IhsAdke.com

कैसे पकाया अंडे बनाने के लिए

अच्छी तरह से पकाया अंडे सलाद, अनुभवी और अनुभवी या थोड़ा नमक के साथ परोसा जाता है। वे अपने उच्च प्रोटीन सामग्री के लिए एक उत्कृष्ट नाश्ते विकल्प हैं और तृप्ति की भावना देने के लिए यदि आप हमेशा अंडे के साथ टूट फेंकने वाले (जो स्पष्ट झींगा बनाता है) या हरा मणि के साथ समाप्त होता है, तो पता है कि मुक्ति वास्तव में, स्वादिष्ट अंडे सुनिश्चित करने के कई तरीके हैं सबसे अच्छा यह है कि आप बस कुछ ही मिनटों में इन आसान चालें सीख सकते हैं!

सारांश: अच्छी तरह से पकाए अंडे के लिए पकाने की विधि

  1. नमकीन पानी में तैरते अंडों को त्याग दें
  2. ठंडे पानी से अंडे को कवर करें। उनके ऊपर एक उंगली के बारे में पानी की एक अतिरिक्त सुराग छोड़ दें।
  3. नमक की एक चुटकी जोड़ें
  4. पैन को कवर करें और इसे उच्च गर्मी पर फोड़ा दें।
  5. गर्मी बंद करें और 10-15 मिनट तक प्रतीक्षा करें।
  6. अंडे को ठंडे पानी में पास करें और उन्हें रेफ्रिजरेटर पर लाएं।

चरणों

विधि 1
स्टोव पर अंडे को खाना बनाना

चित्र शीर्षक से हार्ड अंडे का चरण 1 उबाल लें
1
अंडे का चयन करें (केवल सबसे ऊंचा वाले का उपयोग करने की कोशिश करें) और उन्हें गहरे पैन या स्किलेट में सावधानी से रखें। पैन के नीचे मोटी होनी चाहिए। उन्हें छोड़ने और उन्हें तोड़ने के लिए अपनी पूरी कोशिश करो। इसी कारण से, एक समय में चार से अधिक अंडे खाना पकाने से बचें।
  • यह पता लगाने के लिए कि अंडे ताजे हैं या नहीं, उन्हें नमक पानी से कटोरे में डाल दें। छोटे लोग नीचे उतरेंगे - बड़े लोग सतह पर तैरेंगे।
  • अंडे में किसी भी दरार को रोकने के लिए, पैन के नीचे एक पतली सूती कपड़े (उदाहरण के लिए पट्टी धुंध) रखें, उसे आग में लाने से पहले। कपड़ा छाल और धातु के बीच सदमे को नरम करेगा।
  • चित्र शीर्षक से हार्ड अंडे का चरण 2 उबाल लें
    2
    ठंडे पानी से पैन भरें। अंडों को कम से कम 3 सेमी पानी के अंतराल पर छोड़ दें। नमक की एक चुटकी जोड़ें आप उन्हें हाथ से पकड़ कर रख सकते हैं क्योंकि आप एक दूसरे को मारने से रोकने के लिए पानी जोड़ते हैं। क्रैकिंग को रोकने के लिए एक अन्य विकल्प पानी के प्रवाह को पैन की दीवार को निर्देशित करना है।
    • ठंडे पानी से अंडों को अत्यधिक सेवन करने से रोकने में मदद मिलती है। संयोग से, अंडे कभी उबलते पानी में गिरने न दें इससे छील को छीलने और छील साफ हो जाएगा (जिसके परिणामस्वरूप खराब खराब सब्जियों वाला अंडा होता है)।
    • नमक पानी तेजी से मजबूत होने के लिए स्पष्ट रूप से मदद करता है एक अन्य लाभ यह है कि नमक ने शेल की सील को बढ़ावा दिया है, जब खाना पकाने के दौरान छोटे लीक होते हैं।
  • चित्र शीर्षक हार्ड अंडा चरण 3 उबाल लें
    3
    मध्यम गर्मी पर पैन रखें। पानी उबाल लें अगर पैन ढक जाता है तो यह तेजी से उबाल लेगा, लेकिन अंडे पर नज़र रखना पसंद करते हैं, लेकिन इसे खुला छोड़ने के लिए ठीक है।
    • आप अंडे को हल कर सकते हैं, सावधान रहना नहीं तो उन्हें तोड़ना। यह उन्हें नीचे के बीच में घूमने से रखता है और यह सुनिश्चित करता है कि खाना पकाने भी। एक लकड़ी के चम्मच का प्रयोग करें और कोमल आंदोलनों बनाने की कोशिश करें।
  • 4
    जैसे ही पानी उबाल हो, गर्मी से निकालें। उबलते बिंदु तक पहुंचने तक रुको (जब यह बुलबुले से शुरू होता है) और गर्मी बंद कर दें पैन को कवर रखें। कटोरे में फंसने वाला गर्मी खाना पकाने को खत्म करने के लिए पर्याप्त होगा। जर्दी की स्थिरता के लिए आपकी वरीयता के आधार पर, आप इसे 3-20 मिनट के लिए इस तरह छोड़ सकते हैं:
    • यदि आप अंडे को पसंद करते हैं नरम रत्न, उन्हें पानी से 3 मिनट के बाद या कम तक हटा दें। सफेद फर्म होना चाहिए, जबकि जर्दी बहुत क्रीमयुक्त और गर्म हो जाएगी।
    • यदि आप कड़े जर्दी के साथ अंडे पसंद करते हैं, उन्हें 5 से 7 मिनट के बाद गर्मी से हटा दें। जर्दी केंद्र और हल्के, फर्म में नरम होना चाहिए।
    • लेकिन अगर आप अच्छी तरह से पकाये हुए अंडे चाहते हैं, उन्हें गर्म पानी में 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। रत्न पूरी तरह से फर्म होना चाहिए। यह उनको अधिक से अधिक रोकने का एक तरीका है, लेकिन वांछित बिंदु तक पहुंचने के लिए
  • 5
    अंडे को रोकने के लिए उन्हें रोकने के लिए वांछित खाना पकाने का इंतजार करने के बाद, पैन से गर्म पानी को ध्यान से निकालें। एक विकल्प एक स्लॉट चम्मच के साथ उन्हें एक-एक करके निकालना है। उन्हें ठंडे पानी चलाने के लिए रखें या उन्हें बर्फ के कटोरे में डुबोकर छोड़ दें ताकि पानी का तापमान जल्दी से गिर जाए। उन्हें लगभग पांच मिनट तक शांत कर दें।
    • एक बार जब अंडे को परेशान किए बिना संभाला जा सकता है, तो उन्हें 20 से 30 मिनट के लिए फ्रिज में डाल दें ताकि अंडरशेल्ड अधिक आसानी से ड्रॉप हो सके।
    • यदि आप यह सुनिश्चित नहीं करते कि आप उन्हें छीलने के बाद सही दिखते हैं, तो रेफ्रिजरेटर के इस चरण को अनदेखा किया जा सकता है। एक बार जब आप उन्हें पानी से ठंडा कर देते हैं, तो छाल को दूर करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
    • यह जांचने के लिए कि अंडे को तोड़ने के बिना पकाया जाता है, तो उसे एक मेज पर घुमाएं यदि यह तेज और आसान स्पिन है, तो यह वांछित बिंदु पर है यदि यह बग़ल में लटका हुआ है, तो आपको कुछ और खाना बनाना होगा।
  • 6
    अंडे जब आप उन्हें खाने के लिए तैयार हैं पील स्वच्छ, सपाट सतह पर प्रत्येक को कस लें खोल को तोड़ने के लिए, हाथों से अंडे को रोल करें सबसे बड़ी टिप बंद छीलने शुरू करें, जिसमें एक छोटी सी खाली जगह होगी इससे नौकरी आसान हो जाएगी अंतिम स्पर्श ठंडे पानी में छाल और झिल्ली मलबे से छुटकारा पाने के लिए एक कुल्ला है जो आम तौर पर अंडा की सतह पर चिपक जाता है।
    • छील करने के लिए त्वरित गेम: अंडे वापस पैन में रखो जहां वे पकाए गए थे और इसे फिर से कवर किया गया था। एक बार में सभी पेल्स को तोड़ने के लिए आगे और पीछे पैन को हिलाएं।
  • 7
    5 दिनों के लिए रेफ्रिजरेटर में स्टोर करें अंडे छीलने के बाद, वे खाने के लिए तैयार हैं। आप उन्हें एक बर्तन में शीर्ष पर या ढक्कन के साथ एक कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं। दोनों मामलों में, एक कागज तौलिया के साथ अंडे को कवर किया। इसे हर दिन बदलें यह देखभाल उन्हें सूखने से रोक देगा इस तरह वे 5 दिनों तक खपत के लिए अच्छे होंगे
    • एक विकल्प पहले से पके हुए अंडे को ठंडे पानी में भिगोकर छोड़ना है। इसे हर दिन बदलने के लिए इसे तोड़ने के लिए शुरू से रोकने के लिए
    • अच्छी तरह से पकाये हुए अंडे को बरसने के कई दिन पहले ही संग्रहीत किया जा सकता है, लेकिन वे थोड़ी नशे में और शुष्क होने लगते हैं। यह पहले से ही एक कागज तौलिया के साथ सील या पानी के साथ एक कंटेनर में उन्हें स्टोर करने के लिए सबसे अच्छा है।
  • विधि 2
    माइक्रोवेव में अंडे खाना पकाने के लिए पकाने की विधि

    चित्र शीर्षक से हार्ड अंडे चरण 8 उबाल लें
    1



    उपकरण के लिए एक उपयुक्त कंटेनर में माइक्रोवेव में पानी उबाल लें। यह विधि अच्छी तरह से पकाया अंडे पाने के लिए स्टोव के साथ-साथ काम भी नहीं करती है। लेकिन थोड़ा धैर्य के साथ, आप एक संतोषजनक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। पानी उबाल लें अंडे के बिना पहले। यह लेख पढ़ने के लिए भुगतान करता है https://pt.ihsadke.com/Ferver-%C3%81gua-no-Microondas आपको माइक्रोवेव में पानी को सुरक्षित रूप से और बेहतर परिणाम के साथ उबालने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव देने के लिए
    • यह याद रखने के लिए बहुत ज्यादा कभी नहीं है आपको माइक्रोवेव में अंडर-पीट अंडे को गर्म नहीं करना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर वे शेल से रहित हैं, तो जर्दी पर दबाव का निर्माण उन्हें डिवाइस के अंदर विस्फोट कर सकता है। परिणाम: बहुत सारी गंदगी साफ करने के लिए, मशीन को संभावित नुकसान के अलावा।
  • 2
    गर्म पानी के साथ कटोरा निकालें और ध्यान से अंडे जोड़ें। एक रसोई तौलिया या थर्मल दस्ताने का उपयोग करना, माइक्रोवेव कटोरा ले लो। एक समय में एक अंडे लगाने के लिए एक स्किमर का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि उनमें से प्रत्येक को पूरी तरह से पानी से कवर किया गया है।
    • अंडे को सीधे पानी में न डालें जब वे कटोरे के निचले भाग को तोड़ने में सक्षम होने के अलावा, वे उबलते पानी को आप पर छिलके के कारण भी पैदा कर सकते हैं।
  • 3
    कटोरा को कवर करें और अंडे पानी की बहुत गर्मी में पका दें। पानी में सभी को डालने के बाद, कंटेनर को कवर करें (एक डिश के साथ हो सकता है)। खाना पकाने का समय वांछित स्थिरता के लिए आपकी वरीयता के आधार पर भिन्न होगा। यह जानना जरूरी है कि इस पद्धति में, यह स्टोव की तुलना में अधिक समय लगता है (जिसमें अंडे पहले से ही पकाए जाते हैं जब तक कि पानी उबाल नहीं जाता)।
    • यदि आप अंडे को पसंद करते हैं नरम रत्न, 10 मिनट या कम होने तक पानी से उन्हें हटा दें। सफेद फर्म होना चाहिए, जबकि जर्दी बहुत क्रीमयुक्त और गर्म हो जाएगी।
    • यदि आप कड़े जर्दी के साथ अंडे पसंद करते हैं, उन्हें 15 मिनट के लिए कटोरे में छोड़ दें जर्दी केंद्र और हल्के, फर्म में नरम होना चाहिए।
    • लेकिन अगर आप अच्छी तरह से पकाये हुए अंडे चाहते हैं, उन्हें 20 मिनट या उससे अधिक के लिए गर्म पानी में छोड़ दें अंडे की जर्दी पूरी तरह से फर्म होने चाहिए, लेकिन उस भूरा या भूरा रंग के बिना, अंडे को भी बहुत स्वाभाविक रूप से कुछ भी नहीं है।
  • 4
    पानी से अंडे निकालें और उन्हें ठंडा करें। एक छलनी या स्किमर का उपयोग करें इस बिंदु पर, शेष प्रक्रिया उसी तरह होती है जो स्टोव विधि में इस्तेमाल होती है। नीचे विवरण देखें:
    • ठंडे पानी से अंडे को कवर करें या उन्हें ठंडा करने के लिए लगभग पांच मिनट के लिए बर्फ के पानी के कटोरे में रखें।
    • जब अंडे को परेशान किए बिना संभाला जाना काफी गर्म होता है, तो उन्हें खुश्बू किया जा सकता है। यदि आप कार्य को और भी आसान बनाना चाहते हैं, तो रेफ्रिजरेटर में इसे 20 से 30 मिनट के लिए डालें। छाल बाहर आसान, आसान हो जाएगा
    • रेफ्रिजरेटर में अंडे को स्टोर करें, या तो नम पेपर तौलिया के साथ कवर किया जाता है या पानी में डूब जाता है। उनका उपयोग 5 दिनों के भीतर किया जाना चाहिए। हर दिन कागज या पानी को बदलने की कोशिश करें।
  • समस्या निवारण

    चित्र शीर्षक से हार्ड अंडे का चरण 12 उबाल लें
    1
    उनके चारों ओर भूरा या हरा रंग के रंगों से बचने के लिए, खाना पकाने का समय कम करें। इसका कारण यह है कि जो अंडे बहुत बूढ़े होते हैं वे भी बेबुनियाद होते हैं और सल्फर जैसा दिखने वाला एक अप्रिय गंध होता है। इन अंडों में कुछ भी गलत नहीं है और वे खपत के लिए पूरी तरह सुरक्षित हैं। लेकिन आग में समय कम करके, आप अपने अंडे को अधिक स्वादिष्ट बनाने में सक्षम होंगे।
    • भूरा और हरा रंग का रंग रत्न आयरन और सफेद रंग के हाइड्रोजन सल्फाइड के बीच रासायनिक प्रतिक्रिया का नतीजा है। यह तब होता है जब अंडा खाना पकाने खत्म हो जाता है लेकिन आग पर जारी रहता है
    • उन्हें आवश्यक से ज्यादा खाना पकाने का एक और नुकसान यह है कि अतिरिक्त गर्मी अंडे प्रोटीन को बहुत अधिक जमने का कारण बनती है। परिणाम: रूबी सफेद और शुष्क जवाहरात।
  • चित्र शीर्षक हार्ड अंडे का चरण 13 उबाल लें
    2
    यदि अंडा अभी भी नरम है, तो अब तक के लिए पकाना। पहली बार छीलने पर, सुनिश्चित करें कि सफेद और जर्दी अभी भी थोड़ा तरल हैं। उस स्थिति में, आपको ऊपर से ऊपर की समस्या से बचने के लिए गर्म पानी में अंडे छोड़ने की आवश्यकता होती है। यही है, अंडे मुश्किल से पारित कर दिया
    • यदि आप अच्छी तरह से जर्दी पसंद करते हैं, तो पता है कि आप सल्मोनेला जीवाणु के कारण होने वाले संक्रमण के जोखिम को अनदेखा नहीं कर सकते हैं, जो अंडे में मौजूद हैं, बमुश्किल बीत चुके हैं। इस समस्या से बचने के लिए, पोषण विशेषज्ञ खपत से पहले धोने की सलाह देते हैं (रेफ्रिजरेटर में भंडारण से पहले नहीं, बल्कि उन्हें अपने नुस्खा में उपयोग करने से पहले)। यह देखभाल महत्वपूर्ण है क्योंकि छाल झरझरा है, जो किसी भी संभावित हानिकारक सूक्ष्म जीव को घुसना करने की अनुमति देता है।
    • यह याद रखने योग्य है कि यह परीक्षण करने के लिए कि अंडे को तोड़ने के बिना अच्छी तरह पकाया जाता है, तो इसे केवल एक मेज पर घुमाएं यदि यह तेज और आसान स्पिन है, तो यह वांछित बिंदु पर है यदि यह बग़ल में लटका हुआ है, तो आपको कुछ और खाना बनाना होगा।
  • चित्र शीर्षक से हार्ड अंडे का चरण 14 उबाल लें
    3
    पूर्व-भाप अंडे जो बहुत ताज़ा हैं जो लोग पोल्ट्री छोड़ते हैं (जो कि केवल एक या दो दिन के साथ) छीलने के लिए अधिक कठिन होता है, क्योंकि इस समय यह भी है कि आंतरिक झिल्ली स्पष्ट रूप से पालन करता है। इस समस्या को हल करने के लिए, झिल्ली को खोल से छीलने के लिए उन्हें पहले वाष्प में डाल दें:
    • अंडे को धातु की छलनी में रखें और पानी के लगभग दो उंगलियों के साथ पैन पर रखें। लगभग 10 मिनट के लिए पानी उबाल लें, एक समान परिणाम सुनिश्चित करने के लिए अंडे को बदल दें। फिर उन्हें छलनी से हटा दें और पैन या माइक्रोवेव में उन्हें हमेशा की तरह बनाएं।
    • कुछ लोग पानी में पका रही सोडा के एक चम्मच को जोड़ने का सुझाव देते हैं जब बहुत ताजी अंडे खाना खाते हैं लेकिन उनके पास एक स्वाद है जो सल्फर की तरह थोड़ा सा होता है।
  • 4
    छील को ढीला करने के लिए सॉस में अंडे को हटा दें और छोड़ दें। यदि शेल पर स्पष्ट छड़ी है, तो उसी की सतह में कई दरार बनाने के लिए हाथों से अंडे को रोल करें। फिर अंडे को ठंडे पानी से कटोरे में डाल दें और 5-10 मिनट के लिए खड़े हो जाओ। यह चाल नौकरी को बहुत आसान बनाता है
  • 5
    अंडे में खाना पकाने के लिए पानी में सिरका जोड़ने के लिए पानी में सिरका जोड़ें। अंडा (विशेष रूप से अगर यह पॉट पर जाने से पहले ठंडा था) द्वारा प्रकाश लीक कौन कभी नहीं देखा था? यहाँ मुख्य गति है: जितनी जल्दी आप समस्या का एहसास है और पानी में सिरका के एक चम्मच डाल, अधिक से अधिक संभावना है कि अंडे का सफेद जमना में प्रोटीन और छाल में दरारें में संशोधन। भाग्य के साथ, अंडे को समान रूप से पकाया जा सकता है।
    • लेकिन अगर आप देखते हैं कि अंडा टूट गया है और यह एक सफेद निशान छोड़ रहा है, तो पता है कि यह आतंक का कोई कारण नहीं है। यदि आप समय में सिरका नहीं डालते हैं, तो सबसे खराब हो सकता है अंडा अजीब लग रहा है जो उपभोग के लिए पूरी तरह से अच्छा नहीं होना बंद कर देता है।
  • युक्तियाँ

    • अंडे खाना पकाने से पहले, सुनिश्चित करें कि पानी वास्तव में उबल रहा है (बुदबुदाहट)। यदि अंडे बड़ी है, तो इसे 12 मिनट के लिए पकाना। यदि यह अतिरिक्त बड़ा है, तो इसमें 15 मिनट लगते हैं।
    • अंडे का छीलने के दौरान अंडे का सफेद रखने के लिए एक चम्मच का प्रयोग करें। शल्य का एक छोटा सा टुकड़ा और सबसे ऊंचे टिप पर झिल्ली लें। छील के नीचे चम्मच डालें और धीरे से अंडे के माध्यम से इसे सफेद रंग की छील छीलकर स्लाइड करें।
    • यह आसान उबला हुआ सफेद अंडे फ्रिज में कच्चे अंतर करने के लिए बनाने के लिए, पानी में कुछ प्याज खाल (सूखा भूरे रंग के भाग) खेल रहे हैं जब आप उन्हें पका रही हो की कोशिश करो। वे शेल के कुछ भूरे रंग के रंगों को प्राप्त करेंगे। इस प्रकार, पकाया जाएगा "कांस्य" जबकि कच्चे सफेद जारी है।
    • यह उबला हुआ अंडे के साथ हमारे कुछ व्यंजनों की जांच करने का भुगतान करता है! मसालेदार अंडे की कोशिश करो (https://pt.ihsadke.com/Fazer-Deviled-Eggs-(Ovos-Apimentados), एक अंडे का सलाद जो पर्याप्त तृप्ति देता है (https://pt.ihsadke.com/Fazer-Salada-de-Ovo), अंडे के साथ बर्रिटो (मैक्सिकन व्यंजन) (https://pt.ihsadke.com/Fazer-Burritos) और बहुत कुछ!
    • अंडे को समय-समय पर जलते समय पानी उबलते समय तक पहुंचने में मदद करता है अंडे के बीच में अच्छी तरह से बने रहने और यहां तक ​​कि खाना पकाने के लिए भी अंडे की जरुरत होती है।
    • यदि आप अपने नुस्खा में आधे में कटौती करने वाले अंडे का उपयोग करना चाहते हैं, तो संभवतया सबसे ताज़ी लोगों का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। आमतौर पर वे मणि केंद्र में अधिक स्थित होते हैं और भूरे और हरे रंग के रंगों को प्राप्त करने की संभावना कम होती है। ताजा अंडे छीलने के लिए आसान बनाने के लिए उपरोक्त सुझावों का प्रयास करें
    • उबलते पानी में बेकिंग सोडा की एक चुटकी जोड़ने की कोशिश करें। अंडे पकाए जाने के बाद, उनमें से एक को ले जाओ, दोनों छोरों को विभाजित करें, सबसे तेज़ टिप और झटका पर मुंह को छूएं। अभ्यास के साथ, आप दूसरे पक्ष से अंडे प्राप्त कर सकेंगे!
    • छाल में जर्दी थोड़ा भूरा या हरे के साथ ही दरारें को रोकने में मदद करने के लिए, उन्हें खाना पकाने से पहले कमरे के तापमान को गर्म करने के लिए फ्रिज से बाहर अंडे जाने के लिए प्रयास करें।
    • कुछ सूत्रों का कहना है कि खाना पकाने से पहले अंडे के सीधे अंत में एक पिन के साथ सतह छेद करना। इस तरह, हवा छेद के माध्यम से विस्तार कर बाहर निकल सकती है, जिससे शेल में खुर की संभावना कम हो सकती है। हालांकि, अध्ययनों से पता चला है कि यह तकनीक हमेशा काम नहीं करती है।

    चेतावनी

    • बहुत अधिक सिरका का प्रयोग करके आपके अंडे खराब हो जाएंगे और सिरका जैसे स्वाद आ जाएगा।
    • अंडे को माइक्रोवेव में पकाने न करें वे विस्फोट कर सकते हैं और एक महान झींगा या यहां तक ​​कि डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके बजाय, यह कार्यक्रम पानी को उबालने के लिए और केवल तो अंडा जोड़ें पैन निकालें और खाना पकाने के खत्म होने दें यदि आप चाहें, तो आप उपकरण का उपयोग करके सख्त अंडे बना सकते हैं (लेख देखें https://pt.ihsadke.com/Fazer-Ovo-Escalfado-(Poch%C3%A9)-no-Microondas).
    • इस से बहुत सावधान रहें और उबलते पानी भी शामिल हो। पीड़ादायक जलने से रोकने के लिए अपने हाथों और चेहरे की रक्षा करें
    • ऐसे अंडे का उपयोग न करें जो टूट गए हों क्योंकि वे बैक्टीरिया को शामिल कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com