IhsAdke.com

कैसे 10 सप्ताह से कम अपने कुत्ते का बच्चा संभाल करने के लिए पुराने

सामान्य तौर पर, वे कहते हैं कि पिल्ला प्रशिक्षण को जीवन के पांच या छह महीने से पहले शुरू नहीं करना चाहिए, हालांकि, इस पल से पिल्ला अपने घर आती है, आपके साथ उसका संबंध विकसित करना शुरू हो रहा है सामान्य तौर पर, आठ महीने की आयु के बाद कुत्तों को घर ले जाते हैं, और आप अभी प्रशिक्षण शुरू कर सकते हैं। उसे बिना किसी दंडित सिखाने की कोशिश करो, उसे बिना आदेशों को तुरंत समझने की उम्मीद करें। याद रखें कि यह अभी भी बहुत नया है, इसलिए कुछ बुनियादी आज्ञाओं को सिखाने की कोशिश करते हुए मज़े करो।

चरणों

विधि 1
मूल बातें के साथ शुरू

पिक्चर का शीर्षक ओब्लिडियन्स ट्रेन आपका पिल्ला इससे पहले` class=
1
अपनी स्थिति स्थापित करें शुरुआत से, पिल्ला को प्रदर्शित करें कि आप नेतृत्व, स्थिरता और स्नेह के माध्यम से "पैक नेता" हैं। कुत्तों को पता होगा कि आपको आत्मविश्वास महसूस नहीं हो रहा है, जिससे उन्हें गलत आदतों को विकसित करने का मौका मिलेगा। इसका मतलब यह नहीं है कि यदि आप कालीन को चबाने के लिए 9-महीने पुरानी पिल्ला दिखाते हैं, उदाहरण के लिए। सबसे महत्वपूर्ण बात यह दिखाना है कि आप इस स्थिति पर नियंत्रण कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, उस समय, जिसमें उसे घर में रहना चाहिए।
  • पिल्ला के नजदीक रहने के लिए समय निकालना याद रखें जब यह आपके घर पर पहली बार आती है पहले कुछ हफ्तों में उन्हें सावधानीपूर्वक निगरानी की आवश्यकता होगी।
  • बड़े कुत्तों पर इस्तेमाल की जाने वाली तकनीकों जैसे कि आप के पास या आपके पीछे कुत्ते को चलना, या खाने के बाद ही खिलाएं, इस तरह के एक युवा पिल्ला पर प्रभावी नहीं हो सकता है
  • जब आप आँख से संपर्क करें और इसे केवल विशिष्ट समय पर खिलाएं तो आप इसे न देखकर अपनी स्थिति स्थापित करना शुरू कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक ओब्लिडियन्स ट्रेन आपका पिल्ला इससे पहले` class=
    2
    आवाज की टोन का उपयोग करें पिल्ला अभी भी आज्ञाओं को समझ नहीं सकता, लेकिन यह आपकी आवाज़ के स्वर के अनुसार जवाब देगा। आप जिस बात के बारे में बात कर रहे हैं उसे समझने के लिए बोलने के तरीके को समायोजित करें। एक बुनियादी नियम निराशा या रिवाज़ दिखाने के लिए और अधिक गंभीर आवाज का उपयोग करना है, और उत्साह और विश्राम का सुझाव देने के लिए एक तेज आवाज़ है। यह याद रखें जब यह पिल्ला से बात करने की बात आती है।
    • सामान्य परिस्थितियों में सामान्य आवाज मात्रा बनाए रखें इस प्रकार, वह लम्बे समय तक होने वाले परिवर्तनों के महत्व को बेहतर ढंग से समझ पाएंगे।
    • कुत्ते का ध्यान आकर्षित करने के लिए कम या फुसफुसाए बोलना एक प्रभावी तरीका हो सकता है
  • पिक्चर का शीर्षक ओब्लिडियन्स ट्रेन आपका पिल्ला इससे पहले` class=
    3
    थोड़ा घर का उपयोग करें छोटे घर पिल्ला प्रशिक्षण के लिए आवश्यक है, साथ ही आपको अपने घर में रहने के लिए और अधिक आदी होने में मदद करने के लिए यह पहले कुछ हफ्तों में और भी महत्वपूर्ण है। छोटा घर उसके लिए एक सुरक्षित स्थान है, जैसे बच्चों के लिए एक छोटे प्लेपेन, और यह कुत्तों को शांत करने और समझने में मदद कर सकता है कि उन्हें कहाँ सोना चाहिए। जब पिल्ला बहुत छोटा होता है, तो घर में इसे लंबे समय तक छोड़ने के लिए आवश्यक हो सकता है, लेकिन याद रखना कि यह अस्थायी है, ताकि आप सुरक्षित और फिट महसूस कर सकें।
    • पिल्ले को कुटीर के लिए इस्तेमाल करने में मदद करें, लेकिन घर पर रहने के दौरान आपको केवल उसमें रहना चाहिए। वह कुटीर अकेले होने के साथ नहीं जोड़ना चाहिए
    • उसे छोटे घर में प्रवेश करने के लिए प्रोत्साहित करें आपको कुछ मिनटों के लिए इसे बंद करने के बाद उसे और कुटीर के बगल में बैठना चाहिए। जब पिल्ला इसकी जांच करता है, उत्साह दिखाता है और इसे प्रशंसा करता है आप उसे छिपे हुए हज्जाम में डाल सकते हैं जिससे कि उसे अधिक रुचि हो।
  • पिक्चर का शीर्षक ओब्लिडियन्स ट्रेन आपका पिल्ला इससे पहले` class=
    4
    जब वह अकेले घर में प्रवेश करता है, तो थोड़े समय के लिए दरवाजा बंद कर दें। दरवाजा बंद होने पर आप धीरे-धीरे इस अवधि को बढ़ा सकते हैं। दरवाजे खोलने की कोशिश करो, जब वह रो नहीं रहे, तो वह नहीं सीखता कि रोने से आपको दरवाजा खोलने का मौका मिलेगा।
    • घर को सोने के लिए जगह के रूप में सेट करें अगर आपको लगता है कि वह थक गया है, तो उसे घर ले जाएं।
    • जब यह सात से नौ सप्ताह पुराना है, तो उसे रात भर कुटीर में सोते रहने की सलाह दी जाती है, और उसे उसके अंदर खिलाना और घर छोड़ने पर उसे छोड़ दें।
    • उसे छोटे घर की साफ-सफाई की आवश्यकता होगी- जब वह बाहर चलना चाहता है तो ध्यान देने के लिए बने रहें।
  • पिक्चर का शीर्षक ओब्लिडियन्स ट्रेन आपका पिल्ला इससे पहले` class=
    5
    पिल्ला को समझने में मदद करें कि उसे घर से बाहर की जरूरतें पूरी करनी चाहिए। इस युग के पिल्ले को अपनी जरूरतों को अक्सर करना पड़ता है और गलत जगह पर पीइंग को रोकने के लिए अभी भी आवश्यक नियंत्रण नहीं है। इस स्तर पर सतर्क रहने के लिए पिल्चर को समझना महत्वपूर्ण है कि इसे बाहर जाने की जरूरत है इस स्तर पर, पिल्ले अभी भी मालिकों को चेतावनी देने के लिए बहुत छोटे हैं, इसलिए आपको संकेतों के बारे में पता होना चाहिए और इसे बाहर निकालना चाहिए।
    • कुछ संकेत: जहां से आप आमतौर पर रहते हैं, वहां से चले जाएं, मंडलियों में चलें या सर्कल में जमीन को गंध लें।
    • हर बार जब वह कुछ गतिविधि खत्म करता है, उसे बाहर ले जाओ। उदाहरण के लिए, जब वह उठता है, तो भोजन करना या खेलना बंद करो।
    • यदि वह आपके सामने पेश करता है, तो उसे "खराब कुत्ते" या "नहीं" जैसे कुछ कहकर उसे फटकारा और उसे बाहर ले जाएं।
    • अगर उसने अपने बिना घर में पेश किया है, तो उसे डांटाने का कोई फायदा नहीं है। वह अतीत में हुआ कुछ के बारे में उनकी प्रतिक्रिया का संबंध नहीं समझ पाएगा।
  • पिक्चर का शीर्षक ओब्लिडियन्स ट्रेन आपका पिल्ला इससे पहले` class=
    6
    काटने से बचें पिल्ले एक-दूसरे को काटते हुए खेलते हैं, इसलिए वे आपके साथ खेलकर इस व्यवहार को दोहराने की कोशिश करेंगे। यद्यपि वह केवल मजाक कर रहा है, उसके तेज दांतों को चोट लगी है, इसलिए उसे काटने के लिए नहीं जल्दी उसे सिखाना महत्वपूर्ण है। जब वह आपको काटता है, तो स्पष्ट रूप से दर्द दिखाएं, एक सरल "ओह!" और फिर इसे एक छोटे से धक्का या चुटकी दे दो। ऐसा करने से, आप अन्य कुत्तों की प्रतिक्रिया की नकल कर रहे होंगे, जब वे मजाक के दौरान बहुत मुश्किल से काट लेंगे।
    • यह जल्दी करो यह एक पल के लिए बंद हो जाएगा और आगे बढ़ जाएगा, फिर आप सामान्य रूप से खेलने के लिए वापस जा सकते हैं।
    • अगर वह देखता है कि वह अपने जूते, कुछ फ़र्नीचर या कुछ और खा रहा है, तो उसे रोकना और उसे खिलाना खिलाना देना चाहिए।
  • विधि 2
    सीखना और खेलना

    पिक्चर का शीर्षक ओब्लिडियन्स ट्रेन आपका पिल्ला इससे पहले` class=



    1
    कुछ सरल आज्ञाओं को सिखाने की कोशिश करें आप पिल्ला के जीवन के पहले चरण के दौरान भी कुछ बुनियादी आज्ञाओं को पढ़ाकर शुरू कर सकते हैं। यह प्रारंभिक प्रशिक्षण आपके दीर्घकालिक संबंधों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, और यह बुनियादी प्रशिक्षण आपके जीवन को बहुत आसान और मजेदार बना देगा। "बैठ" कमांड एक महान प्रारंभिक बिंदु है, आपको सीखने में मदद करने के लिए कुछ टिडिबिट की आवश्यकता है। अपने नाक के सामने नाश्ता पकड़ो और धीरे-धीरे इसे पीछे से ले जाएं, जिससे वह अपने सिर को पूंछ की तरफ झुकाने के लिए तैयार कर सके। यह आंदोलन उसे बैठकर बैठेगा, कहते हैं "बैठो"। उसे स्तुति करो और नाश्ता दें
    • आप कमांड "नीचे बैठो" जब वह बैठा हो सकता है सिखा सकते हैं पिछले कमान की तरह, आपको अपने नाक के सामने नाश्ते को पकड़ना होगा, लेकिन इस बार आपको नाश्ते को कम करना चाहिए ताकि यह झूठ बोलकर खत्म हो जाए और समाप्त हो जाए। इस कदम के दौरान "झूठ" बोलें, इसकी प्रशंसा करें और स्नैक दें
    • बढ़ने से रोकने के लिए आपको अपने हाथ को पकड़ने के लिए हाथ छोड़ने की आवश्यकता हो सकती है
    • आप उसे सिखाने के लिए कह सकते हैं जब उसे सिर्फ एक नाश्ता दिखाकर और "आओ" कहकर बुलाया जाता है
  • पिक्चर का शीर्षक ओब्लिडियन्स ट्रेन आपका पिल्ला इससे पहले` class=
    2
    युद्ध के टग खेलें पिल्ले इसके साथ खेलना पसंद करते हैं, और यह उन्हें "ढीला" आदेश को सिखाने का एक शानदार तरीका है। थोड़ी देर के लिए खेलने के बाद, "ढीले" को ऑब्जेक्ट ड्रॉप करने के लिए कहें। यदि वह जाने नहीं देता, तो धीरे से उसकी नाक उड़ाएं। यह आम तौर पर उसे ऑब्जेक्ट को छोड़ने और पीछे हटने का कारण बनता है जब वह "ढीले!" कहता है
    • यदि उड़ाने काम नहीं करता है, तो आगे के पैरों में से एक को धीरे से दबाएं। जब वह महसूस करता है कि पंजा संलग्न है, तो वह मुंह खोलकर मुंह खोलने के लिए, वस्तु को रिहा कर देगा।
    • पिल्ला से बात करते समय हमेशा शांत और कोमल आवाज का उपयोग करें याद रखें: इस उम्र में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जब आप एक साथ मज़ेदार हों तब उसे सिखाना है। कम प्रशिक्षण सत्र करें और हमेशा अपने अच्छे व्यवहार को पुरस्कृत करें।
  • पिक्चर का शीर्षक ओब्लिडियन्स ट्रेन आपका पिल्ला इससे पहले` class=
    3
    उसे आपको कुछ फेंकने के लिए सिखाओ यह एक बड़ा मजाक है जिसे आप पिल्ला के साथ मिलकर कर सकते हैं। इसे खेलकर उसे चीजों को प्राप्त करने और उन्हें आप में लाने में मदद मिलेगी। दो समान खिलौने लें और उनमें से एक को हॉल नीचे फेंक दें। भाग्य के साथ, पिल्ला खिलौने के बाद चलेगा और उसे वापस लाएगा। अगर वह तुम्हारे पीछे जाता है, लेकिन बंद नहीं करता है, तो चाल उसे खिलाना नहीं है, खिलौना यदि आप बहुत जल्दी दिखाते हैं कि आप खिलौना चाहते हैं, शायद यह आपके पास अगली बार नहीं आएगा।
    • उसे पकड़ो अगर वह वापस नहीं आते और उसे वापस आने के लिए प्रशंसा नहीं करता है। अब आप उसे अन्य खिलौने के बारे में ध्यान दे सकते हैं जो आप कर रहे हैं।
    • वह सीख लेगा कि अगर वह चीजें लाता है, तो आप उसके लिए पीछा करने के लिए कुछ और फेंक देंगे। भविष्य में, वह पहली खिलौना लौटने में खुशी होगी क्योंकि वह जानता है कि उनके लिए दूसरा एक होगा।
  • पिक्चर का शीर्षक ओब्लिडियन्स ट्रेन आपका पिल्ला इससे पहले` class=
    4
    पट्टा पहनें यदि आप एक नया पिल्ला के साथ बाहर खेल रहे हैं, तो आपको बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी। आदर्श एक लंबी दूरी की कॉलर पहनना है, भले ही आप उस जगह पर खेल रहे हों जहां यह बच नहीं सकता, जैसे कि बगीचे में। इससे उसे कॉलर के आदी होने में मदद मिलेगी, साथ ही साथ जहां भी वह उसे नियंत्रित करने की अनुमति देगा। एक कॉलर का प्रयोग करें जो 3 मीटर से 5 मी है, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह उसके लिए तंग या भारी नहीं है।
  • पिक्चर का शीर्षक ओब्लिडियन्स ट्रेन आपका पिल्ला इससे पहले` class=
    5
    शांत रहें और धैर्य रखें। याद रखें कि दस सप्ताह का पिल्ला अभी भी बहुत छोटा है और उसकी समझ सीमित है, इसलिए बहुत तेज़ी से जाने और धैर्य रखने की कोशिश न करें यदि वह आज्ञा नहीं सीखता है। पिल्ले आसानी से विचलित हो सकते हैं, इसलिए इसके द्वारा निराश मत हो और ऐसे नए पिल्ला के साथ असंगत अपेक्षाएं न बनाएं। सावधान रहें, क्योंकि पहले कुछ हफ्तों में दुर्घटनाएं हो सकती हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप शांत, सुसंगत और मज़ेदार हो!
  • पिक्चर का शीर्षक ओब्लिडियन्स ट्रेन आपका पिल्ला इससे पहले` class=
    6
    चीजों के उज्ज्वल पक्ष को देखो इस तरह के एक युवा पिल्ला के साथ, सकारात्मक को सुदृढ़ करना और जब भी संभव हो, नकारात्मक नजरअंदाज करना महत्वपूर्ण होता है। उदाहरण के लिए, यदि वह अपने जूते पहनता है, तो उसे रास्ते से बाहर जाने के लिए उसकी गलती है। जब पिल्ला कुछ गलत करता है, तो उसे क्षेत्र से हटा दें और उसे उपयुक्त खिलौना से विचलित करें। इस उम्र की पिल्ले अभी भी बच्चे हैं और जब आप उन्हें अनुशासन की कोशिश करते हैं तो वे अच्छी तरह समझ नहीं पाएंगे।
  • युक्तियाँ

    • अच्छे व्यवहार को प्रोत्साहित करने के लिए राशन का उपयोग करें यदि कुत्ता अपने घर में है और आप इस व्यवहार को प्रोत्साहित करना चाहते हैं, तो उसे पसंद करते हुए कुछ चीज़ों जैसे उसे एक कोंग बॉल, मूंगफली का मक्खन, राशन, दही या अन्य उपयुक्त कुत्ते स्नैक्स से भरें। इससे उसे इस विचार को बल मिलेगा कि छोटे घर उसके लिए एक बढ़िया स्थान है।
    • पिल्ला के जीवन के पहले वर्ष के दौरान प्रशिक्षण के साथ आगे बढ़ें, जिसे आप अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए हमेशा चाहते थे!

    चेतावनी

    • यदि आप गुस्सा या पिल्ला के साथ असुविधाजनक हैं, तो कुछ मिनटों के लिए बंद रहें और जारी रखने से पहले आराम करो।
    • जब आप एक पिल्ला हो, तो यह सब मज़ेदार है इसमें बिजली के तार, छोटे प्लास्टिक के हिस्सों और काटने शामिल हैं। उसे खुद को घायल करने से रोकने से खुद को पिल्ला की रक्षा करें

    आवश्यक सामग्री

    • छोटे घर
    • पट्टा
    • भोजन
    • खिलौने और शौक
    • ब्रश

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com