IhsAdke.com

कैसे विद्रोही हो

लेखक अल्बर्ट कैमस ने कहा था: "मैं विद्रोही हूं, इसलिए मैं हूं।" विद्रोह अलग होने की तुलना में अधिक है, इसमें एक पहचान है और अन्य लोगों द्वारा देखा जा रहा है क्या आप झुंड और सामान्य महसूस करने के लिए थक गए हैं? अपने भीतर के विद्रोही को मुक्त करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
एक विद्रोही की तरह सोचो

चित्रित किया गया एक बबेल चरण 1
1
राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों पर अलोकप्रिय विचार हैं विद्रोही होने का एक केंद्रीय हिस्सा एक तरह से सोच रहा है जो परंपरागत और लोकप्रिय है।
  • कूर्ट कोबेन और तुपैक शकुर जैसे संगीत विद्रोहियों ने अपने काम और दर्शन का अधिकतर स्थापित प्रथाओं के खिलाफ संघर्ष करने, दूसरों की अपेक्षाओं को चुनौती देने और उम्मीदों के विपरीत अभिनय के आधार पर आधारित है। वे जो चाहते थे वे करते थे, उन्होंने कहा कि वे जो विश्वास करते थे, और उन्होंने उनकी परवाह नहीं की, जो दूसरों ने सोचा था।
  • संयुक्त राज्य और अन्य मुक्त देश अलोकप्रिय मान्यताओं पर बनाए गए थे। 1 9 60 के दशक में, अमेरिकी नागरिक अधिकार आंदोलन के दौरान, कुछ राज्यों में अंतरंग विवाह को अवैध माना जाता था। एक ही जाति या समूह के भीतर शादी करने का दायित्व एक लोकप्रिय विश्वास था और अब इसे गलत माना जाता है। जिन लोगों ने इसके खिलाफ लड़ा था अब उनके समय से पहले स्वतंत्रता समर्थक और विचारक माना जाता है।
  • "लोकप्रिय" की परिभाषा रिश्तेदार है। आपके स्कूल के लोग यह मान सकते हैं कि पार्टियों में भाग लेने और ड्रग्स का इस्तेमाल करना लोकप्रिय सामाजिक आदर्श है। विषाक्त से दूर रहकर और खुले तौर पर इसे घोषित करके इस नियम को चुनौती दें।
  • बे अ रे विबेल चरण 2 नामक चित्र
    2
    प्रश्न आम और लोकप्रिय मान्यताओं अलोकप्रिय विचार रखने का एक हिस्सा यह है कि लोग बिना सोच के चेहरे पर क्या विश्वास करते हैं।
    • फ्रांसीसी वैज्ञानिक जार्ज कुवीर ने सभी को यह समझने की कोशिश की कि अफ्रीका के वंशज कौकेशियनों के रूप में बुद्धिमान नहीं थे क्योंकि उनका खोपड़ी आकार और आकार था। उनके शिष्य फ्रेडरिक टिडेमैन ने अपने सिद्धांत पर सवाल उठाया और दिखाया कि इस सामान्य रूप से स्वीकार किए गए "सच्चाई" का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं था।
    • अपने विश्वासों और अन्य लोगों के बारे में सवाल करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन यह एक पुरस्कृत कार्य है बिना सोचा चीजों को स्वीकार करना सामान्य है क्योंकि यह सबसे आसान तरीका है कोई भी व्यक्ति जो स्वाभाविक रूप से सवाल झुंड से दूर हो जाता है, क्योंकि पूछताछ का कार्य दुर्लभ हो जाता है।
    • प्रश्न केवल बाहर खड़ा करने का एक तरीका नहीं है, बल्कि सच्चाई की तलाश भी करता है। जब आप सवाल पूछते हैं और सच्चाई बताते हैं, तो आप दूसरों के विचारों को प्राप्त करते हैं 16 वीं शताब्दी में अधिकांश लोग मानते थे कि पृथ्वी सपाट थी। पाइथागोरस, जो अन्यथा साबित हुआ, अब विज्ञान और गणित में सम्मानित किया गया है।
  • बी ई अ रेबेल चरण 3 नामक चित्र
    3
    थोड़ा अनुपालन सामान्य है आपको अपने आसपास के सभी लोगों से विद्रोही के लिए पूरी तरह से अलग नहीं होना पड़ता है। निम्नलिखित रुझान मानव होने का हिस्सा हैं और हमें रोजमर्रा की जिंदगी का सामना करने में मदद करता है।
    • कर्ट कोबेन और तुपैक शकुर जैसे संगीतकार अपने संबंधित शैलियों में सबसे विद्रोही कलाकारों में से हैं। फिर भी, वे अपने सहकर्मियों को भी इसी तरह से पोशाक और व्यवहार करने के लिए तैयार थे।
    • अधिकांश लोगों को पता नहीं है कि वे अनुरूप हैं। दूसरों के बाद एक स्वाभाविक प्रक्रिया है, लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि जब आप अनुसरण कर रहे हैं और किसी अन्य तरीके से कार्य करने का निर्णय लेते हैं, तो आप जानबूझकर नोटिस नहीं कर सकते हैं।
    • आप देख सकते हैं कि विद्रोह के रास्ते पर, आप ऐसे अन्य लोगों को ढूंढेंगे, जो आपके समान दृष्टि को साझा करते हैं। यह असामान्य नहीं है और आमतौर पर क्रांति आंदोलनों की शुरुआत कैसे होती है।
  • बे वि ए विबेल चरण 4 नामक चित्र
    4
    एक आंदोलन के रूप में विद्रोह के बारे में सोचो, न सिर्फ एक दृष्टिकोण विद्रोही होने के कारण शारीरिक रूप से कार्य करना और न केवल गैर-अलौकिक मान्यताओं या विचारों को शामिल करना शामिल है
    • यहां तक ​​कि अगर आप एक अप्रतिष्ठित विद्रोही होने के लिए निर्धारित हैं, तो आपको दूसरों को दिखाया जाना चाहिए कि आप स्वयं हैं
    • आपको अन्य लोगों की भावनाओं को चोट पहुंचाई नहीं है या विद्रोही होने के लिए अद्भुत चीजें नहीं बोलना पड़ता है विद्रोह में केवल असामान्य या अलोकप्रिय व्यवहार शामिल है।
    • उदाहरण: फुटबॉल चलाने और परिसर में खेलों पहनने के लिए आपके सहकर्मियों में यह लोकप्रिय और सामान्य हो सकता है। क्या टूटी हुई जीन्स और काले बैंड टी-शर्ट पहनें।
  • भाग 2
    एक विद्रोही की तरह अधिनियम

    बे अ रे विबेल चरण 5 नामक चित्र
    1
    सामान्य नियम या व्यवहार के लिए व्यक्तिगत स्पर्श दें आप को विद्रोही होने के लिए नियमों को तोड़ना जरूरी नहीं है, आपको सामान्य रूप से अलग तरह से कार्य करना पड़ता है।
    • उदाहरण: यदि आप खेल का अभ्यास करते हैं और टीम जैकेट रखते हैं, तो अपने सहयोगियों से अपनी आस्तीन को काटने से अलग रहें, ताकि यह निहित हो जाए।
    • आम तौर पर लोग केवल "शिक्षक" या "शिक्षक" का उपयोग करते हुए शिक्षकों के नाम नहीं कहते हैं, उन्हें नाम से कॉल करके एक निजी स्पर्श दें
    • यदि आपको विद्यालय में वर्दी पहननी है, जैसे कि पैंट और शर्ट नीचे एक बटन, तो अपनी पैंट से शर्ट पहनकर व्यक्तित्व का स्पर्श जोड़ें। या आप घुटने में छेद वाले सामाजिक पैंट के अंदर शर्ट पहन सकते हैं।
    • यदि आपके सहपाठियों को धीरे-धीरे चलने और मोबाइल पर नजर रखने के लिए जाते हैं, तो कॉलेज के गलियारों को छोड़कर ध्यान दें। सीधे और गर्व से चलो, जब आप कूद रहे हों, गोरिल्ला की तरह अपनी बाहों को झुकाते हुए गाना लोगों को यह याद रखना है कि समझने में सामान्य या मुश्किल से बाहर क्या है
  • बे अ रे विबेल चरण 6 नामक चित्र
    2
    जो कुछ भी आपके दिमाग में आता है, विशेषकर जब दूसरों को ऐसा करने से डर लगता है। जो बात आपको लगता है वह बोलने का मतलब यह नहीं है कि आप हर पल के बारे में क्या सोच रहे हैं, लेकिन आपकी राय और विश्वासों का बचाव करते हैं, खासकर उन मुद्दों पर जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं
    • आप पा सकते हैं कि डिनर पर स्वादिष्ट भोजन की कमी है, जैसे हैमबर्गर और गर्म कुत्तों। प्रशासन को बताएं कि उन्हें किशोरावस्था द्वारा की जाने वाली अधिक भोजन पसंदों को शामिल करना चाहिए।
    • यदि आप अपने मामले के पक्ष में लोगों को नहीं इकट्ठा कर सकते हैं, तो अपने स्वयं के विचारों की रक्षा करें। अधिक लोगों के होने से यह दिखा रहा है कि स्थिति गंभीर है, लेकिन यह एकमात्र तरीका नहीं है। बशर्ते आप अपने विश्वासों के लिए ठोस सबूत प्रदान करते हैं, आपको अच्छी तरह से करना चाहिए (उदाहरण के लिए, स्वादिष्ट खाना सीखने में मदद करता है क्योंकि यह सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है और इसके उच्च स्तर स्मृति के लिए आवश्यक है
    • अगर स्कूल एक कविता प्रतियोगिता को बढ़ावा दे रहा है, तो कैफेटेरिया में खाना कितना बुरा है, इसके बारे में लिखें आप चाहते हैं कि खाद्य पदार्थों की तस्वीरें फैलाएं और स्कूल के आसपास लटका। दोपहर के भोजन के दौरान गाने के बारे में बताएं कि लोगों को उनके शरीर में क्या रखा गया है, इसके बारे में उनकी पसंद की आवश्यकता है। कला लोगों को अपने दृष्टिकोण के गुण देखने के लिए और अपने आप को रचनात्मक रूप से अभिव्यक्त करने का शानदार तरीका है
  • बे वि ए विबेल चरण 7 नामक चित्र
    3
    आप जो करना चाहते हैं और जो दूसरों से आप ऐसा करने की अपेक्षा करते हैं, उनके अनुसार ऐसा मत करो अपने दिल के बाद विद्रोही होने का सार हो सकता है
    • यदि आपको नृत्य करने की एक अनियंत्रित इच्छा महसूस होती है, तो अपने दोपहर के भोजन के ब्रेक के दौरान एक नृत्य समूह या नृत्य में शामिल हों यदि आप अपने विश्वासों के बारे में बहस करना चाहते हैं, तो चर्चा समूह या चर्चा समूह में जाएं और इसे एक संरचित तरीके से करें विद्रोही होना आवाज का उपयोग करने का मामला है, लेकिन शरीर भी है
    • एक जुनून और कार्य खोजें यदि आप पशु क्रूरता से नफरत करते हैं, तो प्यारा बछड़ों के पोस्टर के साथ डिनर की रेखा में विरोध करें। एक विशेष कारण के साथ विद्रोह सबसे प्रमुख और यादगार होते हैं



  • बी ई अ रेबेल चरण 8 नामक चित्र
    4
    साहसी कपड़े पहनो लोगों को दो बार देखने के लिए ध्यान देना एक शानदार तरीका है। हर रोज़ और सांसारिक दिनचर्या से लोगों का ध्यान आकर्षित करने की हिम्मत।
    • बोल्ड की परिभाषा व्यक्तिपरक है। यदि आपकी विद्यालय में मोहाक के बाल और फट जीन्स वाले कई लोग हैं, तो एक पस्त शैली / पेटीक्रीना रॉकर को अपनाना फट लंबे आस्तीन के साथ शर्ट नीचे पहनें, छेद और ढीली टाई के साथ सामाजिक पैंट और अच्छी तरह से परिवादात्मक
    • विद्रोह विरोधाभास का एक रूप है यदि आप अपने कपड़े में विरोधाभास बना सकते हैं, तो लोग आपको और अधिक नोटिस कर सकते हैं। उदाहरण के लिए मोहाक के बाल मोटे फ्रेम चश्मे के साथ पहनें। एक सामाजिक शर्ट के साथ पुराने स्नीकर्स की एक जोड़ी पहनें। एक ब्लैक सफ़ेद टी-शर्ट और जीन्स पर एक ब्लज़र फिट पहनें
    • अजीब सामान का उपयोग करें जो आपके व्यक्तित्व से मेल खाते हैं। यदि आप टेडी भालू से प्यार करते हैं, तो अपने पसंदीदा रंग से रंगे भालू की चाचे अपने कपड़े से मेल करने के लिए अपने बाल नीले रंग में पेंट करें। दूसरों को "अजीब" देखने की हिम्मत और डरने के लिए मत डरो।
  • चित्रित किया गया एक विद्रोही कदम 9
    5
    अपने बारे में नकारात्मक राय को अनदेखा करें "आप जो चाहें कर रहे हैं" पर फोकस करें और दूसरों को प्रसन्न न करें
    • लोगों को आप का मजाक बनाने या अलग होने के लिए यह आम हो जाएगा कुछ भी करने के बिना क्रूरता को स्वीकार न करें, लेकिन आप क्या मतलब नहीं लेते। लोग अजीब या अलग-अलग चीज़ों से डरते हैं
    • अगर आपको अलग-थलग होने के लिए उकसाया और उपहास किया जाता है, तो भालू जो आपको अजीब बनाता है और उस विशेषता को गले लगाता है। स्कूल में पहनने के लिए टी-शर्ट में "अजीब" या "अजीब" लिखें जब लोग ध्यान देते हैं कि ये शब्द आपको प्रभावित नहीं करते हैं, तो वे जानते होंगे कि आपके पास कोई शक्ति नहीं है और आपसे कहा जाता है कि वह रास्ता बेकार है।
    • यदि कोई आपको अपमानजनक या दुखद शब्दों का इस्तेमाल कर रहा है, तो किसी को स्कूल बोर्ड पर बताएं। लोग "लाइन पर दूसरों को" चिढ़ाने का उपयोग करते हैं और संभवत: समूह को विनियमित करने के विकासवादी व्यवहार का अवशेष है। फिर भी, आपको अप्रिय अनुभव होने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आप अलग-अलग होना चाहते हैं।
  • बे अ रे विबेल चरण 10 नामक चित्र
    6
    अपने विश्वासों की रक्षा करें और जो उन पर विश्वास करते हैं उपहास से अनदेखा करना एक महान कौशल है, लेकिन यह जानना कि जब खुद को और दूसरों का बचाव करना भी बहुत महत्वपूर्ण है।
    • लोगों को अलग होने के लिए आपको परेशान न करें आपको शारीरिक रूप से लड़ने या बहस करने की ज़रूरत नहीं है। एक सरल "मुझे अकेला छोड़ दो, मैं किसी को भी उत्तेजित नहीं कर रहा हूं" पर्याप्त है
    • शिक्षकों को आपसे कार्य, पोशाक या एक तरह से व्यवहार करने के लिए कह सकते हैं क्योंकि यह "नियमों का हिस्सा" है। यदि यह वास्तव में मामला है, तो आपके लिए इसका पालन करना सबसे अच्छा हो सकता है। लेकिन अगर शिक्षक केवल आपको एक निश्चित तरीके से व्यवहार करने के लिए कहता है क्योंकि यह सामान्य है, कहते हैं कि आप किसी भी नियम का उल्लंघन नहीं कर रहे हैं।
    • यदि आप कोई ऐसा व्यक्ति ढूंढते हैं जो आपके जैसा दिखता है या कार्य करता है और उसी चीज़ों पर विश्वास करता है, तो उससे जुड़ें विद्रोहियों को अकेले भेड़ियों की जरूरत नहीं है समान विश्वासों और व्यवहारों के साथ एक मित्र होने के नाते आप अपने विद्रोह को विस्तारित करने और अपने आप को अभिव्यक्त करने के विद्रोही तरीके ढूंढने का एक बढ़िया तरीका है।
  • भाग 3
    जिम्मेदार विद्रोह

    चित्रित किया गया एक विद्रोही चरण 11
    1
    अपनी लड़ाई बुद्धिमानी से चुनें तुम नहीं करते आप की जरूरत है कैफेटेरिया मेनू के कारण स्कूल प्रशासन से निपटने के लिए शायद भाषण की स्वतंत्रता, जैसे बैंड शर्ट पहनने या निश्चित प्रकार के संगीत खेलने का अधिकार अधिक मूल्यवान कारण हैं।
    • यदि कुछ कार्यवाही, जैसे कि शिक्षक को पूछता है कि वह पैंट में शर्ट डालने के लिए कहती है, तो इसका मतलब बोर्ड को भेजा जा सकता है और संभवत: निष्कासित हो रहा है, यह निर्णय लेने पर निर्णय लेना चाहिए कि क्या आप परिणाम के साथ निपटने के लिए उस कार्रवाई में पर्याप्त विश्वास करते हैं।
    • उन मुद्दों के लिए लड़ें जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं आप लेड जेपेलीन के प्रशंसक हो सकते हैं, लेकिन शायद शाकाहारी होने के नाते यह अधिक महत्वपूर्ण है। "मेनू पर अधिक मांसहीन विकल्प" के नाम पर "दोपहर के भोजन के दौरान रॉक" के लिए आपके अनुरोध को अलग रखें।
  • चित्रित किया जा रहा है एक विद्रोही चरण 12
    2
    विद्रोही और लापरवाही के बीच का अंतर पता है उन कार्रवाइयों से बचें, जो आपके या दूसरों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं। विद्रोह खड़ा होने का मामला है और आपको ऐसा करने के लिए चीजों को हानिकारक करने की आवश्यकता नहीं है।
    • किशोरों के लिए उत्सुक होना सामान्य है और प्रयोग का आनंद लेना। यदि आप वास्तव में उत्सुक हैं और शराब, ड्रग्स या सेक्स के साथ प्रयोग करना चाहते हैं, तो इसे सुरक्षित और सावधानी से करें और आपको इन बातों को एक विद्रोही माना जाने की ज़रूरत नहीं है
    • विद्रोही होने के नाते अनुपालन लड़ने का मतलब है। आपके विद्रोही समूह के अंदर दवाओं या अल्कोहल की कोशिश करने के लिए सहकर्मी दबाव हो सकता है। यदि आप वास्तव में ऐसा करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो ऐसा मत करो। अपने दोस्तों को बताएं कि आप समूह का पालन न करके "और भी अधिक विद्रोही" हैं।
    • कुछ लोग पाते हैं कि विद्रोही होने का अर्थ संपत्ति को हानिकारक या भंग करना है। लेकिन विद्रोही होने के लिए बुरी प्रसिद्धि के लिए आवश्यक नहीं है यदि आप अपने आप को दृष्टि से व्यक्त करना चाहते हैं, तो अपने स्वयं के घर को ग्रेफाइट, स्थायी स्टिकर और मार्कर के साथ सजाने के लिए।
  • बे वि ए विबेल चरण 13
    3
    आपके कार्यों के परिणाम हमेशा होते हैं यदि आप विद्रोह के लिए लगातार नियमों का उल्लंघन करते हैं और दूसरों के साथ लड़ते हैं, तो जानते हैं कि विद्रोही के रूप में "ज्ञात" होने के अलावा अन्य परिणाम भी हैं।
    • आपको विद्रोही होने के लिए हिंसक और अवज्ञाकारी होना जरूरी नहीं है। बेशक, आप मोटे बोल सकते हैं और चुनौतीपूर्ण रवैये के साथ उठाए गए ठोड़ी के साथ चल सकते हैं, लेकिन लोगों को ध्यान में आने की जरूरत नहीं है। विद्रोही होने के लिए मूल होना है और लोगों को लोकप्रिय होना कम करना एक बहुत ही सामान्य दृष्टिकोण है।
    • विद्रोह के लिए वास्तव में एक अच्छी शिक्षा प्राप्त करने का मौका खो जाने और हारने के बारे में सोचें ट्यूपैक, मैल्कम एक्स और गांधी जैसे कई राजनीतिक विद्रोहियों ने ध्यान केंद्रित किया अध्ययन करने के लिए विद्रोह के एक रूप के रूप में के साथ पुरानी कहावत है "ज्ञान शक्ति है" और एक विद्रोही होने के नाते व्यक्तिगत शक्ति दिखाने के लिए है
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि दूसरों को क्या कहते हैं, विद्रोह का मुख्य बिंदु रवैया है और आपकी अलमारी नहीं है आप डिज्नी राजकुमारी फंतासी या पंक बैंड सेक्स पिस्तौल के रूप में एक ही कपड़ों में विद्रोही हो सकते हैं। वास्तव में, जो आप उपयोग करते हैं वह विद्रोह का ही हिस्सा है और इसमें गधे को शामिल नहीं किया गया है कई विद्रोहियों (गॉथिक लड़कों और बदमाशों सहित) दुनिया के सामान्य और अच्छे लोगों के साथ बातचीत करते हैं।
    • याद रखें कि गिरफ्तार किए गए अपने जीवन को समाप्त कर सकते हैं स्मार्ट रहें चॉकलेट या बटुए की तरह छोटी चीजें चोरी करना बड़ी समस्याओं को खत्म कर सकता है। और बहुत संभावनाएं हैं कि आप हमेशा के लिए एक विद्रोही नहीं होंगे और जब आप बड़े हो जाते हैं, तो पीछे देखो और अतीत के फैसले के बारे में बहुत अफसोस महसूस करें।

    चेतावनी

    • अपने आप को विद्रोही होने पर मजबूर न करें क्योंकि यह कानूनी है यदि आप चुनौती देना पसंद नहीं करते हैं और लाइन में रहने के लिए पसंद करते हैं, तो ऐसा करें। अपने आप को एक विद्रोही होने पर मजबूर होना बुरी तरह से समाप्त हो सकता है और आप को तुरंत प्रतिरूपी के रूप में लेबल किया जा सकता है
    • आपको किसी को कुछ भी साबित करने की ज़रूरत नहीं है बेवकूफ कुछ भी मत करो क्योंकि आपके मित्र ऐसा कर रहे हैं।
    • हमेशा अपनी जीवन शैली के परिणामों के लिए तैयार रहें लोग जो चाहते हैं, उसके द्वारा आप के लिए एक स्टीरियोटाइप ढूंढने का प्रयास करेंगे।
    • विद्रोही होने के लिए कड़ी मेहनत न करें यदि यह बहुत मुश्किल हो रहा है और स्वाभाविक रूप से नहीं हो रहा है, तो रोकें
    • चीजों को बहुत अधिक नियंत्रण न होने दें, जब तक आप वास्तव में ऐसा करना नहीं चाहते।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com