IhsAdke.com

एक चाकू का उपयोग कैसे करें

यदि आप रसोई में शुरुआती हो, तो रसोई की चाकू ठीक से कैसे प्रबंधित करें और नौकरी के लिए सबसे अच्छा उपकरण चुनना सीखना रसोई में ज्यादा अनुभवी और आरामदायक रहने के लिए महत्वपूर्ण है। नौकरी के लिए सही चाकू लेने के बारे में जानें, इसे ठीक से संभाल लें, और आपके पास चाकू रखें। यदि आप जीवित रहने के चाकू का उपयोग करने में रुचि रखते हैं, शूट करने या लड़ने के लिए, अन्य विकी कैसे पढ़ें युक्तियों और तकनीकों के लिए लेख

चरणों

भाग 1
सही चाकू चुनें

चित्र का उपयोग करें एक चाकू का चरण 1
1
एक बहुउद्देश्यीय रसोई चाकू में निवेश करें- यदि आपके पास रसोई में सिर्फ एक चाकू के लिए कमरा है, तो एक बुनियादी, काटना, टुकड़ा करना और अन्य कटौती की श्रृंखला करना बेहतर है एक अच्छा सब-उद्देश्य चाकू आप रसोई में सबसे बहुमुखी उपकरण हो सकता है। यहां तक ​​कि अगर आपके बाकी उपकरण सस्ते होते हैं और अच्छे नहीं होते हैं, तो एक अच्छा रसोई चाकू आपको खाना बनाने में मदद करेगा
  • कोई "सर्वश्रेष्ठ चाकू" या सही रसोई चाकू नहीं है यदि आप बाजार में चाकू के सेट की तलाश कर रहे हैं, तो एक अच्छी चाकू और अन्य सस्ता वाले लोगों में निवेश करने पर विचार करें। आप स्टेनलेस स्टील या अन्य सामग्री से बना मूल 12.7 सेमी त्रिकोणीय चाकू के साथ रसोई में सबसे महत्वपूर्ण कटौती कर सकते हैं।
  • चित्र का उपयोग करें एक चाकू चरण 2
    2
    एक शेफ की चाकू का उपयोग करें और क्यूब्स में कटौती करें। शेफ के चाकू "रसोई के चाकू" के रूप में भी जाना जाता है और बहुत मजबूत ब्लेड हैं। कुछ रसोइयों के लिए, एक अच्छा शेफ की चाकू रसोई में आवश्यक एकमात्र औजार है, जिसे फलों में नाजुक कटौती के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लहसुन के लहसुन और प्याज को काटते हैं।
    • किस्म के शैलियों में रसोई के चाकू सिरेमिक, स्टेनलेस स्टील या पॉली कार्बोनेट का बना सकते हैं। पश्चिमी रसोई के चाकू व्यापक और अधिक चुराए जाते हैं, जबकि जापानी चाकू पतले होते हैं और आमतौर पर मजबूत स्टील के साथ निर्मित होते हैं।
  • छवि का उपयोग करें एक चाकू का चरण 3
    3
    फलों और सब्जियों छील करने के लिए एक टेबल चाकू का उपयोग करें। ये बहुत ही आम चाकू हैं, आमतौर पर पतले और छीलने और टुकड़ों के टुकड़ों के लिए इस्तेमाल करते हैं, लेकिन रसोई में रसोई या अन्य महत्वपूर्ण कार्यों के लिए नहीं।
    • टेबल चाकू ताजे फल के लिए अच्छे हैं, सेब और नाशपाती काटने के लिए और पत्थर के फल के लिए भी उपयोगी है।
  • एक चाकू चरण 4 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    टुकड़ों के लिए एक रोटी चाकू का उपयोग करें देखा चाकू टुकड़ा करने की क्रिया रोटी के लिए विशेष रूप से उपयोगी हैं एक नरम पाव रोटी पकाने और एक चाकू से काटते समय इसे कुचल देने से ज्यादा निराशा होती है। एक काटने का यंत्र चाकू भुना हुआ मांस और अन्य मदों के टुकड़े टुकड़े करने के लिए बहुत अच्छा है, यह रसोई में एक आसान बर्तन बनाने के लिए
  • 5
    अच्छे वजन और संतुलन के साथ चाकू चुनें एक अच्छी रसोई चाकू में आप जो चाहते हैं वह ब्लेड और तांग के बीच एक अच्छा संतुलन और वजन है, जो कि चाकू केबल के भीतर फैली स्टील का हिस्सा है। सर्वोत्तम चाकू स्टील के एक टुकड़े से बने होते हैं और संतुलित होना चाहिए। चाकू का संतुलन अपनी उंगलियों पर देखें, फिर संभाल के ऊपर। आपको अपने हाथों में घिसा होना चाहिए, ताकि चाकू आपके लिए काम करे।
  • भाग 2
    रसोई चाकू का उपयोग करना

    1
    चाकू को सही तरीके से पकड़ने का तरीका जानें पकड़ो जैसा कि आप शारीरिक के साथ हाथ मिलाने के लिए जा रहे थे चाकू उठाते समय, आपकी तर्जनी ब्लेड के बाहर फ्लैट की तरफ होनी चाहिए, और आपकी अन्य तीन अंगुलियों को ब्लेड के निकट संभाल के शीर्ष को पकड़ना चाहिए। यह आपके शरीर के समानांतर होना चाहिए। यह एक रसोई चाकू पकड़ने का सही तरीका है, क्योंकि यह कटौती में महान नियंत्रण और सटीक प्रदान करता है क्योंकि आपकी उंगलियां ब्लेड के करीब हैं, आपका नियंत्रण बेहतर है और आप इसे जहाँ भी चाहें वहां जाने के लिए मिल सकते हैं।
    • चाकू पकड़ते समय, हमेशा टिप और ब्लेड का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि इन चाकू को बहुत तेज रहने की जरूरत है, उनके बारे में सावधान रहें।
    • कई अनुभवहीन रसोइयों, एक चाकू उठाते समय, एक हथौड़ा पकड़ में लगते हैं, चार अंगुलियों के साथ संभाल पकड़ और चाकू खड़े छोड़ने, शरीर को सीधा। आपको शुक्रवार को जेसन की तरह एक रसोई चाकू पकड़ने वाले 13 वें नहीं दिखना चाहिए।
  • 2
    सही ढंग से प्रहार करने के लिए जानें रसोई के चाकू का उपयोग कैसे करना सीखने के लिए पहला कदम खुजली पाने के लिए है जबकि स्टिंग फूड के अलग-अलग तरीके हैं, कुछ बुनियादी नियम हैं जो शुरुआती आसानी से अनुसरण कर सकते हैं। रसोई में सुरक्षा के लिए काटने आवश्यक है, जबकि अपनी उंगलियों को आवक में जोड़कर छोड़ना सीखना।
    • चाकू की नोक के आधार पर काट विधि में, यह कटिंग बोर्ड को कभी नहीं छोड़ना चाहिए। आप एक धारक के रूप में चाकू की नोक का उपयोग करेंगे, जिससे कि ब्लेड ऊपर और नीचे हो जाए, जिससे चाकू को डूबे हुए भोजन पर मजबूती से दबाया जाए।
    • मुट्ठी आधारित चकिंग विधि में, ब्लेड के अंधेरे हिस्से में, जहां आप पकड़े हुए हैं, बोर्ड को छोड़ना नहीं चाहिए, जिससे चाकू की नोक ऊपर और नीचे जाने के लिए, भोजन को काटने के लिए। इस पद्धति का उपयोग आमतौर पर प्याज या अन्य सब्जियों का टुकड़ा करने के लिए किया जाता है
    • एक सब्जी को काटते समय कटिंग बोर्ड पर कभी चाकू न मारें ऐसा करने का कोई कारण नहीं है, यह खतरनाक है और आप ब्लेड को अंधा कर सकते हैं।
  • 3
    भोजन को ठीक से मार्गदर्शन करने के लिए जानें अपने प्रमुख हाथ में चाकू पकड़ो और दूसरी तरफ एक पंछी बनाओ, उंगलियां आवक घुमावदार। गाजर या प्याज के साथ अभ्यास करें, और अपने पंजों को आप जो भोजन काट रहे हैं उसके ऊपर रखें। उंगलियों के जोड़ों के खिलाफ ब्लेड के फ्लैट हिस्से की स्थिति बनाएं, जो रास्ते से बाहर होना चाहिए। अपने पंजों के साथ चाकू के नीचे भोजन का मार्गदर्शन करें और चाकू हाथ से ब्लेड घुमाएं
    • कई शेफ यह दिखाना चाहते हैं कि वे इसे बहुत जल्दी से करने में सक्षम हैं यह खतरनाक और ठाठ दिखता है हालांकि यह काटने की "उचित" विधि है, कई रसोइयों उनकी उंगलियों के करीब चाकू होने के बारे में परेशान हैं वास्तव में, यह आपकी उंगलियों को उजागर करने और उजागर करने से ज्यादा सुरक्षित है, लेकिन इसमें प्रयुक्त होने के लिए थोड़ा अभ्यास होता है। क्या आराम से महसूस करता है और जब तक आपके पास अधिक अनुभव नहीं होता तब तक धीमा रहें।
  • 4



    ऊपर और नीचे कटौती करने के लिए जानें आयताकार या गोल उत्पादों को कटौती करने की कोशिश करना खतरनाक हो सकता है, इसलिए कटौती, डिसिंग, या अपनी सब्जियों और फलों को बनाने के लिए आवश्यक कटौती करने के लिए फ्लैट काम की सतह बनाना आम है। उत्पाद की ऊपरी और नीचे ले जाने की तकनीक, जिसे कभी-कभी सूखा या पतली मिलती है, काम करने के लिए एक सपाट सतह का निर्माण करने के लिए संदर्भित करता है
    • आलू, टमाटर, प्याज और दूसरे दौर के उत्पादों काटा जा सकता है ताकि आप शुरू होने से पहले सपाट होते हैं। सब्जी अपने पक्ष में दृढ़ता से पकड़ो, युक्तियों को हटा दें और उन्हें त्याग दें। बीच में टमाटर को खड़ी करना आम बात है, फिर अलग-अलग आधे से काट लें या अलग-अलग काट लें।
  • 5
    टमाटर खसरा अधिक टुकड़े के लिए क्यूब्स में कटौती कट सब्जियों का आकार बड़ा होता है, जबकि कटा हुआ पदार्थ बहुत छोटे होते हैं, आमतौर पर कुछ वर्ग सेंटीमीटर होते हैं। एक अच्छा घन आम तौर पर भी होता है, और आप सब्जियों और फलों को एक सीधा कोण पर काटने के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।
    • दो दिशाओं में सब्जियों को एक समान अंतराल पर व्यवस्थित करें, फिर एक सीधा कोण पर भोजन के माध्यम से अपना चाकू काम करते समय काट लें।
  • 6
    उन्हें भंग करने के लिए सब्जियां चॉप करें। इस प्रकार की कटौती से सब्जियों और अन्य ऐसे छोटे उत्पादों का इस्तेमाल होता है, जो पकाए गए समय में पैन में भंग होते हैं। लहसुन इस तरह कटा हुआ है। कुछ अच्छा डंक करने के लिए, आप क्यूब्स में काटकर और फिर कई बार भोजन के माध्यम से चाकू को आगे बढ़ते हुए शुरू करते हैं जब तक कि वे यथासंभव छोटे न हों। अंतिम परिणाम एक फ़ोल्डर से कुछ मोटा होना चाहिए और क्यूब से बहुत छोटा होना चाहिए।
  • 7
    शिफॉनेड में जड़ी-बूटियों और अन्य सब्जियों को काट लें शिफॉनेड नामक कटौती का ताजा ताजा जड़ी बूटियों की एक समान तरंगों में परिणाम होता है और इसका उपयोग सलाद की सजावट, सूप और भुना हुआ बीफ या पास्ता में होता है। पालक और तुलसी संभवत: शिफॉनेड में कटौती करने वाली सबसे आम सब्जियां हैं फैशनेबल फ्रांसीसी नाम की तुलना में कटौती बहुत सरल है।
    • शिफॉनड में कटौती करने के लिए, आप जो सब्जी काटना चाहते हैं उसके प्रत्येक पत्ते लपेटें, फिर बराबर मोटाई में काट लें। परिणाम सुंदर हरी स्ट्रिप्स हैं जो आप अपनी प्लेट के शीर्ष पर डाल सकते हैं।
  • 8
    सजावट के लिए जुलिएन में सब्जियां काटें। Julienne में कटौती सबसे उन्नत आप में से एक है सीख सकते हैं और पकवान में एक विशेष स्पर्श जोड़ने या ट्रिम बनाने का एक अच्छा तरीका है। गाजर, बीट्स, खीरे और अन्य कंद आमतौर पर जुलिएन में काट रहे हैं इस कटौती के लिए सब्जियों को बहुत फर्म की जरूरत है उदाहरण के लिए, एक टमाटर, जुलिएन में शायद ही कटौती होगी
    • 1/4 "मोटे स्लाइस में भोजन को काटें, फिर स्लाइस को ढेरकर और पतले स्ट्रिप्स में काट लें। प्रत्येक पट्टी आपके चाकू के रिव्टेस के बीच अंतरिक्ष की लंबाई के बारे में होनी चाहिए।
  • भाग 3
    बनाए हुए चाकू

    1
    उपयोग के बाद डिटर्जेंट और गर्म पानी के साथ चाकू को साफ करें चाकू ब्लेड से भोजन और अन्य गंदगी से मलबे हटाने के लिए तुरंत एक साफ कागज तौलिया का उपयोग करने के बाद चाकू को साफ करें। लंबे समय तक चाकू नमी और गंदे हो जाता है, ब्लेड की गुणवत्ता बेहतर होती है और स्टील खराब होती है। उपयोग के बीच इसे साफ और सूखा रखने के लिए सबसे अच्छा है
    • चाकू को व्यक्तिगत रूप से धो लें, गर्म साबुन पानी का उपयोग करें और बहुत सावधानी से सिंक के निचले भाग में बड़े रसोई के चाकू फेंक न दें ताकि आप को इसका पीछा करते रहें। पानी में चाकू डुबाने का कोई कारण नहीं है।
    • डिशवॉशर में चाकू न धोएं, खासकर अगर संभाल लकड़ी या अन्य पदार्थ से बना है जो पानी जमा कर सकता है।
  • 2
    ब्लेड नियमित रूप से तेज करें ब्लेड को धारण करने का अर्थ है किनारे के कोण को फिर से संगठित करने के लिए burrs, imperfections और निशानों को हटाने का मतलब इसे 20 डिग्री के कोण पर एक चोखावट के साथ नियमित रूप से किया जाना चाहिए, नियमित रूप से यदि आप हमेशा रसोई में चाकू का उपयोग कर रहे हैं, तो प्रत्येक उपयोग के बाद ब्लेड को तेज करने के लिए या कुछ समय बाद यह एक अच्छा विचार है।
  • चित्र का उपयोग करें चाकू का चरण 16
    3
    एक वर्ष में कम से कम एक बार चाकू। एक अंधा चाकू एक खतरनाक चाकू है 20 और 23 डिग्री के बीच एक कोण पर, चाकू को एक चक्की में तेज किया जाना चाहिए। आप इसे एक पेशेवर में ले जा सकते हैं, जो आमतौर पर ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है अगर आप कुछ उच्च गुणवत्ता के चाकू का मालिक हैं हमेशा एक ही दिशा में ब्लेड को पैनापन, दबाव और यहां तक ​​कि लंबी स्ट्रोक का उपयोग करें।
    • यदि आप अक्सर चाकू का उपयोग कर रहे हैं, तो यह चाकू को नियमित रूप से तेज करने के लिए अधिक उपयुक्त हो सकता है यदि आप हर रोज अपनी रसोई चाकू के साथ गाजर काट रहे हैं, तो आपको नियमित रूप से इसे तेज करने के लिए इसे प्रयोग में रखना चाहिए, लेकिन आपको हर दो महीनों में चाकू को तेज करना होगा।
    • एक तेज रसोई चाकू आसानी से कागज के एक टुकड़े में कटौती करने में सक्षम है। यदि आपके चाकू अंधा हैं, तो बचने वाली सब्जियों का जोखिम और आपके हाथ में चाकू फिसल जाना ज्यादा है, और तेज चाकू के साथ काम करने के लिए और भी ज़रूरी है अंधा भी, चाकू अभी भी तेज हैं जो आपकी अंगुली को काटने के लिए बहुत अधिक खतरनाक हैं।
  • चित्र का उपयोग करें एक चाकू चरण 17
    4
    लकड़ी या प्लास्टिक के बोर्डों का उपयोग करें स्लेट या ग्रेनाइट की सतह पर काटने से न केवल चाकू को नुकसान होगा बल्कि सतहों को भी नुकसान होगा। लकड़ी या प्लास्टिक के बोर्ड क्रम में चाकू रखने का सबसे अच्छा विकल्प हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने चाकू को तेज करने के बारे में जानें
    • इस विचार को ध्यान में रखें कि एक अंधा चाकू एक खतरनाक चाकू है
    • यदि आप कर सकते हैं, त्वरित कटौती के लिए एक तेज चाकू का उपयोग करें और कोई गड़बड़ी नहीं।

    चेतावनी

    • तेज चाकू का उपयोग करते समय सावधान रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com