IhsAdke.com

कैसे बिल्लियों में तनाव कम करने के लिए

यदि आपने हाल ही में पालतू बिल्ली में व्यवहार में बदलाव देखा है, तो इस संभावना पर विचार करें कि यह पर बल दिया गया है। तनाव की अवधारणा मनुष्य और felines के लिए काफी अलग हो सकती है और इसलिए, इन जानवरों को अधिक असहज महसूस होता है। सामान्य परिवर्तन, यार्ड में एक और बिल्ली, सैनिटरी रेत का एक अलग ब्रांड, छुट्टी पर जाने वाला स्वामी या पशु चिकित्सक के लिए एक साधारण यात्रा: यह सब जानवरों को अभिभूत छोड़ सकता है। बिल्ली (और आप) के लिए न केवल तनाव अप्रिय होता है, लेकिन इससे रोगक्षमता को कम करके, सूजन की घटना को बढ़ाना और चाट के माध्यम से अतिरंजित सफाई पैदा करने से स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण हो सकता है। इन सभी कारणों के लिए, पशु पर जितना संभव हो उतना तनाव कम करने के लिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
तनाव के लक्षणों का पता लगाना

बिल्लियां चरण 1 में तनाव को कम करने वाला चित्र शीर्षक
1
पेशाब में कोई भी बदलाव देखें पेशाब के समय असुविधा बिल्ली तनाव का एक बहुत ही सामान्य परिणाम है। तनाव हार्मोन मूत्राशय के अस्तर के कारण सूजन बनते हैं, जिसके परिणामस्वरूप शारीरिक लक्षण होते हैं। सैनिटरी ट्रे के उपयोग की आवृत्ति पर नज़र रखें। मुसीबत के कुछ लक्षणों में शामिल हैं: पेशाब में पेशाब या रक्त का समय पर अक्सर पेशाब, असुविधा।
  • इन लक्षणों की अनदेखी नहीं की जानी चाहिए - बिल्ली को पशुचिकित्सक के पास लेने के लिए आवश्यक है मूत्राशय में यह सूजन एक रुकावट का कारण बन सकती है, यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो उसे मार सकता है।
  • बिल्लियां चरण 2 में तनाव को कम करने वाला चित्र शीर्षक
    2
    देखें कि क्या जानवर बहुत ज्यादा चाट रहा है। जब बल दिया जाता है, तो बिल्लियों में बहुत अधिक चाटना होता है और शरीर में किसी निश्चित स्थान पर भी बाल से बाहर चला जाता है। इसके लिए कुछ पसंदीदा स्पॉट शामिल हैं: पेट, आंतरिक जांघों और सामने के पैर। चाट वाली क्रिया शरीर में अफ़ीम के समान पदार्थों को रिलीज करती है और इसलिए, पशु अधिक आरामदायक और सुरक्षित लगता है।
    • एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें कि यह लक्षण भी तनाव से संबंधित है - यह एलर्जी या परजीवी के कारण भी हो सकता है।
  • बिल्लियां चरण 3 में तनाव कम करें
    3
    जानवर दस्त से पीड़ित है? कुछ बिल्लियों इतने बल हो जाते हैं कि उनका पेट बीमार हो जाता है। कारण (तनाव या संक्रमण) के बावजूद, दवाइयों की आवश्यकता की पुष्टि करने के लिए एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें
  • बिल्लियां चरण 4 में तनाव को कम करने वाला चित्र शीर्षक
    4
    देखें कि क्या बिल्ली कूड़े की ट्रे के अलावा कहीं और पेशाब कर रही है या शौच कर रही है। पशु बहुत तनावग्रस्त होने के कारण सैनिटरी बॉक्स से बचा जा सकता है या घर के चारों ओर गंध को फैलाने का इरादा रखता है और इससे सुरक्षित महसूस होता है।
    • हालांकि, अन्य स्थितियां समस्या का कारण हो सकती हैं, जैसे: गठिया, मूत्र पथ संक्रमण या पेट दर्द। इसलिए एक पशुचिकित्सा से परामर्श करना हमेशा बेहतरीन होता है
  • बिल्लियों में तनाव कम करें
    5
    क्या बिल्ली को मायांग से ज्यादा है? कुछ जानवर मालिक के साथ बहुत ही फंस गए हैं और व्यक्ति का ध्यान आकर्षित करने के लिए सबकुछ करते हैं।
  • बिल्लियां चरण 6 में तनाव को कम करने वाला चित्र शीर्षक
    6
    मत भूलो कि तनाव भी बेचैनी के रूप में आता है एक जोर दिया जानवर बिना किसी बग़ल के किनारे से चल सकता है, क्षेत्र देख रहा है और कुछ खतरा तलाश रहा है।
  • बिल्लियां चरण 7 में तनाव को कम करने वाला चित्र
    7
    सूचना कब और कैसे पशु retracts। एक जोर दिया बिल्ली बिस्तर के नीचे या कुछ अंधेरे जगह में छिपाने के लिए जाती है, उदाहरण के लिए बिल्ली का इरादा सभी कीमतों से बचने के लिए है, जो समस्या पैदा कर रहा है
  • बिल्लियों में स्टैशन कम करें स्टेप 8
    8
    भूख में किसी भी परिवर्तन का पालन करें तनाव की स्थिति में कुछ बिल्लियों अजीब चीजों को खाने या खाने की इच्छा खो देते हैं, जैसे तौलिया।
  • बिल्लियों में तनाव कम करने के चरण 9 में चित्र शीर्षक
    9
    लक्षणों के शुरू होने और क्यों क्यों समझने की कोशिश करते हुए तनाव के कारण निर्धारित करें क्या कारण शारीरिक, मनोवैज्ञानिक या पर्यावरण के कारण भी है? इससे आपको समस्या को समझने में मदद मिलेगी और इलाज का निर्णय लेगा। इसके अलावा, पशु चिकित्सक शायद यह सब जानना चाहता है
  • भाग 2
    शारीरिक तनाव को कम करना

    बिल्लियों में स्टैशन कम करें स्टेप 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    यह देखने के लिए पशु चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें कि क्या बिल्ली ठीक है। कई तनाव लक्षण बीमारी के लक्षण भी हो सकते हैं। आपको यह जानना जरूरी है कि आप वास्तव में क्या कर रहे हैं: एक बीमार जानवर या एक तनावपूर्ण जानवर यह भी मत भूलिए कि तनाव कुछ शारीरिक स्थिति पैदा कर सकता है।
  • बिल्लियों में तनाव को कम करने के चरण 11 के चित्र का चित्र
    2
    बिल्ली के पंजे ट्रिम करें वे बहुत बड़े हो सकते हैं और इस मामले में, जानवरों के पंजे को घायल कर सकते हैं। कभी-कभी शारीरिक तनाव हल करने के लिए बहुत आसान है, है ना?
  • बिल्लियों में तनाव कम करें
    3
    Fleas को हटा दें इस कीट के काटने से जानवरों में जलन होती है और यदि वे खाए जाते हैं, तो कुछ परजीवी रोग हो सकते हैं। यदि बिल्ली अक्सर और लगातार खरोंच कर रही है, तो बिल्ली को बारीकी से देखें ऐसा करने के लिए, एक पतली कंघी खरीदें और अपने बालों के माध्यम से इसे धागा। सबसे अच्छे स्थान गर्दन पर हैं और पूंछ के आधार पर। यदि आप किसी पिन के सिर के आकार का काला धब्बे देखते हैं, तो जानवरों fleas है। फिर कंघी के दांतों को सफेद या काले रंग के धब्बे की तलाश में देखें - वे कीड़े के अंडे हैं और उनके द्वारा उत्सर्जित सूखे रक्त भी। यदि आप fleas के संकेत मिल जाए, तो आपको उन्हें समाप्त करना होगा। कोई जानवर नहीं और पर्यावरण में भी.
    • बिल्ली का इलाज करने के लिए, सबसे उपयुक्त दवा के बारे में एक पशुचिकित्सा से बात करें
    • घर में, कुछ कदम उठाए जाने में शामिल हैं: पालतू जानवरों की पसंदीदा जगहों को खाली करना और किसी भी कालीन और असबाब - बिल्ली की बिस्तर साप्ताहिक धोने - और संभवतः एक विशिष्ट कीट उत्पाद का उपयोग कर रहे हैं (सभी निर्देशों का पालन करें और जब यह लागू किया जाता है तो पर्यावरण से बिल्ली को हटा दें)।
  • भाग 3
    पर्यावरण की वजह से तनाव कम करना




    बिल्लियां चरण 13 में तनाव को कम करने वाला चित्र शीर्षक
    1
    संगीत वॉल्यूम को बंद करें बिल्लियों की सुनवाई बहुत संवेदनशील है और आसानी से शोर के किसी भी स्रोत के साथ परेशान कर सकते हैं।
    • अगर जानवर कुछ बाहरी शोर (आतिशबाजी, बिजली आदि) से भयभीत है, तो इसे एक और एकांत कमरे में ले जाना आवश्यक है, खिड़कियों को बंद करना और टीवी को एक छोटी मात्रा में चालू करना है इस "बुलबुले" में पशु को तब तक छोड़ दें जब तक समस्या गुज़रती नहीं जाती।
  • बिल्लियां चरण 14 में तनाव को कम करने वाला चित्र
    2
    बिल्ली को सांत्वना देने का सही समय खोजें यदि मालिक के साथ उसके पास विशेष बंध है, तो यह महत्वपूर्ण है कि वह व्यक्ति पशु को आश्वस्त करे। उदाहरण के लिए, जब वे किसी चीज़ से डरते हैं, तो कई बिल्लियों को दिलासा देनेवाला के नीचे छिपाने के लिए चला जाता है, क्योंकि मालिक की गंध सुरक्षा की गारंटी है। हालांकि, यदि डर चरम है, तो जानवर शायद हस्तक्षेप के किसी भी प्रयास को अस्वीकार कर देगा।
    • सामान्य नियम ऐसा होना चाहिए: यदि बिल्ली आपसे भागने की कोशिश करती है और बहुत जोर से मदिर कर रही है, तो उसे अकेला छोड़ना सबसे अच्छा है। यदि बिल्ली परिवहन बॉक्स के अंदर लुक जाती है, उदाहरण के लिए, उस पर एक तौलिया डालने का प्रयास करें ताकि वह स्क्रीनिंग के दरवाजे के माध्यम से नहीं देख सकें।
  • बिल्लियों में तनाव को कम करने वाला चित्र शीर्षक चरण 15
    3
    जानवरों के लिए कई रेफ्यूज बनाएं, क्योंकि उन्हें कमी भी तनावपूर्ण हो सकती है बिल्ली को चढ़ने के लिए एक उच्च स्थान या छिपाने के लिए एक अंधेरे क्षेत्र होना चाहिए यह एक कार्डबोर्ड बॉक्स या एक लंबा स्क्रैचर भी हो सकता है।
  • बिल्लियां चरण 16 में तनाव को कम करने वाला चित्र शीर्षक
    4
    वातावरण को यथासंभव स्थिर और शांतिपूर्ण वातावरण में रखें। बिल्लियों को बदलने के लिए बहुत ही संवेदनशील हैं। हालांकि कुछ स्थितियों से बचने में नामुमकिन हैं (उदाहरण के लिए निवास स्थान में बदलाव, उदाहरण के लिए), पर्यावरण को शांत और शांतिपूर्ण रखने के लिए सब कुछ करें सब के बाद, बहस और चिल्ला न केवल जानवर पर जोर दिया, लेकिन आप भी करते हैं।
    • परिवर्तनों के मामले में, बिल्ली पर नज़र रखें और उसे पूरा करने के लिए अपना पूरा भरोसा करें उदाहरण के लिए, उसे छिपाने के लिए हमेशा एक स्वर्ग प्रदान करें।
  • बिल्लियों में तनाव कम करने के चरण 17 में शीर्षक चित्र
    5
    बिल्ली पर चिल्लाना कभी नहीं पशु मालिक के रोने के साथ अपने स्वयं के बुरे व्यवहार को नहीं जोड़ सकते हैं, इसलिए इस प्रकार के सुधार केवल आपको चिंतित और डरेंगे।
    • इस मामले में, सबसे अच्छा विकल्प, सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करना है। जब भी बिल्ली कुछ "अच्छा" करता है, उसे कुछ स्नैक्स दें और उसे मौखिक रूप से प्रशंसा करें चूंकि इन जानवरों के ध्यान की अवधि बहुत कम है, रहस्य यह है कि इनाम तत्काल है अन्यथा, बिल्ली आवश्यक सहयोग करने में सक्षम नहीं होगा।
  • भाग 4
    मानसिक तनाव को कम करना

    बिल्लियां चरण 18 में तनाव को कम करने वाला चित्र
    1
    पशु के साथ बहुत कुछ खेलते हैं। यह जरूरी है कि आप अपनी ऊर्जा को "बिल्ली के सामान" जैसे कि शिकार करने के लिए खर्च करने के लिए कई अवसर प्रदान करें। यह और भी महत्वपूर्ण है अगर बिल्ली घर से बाहर नहीं निकलती है, क्योंकि इससे बाहर की चीजें सड़क पर उपलब्ध नहीं होंगी। क्या अधिक है, जानवर को कम करने से तनाव हार्मोन को समाप्त करने में सहायता मिलेगी।
    • घर के माध्यम से स्नैक्स या राशन के अनाज छिपाएं और बिल्ली को शिकार करें।
    • हर दिन, कम से कम तीन 10 मिनट के सत्रों के लिए पशु के साथ खेलते हैं। उसके सामने कुछ हिलाएं या रहने वाले कमरे के फर्श पर पेपर की एक छोटी सी गेंद फेंकें। वह इसे प्यार करेंगे!
    • यदि आपके घर में एक से अधिक बिल्ली हैं, तो प्रत्येक के साथ अलग-अलग खेलने के लिए समय निकालें।
    • बिल्ली के लिए कई खिलौने खरीदें और घर के चारों ओर बिखरे हुए। एक हफ्ते में, उदाहरण के लिए, अन्य ऑब्जेक्ट्स के साथ बदलें।
  • बिल्लियों में तनाव कम करें
    2
    अन्य मनोरंजन विकल्प प्रदान करें कैसे खिड़कियों के बाहर पक्षियों के लिए एक फव्वारा पेन फांसी के बारे में? एक और विकल्प मछलीघर खरीदने के लिए है ताकि बिल्ली मछली तैरना देख सकें।
  • बिल्लियों में तनाव कम करें
    3
    एक से अधिक बिल्ली वाले घरों में, प्रतियोगिता कम करने का प्रयास करें इस स्थिति में, जानवरों के लिए राशन, पानी, सैनिटरी ट्रे या यहां तक ​​कि ध्यान के कारण लड़ाई करना सामान्य है। इसके बारे में बहुत से लोग जोर देते हैं समस्या को हल करने के लिए, प्रत्येक बिल्ली की जरूरतों को पूरा करने के लिए आप क्या कर सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, प्रत्येक जानवर के लिए एक लिटिर बॉक्स खरीदें और एक अतिरिक्त स्पेयर रखें। इसके अलावा, हमेशा ट्रे साफ रखें! हर दिन मलबे निकालें, और एक बार डिटर्जेंट या पानी और ब्लीच (प्रत्येक 1/2 ब्लीच के लिए 1 हिस्सा पानी) के समाधान के साथ बॉक्स धो लें।
    • घर के चारों ओर कई फीड कटोरे फैलाएं ताकि फीड को एक जानवर द्वारा एकाधिकार नहीं मिल सके।
  • बिल्लियों में तनाव कम करें
    4
    सड़क बिल्लियों की उपस्थिति को प्रोत्साहित न करें जब यार्ड या बगीचे में एक और जानवर देख रहे हो, तो बिल्ली के समान मनोवैज्ञानिक रूप से खतरा हो सकता है।
    • अन्य बिल्लियों को आकर्षित करने वाले किसी भी भोजन को निकालें
    • यदि जानवर ढीले बना हुआ है, तो एक माइक्रोचिप-सक्रिय दरवाजा स्थापित करें ताकि केवल यह घर में प्रवेश कर सके।
    • यदि बिल्ली खिड़की के माध्यम से दूसरे को देखती है, तो इस दृश्य को रोकने के लिए कांच के नीचे कैसे कवर किया जा सकता है? यह शानदार ढंग से काम करता है
  • भाग 5
    बिल्ली को आराम करने में मदद करना

    बिल्लियां चरण 22 में तनाव को कम करने वाला चित्र शीर्षक
    1
    जानवर को खुश करने के लिए फेरोमोन का उपयोग करें सभी बिल्लियों को अपनी मां से इस पदार्थ को प्राप्त होता है, और इससे उन्हें उसके पास सुरक्षित महसूस होता है आजकल, बाजार पर एक सिंथेटिक संस्करण है।
    • उदाहरण के लिए, बिल्ली के पैर में फेरोमोन फैलाता है। प्रवेश द्वारों और निवास के बाहर निकलने में ऐसा ही करें, ताकि जानवर को अंतरिक्ष के मालिक का अनुभव हो।
    • एक अन्य विकल्प एक विसारक खरीदने के लिए है इस ऑब्जेक्ट में प्लग किया गया है और फेरोमोन को हवा में रिलीज किया जाता है - चिंता न करें, क्योंकि पदार्थ मनुष्य के द्वारा नहीं पता है टिप डिफ्यूज़र को उस कमरे में जोड़ने के लिए है जहां पशु सबसे अधिक समय खर्च करता है। प्रभाव क्रमिक है, इसलिए तत्काल परिणाम की अपेक्षा न करें। कुछ हफ्तों के बाद, बिल्ली सुरक्षित महसूस करना शुरू कर देगा प्रत्येक विसारक एक महीने के बारे में रहता है, और आप पहले से ही बाजार में उपलब्ध रिफिल पा सकते हैं।
  • बिल्लियों में तनाव 23 से कम करें
    2
    ज़ीलकेने की कोशिश करो ® यह न्यूट्रास्युटिकल पशु के शरीर में कार्य करता है जैसे कि यह एक दवा थी क्योंकि न्यूट्रास्युटिकल आहार पूरक होते हैं, वे बहुत सुरक्षित होते हैं और शायद ही कभी इसके दुष्प्रभाव होते हैं। ज़िलेकने ® में सक्रिय संघटक दूध प्रोटीन से प्राप्त होता है और दियेपैम के रूप में मस्तिष्क के एक ही हिस्से पर कार्य करता है। यह उत्पाद बिल्ली को शांत करता है और बहुत चिंता को दूर करता है
    • 2012 से ब्राज़ीलियाई बाजार में ज़ेलेकने® उपलब्ध है, लेकिन यह खोजना मुश्किल है आम तौर पर, भोजन के दौरान या उसके बाद प्रति दिन एक 75 मिलीग्राम कैप्सूल की सिफारिश की जाती है। प्रभावी होने में इसे दो दिन लग सकते हैं। हालांकि, यदि सात दिनों के उपयोग के बाद कोई सुधार नहीं हुआ है, तो शायद वह उस जानवर पर काम नहीं करेगा।
  • बिल्लियों में तनाव को कम करने के चरण 23 में चित्र का शीर्षक
    3
    यदि बिल्ली स्वास्थ्य समस्याओं को पेश करती है, पशु के तनाव से निपटने के लिए विशिष्ट दवाओं के बारे में पशुचिकित्सा से बात करें। कुछ विकल्प हैं: डायजेपाम, एमीट्रिप्टिलाइन और फ्लुओक्सैटिन
    • ध्यान रखें कि इन उपायों में से कोई भी बिल्लियों पर उपयोग के लिए लाइसेंस प्राप्त नहीं है, क्योंकि निर्माताओं ने इन जानवरों पर परीक्षण नहीं किया है। हालांकि, पशु चिकित्सा उपयोग में प्रभावकारिता के बहुत सारे सबूत हैं एक पेशेवर से बात करें
  • चेतावनी

    • इस अनुच्छेद में युक्तियां पशु चिकित्सा सलाह को बदलने के लिए नहीं होती हैं बिल्ली में किसी भी भौतिक या व्यवहारिक बदलाव को देखते हुए हमेशा एक पेशेवर से बात करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com