IhsAdke.com

कैसे गुणवत्ता रसोई चाकू चुनें करने के लिए

नहीं सभी रसोई चाकू बराबर हैं - आम तौर पर एक फैशन ब्रांड गुणवत्ता एक उच्च कीमत से भी कम समय चाकू की बिक्री देखा जा सकता है, जबकि यह एक कम ज्ञात ब्रांड के साथ बेहतर गुणवत्ता और सस्ता का एक सेट खोजने के लिए संभव है।

चूंकि चाकू एक निवेश होगा जो कि रसोई घर में भगवान के दिनों के दौरान दैनिक इस्तेमाल किया जाएगा, अच्छी गुणवत्ता वाले लोगों को चुनने, स्थिरता, ताकत, अच्छे संचालन और शक्ति आवश्यक है। इस अनुच्छेद में, आप सीखेंगे कि गुणवत्ता वाले रसोई के चाकू खरीदने के दौरान क्या देखना चाहिए।

चरणों

चित्र का चयन करें गुणवत्ता रसोई चाकू कदम 1
1
चाकू खरीदने का निर्णय लेने से पहले, अपने रसोई घर में जिस तरह की चाकू की ज़रूरत होगी, उस पर विचार करें। आकार और आकार की एक विस्तृत विविधता में उपलब्ध है, रसोई के चाकू कई जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, और अपेक्षित चाकू की सीमा आपकी शैली और पाक-व्यंजन पर निर्भर करेगा।
  • घर के उपयोग के लिए एक अच्छी बुनियादी सेट में शामिल हैं:
    • एक पूर्ण-समारोह चाकू (13 सेमी) - विभिन्न खाद्य पदार्थों के लिए उपयोग किया जाता है - आमतौर पर खरीदी गई पहली चाकू के लिए एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह बहुत सी बातें कर सकता है।
    • एक शेफ की चाकू (20 से 23 सेंटीमीटर) - कटाई, डिसिंग, काट और काटने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
    • एक सब्जी का चयन चाकू (8 सेमी) - छील, काट और अपने हाथों (उदाहरण के लिए आलू काटने के लिए) के साथ रखने वाले छोटे खाद्य पदार्थों को काटते हैं।
    • एक रोटी चाकू (दाँतेदार) - ब्रेड, केक, फलों और टमाटर के लिए इस्तेमाल किया जाता है
    • एक क्लीवर - मांस के लिए इस्तेमाल किया जाता है और जड़ी-बूटियों का काट करने के लिए एक छोटा संस्करण आदि। यदि आप मांस के बड़े टुकड़े को काटने की जरूरत है, तो केवल एक खरीद लें।
    • एक फाईलिंग चाकू - फिलीटिंग फिश में मदद करता है अगर आप फाइल करना चाहते हैं तो बस खरीद लें - ज्यादातर लोगों को इसके बारे में कोई परवाह नहीं है क्योंकि वे पहले से ही फाइललेट खरीदते हैं।
    • एक नक्काशी चाकू - भुना हुआ मांस, भुना हुआ कुक्कुट, आदि के ठीक और नियमित स्लाइस उत्पादन करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
    • धातु धारक, चाकू पॉलिशर या इलेक्ट्रिक पॉलिशर
  • अक्सर आप चाकू का एक सेट में कई या इन सभी विकल्प होता है कि खरीद सकते हैं और वे एक व्यक्तिगत रूप से खरीदने की तुलना में सस्ता हो सकता है, लेकिन निम्न चरणों में निर्धारित वही नियम लागू किया जाना चाहिए जब रसोई चाकू का एक अच्छा सेट का चयन । इसके अलावा, एक सस्ते नकदी और पूर्व-पैकेज खरीदने में जोखिम है कि आप प्रत्येक चाकू सेट के लग रहा है की तरह नहीं कर सकते हैं या के रूप में अगर यह सिर्फ चाकू पहले से एक का अनुभव था, ब्रांड नापसंद करने के लिए शुरू, जल्दी करने के लिए स्विच कर सकता है अन्य ब्रांड अगर पिछले एक तुम्हारे लिए काम नहीं किया था
  • चित्र का चयन करें गुणवत्ता रसोई चाकू चरण 2
    2
    जब चाकू खरीदते हैं, तो अपने हाथों में से हर एक को पकड़ो। यदि आप इस उपकरण का उपयोग करने जा रहे हैं, तो केबल आरामदायक और आपके हाथ में अच्छी तरह से फिट होना चाहिए। ध्यान रखें कि जो व्यक्ति आरामदायक महसूस करता है, वह आपको जरूरी नहीं समझाता है, इसलिए, हालांकि सलाह उपयोगी हो सकती है, खुद के लिए परीक्षण करें
  • चित्र का चयन करें गुणवत्ता रसोई चाकू चरण 3
    3
    देखें कि चाकू में कितना स्टील है, साथ ही जहां यह स्थित है। जोड़ों या वेल्ड्स के किसी भी लक्षण की तलाश करें, खासकर चाकू संभाल पर। यह चाकू में एक कमजोर बिंदु है और चूंकि ख़राब चाकू इस जंक्शन बिंदु पर मोड़ या तोड़ने की अधिक संभावना है क्योंकि इसे टाल जाना चाहिए। सबसे अच्छा चाकू, स्टील के एक टुकड़े, हाथ से जाली (हालांकि ये आम तौर पर दुर्लभ और महंगी हैं) के बने होते हैं, जबकि सस्ते चाकू मामूली अत्यधिक हैंडल और केबल प्लास्टिक के साथ कवर के साथ पतली हो जाते हैं।
  • चित्र का चयन करें गुणवत्ता रसोई चाकू चरण 4 चुनें
    4
    चाकू का वजन महसूस करें जब आप गति और परिशुद्धता चाहते हैं, तो हल्का कटललस अच्छा होता है, जबकि एक भारी चाकू को बड़ी मात्रा में हल्की सामग्री में कटौती करने के लिए अधिक काम की आवश्यकता होती है। हालांकि, विपरीत भी लागू होता है जब ठोस खाद्य पदार्थ जैसे पागल, ताजा अदरक, हथेली की चीनी और अन्य कठिन सामग्री काटा जा रहा है - इनके लिए, एक भारी चाकू आदर्श है।
  • चित्र का चयन करें गुणवत्ता रसोई चाकू चरण 5
    5
    चाकू के संतुलन की जांच करें ब्लेड और केबल के बराबर वजन के साथ क्वालिटी चाकू इष्टतम संतुलन रखते हैं। यह परीक्षण करने का पुराना तरीका है कि आपकी उंगली को संभाल के विशिष्ट स्थान पर या ब्लेड के पास संभाल पर रखें, जिससे चाकू को क्षैतिज रूप से काटने वाले तार के नीचे रखें। एक गुणवत्ता और अच्छा संतुलन चाकू इस बिंदु पर संतुलन होगा और गिर नहीं होगा। "बेशक, इस परीक्षण के दौरान हर देखभाल की जानी चाहिए! केवल महंगे, उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों के निर्माता संतुलन की चिंता करते हैं, इसलिए ज्यादातर चाकू आपकी उंगली से गिर जाएंगे।"
    • बैलेंस को ध्यान में रखने का मुख्य कारण यह है कि संतुलित चाकू हर कटौती को आसान बनाता है और कम प्रयास की आवश्यकता होती है। लीवरेज पॉइंट - जैसे कि एक झलक - जो एक विशिष्ट बिंदु होना चाहिए या असंतुलित होना आवश्यक है। यदि आप बहुत सारी सामग्री के लिए चाकू का उपयोग कर रहे हैं, तो एक संतुलित चाकू हाथ पर बहुत कम तनाव प्रदान करेगा।
  • चित्र का चयन करें गुणवत्ता रसोई चाकू कदम 6
    6
    चाकू संभाल देखो यह ठोस, साफ करने में आसान और अच्छी तरह से बंधुआ होना चाहिए। ज्यादातर चाकू के लिए यह सबसे ठोस हिस्सा है और कंडक्टर के रूप में कार्य करता है जिससे केबल दबाव के प्रयास ब्लेड तक चलता है। यदि यह पतली है, दिखाई नहीं दे रहा है (जैसे कि प्लास्टिक से ढका हुआ) या अगर वेल्डिंग का कोई सबूत है या इसमें शामिल होने पर, यह एक अच्छा संकेत नहीं है यदि आप किसी अंतर को देख सकते हैं, तो यह केवल चाकू की कमजोरी में वृद्धि नहीं करेगा, लेकिन यह भी छोटे टुकड़ों को पकड़ेगा और जीवाणुओं को खाएगा।
  • चित्र का चयन करें गुणवत्ता रसोई चाकू चरण 7



    7
    उस सामग्री पर विचार करें जिससे केबल बनाया गया था। केबल आमतौर पर प्लास्टिक, कठोर रेजिन या अन्य मजबूत सामग्री से बना है हड्डी संभाल के साथ पुराने चाकू एक अच्छा विकल्प नहीं हैं क्योंकि हड्डी समय के साथ भंगुर हो जाता है कई मामलों में हड्डी या लकड़ी के हाथों के साथ एक पुराने चाकू ने उपयोगकर्ता के हाथों में तोड़ दिया, जिससे चोट लग गई। चाकू के तारों के लिए कम घनत्व या नरम जंगल और अन्य सामग्रियों की अनुशंसा नहीं की जाती है।
  • चित्र का चयन करें गुणवत्ता रसोई चाकू चरण 8
    8
    ब्लेड और सामग्री जिस पर इसे बनाया गया था, उस पर गौर करें। शायद सबसे अच्छा ब्लेड सिरेमिक है, क्योंकि इसे स्केलपेल के तार के बिंदु पर तेज किया जा सकता है, यह लंबे समय से तार रखता है और जंग नहीं करता है। सबसे बड़ा नकारात्मक पक्ष यह है कि इस प्रकार का चाकू बेहद नाजुक है और आसानी से तोड़ सकता है - और अच्छे लोग बेहद महंगा हैं सस्ते सिरेमिक चाकू को बहुत सावधानी के साथ देखा जाना चाहिए।
    • अच्छा चाकू आम तौर पर गैर-स्टेनलेस स्टील (कार्बन स्टील) से बना होता है जो एक अच्छी कट तार देता है, लेकिन अतिरिक्त देखभाल की जानी चाहिए ताकि यह जंग न हो। कार्बन स्टील की चाकू घर पर तेज करना आसान है, लेकिन जंग को रोकने के लिए सतर्कता की आवश्यकता है।
    • स्टेनलेस स्टील सस्ते चाकू के कई आधुनिक ब्लेडों की सामग्री है, लेकिन वे तेजी से कुंद लगते हैं और फिर से तेज करने के लिए एक लंबा समय लेते हैं। उच्च कार्बन स्टेनलेस स्टील के चाकू खरीदने की कोशिश करें - उन्हें तेज करना चाहिए, लेकिन जंग नहीं होगा। जंगली पुराने कार्बन चाकू से कम कार्बन के साथ, वे तेज और अधिक लचीला हो जाते हैं।
    • यदि आप नकदी की कमी कर रहे हैं, तो एक सस्ते स्टेनलेस स्टील का चाकू एक अच्छा विकल्प है जब तक आप एक उच्च कार्बन स्टेनलेस स्टील नहीं खरीद सकते।
    • जाली ब्लेड जाली ब्लेड से बेहतर हैं क्योंकि फोर्जिंग धातु को मजबूत कर देती है।
    • चाकू से बचें जो दावा करने की आवश्यकता नहीं है शुरुआत के लिए, वे बहुत तेज नहीं हैं और तेज नहीं हो सकते, जिसका अर्थ है कि जब वे धागा खो देंगे (जो होगा), तो उन्हें छोड़ दिया जाना चाहिए।
  • चित्र का चयन करें गुणवत्ता रसोई चाकू चरण 9
    9
    तार की चौड़ाई और ब्लेड की मोटाई और कोमलता पर ध्यान दें। सबसे अच्छा चाकू बिंदु से सभी को चलाने के लिए संभाल चाहिए। दाईं ओर की छवि से पता चलता है कि अंतिम 1.5 सेमी या तो कोई अत्याधुनिक नहीं है, जो उन्हें गाजर जैसे भारी कटौती के लिए बेकार बनाता है, ठीक बड़े चाकू के लिए आवश्यक उपयोग।
    • सीरेटेड शेफ के चाकू सामान्य उपयोग के लिए सब्जियों और मांस को काटने जैसे टाल जाना चाहिए क्योंकि वे बहुत असुरक्षित हैं, कटौती की तुलना में पर्ची होने की अधिक संभावना है। जब तक आप नीचे दबाव (जैसे हार्ड पनीर का एक टुकड़ा काटने के द्वारा) लागू नहीं करते हैं, तब तक उन्हें कटा नहीं बल्कि तेज और दागदार नहीं किया जा सकता है जो खतरनाक होगा। वह एक अच्छा सौदा लगता है और आम तौर पर पैक किया जाता है और अखिल-इन-एक चाकू के रूप में विज्ञापित किया जाता है, जो सब्जियों को इत्यादि में कटौती करता है। "और" रोटियां कट जाती हैं, लेकिन वह उसके पैसे के लायक नहीं है। शायद ही आप एक अच्छे निर्माता से चाकू के सेट में इनमें से एक देखेंगे, जो एक अच्छा संकेत हो सकता है कि खराब निर्माता उपभोक्ताओं को केवल सबसे किफायती विकल्पों की तलाश कर रहा है। सीढ़ीदार चाकू को ब्रेड या पके हुए सामान के लिए पूरी "केवल" के रूप में शामिल किया जाना चाहिए
  • चित्र का चयन करें गुणवत्ता रसोई चाकू चरण 10
    10
    अपने चाकू को अच्छी स्थिति में रखें और तेज करें एक गुणवत्ता के खेल के लिए, एक चाकू की चोखा और एक तेज पत्थर में भी निवेश करें। धारक काटने के किनारों को बनाए रखेगा, लेकिन अगर कोई चाकू काटा हुआ न हो या ज्यादा उपयोग न हो, तो उसे नहीं बनाया जाएगा पत्थर चाकू तार लौटते हैं या मौजूदा धागे को सुधारते हैं।
    • एक हीरे की स्टील शीशर आपको अधिक खर्च कर सकते हैं, लेकिन यह आपको बेहतर सूत देगा। यह चाकू को समान रूप से पहनता है ताकि इसे तेज करने पर ध्यान नहीं दिया जाए, अगर उसे कोई घुमावदार या सिकल आकार नहीं मिलता है। बार-बार लोग शीशे का पेड़ पर ब्लेड के बीच तेज हो जाते हैं, जो भी तेज होता है (क्योंकि यह चाकू तेज करने के लिए और अधिक प्रभावशाली लगता है)। धीरे से जाओ और पूरी तरह से ब्लेड की पूरी लंबाई डालें, पहनें और तेज करें।
    • सतहों या पत्थर, कांच, स्टील या की टेबल पर अपने चाकू का प्रयोग न करें चीनी मिट्टी-इस चाकू को नुकसान पहुंचा और अपने भोजन में पतली slivers छोड़ देते हैं, और साथ ही चाकू skidding के अवसरों में वृद्धि और चोट आप कर सकते हैं। कठोर लकड़ी या प्लास्टिक के बोर्ड अभी भी सर्वश्रेष्ठ हैं। नियमित रूप से सफाई के अलावा, उन्हें नियमित रूप से साफ किया जाना चाहिए और प्लास्टिक के ब्लेचेस के 10: 1 समाधान में सप्ताह में एक बार उच्च उपयोग के वातावरण में गिरा दिया जाना चाहिए।
    • अधिकांश चाकू की चोटें कुंद की वजह से होती हैं, जो कि तेज, चाकू के विपरीत होती हैं क्योंकि कटौती करने के लिए और दबाव को लागू करने की आवश्यकता होती है और चाकू से निकल जाने की अधिक संभावना होती है।
    • किसी और को अपने चाकू का उपयोग करने की कोशिश न करें यदि वे आपके विशिष्ट सेट से संबंधित हैं। अधिकांश चाकू घाव जो कुंद नहीं थे, किसी के द्वारा चाकू का उपयोग करने वाले किसी के कारण होता था, जिनके आदी नहीं थे।
  • चित्र का चयन करें गुणवत्ता रसोई चाकू चरण 11
    11
    अपने चाकू सावधानी से रखें एक चाकू ब्लॉक एक चाकू रोलर के रूप में कार्य करता है जो एक टूल रोल के समान एक ऊतक बैग है। कुछ चाकू अपने स्वयं के स्टोरेज बॉक्स में खरीदे जाते हैं, लेकिन कई रसोई शेफ बस अपने चाकू लपेटते हैं, उन्हें एक पुरानी एप्रन (उन्हें टच नहीं करना सुनिश्चित करने) और पैकेज के आस-पास पैकेज को लपेटते हुए रखता है ताकि वह खुल न जाए गिर जाते हैं। चुंबकीय चाकू स्ट्रिप्स आदर्श नहीं हैं, लेकिन बाल-कम वातावरण के लिए ठीक है और इसे स्थापित किया जाना चाहिए, जहां वे टकराए नहीं जा सकते हैं और खटखटाया जा सकता है।
    • एक टूलबॉक्स या रसोई के बर्तन के दराज में ढीले चाकू रखने की सलाह नहीं दी जाती है।
  • चित्र का चयन करें गुणवत्ता रसोई चाकू चरण 12
    12
    अपने चाकू के लिए कीमतों की तुलना करें अच्छे दामों पर गुणवत्ता के ब्रांडों को खोजने के लिए इंटरनेट बहुत अच्छा हो सकता है और कई विशेषता वाली दुकानों में वेबसाइटों को बड़ी कीमतों पर मुश्किल चाकू बेच रहे हैं। हालांकि, कम से कम भौतिक स्टोर पर जाने के लिए सुनिश्चित करें कि आप चाकू को ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं, या यह पुष्टि करें कि एक अच्छा रिटर्न पॉलिसी है, जब आपको इसे प्राप्त होने पर चाकू की भावना पसंद नहीं आती है। चाकू एक निवेश हैं और एक अच्छा खेल कई वर्षों (20 से 30 वर्ष या उससे अधिक) तक रह सकता है, इसलिए इसे चुनना सबसे अच्छा है जो आपकी चिरस्थायी और अधिक मनोरंजक बनाने के साथ ही आपके लिए अच्छा और काम करेगा।
  • युक्तियाँ

    • सबसे सस्ता ब्लेड, खासकर उन आयातित, कम गुणवत्ता वाले स्टेनलेस स्टील से बने होते हैं स्टेनलेस स्टील के कई प्रकार होते हैं, और प्रत्येक के पास अपना स्वयं का अनुप्रयोग होता है। सर्जिकल स्टेनलेस स्टील एक महान स्केलपेल होगा, लेकिन एक सभ्य रसोई चाकू कभी नहीं। वह जल्दी से कटौती खो देता है और फिर से तेज करने के लिए एक लंबा समय लगता है। और जितना अधिक आप उसे पैना देना चाहते हैं, उतना मुश्किल यह है कि इसे तेज रखें यह ब्लेड के साथ burrs बनाने के लिए जाता है जो तेज पत्थर को ब्लॉक करता है। इन छोटे धातु छर्रों में से कई ढीले आ सकते हैं और अपने भोजन पर रोक सकते हैं। कई कथित तौर पर 440 स्टेनलेस स्टील हैं, लेकिन बहुत नरम हैं।
    • इसमें कोई चाकू नहीं है, जिसे कभी भी तेज करने की आवश्यकता नहीं है। " वे सिर्फ अंतिम नहीं है और ऐसा नहीं है कि "उन्हें कभी भी तेज करने की आवश्यकता नहीं है", वे तेज नहीं हो सकते। आप कितने लोगों को जानते हैं कि 20 वर्षीय गिन्जु बीफ चाकू कौन है?
    • जैसा कि हम आधुनिक समय में हैं और हमारे कई खाद्य पदार्थ हमारे पास पहले से कट गए हैं, कई अलग-अलग चाकू की आवश्यकता वास्तव में छोटी होती है जितनी की इसका इस्तेमाल होता था। लेकिन इसके साथ ही पाक कौशल विकसित करने में रुचि रखने वाले लोगों की वृद्धि हुई है, इसलिए उन्हें गुणवत्ता वाले आइटम को पसंद करने की सलाह दी जाती है जो उनके कार्यों को सुविधाजनक बनाती हैं।
    • यदि आप एक साथी या परिवार के साथ चाकू खरीद रहे हैं, तो एक अच्छा सेट चुनना अधिक कठिन हो सकता है। एक आदर्श दुनिया में, प्रत्येक व्यक्ति को अपनी चाकू का सेट होना चाहिए, लेकिन यह हमेशा लाभदायक नहीं होता है, इसलिए अच्छा सौदा करने के लिए, जो बीच में हैं, खरीदें।

    चेतावनी

    • एक कुंद चाकू सबसे खतरनाक प्रकार का चाकू है इसके लिए आइटम को काटने में सक्षम होने के लिए अत्यधिक बल की आवश्यकता होती है और आमतौर पर गहराई से एक स्लाइड होती है, इसके अलावा, अक्सर होने के अलावा
    • अन्य घर के काम के लिए रसोई की चाकू का उपयोग करना जैसे कि स्ट्रिंग या खोलने के पैकेज खोलने से बचें। इस प्रयोजन के लिए एक पेनकेनिफ़ या कैंची अलग करें, ब्लेड को कटौती से गुम होने से रोकना।
    • जब चाकू लेते हैं, तो ब्लेड को कपड़े में मजबूती से लपेटने की सलाह दी जाती है (जैसे डिस्क्लॉथ) और इसे अपने हाथ में रखकर चाकू की नोक की तरफ इशारा करते हुए लोड करें और काटने के तार ने बताया । या उसके खंभे या बैग में, उसकी तरफ से भी। तो अगर यह गिर जाता है या कोई आप में बाधा करता है, तो लोग और चाकू संरक्षित हो जाएंगे, खासकर अगर यह एक टाइल पर बाउंस करता है हालांकि, पास के अन्य लोगों के साथ रसोई के कपड़े में चाकू छोड़ने से बचें और आप अपने डेस्क से दूर रहें, अगर किसी को यह पता न हो कि कपड़ा क्या है, कुछ रसोई में जब आप चाकू लेते हैं तो लोगों को सावधान रहने तक चेतावनी देना अच्छा है, जब तक कि आप इसे फिर से नहीं बचाते।
    • डिशवॉशर में कभी भी अपना चाकू न धोएं, क्योंकि पाउडर का उपयोग घर्षण हो सकता है और कुछ मामलों में चाकू की कुंद छोड़ दी जाती है और साथ ही राइप्स को कुचलना भी हो सकता है। लकड़ी के केबल भी दरार और भंगुर हो सकते हैं। हमेशा अपने चाकू को तुरंत उपयोग करने के बाद धो लें, अपने हाथों का उपयोग करके, उन्हें सूखा और चाकू ब्लॉक में वापस डाल दें
    • हमेशा अच्छी देखभाल के साथ चाकू को संभाल लें और अपने शरीर से दूर रहें या आपके पास के लोगों के लिए। एक चाकू पकड़ते समय कभी भीड़ना या चलाते हैं

    आवश्यक सामग्री

    • थोड़ा तिलला चमकाने वाला कपड़ा
    • चाकू धारक
    • भंडारण के लिए चाकू ब्लॉक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com