IhsAdke.com

पाककला करते समय मसाला का उपयोग कैसे करें

दुनिया भर में हजारों सालों से मौसम का उपयोग किया जाता है पूर्व में मसाला व्यापार के दौरान रोमियों ने उन्हें पश्चिमी रसोई घर में पहली बार पेश किया था। नशीली दवाओं में मसाला का उपयोग करने की फैशन उतार-चढ़ाव तब तक उतार-चढ़ाव थी जब तक कि मध्य युग के दौरान इसे पुनर्जन्म न किया गया। व्यापार और उपलब्धियों के माध्यम से इतिहास के पाठ्यक्रम को बदलने के अलावा, सीजनजनों ने हमारे भोजन, स्वास्थ्य को हमारे शरीर में स्वाद दिया है और हमें तब से मोहित कर लिया है जब से हम

मसाले का सिर्फ एक बहुत ही स्वादिष्ट स्वाद नहीं है, लेकिन यह एक संरक्षक के रूप में कार्य भी कर सकता है और विशिष्ट सामग्री के स्वाद को मजबूत कर सकता है। कई व्यंजनों का स्वाद ही नहीं होता, यदि यह मसालों के इस्तेमाल के लिए नहीं होते, जैसे कि मैजर पर जायफल, पेला पर केसर, और ज़ाटे ​​पर सुमाक। एक अच्छा कुक बनने के लिए, सीज़निंग का पता लगाने और उन्हें अपने लाभ के लिए उपयोग करने के बारे में पता करना महत्वपूर्ण है।

चरणों

कुकरी चरण 1 में मसाले का उपयोग करें
1
एक जड़ी बूटी और एक मसाला के बीच अंतर जानें आम तौर पर, एक मसाला बीज या कैप्सूल (जीरा, इलायची), फूल या फूल सिर और स्टिग्मा (केसर), कलियों (लौंग), सुगंधित जामुन (peppercorns), फल (लाल शिमला मिर्च), जड़ों (अदरक) के रूप में परिभाषित किया गया है , उपजी या छाल (दालचीनी) और एक संयंत्र के अन्य भागों आमतौर पर, सुगंधित पत्ते और कभी-कभी पौधे की हरी पत्तियां जड़ी बूटियों के रूप में माना जाता है अगर यह छोटा होता है या कोई जंगली डंठल नहीं है (अजमोद, रोज़मिरी, तुलसी आदि)।
  • कई पौधे जड़ी बूटियों और मसाले हैं। उदाहरण के लिए, कैलान्ट्रो (या कैलेंट्रो) का पत्ता एक जड़ी बूटी है, लेकिन एक ही पौधे की उपजी, फूल, बीज या जड़ें आम तौर पर सीज़िंग माना जाता है
  • कूचरी चरण 2 में मसालों का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    मसालों के अलग-अलग स्वादों का अन्वेषण करें और सोचें कि आप उन्हें कैसे मिश्रण कर सकते हैं या अन्य अवयवों के साथ उनके स्वाद को बढ़ाने या भोजन को अधिक स्वादिष्ट बना सकते हैं। विभिन्न मसालों के विभिन्न लक्षण हैं, जिनमें से कुछ एक से अधिक गुण हैं। इन गुणों के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं:
    • कुछ प्राकृतिक, मिट्टी का स्वाद (जैसे जीरा, भारत से भगवा आदि)।
    • कुछ अदरक और हल्दी या गर्म मिर्च, वसाबी, सरसों, काली मिर्च और काली मिर्च सिचुआन के रूप में, मसालेदार इस तरह कर रहे हैं और गर्मी की भावना देने के लिए और शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ प्रभाव है।
    • कुछ पुष्पल या मिठाई (जैसे वेनिला, तारा ऐनीज़, गुलाब की पंखुड़ियों, आदि) हैं।
    • कुछ रंग देते हैं (जैसे केसर)
    • अभी भी कई अन्य प्रकार के स्वाद और गुण हैं जो कि सीजन एक डिश में जोड़ सकते हैं, जैसे कि अम्लता, कड़वाहट, अन्य जायके बनाने की क्षमता और अधिक जटिल और खुशबूदार
  • कुकरी चरण 3 में मसालों का उपयोग करें
    3
    इस स्वाद को ध्यान में रखें कि सीज़िंग अन्य अवयवों के साथ संयोजन में होगा। उदाहरण के लिए, मिठाई सीजन आम तौर पर मिठाई चीजें जैसे कि जायफल, लौंग, वेनिला, दालचीनी, इलायची और केक, बिस्कुट, जाम आदि में सभी चीज के साथ मिलती हैं। इसलिए, आमतौर पर उन्हें मिठाई के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। लेकिन स्वाद और फैशन बदल सकते हैं और मिठाई मसाले मैच आम तौर पर इस तरह के स्ट्यू, पुलाव, भुना हुआ सब्जियों (विशेष रूप से मीठे आलू) और सॉस है कि अक्सर आम तौर पर स्वादिष्ट व्यंजनों में मीठा मसाले का उपयोग के रूप में नमकीन चीजों, खर्च कर सकते हैं। कोई अतिरिक्त चीनी नहीं है, जो मिठाई और स्वादिष्ट व्यंजन दोनों के साथ मसाला काम करता है।
    • आधुनिक मसाला मिश्रणों का लाभ यह है कि वे आपकी सुविधा के लिए पूर्व-तैयार हैं, लेकिन इसका नुकसान यह है कि यदि आपके पास मसाला अनुभव नहीं है तो उन्हें अपनी पसंद के अनुसार समायोजित करना मुश्किल हो सकता है। यदि आपने मसाले से पहले या कभी प्रयोग नहीं किया है, तो इससे पहले या कभी भी मसाले से मसाले मिश्रण नहीं बनाया है, तो यह आपके लिए एक डिश को ठीक करने या संशोधित करने में बहुत मुश्किल हो सकता है जो उतना अच्छा या उतना अच्छा नहीं दिखता जितना यह हो सकता है। मुख्य अतिरिक्त लाभ यह है कि कभी कभी एक भोजन की योजना बनाई जा सकता है, लेकिन जब कोई समस्या होती है, एक ऐसा घटक जिसे अवधि समाप्त होने या एक डिश है कि योजना के अनुसार नहीं गए बीत चुका है के रूप में, मसाले का उपयोग एक विफलता भोजन चालू कर सकते हैं एक पूरी तरह से अलग (और सफल) भोजन
  • कुकरी चरण 4 में मसाले का इस्तेमाल करें
    4
    पता लगाएँ कि सीज़न के स्वाद को संसाधित करने के बाद कैसे बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि लहसुन धीरे-धीरे त्वचा के साथ पूरी तरह से भुना हुआ है, तो यह बहुत नरम और मीठा होता है, लेकिन सूक्ष्मता से कच्चा कच्चा होता है, यह काफी मसालेदार होता है। यदि यह एक स्टू या शोरबा की तरह "डूबा हुआ" हो जाता है, तो यह स्वाद में बहुत समृद्ध हो सकता है, लेकिन बहुत जबरदस्त होता है अगर यह जलाया जाता है।
    • कुछ मसालों को जमीन की आवश्यकता होती है, कुछ मसला हुआ होता है और कुछ स्वाद चखने के बाद मजबूत होते हैं। मसाला प्रकार के अनुसार भिन्न होता है, क्योंकि उनमें से कुछ बहुत अच्छा नहीं करते हैं यदि वे बहुत अच्छी तरह तैयार नहीं हैं। सबसे सूखा मसाला पाउडर के रूप में बेहतर लग रहे हैं।
    • कुछ मसालों में जब ताजे होते हैं तो बेहतर या अलग स्वाद होता है, अन्य सूखने पर बेहतर होता है (जैसे वेनिला, लौंग, जो फूलों की कली हैं, पेपरिका आदि)।
    • यदि आप जानते हैं कि कौन सी सीजनें समान हैं, साथ ही साथ उनका व्यक्तिगत उपयोग भी इसी तरह के मसाला के लिए विकल्प चुनने या अपने स्वाद के अनुरूप नए मसाले मिश्रण बनाने के लिए काफी आसान हो सकता है।
  • कुकरी चरण 5 में मसाले का उपयोग करें
    5
    अगर संभव हो तो अपना संपूर्ण मसाला खरीदने की कोशिश करें कभी-कभी यह बहुत अधिक महंगा होने या ताजा अदरक आदि, लेकिन दूसरी बार (वेनिला पेस्ट या निकालने के बजाय वेनिला सेम के मामले में) समाप्त होता है कर रही है, अंतर है, छोटा है दालचीनी छड़ी के मामले में , पूरे बीज और सीजन जैसे जीरा, सौंफ़, लौंग, ऐनीज या धनिया बीज। भोजन की गुणवत्ता में अंतर यह भारी और बड़ी मात्रा में मसाला (जैसे ऐनीज़ या दालचीनी छड़ी) को हमेशा सेवारत करने से पहले हटाया जा सकता है।
    • इसका कारण यह है कि बिना सीज़न के मौसम में हवा के संपर्क में एक बहुत बड़ा सतह क्षेत्र होता है, इसलिए उनके आवश्यक तेलों या स्वादिष्ट बनाने वाले यौगिकों को अधिक आसानी से खो दिया जाता है। उन्हें सुपरमार्केट में उज्ज्वल रोशनी के जोखिम से नुकसान पहुंचाया जा सकता है, यदि वे कुछ समय के लिए जमा हो जाते हैं। इसका मतलब यह है कि समय के अच्छे भागों में, सीजनें वृद्ध हो जाती हैं, भले ही वे नई हों। नियम का पालन करना है: यदि किसी भी मसाला की बदबू की गंध है और ताजा नहीं है, तो यह पुराना है और इसके उपयोग के लायक नहीं है। अपने मसालों को पीसकर एक मज़ेदार अनुभव है
    • पूरे मसाले जो व्यंजन धीरे-धीरे पकाए जाते हैं (कुछ मसाले कड़वा हो जाते हैं, यदि वे लंबे समय तक खाना खाते हैं, तो बहुत धीमा खाना पकाना महत्वपूर्ण है) पर सबसे अच्छा काम करता है। बेकिंग प्रक्रिया के किसी भी स्तर पर पकवानों में पाउडर सीजन को जोड़ना आसान होता है
  • कुकरी चरण 6 में मसाले का उपयोग करें
    6
    जानें कैसे "टोस्ट" मसाला इसे "फ्राईिंग पैन में टोस्टिंग" के रूप में जाना जाता है जैसे ही हम पागल पीते थे, यह प्रक्रिया स्वाद और इत्र को सक्रिय करती है जो मसाला को अपनी सुगंध और स्वाद के अधिक रिहाइश करते हैं, जिससे पकवान बहुत स्वादिष्ट होता है।
    • विधि सरल है, लेकिन यह एक ऐसा कौशल है जिसे आपको सीखना है। कम गर्मी के ऊपर पैन गरम करें और मसाले जोड़ें, धीरे से गरम करें जब तक कि उन्हें सुगंधित न किया जाए, लगातार सरगर्मी हों। कई ताजा मसाला पेस्ट को कुछ तरल (तेल, मक्खन, स्पष्ट मक्खन आदि) में पकाया जाना चाहिए, और सूखी मसालों को इस तरह जलने की अधिक संभावना है। हर कीमतों से बचें, मसालों को जलाएं, क्योंकि उनके स्वाद बहुत अवांछनीय हो सकते हैं। जब उनके पास एक मजबूत सुगंध है, तो उन्हें गर्मी से निकालें - यह हमेशा स्पष्ट नहीं है, लेकिन गंध कुंजी है



  • कुकरी चरण 7 में मसाले का उपयोग करें
    7
    यदि आप अपने मसालों को पीना पसंद करते हैं, तो एक महान मूसल में निवेश करें वे आम तौर पर अंतरराष्ट्रीय किराने की दुकानों में सस्ते होते हैं, बजाय बड़े डिपार्टमेंट स्टोर में पाए जाते हैं। एक मूसल का चयन करें जिसमें एक कटोरा है जो सूखे या ताजा सीजन के लिए फिट है, जो आप अपनी प्लेट पर उपयोग करेंगे और बिना किसी बहुल के सभी पीस सकेंगे। 2-3 कप का एक मात्रा वांछनीय है, एक छोटे कप मात्रा के साथ एक मजबूत सीज़िंग जैसे लौंग के उपयोग के लिए अच्छा है।
    • एक अन्य उपयोगी उपकरण एक बिजली का मसाला बनाने की मशीन या एक कॉफी या नट की चक्की है, जिसे केवल मसाला के लिए उपयोग किया जाता है आप चॉकलेट मिल की भी कोशिश कर सकते हैं, और जायफल के लिए, एक चक्की या जायफल मिल की तलाश करें।
  • कुकरी चरण 8 में मसाले का उपयोग करें
    8
    जानें कि व्यंजनों पर मिश्रित मसाले कैसे कार्य करते हैं अक्सर, सीज़िंग मिश्रित होते हैं और "मुख्य मसाला" स्वाद में प्रमुख के रूप में कार्य करता है (जैसे सौंफ, पपरिका या धनिया / कोलांट्रो आदि)। अधिक मज़ेदार स्वाद टोन देने और एक विशिष्ट मसाला मिश्रण बनाने के लिए मुख्य मसाला को अन्य मौसमों के अलावा के साथ कम या संशोधित किया जाता है। इंटरनेट पर, आप मसाले के मिश्रण व्यंजनों का एक बहुत कुछ पा सकते हैं, इसलिए पाउडर मिश्रण का उपयोग करने के बजाय उन्हें खरोंच से बनाने की सिफारिश की गई है, ताकि आप अपने खुद के मिक्स बना सकें और उनके साथ अधिक परिचित हो सकें। दुनिया भर में कई सैकड़ों मसाला मिश्रण हैं, लेकिन कुछ अच्छे सामान्य उदाहरण हैं:
    • करी पाउडर एक विशिष्ट मिश्रित मसाला है क्योंकि यह विभिन्न आम मसाले (जैसे जीरा, धनिया, हल्दी आदि) का एक मिश्रण है, लेकिन बहुत प्रकार में भिन्न होता है कुछ करी मिश्रण आम होते हैं और अन्य क्षेत्रीय या विशेष होते हैं, जैसे कि अदरक, बेकन, जायफल, सरसों, केनकुर रूट आदि जैसे मसालों को शामिल करना या न छोड़ना।
    • रास एल हनौत मिश्रित मसाले का एक और प्रसिद्ध मिश्रण है, जो अक्सर मध्य पूर्व में उत्तरी अफ्रीका के कई व्यंजनों में इस्तेमाल होता है।
    • "क्वेट्रे ऐपिस" (चार मसालों) एक क्लासिक फ्रांसीसी मिश्रित मसाला है यह आम तौर पर लौंग, जमीन का काली मिर्च (सफेद या काला या दो का संयोजन), अदरक और जायफल से बना है। यह भिन्नता कभी कभी दालचीनी या जमैका का काली मिर्च द्वारा मौसम में से एक को बदलती है, फिर यह क्षेत्र से क्षेत्र में बदल सकता है
  • कूचरी चरण 9 में मसालों का उपयोग करें
    9
    मसालों को सूखी और शांत जगह में स्टोर करें। सीज़न को सीधे वायुरोधी जार में जमा किया जा सकता है, लेकिन अधिमानतः खरीद के आधे से एक वर्ष के भीतर उपयोग किया जाना चाहिए, क्योंकि वे जल्दी से बासी हो सकते हैं उपयोग करने से पहले उन्हें गंध ताजगी का मूल्यांकन करने, गंध, बंद है धूल या फफूंदी (जब तक वे उस गंध जब वे ताजा थे साथ नहीं थे), वे फेंक दिया जाना चाहिए, भले ही वे सामान्य दिखाई देते हैं, यह हो सकता है कि वे नहीं है डिश में स्वाद दे सकता है
    • फ़ोल्डर ताजा मसाले या हाल में किए गए मसाला पाउडर के मिश्रण जारी रखा भंडारण के लिए जमे हुए किया जा सकता है, लेकिन (एक और कंटेनर के अंदर अधिमानतः एक कंटेनर) इनके स्वाद फ्रीजर की छोटी सी जगह में व्याप्त और अन्य दूषित कर सकता है के लिए सील कंटेनरों में संग्रहीत किया जाना चाहिए भोजन।
  • कूचरी चरण 10 में मसाले का उपयोग करें
    10
    सीज़निंग के साथ अधिक खाना पकाना शुरू करें अब जब आपको मसालों का पता लगाने और उन्हें खोजने, संग्रह करने, सुधारने और उनका आनंद लेने के लिए सीखने का मौका मिला है, तो अपने भोजन में अधिक सीज़िंग शुरू करना शुरू करें यहां कुछ बुनियादी सुझाव दिए गए हैं:
    • धनिया के साथ रोलिंग कद्दू, धनिया मसाला, जीरा केक, फूलगोभी टमाटर की चटनी और जीरा, बेर और जुनिपर बेरीज, केसर के साथ आलू, भुना हुआ आलू जीरा और तिल, आदि के साथ के साथ खरगोश के साथ: खुशबूदार मसाले के साथ व्यंजन ।
    • तीव्र मसालों के साथ व्यंजन: allspice के साथ सेब स्ट्रूडेल, allspice के साथ जमैका के झटका मसाला मिश्रण, मशरूम के साथ मेथी जड़ी बूटी, बचा और पुदीना का रायता, जायफल के साथ प्रकार का चटनी सॉस, Zatar स्यूमक साथ, बादाम पेपरिका, टोस्ट, दूसरों के बीच में।
    • लाल मिर्च, हरी मिर्च / काली मिर्च quiche, सरसों के बीज, ताजा जमीन काली मिर्च, सिचुआन काली मिर्च के साथ पांच मसाला पाउडर, वसाबी साथ मसले आलू के साथ तले हुए आलू, दूसरों के बीच: मसालेदार seasonings के साथ व्यंजन।
    • मिठाई मसालों के साथ व्यंजन: तला हुआ बिस्कुट इलायची, दालचीनी के रोल, दालचीनी टोस्ट, दालचीनी के साथ हॉट चॉकलेट, कैंडीड अदरक, जायफल अर्मेनियाई केक, चक्र फूल, असली वैनिला की फली आइसक्रीम, वेनिला क्रीम के साथ हॉट चॉकलेट, दूसरों के बीच में
    • टमाटर chermoula, फिश करी, chayote करी, नट curried पांच मसाला पाउडर मिश्रण रास seasonings एल hanout, पंच Phorok, जफर, चिकन टिक्का मसाला, मिश्रित मसाला, मसाला मोचा मिश्रण: मसाला मिश्रण के साथ व्यंजन , मसालेदार मसाले, दूसरों के बीच में
  • कूचरी चरण 11 में मसाले का उपयोग करें
    11
    अपने स्वयं के मसाला स्वाद का पता लगाने के लिए जारी रखें जब तक आप अधिक आश्वस्त नहीं रहें तब तक नुस्खा का पालन करना सबसे अच्छा है (खासकर जब मसाले आसानी से बहुत मजबूत हो सकते हैं), जैसा कि आप मसाला मिश्रण को अन्य जायके के साथ बेहतर ढंग से समझना शुरू करते हैं, अपने स्वयं के व्यंजनों के साथ प्रयोग करना शुरू करते हैं इंटरनेट मसालों का पता लगाने के लिए जगहों का एक बड़ा स्रोत है और अलग-अलग और अंतरराष्ट्रीय मसालों के संयोजन की एक विस्तृत विविधता है जो सिर्फ चखने की प्रतीक्षा है।
  • युक्तियाँ

    • पूरे मसाले को डिश से पहले से हटाने में आसान होता है और जब तक कि अन्यथा नोट नहीं किया जाता है, आमतौर पर इसे हटा दिया जाना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि वे अक्सर चबाना मुश्किल होते हैं, जो खा रहे हैं उनके लिए एक सुखद अनुभव नहीं है!
    • फलों के मसाले में शामिल हैं: पपरिका, काली मिर्च, लाल मिर्च, तारा ऐनीज सूखी पीलों को कभी-कभी सीजन भी माना जा सकता है, यदि उन्हें सूक्ष्मता से कटा हुआ है, जैसे कि नींबू उत्तेजना, टमाटर पाउडर, बीट पाउडर आदि।
    • यदि आप एक सूखे जड़ी बूटी या अकेले मसाला का स्वाद लेते हैं, तो आप कुछ स्वाद खो देंगे। इसके बजाय, आधे में एक मार्शलमो को तोड़कर, कुछ जड़ी-बूटियों या मसालों को आधे हिस्से के चिपचिपा हिस्से में डाल दिया और खाओ। यह प्रक्रिया आपको एक बेहतर विचार देगी कि कैसे जड़ी बूटी या मसाला अंत में एक डिश को प्रभावित करेगा।
    • मसाले वाले जड़ें और पेल्स में गंगा, अदरक, केसर, दालचीनी और वसाबी शामिल हैं।
    • सीज़िंग बेरीज में शामिल हैं: सुमाक, सिचुआन का काली मिर्च, सबस्पेस, काली मिर्च और जुनिपर बेरी।
    • उपयोग में आसानी के लिए और बहुत समय बिताने के लिए, अक्सर हर्बल व्यंजनों की मिनट की किताबें मसाले के बारे में बात करती हैं, लेकिन मसाले पर अधिक जानकारी चाहते हैं, जब "जड़ी-बूटियों और मसाले" शब्दों की तलाश करें
    • मसालों के रूप में उपयोग किए जाने वाले बीजों में शामिल हैं: सरसों के बीज, इलायची, धनिया, जायफल, मेथी, जीरा, गाजर और जायफल।

    चेतावनी

    • सीजन का दुरुपयोग न करें

    आवश्यक सामग्री

    • मसाले
    • उपयुक्त पीस, पीसने या भुनाएं आइटम
    • मसालों के लिए भंडारण और पैकेजिंग के लिए अंतरिक्ष
    • डेटिंग सत्र के लिए लेबल
    • व्यंजन और मसालों के लिए सामग्री
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com