जानने के लिए स्कूल में मत जाओ यदि यह अपनी अकादमिक दायित्वों को जानने के बिना प्रतीत होता है, तो विद्यालय भयभीत जगह बना रहेगा। अपने आप को एक दिन में पहले तैयार करने के लिए तैयार करने के लिए एक टू-डू सूची बनाएं। इस तरह, रविवार की रात को, आप यह जान सकते हैं कि आप गलती से कुछ नहीं भूलेंगे
    • यदि आपके पास अभी तक कोई कैलेंडर या कैलेंडर नहीं है, तो एक खरीदें। इस तरह, आप महत्वपूर्ण तिथियाँ निर्धारित कर सकते हैं - जैसे ही आप उनके बारे में सुनते हैं, सभी परीक्षण, अंतिम साक्ष्यों और समय-सीमाएं शामिल की जानी चाहिए।
    • आप अपनी कार्य-सूची सूची का उपयोग यह भी जान सकते हैं कि आपके पास गैर-स्कूल संबंधित गतिविधियों के लिए कितना समय है। यह आपको चुनने में मदद कर सकता है कि स्कूल से संबंधित कार्य कब करना है या अन्य चीजें कब करें। यदि कैलेंडर अगले हफ्ते वितरण की समय सीमा से भरा है, तो आप अन्य गतिविधियों के लिए नहीं कह सकते हैं।
  • एक परीक्षा चरण 6 के पहले एक सप्ताह का अध्ययन चित्र शीर्षक
    8
    सबूत से पहले चिंता को शांत रखें यदि आप परीक्षण या परीक्षण के कारण सोमवार से डरते हैं, तो अपनी चिंता को नियंत्रण में रखने के लिए सीखकर बेहतर तरीके से खुद को तैयार करें। नीचे दी गई टिप्स आपको परीक्षण के लिए सामग्री का अध्ययन करने के बाद आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में मदद मिलेगी।
    • शिक्षक से बात करें कि परीक्षा में किस तरह के प्रश्न होंगे - अपने आप को अचंभित न होने दें, क्योंकि इससे परीक्षा के समय आपको रिक्त स्थान मिल सकता है।
    • याद रखें कि आप किसी भी क्रम में परीक्षा ले सकते हैं, जो आपको पहले याद है उसके आधार पर। पृष्ठ पर दिए गए सवालों के आदेश का पालन करने के लिए अपनी मेमोरी को बल न दें।
    • शनिवार को पढ़ना समाप्त करें और रविवार या सोमवार की सुबह केवल 10 मिनट के लिए संक्षेप में सामग्री की समीक्षा करने के लिए उपयोग करें। सामग्री जमा करने से बचें ताकि आप अपने आप को सामग्री से दूर कर सकें - आश्चर्यजनक रूप से, यह परीक्षा में अच्छे ग्रेड प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकता है



  • चित्र नर्वस नर्वस चरण 21
    9
    अपने शिक्षकों से बात करें यदि आप कक्षा में कठिनाई या समझने की निराशा के कारण स्कूल में वापस जाने के बारे में चिंतित हैं, तो शिक्षकों से बात करें शुरूआत में मदद के लिए पूछना महत्वपूर्ण है क्योंकि सबक जारी रहेगा, जिससे आप सामग्री के पीछे तेजी से आगे बढ़ेंगे हर किसी को कक्षा में कठिनाई होती है, इसलिए जब आप अपनी कठिनाइयों का एहसास करते हैं, तो मदद के लिए पूछने के लिए शर्मिंदा न हों।
    • कक्षा में ध्यान देने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए शिक्षक के काम की सुविधा प्रदान करें। यह हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन स्कूल की सामग्री पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल काम होने के बजाय कक्षा को अधिक रोचक बना सकता है।
  • आपका पहला रिश्ते के बारे में स्टार्ट टॉकिंग टू अपने माता-पिता का शीर्षक चित्र 6
    10
    चिंता के लक्षणों के लिए देखो अक्सर, स्कूल की चिंताओं को आसानी से समाप्त नहीं किया जाता है और ये एक संकेत हो सकता है कि आपको किसी की मदद की ज़रूरत है जो चिंता से निपटने के लिए योग्य है। यदि आपके यहां सूचीबद्ध किसी भी लक्षण के बारे में अपने माता-पिता से बात करें, और अधिक ध्यान दें तो आप एक नया स्कूल शुरू कर रहे हैं या एक नया ग्रेड शुरू कर रहे हैं। ऐसे संक्रमण जैसे चिंता और लक्षणों की अत्यधिक भावनाएं ला सकते हैं जैसे:
    • घर छोड़ना नहीं चाहता।
    • शारीरिक लक्षण जैसे कि सिरदर्द, पेट खराब, मतली या दस्त।
    • क्रोध के हमलों
    • अपने माता-पिता से अलग होने के विचार पर चिंतित महसूस करना
  • भाग 2
    विश्वास को बढ़ाने के लिए दृष्टिकोण बदलना

    स्कूल या बालवाड़ी चरण 1 के पहले दिन के लिए बाल तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    स्कूल को स्वीकार करें हालांकि यह मुश्किल हो सकता है, पता है कि आपके स्कूल का चरण आपके जीवन में मौजूद होगा - अभी के लिए नकारात्मकता यह है कि आपको इस चरण से जाना होगा और यह एक भयानक सजा की तरह लग सकता है। लेकिन सकारात्मक बात यह है कि स्कूल कुछ स्थायी नहीं है और पूरा होने पर आप देखेंगे कि स्कूल के वर्षों में कितना अच्छा है।
    • यदि आपके पास निरंतर नकारात्मक विचार हैं कि स्कूल कितना भयानक होगा और कितना आप नहीं जाना चाहते, सकारात्मक भागों को याद करने का प्रयास करें।
    • उदाहरण के लिए, अपने आप से कहो, "यह इतना बुरा नहीं है, आखिरकार, मैं अपने सभी दोस्तों को देखूंगा!"
    • आप चुनौती के रूप में स्कूल को कल्पना भी कर सकते हैं आपकी चिंता निराधार नहीं है, सब के बाद, स्कूल वास्तव में एक चुनौती है और इसे पहचानने से आपको शक्ति और बहादुरी में शामिल होने में मदद मिलेगी जिसे आपको सफल होना चाहिए।
  • चित्र नर्वस नर्वस चरण 5 प्राप्त करें
    2
    सकारात्मक चीजों की एक सूची बनाएं इस बात को आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए कि आप स्कूल में सफल होने के लिए तैयार हैं, अपने बारे में अपने बारे में सभी चीजों के बारे में सोचें। अपने सभी व्यक्तित्व गुणों और गुणों को आप नीचे लिखें - आपकी आंखें, उदाहरण के लिए, या आपकी हास्य की भावना सकारात्मक चीजों के बारे में सोचो जो आप स्कूल में अच्छा कर रहे हैं सब कुछ जोड़कर - शायद आप जीव विज्ञान में अच्छे हैं या वर्तनी में महान हैं उन सभी चीजों को जोड़ दें जिन्हें आपने आपकी सूची में पहले से ही हासिल कर लिया है, जिसमें आपकी प्रतिभाएं, दूसरों के लिए आपने अच्छी चीजें और आपके द्वारा प्राप्त प्रासंगिक पदोन्नति शामिल हैं।
    • सूची को आपके पास रखें, क्योंकि यह उपयोगी हो सकता है जब आपको किसी कारण के लिए चिंता का सामना करना पड़ता है, तो सूची को पढ़ें और याद रखें कि आप स्कूल में सफल होने में सक्षम हैं।
  • पिक्चर नामक एलायसिव स्टेप 10 हो
    3
    अपने सहयोगियों को देखने के लिए तैयार हो जाओ ऐसा लगता है कि जब आप स्कूल जाते हैं, तो आपको ऐसे लोग मिलेंगे जिन्हें आप बहुत प्यार करते हैं ... और दूसरों को आप इतना पसंद नहीं करते हैं। अगर आप सहकर्मियों के साथ असहज होने के बारे में चिंतित हैं, तो एक रणनीति तैयार करें जो आपके लिए अच्छा है। उदाहरण के लिए, यदि आप शांत और शर्मीली हैं, तो उन लोगों से बात करना और उनसे बचें जो आपको निराश करते हैं। यदि आप आउटगोइंग हैं, तो इसका इस्तेमाल मित्रों के नज़दीक रहने के लिए करें ताकि आप उन लोगों के साथ फांसी न कर सकें जिन्हें आप नहीं पसंद करते हैं।
    • सावधान रहें कि "उबलते बिंदु" पर न जाएं, जिस बिंदु पर आप बहुत हताश हो या नाराज हो, जिसकी आप मौखिक या शारीरिक रूप से लड़ना चाहते हैं
    • एक सामान्य नियम के रूप में, विनम्र और दयालु होना हमेशा एक अच्छी योजना है यहां तक ​​कि अगर आपको नहीं लगता कि दूसरे व्यक्ति इसे योग्य है, तो आप जो भी कर सकते हैं, तो आप स्कूल में एक शांत दिन हो सकते हैं।
    • फिर भी, अगर कोई व्यक्ति या समूह आपको अपनी सुरक्षा या उनकी प्रतिष्ठा के लिए डरता है, तो आप बदमाशी का शिकार हो सकते हैं। यदि यह मामला है, तो आपको स्कूल अधिकारियों से बात करनी चाहिए ताकि वे इस स्थिति को नियंत्रित करने में आपकी सहायता कर सकें।
  • एक परीक्षा चरण 13 से पहले एक सप्ताह का अध्ययन चित्र शीर्षक
    4
    अपने लिए सुबह में टिकट लिखें प्रोत्साहन के कुछ ही शब्द ही आपको समर्थन की एक बड़ी समझ देगा। सुबह में अपने आप को एक अजीब नोट लिखें जो आपको थोड़ा हंस कर देता है और आपको याद दिलाता है कि स्कूल के बारे में इतना चिंता न करें टिकट पर सकारात्मक संदेश लिखें तो चिंतित नहीं होने के बारे में लिखिए, लेकिन किसी चीज के बारे में जो चिंताओं से संबंधित नहीं है
    • अधिक निजी टिकट, बेहतर थोड़ा मजाक या कुछ अजीब बातों का कुछ संदर्भ लिखें जो आपने देखा या हाल ही में किया था।
    • अक्सर टिकट बदलते हैं ताकि वे अर्थ खो न दें। ।
  • स्कूल स्टेप 12 पर जाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक कानूनी अतिरिक्त गतिविधियों में शामिल हो जाओ स्कूल को थोड़ा और मज़ेदार बनाने के लिए, एक ऐसी गतिविधि में शामिल हों जिसे आप आनंद लेते हैं। आप आकर्षित या गाते हुए प्यार कर सकते हैं, लेकिन ये चीजें हैं जो आप स्कूल के बाहर कर सकते हैं। एक क्लब या कक्षा में शामिल होने से आप क्या कर सकते हैं, आप एक क्षण के साथ स्कूल जाने से जोड़ना शुरू कर सकते हैं। सबूत, लेख और समय सीमा के बारे में चिंता करने के बजाय, ध्यान दें कि आप जिस थियेटर क्लब में अभी प्रवेश किया है या आप जिस कला वर्ग में साइन अप हैं, उससे आप कितना प्यार करते हैं।
  • शैक्षणिक विश्वास का अभाव का शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    6
    स्कूल के लिए लक्ष्य बनाएं स्कूल के लिए लक्ष्य निर्धारित करने के लिए भविष्य के बारे में सोचने में कुछ समय व्यतीत करें यह ऐसा लग सकता है कि स्कूल के बाद के जीवन में अस्तित्व में नहीं है, लेकिन आप सोचते हैं कि स्कूल के बाद आप कहाँ जाना चाहते हैं, आपको प्रेरित करने में मदद मिल सकती है। स्कूल से संबंधित लक्ष्यों को निर्धारित करना आपके रविवार को उद्देश्य की भावना और उत्तेजना के साथ भर सकता है। लेकिन उन उद्देश्यों को आकर्षित करें जो उचित हैं लंबा दिखें, लेकिन पैर की तुलना में एक कदम अधिक न लें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप पहले से ही बीजगणित में बहुत अच्छे हैं, तो इस सेमेस्टर के अंत में इस कक्षा में अधिकतम ग्रेड सुनिश्चित करना है।
    • छोटे लक्ष्यों को आकर्षित करें ताकि आप उपलब्धि की भावना भी समझ सकें। हर बार जब आप किसी कार्य या परीक्षण को नीचे ले जाते हैं, तो अपने प्राथमिक लक्ष्य के करीब एक कदम उठाकर स्वयं को पहचान लें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com