IhsAdke.com

कैसे रसायनों के बिना स्पाइन निशान को रोकने के लिए

क्या आप मुँहासे और निराशा से पीड़ित हैं? चिंता मत करो, आप केवल एक ही नहीं है जो इसे से ग्रस्त है! मुँहासे तब होती है जब मृत कोशिकाएं और तेल त्वचा के छिद्र को रोकते हैं। यह समस्या बहुत आम है और आम तौर पर चेहरे, गर्दन, कंधों, पीठ और छाती पर होती है। मुँहासे hyperpigmentation विकसित कर सकता है, जो त्वचा पर काले धब्बों की विशेषता है, जो कि अगर अनुपचारित तरीके से ठीक से छोड़ दिया जाता है तो स्थायी घाव निकल सकता है। एक स्वस्थ आहार बनाए रखें, त्वचा को साफ रखने और उन पदार्थों से बचने का प्रयास करें जो मुँहासे को तेज करते हैं

चरणों

भाग 1
प्राकृतिक उपचार का उपयोग करना

  1. 1
    की एक व्यावसायिक किट खरीदें छाल सैलिसिलिक एसिड का और घर पर इसे लागू करें गहरे रंग की खाल वाले रोगियों में मुँहासे के कारण हाइपरप्ग्मेंटेशन और सूजन का इलाज करने का यह एक प्रभावी तरीका है। इस रासायनिक यौगिक विलो की छाल में पाया, शरीर द्वारा एसिड में तब्दील हो जाता है और, हाइड्रोजन पेरोक्साइड और बेन्ज़ोयल के विपरीत नहीं या whitens त्वचा पराबैंगनी विकिरण के प्रति संवेदनशील हो जाता है। हालांकि एस्पिरिन से एलर्जी होने वाले लोगों के लिए अनुशंसित नहीं होने पर, सैलिसिलिक एसिड के कुछ साइड इफेक्ट होते हैं।
    • एक त्वचा विशेषज्ञ एक अच्छा सुझाव दे सकता है छाल उपचार या कार्यालय में
  2. 2
    प्रभावित क्षेत्र में अल्फा या बीटा-हाइड्रॉक्सी एसिड जेल को दो बार दैनिक रूप से लागू करें। अछे (अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड) या ग्लाइकोलिक एसिड के ऊपर 20% से अधिक एकाग्रता वाली उत्पादों से बचें, क्योंकि ये पदार्थ त्वचा को शुष्क करते हैं। टोपिकल जैल पेरिफ्युमेरीज और ड्रगस्टोर्स में पाई जा सकती हैं। वैकल्पिक रूप से इसके साथ आवेदन करने के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना है।
    • अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड (एएचए) मैलिक एसिड, tartaric एसिड, साइट्रिक एसिड और लैक्टिक एसिड, और इस तरह glycolic एसिड के रूप में बीटा-हाइड्रोक्सी एसिड के रूप में, खट्टे फलों में प्रकृति में पाए जाते हैं, खट्टा दूध में सेब, गन्ना चीनी और अन्य खाद्य पदार्थ वे हल्के ढंग से एपिडर्मिस का सेवन करते हैं, दाग, झुर्रियों और निशान को कम करते हैं।
  3. 3
    निशानों को सुधारने के लिए एक या दो बार एक व्यावसायिक प्याज निकालने जेल का उपयोग करें। जैसा कि प्याज में प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो सेल के विकास को प्रोत्साहित करते हैं, सूजन को कम करते हैं और क्षतिग्रस्त ऊतकों की मरम्मत करते हैं, इससे निशान और जलन की वसूली में मदद मिलती है। उन में मौजूद जीवाणुरोधी सल्फर मुँहासे के प्रकोप को कम करने में मदद करता है और हाइपरपिग्मेंटेशन की उपस्थिति में सुधार करता है।
  4. 4
    घर पर प्याज निकालें बनाएँ एक प्याज प्यूरी को मैकेनिकल ग्रेटर का उपयोग करके बनाइए और इसे मजबूत गंध को दूर करने के लिए बीस मिनट के लिए ठंडा करें। प्यूरी को प्रभावित इलाके में लागू करें और इसे ठंडे पानी से पिलाने से पहले अधिकतम 15 मिनट तक त्वचा के संपर्क में छोड़ दें।
    • इस पद्धति का उपयोग केवल एक बार एक दिन तक करें, जब तक चक्कर गायब न हो जाए, जिसे चार से दस सप्ताह के बीच रखना चाहिए। यदि आप किसी भी जलन का ध्यान रखते हैं, तो समस्या का निवारण करें और समस्या का गंभीर होने पर डॉक्टर से परामर्श करें।
  5. 5
    निशान की उपस्थिति को कम करने के लिए एक वाणिज्यिक मुसब्बर वेरा जेल लागू करें। मुसब्बर वेरा से व्युत्पन्न मुसब्बर वेरा, सक्रिय यौगिकों में शामिल है जो त्वचा की सूजन कम करते हैं जबकि मरम्मत और कोशिका वृद्धि उत्तेजक करते हैं। सामान्य रूप से जल, निशान और चोटों के लिए एक लोकप्रिय उपचार माना जाने के अलावा जेल, इसकी संरचना में उच्च जल स्तर के कारण एक न्यूरोराइज़र के रूप में काम करता है।
    • कुछ एडिटिव्स के साथ एक जेल की तलाश करें या का उपयोग करें एलोवेरा. एक पत्ता काट लें और इसे प्रभावित क्षेत्र पर दबाएं।
  6. 6
    दिन में तीन से चार बार मैरीगोल्ड मरहम लागू करें। मुँहासे के निशान और बाधाओं को कम करने के लिए मरहम लगाने वाली 2% और 5% मर्गी वाले मरहम की तलाश करें। सक्रिय मरहम यौगिक कोशिका की मरम्मत और विकास को बढ़ावा देता है, साथ ही त्वचा की जलयोजन और दृढ़ता बढ़ती है। एक विकल्प एक ग्लास में कुछ मैरीगोल्ड फूलों को गर्म पानी से छोड़कर एक चेहरे का शुद्ध बनाने के लिए है।
    • डैसी परिवार के पौधों के एलर्जी से लोग, गुलदाउदी और रैगवीड समेत, मैरीगोल्ड में एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है।
  7. 7
    एक समुद्री मिट्टी त्वचा नकाब लागू करें एक फार्मेसी में चेहरे का मुखौटा ढूंढें और उसे सप्ताह में दो बार या त्वचा विशेषज्ञ द्वारा सुझाए गए अनुसार लागू करें मुखौटा में मौजूद समुद्री नमक और सल्फर शुष्क, मिश्रित, संवेदनशील या सूखा त्वचा को परेशान कर सकते हैं।
    • समुद्री मिट्टी में समुद्री नमक और अन्य पदार्थ शामिल हैं जैसे असंतृप्त फैटी एसिड, शैवाल और सल्फर। इसके आराम और विरोधी भड़काऊ गुणों में बैक्टीरिया और मृत कोशिकाओं को हटाकर निशानों की बनावट को नरम करना मदद करता है।
  8. 8
    एक एवोकैडो मुखौटा बनाएं एक एवोकैडो से पल्प निकालें और इसे गूंधो। पन्द्रह मिनट तक प्रभावित क्षेत्र पर पेस्ट को लागू करें और इसे ठंडे पानी से कुल्ला। त्वचा को हल्के ढंग से एक तौलिया के साथ दोहन करके, कभी रगड़ नहीं कर रहा है, जो मुँहासे की समस्या को भी बदतर बना सकती है। यह विकल्प प्रतिदिन संवेदनशील और सूखी त्वचा वाले लोगों द्वारा उपयोग किया जा सकता है और सूखी त्वचा वाले लोगों द्वारा सप्ताह में दो बार उपयोग किया जा सकता है।
    • Avocado में कई विटामिन, फैटी एसिड और पोषक तत्व होते हैं जो ऊतक की मरम्मत और कोलेजन के उत्पादन को प्रोत्साहित करते हैं। विटामिन ए और सी एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ विटामिन ई के रूप में हानिकारक मुक्त कण से त्वचा को मुक्त, त्वचा को नमी और scarring कम करने में मदद की है।
  9. 9
    प्रभावित क्षेत्र में शहद की एक पतली परत लागू करें। शहद संक्रमण को कम करने या रोकने में मदद करता है, लेकिन अगर डॉक्टर द्वारा अनुशंसा की जाती है जल के उपचार में इसका इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यह उपचार को धीमा कर देता है।
    • शहद की जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुण त्वचा की सूजन को कम कर सकते हैं और निशानों की उपस्थिति में सुधार कर सकते हैं। कुछ अध्ययन एक सामयिक उपचार के रूप में इसके प्रयोग का समर्थन करते हैं, लेकिन यह उपचार को गति प्रदान नहीं करता है।

भाग 2
एक त्वचा देखभाल दिनचर्या के बाद

  1. 1
    एक तटस्थ त्वचा cleanser चुनें। त्वचा उस पर लागू किया पदार्थों के बारे में 60% को अवशोषित कर लेता है, तो इस तरह के सोडियम सल्फेट Lauryl उत्पाद, एक झाग एजेंट है कि मुँहासे के लिए एक होने का खतरा में जलन और त्वचा दाग पैदा कर सकता है के रूप में एक नि: शुल्क पदार्थों के लिए लग रही है। कई जैविक सफाई उत्पादों हैं - कोई परेशान रसायन - बड़े सुपरमार्केट और फार्मेसियों में उपलब्ध नहीं है
    • निशान के उपचार के उपयोग से पहले आपको सिस्टिक या सूजन मुँहासे से छुटकारा मिलना चाहिए। कसैले क्लीनर्स से बचें अगर आपके पास संवेदनशील त्वचा है, क्योंकि वे इसे सूख सकते हैं और इसे परेशान कर सकते हैं।
  2. कैंसर के बिना घर में मुँहासे निशान पर छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    अपने घर में मौजूद सामग्रियों के साथ एक प्राकृतिक सफाईदार बनाएं एक गिलास पानी गरम करें और हरी चाय का एक बड़ा चमचा छोड़ दें, जिसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, पांच मिनट तक सोखें। चाय को तनाव डालो और इसे 15 मिनट के लिए शांत करने के लिए कटोरे में डालें। एक कपास, रूमाल या गैर अपघर्षक कपड़े का उपयोग कर त्वचा को जलसेक लागू करें।
    • अपना चेहरा धोने के बाद मेकअप लागू न करें यह छिछले को रोक सकता है और मुँहासे की घटनाओं में वृद्धि कर सकता है। केवल तेल के बिना सौंदर्य प्रसाधन का उपयोग करें
  3. कैंसर के बिना घर में मुँहासे निशान पर छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    चेहरे का साफ करने वाला चेहरे के साथ चेहरे को साफ करें अपनी उंगलियों के सुझावों का उपयोग करना, त्वचा को उत्पाद को पांच मिनट तक लागू करना और ठंडे पानी से कुल्ला करना। फिर, एक साफ तौलिया के साथ चेहरे को धक्का दें। आवेदन से पहले अपने हाथों को धोने के लिए मत भूलना ताकि पिओड्स को रोकना न हो या बैक्टीरिया के साथ चेहरे को दूषित न करें।
    • बस अपना चेहरा दिन में दो बार या पसीना के बाद धो लें। सुबह में एक बार और रात में एक बार प्रक्रिया को दोहराएं। जैसा कि पसीने त्वचा को परेशान कर सकता है, पसीने के बाद जितनी जल्दी हो सके इसे धो लें।
  4. 4
    मृत कोशिकाओं को हटाने और मुँहासे को रोकने के लिए कोमल प्राकृतिक रगड़ का प्रयोग करें। एक प्राकृतिक रगड़ बनाने के लिए एक चौथाई कप पानी में कार्बनिक जई का एक बड़ा चमचा उबाल लें। जब मिश्रण ठंडा होता है, तो इसे चेहरे पर सावधानी से लागू करें ओट्स में फोटोट्रोक्टेक्टिव, एंटी-भड़काऊ और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं। स्टार्च की उच्च एकाग्रता भी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है, इसलिए यह मिश्रण संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए भी लागू किया जा सकता है।
    • Exfoliating उत्पादों का उपयोग करने से पहले, एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें यह आपकी त्वचा के प्रकार के लिए सबसे अच्छा exfoliant का संकेत होना चाहिए। संवेदनशील और सूखी त्वचा वाले लोग सप्ताह में एक या दो बार छूटना चाहिए, लेकिन कोई समस्या नहीं होने के कारण एक बार एक दिन में तेल त्वचा का निर्वहन किया जा सकता है।
  5. कैंसर के बिना गृह पर मुँहासे निशान पर छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    एक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें सूखी त्वचा घावों और बाधाओं की उपस्थिति को खराब कर सकती है और गैर-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइजर का उपयोग अत्यधिक सूखने से रोका जा सकता है। हरी चाय, मुसब्बर, कैलेंडुला, कैमोमाइल या जई जैसे पौधों के अर्क के साथ प्राकृतिक उत्पादों को देखें। त्वचा को सफाई या exfoliating के बाद moisturizer लागू करें। निम्नलिखित उत्पादों पर विचार करें:
    • (जैसे लैक्टिक एसिड, साइट्रिक एसिड, एसिड, मैलिक एसिड और tartaric एसिड के रूप में) अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड के साथ एक मॉइस्चराइजर निशान, झुर्रियाँ और blemishes की उपस्थिति कम करने में मदद कर सकते हैं।
    • Hyaluronic एसिड (क्रीम, तरल या टोनर में उपलब्ध) त्वचा में नमी बनाए रखने और उम्र बढ़ने से बचाता है।
    • मुसब्बर वेरा (मॉइस्चराइज़र और सैद्धांतिक जैल में पाया जाता है) सूजन कम कर देता है, कोशिका की मरम्मत और विकास को उत्तेजित करता है, और निशानों की उपस्थिति को कम करता है, बशर्ते इसे नियमित रूप से लागू किया जाता है
    • वर्जिन नारियल तेल (स्वास्थ्य खाद्य भंडार में पाया जाता है) में एंटी-भड़काऊ फैटी एसिड का मिश्रण होता है जो बैक्टीरिया से लड़ते हैं जो संक्रमण का कारण होता है। कोशिकाओं की मरम्मत के लिए प्रति दिन दो बार त्वचा में एक या दो बूँदें लागू करें, निशानों की उपस्थिति और शुष्क त्वचा को भी कम करें यदि आपके पास कोई नट एलर्जी है तो इसका उपयोग न करें
  6. 6
    अत्यधिक सूर्य के जोखिम से बचें हालांकि पराबैंगनी किरणों प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए अच्छे हैं, बहुत विकिरण अकने निशान स्थायी हो सकता है। एसपीएफ़ 30 गैर comedogenic कुछ संरक्षक एलर्जी हो सकती है के साथ एक सनस्क्रीन लगाने से सूरज नुकसान से आपकी त्वचा की रक्षा करें, तो एक को चुनने से पहले एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें।
    • सूर्य से अधिक एक्सपोजर त्वचा पर दिखाई देने वाले छोटे कणों को बनाने के लिए, एपिडर्मिस के नीचे सनस्कॉट्स के रूप में जाना जाता है, जो कि फ्क्लेल्स के रूप में जाना जाता है।
  7. 7
    पाराबेंस से बचें कई अध्ययनों से पता चला है कि परिरक्षकों, कॉस्मेटिक उत्पादों में व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले संरक्षक, शरीर के हार्मोन के स्तर को असंतुलित कर सकते हैं और स्तन और गर्भाशय के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं। वे मुँहासे से पीड़ित लोगों में भी सूजन और त्वचा पर जलन पैदा कर सकते हैं
    • ब्यूटीलार्पेरबेन और प्रोपलेपार्बेन को एथिलेपरैबेन और मेथिलपरैबेन से अधिक विषाक्त माना जाता है, लेकिन बाद में इसे शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित किया जाता है।

भाग 3
मुँहासे के प्रकोप और निशान को रोकें




कैंसर के बिना घर पर मुँहासे निशान पर छुटकारा पाने वाला इमेज
1
अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए बहुत सारे पानी पीयें आदर्श रूप में, आप दो और चार लीटर पानी के बीच एक दिन का उपभोग करते हैं। ऐसा करने के लिए, कम से कम एक गिलास पानी दो-दो घंटे पीने की कोशिश करें। हाइड्रेटेड रहने से त्वचा लोच को बनाए रखने और झुर्रियों को कम करने में मदद मिल सकती है, और गहरी एग्नेस को कम गंभीर रूप से देख सकते हैं।
  • निर्जलीकरण त्वचा को सूखता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करती है। जब निर्जलित होता है, तो शरीर पसीना और मल के द्वारा विषाक्त पदार्थों को नहीं छोड़ता है, जिससे मुँहासे के कारण निशानों जैसे सतही घावों को ठीक करना मुश्किल हो जाता है।
  • 2
    कुछ जिंक करें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि मौखिक जस्ता की खपत मुँहासे का इलाज करने में सक्षम हो सकती है। इस खनिज में कई एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर के कोशिकाओं को वायरस और बैक्टीरिया के कारण होने वाले नुकसान से बचाते हैं। एक मल्टीविटामिन कॉम्प्लेक्स लेने से आपको जस्ता की ज़रूरत होनी चाहिए, लेकिन अभी भी जस्ता के सबसे अच्छे स्रोत हैं। खनिजों में समृद्ध खाद्य पदार्थ हैं:
    • कस्तूरी, केकड़े, चिंराट और समुद्री भोजन
    • लाल मांस
    • पक्षी।
    • पनीर।
    • अनाज।
    • सूरजमुखी के बीज
    • कद्दू।
    • टोफू।
    • मिसो।
    • मशरूम।
    • उबले हुए सब्जियां
    • Zincs आसानी से शरीर द्वारा अवशोषित: जस्ता एसीटेट, जस्ता ग्लिसरेट, जस्ता monomethionine, जिंक और जस्ता साइट्रेट picolinate। यदि जस्ता सल्फेट आपके पेट को परेशान करता है, तो एक अन्य रूप का प्रयास करें, जैसे जस्ता साइटेट।
  • 3
    अधिक विटामिन ए खाएं कई अध्ययनों का दावा है कि विटामिन ए के निम्न स्तर मुँहासे के गंभीर मामलों से जुड़े हैं क्योंकि यह विटामिन शरीर के हार्मोन के स्तर को संतुलित करता है और शरीर में तेल के उत्पादन को कम करने में मदद कर सकता है। हाइड्रोजनीटेड तेलों, मार्जरीन और संसाधित खाद्य पदार्थ जैसे अस्वास्थ्यकर वसा रहित एक स्वस्थ आहार को बनाए रखने के द्वारा अपना सेवन बढ़ाएं।
    • विटामिन ए सामन, अंडे की जर्दी, गाजर, संतरे या पीले फल, टूना और हरी पत्तेदार सब्जियों में में मौजूद है। प्राकृतिक स्रोतों से विटामिन ए की खपत से संबंधित कोई दुष्प्रभाव नहीं हैं I यदि पूरक आहार के लिए चुनते हैं, हालांकि, 25,000 आइयू (अंतरराष्ट्रीय इकाई) की अधिकतम दैनिक खुराक से अधिक नहीं जन्म दोष और अवसाद सहित दुष्प्रभाव, से बचने के लिए।
  • 4
    अधिक विटामिन सी खाएं विटामिन सी कोलेजन के निर्माण के माध्यम से शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ाने में सक्षम है, कार्टिलेज, त्वचा और रक्त वाहिका के ऊतकों की मरम्मत में प्रयुक्त प्रोटीन, साथ ही घावों के उपचार के लिए। पूरक के दो और तीन खुराकों के बीच में, प्रति दिन 500 मिलीग्राम का योग करें। एक अन्य विकल्प आहार में विटामिन सी से समृद्ध पदार्थ जोड़ना है, जैसे:
    • लाल या हरी मिर्च
    • अंगूर के फल जैसे अंगूर, नारंगी और नींबू या खट्टे का रस केंद्रित नहीं है।
    • ब्रोकोली, पालक और फूलगोभी
    • रास्पबेरी और स्ट्रॉबेरी
    • टमाटर।
  • 5
    कुछ हरी चाय लें इस किस्म polyphenols, एंटीऑक्सिडेंट है कि सेल की मरम्मत और कोलेजन उत्पादन को प्रोत्साहित, और मुक्त कण से लड़ने, झुर्रियों को कम करने, पराबैंगनी विकिरण और तनाव से राहत से त्वचा की रक्षा में समृद्ध है। कुछ हरी चाय की पत्तियों को ले जाओ और उन्हें पांच मिनट के लिए गर्म पानी (80 से 85 डिग्री सेल्सियस) के साथ एक गिलास में रखें। आप चाय को एक दिन में तीन बार खपत कर सकते हैं।
    • हरी चाय युक्त सामयिक उपचार मुँहासे निशानों से मुकाबला करने में भी प्रभावी हो सकते हैं।
  • 6
    नियमित रूप से व्यायाम करें एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल जैसे तनाव हार्मोन को कम करने के लिए कम से कम आधे घंटे की एक मध्यम व्यायाम, जैसे कि चलना या तैराकी, या दस मिनट की गहन अभ्यास जैसे फुटबॉल या बास्केटबॉल नियमित रूप से करने का प्रयास करें सक्रिय रहकर एंडोर्फिन, मूड बढ़ाने वाले पदार्थों की रिहाई को उत्तेजित करता है, और आत्मसम्मान में सुधार और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है।
    • तंग और सिंथेटिक कपड़े से बचें, हमेशा ढीले और ताजे कपड़े के लिए प्राथमिकता देना। जब सुरक्षात्मक उपकरण, जैसे कि हेलमेट और बैंड, त्वचा के संपर्क में आते हैं, तो वे मुँहासे का बिगड़ती पैदा कर सकते हैं। उपकरण को साफ रखें और व्यायाम के बाद स्नान करें।
  • 7
    तनाव से बचें मुँहासे और निशान आत्मसम्मान कम कर सकते हैं और चिंता और अवसाद के लक्षण बढ़ा सकते हैं। ध्यान रखें कि इस समस्या के लिए कई उपचार उपलब्ध हैं! कुछ अध्ययनों से पता चला है कि तनाव मुँहासे खराब हो सकती है, खासकर महिलाओं में, और यहां तक ​​कि आत्महत्या के विचारों को जन्म देती है। तनाव को कम करने के कुछ तरीके शामिल हैं:
    • अपने दिल की दर, रक्तचाप, और चिंता को कम करने के लिए आराम संगीत की सुनो।
    • सुखद और रोचक गतिविधियों के साथ अनावश्यक कार्य बदलें।
    • एक शांत वातावरण में अपने पैरों को पार करें और गहराई से साँस लें। नियमित ध्यान शरीर में चिंता, क्रोनिक दर्द, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है।
    • अन्य चिंतन तकनीकों जैसे ताई ची, योग, बायोफीडबैक और मालिश चिकित्सा
  • 8
    पिशाच को अक्सर बदलें बिस्तर को बैक्टीरिया, गंदगी और मृत त्वचा कोशिकाओं में शामिल किया गया है जो नींद के दौरान आपके छिद्रों में प्रवेश कर सकते हैं, मुंह की आवृत्ति और निशान की गंभीरता को बढ़ा सकते हैं। कुछ स्थानीय उपचारों को लागू करते समय पिलकों और चादरें अक्सर बदलें या एक ठंडा तौलिया के साथ तकिया को कवर करें।
  • भाग 4
    मुँहासे कारणों से बचना

    1. 1
      समझें कि मुँहासे निशान क्यों हैं निशानों को रोकने के लिए मौजूदा मुँहासे का इलाज करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि कम कम प्रकोपों ​​में आप उपस्थित होते हैं, वहीं निशानों की संभावना कम होती है। आगे के उपचार को प्राथमिकता दें अगर:
      • आपके दर्दनाक पिंड और अल्सर हैं। जबकि अल्सर दर्दनाक मवाद से भरा pimples हैं पिंड, बड़े और सूजन pimples हैं। दोनों त्वचा में गहरे होते हैं और scarring.There कुछ व्यवहार और कारक पैदा कर सकता है मामले को बढ़ सकता है। उदाहरण:
      • आप द्रोही को भुनाने के लिए इस्तेमाल कर रहे थे इस व्यवहार से प्रकोप बढ़ सकता है और स्थायी निशान पैदा हो सकता है।
      • युवाओं में मुँहासे पैदा हुई जो लोग पूर्व-किशोरावस्था में मुँहासे का विकास करते हैं, वे आमतौर पर आने वाले वर्षों में बहुत से पीड़ित होते हैं। इसे खराब होने से पहले इलाज करने से निशान विकसित करने की संभावना कम हो सकती है।
      • आप सूर्य के प्रकाश के बहुत संपर्क में हैं यह पराबैंगनी विकिरण के कारण फोटोिंग और हाइपरप्ग्मेंटेशन का कारण बनता है।
      • आप त्वचा को खरोंच करते हैं यह मौजूदा मुँहासे को बढ़ा सकता है और उपचार बढ़ा सकता है।
      • कुछ परिवार के सदस्य भी समस्या से ग्रस्त हैं मुँहासे सामान्यतः वंशानुगत रूप से विकसित होती है
      • आपके पास सूजन है। कुछ एलर्जीक घटक या कटौती और गहरी घावों के कारण सूजन भी सूजन के कारण हो सकता है।
    2. 2
      आपके पास के निशान का प्रकार निर्धारित करें हालांकि यह आमतौर पर एक स्थायी स्थिति है, कुछ मामलों में शल्य चिकित्सा या सामयिक उपचार के साथ इसे कम करना संभव है। जब रीढ़ की हड्डी की परतें अंधेरे या लाल धब्बों से निकलती हैं, तो आप हाइपरप्ग्मेंटेशन से पीड़ित हैं। ये अंक निशान नहीं माना जाता है और महीनों या वर्षों तक रह सकते हैं जब तक वे गायब हो जाते हैं। मुँहासे के निशान के सामान्य प्रकार हैं:
      • निशान बर्फ उठाओ: गहरे और छोटे सिस्टिक मुँहासे की वजह से। वे आम तौर पर त्वचा में फैलते हैं, जिससे एक बर्फ का चयन करके छेद किया जाता है।
      • बड़े पृथक अल्सर: व्यास में आधा सेंटीमीटर तक छोटे क्रेटर। कॉस्मेटिक सर्जरी आमतौर पर उन्हें हटाने के लिए आवश्यक है
      • निशान मालगाड़ी: कोणीय और चिकन पॉक्स के निशान को याद दिलाने वाली ऊर्ध्वाधर सीमाओं के साथ। वे गहरे या सतही हो सकते हैं, आमतौर पर गाल और मंदिरों पर केंद्रित होते हैं।
      • निशान रोलिंग: चमड़े के नीचे की क्षति की वजह से, एक व्यापक, उथले लहराती उपस्थिति बनाएँ।
      • Hypertrophic निशान: असामान्य और उपस्थिति में उच्च। वे पीछे और छाती पर दिखाई देते हैं, लेकिन गर्दन और चेहरे पर भी पाया जा सकता है। वे आमतौर पर मूल घाव के क्षेत्र में रहते हैं और समय के साथ कम हो सकते हैं।
    3. 3
      अपने चेहरे को अपने हाथों से छूने से बचें, क्योंकि वे गंदगी और जीवाणुओं से भरे हैं। आप चेहरे के छिद्रों को रोक सकते हैं और मुंह से आप इसे अत्यधिक स्पर्श कर सकते हैं। यदि आप मुँहासे से जलन महसूस करते हैं, तो अपना चेहरा तेल मुक्त उत्पादों से मिटाएं। कभी भी पंप फेंके नहीं क्योंकि यह मौजूद बैक्टीरिया फैला सकता है और निशान का कारण बना सकता है।
      • जितना संभव हो उतना आपके चेहरे से अपने बालों को दूर रखने की कोशिश करें। यदि आपके तेल में तेल है तो इसे अक्सर धो लें ताकि आप अपने चेहरे पर तेल का स्थानांतरण न करें और मुँहासे के प्रकोपों ​​का कारण बनें।
    4. 4
      धूम्रपान न करें सिगरेट का धूम्रपान शरीर को गति से मुँहासे नहीं खा सकता है, जो स्वाभाविक रूप से होगा। किशोरावस्था के बाद धूम्रपान करने वालों को मध्यम गुंजाइश के मामले में चार गुना अधिक होने की संभावना है, विशेष रूप से 25 से 50 वर्ष की आयु के बीच महिलाओं में। सिगरेट संवेदनशील त्वचा को भी परेशान कर सकते हैं
      • धूम्रपान करने से कोलेजन के उत्पादन को नुकसान पहुंचाने, त्वचा प्रोटीन को नष्ट करने और मुक्त कण पैदा करने के द्वारा त्वचा और झुर्रियों की समय से पहले बूढ़ा होने जैसी अन्य समस्याओं का भी कारण बनता है। मुँहासे में वृद्धि भी एक परिणाम के रूप में बढ़ सकती है, क्योंकि कोलेजन उत्पादन कम होने से उपचार प्रक्रिया धीमा हो जाती है।
    5. 5
      बैंजोल पेरोक्साइड से बचें हालांकि कुछ डॉक्टर एंटीबायोटिक उपचार के विकल्प के रूप में इसका उपयोग करने की सलाह देते हैं, लेकिन पता है कि यह अच्छे से अधिक नुकसान कर सकता है। बेन्ज़ोयल पेरोक्साइड त्वचा की सतह मुँहासे का मुकाबला करने पर एक एंटीसेप्टिक विरोधी भड़काऊ के रूप में कार्य करता है। इसे कभी-कभी प्रयोग करें, क्योंकि नियमित रूप से उपयोग के कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:
      • सूखापन, लालिमा, खुजली, चिड़चिड़ापन और स्केलिंग जैसी त्वचा में चिड़चिड़ापन।
      • प्रकाश त्वचा वाले लोगों पर अंधेरे त्वचा और धब्बे वाले लोगों में विकृत वर्णक।
      • सूरज और समय से पहले उम्र बढ़ने की बढ़ती संवेदनशीलता
      • मुक्त कणों में वृद्धि, त्वचा के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा।
      • 20% से अधिक सांद्रता में इस्तेमाल होने पर त्वचा कैंसर होता है।
        • बेंज़ोयल पेरोक्साइड गर्भवती महिलाओं और सूखी, संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए अनुशंसित नहीं है।
    6. 6
      रेटिनोइड्स का उपयोग करते समय बहुत सावधान रहें इन सामयिक यौगिकों को विटामिन ए से लिया गया है, लेकिन वे अवसाद, चिंता, आत्मघाती विचारों और हिंसा के एपिसोड से जुड़े हुए हैं। गर्भावस्था के दौरान खपत से बचें, चूंकि रेटिनॉयड बच्चे के लिए विषाक्त हो सकता है और विरूपता पैदा कर सकता है। खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले विटामिन ए में स्वस्थ रेटीनोइड्स हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने में मदद करते हैं और यह हानिकारक नहीं है, लेकिन गर्भावस्था के दौरान इसके अतिरिक्त को भी बचा जाना चाहिए।
      • मुँहासे के उपचार में सबसे अधिक इस्तेमाल किया रेटिनोइड रॉकेटन है, जिसे आइसोटेटिनोइन और ट्रेटीनोइन्स भी कहा जाता है। यह तेलों के उत्पादन को नियंत्रित करने और मृत त्वचा कोशिकाओं के विनाश के सामान्य होने से मुँहासे के लक्षणों को कम कर देता है ताकि वे छिद्रों को रोक नहीं सकें।

    भाग 5
    पेशेवर सहायता मांगना

    1. 1
      एक इंजेक्शन ले लो। उभरा होता निशान के मामलों को विरोधी भड़काऊ स्टेरॉयड के इंजेक्शन से नियंत्रित किया जा सकता है। कुछ साइड इफेक्ट्स में एलर्जी प्रतिक्रियाएं, रक्त वाहिका फैलाव, त्वचा की जलन, हाइपरप्ग्मेंटेशन और झटके शामिल होते हैं।
      • इंजेक्शन महंगा हो सकते हैं और महीनों से महीनों तक दोहराया जाना चाहिए जब तक कि कोई महत्वपूर्ण सुधार न हो। यह जानने के लिए एक डॉक्टर से बात करें कि यह उपचार आपके लिए प्रभावी होगा या नहीं।
    2. 2
      क्रायोसर्जरी पर विचार करें यह तरल नाइट्रोजन के साथ निशान ऊतक को जमा देता है, जिससे यह मरने और त्वचा से गिरता है। एक त्वचा विशेषज्ञ से बात करें कि क्या यह आपके मामले के लिए एक अच्छा विकल्प है।
      • क्रायोरैरेपी उपचार त्वचा पर स्थायी लाइट स्पॉट पैदा कर सकता है, इसलिए इसे अंधेरे त्वचा वाले लोगों के लिए अनुशंसित नहीं किया गया है। अन्य दुष्प्रभावों में hyperpigmentation, सूजन और फफोले की शुरुआत शामिल है जो एक महीने तक गायब हो सकती हैं।
    3. 3
      यदि आपकी समस्या गंभीर है तो अपने चिकित्सक के साथ शल्यचिकित्सा के विकल्प पर चर्चा करें एक त्वचा विशेषज्ञ आपके विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छा इलाज निर्धारित कर सकते हैं। सर्जिकल विकल्प में शामिल हैं:
      • छाल लेजर: एक लेजर का उपयोग गंभीर खरोंच से निकालने के लिए किया जाता है जिससे कि एक नई त्वचा बढ़ जाती है। लेजर को एक और तीन बार के बीच पारित किया जाता है, एक प्रक्रिया जो इलाज क्षेत्र के आकार के आधार पर कुछ मिनट और कुछ घंटों के बीच ले सकती है। दुष्प्रभाव में लाली, उभरा होता हुआ निशान, धमनी वाहिकाओं का फैलाव, मुँहासे, अल्सर, एक्जिमा और हाइपरप्लगमेंटेशन शामिल हैं।
      • Dermabrasion: एक त्वचा विशेषज्ञ एक हीरा या स्टील ब्रश का उपयोग कर सकते हैं त्वचा की सतही परत को हटाने, सतही निशान को हटाने और गहरी वाले को कम करने सबसे आम साइड इफेक्ट्स में धमनी पोत फैलाव, एक्जिमा, सूर्य की संवेदनशीलता, उठाए हुए निशान, और हाइपरप्लगमेंटेशन शामिल हैं।
      • सिलिकॉन ड्रेसिंग: एक त्वचाविज्ञानी असुविधा और निशान आकार को कम करने के लिए एक सिलिकॉन पट्टी बना सकते हैं। जब तक सुधार में ध्यान नहीं दिया जाता है तब तक उपयोग निरंतर होना चाहिए। सिलिकॉन एलर्जी प्रतिक्रियाओं या सूखी त्वचा पैदा कर सकता है।
      • छाल प्रकाश रसायन: एक त्वचा विशेषज्ञ एक आवेदन कर सकते हैं छाल अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड या बीटा-हाइड्रॉक्सी एसिड के साथ त्वचा को छूटने के लिए, जो संवेदनशील हो जाएंगे और उपचार के बाद लालिमा पेश कर सकते हैं।

    युक्तियाँ

    • यदि आप मुँहासे के प्रकार की पहचान नहीं कर सकते हैं या ओवर-द-काउंटर उपचार के साथ कोई सुधार नहीं देख सकते हैं, तो एक प्रभावी त्वचा रोग विशेषज्ञ के साथ परामर्श करें।
    • मुँहासे पर टूथपेस्ट लागू न करें कुछ लोगों का मानना ​​है कि यह निशान के उपचार में उपयोगी है, लेकिन इसके कुछ घटकों, जैसे कि सोडियम लॉरिल सल्फेट, ट्राइकलॉसन और पेपरमिंट, मुँहासे और परेशान कर सकते हैं।
    • गैर-तेल, गैर-कॉमेडोजेनिक और गैर-अपघर्षक चेहरे की पोंछे का उपयोग करें जब आपके चेहरे की सफाई करने वाले के साथ अपना चेहरा पोंछने का समय न हो।
    • ई 102, ई 12 9, ई 132, ई 133 और ई 143 जैसे कृत्रिम रंगों से सौंदर्य प्रसाधनों से बचें, क्योंकि वे कैंसरजन्य गुणों के साथ न्यूरोटॉक्सिन हैं।
    • एक नरम माइक्रोडर्माब्रेशन क्लॉथ त्वचा को लागू करने या त्वचा को रगड़ने के बिना त्वचा के छिद्रों से मिट्टी और तेल को बेकार करता है। चेहरे को पोंछते जाने के बाद, इसे नरम तौलिया के साथ सूखा और एक मिनट के लिए धीरे से एक माइक्रोडर्माब्रेशन क्लॉथ के साथ मालिश करें। उपयोग के बाद साबुन के साथ कपड़े धो लें और इसे सूखा करने की अनुमति दें
    • चूंकि विटामिन ए और जस्ता विटामिन ए के गठन के लिए जरूरी है, इसलिए उन्हें अपने आहार में शामिल करें विटामिन ए लेने के लिए विटामिन ई की सिफारिश की खुराक 400 से 800 आईयू है।

    चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आप अवसाद से पीड़ित हैं या आत्मघाती विचार हैं, तो तुरंत एक डॉक्टर से बात करें
    • यदि चार सप्ताह के बाद कोई सुधार नहीं देखा जाता है, तो त्वचा विशेषज्ञ से बात करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com